लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 1 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 02, 2021 | 00:04 IST

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 1 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 1 दिसंबर, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 1 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने 15 दिसंबर से अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन फिर शुरू करने का फैसला टाल दिया है। राज्‍यसभा से 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन का मसला बुधवार को भी संसद सत्र में छाया रहा। इस मसले पर दोनों सदनों में कार्यवाही बाधित हुई। केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता हुआ। डीजल के दामों में बदलाव नहीं हुआ। कीमतें आज रात से लागू होंगी। वहीं आंदोलन के दौरान किसानों की मौत पर संसद में सरकार ने बयान दिया है कि हमारे पास कोई आंकड़ा नहीं तो मुआवजे का सवाल कैसा? देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता ममता बनर्जी ने कांग्रेस के खिलाफ खुलकर बयानबाजी की है। उन्होंने यहां तक कह दिया कि अब कोई यूपीए नहीं है। इसके अलावा उन्होंने राहुल गांधी पर भी निशाना साधा। अब कांग्रेस ने उन पर पलटवार किया है। 

'अब कोई UPA नहीं है'; ममता बनर्जी के बयान पर भड़के कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, बोले- पागलपन शुरू कर दिया है

न्यूयॉर्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास के एक अधिकारी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। वीडियो में अधिकारी को एक महिला को वीजा देने से इनकार करते हुए देखा जा सकता है। वह काफी गुस्से में भी है।

न्यूयॉर्क: वीजा मांग रही महिला पर क्यों भड़का भारतीय दूतावास का अधिकारी? वायरल हो रहा वीडियो

जो आंदोलन एक साल से ज्यादा वक्त से दिल्ली बॉर्डर पर जारी है। जिस आंदोलन की वजह से केंद्र सरकार को बैकफुट पर आना पड़ा। उस आंदोलन को लेकर संसद में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जो कहा है वो हैरान करने वाला है। 

आंदोलन में किसानों की मौत पर सरकार का ये कैसा जवाब? कोई आंकड़ा नहीं है

कोरोना के नए वेरिएंट ओमाइक्रॉन का खतरा पूरी दुनिया में बढ़ता ही जा रहा है। कई देशों में इसके मरीज तेजी से बढ़े हैं। जानिए हिंदुस्तान इससे निपटने के लिए कितना तैयार है।

Omicron को भारत आने से ऐसे रोकेंगे? जानिए हमारी क्या है तैयारी

हरभजन सिंह ने अपनी ऑल टाइम टेस्ट इलेवन का चुनाव किया है उन्होंन अपनी इस टीम में दो भारतीय खिलाड़ियों को शामिल किया है लेकिन एक दिग्गज खिलाड़ी को जगह नहीं दी है।

हरभजन सिंह ने चुनी अपनी ऑल-टाइम टेस्ट इलेवन, इस भारतीय दिग्गज को नहीं दी जगह

ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर दो टूक अंदाज में तंज कसा और उसके अस्तित्व पर ही सवाल खड़े कर दिए। ममता ने NCP चीफ शरद पवार से मिलने के बाद कांग्रेस नेतृत्व वाले UPA को लेकर कहा कि अब यूपीए नहीं है।

'UPA क्या है? अब यूपीए नहीं है'; ममता बनर्जी के निशाने पर कांग्रेस, क्या दीदी बन पाएंगी विपक्ष का चेहरा?

मध्य प्रदेश में एक महिला कॉन्स्टेबल को लिंग बदलकर पुरुष बनने की अनुमति बुधवार को मिल गई है। इसकी जानकारी खुद गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी है। उन्होंने कहा कि हमारी महिला आरक्षक को प्रारंभ में पुरुष जैसे लक्षण प्रतीत हुए थे।

मध्य प्रदेश में पहली बार कोई महिला लिंग परिवर्तन कर बनेगी पुरुष, अनुमति को लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कही ये बात

अगले साल की शुरुआत में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले बड़ी राजनीतिक घटना हुई है। शिरोमणि अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए हैं। 

अकाली नेता मनजिंदर सिंह सिरसा बीजेपी में शामिल, दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी से दिया इस्तीफा

चुनावी माहौल के बीच अखिलेश यादव ने टाइम्स नाउ नवभारत से बात करते हुए बताया कि यूपी चुनाव में उनकी पार्टी समाजवादी पार्टी का असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM से कोई गठबंधन नहीं होगा।

अखिलेश यादव ने कहा- AIMIM से नहीं होगा गठबंधन, छोटी पार्टियों से गठबंधन लगभग पूरा

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग में रोहित शर्मा और विराट कोहली बल्लेबाजी में जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी में अपने अपने स्थान पर बने हुए हैं। रोहित पांचवें, कोहली छठे और अश्विन दूसरे स्थान पर हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक पायदान गिरकर दसवें स्थान पर हैं।

ICC Test Ranking: टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को हुआ फायदा, भारतीय खिलाड़ी अपनी जगह रहे कायम

विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी में कोरोना और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कई नियम बनाए गए हैं। अब इन नियमों से गेस्ट परेशान होने लगे हैं।

Vicky Kaushal-Katrina Kaif की शादी के नियमों से गेस्ट परेशान, कहा- 'हर दिन आ रहा है एक नया नियम'

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 15 दिसंबर से शुरू करने के फैसले को टाल दिया गया है। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने 15 दिसंबर से नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाओं को वापस शुरू करने के फैसले को स्थगित कर दिया है।

Omicron ने बढ़ाई चिंता, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर DGCA ने लिया बड़ा फैसला

बिहार में मंदिरों पर सर्विस चार्ज लगाने का जमकर विरोध हो रहा है। श्रद्धालुओं का कहना है कि मंदिर जब चंदे के पैसे चलता है तो इस पर टैक्स लगाना गलत है।

बिहार में मंदिरों पर सर्विस चार्ज लगाने का विरोध, हिंदुओं पर "जजिया टैक्स" वापस ले सरकार

कोरोना के ओमीक्रॉन वैरिएंट के खतरे के बीच राहत की खबर है। यह खबर इकोनॉमी के मोर्चे पर आई है। पिछले दो साल से लॉकडाउन, कोरोना की दूसरी लहर से हिचकोले खा रही भारतीय इकोनॉमी कोरोना पूर्व की स्थिति में आ गई है। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय द्वारा जारी GPD आंकड़ों के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था एक बार फिर 35 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गई है। 

मोदी सरकार ने कोरोना से उबार ली अर्थव्यवस्था ! पॉजिटिव संकेतों के बीच ये आंकड़े चिंताजनक

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल (Petrol Price) के दामों में आठ रुपये तक की कमी कर दी है। केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल पर VAT घटाने पर फैसला लिया है। यह फैसला आज दिल्ली सरकार ने कैबिनेट बैठक के बाद लिया। इसके अलावा डीजल की कीमत (Diesel Price) में भी कमी आई है। दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट 30 फीसदी से घटाकर 19.40 फीसदी कर दिया। नई दरें आज आधी रात से लागू होंगी।

आम आदमी को राहत: दिल्ली में इतना सस्ता हुआ पेट्रोल, केजरीवाल सरकार ने घटाया VAT

WhatsApp दुनिया की सबसे पॉपुलर मैसेजिंग सर्विस में से एक है। इसे लाखों लोगों द्वारा दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है। कई बार इस ऐप को इस्तेमाल करते हुए आपको किसी ऐसे बात करने की जरूरत पड़ती होगी जिसका नंबर आप सेव नहीं करना चाहते। यानी आप हर किसी को अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं रखना चाहते। 

WhatsApp: नंबर सेव किए बगैर किसी से ऐसे करें चैट, जानें तरीका

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीगी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में इजाफा कर दिया है। यह इजाफा सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर (commercial cylinder) में हुआ है। 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

दिसंबर के पहले ही दिन लगा जोर का झटका, महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर, जानिए कीमत

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार तड़के आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हो गई जिसमें जैश का एक शीर्ष कमांडर मारा गया है। पुलवामा के कसबयार इलाके में  हुई इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया है। कश्मीर जोन पुलिस के मुताबिक, सुरक्षाबलों का तलाशी अभियान अभी भी जारी है और यहां और भी आतंकवादियों के छिपे होने की संभावना है।

Pulwama एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, जैश का टॉप कमांडर सहित दो आतंकी ढेर

अफगानिस्‍तान की सत्‍ता में काबिज तालिबान की क्रूरता को लेकर बीते कुछ दिनों में कई रिपोर्ट्स सामने आ चुकी हैं। अब ह्यूमन राइट्स वॉच की एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि यहां की सत्‍ता में काबिज होने के ढाई माह के भीतर तालिबान समूहों ने 100 अधिक पूर्व पुलिस व खुफिया अधिकारियों को या तो मार डाला या जबरन 'गायब' कर दिया है।

Afghanistan: तालिबान ले रहा बदला! ढाई माह के भीतर 100 से अधिक अधिकारी 'गायब', हत्‍या का अंदेशा

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट 'ओमिक्रोन' को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों ने बताया कि किस तरह उन्‍होंने इसकी पहचान की और कैसे यह पूरा अनुभव झकझोर देने वाला था। उन्‍होंने इसे 'बेहद डरावना' बताया है, जब शुरुआती दौर में उन्‍होंने वायरस के 8 नमूनों का परीक्षण किया और इसमें स्‍पाइक प्रोटीन पर म्‍यूटेशन को देखकर चौंक गए।

'यह बहुत डरावना था', कैसे हुई Omicron की पहचान? दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों ने बयां किए अनुभव

ट्विटर ने मंगलवार को नए नियमों की शुरुआत कर दी है। जिसमें यूजर्स की फोटो और वीडियो को उनकी सहमति के बिना अन्य लोग साझा नहीं कर सकेंगे। ट्विटर ने यह कदम तब उठाया है जब उसके नए सीईओ पराग अग्रवाल ने जिम्मेदारी संभाली है। ट्विटर के मुताबिक इस अपडेट के पीछे उसका मकसद उत्पीड़न विरोधी नीतियों को और अधिक मजबूत बनाना है।

Twitter ने उठाया बड़ा कदम, बिना सहमति के पर्सनल फोटो और वीडियो शेयर करने पर लगाया बैन

AMU के पीएचडी छात्र दानिश रहीम को पीएम मोदी का तारीफ करना महंगा पड़ गया है। PHD स्कॉलर ने AMU प्रबंधन पर आरोप लगाया है कि प्रबंधन ने उन्हें पीएचडी की डिग्री वापस करने के लिए नोटिस भेजा है। दानिश ने इस मामले को लेकर HC में गुहार लगाई है और साथ ही पीएम मोदी और सीएम योगी से भी मदद की अपील की है।

AMU के छात्र को PM मोदी की तारीफ करना पड़ा महंगा, छीनी जा रही है PHD की डिग्री!

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के शालीमार बाग इलाके में एक महिला की बेरहमी से पिटाई का मामला सामने आया है। पूरी घटना CCTV में कैद हो गई। इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वहीं कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि महिला ने इसके लिए स्‍थानीय विधायक पर आरोप लगाए हैं।

Delhi: महिला की बेरहमी से पिटाई, CCTV में कैद हुई घटना, पुलिस कर रही जांच

कोरोना वायरस के नए और अत्यधिक-संक्रामक वेरिएंट Omicron दुनिया भर में फैल रहा है, कई देशों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त यात्रा दिशानिर्देश लागू करना शुरू कर दिया है। लेकिन, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को चेतावनी दी कि वैश्विक स्वास्थ्य प्रहरी द्वारा इसे 'चिंता के प्रकार' के रूप में वर्गीकृत करने के बावजूद कंबल यात्रा प्रतिबंध (Blanket travel bans) Omicron के प्रसार को नहीं रोकेगा।

WHO ने चेताया- Omicron को फैलने से नहीं रोकेगा ब्लैंकेट ट्रैवल बैन

कृषि कानूनों के वापसी के बाद सरकार ने किसानों की अन्य मांगों को लेकर आगे की रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। किसानों के पास सरकार का फोन गया है और बातचीत के लिए 5 किसान नेताओं के नाम मांगे गए हैं। संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने पुष्टि की है कि भारत सरकार की ओर से पंजाब किसान संघ के नेता को एक टेलीफोन कॉल आया था, जिसमें सरकार चाहती थी कि एसकेएम की ओर से एक समिति के लिए पांच नामों का सुझाव दिया जाए।

किसानों को गया सरकार का फोन, समिति के लिए मांगे 5 नाम, संयुक्त किसान मोर्चा ने कही ये बात

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।