लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 1 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Oct 01, 2020 | 22:52 IST

आज की ताजा खबर, 1 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें गुरुवार, 1 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Loading ...
1 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें

Aaj ki Taza Khabar: आज से अनलॉक 5 की शुरुआत हो रही है। गृह मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। कई और गतिविधियों को फिर से शुरू करने की घोषणा की गई है। नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन पर रोक 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। वहीं राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच बुधवार को आईपीएल 2020 का 12वां मैच खेला गया। यह मैच कोलकाता ने अपने नाम किया। इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि हम हाथरस की बेटी के लिए न्याय की मांग के साथ खड़े हैं, भाजपा को देश नहीं तोड़ने देंगे। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

LIVE Score Kings XI Punjab vs Mumbai Indians: आज आईपीएल 2020 के 13वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब की मुंबई इंडियन्स से भिड़ंत हो रही है। मैच के ताजा स्कोर अपडेट्स के लिए यहां जुड़ें। 
IPL LIVE Score KXIP vs MI: पंजाब ने जीता टॉस, मुंबई को दिया बल्लेबाजी का न्यौता

अबु धाबी में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच में मुंबई के दो धाकड़ ऑलराउंडर्स कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या ने कहर बरपाया।
25 गेंदों में 67 रनः पांड्या और पोलार्ड के कहर से कांप उठे पंजाब के गेंदबाज !

हाथरस केस में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने स्वत: संज्ञान लिया है और उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों से 12 अक्टूबर तक जवाब तलब किया है।
Hathras Case पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान, 12 अक्टूबर तक वरिष्ठ अधिकारियों को जवाब देने के निर्देश

माल और सेवा कर (जीएसटी) का संग्रह सितंबर में 95480 करोड़ रुपए रहा, अप्रैल से अब तक एक महीने में सबसे अधिक है। 
GST Collection : सितंबर में जीएसटी संग्रह 95480 करोड़ रुपए, अप्रैल से अब तक 1 महीने में सबसे अधिक

हाथरस गैंगरेप की घटना में नए-नए व चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। पीड़िता की मां ने अब ये सनसनीखेज खुलासा करते हुए कहा है कि उन्हें अब डीएम की तरप से धमकियांदी जा रही हैं।
Hathras: पीड़ित परिवार का सनसनीखेज खुलासा- DM से मिल रही है धमकी

फरीदाबाद में एक नाबालिग लड़की के साथ 25 वर्षीय व्यक्ति के द्वारा बलात्कार किए जाने की खबर सामने आ रही है। पीड़िता का दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में इलाज चल रहा है।
Faridabad: 25 वर्षीय शख्स ने नाबालिग के साथ किया रेप, सफदरजंग अस्पताल में भर्ती पीड़िता

कृषि कानूनों पर कांग्रेस इस समय केंद्र सरकार पर हमलावर है। लेकिन केंद्र सरकार के मंत्री भी पलटवार करते हुए कांग्रेस से सवाल के साथ जवाब भी मांग रहे हैं।
ट्रैक्टर जलाए जाने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का कांग्रेस पर तंज, किसान तो ऐसा नहीं कर सकता

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 01 अक्टूबर 2020 : सोना चमका और चांदी की कीमत में फिर गिरावट हुई। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।
Gold Price Today 01 October: सोना हुआ गरम, चांदी हुई नरम, 14 से लेकर 24 कैरेट का ये है ताजा भाव

Hathras Gangrape Case Latest news: हाथरस में हुए गैंगरेप के मामले में सियासत जमकर जारी है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भगवा चोला पहन कर कोई धर्म का ठेकेदार नहीं बन जाता।
Hathras Gangrape Case : योगी सरकार पर कांग्रेस का तंज, भगवा चोला पहनने से कोई धर्म का ठेकेदार नहीं बन जाता

मध्य प्रदेश के शहर जबलपुर में इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आ रही है। यहां पर 2 साल की एक मासूम बच्ची की गैंगरेप करने के बाद हत्या कर दी गई।
Jabalpur: 2 साल की मासूम को दरिंदों ने बनाया हवस का शिकार, गैंगरेप के बाद की हत्या

कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आगरा जिला प्रशासन ने धार्मिक स्थलों और शैक्षणिक संस्थानों को 15 अक्टूबर तक बंद रखने का फैसला किया है।
Agra: आगरा में धार्मिक स्थल, स्कूल-कॉलेज 15 अक्टूबर तक बंद रहेंगे

कोरोना काल में देश में करोड़ों लोगों की नौकरियां चली गईं। लेकिन सर्वे से यह पता चला कि एक बड़े वर्ग की आय प्रभावित नहीं हुई।
Revealed in survey : कोरोना काल में करोड़ों लोग थे बेचैन, लेकिन एक तिहाई थे मौज में, जानिए कैसे

दुष्कर्म पीड़िता के परिवार से मिलने गुरुवार को हाथरस जा रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पुलिस ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर गिरफ्तार कर लिया है।
राहुल गांधी फिसल कर गिरे या यूपी पुलिस ने की थी बदसलूकी, देखें Video

धीमी गति से चल रही सीबीआई जांच को लेकर नाराजगी जताते हुए सुशांत के दोस्त गणेश हियवरकर और पूर्व मैनेजर अंकित आचार्य एयरपोर्ट से राजघाट तक पदयात्रा करेंगे और 2 अक्टूबर को भूख हड़ताल करेंगे।
धीमी CBI जांच पर नाराजगी, भूख हड़ताल के लिए दिल्ली पहुंचे सुशांत के दोस्त और पूर्व मैनेजर

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी गुरुवार सुबह हाथरस जाने के लिए रवाना हुए लेकिन जब दोनों नेता अपने समर्थकों के साथ ग्रेटर नोएडा के समीप पहुंचे तो पुलिस ने उनके काफिले को रोक दिया।
यमुना एक्सप्रेस पर राहुल गांधी से धक्का-मुक्की! कांग्रेस ने लगाया बदसलूकी का आरोप 

इस बैठक में नवनियुक्त राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय, बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष, महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय सचिव अरविंद मेनन और राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव (संगठन) शिव प्रकाश उपस्थित थे।
'मिशन बंगाल' पर BJP, प्रदेश नेताओं के साथ अमित शाह, जेपी नड्डा की अहम बैठक  

पटना के बेउर थाना क्षेत्र में गुरुवार को अज्ञात अपराधियों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता की गोली मारकर हत्या कर दी।
Patna: पटना में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या

कोरोना वायरस महामारी के दौरान सुरक्षित रहने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के प्रति लोगों का झुकाव बढ़ गया है। सोच समझकर प्लान का चयन करें।
Health Insurance Tips : सुपर टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ले रहे हैं? कैसे मददगार है, यह जानना बेहद जरूरी 

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा कि एयर इंडिया वन आधुनिक एवं सुरक्षित संचार तंत्र से लैस है। इस विमान में उड़ान के समय होने वाली बातचीत को न तो हैक और न ही टैप किया जा सकता है।
पीएम मोदी  का नया विमान Air India One आज पहुंच रहा दिल्ली, मिसाइल डिफेंस सिस्टम से है लैस 

हाथरस गैंगरेप मामले में पीड़िता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई है जिसमें कई खुलासे हुए हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता की मौत की मुख्य वजह गले की हड्डी टूटना रहा।
Hathras Case: पीड़िता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने, चौंकाने वाले तथ्य आए सामने

Hathras gangrape News: बसपा सुप्रीमो ने कहा, 'प्रदेश सरकार ने हाल के दिनों में अपराधियों के घर तोड़े हैं और एनकाउंटर्स किए हैं, इनकी सच्चाई आने वाले दिनों में सामने आएगी।
हाथरस, बलरामपुर की घटनाओं से हिल गई हूं, केंद्र राष्ट्रपति शासन लगाए : मायावती

पायल घोष मामले में अनुराग कश्यप मुंबई पुलिस के सामने पेश हो गए हैं। अनुराग कश्यप के खिलाफ एक्ट्रेस पायल घोष ने यौन शोषण की शिकायत दर्ज की थी।  
मुंबई पुलिस के सामने पेश हुए अनुराग कश्यप, एक्ट्रेस पायल घोष के आरोपों पर होगी पूछताछ

कोरोना वायरस की वजह से सरकार ने लोगों की कई रियायतें दी थीं। आज (1 अक्टूबर) से उसमें कई बदलाव किए गए हैं। यहां विस्तार से जानिए।
वाहन, डीएल, राशन कार्ड, गैस सिलेंडर, बैंकों से जुड़े कई नियम 1 अक्टूबर से बदल गए, जानें डिटेल

दुकानों पर मिठाइयों खरीदते समय 'बेस्ट बिफोर डेट' जरूर चेक करें। एक अक्टूबर 2020 से हलवाइयों के लिए लिखना अनिवार्य किया गया है।
मिठाई खरीदने से पहले Best Before Date जरूर करें चेक, 1 अक्टूबर से लिखना अनिवार्य

देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक अक्टूबर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम बदलने जा रहा है। जानें विस्तार से।
ATM Card और Credit Card से जुड़े नियम 1 अक्टूबर से बदल गए, जानिए डिटेल

सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि स्कीम समेत लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदला नहीं किया गया।
PPF, NSC, सुकन्या समेत छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में नहीं हुआ बदलाव

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा सरसों तेल में मिलावट पर लगाई गई रोक 1 अक्टूबर से लागू होगी।
सरसों तेल में मिलावट पर 1 अक्टूबर से लगा प्रतिबंध, कंज्यूमर्स और किसानों को होगा फायदा

पंजाब में अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व में अमृतसर से किसान मार्च शुरू हो गया है। कृषि कानूनों के विरोध में यह मार्च विभिन्न शहरों से गुजरेगा।
Punjab: कृषि कानूनों का विरोध, सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व में अकाली दल का किसान मार्च शुरू

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर और हाथरस में हुए गैंगरेप के मामलों को लेकर अभी गुस्सा शांत भी नहीं हुआ था कि देश के अन्य हिस्सों से भी इसी तरह की घटनाएं सामने आ रही है। उत्तर प्रदेश के ही आजमगढ़ जिले के जीयनपुर क्षेत्र के एक गांव में आठ वर्ष की एक बच्ची के साथ 20 वर्षीय युवक ने दुष्कर्म किया है।
Hathras- बलरामपुर के बाद अब आजमगढ़-बुलंदशहर में नाबालिगों से दरिंदगी, MP और राजस्थान में भी गैंगरेप

बिहार की राजनीति में बड़ी चालाकी से नेता बाहुबलियों की हनक को अपना शिकार बनाते आए हैं। आज से नहीं बल्कि कई दशकों से बिहार की राजनीति में दबंगों और नेताओं का चोली-दामन का साथ रहा है। एक-दूसरे के बिना वो अधूरे रहे हैं। बाहुबली नेता की छत्रछाया में अपना संरक्षण तलाशते रहे हैं और नेता इन्हीं बाहुबलियों के कंधे पर बंदूक चलाकर वोट अर्जित करे रहे हैं।
बिहार की राजनीति में बाहुबलियों की कहानी, अपनी दबंगई से बनाई सत्ता की राह 

हाथरस में दलित लड़की के साथ गैंगरेप की घटना ने देश को झकझोर कर रख दिया है। इस घटना के खिलाफ लोगों के खिलाफ गुस्सा है और वे दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध पर चिंता जताई जा रही है। इस बीच राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने 2018-19 देश में हुए अपराधों पर अपना आंकड़ा जारी किया है। रिपोर्ट के आंकड़े बताते हैं कि महिलाओं के खिलाफ अपराध में कमी नहीं आई है। आंकड़ों के अनुसार देश में 2018 में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 3,78,236 मामले दर्ज हुए।
NCRB data: डराते हैं ये आंकड़े, महिलाओं के खिलाफ अपराध में कमी नहीं, 2019 में हर दिन हुए 87 रेप   

उत्तर प्रदेश में रेप की घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही हैं। हाथरस में दलित युवती के साथ गैंगरेप की सनसनीखेज वारदात सामने आई हैं। मामला बलरामपुर के गेनसारी गांव का हैं जहां 22 वर्षीय दलित युवती बी.कॉम दूसरे वर्ष की छात्रा थी और मंगलवार को अपने एडमिशन के लिए कॉलेज गई थी। पीड़िता के परिवार के मुताबिक, घर लौटते समय उसका अपहरण कर लिया गया और कम से कम दो लोगों ने उसका गैंगरेप किया।
Balrampur: हाथरस के बाद अब बलरामपुर में दलित छात्रा से गैंगरेप, पीड़िता की मौत, दो आरोपी अरेस्ट

उत्तर प्रदेश के हाथरस में दलित लड़की के साथ कथित गैंगरेप और मौत का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। इस बीच, रात में लड़की के अंतिम संस्कार किये जाने को लेकर यूपी सरकार तथा यूपी पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं। लड़की के परिजनों का आरोप है कि अंतिम संस्कार के लिये उनकी सहमति नही ली गयी और पुलिस जबदरदस्ती शव को ले गयी। पीड़िता के भाई ने आरोप लगाया है कि परिवार अंतिम बार अपनी बेटी का चेहरा देखना चाह रहा था लेकिन उन्हें इस अधिकार से वंचित रखा गया।
Hathras Case: पीड़िता का भाई बोला- हमारे साथ कुछ भी हो सकता है, हमें गांव भी छोड़ना पड़ सकता है

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को उनके जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने अपने बधाई संदेश में गुरुवार को कहा कि नीतिगत मामलों की उनकी समझ एवं गहरी परख देश के लिए एक बड़ी पूंजी हैं। पीएम मोदी ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'राष्ट्रपति जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई। उनकी नीतिगत मामलों की उनकी गहरी समझ एवं परख देश के लिए एक बड़ी पूंजी है।'  
राष्ट्रपति कोविंद का जन्मदिन, पीएम मोदी-अमित शाह ने दीं शुभकामनाएं 

गृह मंत्रालय ने आज से शुरू हो रहे अनलॉक 5 के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। गृह मंत्रालय ने कई और गतिविधियों को फिर से खोलने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कंटेनमेंट जोन के बाहर अब कई और गतिविधियों को खोल दिया गया है। वहीं कंटेनमेंट जोन में 31 अक्टूबर 2020 तक लॉकडाउन को कड़ाई से लागू किया जाता रहेगा।
Unlock 5 guidelines: आज से अनलॉक 5 लागू, MHA ने जारी की गाइडलाइंस, कई और गतिविधियों की छूट

हाथरस गैंगरेप और हत्या के मामले में गिरफ्तार आरोपियों में से एक आरोपी की मां ने साजिश का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि पुराने पारिवारिक झगड़े के कारण उनके परिवार के लोगों को फंसाया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: हाथरस कांड के पीछे है पुरानी रंजिश? पीड़िता के दादा पर हमला करने के लिए 19 साल पहले एक आरोपी जा चुका है जेल

भारत सरकार ने अनलॉक 5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। भारत सरकार ने सिनेमा हॉल/मल्टीप्लेक्स/खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल होने वाले स्विमिंग पूलों/एंटरटेनमेंट पार्क को 15 अक्टूबर से फिर से खोलने की अनुमति दे दी है।

पढ़ें पूरी खबर: अनलॉक 5 गाइडलाइन्स: गाइडलाइंस जारी, 15 अक्टूबर से खुल सकेंगे सिनेमा-मनोरंजन पार्क

पिछले दो मैचों जीत हासिल करने वाली  राजस्थान रॉयल्स (आरआर) की टीम पटरी से उतरी गई। राजस्थान को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 37 रन से शिकस्त दी। कोलकाता ने पहले खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 174 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में राजस्थान की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 137 रन ही बना सकी। 

पढ़ें पूरी खबर: कोलकाता ने दर्ज की बड़ी जीत, राजस्थान को 37 रन से दी मात

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।