लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 10 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 10, 2022 | 23:56 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 10 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 10 अप्रैल (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 10 अप्रैल की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar : पाकिस्तान में आधी रात के ड्रामे के बाद इमरान खान की सरकार गिर गई है। नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े। इमरान के सांसदों ने इस दौरान वॉक आउट किया। नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने जाएंगे जिसके लिए पाकिस्तान की नेशनल असेंबली का सत्र बुलाया गया है। आज से देशभर में 18 साल से अधिक उम्र वालों के लिए वैक्सीन की बूस्टर डोज शुरू हो गई है। पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू को बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस ने अमरिंदर सिंह बरार को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया जबकि प्रताप सिंह बाजवा विधायक दल के नेता होंगे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

झारखंड के देवघर जिले में बाबा बैद्यनाथ मंदिर के पास त्रिकुट पहाड़ियों पर रोपवे में कई केबल कारों में टक्कर हो गई।  इस हादसे में कई घायल हो गए। दो की हालत गंभीर है। राहत और बचाव कार्य जारी है।
देवघर में रोपवे पर केबल कारों की टक्कर, कई घायल, कई फंसे, बाबा बैद्यनाथ मंदिर के पास हुआ हादसा

गुरुग्राम पुलिस और गौ तस्करों के बीच शनिवार देर शाम मुठभेड़ हो गई इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि गौ तस्कर कैसे बेखौफ तरीके से गायों की स्मलगिंग कर रहे हैं, वहीं पीछा कर रही पुलिस का भी उन्हें डर नहीं है।
गौ तस्करों ने चलती गाड़ी से 'गायों' को फेंका,  बिना टायर के 22 किलोमीटर तक भागे, गुरूग्राम से सामने आया ये खौफनाक VIDEO

फिर विवादों में JNU, रामनवमी के दिन कैंपस में लेफ्ट और ABVP के छात्र भिड़े गए। नॉनवेज खाने से रोकने और रामनवमी पूजा में बाधा डालने को लेकर आरोप-प्रत्यारोप लगाया।
JNU में भिड़े लेफ्ट और ABVP के छात्र, नॉनवेज खाने और रामनवमी को लेकर बवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक वर्चुअल बैठक करेंगे। दोनों नेता चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे और दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर हाल के घटनाक्रमों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी करेंगे वर्चुअल मीटिंग, द्विपक्षीय सहयोग पर होगी चर्चा

बीजेपी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यह केवल भाई बहन की पार्टी है।
इंडियन नेशनल कांग्रेस न तो इंडियन है, न ही नेशनल है, बीजेपी अध्यक्ष ने कहा- यह केवल भाई-बहन की पार्टी है

केरल के कन्नूर जिले में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की 23वीं पार्टी कांग्रेस हुई जिसमें सीताराम येचुरी को फिर सीपीआई (एम) का महासचिव चुना गया।
सीताराम येचुरी फिर से चुने गए CPI (M) के महासचिव, 17 सदस्यीय पोलित ब्यूरो में तीन नए चेहरे

मध्य प्रदेश के भोपाल-नागपुर नेशनल हाईवे-69 पर एक बड़ा हादसा हो गया, जहां सुखतवा नदी का पुल संडे को टूटकर गिर गया। 
भोपाल-नागपुर हाईवे पर सुखतवा पुल ट्राले सहित टूटकर गिरा, भोपाल-नागपुर हाईवे बंद, सामने आया Video

पीएम मोदी ने भारत की स्वतंत्रता के 75वें साल में आयोजित किए जा रहे 'आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के तहत हर जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने में मदद करने की भी लोगों से अपील की।
प्रधानमंत्री मोदी बोले- कोविड-19 अभी गया नहीं है, यह रूप बदलकर बार-बार सामने आ रहा है

क्या नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बने रहेंगे? इस सवाल पर जदयू संसदीय बोर्ड के नेता उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जब तक बीजेपी के साथ जेडीयू का गठबंधन रहेगा तब तक नीतीश कुमार बिहार से सीएम बने रहेंगे।
क्या नीतीश कुमार की कुर्सी खतरे में है? उपेंद्र कुशवाहा बोले- कुछ BJP नेता अनावश्यक बयान देते हैं

सम्राट अशोक की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा को लेकर बीजेपी ने श्रेय लिया तो जदयू से सीनियर नेता उपेंद्र कुशवाहा ने तंज कसते हुए कहा कि जब अशोक की जयंती पर अवकाश की घोषणा हुई तब जदयू का बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं था। नीतीश कुमार दूसरे गठबंधन के तहत सरकार चला रहे थे।
सम्राट अशोक जयंती पर अवकाश का श्रेय लेने की होड़, उपेंद्र कुशवाहा ने BJP पर कसा तंज, कही ये बात

हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर गतिविधियां तेज हो रही हैं, इस बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने साफ किया है कि राज्य में जयराम ठाकुर के नेतृत्‍व में ही विधानसभा चुनाव होंगे।
जेपी नड्डा ने कर दिया साफ- हिमाचल में जयराम ठाकुर के नेतृत्‍व में होंगे विधानसभा चुनाव

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष की ओर से संयुक्त उम्मीदवार चुने गए हैं। उन्होंने पीएम पद के लिए नामांकन किया। कल पाकिस्तान को नया  प्रधानमंत्री मिल जाएगा। 
पाकिस्तान का नया PM कल चुना जाएगा, शहबाज शरीफ ने किया नामांकन, बोले- कश्मीर पर भारत से करेंगे बात

3 अप्रैल को मुर्तजा अहमद अब्बासी ने गोरखपुर मंदिर के बाहर लोन वुल्फ अटैक किया था। वो फिलहाल UP ATS की गिरफ्त में है और पूछताछ में हर रोज नए और चौंकाने वाले खुलासे कर रहा है अब इस मामले में जो नया खुलासा हुआ है वो है हनीट्रैप का मुर्तजा ने बताया कि वो ISIS से जुड़ी एक लड़की से बात करता था और उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए यहां से पैसे भी भेजता था। हमले के आरोपी मुर्तजा से पूछताछ के बाद जो खुलासा हुआ है वो सन्न कर देने वाला है।
गोरखपुर मंदिर हमला: पूछताछ में मुर्तजा कर रहा है बड़े खुलासे, हिस्ट्री और आतंकवाद की न्यू केमिस्ट्री

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों पर हाल में हुए हमले में शामिल 2 आतंकवादी शहर में रविवार को हुई मुठभेड़ में मारे गए, जबकि तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि बिशंबर नगर इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया था, जिसके बाद आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी।
Jammu-kashmir: श्रीनगर में मारे गए 2 आतंकी, हाल में हुए CRPF हमले में थे शामिल, 3 सुरक्षाकर्मी घायल

यूपी के नोएडा में सुपरटेक ट्विन टावर को गिराने की तैयारियां तेज हो गई हैं। इस टावर को गिराने के लिए आज ट्रायल किया जाना है जो अब से कुछ ही देर बाद होगा। ब्लास्ट के जरिए टावर को गिराया जाना है जिसके लिए आज ट्रायल किया जा रहा है। जो लोग अपने घरों में उन्हें दरवाजे, खिड़की बंद रखने के लिए कहा गया है। इसके अलावा लोगों को बालकनी में खड़े होने की भी मनाही है।
Noida: 32 मंजिला इमारत गिराने की तैयारी, थोड़ी देर में होगा नोएडा के ट्विन टावर ब्लास्ट का रिहर्सल

बहुजन समाज पार्टी (BSP) की प्रमुख मायावती ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के उस बयान का जवाब दिया है, जिसमें उन्होंने कहा कि हमने मायावती जी से गठबंधन की बात की, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। मायावती ने कहा कि राहुल गांधी ने बसपा पर भाजपा से डरने के आरोप लगाया और उन्होंने हमसे गठबंधन के बारे में पूछा और मुझे सीएम पद की पेशकश की और मैंने कोई जवाब नहीं दिया, यह पूरी तरह से गलत है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी दलितों और बसपा के प्रति उनकी हीन भावना और द्वेष को दर्शाती है।
मायावती ने नकारा राहुल गांधी का दावा, कहा- दलितों और बसपा के प्रति उनकी हीन भावना सामने आई

 महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने रामनवमी के मौके पर मुंबई में शिवसेना पार्टी मुख्यालय 'शिवसेना भवन' के बाहर लाउडस्पीकर पर 'हनुमान चालीसा' बजाया। हालांकि कुछ समय बाद पुलिस ने इसे बंद करवा दिया। यह मामला ऐसे मय में आया है जब मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने पिछले हफ्ते मुंबई में अपनी गुड़ी पड़वा रैली के दौरान बयान दिया। 
Mumbai: राज ठाकरे की पार्टी ने शिवसेना भवन के सामने लाउडस्पीकर से किया हनुमान चालीसा का पाठ

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत के बाद से प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया (पीएसपीएल) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव और अखिलेश यादव के बीच मनमुटाव की खबरें आती रही हैं। मीडिया से बात करते हुए हो या फिर सोशल मीडिया के जरिए, शिवपाल यादव ने सियासी बदलाव के संदेश दिए हैं। 
तो पाला बदलने के लिए तैयार हैं शिवपाल सिंह यादव! अपनी ट्विटर प्रोफाइल तस्वीर बदलकर लिखा- हैं तैयार हम

देशभर में आज से कोरोना वायरस के खिलाफ प्रीकॉशन डोज 18 प्लस आयु के ऊपर के सभी लोगों को लगना शुरू हो गई है। बूस्टर डोज के लिए पहले ही दिन लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला है। प्राइवेट वैक्सीन सेंटर पर ऑनलाइन से ज्यादा वॉक इन लोग पहुंचे। काफी सारे ऐसे लोग हमें मिले जो विदेश जाने के लिए खास बूस्टर डोज लगवाने पहुंचे हैं।
Covid Booster dose: आज से लगने लगी बूस्टर डोज, लोगों में उत्साह, इतने की पड़ रही एक वैक्सीन

 उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने आज अयोध्या में राम जन्मभूमि से रामनवमी   और अन्य समारोहों का सीधा प्रसारण करने का फैसला किया है। राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन पर राम जन्मभूमि से सीधे सभी रामनवमी समारोहों का सीधा प्रसारण हो रहा। सुबह 11:30 बजे से डीडी नेशनल पर सीधा प्रसारण हो रहा है।
Ayodhya Ram Navami: रामनवमी पर अयोध्या में जन्मभूमि पर विशेष पूजा, यहां देखें सीधा प्रसारण

रायपुर धर्म सांसद में महात्मा गांधी को अपशब्द कहने वाले कालीचरण महाराज 90 दिन बाद जमानत पर जेल से छूट गया है। जब कालीचरण इंदौर पहुंचा तो उसने महात्मा गांधी पर दिए गए अपने बयान को लेकर प्रतिक्रिया दी और कहा कि वह बयान सोच समझकर दिया गया था इसलिए उसे बयान के लिए कोई पछतावा नहीं है। कालीचरण ने कहा कि मैं नाथूराम गोडसे को सलाम करता हूं।
'गांधी से मुझे नफरत है, बयान पर कोई पछतावा नहीं'-कालीचरण महाराज

लंबे समय तक चले हाई वोल्टेज ड्रामा के बाद आखिरकार इमरान खान पाकिस्तान की सत्ता से बेदखल हो गए हैं। पाकिस्तान नेशनल असेंबली के कुल 174 सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया। विपक्ष को इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित करने के लिए 172 वोट प्राप्त करने की आवश्यकता थी। अब विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ के पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बनने को तैयार हैं।
कौन हैं शहबाज शरीफ? जानिए PML-एन के अध्यक्ष के बारे में जो पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनेंगे

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी का समर्थन करना मुस्लिम कार्यकर्ता को महंगा पड़ गया। आरोप है कि बीजेपी का समर्थन करने पर रूद्रपुर में मोहल्ले के मुस्लिम लोगों ने बीजेपी के पदाधिकारी अनीस मियां और उनके घर वालों के साथ मारपीट की। मामला रूद्रपुर के भूतबंगला इलाके का है जहां बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला महामंत्री अनीस मियां अपने परिवार के साथ रहते हैं।
Uttarakhand: चुनाव में बीजेपी का समर्थन करने पर मुस्लिम परिवार की पिटाई, परिजनों को कहा- काफिर

क्रिकेट के कप्तान एवं खिलाड़ी के रूप में इमरान खान का करियर शानदार रहा और इस खेल की बुलंदियां छूने के बाद उन्होंने सियासत की पारी खेलनी शुरू की। साल 2018 में वह पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री बन गए। सेना के साथ उनकी करीबी देखकर लगता था कि वह अपना पांच वर्षों का कार्यकाल पूरा कर लेंगे। जानकारों का कहना है कि बीते कुछ महीनों से सेना के साथ जारी टकराव इमरान को भारी पड़ गया। 
पाकिस्तान में पनौती है PM की कुर्सी, इमरान खान भी पूरा नहीं कर पाए अपना कार्यकाल

रेहाम ना तो पार्लियामेंट की मेंबर है और ना ही उसका सियासत से कोई ताल्लुक है लेकिन उसका खुद इमरान से करीब 9 महीने का सबसे करीबी रिश्ता रहा। फिर भी आखिर क्यों वो इमरान से इंतकाम लेना चाहती है। एक तलाकशुदा बेगम..जो अपने पूर्व शौहर से इंतकाम की आग में जल रही थी। वो लेडी जो जेंटलमैन गेम के एक्स कैप्टन की हार अपनी आंखों से देखना चाहती थी, वो ना तो पाकिस्तानी पार्लियामेंट की मेंबर है और ना ही उसका किसी पॉलिटिकल पार्टी से ताल्लुक लेकिन नेशनल असेंबली में उसकी दस्तक बहुत मायने रखती 
जब हो रही थी इमरान की हार, तो संसद में मौजूद थीं इमरान की वह बेगम जो लेना चाहती थी नियाजी से बदला

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार द्वारा नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव को रोकने के कई प्रयासों के बावजूद, प्रधानमंत्री इमरान खान को सत्ता से हाथ धोना पड़ा है। शनिवार मध्यरात्रि को हुए मतदान में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। खान देश के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गये, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिये हटाया गया है। 
Imran Khan Dismissed: जानिए कैसे तारीख-दर-तारीख पिछड़ते गए बड़बोले इमरान खान,और गंवानी पड़ी सत्ता

 पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनने को तैयार हैं। शरीफ वर्तमान में नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता हैं। इमरान खान के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) सरकार अविश्वास प्रस्ताव में हारने के बाद बाहर हो गई है। अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के परिणामस्वरूप इमरान खान के खिलाफ 174 मत पड़े।
शहबाज शरीफ होंगे पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री, बोले- हम बदला नहीं लेंगे, किसी को जेल में नहीं डालेंगे

पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली में इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव हार गए। इस तरह उनकी कुर्सी चली गई। वे पूर्व पीएम हो गए। शहबाज शरीफ पाकिस्तान नेशनल असेंबली के नेता चुने गए। अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े। अविश्वास प्रस्ताव हारने वाले इमरान खान पहले पीएम हैं।
No-Confidence Vote against Imran Khan: पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरी, अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े

बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम को हाल ही में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया था, इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के साथ कई दिग्गज हस्तियां मौजूद रहीं। अब शनिवार को सोनू निगम ने टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार से खास बातचीत की है।
EXCLUSIVE: सोनू निगम ने बताया- 'बॉलीवुड में था अंडरवर्ल्ड का हाथ', योगी आदित्यनाथ को मानते हैं पसंदीदा मुख्यमंत्री

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियन्स के लिए आईपीएल 2022 में अगर कुछ अच्छा हुआ है तो वह है सूर्यकुमार यादव की चोट से उबरकर वापसी और उनकी आतिशी बल्लेबाजी। सूर्यकुमार यादव ने शनिवार को आरसीबी के खिलाफ मुकाबले में महज 37 गेंद में 68 रन की नाबाद पारी खेली और टीम को 20 ओवर में 6 विकेट पर 151 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इस पारी के दौरान सूर्यकुमार ने 5 चौके और 6 गगनचुंबी छक्के जड़े। 
IPL 2022: सातवें आसमान पर 'SKY', लेकिन नहीं दिला पा रहे मुंबई को जीत 

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नतीजा आ चुका है। नेशनल असेंबली के फ्लोर पर वो सरकार बचाने में नाकाम रहे। इस बात के कयास तो पहले से ही लगाए जा रहे थे उनके पास संख्या बल की कमी है लेकिन उसकी पुष्टि हो चुकी है। इमरान खान के बारे में विपक्ष ने कहा कि एक शख्स ने संवैधानिक व्यवस्था को तार तार कर दिया। लेकिन न्यायपालिका ने संविधान की रक्षा की है।
PAKISTAN: अविश्वास प्रस्ताव में इमरान खान की करारी हार, विपक्ष बोला- संविधान की हुई जीत

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।