लाइव टीवी

ताजा खबर, 10 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 10, 2020 | 23:51 IST

ताजा खबर,  10 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर सोमवार, 10 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

Loading ...
आज की ताजा खबर

नई दिल्ली: राजस्थान की सियासत में अब कांग्रेस विधायक दल की बैठक में उठी पायलट खेमे के खिलाफ कार्रवाई की मांग वहीं वहीं देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और यह संख्या अब बढ़कर 21 लाख से ज्यादा हो चुकी है साथ ही देश के कई हिस्से इस समय बाढ़ की समस्या का सामना कर रहे हैं। देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं-


सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में सीबीआई ने आज एक्टर के परिवार ने केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई के सामने अपना बयान दर्ज कराया है। इस बयान में सुशांत के घरवालों ने कहा है कि सुशांत ने आत्महत्या नहीं की बल्कि उनका मर्डर हुआ है। 
CBI को दिए बयान में बोले सुशांत सिंह राजपूत के पिता-आत्महत्या नहीं, लग रहा है 'मर्डर केस'

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात के बाद मीडिया के सामने आए सचिन पायलट ने कहा, 'पिछले कुछ समय से कुछ विधायक दिल्ली में थे, कुछ ऐसे मुद्दे थे जिन पर हम प्रकाश डालना चाहते थे। मैंने वह किया। मैं शुरू से कह रहा हूं कि ये सभी चीजें सिद्धांत पर आधारित थीं। मैंने हमेशा सोचा कि पार्टी के हित में इन चीजों को उठाया जाना आवश्यक है।'
'पार्टी पद देती है तो वापस ले भी सकती है'; मीडिया के सामने आए सचिन पायलट खुलकर बोले

कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सेना के आर एंड आर अस्पताल में वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है।  बताया गया है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की रक्त का थक्का हटाने के लिए मस्तिष्क की सफल सर्जरी की गई है। सर्जरी से पहले प्रणब मुखर्जी जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए।
वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कोरोना वायरस से हैं संक्रमित

राजस्थान कांग्रेस में पिछले काफी समय से मचा सियासी घमासान खत्म होने के कगार पर है। बागी सचिन पायलट ने आज पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर अपनी शिकायतों से उन्हें अवगत कराया है। इसके बाद संकेत मिल रहे हैं कि राजस्थान कांग्रेस और अशोक गहलोत सरकार से संकट हट सकता है। 


राजस्थान कांग्रेस में खत्म होगा संकट, सुरक्षित रहेगी गहलोत सरकार, राहुल-पायलट की मुलाकात के बाद सब OK
राजस्थान में चल रहे सियासी घमासान में हर रोज नए एंगल सामने आ रहे हैं। 14 अगस्त से शुरू होने जा रहे विधानसभा सत्र से पहले दिल्ली में जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट से मुलाकात की  वहीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी आज सीएम गहलोत से बात की। सूत्रों की मानें तो पायलट अपनी शर्तों के साथ कांग्रेस में वापसी के लिए तैयार हैं।
राजस्थान संकट को लेकर सक्रिय हुआ गांधी परिवार, पायलट ग्रुप के विधायक ने की CM गहलोत से मुलाकात

अयोध्या के धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद का नाम मुगल सम्राट बाबर के नाम का नहीं होगा। दूसरे शब्दों में कहे तो नई मस्जिद को बाबरी मस्जिद नहीं कहा जाएगा। इसका नाम किसी भी सम्राट या शासक के नाम पर नहीं होगा। यह बात नवगठित ट्रस्ट इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) के सचिव और प्रवक्ता अतहर हुसैन ने आईएएनएस से एक विशेष साक्षात्कार में कही। 
बाबर के नाम से नहीं जानी जाएगी अयोध्या में बनने वाली नई मस्जिद, PM और CM को भी मिलेगा न्यौता
 

समाजवादी पार्टी के सासंद आजम खान के एक करीबी पूर्व सीओ आले हसन खान को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आले हसन को काफी समय से पुलिस तलाश कर रही थी। आले हसन को रामपुर थाना सिविल लाइंस पुलिस ने गिरफ्तार किया।
रामपुर: आजम खान के करीबी रिटायर्ड CO आले हसन गिरफ्तार, 50 से अधिक मामले हैं दर्ज
 

देश भर में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसलिए संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने सोमवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि सभी नियमित ट्रेनें 30 सितंबर तक रद्द की गई है। रेलवे ने कहा कि भारत में सभी नियमित ट्रेनें 30 सितंबर तक रद्द रहेंगी।
पूरी खबर पढ़ें-  Regular trains : भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान, फिलहाल सितंबर तक रद्द रहेंगी सभी नियमित ट्रेनें

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में रिया चक्रवर्ती मीडिया के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट चली गई हैं। रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में नया एफिडेविट दाखिल किया है। इसमें उन्होंने कहा है कि बिहार चुनाव के कारण सुशांत की सुसाइड को बढ़ा-चढ़ाकर तूल दिया जा रहा है। Times Now के पास रिया चक्रवर्ती द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एफिडेविट है। एफिडेविट में रिया चक्रवर्ती ने लिखा- सुशांत सिंह राजपूत की दुखद मृत्यु जो बिहार से आते हैं, उस वक्त हुई जब बिहार में चुनाव होने वाले हैं।'
पूरी खबर पढ़ें-  Exclusive: सुप्रीम कोर्ट से रिया चक्रवर्ती ने मांगी सुरक्षा, कहा- 'मुझे बनाया जा सकता है बलि का बकरा'
 

उत्तर प्रदेश के राजनीतिक अखाड़े में अब एक नई लड़ाई शुरू हो गई है। इस बार राजनीतिक जंग भगवान राम और परशुराम के बीच देखने को मिल रही है। पिछले हफ्ते राम मंदिर के भूमिपूजन ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं को उत्साहित किया था, जो अब राम मंदिर का श्रेय लेने के लिए कमर कस रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  उत्तर प्रदेश में अब राम बनाम परशुराम, ऐसे BJP का सामना करेंगे SP-BSP

सांस लेने में तकलीफ के कारण मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त ठीक हो गए हैं। उन्हें सोमवार को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। 61 वर्षीय एक्टर शनिवार को अस्पताल में भर्ती हुए थे। संजय दत्त की कुछ तस्वीरें सामने आई है, जिसमें वह अपने घर के बाहर मास्क पहने हुए नजर आए।
PHOTOS: लीलावती अस्पताल से संजय दत्त हुए डिस्चार्ज, सांस की तकलीफ के बाद हुए थे भर्ती

नौकरशाह से राजनीति में आए जम्मू-कश्मीर के शाह फैसल ने ने जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। इस पार्टी की स्थापना उन्होंने पिछले साल आईएएस से इस्तीफा देकर की थी। पार्टी ने बयान जारी कर कहा, 'डॉ. शाह फैसल ने राज्य कार्यकारिणी सदस्यों को सूचित किया कि वह राजनीतिक गतिविधियों को जारी रखने की स्थिति में नहीं हैं और संगठन की जिम्मेदारियों से मुक्त होना चाहते हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  शाह फैसल ने छोड़ा जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट पार्टी का अध्यक्ष पद, क्या प्रशासन में करेंगे वापसी?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है हर संकट साथ में अवसर भी लाता है। वैश्विक महामारी कोरोना भी इसका अपवाद नहीं। ऐसे में रोजगार मुहैया कराने वाले सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग एमएसएमई को प्रभावी हथियार बनाया है। सात लाख 31 हजार पुरानी और नई एमएसएमई इकाईयों को उनकी जरूरत के अनुसार 21 हजार करोड़ रुपये का ऋण देकर उन्हें नई संजीवनी दी गयी है।
पूरी खबर पढ़ें-  CM योगी ने आपदा को अवसर में किया तब्दील, 7 लाख से अधिक इकाईयों को दी संजीवनी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अगले साल होने वाली आईपीएल की मेगा नीलामी को स्‍थगित कर सकता है क्‍योंकि फ्रेंचाइजी के पास रणनीति बनाने के लिए ज्‍यादा समय नहीं बचा है।
पूरी खबर पढ़ें- IPL 2021 मेगा नीलामी स्‍थगित कर सकता है BCCI: रिपोर्ट

संजय दत्त, पूजा भट्ट, आलिया भट्ट और आदित्य रॉय कपूर की फिल्म सड़क 2 डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 28 अगस्त को रिलीज हो रही है। 24 घंटे बाद यानि कल इसका ट्रेलर लॉन्च हो रहा है...
पूरी खबर पढ़ें- सड़क-2 का ट्रेलर कल होगा रिलीज, आलिया भट्ट-संजय दत्त और आदित्य का लुक पोस्टर जारी

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने खुद इसकी जानकारी दी है। मुखर्जी ने अपने संपर्क में आए लोगों से जांच कराने के लिए कहा है।
पूरी खबर पढ़ें- पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी हुए कोरोना पॉजिटिव, ट्वीट कर दी जानकारी

Bank Holiday on Janmashtami : जन्माष्टमी का त्योहार देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार दो दिन मनाया जा रहा है जानिए बैंकों में कब छुट्टी होगी।
पूरी खबर पढ़ें- Bank Holiday on Janmashtami : जन्माष्टमी पर बैंकों में छुट्टी है, जानिए है किस दिन

व्हाट्सऐप ने ऑफिशियल तौर पर एक महीने पहले ही एनिमेटेड स्टीकर्स की शुरुआत की अनाउंसमेंट की थी। यह स्टीकर एंड्रॉइड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। 
पूरी खबर पढ़ें- WhatsApp स्टीकर्स के जरिए परिवार और दोस्तों को दें कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं, इस तरह करें क्रिएट

उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है। राज्य में कोविड-19 बेड की संख्या डेढ़ लाख तक पहुंच गई है।
पूरी खबर पढ़ें- 35 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को संभालना आसान काम नहीं : सीएम आदित्यनाथ

दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले व्यक्तियों की संख्या 41 सौ के पार हो गई है वहीं एक्टिव केसों में से आधे से ज्यादा कोरोना रोगी होम आइसोलेशन में हैं।
पूरी खबर पढ़ें- Delhi:दिल्ली में कोरोना वायरस से मरने वाले व्यक्तियों की संख्या 41 सौ के पार

भाजपा विधायक दल की बैठक 11 अगस्त मंगलवार को जयपुर में बुलाई गई है गौरतलब है कि वहां पर सत्ता को लेकर सियासी घमासान जारी है।
पूरी खबर पढ़ें- Rajasthan:जयपुर में मंगलवार को भाजपा विधायक दल की अहम बैठक 

केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो (सीबीआई) ने सुशांत स‍िंंह राजपूत आत्‍महत्‍या मामले की जांच शुरू कर दी है। सबसे पहले सीबीआई सुशांत के परिवार के लोगों के बयान दर्ज करेगी।
पूरी खबर पढ़ें- सुशांत स‍िंह राजपूत के पर‍िवार से पूछताछ करेगी CBI, सबसे पहले आज दर्ज क‍िए जाएंगे पिता के बयान

रूस कोविड-19 का टीक लॉन्च करने की दहलीज पर खड़ा होने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। रूस में 12 अगस्त को कोविड-19 का टीका लॉन्च होने वाला है।
पूरी खबर पढ़ें-  खुशखबरी ! दो दिन में आएगा कोविड-19 का टीका, रूस में शोधकर्ताओं ने खुद पर किया परीक्षण

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने अपने पॉलिसीधारकों को बंद हो चुकी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का अवसर देने का ऐलान किया।
पूरी खबर पढ़ें-  गुड न्यूज, आज से एलआईसी की बंद हो चुकी पॉलिसी फिर से कर सकते हैं शुरू

पोर्ट ब्लेयर के द्वीपों पर इंटरनेट की गति तेज करने के लिए पीएम मोदी सोमवार को ऑप्टिकल फाइबर केबल का उद्घाटन करेंगे। यह फाइबर केबल समुद्र के नीचे बिछाया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- अंडमान-चेन्‍नई OFC का हुआ उद्घाटन, PM मोदी बोले- ईज ऑफ लिविंग का प्रतीक है यह प्रोजेक्ट

एचडीएफसी, लार्सन एण्ड टुब्रो, कोटक बैंक के शेयरों में लिवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में 300 अंक से अधिक चढ़ गया।
पूरी खबर पढ़ें- Sensex, 10 August : सेंसेक्स 300 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 11300 से ऊपर, देखें वीडियो

पतंजलि इस साल आईपीएल के टाइटल स्‍पॉन्‍सर बनने की दौड़ में शामिल हो गई है। वीवो के इस साल पीछे हटने के बाद पतंजलि मौके को भुनाकर अपने ब्रांड को वैश्विक स्‍तर पर ले जाना चाहती है।
पूरी खबर पढ़ें- आईपीएल टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप की दौड़ में शामिल हुई बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि

चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरीडोर (CPEC) पर काम करने वाले चीन के कर्मचारियों द्वारा पाकिस्तानी सैनिकों को पीटने का मामला सामने आया है।
पूरी खबर पढ़ें- CPEC पर काम कर रहे चीन के कर्मचारियों ने पाकिस्तानी सैनिकों को पीटा Video

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत  एक लाख करोड़ रुपए की फाइनेंसिंग सुविधा की शु्रुआत की। 
पूरी खबर पड़ें- एक लाख करोड़ रुपए से किसानों का होगा कल्याण, आय होगी दोगुनी, जानिए पीएम के ऐलान की मुख्य बातें

सदी के महानायक अमिताभ बच्‍चन ने सोशल मीडिया पर एक मीम शेयर कर साल 2020 पर तंज कसा है। उनके फैंस को यह मीम बेहद पसंद आ रहा है और फैंस भी इसे शेयर करने में लग गए हैं।
पूरी खबर पड़ें- Amitabh Bachchan ने कसा साल 2020 पर तंज, सोशल मीडिया पर शेयर किया मीम

रिया चक्रवर्ती ने बताया था कि सुशांत की संपत्ति में से उनके पास एक हैंड रिटन थैंक्यू नोट और एक काले रंग की पानी की बोतल ही है...
पूरी खबर पड़ें- Rhea Chakraborty पर भड़कीं टीवी एक्ट्रेस Kamya Punjabi, बोलीं- जिसका सिपर था उसे ही संभाल कर रख लेती...

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी की पत्‍नी हसीन जहां सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट करके कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गई हैं। हसीन जहां ने सोशल मीडिया के जरिये राम मंदिर के भूमिपूजन पर देशवासियों को बधाई दी

पढ़ें पूरी खबर- राम मंदिर भूमिपूजन पर बधाई देकर ट्रोल हुईं मोहम्‍मद शमी की पत्‍नी हसीन जहां, रेप-मर्डर की मिलीं धमकियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर को सुमद्र के नीचे से जोड़ने वाले ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) का उद्घाटन करेंगे। 

पढ़ें पूरी खबर- अंडमान-चेन्‍नई OFC का पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन, देश के बाकी हिस्सों की तरह तेज चलेगा इंटरनेट

जम्मू-कश्मीर के बडगाम में अज्ञात बंदूकधारियों की फायरिंग में घायल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ता अब्दुल हामिद नजर ने सोमवार सुबह दम तोड़ दिया। 

पढ़ें पूरी खबर- Jammu Kashmir: हमलावरों की गोलीबारी में घायल भाजपा नेता ने दम तोड़ा 

पाकिस्तान के एक परिवार के 11 हिंदू शरणार्थी रविवार को राजस्थान के जोधपुर जिले में मृत पाए गए ये परिवार, जो 2015 में भारत से पाकिस्तान पहुंचा था, जोधपुर के लोधा गांव के देचू थाना क्षेत्र में रह रहा था। 

पढ़ें पूरी खबर- राजस्थान के जोधपुर 11 पाक शरणार्थियों की मौत, क्या ये सामूहिक आत्महत्या थी?, मौके से मिल रहे संकेत

राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने रविवार को विधायकों से ऐसी ही एकजुटता विधानसभा में भी दिखाने को कहा है जैसी की अब तक उन्होंने दिखाई है।

पढ़ें पूरी खबर- Rajasthan: कांग्रेसी विधायकों की पायलट खेमे के खिलाफ कार्रवाई की मांग, गहलोत बोले असेंबली में दिखाएं एकजुटता

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से ठीक पहले माहौल खराब करने की नापाक कोशिशें भी सामने आ रही हैं हालांकि खुफिया तंत्र और पुलिस ऐसे मामलों से मुस्तैदी से निपट रही हैं और किसी भी साजिश को कामयाब ना होने देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पढ़ें पूरी खबर- Delhi's Security: दिल्ली में विदेश से आए मोबाइल पर कॉल की गईं भड़काऊ बातें, देशद्रोह का मामला दर्ज

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को 'आत्म निर्भर भारत सप्ताह' की शुरुआत करेंगे। रक्षा मंत्रालय कार्यालय की ओर से दिए गए बयान के मुताबिक सोमवार शाम साढ़े तीन बजे इस कार्यक्रम का आयोजन होगा। 

पढ़ें पूरी खबर-'आत्मनिर्भर भारत सप्ताह' की आज शुरुआत करेंगे राजनाथ सिंह, स्वदेशी रक्षा उत्पादन पर जोर

कांग्रेस में जहां एक तरफ फिर से राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने की बात जोर पकड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ पार्टी ने कहा है कि सोनिया गांधी तब तक अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी।

पढ़ें पूरी खबर- अभी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी सोनिया गांधी, आज समाप्त हो रहा है कार्यकाल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।