लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 10 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 10, 2022 | 23:58 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 10 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 10 अगस्त (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Aaj ki Taza Khabar: जनता दल-यूनाइटेड के नेता नीतीश कुमार ने बुधवार को आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश कुमार के शपथ लेने के बाद तेजस्वी यादव ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश और तेजस्वी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

बीजेपी को तलाक देकर नीतीश कुमार ने आरजेडी के साथ गठबंधन कर सरकार बना ली। और पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती दे दी। उन्होंने कहा कि  2014 में जो आए थे, वो क्या 2024 में आ पाएंगे? बिहार की वर्तमान राजनीति पर बिहारी बाबू और टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा से जब सवाल पूछा गया उन्होंने कहा कि नीतीश ने राइट टाइम में सही फैसला लिया। साथ ही उन्होंने तेजस्वी यादव की जमकर तारीफ की। भोजपुरी में कहा कि  बिहार के लोग डरे वाला नएखे।
नीतीश कुमार ने राइट टाइम में ब्यूटीफुल फैसला लिया, शत्रुघ्न सिन्हा ने की तेजस्वी की तारीफ, भोजपुरी में बोले-बिहारी डरे वाला नएखे

सीएम योगी ने कहा कि मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि जब यह प्रस्ताव मेरे पास आया तो मैंने कहा कि रक्षाबंधन से अच्छा दिन क्या हो सकता है। हर जिले को दो-दो बसें दीजिए। आज मध्य रात्रि से हम बहन और बेटियों को 48 घंटे तक फ्री में बस सुविधा उपलब्ध कराने जा रहे हैं। तब तक हर जिले में दो-दो बसें पहुंच चुकी होंगी। 
60 वर्ष से ऊपर की हर माता बहन को जल्द फ्री बस सेवा देंगे, सीएम योगी ने कहा

नीतीश कुमार ने बीजेपी से गठबंधन तोड़कर राजद के साथ सरकार बना ली। इसके बाद पीएम मोदी ने नीतीश, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी पर एक साथ निशाना साधा। मोदी ने अपने इन तीन शब्दों से इन तीन सियासी दुश्मनों पर प्रहार किया।
पीएम मोदी के पलटवार पर कांग्रेस, केजरीवाल, नीतीश क्या जवाब देंगे?

न्यायमूर्ति ललित दूसरे सीजेआई होंगे, जो बार से सीधे पदोन्नत होकर उच्चतम न्यायालय पहुंचे हैं। इससे पहले, न्यायमूर्ति एस. एम.सिकरी मार्च 1964 में बार से सीधे शीर्ष अदालत तक पहुंचे थे और 1971 में देश के 13वें सीजेआई नियुक्त हुए थे।
 जस्टिस यू यू ललित बने 49वें सीजेआई,  तीन महीने का होगा कार्यकाल, 27 अगस्त को लेंगे शपथ

बिहार में बने नए राजनीतिक समीकरण से एक बार फिर आरजेडी और जेडीयू ने मिलकर सरकार बना ली है वहीं इस बीच लालू प्रसाद यादव का नीतीश का लेकर पहले दिया गया बयान सुर्खियां बटोर रहा है।
नीतीशवा के पेट में दांत है वाला लालू यादव का वो बयान Vs Rabri का सब माफ है...लालू का बयान बटोर रहा है सुर्खियां!-Video

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त को कांग्रेस के काले कपड़े पहनकर प्रदर्शन करने पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि काले जादू में भरोसा करने वाले अब कभी भी जनता का भरोसा नहीं जीत पाएंगे। इस पर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि देश चाहता है कि प्रधानमंत्री उनकी समस्याओं पर बात करें लेकिन जुमला जीवी कुछ भी बोलते रहते हैं।
काला धन तो ला नहीं पाए, काले कपड़ों को बेमतलब का मुद्दा बना रहे हैं, पीएम मोदी के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

नीतीश कुमार ने बिहार में महाठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद स्पष्ट कर दिया कि बिहार तो ट्रेलर है 2024 में दिल्ली में वो असली पिक्चर दिखाएंगे। अब सवाल ये है कि 2024 में पीएम पद के कितने दावेदार हैं?
काला धन तो ला नहीं पाए, काले कपड़ों को बेमतलब का मुद्दा बना रहे हैं, पीएम मोदी के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की पानीपत रिफाइनरी को राष्ट्र को समर्पित करने के बाद परोक्ष रूप कांग्रेस को और आम आदमी पार्टी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि हमने 5 अगस्त को देखा कि काला जादू फैलाने की कोशिश की जा रही थी। साथ ही उन्होंने फ्री रेवड़ी को लेकर  केजरीवाल पर हमला किया।
कितना ही काला जादू कर ले, जनता भरोसा नहीं करेगी, काले कपड़े में कांग्रेस के प्रदर्शन पर PM मोदी का तंज, AAP को लेकर कही ये बात

आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुजरात में अपनी पार्टी की जमीन तैयार करने के लिए के एक बार फिर अहमदाबाद पहुंचे। वहां उन्होंने कहा कि अपने दोस्त को 10 लाख करोड़ रुपए का कर्ज माफ करना फ्री रेवड़ी है, मुफ्त शिक्षा देना रेवड़ी नहीं है। साथ ही उन्होंने गुजरात के लोगों मुफ्त बिजली देने का वादा किया।
दोस्त का 10 लाख करोड़ रुपए का कर्ज माफ करना फ्री रेवड़ी है, केजरीवाल ने BJP पर साधा निशाना और गुजरात के लोगों से किया ये वादा

बिहार के सीएम पद का आठवीं बार शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। नीतीश ने मीडिया से बातचीत में कहा कि 2014 जीतने वाले क्या 2024 में जीत दर्ज कर पाएंगे?
शपथ लेते ही नीतीश कुमार का मोदी को चैलेंज, पूछा-क्या 2024 में भी विजेता बन पाएंगे 2014 के वीर? 

नीतीश ने अपने बयान से 2 संदेश देने की कोशिश की है। पहला यह कि 2024 का मैदान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के लिए खाली नहीं है। दूसरा संदेश यह है कि अगर भाजपा को हराना है तो विपक्ष को एकजुट होना होगा।  
नीतीश ने शुरू की 'माइंडगेम पॉलिटिक्स' मोदी के खिलाफ फिर से खड़ा कर पाएंगे ये कुनबा

पैगंबर मुहम्मद साहब पर पूर्व बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा की टिप्पणी के बाद अलग-अलग कई एफआईआर दर्ज की गईं थीं। नूपुर शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट ने अपने सभी केस दिल्ली ट्रांसफर करने की अपील की थी इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने नूपुर शर्मा को बड़ी राहत देते हुए सभी केसों की सुनवाई दिल्ली में करने का आदेश दे दिया है।
पैगंबर  टिप्पणी विवाद: नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर जारी रहेगी रोक, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली ट्रांस्फर किए देश भर में दर्ज सभी केस

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के पानीपत में राष्ट्र के नाम 2जी एथनॉल प्लांट को समर्पित करेंगे। यूपी के नोएडा में श्रीकांत त्यागी केस में आरोपी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। हैरत की बात है उसने अब पीड़िता को अपनी बहन जैसा बताया है, जबकि पहले उनसे बदसलूकी की थी। पढ़िए, आज की बड़ी खबरें: 

Bihar Political Crisis LIVE: आज CM नीतीश कुमार की शपथ, 8वीं बार बनेंगे CM; जानें- पल-पल के अपडेट्स

जनता दल (यूनाइटेड) के नीतीश कुमार आज (10 अगस्त, 2022) को आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे, जबकि राजद (राष्ट्रीय जनता दल) के तेजस्वी यादव उप-मुख्यमंत्री होंगे। राजद ने ट्वीट के जरिए बताया कि राज भवन में सीएम और डिप्टी सीएम का यह शपथ समारोह कार्यक्रम दोपहर दो बजे होगा।

बिहार में 'चाचा-भतीजा' का सियासी प्यार? जब डिप्टी CM की शपथ ले मंच पर ही नीतीश के पैर छूने को झुके तेजस्वी, देखें- फिर क्या हुआ?

बिहार में बुधवार (10 अगस्त, 2022) को जेडी(यू) के नीतीश कुमार और आरजेडी के तेजस्वी यादव की शपथ के बाद नई सरकार की नजदीकी और चाचा-भतीजे का पनपता प्यार देखने को मिला। दरअसल, यादव ने शपथ लेने के बाद मंच पर ही सबसे सामने कुमार के पैर छूने की कोशिश की थी। वह इसके लिए नीचे भी झुके पर सीएम ने उन्हें रोका और फिर साथ में कुर्सी पर बैठने के लिए कहा। 

पार्टी तीसरे नंबर पर फिर भी नीतीश CM ,जानें बार-बार पाला बदलने पर भी 17 साल से क्यों हैं मजबूत

बिहार की राजनीति में नीतीश कुमार ऐसा नाम है, जिसके पास पिछले 17 साल से सत्ता की चाबी है। और इस दौरान वह 3 बार पाला बदल चुके हैं, फिर भी उनकी मुख्यमंत्री की कुर्सी को कोई नहीं हिला सका है। अहम बात यह है कि इन 17 साल में नीतीश की पार्टी जनता दल (यू) पहले नंबर की पार्टी से तीसरे नंबर की पार्टी बन चुकी है। लेकिन इसके बावजूद उनकी कुर्सी बरकरार है। वहीं उन्हें समर्थन देने वाली चाहे भाजपा हो या फिर आरजेडी दोनों ही जद (यू) से बड़ी पार्टी होकर छोटे भाई की भूमिका में रहने के तैयार दिखती हैं। हाल के समय में नीतीश कुमार भले ही अपनी पार्टी को कमजोर होता देख रहे हैं लेकिन उनके मुकाबले बिहार में अभी भी कोई ऐसा चेहरा नहीं है जो उन्हें चुनौती दे सके।

जिम में वर्कआउट करते हुए कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को आया हार्ट अटैक, एम्स अस्पताल में भर्ती

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया है जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार सुबह जिम में वर्कआउट करते हुए हार्ट अटैक आया, जिसके बाद उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक वो होश में हैं।

RJD कोटे से ये चेहरे बन सकते हैं मंत्री, तेज प्रताप के अलावा कैबिनेट में इन्हें मिलेगी जगह

जनता दल यूनाइटेड के प्रमुख नीतीश कुमार बुधार को आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। उनके साथ राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम का शपथ लेंगे। सूत्रों का कहना है कि राजद से कुछ नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है। राजद से तेज प्रताप यादव, भाई वीरेंदर, ललित यादव, श्याम रजक, सुनील सिंह मंत्री बन सकत हैं। राजभवन में आज दो बजे शपथ ग्रहण समारोह है। जद-यू ने मंगलवार को भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ने का ऐलान किया। नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा और 164 विधायकों के समर्थन वाला पत्र उन्हें सौंपा। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस से चार और मांझी की पार्टी हम से एक को मंत्री बनाया जा सकता है।

JDU-RJD स्वार्थी गठबंधन, BJP के नाम पर नेता बने नीतीश- बोले प्रसाद, गिरिराज का चैलेंज- काशी से PM के खिलाफ लड़ें चुनाव

बिहार में नीतीश कुमार की ओर से एनडीए को दगा देने के बाद पटना साहिब सीट से लोकसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पूर्व मुख्यमंत्री पर निशाना साधा है। लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के साथ कुमार के जाने पर उन्होंने इसे बेमेल दिलों का मिलन बताया और स्वार्थी गठबंधन करार दिया। बीजेपी नेता ने दो टूक कहा कि कुमार तो बीजेपी के नाम पर नेता बने, जबकि वोट उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे और नाम पर हासिल हुए। ये जुबानी हमले उन्होंने बुधवार (10 अगस्त, 2022) को टाइम्स नाउ नवभारत से बातचीत के दौरान के किए। बोले कि जाने वालों को जाने का बहाना चाहिए होता है। 

पाटलिपुत्र के 'पाटली बदलू'- एक्टर परेश रावल का नीतीश पर तंज, लोग बोले- कॉमेडी करो 'बाबू भैया', बेकार का ज्ञान मत दो

एक्टर परेश रावल ने जनता दल (यूनाइटेड) के सीनियर नेता नीतीश कुमार पर तंज कसा है। बुधवार (10 अगस्त, 2022) को उन्होंने सूबे के पूर्व सीएम को पाटलिपुत्र के पाटली बदलू करार दिया। उन्होंने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट टि्वटर पर लिखा, "पाटलिपुत्र के पाटली बदलू!" बॉलीवुड कलाकार का यह ट्वीट ऐसे वक्त पर आया, जब कुमार एनडीए को दगा देने के बाद आठवीं बार बिहार सीएम बनेंगे। रावल की इस टिप्पणी पर सोशल मीडिया यूजर्स ने भी तरह-तरह की टिप्पणियां कीं।  

COVID के दोनों टीकों के बाद Coronavirus Booster Dose के तौर पर लगवाई जा सकेगी यह Vaccine

केंद्र सरकार ने उन वयस्कों को 'कॉर्बेवैक्स' टीके की बूस्टर खुराक देने को मंजूरी दे दी है, जो कोविशील्ड या कोवैक्सीन टीके की दो खुराक ले चुके हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। देश में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब पहली और दूसरी खुराक के तौर पर दिए गए टीके से अलग कोई टीका बतौर ऐहतियाती खुराक लगाया जाएगा।

मस्क ने बेच दिए टेस्ला के अरबों के शेयर, ट्विटर डील पूरी करने के लिए रखी ये शर्त

विनियामक फाइलिंग के अनुसार, एलन मस्क (Elon Musk) ने टेस्ला इंक (Tesla) में 6.9 अरब डॉलर के 7.92 मिलियन शेयर बेच दिए हैं। ट्विटर इंक (Twitter) को खरीदने के लिए अपनी डील रद्द करने के बाद मस्क ने पहली बार कार निर्माता में स्टॉक बेचा है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक नई फाइलिंग के अनुसार, टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने 5 अगस्त को शेयरों की बिक्री की। अब पिछले 10 महीनों में मस्क ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता में लगभग 32 अरब डॉलर के स्टॉक बेचे हैं।

हाथरस पीड़िता जैसा न हो अंतिम संस्कार, यूपी सरकार ने कोर्ट के निर्देश पर बनाई SOP

सितंबर 2020 में यूपी के हाथरस में एक लड़की के साथ हुए गैंगरेप और फिर उसकी मौत के बाद जिस तरह यूपी पुलिस ने उसका अंतिम संस्कार किया था। उसके बाद से आलोचना से घिरी सरकार ने अब ऐसे हालात में अंतिम संस्कार करने का नया SOP तैयार किया है। नई एसओपी इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश के बाद तैयार की गई है। जिसमें उसने कहा था कि सरकार ऐसी घटनाओं के लिए न केवल SOP बनाए, बल्कि पुलिस के लोगों को भी संवेदनशील बनाए, जिससे इस तरह की घटना का दोबारा सामना नहीं करना पड़ा। यूपी सरकार जल्द ही इस SOP को हाईकोर्ट में सबमिट करेंगे।

रसोई का बजट बिगड़ा! 15 फीसदी से भी ज्यादा महंगी हो गई हैं ये दालें

आए दिन खाना बनाना महंगा होता जा रहा है। पहले खाद्य तेल (Edible Oil Price) और रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत ने जनता को परेशान किया था, अब रसोई का बजट फिर से बिगड़ा है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले छह हफ्तों में उड़द (Urad Dal price) और अरहर दाल की कीमत (Tur dal Price) में 15 फीसदी से भी ज्यादा की वृद्धि देखी गई है। दरअसल मौजूदा खरीफ सीजन में रकबे में मामूली गिरावट आई है और वॉटर लॉगिगग की वजह से फसल के नुकसान की चिंता बढ़ रही है।

बिहारः आखिर भाजपा ने नीतीश कुमार को रोकने की कोशिश क्यों नहीं की?

2013 की तरह 2022 में भी एक बार फिर से नीतीश कुमार ने भाजपा का साथ छोड़ कर अपने धुर विरोधी लालू यादव का दामन थाम लिया है, लेकिन 2013 और 2022 में एक बड़ा अंतर है, जिसे समझने की जरूरत है।दरअसल, 2013 और 2022 का यह अंतर अपने आप में यह बताने के लिए काफी है कि नीतीश कुमार की अहमियत बिहार की राजनीति में क्या और कितनी रह गई है?

राष्ट्रवादः 'चाचा-भतीजे' की सरकार..कितने दिन CM नीतीश कुमार ? 2024 में मोदी के सामने PM के दावेदार होंगे नीतीश?

राष्ट्रवाद में आज बात बिहार की यूनिक राजनीति की, जहां, मुख्यमंत्री नहीं बदलता है सिर्फ मुख्यमंत्री को समर्थन देने वाले दल बदल जाते हैं। जो नेता एक दिन पहले विपक्ष में होते हैं वो अचानक सरकार के साथ खड़े हो जाते हैं। नए मंत्रियों की लिस्ट बन जाती है। और नई सरकार बनने की शुरुआत हो जाती है लेकिन मुख्यमंत्री नहीं बदलते हैं, वो नीतीश कुमार ही बने रहते हैं।

प्रियंका गांधी वाड्रा को फिर हुआ COVID-19, दो माह में दूसरी बार पॉजिटिव; घर पर हुईं आइसोलेट

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को कोरोना वायरस हो गया है। बुधवार (10 अगस्त, 2022) को यह जानकारी उन्होंने टि्वटर के जरिए के दी। उन्होंने बताया, "मैं आज कोरोना पॉजिटिव (फिर से) पाई गई हूं। मैं इस दौरान घर पर आइसोलेट हो रही हूं और सभी प्रोटोकॉल्स का पालन करूंगी।"

मधुर वर्मा बने दिल्ली के नए ACB चीफः 2005 बैच हैं IPS अफसर, DP में संभाल चुके हैं यह जिम्मेदारी

मधुर वर्मा को दिल्ली का नया एंटी-करप्शन ब्यूरो (एसीबी) चीफ नियुक्त किया गया है। वह 2005 बैच के इंडियन पुलिस सर्विस (आईपीएस) अफसर हैं और इससे पहले दिल्ली पुलिस (डीपी) में एडिश्नल कमिश्नर की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

श्रीकांत त्यागी की निकली हेकड़ीः घिरे तो बदले सुर, कहा- पीड़िता तो मेरी बहन जैसी हैं; पहले दी थीं गंदी-गंदी गालियां

उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर-93 की ग्रांड ओमैक्स सोसायटी में महिला से मामूली विवाद पर गाली-गलौज और धक्का-मुक्की के बाद श्रीकांत त्यागी जब चारों ओर (पीड़िता, सोसायटी, पुलिस और समाज) बुरी तरह घिरा तो उसकी सारी हेकड़ी निकल गई। मंगलवार (नौ अगस्त, 2022) को उसने पीड़िता को बहन जैसा बताया और सफाई में कहा कि उसके खिलाफ सियासी तौर पर साजिश रची गई है, ताकि उसे बदनाम किया जा सके।  

आजमगढ़ से पकड़ा गया आतंकी, स्वतंत्रता दिवस पर हमले की साजिश, RSS के नेता भी निशाने पर

उत्तर प्रदेश एटीएस ने आजमगढ़ से आतंकी संगठन आईएसआईएस के एक संदिग्‍ध को गिरफ्तार किया है। एटीएस का दावा है कि सबाउद्दीन आजमी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के नेताओं पर हमले की साजिश रच रहा था। इसके अलावा आजमी आईएसआईएस का नेटवर्क खड़ा करने और अल्‍पसंख्‍यक युवाओं को भड़काने की साजिश में भी शामिल था। आजमी की गिरफ्तारी यूपी एटीएस ने केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के सहयोग से मंगलवार को हुई है। सबाउद्दीन ने आरआरएस नाम से ई-मेल आईडी भी बनाई थी और उसके जरिए फेसबुक अकाउंट बनाकर, आरएसएस के नेताओं को निशाना बनाने की साजिश पर काम कर रहा था। आजमी के पास अवैध हथियार, बम बनाने का सामान भी बरामद हुआ है। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी बड़ी साजिश की योजना थी। एटीएस का दावा है कि आजमी, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM का सदस्य भी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।