लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 10 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 10, 2020 | 23:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज की ताजा खबर, 10 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें गुरुवार, 10 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
10 दिसंबर की बड़ी खबरें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए संसद भवन का शिलान्यास और भूमि पूजन किया। इस समारोह में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय मंत्री और कई देशों के राजदूतों ने शिरकत की। वहीं केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने दावा किया कि तीन नए कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग को लेकर जारी किसानों विरोध प्रदर्शनों के पीछे चीन और पाकिस्तान का हाथ है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 10 दिसंबर की बड़ी खबरें-

कोटा के जे के लोन अस्पताल में पिछले 24 घंटे में 9 नवजात शिशुओं की मौत के बाद हड़कंप है। राजस्थान सरकार ने इस संबंध में जांच के आदेश दिए हैं।
कोटा के जे के लोन अस्पताल में 24 घंटे में 9 नवजातों की मौत, हड़कंप के बाद जांच के आदेश
झारखंड के सरायकेला खरसावां में एक महिला को निर्वस्त्र कर पीटा गया औ फिर उसे गांव से बाहर निकालने का फरमान जारी कर दिया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
झारखंड: विधवा महिला को घसीटा, निर्वस्त्र कर पीटा, गांव से भी निकाला

भारतीय किसान यूनियन के राकेश टिकैत का कहना है कि अगर केंद्र सरकार हम लोगों के 15 में से 12 संसाधनों पर सहमत है तो इसका अर्थ यही है कि कृषि कानून को वापस लेना चाहिए क्योंकि उसमें खामी है।
अगर सरकार 15 में से 12 संशोधनों पर सहमत तो मतलब साफ बिल में है खामी: राकेश टिकैत

पश्चिम बंगाल में अपने काफिले के ऊपर हुए हमले पर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि ये घटना बंगाल के बारें में एक गलत धारणा बनाने के लिए प्रमाण के रूप में हमारे सामने आती है।
'चड्डा-फड्डा-भड्डा'; ममता बनर्जी की ये कैसी भाषा, नड्डा ने इस तरह किया पलटवार

प्रदर्शनकारी किसानों की तरफ से कहा गया है कि अगर PM ने हमारी बातों को नहीं सुना और कानूनों को रद्द नहीं किया तो सारे धरने रेलवे ट्रैक पर आ जाएंगे। अब रेलवे ट्रैक पर पूरे भारत के लोग जाएंगे।
कृषि कानूनों को निरस्त करने पर अड़े किसान, कहा- अब ब्लॉक करेंगे रेलवे ट्रैक

एनसीपी के प्रवक्ता महेश तापसे का कहना है कि इस तरह की खबरों में किसी तरह की सच्चाई नहीं है कि शरद पवार जी को यूपीए का चेयरपर्सन बनाया जा रहा है।
शरद पवार को यूपीए के चेयरपर्सन बनाए जाने की खबर गलत, एनसीपी ने किया खंडन

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आवास के गेट तोड़े जाने के मुद्दे पर दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर अपना पक्ष रखा है। पुलिस का कहना है कि गेट तोड़े जाने की बात गलत है, एफआईआर दर्ज कर जांच की जा रही है।
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आरोप पर दिल्ली पुलिस का बयान, गेट तोड़े जाने की खबर गलत

संसद की नई बिल्डिंग के शिलान्यास पर कांग्रेस ने बीजेपी और मोदी सरकार पर तंज कसा है। कांग्रेस का कहना है कि नई इमारत में तो पेंटागन की झलक है पहले वाली कम से कम चौंसठ योगिनी मंदिर से प्रभावित थी।
नया संसद भवन बनाना अंतिम संस्कार में डीजे बजाने की तरह, कांग्रेस ने कसा तंज

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि कृषि कानून APMC और MSP को प्रभावित नहीं करते हैं। सरकार मंडी की बेड़ियों से किसानों को मुक्त करना चाहती है।
नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा- कृषि कानून APMC और MSP को प्रभावित नहीं करते हैं

संसद की नई बिल्डिंग की शिलान्यास के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में गुरुनानक वाणी के जरिए किसानों को एक तरह से संदेश दिया कि मतभिन्नता जरूर हो लेकिन संवाद की कड़ी ना टूटे।
पीएम नरेंद्र मोदी किसानों को दे गए बड़ा संदेश, गुरु नानक वाणी का किया जिक्र

एक दक्षिण कोरियाई स्टडी से सामने आया है कि एक स्वस्थ व्यक्ति एक कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति से केवल 5 मिनट में संक्रमित हो गया, जबकि दोनों के बीच 20 फीट की दूरी थी।
स्टडी से आया सामने, 5 मिनट में 20 फीट की दूरी पर भी कोरोना से संक्रमित हुआ शख्स

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं। लेकिन डायमंड हॉर्बर में उनके काफिले पर पथराव किया गया। पुलिस का कहना है कि सभी लोग सुरक्षित हैं और मामले की जांच की जा रही है।
J P Nadda Convoy Attacked: जे पी नड्डा के काफिले पर हमले के बाद सियासत, बंगाल में राष्ट्रपति शासन की मांग

नीता और मुकेश अंबानी दादा और दादी बन गए हैं। श्लोका और आकाश अंबानी के घर लड़के ने जन्म लिया है। अंबानी परिवार के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी दी है। बयान के मुताबिक भगवान कृष्ण के आशीर्वाद एवं कृपा से श्लोका और आकाश अंबानी के घर पर आज लड़के ने जन्म लिया।

दादा-दादी बने मुकेश और नीता अंबानी, आकाश और श्लोका के घर बेटे का हुआ जन्म

संसद के नए भवन के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को भूमिपूजन किया और आधारशिला रखी। इस मौके पर सभी धर्मों के धर्माचार्य मौजूद हैं और सर्वधर्म प्रार्थना हो रही है। समारोह में गृह मंत्री अमित शाह, कैबिनेट के मंत्री, राजनीतिक दलों के नेता और कई देशों के राजदूत शामिल हैं।

वैदिक मंत्रोच्चार,सर्वधर्म प्रार्थना के साथ संपन्न हुआ नई संसद का भूमिपूजन, पीएम ने रखी आधारशिला

चीनी और अमेरिका के बीच जासूसी को लेकर जारी आरोप प्रत्‍यारोप के बीच एक सनसनीखेज रिपोर्ट सामने आई है, जिसके मुताबिक चीनी जासूसों ने खुफिया जानकारी जुटाने के लिए अमेरिकी मेयर्स के साथ शारीरिक संबंध बनाए और नेताओं के लिए फंडरेजिंग तक में शामिल रहीं।

नेताओं को ऐसे 'हनी ट्रैप' करती हैं चीनी जासूस, अमेरिकी मेयर के साथ बनाए संबंध, नेताओं के लिए फंडरेजिंग भी किया

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्‍हें पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए और अधिक से अधिक पठन-पाठन करना चाहिए। उन्‍होंने यह भी कहा कि जब आप रीड करेंगे तभी देश को लीड करेंगे।

'रीड करेंगे, तभी देश को लीड करेंगे', छात्रों से बोले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक'

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अमेरिका स्थित अलगाववादी संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' को लेकर बड़ा खुलास किया है। जांच एजेंसी की ओर से दायर आरोपपत्र में कहा गया है कि एसएफजे ने अपने खालिस्तानी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए 'सोची समझी साजिश' की है।

NIA की चार्जशीट से बड़ा खुलासा, सेना में सिख जवानों को उकसा रहा SFJ

आईपीएल इतिहास और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा फीस पाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी टॉप पर बने हुए हैं। वो अपने करियर में हमेशा बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची में टॉप पर बने रहे। इसके अलावा जब बात आईपीएल की आती है वहां भी पहला नाम महेंद्र सिंह धोनी का ही है। 

आईपीएल में कमाई के मामले में अव्वल हैं धोनी, रोहित से इतने करोड़ पीछे हैं विराट कोहली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को नए संसद भवन का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे। इस समारोह में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय मंत्री और कई देशों के राजदूत शिरकत करेंगे।

नए संसद भवन का आज शिलान्यास करेंगे PM मोदी, जानिए कैसी होगी नई पार्लियामेंट

भारत-चीन तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि दोनों एशियाई मुल्‍कों के संबंध इस समय सबसे खराब दौरे से गुजर रहे हैं। जून में LAC पर 20 भारतीय सैनिकों की शहादत पर उन्‍होंने कहा कि इससे दोनों देशों के संबंधों को बड़ा नुकसान पहुंचा है।

कठिन दौर से गुजर रहे भारत-चीन संबंध, 20 सैनिकों की शहादत ने सबकुछ बदल दिया : एस. जयशंकर

केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने बुधवार को दावा किया कि तीन नए कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग को लेकर जारी किसानों विरोध प्रदर्शनों के पीछे चीन और पाकिस्तान का हाथ है।

'किसान आंदोलन के पीछे चीन-पाकिस्तान', केंद्रीय मंत्री दानवे का बयान, शिवसेना ने ली चुटकी

कृषि कानूनों पर किसानों ने सरकार का प्रस्ताव खारिज कर दिया है। आंदोलन और तेज करने की चेतावनी दी है। 14 दिसंबर को देशव्यापी प्रदर्शन करेंगे। वहीं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अमित शाह से मुलाकात की।

किसानों ने खारिज किया सरकार का प्रस्ताव, आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए अमित शाह से मिले कृषि मंत्री

झारखंड के दुमका जिले में पति की मौजूदगी में 17 लोगों ने कथित रूप से एक महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। पांच बच्चों की मां अपने पति के साथ मेले से घर लौट रही थी, तभी ये घटना हुई।

झारखंड के दुमका से आया हैरान कर देने वाला मामला, पति के सामने महिला से 17 लोगों ने किया रेप

पहाड़ की लालटेन बुझ गई है। मशहूर साहित्यकार मंगलेश डबराल इस नश्वर संसार को अलविदा कह चुके हैं। 72 वर्ष की उम्र में एम्स में अंतिम सांस ली।

साहित्य जगत को बड़ा झटका, 72 वर्ष की उम्र में मंगलेश डबराल का निधन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।