लाइव टीवी

ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 11 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 12, 2021 | 00:07 IST

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 11 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 11 अगस्‍त, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 11 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्‍ली : संसद के मॉनसून सत्र के लिए आयोजित लोकसभा की बैठक बुधवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन के कारण बड़ा हादसा हुआ है, जिसमें 50-60 से अधिक लोगों के चपेट में आने की आशंका है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 2018 में तत्कालीन मुख्य सचिव अंशु प्रकाश की पिटाई मामले में कोर्ट ने आरोप मुक्त किया है। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (बुधवार, 11 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :-

News Ki Pathshala में Sushant Sinha के साथ आज मैथ्स की क्लास लगेगी उन सभी लोगों की जिन्होंने आपके अपनों की मौत का तमाशा बनाया, दरअसल जब केंद्र ने लोक सभा में बताया की ऑक्सीजन की कमी से देश की जीरो मौतें हुईं तो हंगामा हो गया

News Ki Pathshala में Oxygen की कमी से मौत का आंकड़ा छुपाने वालों की क्लास

Delhi Crime: दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में एक 6 साल की बच्ची के साथ रेप की घटना हुई है। बच्ची की हालत गंभीर बताई जा रही है। पुलिस ने एक आरोपी को हिरासत में लिया है।

Delhi Rape: दिल्ली में 6 साल की बच्ची के साथ रेप, हालत गंभीर, पुलिस ने एक शख्स को हिरासत में लिया

राज्यसभा ने बुधवार को भारी हंगामे के बीच 'साधारण बीमा कारोबार (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021' को मंजूरी दे दी जिससे सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों में अधिक निजी भागीदारी को सुगम बनाने का मार्ग प्रशस्त होगा।

Insurance Amendment Bill:संसद ने साधारण बीमा कारोबार राष्ट्रीयकरण संशोधन विधेयक को दी मंजूरी 

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अन्य पिछड़ा वर्गों (ओबीसी) की अपनी सूची बनाने का अधिकार प्रदान करने वाले एक महत्वपूर्ण संविधान संशोधन विधेयक को बुधवार को संसद की मंजूरी मिल गयी।

OBC से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक संसद से पास, राज्यों को मिला ओबीसी की सूची तैयार करने का अधिकार

कोविड महामारी के बेहतर होते हालात के बीच यूपी के स्कूल-कॉलेज फिर से गुलजार होने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्राथमिक को छोड़ सभी शिक्षण संस्थान स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त से खुलेंगे। हालांकि पढ़ाई 16 अगस्त से शुरू होगी। 

UP School Reopen:प्राथमिक छोड़ शेष सभी शिक्षण संस्थानों में 1 सितंबर से होगी पढ़ाई

Parliament के मॉनसून सत्र में पेगासस जासूसी कांड को लेकर हंगामे की वजह से आम जनता यानी टैक्सपेयर्स के 130 करोड़ से अधिक रुपए बर्बाद हुए हैं। 

Sawal Public Ka:संसद में हुई समय की बर्बादी, जनता के 550 करोड़ बर्बाद, कौन देगा हिसाब ?

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और किसान आंदोलन के मुद्दे को उठाया। उन्होंने बताया कि अगर ये आंदोलन लंबा चला तो क्या-क्या नुकसान हो सकता है।

किसान आंदोलन के लंबे चलने से क्या-क्या खतरे हैं, पंजाब CM अमरिंदर सिंह ने PM मोदी को बताए

पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सहित 51 पाकिस्तानी हिंदू नागरिक, जो हरिद्वार में गंगा स्नान के लिए भारत आए थे। पिछले साल कोविड -19 लॉकडाउन के कारण भारत में फंस गए थे, तब ये पाकिस्तानी हिंदू नागरिक राजस्थान में भरण-पोषण करने के लिए दिहाड़ी मजदूरी और अन्य दूसरे काम करने में लगे।

Dhakad Exclusive: इंडिया में फंसे 51 पाकिस्तानी हिंदू नागरिक, Pakistan ने किया लेने से इनकार 

कोरोना महामारी के चलते राज्य में आर्थिक संकट का दौर चल रहा है सरकारी खजानों की स्थिति पहले जैसी नहीं है बावजूद इसके शिवराज सरकार अपने मंत्रियों पर मेहरबान है

Logtantra:मध्य प्रदेश के मंत्रियों का Tax जनता के पैसे से क्यों, आखिर जनता क्यों भरे सरकार का टैक्स ? 

Sushant Sinha के साथ Rashtravad में आज चर्चा किसानों का नाम, संसद का अपमान? बीते दिन Congress नेता प्रताप सिंह बाजवा का संसद के बाहर 'अमर्यादित व्‍यवहार' देखने को मिला है।

Rashtravad: सवाल उठाने पर 'सीनाजोरी' की भाषा, लोकतंत्र या हंगामा'तंत्र' ?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि राजधानी के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए उनकी सरकार ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट (आईबी) के साथ करार किया है। सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने आज सिंगापुर के शिक्षा बोर्ड इंटरनेशनल बैकलॉरिएट के साथ एक करार किया।

शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए केजरीवाल सरकार की बड़ी बहल, IB से किया करार

सरकार कश्मीर में आतंकवादी हिंसा के चलते अपने घरों से पलायन कर गए कश्मीरी पंडितों की पैतृक संपत्ति को बहाल करने के प्रयास कर रही है। अभी तक नौ संपत्तियों को उनके वास्तविक स्वामियों को वापस कर दिया गया है।

Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर में केंद्र की बड़ी पहल, विस्थापित हिंदुओं को संपत्ति लौटाने का काम शुरू

अफगानिस्तान में तालिबान की मजबूती बढ़ती ही जा रही है वहीं कहा जा रहा है कि तालिबानी कम उम्र की अफगान लड़कियों को जबरन सेक्स गुलाम (sex slaves) बना रहे हैं।

Talibanis Sex Slaves: Afghanistan में तालिबानियों का कहर, कम उम्र की लड़कियों को बना रहा "सेक्स स्लेब

अर्थव्यवस्था में भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के योगदान का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का बहुत बड़ा दायित्व भारतीय उद्योगों पर है। पीएम ने कहा कि आज का नया भारत, नई दुनिया के साथ चलने के लिए तैयार है।

'राष्ट्रहित में बड़े से बड़ा रिस्क उठाने को तैयार हैं', CII की बैठक में बोले PM मोदी 

ओबीसी आयोग के पूर्व चेयरमैन और भाजपा नेता गणेश सिंह ने टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से कहा "देखिए ओबीसी के लिए जितना कुछ भाजपा सरकार ने किया है, वह किसी और राजनीतिक दल ने नहीं किया।

क्या है जातिगत जनगणना, जिस पर मचा है बवाल, जानवरों का दिया जा रहा है हवाला

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर के नुगुलसारी इलाके में रिकांग पियो-शिमला राजमार्ग पर भूस्खलन (Kinnaur Landslide) के मलबे में फंसे एक व्यक्ति को आईटीबीपी (ITBP) के जवानों ने बचाया है, इसका एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें उस शख्स को बचाने की कोशिश करते ITBP जवान दिख रहे हैं।

Kinnaur Landslide Rescue:हादसे के बाद आईटीबीपी के जवानों ने ऐसे बचाई एक शख्स की जान, सामने आया VIDEO

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 (COVid 19) की नियंत्रित स्थिति को देखते हुए दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी (Weekend Lockdwon) में आंशिक छूट दिए जाने पर आज चर्चा हुई, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दो दिवसीय साप्ताहिक बंद में आंशिक छूट पर विचार करने का निर्देश दिया।

UP Weekend Lockdwon:यूपी में शनिवार, रविवार साप्ताहिक बंदी में मिल सकती है आंशिक छूट, खुल सकते हैं 1 से स्कूल

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में बड़ा हादसा हुआ है। यहां लैंड स्लाइड की चपेट में बस आ गई है, 50-60 लोग दबे है। राहत और बचाव कार्य जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से हादसे की जानकारी ली है। प्रधानमंत्री ने हरसंभव मदद का भरोसा दिया है। 

Landslide in Kinnaur: हिमाचल के किन्नौर में लैंडस्लाइड, 50-60 दबे, बचाव कार्य जारी, PM ने दिया मदद का भरोसा

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में बुधवार को भूस्खलन (Kinnaur Landslide News) होने से एक बड़ा हादसा हुआ है। इस लैंडस्लाइड की चपेट में 50-60 से अधिक लोगों के आने की आशंका है। खबर के मुताबिक हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन की बस समेत अनेक वाहन भूस्खलन के मलबे में दब गए। बस में 40 से अधिक यात्री सवार थे। 

हिमाचल के किन्नौर में लैंडस्लाइड से बड़ा हादसा, मलबे के नीचे 50-60 लोगों के दबे होने की आशंका

भारत के 75वें स्‍वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्‍य में विदेशों में भी जोरशोर से तैयारी चल रही है। अमेरिका में न्‍यूयार्क के टाइम्‍स स्‍क्‍वायर पर इस दिन अब तक सबसे बड़ा तिरंगा फहराया जाएगा। यहां बीते साल 15 अगस्‍त को पहली बार तिरंगा फहराया गया था।

75th Independence Day: विदेशों में भी जोरशोर से चल रही है तैयारी, Times Square पर फहराया जाएगा सबसे बड़ा तिरंगा

राज्यसभा (Rajya Sabha) में मंगलवार को कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा और विपक्ष के अन्य सदस्यों के आचरण पर उच्च सदन के सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) काफी दुखी हैं। बुधवार को जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो वह इस घटना का जिक्र करते हुए भावुक हो गए और उनका दर्द छलक पड़ा।

Rajya Sabha Ruckus: राज्यसभा में छलक पड़ा वेंकैया नायडू का दर्द, भावुक होकर बोले-रात भर सो नहीं सका 

उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर के एक टोल प्लाजा पर बाइक और बस में टक्कर होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दूसरा व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। दरअसल, टोल प्लाजा पर रोडवेज की एक बस खड़ी थी तभी पीछे से आ रहे एक तेज रफ्तार बाइक ने उसमें टक्कर मार दी। बाइक पर दो लोग सवार थे।

Bulandshahr : टोल प्लाजा पर रोडवेज बस से टकराई तेज रफ्तार बाइक, CCTV में कैद हुई LIVE मौत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को 2018 में तत्कालीन मुख्य सचिव अंशु प्रकाश की पिटाई मामले में कोर्ट ने आरोप मुक्त कर दिया है। कोर्ट के इस फैसले के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर हमला बोला और कहा कि भारतीय जनता पार्टी को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। 

Delhi: मुख्य सचिव पिटाई मामले में आरोप मुक्त हुए CM केजरीवाल, सिसोदिया बोले- माफी मांगे BJP

देश में एक ही सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) है, जो राष्‍ट्रीय राजधानी नई दिल्‍ली (New Delhi) में है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में व्‍हाट्स एप (WhatsApp) पर कई ऐसे मैसेज सर्कुलेट हुए हैं, जिनमें दावा किया गया है कि सरकार सुप्रीम कोर्ट के विस्‍तार की दिशा में आगे बढ़ रही है।

Fact Check: क्‍या आपके पास भी आया सुप्रीम कोर्ट के विस्‍तार का WhatsApp मैसेज? जानें क्‍या है इसकी सच्‍चाई

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के मंत्री हरदीप सिंह डांग ने सरकार से अनोखी मांग रखी है। डांग के मुताबिक जो गाय नहीं पालता है उसे चुनाव लड़ने का अधिकार न मिले। इतना ही नहीं हरदीप सिंह डांग ने उन सरकारी कर्मचारियों से गौशाला में 500 रुपये देना अनिवार्य करने की मांग की है जिनकी सैलरी 25 हजार से अधिक है

MP: शिवराज के मंत्री की अनूठी मांग, बोले- जो गाय नहीं पालता उसे चुनाव लड़ने का अधिकार न मिले

अफगानिस्तान (Afghanistan) में अपनी पकड़ मजबूत करने के बाद तालिबान (Taliban) अपना असली चेहरा दिखाने लगा है। देश के जिन इलाकों में उसका कब्जा हो गया है, वहां आम लोगों के लिए रहना मुश्किल हो गया है। 

Taliban : गलियों में बिखरे शव, लड़कियों को उठा रहे लड़ाके, पीड़ितों ने सुनाई दर्दनाक दास्तां   

बॉलीवुड (Bollywood) और साउथ फिल्म इंडस्ट्री (South Film Industry) के जाने-माने अभिनेता प्रकाश राज (Prakash Raj) एक हादसे में चोटिल हो गए हैं। प्रकाश राज ने अपने साथ हुआ हादसे की जानकारी ट्विटर के माध्‍यम से फैंस को बताई है।

Prakash Raj Accident: हादसे में चोटिल प्रकाश राज की हैदराबाद में होगी सर्जरी, बोले- 'दुआओं में याद रखना'

राज्यसभा में मंगलवार कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा पर अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है। इस बीच, 'टाइम्स नाउ नवभारत' के साथ बातचीत में बाजवा ने कहा, 'हमारी बात अगर नहीं सुनी जाएगी तो मैं 100 दफा इस तरह का काम करूंगा।

Rajya Sabha ruckus : रूल बुक फेंकने पर प्रताप सिंह बाजवा को अफसोस नहीं, बोले-100 दफे फेकूंगा

मोदी सरकार के राजीव गांधी का नाम हटाकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड करने के बाद दबी जुबान में सियासत भी तेज हो गई है। अब महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार ने नया फैसला लिया है।

Maharashtra: उद्धव सरकार ने लिया राजीव गांधी के नाम पर अवार्ड देने का फैसला

गिलगित-बाल्टिस्‍तान में स्‍थानीय नागरिकों, छात्रों ने प्रशासन की उदासीनता को लेकर एक हाईवे पर प्रदर्शन किया। उनका कहना है कि पीने के पानी में सीवेज का पानी मिल रहा है और प्रशासन इसे लेकर उनकी अपील पर कोई सुनवाई नहीं कर रहा है।

Gilgit-Baltistan में सड़क पर उतरे लोग, बुनियादी सुविधाओं के लिए तरसे लोग, इमरान खान की पार्टी के खिलाफ गुस्‍सा

इस साल यूएई में होने वाले टी20 विश्‍व कप 2021 के बाद भारतीय टीम के कोचिंग और सपोर्ट स्‍टाफ में बड़ा बदलाव आने वाला है। भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्‍त्री, बल्‍लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर अक्‍टूबर-नवंबर के बाद राष्‍ट्रीय टीम से अलग हो जाएंगे। 

रवि शास्‍त्री नहीं चाहते टीम इंडिया के साथ काम करना, T20 World Cup के बाद बड़ा बदलाव होगा : रिपोर्ट

ICMR के इस अध्‍ययन के बाद ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने भी दो वैक्‍सीन को मिलाने को लेकर अध्‍ययन की मंजूरी दी है। ICMR ने अपने अध्‍ययन में कहा है कि दो वैक्‍सीन को मिलाने के नतीजे बेहतर आए हैं।

Covid 19: 'मिक्‍स एंड मैच' कितना कारगर? DCGI ने Covaxin और Covishield की 'मिक्सिंग' पर स्‍टडी को दी हरी झंडी

बिहार के हाजीपुर में अपराधियों ने एक सॉफ्टवेयर इंजिनियर की गोली मार कर हत्या कर दी। अपराधियों ने इंजीनियर के घर में घुस कर वारदात को अंजाम दिया। उन्‍होंने इंजीनियर के सिर में दो गोली मारी, जिससे उसकी मौत हो गई। इंजीनियर पुणे की एक कंपनी की कार्यरत था।

हाजीपुर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की हत्‍या, अपराधी ने घर में घुसकर दिया वारदात को अंजाम

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर आज पीएम मोदी से मुलाकात कर सकते हैं। दिल्ली दौरे के दूसरे दिन अमरिंदर की शाम साढ़े 6 बजे प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात हो सकती है। इससे पहले कैप्टन अमरिंद सिंह आज स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से भी मुलाकात करेंगे।

Punjab में सियासी उठापटक के बीच आज पीएम मोदी से मिलेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह!

कस्टम विभाग ने दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर तेहरान से शैम्पू में हेरोइन छिपाकर ला रहे 2 दो विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार किए गए दोनों विदेशी नागरिक अफगानिस्तान के रहने वाले हैं और दुबई के रास्ते तेहरान से दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर T3 टर्मिनल पर पहुंचे थे।

शैंपू में छिपाकर लाई जा रही थी 53 करोड़ की हेरोइन, कस्टम विभाग ने दो विदेशी नागरिकों को किया अरेस्ट

मशहूर आईएएस कपल टीना डाबी और उनके पति अतहर आमिर खान का मंगलवार को कानूनी तौर पर तलाक हो गया है। जयपुर में फैमिली कोर्ट नंबर 1 ने आपसी सहमति से पिछले साल नवंबर में दायर उनकी याचिका पर फैसला करने के बाद तलाक की अर्जी पर अपनी मुहर लगा दी।

IAS टीना डाबी और अतहर की लव स्टोरी हुई खत्म, कोर्ट ने तलाक पर लगाई मुहर

कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच विशेषज्ञ जहां लोगों को लगातार आगाह कर रहे हैं, वहीं वे स्‍कूलों को फिर से खोलने पर भी जोर दे रहे हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्‍या स्‍वामीनाथन ने भी स्‍कूलों को फिर से खोलने की वकालत की है।

WHO की चीफ साइंटिस्‍ट ने भी की स्‍कूलों को खोलने की तरफदारी, कहा- इन बातों का बस रखना होगा ख्‍याल

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अगले साल की शुरुआत में 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जनता का मन टटोलने के लिए नमो ऐप पर एक नया कदम उठाया है। इस सर्वेक्षण से पांच राज्यों के मौजूदा विधायकों के प्रदर्शन पर जानकारी मांगी गई है।

चुनावी राज्यों की जनता का मन टटोलने में लगी बीजेपी, NaMo ऐप पर सर्वे लॉन्च, बनेगा विधायकों का रिपोर्ट कार्ड

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज शाम को दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से उनके आवास पर मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान क्या बातचीत हुई इसकी जानकारी मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार ने दी। उन्होंने बताया कि जल्द से जल्द किसान आंदोलन खत्म होना चाहिए।

गृह मंत्री अमित शाह से मिले अमरिंदर सिंह, CAPF की 25 कंपनियां मांगी, कहा- निकले किसान आंदोलन का हल

भारत और इंग्लैंड के बीच 12 अगस्त (गुरुवार) से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए मेजबान इंग्लैंड की टीम का ऐलान कर दिया गया है। टीम में सबसे खास पहलू हैं इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली (Moeen Ali) जिनको लॉर्ड्स टेस्ट के लिए टीम में शामिल कर लिया गया है। 

भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम घोषित, बड़े खिलाड़ी की वापसी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।