लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 11 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Feb 11, 2022 | 23:41 IST

आज की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 11 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 11 फरवरी (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 11 फरवरी की बड़ी खबरें।

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान संपन्‍न होने के बाद अब दूसरे चरण के मतदान को लेकर सियासी सरगर्मियों का दौर शुरू हो चुका है। दूसरे चरण का मतदान यहां 14 फरवरी को होगा। गुरुग्राम में एक इमारत की छत गिरने से दो लोगों की जान चली गई है। भारतीय क्रिकेट टीम ने तीसरे व अंतिम वनडे में वेस्‍टइंडीज को 96 रन के अंतर से हराया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की आवश्यकता को स्वीकार करते हुए और देश भर में COVID लॉकडाउन प्रतिबंधों का पालन करते हुए, IRCTC ट्रेनों में पके हुए भोजन की सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। पके हुए भोजन की बहाली रेलवे बोर्ड से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार की गई है।

यात्रियों के लिए गुड न्यूज, 14 फरवरी से सभी ट्रेनों में फिर से शुरू हो रही है ये सेवा 

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हाल ही में चीन दौरे से लौटे हैं, जिसके बाद से 'ड्रैगन' का जादू उनके सिर चढ़कर बोल रहा है। एक बार फिर उन्‍होंने चीन को 'सच्‍चा दोस्‍त' करार दिया तो अमेरिका पर हमेशा इस्‍तेमाल करने का आरोप लगाया।

'ड्रैगन' के लिए फिर जागा इमरान खान का प्रेम, कहा- चीन हमेशा कसौटी पर खरा उतरा, अमेरिका ने किया इस्‍तेमाल

अमेरिका का व्‍हाइट हाउस इन दिनों अपने टॉयलेट को लेकर चर्चा में बना हुआ है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ट्रंप राष्‍ट्रपति पद पर रहने के दौरान कागजातों को टॉयलेट में फ्लश कर दिया करते थे, जिसकी वजह से यह चोक हो जाता था।

कागजात फाड़कर फ्लश कर देते थे डोनाल्‍ड ट्रंप! जानें क्‍यों चर्चा में आया व्‍हाइट हाउस का टॉयलेट

टीम इंडिया ने शुक्रवार को वेस्‍टइंडीज का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप कर दिया। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने तीसरे व अंतिम वनडे में वेस्‍टइंडीज को 96 रन के अंतर से हराया। श्रेयस अय्यर को शानदार पारी खेलने के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारत ने वेस्‍टइंडीज का 3-0 से किया क्‍लीन स्‍वीप, आखिरी वनडे 96 रन से जीता

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेज है। बरेली में रोड शो के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ टाइम्स नाउ नवभारत ने एक्सक्लूसिव बातचीत की।

Exclusive: सीएम योगी ने गर्मी शांत करने वाले बयान समेत कई सवालों के बेबाकी से दिए जवाब

पंजाब में आम आदमी पार्टी (APP) के सीएम उम्मीदवार और धुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे भगवंत मान (Bhagwant Mann) के  रोड शो के दौरान पथराव किया गया पथराव में भगवंत मान के सिर में चोट आई है। उन्हें अस्पताल लेकर जाया गया और मरहमपट्टी की गई।

आप के सीएम कैंडिडेट भगवंत मान पर रोड शो के दौरान हमला

हिजाब विवाद पर बॉलीवुड से भी लगातार टीका-टिप्‍पणी सामने आ रही है। कंगना रनौत के बाद अब इस पर सोनम कपूर का भी बयान सामने आया है, जिन्‍होंने हिजाब की तुलना दस्‍तार से कर डाली। इस पर बीजेपी नेता मनजिंदर सिरसा भड़क उठे।

हिजाब के समर्थन में सोनम कपूर, दस्‍तार का दिया उदाहरण, भड़के मनजिंदर सिरसा, दे डाली बड़ी नसीहत

भारत के धुरंधर बल्लेबाज केएल राहुल और शानदार ऑलराउंडर अक्षऱ पटेल अब वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। केएल राहुल की हैमस्ट्रिंग इंजरी अभी तक पूरी तरह ठीक नहीं हुई है और अक्षर पटेल कोविड से अभी पूरी तरह स्वस्थ नहीं हो पाए हैं।

IND vs WI T20 Series: टी20 सीरीज से बाहर हुए ये दो दिग्गज भारतीय खिलाड़ी, दो युवाओं की एंट्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किप्टोकरेंसी की मान्यता को लेकर सरकार का पक्ष स्पष्ट किया है। उन्‍होंने कहा, 'मैं इस समय इसे (क्रिप्टो करेंसी) वैध बनाने या पाबंदी लगाने नहीं जा रही हूं। प्रतिबंध लगेगा या नहीं, इस बारे में निर्णय जारी विचार-विमर्श से निकलने वाले निष्कर्ष के आधार पर किया जाएगा।'

क्या क्रिप्टो पर टैक्स लगाने से इसे मिल गई है कानूनी मान्यता? जानें वित्ती मंत्री ने क्या कहा

गोवा में राहुल गांधी ने कहा कि इस बार सरकार गठन के लिए तुरंत कदम उठाए जाएंगे। उनके इस बयान को 2017 की कांग्रेस की उस विफलता से जोड़कर देखा जा रहा है, जब सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने के बाद भी कांग्रेस यहां सरकार नहीं बना पाई थी।

तो क्‍या कांग्रेस ने ले लिया 2017 से सबक? राहुल गांधी के इस बयान के क्‍या हैं मायने?

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान से पहले कासगंज में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'परिवारवादी' लोगों ने महसूस किया है कि उनकी नाव डूब गई है। 

'परिवारवादियों' की नाव डूब गई है, EVM पर दोष देना शुरू कर दिया है, विपक्ष पर जमकर बरसे पीएम मोदी

दिल्‍ली में एक बार फिर 'हिट एंड रन' का केस सामने आया है। इस मामले में कानून की पढ़ाई करने वाले छात्र और उसके रिटायर्ड IAS अफसर पिता को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

सड़क पर पैदल चल रहे शख्‍स को टक्‍कर मारी, बोनट पर घसीटा, सामने आया खौफनाक वीडियो

पाकिस्‍तान में इमरान खान की पार्टी के सांसद की तीसरी शादी चर्चा में बनी हुई है। इसकी जानकारी उसी दिन सामने आई, जब उनकी दूसरी पत्‍नी ने तलाक का फैसला सोशल मीडिया के जरिये सुनाया।

तलाक के दिन ही निकाह, चर्चा में है PAK सांसद की तीसरी शादी

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने उत्तराखंड में बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करने पहुंचे। उन्होंने कांग्रेस और राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा और कहा कि वे कहते हैं मदरसे खोलना सही है, मुस्लिम यूनिवर्सिटी खोलना सही है, हिजाब पहनना सही है। 
जिन्ना की आत्मा कांग्रेस में प्रवेश कर गई है, असम के सीएम का राहुल गांधी पर बड़ा आरोप

कर्नाटक का हिजाब विवाद क्या यूपी की चुनावी राजनीति पर असर पड़ेगा। क्या मुस्लिम समाज इस मुद्दे पर पारंपरिक तौर पर बीजेपी के खिलाफ मतदान करेगा या वो किसी और विकल्प की तलाश में है।
UP Assembly Elections 2022: कर्नाटक का हिजाब मामला क्या यूपी की राजनीति को करेगा प्रभावित

बरेली में एक चुनावी सभा में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अगर समाजवादी के हाथ में प्रदेश की कमान आती है तो गुंडाराज का आना तय है। आजम खान हों या अतीक अहमद या मुख्तार अंसारी कहां हैं इस समय आप सबको पता है।
बरेली की धरती से अमित शाह गरजे, सबको पता है आजम,अतीक और मुख्तार अंसारी का ठिकाना कहां है

लद्दाख इलाके में पीएलए की घुसपैठ का एक और वीडियो सामने आया है। इस तरह की तस्वीरों से चीनी मंशा पर फिर सवाल उठ खड़े हो रहे हैं।
चीन की चाल एक बार फिर उजागर, लद्दाख में पीएलए घुसपैठ का एक और वीडियो आया सामने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अल्मोड़ा में कांग्रेस पर करारा वार किया। पीएम ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने इस पहाड़ी राज्य की उपेक्षा की और इसके सामर्थ्य की पहचान नहीं की।

Uttarakhand Elections 2022: 'सब में डालो फूट, मिलकर करो लूट' यही विपक्ष की नीति रही, अल्मोड़ा में PM बोले

कर्नाटक हिजाब विवाद पर राजनीतिक बयानबाजी भी खूब हो रही है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने कहा है कि प्रांत और धर्म के नाम पर देश को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

Karnataka Hijab Row : गिरिराज सिंह ने कहा-समय की मांग है यूनिफॉर्म सिविल कोड, नकवी भी बोले

कर्नाटक हिजाब विवाद पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, 'यूनिफॉर्म पर कांग्रेस लोगों को गुमराह करती है। इसके बाद पाकिस्तान से प्रोपगैंडा शुरू होता है। यह शुद्ध रूप से तालिबानी मानसिकता का प्रतीक है।'

Karnataka Hijab Row : गिरिराज सिंह ने कहा-समय की मांग है यूनिफॉर्म सिविल कोड, नकवी भी बोले

लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) की एक मुस्लिम लड़की ने संस्कृत में एमए की सर्वश्रेष्ठ छात्रा होने के नाते 5 मेडल जीते हैं। नवंबर में आयोजित अपने दीक्षांत समारोह के दौरान एलयू द्वारा गजाला के नाम की घोषणा की गई थी।

UP: वैदिक साहित्य में Phd कर प्रोफसर बनना चाहती है यह मुस्लिम लड़की, संस्कृत में जीते हैं 5 मेडल

अपने विवादित बयानों के लिए अक्सर सुर्खियों में रहने वाली महिला पत्रकार राणा अय्यूब पत्रकार एक बार फिर सुर्खियों में हैं। दरअसल, इस बार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बैंक में जमा अय्यूब की 1.77 करोड़ रुपए की नकदी जब्त की है।

Journalist Rana Ayyub : कौन हैं ED के रडार पर आने वाली महिला पत्रकार राणा अय्यूब, करती रही हैं विवादित Tweets

यूक्रेन को लेकर अमेरिका (America) और रूस (Russia) के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। इसे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के ताजा बयान से समझा जा सकता है। 

Ukraine Crisis: बाइडेन की चेतावनी-यूक्रेन तत्काल छोड़ दें अमेरिकी नागरिक, हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं

उन्नाव से दो महीने से लापता दलित लड़की का शव बरामद हो गया है। पुलिस ने लापता लड़की का शव समाजवादी पार्टी के नेता राजोल सिंह के प्लॉट से बरामद किया है।

Unnao : एसपी नेता के प्लाट में 8 फीट नीचे दफनाया गया था दलित युवती का शव, मायावती ने की कार्रवाई की मांग

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बृहस्पतिवार को 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर 60.17 प्रतिशत मतदान हुआ। कोविड प्रोटोकॉल के कारण एक घंटे के विस्तार के बाद शाम छह बजे मतदान बंद हुआ।

UP first phase voting: पहले चरण में 60 फीसद मतदान, जानें कहा हुई सबसे ज्यादा वोटिंग-कहां लोगों ने दिखाई कम रूचि

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 11 February 2022: ठंड और कोहरे की वजह से भारतीय  रेलवे के परिचालन असर पड़ा है। इसके चलते रेलवे को कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है। 

IRCTC Trains Cancelled List, 11 Feb: आज भी कई ट्रेनें रद्द हैं, यहां देखें पूरी लिस्ट

Weather Forecast Today, 11 February 2022 (आज का मौसम): जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में गुरुवार को हल्की बर्फबारी हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों के दौरान दोनों केंद्रशासित प्रदेशों में आम तौर पर शुष्क मौसम रहने की भविष्यवाणी की है। 

Weather Today, 11 February: दिल्ली-UP-पंजाब में कोहरे की संभावना, कई जगह हो सकती है बारिश

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।