लाइव टीवी

ताजा खबर : Taza Khabar, 12 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 13, 2022 | 06:19 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 12 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 12 जुलाई (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 12 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

taza khabar: पहले वनडे में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया। श्रीनगर के लाल बाजार में पुलिस नाका पार्टी पर आतंकियों ने की फायरिंग। 1 एएसआई की मौत, 2 पुलिसकर्मी घायल।गुजरात और हिमाचल चुनाव के लिए कांग्रेस ने पर्यवेक्षक नियुक्त किए। कांग्रेस ने अशोक गहलोत को गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भूपेश बघेल को बनाया पर्यवेक्षक। राहुल गांधी विदेश रवाना, 17 जुलाई को आएंगे वापस। पिछले 24 घंटों में देश में आए कोरोना के 13,615 नए मामले, 20 लोगों की हुई मौत। ब्रिटेन में नए पीएम की घोषणा 5 सितंबर को होगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

टाइम मैगजीन ने वर्ष 2022 में विश्व के सबसे 'सर्वश्रेष्ठ स्थानों' की सूची में भारत के अहमदाबाद और केरल शहरों को शामिल किया है। इन दोनों शहरों को ‘घूमने-फिरने के लिए 50 असाधारण स्थलों' के रूप में चुना है। 'टाइम' में मंगलवार को कहा कि आतिथ्य उद्योग वापस पटरी पर आ रहा है।

Time की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्थानों की सूची में अहमदाबाद, केरल भी शामिल

इस देश की मूल सोच है - सत्यमेव जयते। मुंडक उपनिषद से लिया गया ये मंत्र अशोक स्तंभ पर लिखा गया। और आजादी के बाद भारत के संविधान ने ना सिर्फ इस मंत्र को अपनाया, बल्कि अशोक स्तंभ पर बने सिंह को राष्ट्रीय प्रतीक के तौर पर स्वीकार किया। लेकिन आज सवाल पब्लिक का उठा है...इस राष्ट्रीय प्रतीक को लेकर सत्य-असत्य की राजनीति पर। LION CAPITAL OF INDIA को निर्माणाधीन संसद भवन के ऊपर स्थापित किया गया है। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया। लेकिन विपक्ष ने ये कहकर हंगामा खड़ा कर दिया है कि संसद भवन पर लगा सिंह और अशोक स्तंभ वाला सिंह अलग-अलग है।विपक्ष के मुताबिक मोदी युग में गुस्से वाले सिंह को राष्ट्रीय प्रतीक बना दिया गया। जबकि अशोक स्तंभ वाला सिंह ऐसा नहीं है।

Sawal Public Ka: बात-बात पर पीएम मोदी को घेरने वाले विपक्ष ने 'अशोक स्तंभ' को भी नहीं छोड़ा

पंजाब के एडवोकेट जनरल अनमोल रतन सिद्धू पर मंगलवार को हरियाणा के पानीपत के पास ट्रेन में यात्रा कर रहे अज्ञात बदमाशों ने कथित तौर पर हमला कर दिया। एडवोकेट जनरल अनमोल रतन सिद्धू शताब्दी ट्रेन में दिल्ली से चंडीगढ़ जा रहे थे, तभी हमलावरों ने उनके डिब्बे की खिड़की का शीशा तोड़कर उनकी बोगी पर पथराव किया। घटना कथित तौर पर पानीपत पार करने के बाद मंगलवार शाम करीब 6.30 बजे हुई। घटना की सूचना मिलते ही पानीपत से आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंची और घटना की जांच शुरू कर दी।

Punjab: एडवोकेट जनरल को निशाना बनाते हुए ट्रेन की बोगी पर पथराव, लॉरेंस बिश्नोई मामले में गए थे सुप्रीम कोर्ट

इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने मंगलवार को ओवल में खेले गए सीरीज के पहले वनडे में 10 विकेट के अंतर से करारी मात दी। जीत के लिए मिले 111 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में बगैर किसी नुकसान के हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने 58 गेंद में नाबाद 76 और शिखर धवन ने 54 गेंद में नाबाद 31 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी। दोनों के बीच नाबाद 114 रन की साझेदारी हुई।  

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने मचाया धमाल, हासिल किया बड़ा मुकाम  

राष्ट्रवाद यानि देश से बढ़कर कुछ नहीं - देश में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर बहस छिड़ी हुई है - विपक्षी दल सरकार पर सवाल उठा रहे हैं ..आरोप लगाए जा रहे हैं कि सरकार मुस्लिमों के खिलाफ साजिश रचकर ये कानून लाने की कोशिश कर रही है जनसंख्या नियंत्रण पर चल रही बहस को सांप्रदायिक रंग दिया जा रहा है तो दूसरी तरफ झारखंड के स्कूलों में खुलेआम तुष्टिकरण का खेल खेला जा रहा है।

Rashtravad: भारत जैसे देश के लिए जनसंख्या नियंत्रण कितनी बड़ी चुनौती, योगी के बयान से धर्म के ठेकेदारों में क्यों खलबली ? 

Varanasi Gyanvapi Case लगभग पिछले डेढ़ महीने से अदालत में चल रहा है, ज्ञानवापी परिसर में मां श्रृंगार गौरी की पूजा वाली याचिका को मुस्लिम पक्ष ने खारिज कर दिया।  ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में वाराणसी की जिला अदालत में मुस्लिम पक्ष की दलीलें मंगलवार को पूरी हो गईं और हिंदू पक्ष ने अपनी दलीलें रखनी शुरू की। यह सिलसिला बुधवार को भी जारी रहेगा।

Gyanvapi Case Hearing : ज्ञानवापी परिसर में श्रृंगार गौरी की पूजा याचिका मुस्लिम पक्ष ने की खारिज, हिंदू पक्ष की दलील क्या?-Video

2014 की ऐतिहासिक विजय के बाद प्रधानमंत्री का पद संभालने वाले नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आने के बाद कई ऐसे फैसले किए, जिसने न केवल आम लोगों को चौंकाया बल्कि राजनीति के दिग्गज पंडितों को भी हैरान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली पूर्व के सभी प्रधानमंत्रियों से अलग है, और उनके तमाम बड़े फैसलों में यह बात दिखायी दी है। लेकिन, सच यह है कि नरेंद्र मोदी के काम करने की विशिष्ट शैली ने भले आम हिन्दुस्तानियों को हतप्रभ किया हो, लेकिन नरेंद्र मोदी को जानने वाले जानते हैं कि वह बरसों बरस से लीक से हटकर काम करते रहे हैं।

Book Review:"द आर्किटेक्ट ऑफ द न्यू बीजेपी"- नरेंद्र मोदी और बीजेपी को समझने के लिए एक ''जरूरी किताब" 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देवघर में एयरपोर्ट (Deoghar Airport) समेत करीब 16,800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। देशभर से श्रावणी मेला के मौके पर देवघर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए कनेटिविटी के लिहाज से एक बड़ा तोहफा हैं।  प्रधानमंत्री ने कहा कि आज झारखंड को दूसरा एयरपोर्ट मिल रहा है।  इससे बाबा बैद्यनाथ के भक्तों को काफी आसानी होगी।  उड़ान योजना के माध्यम से आम आदमी के लिए हवाई यात्रा को वहनीय बनाने के संदर्भ में, प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिखाई दे रहा है।

देवघर एयरपोर्ट का हुआ उद्घाटन, PM ने दी 16,800 करोड़ रुपये की प्रोजेक्ट्स की सौगात

पिछले कुछ दिनों से भारतीय राजनीति का फोकस उत्तर भारत से शिफ्ट होकर दक्षिण भारत की ओर हो गया है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गोवा में राजनीतिक उथल-पुथल जारी है। और इस उथल-पुथल के बीच भाजपा ने दक्षिण मिशन का ऐलान कर दिया है। और वह अपने मिशन को सफल बनाने के लिए परिवारवाद पर सबसे ज्यादा दांव लगा रही है। जिसका असर आने वाले समय में तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु से लेकर दक्षिण भारत के दूसरे राज्यों में दिखेगा।

भाजपा का मिशन दक्षिण, क्षेत्रीय दलों का बिगाड़ेगा खेल ! महाराष्ट्र से लेकर तमिलनाडु तक उथल-पुथल

आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में एक 24 साल की विवाहित महिला ने सोमवार को अपने घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। आत्महत्या करने से पहले महिला ने अपनी आपबीती बताते हुए सेल्फी मोड पर एक वीडियो शूट किया। महिला ने आरोप लगाया कि लोन आवेदन प्रतिनिधियों ने उसे लोक चुकाने के लिए ब्लैकमेल किया। साथ ही लोन नहीं चुकाने पर उन्होंने उसकी मॉर्फ्ड न्यूड फोटो ऑनलाइन पोस्ट करने और उसके रिश्तेदारों को भेजने की धमकी दी। मृतक महिला की पहचान गुंटूर जिले के मंगलगिरि मंडल के चिन्नाकाकनी गांव की रहने वाली प्रत्यूषा के रूप में हुई है। वीडियो में प्रत्यूषा ने कहा कि लोन चुकाने के लिए आवेदन करने वाले कर्मचारियों की ओर से प्रताड़ित किए जाने के कारण वह इतना बड़ा कदम उठा रही है।

Andhra Pradesh: महिला ने की आत्महत्या, गुंटूर में लोन रिकवरी एजेंटों की प्रताड़ना से तंग आकर लिया फैसला

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहली वनडे में अपनी तेज गेंदबाजी से कहर परपाकर इतिहास रच दिया। बुमराह इंग्लैंड की सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में 6 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, बने इंग्लैंड में विकेटों का छक्का जड़ने वाले पहले भारतीय पेसर

श्रीनगर में मंगलवार को आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों को निशाना बनाया, जिसमें एक एएसआई की मौत हो गई।लाल बाजार इलाके में आतंकियों ने पुलिस नाका पार्टी पर अंधाधुंध फायरिंग की। फायरिंग में जम्मू-कश्मीर के तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। बाद में एएसआई मुश्ताक अहमद ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। हमले के बाद इलाके की घेराबंदी कर दी गई है।

Jammu Kashmir: श्रीनगर के लाल बाजार में पुलिस नाका पार्टी पर आतंकियों ने की फायरिंग, 1 एएसआई की मौत; 2 पुलिसकर्मी घायल

तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी ने ईंधन की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि बीजेपी सरकार को देश के लोगों की ओर से  श्रीलंका अफगानिस्तान जैसे विरोध का सामना करना पड़ेगा। टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी उत्तर बंगाल के धूपगुड़ी में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

बीजेपी सरकार को श्रीलंका और अफगानिस्तान की तरह लोगों के विरोध का सामना करना पड़ेगा- अभिषेक बनर्जी

2022 अंत में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है जिसको लेकर कांग्रेस ने कमर कस ली है, इस बाबत कांग्रेस ने अपने दोनों मुख्यमंत्री को बड़ी जिम्मेदारी दी है ,राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को गुजरात चुनाव में वरिष्ठ ऑब्ज़र्वर बनाया गया वही छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री को हिमाचल ऑब्जर्वर की जिम्मेदारी दी गयी .दोनों वरिष्ठ आब्जर्वर के साथ दो -दो आब्जर्वर भी बनाया गया है।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने शुरू की तैयारी

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने उदयपुर घटना में मृत कन्हैयालाल के दोनों बेटों को सरकारी नौकरी दे दी है। कार्मिक विभाग ने यश तेली को उदयपुर में कोष कार्यालय (ग्रामीण) में कनिष्ठ सहायक और तरुण कुमार तेली को भी उदयपुर में ही कोष कार्यालय ( शहर) में कनिष्ठ सहायक के पद पर नियुक्ति की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जब उदयपुर हत्याकांड के पीड़ित के परिजनों से मिलने आए थे तो उन्होंने मृतक कन्हैयालाल के दोनों बेटों को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया था।

Rajasthan: अशोक गहलोत सरकार ने कन्हैयालाल के दोनों बेटों को दी सरकारी नौकरी, उदयपुर में ही मिली जॉब

ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका ने शानदार अंदाज में जीत दर्ज करते हुए ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में नंबर.1 पायदान से हटा दिया है और साथ ही श्रीलंकाई टीम ने नंबर.3 स्थान पर कब्जा जमा लिया है। श्रीलंका ने गॉल टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर पारी और 39 रन से जीत दर्ज की, जिसमें ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 151 रनों पर आउट हो गया। जीत के साथ दिमुथ करुणारत्ने की अगुआई वाली टीम ने सीरीज को 1-1 से बराबर करने में सफलता हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने इसी मैदान पर पहला टेस्ट 10 विकेट से जीता था।

WTC Points table: ऑस्ट्रेलिया की नंबर.1 रैंकिंग गई, श्रीलंका नंबर.3 पर पहुंचा

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की तर्ज पर पूर्वोत्तर के राज्य असम में बुलडोजर से कार्रवाई की गई है। दरअसल मंगलवार को असम के डिब्रूगढ़ जिला प्रशासन ने एक्टिविस्ट विनीत बगरिया को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपी बैदुल्लाह खान का घर बुलडोजर से गिरा दिया गया। विनीत बगरिया 7 जुलाई को अपने आवास पर मृत पाए गए थे।

Assam: यूपी की तर्ज पर असम में बुलडोजर का एक्शन, जानें क्यों हुई कार्रवाई

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के चीफ लालू प्रसाद यादव खराब स्वास्थ्य के बीच गीता पाठ करना चाहते थे, पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स अस्पताल) में उन्हें ऐसा करने से रोक दिया गया। यह दावा उनके बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने किया है। मंगलवार (12 जुलाई, 2022) को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट टि्वटर पर उन्होंने कहा कि वहां पिता के गीता पढ़ने के साथ सुनने पर भी लगाम लगा दी गई। उन्होंने चेताते हुए कहा कि यह तो महापाप है, जिसकी सजा उस अज्ञानी (रोकने वाले को) को इसी जन्म में मिलेगी।  

AIIMS में लालू को न करने दिया गया गीता पाठ! दावा कर बोले बेटे- यह महापाप, अज्ञानी को इसी जन्म में...

दुनियाभर की कई मीडिया रिपोर्ट्स और स्पैस मैगजीन से पता चला है कि रूस ने एक नए एडवांस लेजर सिस्टम की तैनाती की है। रूस ने इसे उत्तरी काकेशस क्षेत्र में स्थित अपने अंतरिक्ष सर्विलांस केंद्र में इंस्टॉल किया है। रूस के इस ने लेजर सिस्टम का नाम कलीना है और ये रूस की धरती पर मंडराने वाली दुश्मन देश की इमेजिंग सैटेलाइट के ऑप्टिकल सिस्टम तो डायरेक्ट टारगेट कर सकता है। इस प्रोजेक्ट को साल 2011 में शुरू किया गया था, लेकिन इसमें बार-बार देरी होती रही। वहीं गूगल अर्थ की ताजा तस्वीरों से पता चलता है कि काम अब काफी अच्छी तरह से चल रहा है। कलीना Peresvet मोबाइल लेजर डैजलर का पूरक होगा, जो 2019 के आखिर से उपयोग में है।

Russia: रूस ने एडवांस लेजर सिस्टम 'कलीना' को किया तैनात, दुश्मन देश की इमेजिंग सैटेलाइट को अंधा बनाने में है सक्षम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड के देवघर (Deoghar) में हैं। जो बाबा धाम (Baba Dham) के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। प्रधानमंत्री ने आज देवघर हवाई अड्डे (Deoghar Airport) उद्घाटन किया।

देवघर सहित 41 धार्मिक स्थलों का हो रहा है कायाकल्प, मोदी सरकार के ये हैं ड्रीम प्रोजेक्ट

अल्पसंख्यक मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार मिलने पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर हमला बोलने वाले तृणमल कांग्रेस (TMC) के राज्यसभा सांसद जवाहर सरकार पर भाजपा ने जोरदार पलटवार किया है। 

'शादी पारसी से, प्रभार अल्पसंख्यक मंत्रालय का', स्मृति ईरानी पर तंज कसने वाले TMC नेता पर BJP का पटलवार  

जनसंख्या नियंत्रण कानून और उससे जुड़े विवाक के बीच समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा है कि औलाद पैदा करने का ताल्लुक इंसान से नहीं बल्कि अल्लाह से है। 

जनसंख्या विवादः औलाद पैदा करने का ताल्लुक इंसान से नहीं, अल्लाह से- बोले बर्क, अखिलेश ने दिया यह बयान

उद्धव ठाकरे ने अपने सांसदों की बात मान ली है। उद्धव राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मु्र्मू को समर्थन देने का फैसला किया है। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को समर्थन देने को लेकर उद्धव ने सोमवार को अपने आवास मातोश्री पर सांसदों की बैठक बुलाई थी। 

Presidential election: सांसदों की बात मान गए उद्धव ठाकरे, NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का करेंगे सपोर्ट 

सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें काफी शेयर होती रहती हैं। इन तस्वीरों को यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं। हालांकि, कई तस्वीरें लोगों को काफी कन्फ्यूज भी करती है। 

Optical Illusion: इस 'भूल भुलैया' में ढूंढ ली हीरे की अंगूठी, तो आप भी कहलाएंगे जीनियस

नौकरियों से जुड़े ऑनलाइन प्लैटफॉर्म लिंक्डइन पर एक महिला ने सेक्स वर्क को वर्क एक्सपीरियंस (काम से जुड़े अनुभव) वाले सेक्शन में शामिल कर लिया। प्रोफेश्नल नेटवर्क पर उन्होंने इस अपडेट के साथ एक लंबा पोस्ट भी लिखा, जिसमें बड़े ही गर्व के साथ समझाया कि उन्होंने ऐसा क्यों किया। 

लड़की ने LinkedIn पर एक्सपीरियंस में लिखा- 'सेक्स वर्क', जानिए इस काम के लिए क्यों छोड़ दी बढ़िया नौकरी

देश के कई राज्यों में लगातार भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात 'जलमग्न' हो गए हैं। इन राज्यों से आने वाली तस्वीरें बाढ़ की भयावह तस्वीर पेश कर रही हैं। 

Gujarat rain : 'आफत' की बारिश से गुजरात में हाहाकार, 8 जिलों में रेड अलर्ट, कर्जन डैम के 9 दरवाजे खोले

देश में मनमाने तरीके से होने वाली गिरफ्तारियों पर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई है। शीर्ष अदालत ने सोमवार को केंद्र सरकार से आरोपियों को अनावश्यक रूप से गिरफ्तारी न करने के लिए जांच एजेंसियों के लिए एक कानून बनाने का अनुरोध किया। 

मनमाने तरीके से होने वाली गिरफ्तारियों से लगता है कि हम 'पुलिस स्टेट' में हैं : सुप्रीम कोर्ट  

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे इस समय कहां हैं, इस बारे में निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता। कई लोगों का दावा है कि वह देश छोड़कर भाग चुके हैं जबकि देश के स्पीकर महिंदा यापा अबेवर्देना का कहना है कि राष्ट्रपति देश में ही मौजूद हैं। 

Sri Lanka : सुरंग के नीचे रहस्यमय तहखाने का सच क्या है, यहीं से देश छोड़कर भागे गोताबाया राजपक्षे? Video

दुनिया के सामने वेब स्पेस टेलीस्कोप (Webb Space Telescope) से ली गई पहली तस्वीर सामने आ गई है। इस फोटो में अंतरिक्ष की गहरी खूबसूरती नजर आ रही है।

देख लीजिए...यह है अदृश्य आकाशगंगाओं की पहली रंगीन तस्वीरः NASA ने खास टेलीस्कोप से की कैद, समझें- क्या है इसमें?

उत्तर प्रदेश के रामपुर में एक शख्स के यहां जब गोकशी के दौरान पुलिस ने दबिश दे दी तो वहां आरोपियों ने अफसरों पर गोलियां चला दीं। फायरिंग में थाना अध्यक्ष जख्मी हो गए, जबकि जवाबी कार्रवाई में एक बदमाश भी घायल हो गया। 

शेर मोहम्मद के घर गोकशी के बीच जा धमकी रामपुर पुलिस तो कर दी फायरिंग, थाना अध्यक्ष के लगी गोली, 4 को जेल

इतिहास में 12 जुलाई का दिन कई महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी है। जनवरी 1948 में नाथुराम गोडसे द्वारा महात्मा गांधी की हत्या किये जाने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर लगाये गये प्रतिबंध को 12 जुलाई 1949 के दिन ही सशर्त हटा लिया गया था।

आज का इतिहास, 12 जुलाई: 1970 में अलकनंदा नदी में आई भीषण बाढ़ ने 600 लोगों की जान ली

देश भर हमेशा मौसम एक समान नहीं होता है, बारिश, भूस्खलन का असर परिवहन पर भी पड़ता है। इसी तरह ट्रेन सेवाओं पर भी पड़ा है। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है।  

IRCTC Trains Cancelled List, 12 July: ध्यान दें! आज भी कई ट्रेनें, कैंसिल, रिशेड्यूल, डायवर्ट की गई हैं, देखें लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।