लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 12 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 12, 2022 | 23:24 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 12 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 12 मार्च (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर

Aaj ki taza khabar: पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान आज राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा तथा मणिपुर में भी सरकार गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है। गुजरात दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी ने दो रोड शो किए और खेल महाकुंभ की शुरुआत की। रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों का असर साफ देखा जा रहा है और कई वैश्विक कंपनियां रूस से अपना कारोबार समेटने का ऐलान कर चुकी हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

रूस के साथ जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने इजरायल की मध्‍यस्‍थता में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से बातचीत की पेशकश की है। उन्‍होंने यह भी कहा कि इस युद्ध में अब तक यूक्रेनी सेना के लगभग 1,300 जवानों की जान गई है।

युद्धग्रस्‍त यूक्रेन में तबाही का मंजर, पुतिन से बात करना चाहते हैं जेलेंस्‍की, इजरायल से की ये अपील

हालिया विधानसभा चुनावों (Asssembly Election) में करारी शिकस्त का सामना करने के बाद कांग्रेस कार्य समिति (CWC Meeting) की बैठक संडे को होगी जिसमें हार के कारणों की समीक्षा और आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संडे शाम चार बजे सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाई है।

विधानसभा चुनाव में करारी हार पर कांग्रेस लीडरश‍िप को लेकर उठ रहे सवाल, CWC में तलाशी जाएंगी वजहें-VIDEO

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच सऊदी अरब के एक फैसले ने पूरी दुनिया का ध्‍यान खींचा है। यहां एक साथ 81 लोगों को मृत्‍युदंड दिया गया। सऊदी अरब के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब इतने लोगों को एक साथ मौत की सजा दी गई।

सऊदी अरब के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, इतने लोगों को एक साथ दिया गया मृत्‍युदंड

जम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां जिले में आतंकियों ने छुट्टी पर घर गए सीआरएफ जवान की गोली मारकर हत्‍या कर दी। आतंकियों ने एक दिन पहले ही कुलगाम जिले में एक सरपंच की गोली मारकर हत्‍या कर दी थी।

J&K: शोपियां में छुट्टी पर घर गए CRPF जवान की हत्‍या, आतंकियों ने दिया वारदात को अंजाम

बाहुबली मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास अंसारी के खिलाफ मऊ पुलिस एक्शन में नजर आ रही है। पुलिस ने अब्‍बास अंसारी के खिलाफ धाराएं बढ़ा दी है। ऐसे में नवनिर्वाचित विधायक की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास अंसारी के खिलाफ हिसाब-किताब मामले में एक्‍शन में पुलिस, बढ़ाई गईं धाराएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के सालाना खेल महाकुंभ का उद्धाटन करने के बाद उसमें भाग ले रहे युवाओं को संबोधित किया और कहा कि भारत पूरी दुनिया में एक खेल शक्ति बनकर उभर रहा है। जानिए पीएम मोदी ने अपने संबोधन में और क्या कहा?

पीएम मोदी ने किया खेल महाकुंभ का उद्धाटन, कहा- दुनिया में खेल शक्ति के रूप में उभर रहा है भारत

पंजाब के होशियारपुर जिले में गायों की संदिग्ध मौत मामले पर प्रदेश के डेजिनेटेड सीएम भगवंत मान ने सख्त निंदा की और पुलिस को जल्द से जल्द दोषियों का पता लगाने और सभी दोषियों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। पंजाब की अमन-शांति भंग करने की कोशिश अब सफल  नहीं होने वाली।

गायों की मौत पर बोले भगवंत मान, कहा- दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई, किसी भी धर्म की बेअदबी बर्दाश्त नहीं 

प्रधानमंत्री ने गुजरात में बीते दो दिनों में तीसरा रोड शो किया है, जिसमें लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है। चार राज्‍यों में हालिया विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद यह पीएम मोदी का पहला गुजरात दौरा है। गुजरात में इस साल के आखिर में होने वाले चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी के दौरे को काफी अहम समझा जा रहा है।

म‍िशन गुजरात पर पीएम मोदी, दो दिनों में तीसरा रोड शो, प्रधानमंत्री को देखने उमड़ा जनसमूह

ओडिशा के खुर्द जिले के बानापुर में बीजद के निलंबित विधायक प्रशांत जगदेव के वाहन से कथित तौर पर कुचले जाने से सात पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 22 लोग घायल हो गए।पुलिस ने कहा कि घटना में चिल्का के विधायक जगदेव भी गंभीर रूप से घायल हो गए।

ओडिशा में BJD के निलंबित विधायक ने भीड़ पर चढ़ा दी कार, 7 पुलिसवाले सहित 22 गंभीर रूप से घायल 

प्रधानमंत्री ने गुजरात में बीते दो दिनों में तीसरा रोड शो किया है, जिसमें लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है। चार राज्‍यों में हालिया विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद यह पीएम मोदी का पहला गुजरात दौरा है।

म‍िशन गुजरात पर पीएम मोदी, दो दिनों में तीसरा रोड शो, प्रधानमंत्री को देखने उमड़ा जनसमूह

पंजाब में जीत से उत्‍साहित आम आदमी पार्टी की नजरें अब हिमाचल प्रदेश पर हैं, जहां इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होना है। पार्टी ने यहां सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

पंजाब के बाद AAP की नजरें अब हिमाचल प्रदेश पर, सत्‍येंद्र जैन बोले-सभी सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव परिणामों के मुताबिक बीजेपी ने सत्ता में वापसी कर ली है लेकिन ये भी ध्यान देने वाली बात है कि अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी ने भी खासे दमखम से मुकाबला किया औऱ उनकी सीटों में भी अच्छा इजाफा हुआ है, ऐसे में 2022 की यूपी की सत्ता की लड़ाई में सपा के पिछड़ने पर अब अखिलेश की निगाहें साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर टिक गई हैं।

...तो क्या अखिलेश यादव और आजम खान विधायक पद से दे सकते हैं इस्तीफा!

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच बड़ी संख्‍या में भारतीय छात्र यूक्रेन के अलग-अलग शहरों से देश लौटे हैं। एयरपोर्ट पर मां-पिता उनका घंटों इंतजार कर रहे हैं तो बच्‍चों को सही-सलामत देखकर उनकी आंखों से खुशी के आंसू छलक रहे हैं।

यूक्रेन से लौटा बेटा तो भावुक हो गए पिता, बोले- ये मेरा नहीं, मोदी जी का बेटा

कभी मायावती को प्रधानमंत्री बनाए जाने की बात चलती थी। भारतीय राजनीति में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के दबदबे को देखते हुए लोग कहते थे कि वह प्रधानमंत्री बन सकती हैं। 2007 में अपने दम पर यूपी में सरकार बनाने वाली और चार बार की सीएम रह चुकीं मायावती की 2022 के चुनाव में यह हालत हो जाएगी, शायद इसकी किसी ने कल्पना नहीं की होगी। 
कभी मायावती के PM बनने की बात होती थी, यूपी में 1 सीट के साथ नौवे पायदान पर पहुंच गई BSP

भारतीय टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने शनिवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अनिसा मोहम्‍मद का विकेट लेकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है। झूलन गोस्‍वामी आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गई हैं। झूलन ने वेस्‍टइंडीज की पारी के 36वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मोहम्‍मद को स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी तानिया भाटिया के हाथों कैच आउट कराकर यह उपलब्धि अपने नाम की।
झूलन गोस्‍वामी ने रचा इतिहास, महिला विश्‍व कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बनीं

बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनान में मिली करारी हार का ठीकरा अब मीडिया पर फोड़ दिया है। पार्टी ने इस चुनाव में अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए महज एक सीट प्राप्त की है। चुनाव प्रचार और एग्जिट पोल आने तक सत्ता वापसी या बेहतर प्रदर्शन करने का दावा करने वाली बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने प्रवक्ताओं के टीवी डिबेट में शामिल होने पर भी रोक लगा दी है।
Mayawati on Chunav Results: मायावती ने मीडिया के सिर फोड़ा हार का ठीकरा! टीवी डिबेट में शामिल नहीं होंगे प्रवक्ता

ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने 2021-22 के लिए पीएफ जमा पर 8.10% ब्याज दर के रूप में मंजूरी दी है, जो चार दशकों में सबसे कम है। ईपीएफओ ने 1977-78 में ब्याज दर के रूप में 8.0% जमा किया था। तब से, यह या तो 8.25% था या उससे अधिक हो गया था।रिटायरमेंट फंड बॉडी ने 2019-20 और 2020-21 में 8.5% क्रेडिट किया था, जबकि 2018-19 में यह 8.65%, 2017-18 में 8.55%, 2016 में 8.65 फीसदी थी। 
EPFO ने अपने करोड़ों ग्राहकों को दिया झटका, ब्याज दर घटाकर की चार दशक में सबसे कम

मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। किसान आंदोलन और किसानों की समस्या का जिक्र करते हुये कहा कि अब तो उन्हें दिल्ली से फोन आने का डर सता रहा है। उनकी गद्दी जा सकती है। लेकिन वो इसकी परवाह नहीं करते हैं। उनके लिए देश के अन्नदाताओं का मुद्दा अहम है। आपने देखा होगा कि पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लिया, देश से माफी मांगी। 
अब तो हमेशा दिल्ली से फोन आने का रहता है खतरा, सत्यपाल मलिक बोले- किसानों के लिए जो बोला हूं

 भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्‍मृति मंधाना ने शनिवार को आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप 2022 के 10वें मैच में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शानदार शतक जमाया। बाएं हाथ की महिला बल्‍लेबाज ने 108 गेंदों में 9 चौके और दो छकके की मदद से अपने वर्ल्‍ड कप करियर का दूसरा शतक पूरा किया। इससे पहले 2017 वर्ल्‍ड कप में मंधाना ने शतक जमाया था और तब भी विरोधी टीम वेस्‍टइंडीज ही थी।
INDW vs WIW:स्‍मृति मंधाना ने धुआंधार शतक जड़ा, हरमनप्रीत कौर के साथ बनाया रिकॉर्ड

 भारत के युद्धक विमान राफेल से खौफ खाए पाकिस्तान ने चालबाज चीन से J-10 लड़ाकू विमान खरीदे हैं। पाकिस्तान ये दावा कर रहा है कि चीन का ये J-10 विमान भारत के राफेल का मुकाबला कर सकेगा। लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक राफेल के सामने J-10 फिसड्डी साबित होगा। पाकिस्तान ने जे-10 को अपनी वायु सेना में शामिल कर लिया है। 
J-10 Vs Rafale: चीन से J-10 लड़ाकू विमान खरीद राफेल से तुलना कर रहा है पाकिस्तान, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जम्मू कश्मीर के गांदरबल (Encounter in Ganderbal Jammu Kashmir) में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच एक बार फिर से मुठभेड़ शुरू हो गई है। विभिन्न जगहों पर पिछले दो दिनों में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबल चार आतंकियों को ढेर कर चुके हैं। आतंकियों के सफाए का अभियान अभी भी जारी है। शनिवार को राज्य के पुलवामा जिले के गांदरबल और हंदवाड़ा में एक-एक आतंकी ढेर किए गए हैं।
Encounter in Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों ने मार गिराए 2 और आतंकी, गांदरबल में एनकाउंटर जारी

10 मार्च को यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे जारी किए गए। एक बार फिर मतदाताओं ने बीजेपी में भरोसा जताया। बीजेपी जीत इसलिए भी खास है क्योंकि 37 साल बाद कोई सरकार दोबारा यूपी में आई है। इस चुनाव में सभी दलों के कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन कुछ चेहरों की जीत इसलिए खास है क्योंकि उनके लिए किसी दल के लहर का होना या ना होना मायने नहीं रखता। यहां हम कुछ खास चेहरों की बात करेंगे जो एक बार फिर जीत का परचम लहराने में कामयाब रहे हैं। 
UP Election Result 2022: ये हैं कुछ खास चेहरे जिनके लिए लहर का होना ना होना मायने नहीं रखता

 पंजाब में आम आदमी पार्टी को मिले प्रचंड बहुमत के बाद सरकार बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी कड़ी में आम आदमी पार्टी के सीएम कैंडिडेट भगवंत मान आज सुबह साढ़े 10 बजे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और सरकार बनाने की दावेदारी पेश करेंगे। वहीं अब ये तस्वीर साफ हो गई है कि सीएम के रूप में भगवंत मान कब शपथ लेंगे। 16 मार्च को शपथ समारोह का दिन तय हुआ है इसी दिन आप सीएम कैंडिडेट और धुरी से विधायक  भगवंत मान सीएम पद की शपथ लेंगे।
Punjab: आज सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे भगवंत मान, रविवार को करेंगे केजरीवाल के साथ रोड शो

तेज गेंदबाज एस श्रीसंथ ने इस सप्‍ताह बुधवार को पेशेवर क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की थी। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज केरल रणजी ट्रॉफी का हिस्‍सा थे और लीग चरण के अंत में गुजरात के खिलाफ मैच के बाद संन्‍यास लेना चाहते थे। श्रीसंथ ने यह संदेश केरल टीम को दे दिया था और उन्‍हें उम्‍मीद थी कि विदाई मैच खेलने को मिलेगा। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ और श्रीसंथ अपने करियर के आखिरी मैच में बेंच गर्म करते हुए नजर आए।
'मैं विदाई मैच का हकदार था', एस श्रीसंथ का बड़ा बयान, इशारों में इन पर लगाया आरोप

पंजाब के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचे और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। भगवंत मान ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की मौजूदगी में दिल्ली के सीएम से उनके आवास पर मुलाकात की। उन्होंने केजरीवाल के पैर छुए और आशीर्वाद मांगा। केजरीवाल ने ट्वीट किया कि मेरा छोटा भाई भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगा। 
Bhagwant Mann Swearing-in date : भगवंत मान 16 मार्च को लेंगे सीएम पद की शपथ, केजरीवाल के साथ करेंगे रोड शो

क्या 5 राज्यों के ये चुनावी नतीजे साबित करते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हराना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है ? क्या गुरुवार को आए नतीजे ये बताते हैं कि 2024 में कोई नहीं मोदी के टक्कर में? Times Now नवभारत ने प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता और बीजेपी की जीत में मोदी फैक्टर को समझने के लिए एक फ्लैश सर्वे किया है। देश का मूड प्रधानमंत्री मोदी को लेकर क्या है? 
नरेंद्र मोदी को हराना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन, लोकसभा चुनाव 2024 में कोई नहीं है टक्कर में?

गुजरात के साबरमती आश्रम से दांडी तक महात्मा गांधी के नेतृत्व में ऐतिहासिक नमक मार्च की 92वीं वर्षगांठ है। यह मार्च दांडी मार्च के नाम से मशहूर है। दांडी मार्च 12 मार्च से 6 अप्रैल 1930 तक 26 दिनों का मार्च था। जो अंग्रेज सरकार के नमक पर एकाधिकार के लिए लगाए जाने वाले टैक्स के खिलाफ अभियान था। गांधी के अहिंसा या सत्याग्रह के सिद्धांत के आधार पर दांडी मार्च सविनय अवज्ञा आंदोलन था।
Dandi March : महात्मा गांधी को क्यों निकाला था दांडी मार्च, इसका क्या असर हुआ था?

इतिहास में 12 मार्च की तारीख में दर्ज प्रमुख घटनाओं में 1930 में शुरू हुआ 'दांडी मार्च' भी शामिल है। इसे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का अहम पड़ाव माना जाता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने इस दिन अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से नमक सत्याग्रह के लिये दांडी यात्रा शुरू की थी। इस मार्च के जरिए बापू ने अंग्रेजों के बनाए नमक कानून को तोड़कर उस सत्ता को चुनौती दी थी जिसके बारे में कहा जाता था कि उसके साम्राज्य में कभी सूरज नहीं डूबता है।
आज का इतिहास, 12 मार्च : दांडी मार्च के जरिये महात्मा गांधी ने दी थी ब्रिटिश सत्ता को चुनौती, जानिये देश-दुनिया में और क्‍या हुआ आज

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।