लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 12 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 12, 2022 | 23:57 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 12 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 12 मई (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर, 12 मई की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: जम्मू-कश्मीर के बडगाम में कश्मीरी पंडित की सरेआम हत्या की गई। आतंकियों ने तहसीलदार ऑफिस में ऑन ड्यूटी मारी गोली। ज्ञानवापी मस्जिद विवाद में मुस्लिम पक्ष को झटका लगा है। कोर्ट का आदेश है कि चप्पे-चप्पे का सर्वे होगा। कोर्ट कमिश्नर नहीं हटाए जाएंगे। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने ताजमहल के 22 कमरे खुलवाने की मांग करने वाली याचिका खारिज की। याचिकाकर्ता को फटकार लगाते हुए कहा कि PIL व्यवस्था का दुरुपयोग न करें। उत्तर प्रदेश में मदरसों को योगी सरकार ने निर्देश दिया है। पढाई से पहले बच्चे रोज राष्ट्रगान गाएंग। BARC रेटिंग में TIMES NOW नवभारत का शानदार आगाज हुआ है। एक हफ्ते में 5 करोड़ दर्शक जुड़े हैं। गिरफ्तार झारखंड की IAS पूजा सिंघल सस्पेंड हुई हैं। फिलहाल ED की गिरफ्त में हैं पूजा सिंघल। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

छत्तीसगढ़ के रायपुर हवाईअड्डे पर आज एक राजकीय हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर बताया कि हादसे में दोनों पायलट कैप्टन पांडा और कैप्टन श्रीवास्तव की मौत हो गई है। वह शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।

Chhattisgarh: रायपुर एयरपोर्ट पर हेलीकॉप्टर क्रैश, नहीं बचे दोनों पायलट

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 के 59वें मैच में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को 31 गेंदें शेष रहते हुए 5 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के प्‍लेऑफ में पहुंचने की सभी उम्‍मीदें समाप्‍त हो गई हैं।

मुंबई ने चकनाचूर की चेन्‍नई के प्‍लेऑफ में पहुंचने की उम्‍मीदें, 5 विकेट से जीता मुकाबला

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे 45 साल से संसद में हैं। वकील से नेता बने विक्रमसिंघे ने अगस्त 2020 में हुए आम चुनाव में अपनी यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के हारने और एक भी सीट न जीत पाने के लगभग दो साल बाद उल्लेखनीय रूप से वापसी की है।

एक नेता जो दूरदर्शी नीतियों से अर्थव्यवस्था का प्रबंधन कर सकता है, जानें श्रीलंका के नए PM रानिल विक्रमसिंघे के बारे में

आप विधायक अमानतुल्लाह खान को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन पर अतिक्रमण विरोधी अभियान में बाधा डालने का आरोप है। पहले उन्हें मदनपुर खादर में हिरासत में लिया गया था।

Delhi: आप विधायक अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार, पत्नी ने कहा- उनकी जान को खतरा है

वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियन्स के गेंदबाजों के कहर का सामना चेन्नई के सुपर किंग्स नहीं कर पाए और पूरी टीम 16 ओवर में 97 रन बनाकर ढेर हो गई है।

मुंबई इंडियन्स के गेंदबाजों ने बरपाया कहर, ताश के पत्तों की तरह ढहे चेन्नई के सुपर किंग्स

यूनाइटेड नेशनल पार्टी (UNP) के नेता रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। इसके बाद उन्होंने कहा कि मैंने अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने की चुनौती ली है और मुझे इसे पूरा करना होगा। 

श्रीलंका के नए PM रानिल विक्रमसिंघे ने कहा- मैंने अर्थव्यवस्था को ऊपर उठाने की चुनौती ली है, इसे पूरा करना होगा

राजस्थान के उदयपुर जाने वाली ट्रेन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी सवार हुए। राहुल शुक्रवार से शुरू होने वाले पार्टी के चिंतन शिविर के लिए उदयपुर जा रहे हैं। ट्रेन यात्रा के दौरान वे यात्रियों की शिकायतें भी सुनी। यात्रियों ने राहुल से कहा कि हमारी कोई सुनने वाला नहीं है। 

ट्रेन से उदयपुर जा रहे हैं राहुल गांधी, कांग्रेस के चिंतन शिविर में होंगे शामिल

कोविड पर अमेरिका द्वारा आयोजित दूसरे डिजिटल वैश्विक शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा है। हमें दुरूस्त वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण करना चाहिए तथा टीकों व दवाओं तक समान पहुंच बनानी चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा- कोविड के खिलाफ जन-केंद्रित रणनीति अपनाई, हमारा टीकाकरण कार्यक्रम सबसे बड़ा

दर्शकों का भरोसा एवं विश्वास जीतने के लिए टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार के नेतृत्व में टीम ने खबरों को उसकी संपूर्णता के साथ पेश किया है और उसके मायने समझाए हैं। चैनल ने खबरों को पेश करने का एक नया तरीका पेश किया है।

BARC की रेटिंग में TIMES NOW नवभारत की शानदार शुरुआत, 1 हफ्ते में 5 करोड़ दर्शकों ने देखा

कहां देश में मंदिर-मस्जिद को लेकर कोर्ट में सुनवाइयों का दौर है। हर पक्ष अपनी बात साबित करने में तुला हुआ है। ऐसे गरम माहौल में महंगाई के आंकड़ों ने पूरा मूड बिगाड़ दिया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में महंगाई इस समय अपने शबाब पर है ।

बिगड़ा बजट: पेट्रोल-डीजल-सब्जी-तेल-कपड़ा सब महंगा, 8 साल के टॉप पर महंगाई, जानें अपने राज्य का हाल

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम को ईसीबी ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया है। यह मैकुलम का किसी भी राष्ट्रीय टीम के साथ बतौर कोच पहला कार्यकाल होगा।

ब्रेंडन मैकुलम बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के नए हेड कोच, ईसीबी ने किया ऐलान

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मनरेगा और पीएम आवास योजना के लिए केंद्र सरकार से फंड जारी करने की मांग की। इस पर बंगाल बीजेपी के नेता ने कहा कि धांधली हो रही है। फंड जारी करने का सवाल ही नहीं है।

ममता बनर्जी ने मांगा मनरेगा और पीएम आवास के लिए फंड, बीजेपी ने कहा- नहीं दिया जाना चाहिए, बताई वजह 

जम्मू-कश्मीर के बडगाम इलाके में आतंकवादियों ने एक कश्मीरी पंडित पर गोलियां चलाईं। राहुल भट के रूप में पहचाने जाने वाले कश्मीरी पंडित को अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन इलाज के दौरान उनकी जान चली गई। ये कायरतापूर्ण घटना बडगाम के चदूरा से सामने आई। कश्मीर पुलिस को संदेह है कि हमले में दो आतंकवादी शामिल थे।

Jammu-kashmir: बडगाम में कश्मीरी पंडित की आतंकियों ने की गोली मारकर हत्या, दफ्तर में घुसकर की फायरिंग

केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने देश की खुदरा मुद्रास्फीति (Retail inflation) में बढ़त दर्ज की गई। यह 7.79 फीसदी पर पहुंच गई। यह आंकड़ा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 2 फीसदी से 6 फीसदी के कंफर्ट जोन से काफी ऊपर है।

अप्रैल में बढ़ी खुदरा मुद्रास्फीति, मार्च में औद्योगिक उत्पादन में भी हुआ इजाफा

ज्ञानव्यापी मस्जिद को लेकर फैसले के तहत परिसर का सर्वे होगा जिसकी रिपोर्ट 17 मई तक सौंपनी है। इस वीडियो में आप देखेंगे कि कोर्ट के अंदर की इनसाइड स्टोरी ।

Gyanvapi Case: कोर्ट के अंदर आखिर क्या- क्या हुआ? फैसले को सुनाने की इनसाइड स्टोरी

भारतीय वायु सेना ने गुरुवार को कहा कि भारत ने सुखोई 30 एमकेआई (Su-30 MKI) लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस एयर लॉन्च मिसाइल के विस्तारित रेंज वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। विमान से प्रक्षेपण योजना के अनुसार था और मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में निर्दिष्ट लक्ष्य पर सीधा प्रहार किया।

सुखोई 30 MKI से ब्रह्मोस एयर मिसाइल के एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का सफल परीक्षण

उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में अब राष्ट्रगान को गाना अनिवार्य होगा। मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार ने राज्य के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि वे सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाया जाए, यह सुनिश्चित करें।

UP : यूपी के सभी मदरसों में अब राष्ट्रगान गाना हुआ अनिवार्य, अधिकारियों को आदेश अमल में लाने का निर्देश 

इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने ताज महल के 22 बंद दरवाजों को खोलने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि यह न्यायालय के लिए नहीं है कि वह यह निर्देश दे कि किस विषय पर शोध या अध्ययन करने की आवश्यकता है। 

हाई कोर्ट में ताज महल पर सुनवाई, बंद पड़े 22 कमरे खुलवाने की याचिका खारिज, कोर्ट ने कहा- गैर-न्यायसंगत मुद्दा

ज्ञानवापी विवाद में वाराणसी की कोर्ट का फैसला आ गया है। कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की अपील खारिज करते हुए कहा है कि अजय मिश्रा कोर्ट के कमिश्नर बने रहेंगे। 

Gyanvapi Masjid Case Live Updates: ज्ञानवापी में मुस्लिम पक्ष को झटका, नहीं हटेंगे कोर्ट कमिश्नर, तहखाने का भी खुलेगा ताला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार गुजरात के भरूच में आयोजित ‘उत्कर्ष समारोह’को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार के पिछले आठ वर्ष सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहे हैं।

Video: जब अयूब की बेटी का सपना सुनकर भावुक हुए PM मोदी, बोले- कुछ मदद चाहिए तो हमें बताएं

कर्नाटक के धारवाड़ जेल में बंद पाकिस्तानी युवक के भूख हड़ताल पर जाने से उसकी तबीयत बिगड़ गई। तबीयत बिगड़ने पर युवक को अस्पताल में भर्ती किया गया जहां उसकी हालत स्थिर बताई गई है।

Pakistani prisoner: धारवाड़ जेल में बंद पाकिस्तानी कैदी की भूख हड़ताल, 2006 में हुआ गिरफ्तार

हाल ही में आजम खान से अलग अलग राजनीतिक चेहरों ने मुलाकात की और योगी सरकार पर निशाना साधा कि उन्हें साजिशन बाहर नहीं किया जा रहा है।

आजम खान के समर्थन में उतरीं मायावती, बोलीं, मुस्लिमों पर साधा जा रहा है निशाना

प्रशासनिक पद पर रहते हुए अकूत संपत्ति खड़ा करने वाली IAS अधिकारी पूजा सिंघल की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बुधवार को करीब छह घंटे की पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। 

रात भर बेचैन नजर आईं गिरफ्तार IAS पूजा सिंघल, जेल का खाना खाने से इंकार किया

उत्तर कोरिया अपने अजीब-गरीब एवं तानाशाही फैसलों के लिए जाना जाता है। दुनिया भर में कोरोना महामारी जब अपने पीक पर थी और इससे लड़ने के लिए अपने सभी संसाधनों को लगा दिया था तो उस समय उत्तर कोरिया के शासक किम जॉन्ग उन ने कहा था कि उनके देश में कोरोना का कोई केस नहीं है।
North Korea : कोरोना का पहला केस मिलते ही किम जॉन्ग उन ने देश भर में लगा दिया लॉकडाउन


आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के संस्थापक रविशंकर ने कहा कि भारत को एक मजबूत विपक्ष, एक रचनात्मक विपक्ष की जरूरत है। (वर्तमान) विपक्ष बहुत कमजोर है। विपक्ष में नेतृत्व की कमी किसी भी लोकतंत्र को लोकतंत्र के रूप में नहीं दिखा सकती है।लोकतंत्र को एक मजबूत विपक्ष की जरूरत है। रूढ़िवादी, रचनात्मक विपक्ष जो भारत में गायब है। 
भारत में जीवंत लोकतंत्र लेकिन मौजूदा विपक्ष कमजोर- श्री श्री रविशंकर

भारतीय वायु सेना के एक जवान को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि वो हनी ट्रैप की जद में आ गया था और संवेदनशील जानकारियों को लीक करता था। गिरफ्तार जवान का नाम जवान देवेंद्र शर्मा है। बताया जा रहा है कि शर्मा हनी ट्रैप का शिकार बन गया। 
खुफिया जानकारी साझा करने के मामले में भारतीय वायुसेना का जवान गिरफ्तार, हनी ट्रैप बना हथियार

उत्तराखंड से एक विचित्र मामला सामने आया है जहां एक पिता ने अपने बेटे औऱ बहू के खिलाफ केस दिया है वो भी पोते की मांग के लिए। मामला हरिद्वार का है जहां एक सेवानिवृत्त वरिष्ठ भेल अधिकारी और उनकी पत्नी ने गुवाहाटी में रहने वाले अपने पायलट बेटे और नोएडा में जॉब करने वाली बहू पर "मानसिक उत्पीड़न" के आधार पर मुकदमा दायर किया है। 
बच्चे की किलकारी सुनने को तरसे कान, मां-बाप ने अपने बेटे और बहू पर ही कर दिया 5 करोड़ का मुकदमा

तिब्बत एयरलाइंस का एक विमान गुरुवार को चीन के चोंगकिंग हवाई अड्डे पर टेक ऑफ करते समय रनवे पर फिसल गया। विमान के फिसलते ही  उसमें आग लग गई। तिब्बत एयरलाइंस ने घटना की पुष्टि करते हुए एक बयान में कहा, एयरलाइन के नौ चालक दल के सदस्यों और विमान में सवार 113 यात्रियों को अब सुरक्षित निकाल लिया गया है।
चीन: टेकऑफ करते समय रनवे फिसल गया विमान, आग की लपटों में घिरे विमान से सुरक्षित निकाले गए सभी यात्री [VIDEO]

 राजस्थान के हनुमानगढ़ के नोहर से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां दो गुटों में विवाद हो गया है। विवाद इतना बढ़ गया कि विश्व हिंदू परिषद के नेता समेत कई कार्यकर्ताओं को चोट आई है। हालात बिगड़ने देख कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई। VHP कार्यकर्ताओं ने हमले के विरोध में नोहर- रावतसर मार्ग पर जाम लगा दिया। 
Rajasthan: अब हनुमानगढ़ में दो गुटों में झड़प, VHP के प्रखंड अध्यक्ष पर हमले के बाद इंटरनेट सेवाएं निलंबित

 अंधेरी ईस्ट से शिवसेना के विधायक रमेश लटके का दिल का दौरा पड़ने (Heart Attack) पड़ने से निधन हो गया है। उनके निधन से पार्टी में शोक की लहर दौड़ गई है। खबर के मुताबिक लटके अपने परिवार के साथ दुबई में किसी परिचित से मिलने गए थे और बुधवार रात उन्हें अचानक से हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई। 52 साल के लटके की मौत पर पार्टी के तमाम नेताओं ने शोक जताया है।
Mumbai: शिवसेना विधायक रमेश लटके की हार्ट अटैक आने से हुई मौत, परिवार के साथ गए थे दुबई

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने अगर मस्जिदों को दूर करने से लाल किला या कुतुब मीनार को ले लेने से बेरोजगारी, मूल्य वृद्धि और गरीबी जैसे समाधान में मदद मिल सकता हो तो वो इस देश के मुसलमानों से आग्रह करूंगी कि जो कुछ भी वे चाहते हैं ले लें।
अगर मस्जिद, लाल किला या कुतुब मीनार लेने से मसले सुलझें तो दे दो, महबूबा मुफ्ती की मुसलमानों से अपील

भ्रष्टाचार के खिलाफ सीबीआई ने कड़ा प्रहार किया है। एक बड़े अभियान के तहत कुल 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिसमें गृहमंत्रालय के 6 अधिकारी-कर्मचारी शामिल हैं। एजेंसी ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, असम और मणिपुर में 40 से अधिक स्थानों पर तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेजों और मोबाइल फोन के साथ 3.21 करोड़ रुपये की नकदी भी बरामद की है। .
भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रहार, गृहमंत्रालय के 6 कर्मचारियों समेत 14 पर सीबीआई का शिकंजा

मई महीने का 12 वां दिन साल का 132 वां दिन है और इतिहास में इस दिन के नाम पर बहुत सी घटनाएं दर्ज हैं। 2008 में 12 मई को बस दो पल के लिए धरती ने करवट बदली और चीन में 87 हजार लोग मौत की आगोश में समा गए। 
आज का इतिहास, 12 मई: चीन में आया था प्रलंयकारी भूकंप, 87 हजार लोग मौत की आगोश में समा गए

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा है कि वह इस सप्ताह एक नया प्रधानमंत्री और कैबिनेट नियुक्त करेंगे। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि देश के स्थिर होने पर वह कार्यकारी अध्यक्ष पद को समाप्त करने के लिए तैयार हैं। 
Sri Lanka: राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा- इस हफ्ते नया PM नियुक्त करेंगे, कार्यकारी अध्यक्ष पद समाप्त करने को तैयार

21 वीं सदी में 152  साल पुराने कानून के आधार पर फैसला किया जाय, यह सुनने में अजीब लगता है । लेकिन भारत में अंग्रेजों द्वारा बनाए गए कानून के आधार पर ही अभी तक राजद्रोह के केस दर्ज होते आए हैं। अहम बात यह है कि इस कानून के दायरे मे  बाल गंगाधर तिलक से लेकर महात्मा गांधी और विनायक दामोदर सावरकर भी आ चुके हैं। 
गांधी जब एक साल के थे तब बना राजद्रोह कानून, अब 2022 में लगी रोक, जानें किस राज्य में सबसे ज्यादा मामले

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।