लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 12 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 13, 2022 | 00:06 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 12 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 12 सितंबर (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
Aaj Ki Taza Khabar, 12 सितंबर की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: दिल्ली की एक अदालत ने आम आदमी पार्टी के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी और संजीव झा को 2015 में उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी थाने में पुलिसकर्मियों पर हमला करने वाली भीड़ का हिस्सा होने का दोषी ठहराया है। गृह मंत्रालय ने सोनाली फोगाट की मौत मामले में सीबीआई जांच के दिए आदेश। दिल्ली पुलिस ने अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को नया समन भेजा है, अब 14 सितंबर को पेश होना होगा।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर मवेशियों में ढेलेदार त्वचा रोग को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है, जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं का एकीकरण करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है और साजो-सामान के लिए साझा मंजूरी व्यवस्था कायम करने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि एक सेवा के संसाधनों को अन्य सेवा के लिए निर्बाध रूप से उपलब्ध कराया जा सके। वहीं, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने का मजबूत दावेदार है। साथ ही उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद को न केवल अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा कायम रखने के अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए बल्कि प्रासंगिक बने रहने के लिए भी बदलती वैश्विक परिस्थितियों के अनुकूल होना चाहिए। इस बीच, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने सोमवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स क्षेत्र में पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से भारतीय और चीनी सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया ‘‘निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार’’ चल रही है। हार्दिक पांड्या और भुवनेश्‍वर कुमार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर, अर्शदीप को ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज में आराम। इंग्‍लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे टेस्‍ट में 9 विकेट से रौंदा, सीरीज 2-1 से अपने नाम की। पढ़िए, आज की बड़ी और अहम खबरें:-

E-Highway: क्या होते हैं 'ई-हाइवे', जानें 'एक्सप्रेस-वे' से कैसे होंगे अलग, किस तरीके से आपकी यात्रा होगी आसान, जानें ये सब

सड़क से यात्रा करते समय एक्सप्रेस-वे से होकर तो कई दफा आप गुजरे होंगे मगर अब बात हो रही है इलेक्ट्रिक हाइवे (E-Highway) की कहा जा रहा है कि ये यात्रा का मजा और बढ़ा देगा साथ ही आपकी पॉकेट पर भी सफर का बोझ कम करने में मददगार होगा।

AAP MLA: दिल्ली मे आप को बड़ा झटका,  पार्टी के दो विधायको को दंगे, पुलिसकर्मियों पर हमले का दोषी ठहराया

दिल्ली की एक अदालत ने आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी और संजीव झा को 2015 में उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी थाने में पुलिसकर्मियों पर हमला करने वाली भीड़ का हिस्सा होने का दोषी ठहराया है। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट (ACMM) वैभव मेहता ने दंगा करने और पुलिस थाने में पुलिसकर्मियों को नुकसान पहुंचाने के मामले में 15 अन्य लोगों को भी दोषी ठहराया है।

Sarabjit Singh's Wife: पाकिस्तान की जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की पत्नी की रोड एक्सीडेंट में मौत

पाकिस्तान की कोट लखपत जेल में जासूसी के आरोप में मारे गए सरबजीत सिंह (Sarabjit Singh) की पत्नी सुखप्रीत कौर (Sukhpreet Kaur Death) की एक रोड एक्सीडेंट में मौत हो गई।  बताया जा रहा है कि वह मोटरसाइकिल पर सवार होकर बेटी से मिलने जा रही थीं तभी ये हादसा हुआ।

Ganesh Laddoo: हैदराबाद में 61 लाख में बिका गणेश लड्डू, सोसाइटी के 100 लोगों ने मिलकर खरीदा

हैदराबाद समेत देशभर में इस बार भी गणेशोत्सव की काफी धूम रही। भगवान गणेश को प्रसाद में चढ़ाए जाने वाला गणेश लड्डू अपनी कीमतों को लेकर काफी चर्चा में है। गणेश लड्डू से मिठाई बेचने वालों ने रिकॉर्ड मात्रा में कमाई की है, जो कई लाख रुपए है। दरअसल इस साल हैदराबाद की रिचमंड विला सन सिटी में 10-12 किलोग्राम के लड्डू ने 100 निवासियों की ओर से भुगतान करने के बाद रिकॉर्ड 60.8 लाख रुपए कमाए हैं। वहीं मराकाठा श्री लक्ष्मी गणपति उत्सव पंडाल में गणेश लड्डू लगभग 46 लाख और बालापुर गणेश लड्डू 24.60 लाख रुपए में बिका। दरअसल ये सब 1994 में बालापुर पंडाल में शुरू हुआ था, जब स्थानीय किसान कोलन मोहन रेड्डी ने शुभ लड्डू के लिए 450 रुपए की बोली लगाई थी।

Jacqueline Fernandez की खत्म नहीं हो रहीं मुसीबतें, दिल्ली पुलिस ने भेजा नया समन, 14 सितंबर को पेशी

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने नया समन जारी कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez) की अपील के बाद उनकी सोमवार की पेशी को टालते हुए उन्हें एक नया समन जारी किया है अब एक्ट्रेस से 14 सितंबर को पूछताछ की जाएगी।

Sonali Phogat Death Case: गृह मंत्रालय ने सोनाली फोगाट की मौत मामले में सीबीआई जांच के दिए आदेश, सीएम प्रमोद सावंत ने की थी सिफारिश

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को सोनाली फोगाट मौत मामले में सीबीआई की जांच को मंजूरी दे दी है। इससे पहले गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने गृह मंत्री को पत्र लिखकर सोनाली फोगाट की मौत की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की थी, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने ये कदम उठाया।

हार्दिक पांड्या और भुवनेश्‍वर कुमार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर, अर्शदीप को ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज में आराम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2022, ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। इन दो सीरीज में तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी की टी20 टीम में वापसी हो रही है, जिन्‍होंने 2021 टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद से कोई टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। शमी और दीपक चाहर को टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए स्‍टैंड बाय बनाया गया है जबकि ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए इन दोनों को टीम में जगह मिली है।

ENG vs SA: इंग्‍लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे टेस्‍ट में 9 विकेट से रौंदा, सीरीज 2-1 से अपने नाम की

जैक क्रॉली की नाबाद 69 रन की पारी के दम पर इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को जीत की औपचारिकता पूरी करते हुए तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम की। जीत के लिए 130 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के 97 रन से की थी। 

West Bengal: बीएसएफ को मिली बड़ी सफलता, 5 करोड़ रुपए से अधिक के 81 सोने के बिस्कुट के साथ तस्कर गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल के नदिया में सोमवार को सीमा सुरक्षा बल ने 5 करोड़ रुपए से अधिक के 81 सोने के बिस्कुट की तस्करी के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान उत्तर 24 परगना निवासी नाजिम मंडल के रूप में हुई है, जो अवैध रूप से बांग्लादेश से लगभग 9.7 किलोग्राम सोने के बिस्कुट भारत ला रहा था।

Punjab Drugs:पंजाब में नासूर बन रहा 'ड्रग', नशे का इंजेक्शन लगाती महिला का वीडियो हो रहा VIRAL

पंजाब के कुछ इलाके नशे के लिए खासे बदनाम हैं ऐसे ही, अमृतसर के मकबूलपुरा एरिया का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यहां एक युवती को सीधे खड़े होने के लिए संघर्ष करते हुए ड्रग्स के प्रभाव में देखा जा सकता था। उसे एक कदम आगे बढ़ाने की कोशिश करने के बावजूद झुकते हुए और हिलने-डुलने में असमर्थ देखा जा सकता है। पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है।

Gyanvapi Masjid Case : ज्ञानवापी पर कोर्ट के फैसले पर भड़के औवैसी, बोले-इससे देश को अस्थिर होने का खतरा

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में वाराणसी जिला अदालत के फैसले पर ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने प्रतिक्रिया दी है। ओवैसी ने सोमवार को कहा कि मस्जिद का प्रबंधन देखने वाली इंतजामिया कमेटी को हाई कोर्ट में इस फैसले को तुरंत चुनौती देनी चाहिए। ओवैसी ने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर के आधुनिकीकरण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब इसका उद्घाटन किया तो उस समय काशी मंदिर के प्लाट नंबर 93, 94 को दूसरे प्लाट से बदला गया। प्लाटों की यह अदला-बदली मालिकों के बीच हुई। 

कांग्रेस ने RSS की 'जलती हुई ड्रेस' की शेयर, भड़की बीजेपी कहा-कांग्रेस को 'आग' से इतना प्यार क्यों? ये 'भारत जोड़ो' नहीं 'आग लगाओ यात्रा'

कांग्रेस पार्टी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से RSS की ड्रेस की एक तस्वीर साझा की गई, जिसमें एक खाकी हाफ पैंट को एक तरफ से जलता हुआ दिखाया गया है,कैप्शन में लिखा गया, 'देश को नफरत की बेड़ियों और बीजेपी-आरएसएस द्वारा किए गए नुकसान से मुक्त करते हुए हम कदम से कदम मिलाकर अपने लक्ष्य पर पहुंचेंगे,' तस्वीर पर लिखा गया, '145 दिन और चलना है'

महबूबा मुफ्ती ने गुलाम नबी आजाद के दावे को नकारा, कहा- जम्मू-कश्मीर में बहाल होगा अनुच्छेद 370

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को गुलाम नबी आजाद की 'अनुच्छेद 370 को बहाल नहीं किया जा सकता' टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि ये उनकी निजी राय थी। महबूबा मुफ्ती ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में ऐसी आवाजें हैं, जो मानते हैं कि अनुच्छेद 370 को बहाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये गुलाम नबी आजाद की निजी राय है। 

Gyanvapi Case: जानें ज्ञानवापी केस में कोर्ट के फैसले पर किसने क्या कहा, हिंदू पक्ष की हुई पहली जीत

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में वाराणसी की जिला अदालत ने सोमवार को अपना अहम फैसला सुनाया। जिला अदालत के जज एके विश्वेषा ने अपने आदेश में कहा कि श्रृंगार गौरी की पूजा की मांग वाली हिंदू पक्ष की अर्जी सुनवाई करने के लायक है। कोर्ट इस अर्जी पर 22 सितंबर से सुनवाई शुरू करेगा। कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की अर्जी खारिज कर दी। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट-1991 और ऑर्डर 7/11 लागू नहीं होता। अदालत ने अपना फैसला हिंदू पक्ष के हक में सुनाया। कोर्ट के इस फैसले का जहां हिंदू पक्ष ने स्वागत किया है। वहीं, मुस्लिम पक्ष का कहना है कि जिला अदालत के इस फैसले को वह ऊपरी अदालत में चुनौती देगा। फैसले के बाद दोनों पक्षों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। 

याकूब मेमन की कब्र के सौंदर्यीकरण पर शिवसेना के मुखपत्र सामना ने लिखा, 'बीजेपी की आत्मा मर गई है'

1993 के मुंबई ब्लास्ट के दोषी याकूब मेमन की कब्र को कथित तौर पर मजार में बदलने के मामले में बीजेपी और शिवसेना अब आमने-सामने आ गई हैं। बीजेपी की ओर से आरोप लगाया गया था कि शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यकाल में याकूब मेमन की कब्र को सजाकर मजार में बदलने की कोशिश की गई थी। इस पर शिवसेना के मुखपत्र सामना ने अपने संपादकीय कॉलम में कहा है कि बीजेपी की आत्मा मर गई है। संपादकीय की शुरुआत ये कहते हुए हुई कि सभी ने सोचा था कि महाराष्ट्र में सत्ता हथियाने के बाद बीजेपी शांतिपूर्ण होगी। लेकिन ऐसा लगता है कि बीजेपी की आत्मा मर गई है और उसकी जगह वैंपायर ने ले ली है। इस बारे में महाराष्ट्र के लोगों के मन में एक शंका भी नहीं बची है।

विपक्ष को एकजुट करने के लिए सोनिया गांधी से मिलेंगे लालू प्रसाद और नीतीश कुमार, बोले तेजस्वी यादव

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सोमवार को कहा कि आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने और विपक्ष को एकजुट करने के लिए एक साथ दिल्ली जाएंगे। पटना एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष को एकजुट होना चाहिए।

ज्ञानवापी केसः हिंदू पक्ष की बड़ी जीत, कोर्ट ने अर्जी को सुनवाई योग्य माना, मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज

ज्ञानवापी केस में वाराणसी के जिला जज ने अपना फैसला सुना दिया है। जिला जज अजय कुमार विश्वेष ने हिंदू पक्ष की अर्जी को सही पाते हुए उसे सुनवाई योग्य माना है। केस में 22 सितंबर को अगली सुनवाई होगी। कोर्ट से हिंदू पक्ष की यह पहली जीत है। अदालत का फैसला आते ही हिंदू पक्ष में खुशी की लहर दौड़ गई और लोग 'हर हर महादेव' के नारे लगाने लगे। कोर्ट ने अपने फैसले से साफ कर दिया है कि ऋंगार गौरी केस सुनने लायक है और वह इस मामले की सुनवाई करेगाी।

राम मंदिर पर बड़ी खबर, 2024 के मकर संक्रांति तक गर्भ गृह में विराजमान होंगे राम लला

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी के साथ चल रहा है। इस बीच, राम भक्तों के लिए बड़ी खबर आई है। बताया जा रहा है कि दिसंबर 2023 तक गर्भ गृह का निर्माण पूरा हो जाएगा और 2024 के मकर संक्रांति तक गर्भ गृह में राम लला विराजमान हो जाएंगे। उनकी मूर्ति में प्राण-प्रतिष्ठा भी हो जाएगी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास की रविवार को हुई बैठक में निर्माण कार्यों का जायजा लेने के दौरान राम लला के मंदिर में विराजमान होने के समय का आंकलन किया गया जिसमें न्यास के सदस्यों ने दिसंबर 2023 तक मंदिर के पहले फ्लोर का निर्माण हो जाने की उम्मीद जताई। बता दें कि गर्भ गृह का काम तेजी के साथ चल रहा है, निर्माण में पत्थर राजस्थान, हैदराबाद एवं अन्य जगहों से मंगाए गए पत्थरों को लगाया जा रहा है। जानकारी यह भी सामने आई है कि पूरे मंदिर परिसर में सात और मंदिर बनाए जाएंगे।

1800 करोड़ रुपये में बनेगा भव्य राम मंदिर, हिंदू धर्म से जुड़ी महान विभूतियों की भी लगेंगी प्रतिमाएं

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण में 1800 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। मंदिर निर्माण के लिए गठित संस्था श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रविवार को यह जानकारी दी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राम मंदिर निर्माण के लिए गठित किए गए ट्रस्ट ने यहां चली लंबी बैठक के बाद ट्रस्ट के नियम और कायदों को अनुमोदन दिया।

आखिर कुत्तों में इतना क्यों खतरनाक है 'पिटबुल', हाल के दिनों में कई लोगों पर कर चुका है हमला

3 सितंबर को, गाजियाबाद के एक पार्क में पिटबुल कुत्ते ने 10 वर्षीय लड़के पर इस तरह हमला किया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। पिछले महीने, गाजियाबाद के लोनी में भी छह साल की बच्ची पर पिटबुल द्वारा हमला किया गया था। इतना ही नहीं गुड़गांव में भी एक महिला पर पिटबुल ने अचानक हमला किया गया था। इसके अलावा लखनऊ वाला मामला तो आपको याद ही होगा जहां पिटबुल ने एक बुजुर्ग महिला की जान ले ली।

तो अब रहस्य नहीं रहेगी सोनाली फोगाट की मौत! गोवा के CM ने की CBI जांच की सिफारिश

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बीजेपी नेता सोनाली फोगाट की मौत के मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है। सावंत ने कहा कि वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर सोनाली फोगट मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो को स्थानांतरित करने का अनुरोध करेंगे। सीएम सावंत ने मीडिया को दिए एक बयान में कहा कि सोनाली के परिवार के सदस्यों, खासकर उनकी बेटी के अनुरोध के बाद, राज्य सरकार गृह मंत्री अमित शाह से उनकी मौत के मामले की जांच सीबीआई को सौंपने का अनुरोध करेगी।

World Dairy Summit : भारत के डेयरी उद्योग की ताकत से PM मोदी ने कराया रूबरू, बिजनेस का बेहतरीन मॉडल बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नोएडा में वर्ल्ड डेयरी समिट का उद्धाटन किया। इस मौके पर डेयरी किसानों एवं इस उद्योग से जुड़े लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में आज डेयरी कोऑपरेटिव एक विशाल नेटवर्क बन चुका है। यह नेटवर्क दो करोड़ किसानों से दिन में दो बार दूध जमा करता है और फिर उसे ग्राहकों तक पहुंचाता है। इस व्यवस्था में बीच में कोई बिचौलिया नहीं होता है। पीएम ने कहा कि इस समिट के बाद भारत में दूध का उत्पादन एवं कारोबार और बढ़ेगा। इससे दूध उत्पादन में लगे किसानों को लाभ मिलेगा। डेयरी उद्योग देश के 8 करोड़ से ज्यादा परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराता है।

मच्छर मारने वाली दवा से 16 महिलाएं बेहोश, परिजन का आरोप- जब बिगड़ी हालत तो कंपनी वाले बोले थे नाटक कर रही हो

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा (ग्रेनो) में मच्छर मारने वाली दवा के छिड़काव के बाद 16 महिलाएं बेहोश हो गईं। आनन-फानन उन्हें कंपनी से अस्पताल ले जाया गया, जहां फिलहाल उनका इलाज जारी है। ये सभी महिलाएं ईकोटेक थाना क्षेत्र के तहत आने वाली एलजिन इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में काम करती हैं, जहां यह घटना सोमवार को हुई।

याद हैं तस्वीरें? LML कभी लाखों भारतीयों की था पसंद, अब हो रही 'आधुनिक वापसी', जानें- कब क्या करेगी लॉन्च?

लोहिया मशींस लिमिटेड (Lohia Machines Limited : LML) के स्कूटर किसी जमाने में हिंदुस्तान के अंदर लाखों भारतीयों की पसंद हुआ करते थे। आने वाले समय में इस स्कूटर की आधुनिक और धाकड़ वापसी हो सकती है। दरअसल, अमेरिकी बाइक बनाने वाली कंपनी हार्ले डेविडसन (Harley-Davidson) की भूतपूर्व इंडिया फैक्ट्री (जो सोलो ऑपरेशंस को बंद करने के बाद से शट डाउन है) लोकल हीरो मोटो से हाथ मिला सकती है। ये दोनों मिलकर एलएमएल को नया जीवन, रंग और रूप दे सकते हैं। 

सीएएः 2 साल बाद फिर सुर्खियों में आया सीएए का मुद्दा, आज सुप्रीम कोर्ट में 200 से अधिक याचिकाओं पर अहम सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट आज नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। भारत के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित और न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट की पीठ सीएए को चुनौती देने वाली कम से कम 220 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। सीएए के खिलाफ याचिकाओं पर सबसे पहले 18 दिसंबर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। इस पर आखिरी बार 15 जून, 2021 को सुनवाई हुई थी।

UP में BJP के पूर्व MP को फोन पर धमकीः कॉलर ने पूछा- अब्बास अंसारी पर क्यों दिया अपमानजनक बयान? FIR

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पूर्व सांसद हरि नारायण राजभर को धमकी भरे फोन कॉल आए हैं। अज्ञात कॉलर ने इस दौरान उनके पूछा कि मऊ से सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के विधायक अब्बास अंसारी पर अपमानजनक बयान क्यों दिया? फोन करने वाले ने इसके अलावा उन्हें चेताया कि वह आगे के बुरे नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहें।

गुजरात में हमारे ऑफिस पर रेड- अरविंद केजरीवाल के दौरे के बीच AAP का दावा, पुलिस का इन्कार

आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से दावा किया गया कि पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सूबे में पहुंचते ही पुलिस ने दल के दफ्तर पर छापेमारी की। आप के राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव इसुदान गढ़वी के मुताबिक, स्थानीय पुलिस ने अहमदाबाद के नवरंगपुरा इलाके में पार्टी कार्यालय पर रेड डाली, पर उन्हें कुछ हासिल न हुआ।

शिखर धवन होंगे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय टीम के कप्‍तान, सामने आई बड़ी वजह

अनुभवी बल्‍लेबाज शिखर धवन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कप्‍तानी करेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों ने एएनआई को यह जानकारी दी है। धवन को कप्‍तानी सौंपने के पीछे की असली वजह सामने आई है। सूत्र ने बताया कि टी20 वर्ल्‍ड कप में जाने वाले खिलाड़‍ियों को इस दौरान आराम दिया जाएगा और ऐसे में शिखर धवन भारतीय टीम की कप्‍तानी करेंगे।

शी के सबसे बड़े विवाद का जजमेंट डे ! 'केस सुनने लायक है या नहीं?' कोर्ट सुनाएगा फैसला

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर स्थित मां श्रृंगार गौरी के नियमित दर्शन पूजन के मामले में आज जिला अदालत का बड़ा फैसला आने वाला है। वाराणसी कोर्ट इस बात पर आज फैसला करेगी कि ये केस सुनवाई योग्य है या नहीं। मई महीने से ही पूरे देश में ये मामला चर्चा का विषय बना हुआ है। अब अदालत का फैसला आने से पहले वाराणसी का प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। रविवार को कचहरी परिसर की गहन चेकिंग की गई। बम निरोधक दस्ता और डाग स्क्वाड के संग पुलिस ने चप्पे-चप्पे की चेकिंग की। पुलिस ने सभी से शांति की अपील की और शहर में 144 धारा भी लागू कर दी गई है। बता दें कि इस मामले में 24 अगस्त को सभी पक्षों की तरह से बहस पूरी कर ली गई थी और जिला जज ने 12 सितंबर तक के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया था।

देश में कई जगहों पर NIA की रेड, ISI-खालिस्तानी आतंकियों से संबंध के बाद हो रही है गैंगस्टर्स के ठिकानों पर छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गैंगस्टरों और उनके सहयोगियों पर बड़ा एक्शन लिया है। NIA ने सोमवार को उत्तर भारत में करीब 60 जगहों पर छापेमारी की है। सूत्रों के मुताबिक, पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या से जुड़े संदिग्ध आतंकी गिरोहों से संबंधित दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा और पंजाब में विभिन्न स्थानों पर तलाशी का अभियान चल रहा है। दरअसल पिछली कुछ जांच में खासतौर पर पंजाब के गैंगस्टर्स के ISI और खालिस्तानी आतंकियों के साथ नेक्सस की बात सामने आई है।

महबूबा मुफ्ती की बेटी ने की PAK-हुर्रियत से बात की वकालत, LG बोले- J&K वाले आतंकवाद के खिलाफ

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) चीफ महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की बेटी इल्तिजा मुफ्ती (Iltija Mufti) ने कश्मीर (Kashmir) मुद्दे के स्थाई हल के लिए पाकिस्तान (Pakistan) और हुर्रियत कांफ्रेंस (Hurriyat Conference) के साथ बात की वकालत की है। रविवार (11 सितंबर, 2022) को उन्होंने इस इलाके को आर्थिक केंद्र (Economic Centre) और मध्य एशिया व भारत के बीच एक प्रवेश द्वार बनाने के लिए जम्मू कश्मीर की सीमाओं को खोलने और स्व-शासन के कार्यान्वयन का भी सुझाव दिया। इस बीच, केंद्र शासित प्रदेश के जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का आम आदमी अब आंतकवाद के खिलाफ है।

ड्यूटी के बीच यहां जान गंवाने वाले कर्मियों के परिजन को बढ़कर मिलेगी आर्थिक मदद, CM ने किया बड़ा ऐलान

कर्नाटक में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली सरकार ड्यूटी के बीच शहीद हो जाने वाले वन कर्मचारियों के परिवार वालों के लिए आर्थिक मदद की रकम में इजाफा करेगी। यह जानकारी रविवार (11 सितंबर, 2022) को बोम्मई ने बेंगलुरु में वन विभाग की तरफ से आयोजित किए गए ‘राष्ट्रीय वन शहीद दिवस-2022’ कार्यक्रम में दी। प्रोग्राम के तहत कर्तव्य के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देने के बाद उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ऐसे परिवारों को स्थिरता और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के मकसद से यह कदम उठाएगी। ऐसे में उन्हें दी जाने वाली मौजूदा आर्थिक सहायता रकम 30 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए करेगी।

'दोस्ती करो नहीं तो घर से उठा लेंगे', स्कूल में हथियार लेकर घुसे मुस्लिम युवक की हिंदू छात्राओं को धमकी

इस वक्त की बड़ी ख़बर रांची से आ रही है जहां सदमा ओरमांझी के सरकारी स्कूल में घुसे हथियारबंद मुस्लिम युवकों ने छात्राओं को धमकी दी है। आरोप है कि आरोपियों ने छात्राओं को धमकी दी कि दोस्ती करो नहीं तो घर से उठा लेंगे। साथ ही कई छात्रों और शिक्षकों को पीटने का आरोप भी है। वहीं गुस्साए परिजनों ने थाने में लिखित शिकायत दी जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज कर ली है और साथ ही 5 सदस्यीय SIT का गठन कर दिया है।

मेघालय के शिलांग में दिल दहलाने वाली घटना, जेल से फरार 4 कैदियों ग्रामीणों ने की पीट-पीटकर हत्या

मेघालय से मॉब लिचिंग का मामला सामने आया है। यहां की जेल से भागे चार कैदियों की भीड़ ने पीट-पीटकर पर हत्या कर दी। पुलिस के मुताबित जोवाई जेल से 6 कैदी शनिवार को जेल कर्मियों पर हमला कर फरार हो गए थे जिनमें से पांच कैदी करीब 70 किलोमीटर दूर शांगपुंग गांव पहुंचे। ग्रामीणों मे कैदियों को पहचान लिया और उनपर हमला लाठी-डंडों से हमला कर दिया।ग्रामीणों ने उन्हें तब तक पीटते रहे जब तक कैदियों की मौत नहीं हो गई। तो वहीं एक कैदी मौके से फरार हो गया। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

मंत्री जी के बेटे के जन्मदिन पर 'राजसी' जश्न! रसूखदारों की रंगीन पार्टी में लगे अश्लील ठुमके

अपने बयानों से विवादों में रहने वाले राजस्थान सरकार के मंत्री राजेंद्र गुढ़ा इस बार अपनी रंगीन पार्टी के वायरल वीडियो की वजह से चर्चे में हैं। दरअसल, मौका मंत्री जी के बेटे के जन्मदिन का था जिसमें विदेशी डांसर्स को नाचने के लिए बुलाया गया। गांव वालों को भी न्योता भेजा गया लेकिन हद तो तब हो गई जब मंत्री जी ने डांसर्स को बुलाकर की गई इस रंगीन पार्टी पर अटपटा बयान दिया। मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने कहा खुशी का माहौल था, गम का माहौल तो था नहीं।

हरियाणाः मदरसे को बदनाम करने के लिए साथी की तहखाने में कर दी हत्या, फिर रेत में दबाई लाश; हिरासत में

हरियाणा के नूंह में मदरसा में मृत मिले 11 साल के लड़के की हत्या का मामला सुलझ गया है। पुलिस ने दावा किया कि उसने केस सॉल्व कर दिया है। रविवार (11 सितंबर, 2022) को पुलिस ने इस सिलसिले में मृतक के 13 बरस साथी छात्र को भी हिरासत में लिया।पुलिस के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा को बताया, “आरोपी छात्र मदरसा में नहीं पढ़ना चाहता था। संस्थान को बदनाम करने के इरादे से उसने एक साजिश रची थी। इसी दौरान उसने समीर की गला घोंटकर हत्या कर दी।”

MP में 'डाइवोर्स पार्टी' पर फिरा पानीः वायरल हुए इन्विटेशन कार्ड के बाद विरोध! प्रोग्राम कैंसल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में होने वाला ‘विवाह विच्छेद समारोह’ ('Divorce Celebration') विरोध के बाद रद्द कर दिया गया। रविवार (11 सितंबर, 2022) को आयोजकों ने इसे कैंसल करने का फैसला लिया। कार्यक्रम अगले हफ्ते तलाकशुदा पुरुषों के लिए होना था, जिसे लेकर कुछ संगठनों ने कड़ा रुख अपनाते हुए आपत्ति जताई थी। ऐसे में ‘भाई वेलफेयर सोसाइटी’ (Bhai Welfare Society) नाम के गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) ने इस समारोह को रद्द कर दिया गया।

शादी के कार्ड में ड्रग्स का जखीरा, वीडियो देख 440 वोल्ट का लगेगा झटका

सोशल मीडिया पर एक वीडियो (Shocking Video) तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। यकीन मानिए वीडियो देखकर आपको भी जोरदार झटका लगेगा। क्योंकि, एक शादी के कार्ड में ड्रग्स का जखीरा मिला है। एयरपोर्ट पर जब एक महिला की चेकिंग हुई तो उसके पास से शादी का कार्ड मिला, जिसके अंदर भारी मात्रा में ड्रग्स छिपाया गया था। जिसने भी इस नजारे को देखा वो देखता ही रह गया। अब यह मामला सोशल मीडिया पर छाया हुआ है और लोग सच्चाई जानकर काफी हैरान हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।