लाइव टीवी

ताजा खबर, 12 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 13, 2021 | 00:00 IST

ताजा खबर, 12 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें ,सोमवार, 12 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
ताजा खबर, 12 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : महाराष्ट्र सरकार पूरे राज्य में लॉकडाउन लगाने की तैयारी में है। इसके लिए नए सिरे से कोरोना गाइलडाइन एवं दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रविवार को कहा कि राज्य में लॉकडाउन लगाने की जरूरत है लेकिन इस पर फैसला बुधवार के बाद किया जाएगा। चीन की योजना तिब्बत में एक बड़ा बांध बनाने की है, इससे भारत की चिंताएं बढ़ने वाली हैं। वहीं, देश में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट एक महीने में 3.5 गुना बढ़ गई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

 पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2021 में विजय के साथ अपने अभियान का आगाज किया है। पंजाब ने सोमवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 4 रन से जीत दर्ज की। पंजाब की टीम ने 222 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में राजस्थान निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोने के बाद 217 रन ही बना पाई। 
संजू सैमसन के शतक पर फिरा पानी, पंजाब किंग्स ने रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को हराया

अब से तीन साल बाद यानि 8 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को उत्तरी अमेरिका के आधे से अधिक लोग देख पाएंगे। अमेरिकी जनता संभवतः अपनी दैनिक दिनचर्या से कुछ पल निकालकर प्रकृति के महान शो यानि सूर्य ग्रहण को देखने के लिए आकाश में टकटकी लगाएगी

जानिए क्यों सुर्खियों में है तीन साल बाद होने वाला 'द ग्रेट अमेरिकन' सूर्य ग्रहण

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को कोविड-19 से उपजी मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर विभिन्न राज्यों के राज्यपालों से संवाद करेंगे। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस प्रकार की यह पहली बैठक हो रही है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी और उपराष्ट्रपति, राज्यपालों से संवाद करेंगे।
कोरोना को लेकर राज्यपालों के साथ चर्चा करेंगे पीएम मोदी, उपराष्ट्रपति नायडू भी होंगे शामिल

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी है। ममता बनर्जी 24 घंटे तक चुनाव प्रचार नहीं कर पाएगी। चुनाव आयोग ने TMC प्रमुख ममता बनर्जी पर 12 अप्रैल की रात 8 बजे से 13 अप्रैल की रात 8 बजे तक किसी भी तरह से प्रचार करने पर 24 घंटे का प्रतिबंध लगाया है।
कल रात 8 बजे तक चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगी ममता बनर्जी, चुनाव आयोग ने लगाई रोक, धरने पर बैठेंगी CM
 

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर इस कदर बेकाबू हो चुकी है कि कई शहरों और राज्यो में नाइट कर्फ्यू लग चुका है। वहीं कई जगहों पर तो वीकेंड पर पूरा लॉकडन तक लग गया है। महाराष्ट्र में हालात इतने बिगड़ गए हैं कि सीएम उद्धव ठाकरे को कहना पड़ा कि अब लॉकडाउन के अलावा उनके सामने और कोई विकल्प नहीं है। 
बेलगाम हुई कोरोना वायरस की दूसरी लहर, देश के इन शहरों में लग चुका है नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए 10 अप्रैल को हुए चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार के सीतलकुची में हिंसा हुई। इस दौरान CISF की फायरिंग में 4 लोगों की मौत हो गई। अब इसे लेकर बीजेपी नेताओं के हैरान कर देने वाले बयान सामने आ रहे हैं। 
कूचबिहार हिंसा पर BJP नेताओं के कैसे-कैसे बोल, अब राहुल सिन्हा ने कहा- 4 नहीं 8 को गोली मारनी चाहिए थी

जापान में पिछले दिनों सत्तारूढ़ पार्टी के कुछ नेता भारी भरकम जैकेट पहने हुए नजर आए। इन नेताओं की तस्वीरें खूब वायरल हो रही है। तस्वीरों में नेता बिल्कुल एक प्रेग्नेंट महिला की तरह नजर आए। करीब 7.5 किलो वजनी इस जैकेट को पहनकर नेता ऑफिस से लेकर शॉपिंग करने तक पहने हुए नजर आए।  इस जैकेट में तीन गांठें थीं, ब्रेस्ट और एक बेबी बंप के आकार की इन जैकेट पहने नेताओं ने खुद ये तस्वीरें भी साझा की हैं।
इस देश में कई पुरुष नेता प्रेगनेंट महिलाओं की तरह घूम रहे हैं, जानिए वजह
 

कोरोना वायरस के कहर के बीच अच्छी खबर आई है कि भारत को तीसरी कोरोना वैक्सीन मिल गई है। दरअसल, स्पुतनिक V को मंजूरी मिल मिल गई है। जानकारी मिली है कि SEC ने स्पुतनिक वी को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा होना बाकी है। ये रूस की वैक्सीन है। 
भारत को मिली तीसरी कोरोना वैक्सीन! SEC से स्पुतनिक V को मिली मंजूरी

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से राज्य बोर्ड की 10वीं और 12 वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इसकी जानकारी दी है। गायकवाड़ ने अपने सोशल मीडिया पर जारी एक बयान में कहा, 'महाराष्ट्र में वर्तमान कोविड ​​-19 की स्थिति को देखते हुए, हमने कक्षा 10 वीं और 12 वीं की राज्य बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। वर्तमान परिस्थितियां परीक्षा के अनुकूल नहीं हैं। आपका स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है।" 
महाराष्ट्र: कोरोना विस्फोट की वजह से राज्य बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टलीं

कोरोना वायरस के कहर के बीच अच्छी खबर आई है कि भारत को तीसरी कोरोना वैक्सीन मिल गई है। दरअसल, स्पुतनिक V को मंजूरी मिल मिल गई है।
भारत को मिली तीसरी कोरोना वैक्सीन! स्पुतनिक V को मिली मंजूरी

Bengal Chunav 2021 : केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि चुनाव में भाजपा के सत्ता में आने पर एसआईटी का गठन होगा। भाजपा दोषियों को सलाखों के पीछे भेजेगी।
झूठ फैला रही TMC, एनआरसी आया तो भी एक भी गोरखा इससे बाहर नहीं होगा : अमित शाह

Quran 26 verses : कुरान से इन आयतों को बाहर निकालने की मांग करने पर रिजवी के खिलाफ मुस्लिम संगठनों एवं धर्म गुरुओं ने तीखी नाराजगी जाहिर की। अपनी मांग को लेकर रिजवी ने गत 11 मार्च को कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।
वसीम रिजवी को झटका, कुरान से बाहर नहीं होंगी 26 आयतें, SC ने खारिज की अर्जी

West Bengal assembly elections 2021 : पीएम मोदी ने कहा, 'चुनाव का एक-एक दिन जैसे-जैसे बीत रहा है, ममता दीदी नाराज होती जा रही है। मैं आपको बताता हूं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिन सीटों पर चुनाव हो चुका है।
'चार चरणों के चुनाव में ही TMC साफ हो गई है', वर्धमान की रैली में PM मोदी का ममता पर वार

केंद्रीय कर्मचारी उत्सुकतापूर्वक महंगाई भत्ते (DA) का इंतजार कर रहे हैं। जो जनवरी 2021 से देय है।  ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, जनवरी से जून 2021 के लिए डीए में कम से कम 4% की वृद्धि हो सकती है। 
7th Pay Commission News: खुशखबरी! जुलाई से पीएफ योगदान में होगा बदलाव, होंगे ये फायदे

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सावधान किया और कहा कि सोशल इंजीनियरिंग फ्रॉड हो रहे हैं। 
SBI ने चेताया, हो रहे हैं FD फ्रॉड, रहें सावधान, फोन पर कोई डिटेल नहीं मांगता बैंक

Corona Cases in India : हर्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट डॉ. केके अग्रवाल ने टाइम्स नाउ के खास बातचीत में कहा कि सरकार यदि पांच दिनों का 'सेल्फ लॉकडाउन' घोषित करती है तो इसमें हैरानी नहीं होनी चाहिए।
5 दिन का 'सेल्फ लॉकडाउन' घोषित करे सरकार, 2.5 लाख के पार जा सकते हैं आंकड़े : एक्सपर्ट

Corona Cases in India : देश में अभी एक्टिव केस की संख्या 12,01,009 है। अब तक इस महामारी से 1,70,179 लोग दम तोड़ चुके हैं। टीकाकरण अभियान के तहत 10,45,28,565 लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जा चुका है।
देश में हर रोज रिकॉर्ड बना रहा कोरोना, पिछले 24 घंटे में 904 लोगों की मौत, 1.68 लाख से ज्यादा केस

दुनिया में जारी कोरोना संकट के बीच ब्राजील में एक नर्स का वीडियो वायरल हो रहा है कोरोना संकट के बीच मरीज का ख्याल रखने के लिए उसने जो किया उसे देख लोग भावुक हो रहे हैं 
कोरोना मरीजों के लिए इस नर्स ने जो किया वो आपको भावुक कर देगा, Viral हो रही तस्वीर

Coronavirus cases in India: देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के मामले अब काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और अब ये आंकड़े डराने लगे हैं, कई जगह मौत का आंकड़ा भी ऊपर जा रहा है अब सख्त पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है।
Coronavirus update India:डरा रहे कोरोना के आंकड़े, कई जगहों पर "कोरोना का कहर" नहीं "प्रलय"

Ukraine Crisis : एनबीसी के कार्यक्रम 'मीट द प्रेस' में ब्लिंकेन ने कहा, 'मैं आपको यूक्रेन की सीमा पर रूस की कार्रवाई के बारे में अपनी चिंताओं को बता रहा हूं। सभी देशों के बीच यह एक चिंता का विषय है।
तीसरे युद्ध के मुहाने पर खड़ी है दुनिया! यूक्रेन मामले में अब अमेरिका ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

यूपी की राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमण तेज हो गया है ऐसे में कोरोना से हुई मौत मामले में अंतिम संस्कार विद्युत शवदाह गृहों पर होने में दिक्कत आ रही है इसे देखते हुए प्रशासन ने और व्यवस्था की है।
Lucknow:लखनऊ में कोरोना बेकाबू! श्मशान घाटों पर लाशों के 'अंतिम संस्कार' के लिए करना पड़ रहा 'लंबा इंतजार'

हरिद्वार महाकुंभ (Haridwar MahaKumbh 2021) में  दूसरा शाही स्नान आज सोमवार को सोमवती अमावस्या के मौके पर हो रहा है इस मौके पर श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता है।
Haridwar MahaKumbh 2021:'सोमवती अमावस्या' पर आज 'शाही स्नान', श्रद्धालुओं ने लगाई 'आस्‍था की डुबकी' Pics-Video

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच उत्‍तर प्रदेश में पहली से लेकर 12वीं तक के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्‍कूलों में 30 अप्रैल तक शिक्षण कार्य बंद कर दिया गया है। 
UP: योगी सरकार की नई गाइडलाइन, जिलों में 100 से ज्यादा कोरोना केस मिले तो लगेगा नाइट कर्फ्यू

सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) को आईपीएल 2021 के अपने मैच में शिकस्त का सामना करना पड़ा। हैदराबाद को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 10 रन से हराया। कोलकाता ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद 187 रन का स्कोर खड़ा किया था। 

SRH vs KKR: पहले मैच में करीबी शिकस्त मिलने के बाद कप्तान डेविड वॉर्नर ने दिया ये बयान

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रविवार को कहा कि राज्य में लॉकडान लागू करने के बारे में उचित फैसला 14 अप्रैल के बाद किया जाएगा। कोविड-19 टास्क फोर्स की वर्चुअल बैठक के बाद वह पत्रकारों के सवालों के जवाब दे रहे थे।

महाराष्ट्र में कोरोना बेकाबू,  राजेश टोपे ने बताया राज्य में कबसे लगेगा लॉकडाउन

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान जारी है। अभी तक 10 करोड़ से ज्यादा टीके लग चुके हैं। ऐसे में फिर भी कोरोना वैक्सीन को लेकर कई सवाल बने हुए हैं। अब 13 अप्रैल से नवरात्रि शुरू हो रहे हैं, जबकि रमजान भी शुरू होने वाले हैं।

रोजा या व्रत में वैक्सीन लगवाने का हानिकारक प्रभाव तो नहीं? यहां जानें जवाब

साल का 102वां दिन 12 अप्रैल कई ऐतिहासिक घटनाओं का गवाह रहा है। कोरोना की लाइलाज महामारी से जूझ रही दुनिया के लिए यह जान लेना उपयोगी होगा कि डॉक्टर जोनास साल्क ने 12 अप्रैल 1955 को पोलियो से बचाव की दवा ईजाद की थी।

आज का इतिहास: 66 साल पहले पोलियो की दवा हुई ईजाद, दुनिया के लिए बड़ी चुनौती थी ये बीमारी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।