लाइव टीवी

ताजा खबर, 13 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 14, 2021 | 00:43 IST

ताजा खबर, 13 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 13 जुलाई मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
13 जुलाई की ताजा खबर

नई दिल्ली : मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET (UG) 2021 के बाद NEET (PG) 2021 की तारीख घोष‍ित कर दी गई है। NEET (UG) परीक्षा जहां 12 सितंबर को होगी, वहीं NEET (PG) परीक्षा 11 सितंबर को होगी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी से प्रशांत किशोर की मुलाकात के बाद चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। अफगानिस्‍तान में तालिबान के बढ़ते दबदबे के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर की अफगान समकक्ष से मुलाकात हुई है। कोविड-19 के मद्देनजर उत्‍तराखंड ने कांवड़ यात्रा इस साल निरस्‍त कर दी है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

अफगानिस्‍तान में तालिबान के बढ़ते प्रभाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ताजिकिस्तान की राजधानी दुशान्बे में अफगानिस्तान के अपने समकक्ष मोहम्मद हनीफ अतमार से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने अफगानिस्‍तान में राजनीतिक एवं सुरक्षा हालात तथा शांति प्रक्रिया को लेकर बातचीत की। 

अफगानिस्‍तान में तालिबान का बढ़ता असर, एस जयशंकर से मिले अफगान विदेश मंत्री, इन मसलों पर हुई बात

मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET (UG) 2021 के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन NTA की वेबसाइट neet.nta.nic.in पर शुरू हो गया है। पहली बार कुवैत में परीक्षा केंद्र खोला गया है। यह परीक्षा 13 भाषाओं में होगी।

NEET UG 2021 के लिए ntaneet.nic.in पर रजिस्‍ट्रेशन शुरू, पहली बार कुवैत में होगा एग्‍जाम सेंटर

क्या पंजाब संकट पर कांग्रेस ने कोई फॉर्मूला निकाल लिया है? दरअसल, हरीश रावत ने कहा है कि अगले 3-4 दिनों में पंजाब कांग्रेस के लिए अच्छी खबर होगी। इससे पहले राहुल गांधी ने प्रशांत किशोर से मुलाकात की।

राहुल-प्रशांत किशोर-प्रियंका की बैठक में पंजाब संकट पर निकला फॉर्मलूा? रावत ने कहा- 3-4 दिन में अच्छी खबर आएगी

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए उत्‍तराखंड सरकार ने इस साल कांवड़ यात्रा रद्द करने का फैसला किया है। संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए विशेषज्ञों का एक समूह लगातार सरकार से इसकी अपील कर रहा था।

कोविड-19 के बीच उत्‍तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा

मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET (यूजी) 2021 की तारीख के ऐलान के बाद NEET (पीजी) 2021 की तारीख का भी ऐलान हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया कि NEET पोस्‍टग्रेजुएट परीक्षा 11 सितंबर को को होगी।

NEET UG 2021 के बाद NEET PG 2021 की तारीख का ऐलान, 11 सितंबर को होगी परीक्षा

कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर सरकार बार-बार लोगों को चेता रही है। अब कहा है कि लोग तीसरी लहर की चेतावनी को मौसम का अपडेट मान रहे हैं, इसकी गंभीरता को नहीं समझ रहे। तीसरी लहर को लेकर बार-बार सतर्क किया जा रहा है।

लोग तीसरी लहर की चेतावनी को मौसम का अपडेट मान रहे हैं, इसकी गंभीरता को नहीं समझ रहे: केंद्र

एक यूट्यूब चैनल पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा 'एक परिवार एक नौकरी योजना' के तहत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। PIB फैक्ट चैक में ये दावा गलत निकला है।

केंद्र सरकार चला रही 'एक परिवार एक सरकारी नौकरी', क्या सच है ये दावा, जानें

भारत की पहली कोविड-19 रोगी एक बार फिर वायरस से संक्रमित पाई गई हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। त्रिशूर की डीएमओ डॉक्टर के जे रीना ने बताया, 'वह कोविड-19 की चपेट में आ गई हैं।

देश की पहली कोविड मरीज फिर हुई संक्रमण का शिकार, बीते साल चीन से लौटी थी मेडिकल छात्रा

राजनीति के गलियारे से बड़ी खबर आई है। दरअसल, चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की है। दोनों की मुलाकात दिल्ली में राहुल गांधी के आवास पर हुई है। माना जाता है कि पंजाब कांग्रेस में मची कलह को लेकर दोनों की मुलाकात हुई है। 

राहुल गांधी से मिले प्रशांत किशोर, क्या पंजाब में मची कलह पर हुई है चर्चा? बैठक में प्रियंका भी रहीं मौजूद

नेपाल में सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद केपी शर्मा ओली की सरकार से छुट्टी हो गई है, जिसके बाद शेर बहादुर देउबा पांचवीं बार इस हिमालयी राष्‍ट्र के प्रधानमंत्री बने हैं। देउबा की नियुक्ति उच्चतम न्यायालय द्वारा सोमवार को दिए गए फैसले के अनुरूप है।

नेपाल में बड़ा उलटफेर, केपी शर्मा ओली की छुट्टी, शेर बहादुर देउबा 5वीं बार बने प्रधानमंत्री

हिल स्टेशनों एवं बाजारों में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने वाले लोगों को प्रधानमंत्री मोदी ने नसीहत दी है। पीएम ने मंगलवार को कहा कि कोरोना की कोई लहर अपने आप नहीं आती।
बिना मास्क हिल स्टेशनों पर 'एंज्वॉय' करने वालों को PM मोदी ने दी नसीहत, देखें क्या कहा- Video

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने आम आदमी पार्टी की प्रशंसा की है। समझा जाता है कि वह अपने बयान के जरिए कांग्रेस पर दबाव बनाना चाहते हैं या उन्होंने आप में शामिल होने का मन बना लिया है।
कांग्रेस को 'गच्चा' देने की तैयारी में सिद्धू, केजरीवाल की तारीफ कर मचाई सियासी खलबली

Sputnik v Vaccine in India:सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) सितंबर में स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेगा, इस बात की जानकारी रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सीईओ किरील दिमित्रीव ने दी है।
Sputnik Vaccine: कोरोना के मोर्चे पर खुशखबरी, भारत में रशियन वैक्सीन "स्पुतनिक" का उत्पादन करेगी "सीरम"

Sparrows in India:चेन्नई जैसे घनी आबादी वाले शहरी इलाकों में ये पक्षी दिखाई दिए हैं, जिससे पता चलता है कि ये पक्षी ग्रामीण इलाकों से दूर भी अपने आस्तित्व को कायम रहने में सक्षम हैं।
Sparrows:देश में 'गौरैया की संख्या' को लेकर आई खुशखबरी, 'Bird Lovers' का दिल खुश

अक्सर शादी के बाद महिलाओं के सरनेम पति के नाम के अनुसार बदल जाता है ऐसे में महिलाओं को अपने आधार कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में भी नाम चेंज करना होता है।
Aadhaar Surname Change Process: शादी के बाद बदल गए सरनेम? जानिए आधार कार्ड में कैसे करें चेंज

यूपी एटीएस ने रविवार को आतंक की एक बड़ी साजिश का पर्दाफाश करते हुए लखनऊ से अलकायदा के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। पूछताछ में दोनों आतंकवादी खुलासे करने लगे।
UP एटीएस की पूछताछ में आतंकी उगलने लगे राज, अलकायदा कमांडरों से लखनऊ में होनी थी मुलाकात

Kapil Dev on Yashpal Sharma Death: विश्व कप विजेता कप्तान और पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव ने साथी खिलाड़ी यशपाल शर्मा के निधन पर कुछ यूं दुख प्रकट किया।
'भगवान से जरूर पूछेंगे कि...', साथी खिलाड़ी यशपाल शर्मा की मौत पर नम हुईं कपिल देव की आंखें

भारतीय चिकित्सा संघ (IMA) की उत्तराखंड इकाई ने प्रस्ताव कांवड़ यात्रा को इजाजत ने देने की अपील की है। आईएमए ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखा है। राज्य में 26 जुलाई से कांवड़ यात्रा होनी है।
'कांवड़ यात्रा की अनुमति न दे सरकार' कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बता IMA ने सीएम धामी को लिखा पत्र  

दिल्ली और एनसीआर अब औपचारिक तौर पर दस्तक दे चुका है। मंगलवार को कई इलाकों में बारिश भी हुई। लेकिन लोग जलभराव और सड़कों पर जाम से परेशान भी हुए।
दिल्ली-एनसीआर में मानसूनी दस्तक का साइड इफेक्ट , जाम और जलभराव ने रुलाया

Assam Cattle Protection Bill: मवेशी संरक्षण विधेयक असम विधानसभा में पेश कर दिया गया है, इसके मुताबिक हिंदू-सिख-जैन बहुल इलाकों व मंदिर के पांच किमी के दायरे में  गोमांस अब नहीं बेच सकते हैं।
Assam में 'गोमांस' बेचना पड़ेगा भारी,मंदिर के 5 km के दायरे में बिक्री पर लगी पाबंदी,मवेशी संरक्षण विधेयक पेश

पूर्व भारतीय क्रिकेटर यशपाल शर्मा नहीं रहे। उन्होंने मंगलवार को दुनिया को अलविदा कह दिया वह भारत की 1983 में विश्व कप विजेता बनने वाली टीम के सदस्य थे।
नहीं रहे 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य यशपाल शर्मा, इस वजह से हुआ निधन

सुरक्षा मामलों पर निर्णय लेने वाली देश की सर्वोच्च संस्था - सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडल समिति- और नियुक्ति संबंधी मंत्रिमंडल समिति की संरचना में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
मंत्रिमंडल की समितियों में नए चेहरे हुए शामिल, स्मृति-भूपेंद्र, सोनोवाल को मिली जम्मेदारी

मानसून सीजन में पहाड़ी राज्यों में बादल फटने की संभावना अधिक होती है। हिमाचल प्रदेश में सोमवार को बादल फटने की वजह से कांगड़ा, धर्मशाला और कुल्लू में बाढ़ आ गई है।
himachal pradesh weather news: बादल फटने के आसमानी तांडव के बाद अब हिमाचल प्रदेश में बाढ़ का आतंक

उत्तर प्रदेश में अपना खोया हुआ जनाधार वापस पाने के लिए कांग्रेस लगातार प्रयास कर रही है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी अपने तीन दिनों के दौरे पर बुधवार को लखनऊ पहुंच रही हैं।
क्या यूपी चुनाव अकेले प्रियंका गांधी की अगुवाई में लड़ेगी कांग्रेस? पोस्टर से उठे सवाल

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में बाघ के हमले में दो लोग मारे गए हैं। जबकि एक व्यक्ति जख्मी हुआ। घायल व्यक्ति पेड़ पर चढ़ गया जिसकी वजह से उसकी जान बच सकी। वन विभाग बाघ को पकड़ने का प्रयास कर रहा है।
UP : पीलीभीत में बाघ के हमले में गई दो बाइक सवार की जान, तीसरे ने पेड़ पर काटी पूरी रात 

दिल्ली और एनसीआर के आसमां पर काले काले बादलों ने अब बरसना शुरू कर दिया है। गुरुग्राम के साथ साथ दक्षिण पश्चिम दिल्ली में बारिश हो रही है।
Delhi NCR Monsoon Update:13 दिन के इंतजार के बाद दिल्ली- NCR में मानसून की दस्तक

लखनऊ के काकोरी से अलकायदा के पकड़े गए आतंकियों पर सियासत शुरू हो चुकी है। अखिलेश यादव के बयान पर यूपी के पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह ने सधे अंदाज में निशाना साधा और कहा कि भरोसा नहीं तो सुरक्षा सरेंडर कर दें।
al qaeda terrorist lucknow: अखिलेश यादव को यूपी पुलिस पर भरोसा नहीं तो सुरक्षा ना लें- विक्रम सिंह

Narco Terror: गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत की धरती पर नशीले पदार्थों की आमद को रोकने या उन्हें देश से खत्म करने के लिए पिछले डेढ़ सालों में कई कदम उठाए गए हैं।
Narco Terrorism: क्या है "नार्को टेरर", जिस पर गृहमंत्री अमित शाह ने जताई चिंता

डासना मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद सरस्वती ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पर विवादित टिप्पणी की है। सरस्वती ने सोमवार को कहा है कि 'भागवत का डीएनए औरंगजेब का हो सकता है, सभी भारतीयों का नहीं।'
'हो सकता है कि भागवत का डीएनए औरंगजेब का हो', डासना मंदिर के महंत का RSS प्रमुख पर निशाना 

बिहार के समस्तीपुर से एक दर्दनाक खबर सामने आई जहां एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत पानी से भरे एक गड्डे में डूबने से हो गई उनके घर के पास में जेसीबी से एक बड़ा गड्ढा खुदा था जिसमें ये हादसा हुआ है।
Bihar News:बिहार में दर्दनाक हादसा, समस्तीपुर में पानी भरे गड्ढे में डूबने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

पूर्वोत्तर के राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं जो कि चिंता का कारण बन गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर हालात का जायजा लेंगे।
पूर्वोत्तर राज्यों में थम नहीं रहे कोरोना के मामले, मुख्यमंत्रियों के साथ आज मंथन करेंगे PM मोदी

2002 Natwest Trophy Final: भारतीय टीम ने ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर रोमांचक फाइनल में इंग्‍लैंड को मात देकर खिताब जीता था। सौरव गांगुली का बालकनी में टी-शर्ट घुमाने वाला दृश्‍य फैंस के दिलों में आज भी ताजा है।
भारत में हुई 'बेइज्‍जती' का इंग्‍लैंड में लिया बदला, 19 साल पहले जोशीले 'दादा' ने यूं ही नहीं उतारी थी टी-शर्ट

अधीर रंजन चौधरी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष है, लेकिन क्या अब कांग्रेस नेतृत्व का उनपर भरोसा नहीं है। क्या पार्टी उन्हें नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी से हटाना चाहती है। दरअसल इस तरह की खबरें पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद से कुछ अधिक चर्चा में रही हैं।
Adhir Ranjan Chowdhury News: क्या नेता प्रतिपक्ष से अधीर रंजन चौधरी की हो जाएगी विदाई, बड़ा सवाल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।