लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 13 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 13, 2022 | 23:51 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 13 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 13 मार्च (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर, 13 मार्च की बड़ी खबरें

Aaj ki taza khabar: यूपी में प्रंचड जीत के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ आज पहली बार दिल्ली दौरे पर हैं। उन्‍होंने यहां पीएम नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है। पांच राज्यों में करारी हार पर आज कांग्रेस की अहम बैठक हुई। पंजाब में दमदार जीत के बाद आज आम आदमी पार्टी ने अमृतसर में रोड शो किया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

यूक्रेन की राजधानी कीव के एक अस्पताल में इलाज करा रहे एक अमेरिकी पत्रकार का कहना है कि उन्हें और उनके एक अमेरिकी सहयोगी को कीव के निकट एक शहर इरपिन में एक पुल के निकट जांच चौकी पर रोके जाने के बाद गोली मार दी गई थी।

यूक्रेन में रूसी सैनिकों के हमले में एक अमेरिकी पत्रकार की मौत, एक घायल

पांच राज्‍यों में हालिया विधानसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आज कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बुलाई गई, जिसमें हार के कारणों की समीक्षा की गई। पार्टी ने राज्‍य प्रभारियों से भी इस मामले में रिपोर्ट तलब की है।

'मेरे नेतृत्‍व पर शक तो इस्‍तीफे के लिए तैयार', कांग्रेस की बैठक में बोलीं सोनिया गांधी, CWC ने ठुकराई पेशकश

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बंपर बहुमत हासिल हुआ है और इससे भाजपाई खेमे में खुशी का माहौल है, वहीं इस बीच मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री रहे बलदेव सिंह औलख ने एक ऐसा बयान दिया है जो खासा विवादित है जिसे लेकर उनकी आलोचना हो रही है।

'मुसलमानों ने नहीं दिया वोट, अब तेजी से चलेगा बुलडोजर', बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री के ये कैसे विवादित बोल!

यूपी के निवर्तमान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। यूपी चुनाव के नतीजे आने के बाद यह सीएम योगी का पहला दिल्‍ली दौरा है। समझा जा रहा है कि इस दौरान पार्टी के शीर्ष नेताओं से उनकी सरकार की दूसरी पारी की टीम फाइनल करने पर चर्चा होनी है।

यूपी चुनाव में जीत के बाद पीएम मोदी से मिले सीएम योगी, होली बाद ले सकते हैं दोबारा शपथ

मोदी-योगी पर महिला वोटर ने भरोसा जताया, जिससे बीजेपी ने यूपी बड़े आराम से निकाल लिया। पोस्ट पोल सर्वे के मुताबिक महिलाओं में समाजवादी पार्टी से 13% ज़्यादा वोट बीजेपी को मिला। जबकि पुरुषों में समाजवादी पार्टी से सिर्फ 5% ज़्यादा वोट बीजेपी को मिला।

उत्तर प्रदेश में "योगी राज" की वापसी में महिलाओं की रही बड़ी भूमिका, आंकड़ें बयां कर रहे तस्वीर

यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध के हालात के बीच समाधान निकलने का कोई ठोस रास्ता सामने नहीं आ पाया है जिससे वहां के हालात दिन-ब दिन बिगड़ते ही जा रहे हैं, ऐसे में यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला किया है।

यूक्रेन के हालातों के बीच भारतीय दूतावास को पौलैंड किया जाएगा शिफ्ट, सरकार का बड़ा फैसला

पांच राज्‍यों में हालिया विधानसभा चुनाव में हार पर मंथन के लिए कांग्रेस कार्य समिति की बैठक जारी है। इसमें हार के कारणों की समीक्षा की जा रही है तो आगे की रणनीति पर भी चर्चा की जा रही है।

पांच राज्‍यों में हार पर कांग्रेस का 'महामंथन', CWC की बैठक से निकलेगी नई राह?

पंजाब की राजनीति में आम आदमी पार्टी यानी AAP ने इतिहास रच दिया है आप ने 92 सीटों पर जीत का परचम फहरा दिया है, आप की इस आंधी में बड़े बड़े दिग्गज गिर गए और पार्टी को जनता का बेशुमार प्यार मिला है, इसी को देखते हुए अमृतसर में केजरीवाल और भगवंत मान रोड-शो निकाला।

अमृतसर में केजरीवाल और भगवंत मान के रोड शो में उमड़ा लोगों का हूजूम, जनता के भारी प्यार से गदगद

पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कांग्रेस में मंथन जारी है, वहीं पंजाब में हार के कारणों पर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता व राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत ने बड़ी बात कही है।

पंजाब में कांग्रेस से कहां हुई 'चूक'? हार पर मंथन के बीच अशोक गहलोत का बड़ा बयान

उत्तर प्रदेश के चुनावी नतीजों के बाद सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के मुखिया Om Prakash Rajbhar के तेवर बदले- बदले नजर आ रहे हैं। राजभर ने पहली बार स्वीकार किया है कि उन्हें पहले चरण के बाद से ही उन्हें अपनी हार का एहसास हो गया था। राजभर ने कहा कि हार का अहसास होने के बावजूद उन्होंने चुप रहना बेहतर समझा। 
Rajbhar का यू टर्न, बोले- पहले चरण से पता था कि हम हार रहे हैं, लेकिन एक डॉक्टर की तरह इसलिए रहा चुप

अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भारत के वृद्धि दर के अनुमान को आधा प्रतिशत घटाकर 7.9 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही मॉर्गन स्टेनली ने खुदरा मुद्रास्फीति के अनुमान को बढ़ाकर छह प्रतिशत कर दिया है। उसका अनुमान है कि देश का चालू खाते का घाटा (कैड) बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के तीन प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। 
Morgan Stanley ने घटाया भारत का GDP ग्रोथ रेट अनुमान, 2022-23 में 7.9 प्रतिशत रह सकती है विकास दर

आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक भगवंत मान 16 मार्च को पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भगवंत मान नवांशहर जिले में महान स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़ कलां में पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। हालांकि इस दिन मंत्री शपथ नहीं लेंगे। 16 विधायक बाद में मंत्री पद की शपथ लेंगे। 
पंजाब: 16 मार्च को सिर्फ भगवंत मान लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, मंत्री बाद में लेंगे शपथ

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध की वजह से सबसे ज्यादा परेशान हुए थे भारतीय नागरिकों को जो अब स्वदेश सुरक्षित वापस लौट चुके हैं। सरकार ने  ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत विभिन्न उड़ानों के जरिए इन छात्रों की सकुशल वापसी कराई। इन छात्रों को वापस लाने में  कोलकाता के न्यू टाउन निवासी 24 साल की पायलट महाश्वेता चक्रवर्ती (Mahashweta Chakraborty)का भी अहम योगदान रहा जो इन दिनों चर्चा में बनी हुईं हैं।
मिलिए 24 साल की पायलट महाश्वेता से, युद्धग्रस्त यूक्रेन से कराई 800 से अधिक छात्रों की वापसी [PHOTOS]

पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक लाभ सिंह उगोके की मां बलदेव कौर ने शनिवार को भी सरकारी स्कूल में सफाई कर्मचारी के रूप में काम किया, भले ही उनके बेटे ने विधानसभा का चुनाव जीत लिया है। भदौर सीट से निवर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को 37,550 मतों के अंतर से हराने वाले उगोके एक मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान में काम करते थे।
बेटा मुख्यमंत्री को हराकर बना विधायक, मां अभी भी कर रही सरकारी स्कूल में स्वीपर का काम

उत्तर प्रदेश चुनावों में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद रविवार को दिल्ली आ रहे यूपी के केयरटेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी दूसरी पारी की टीम को फाइनल करेंगे। दिल्ली निकलने से पहले शनिवार देर रात और रविवार सुबह अपने लखनऊ आवास पर मैराथन बैठक के बाद योगी उन तमाम सूचियों पर दिल्ली में बड़े नेताओं से मुलाकात के बाद हाई कमान से मुहर लगवा लेंगे।
लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना हुए सीएम योगी, राजधानी में है भव्य स्वागत की तैयारी [PHOTOS]

पंजाब में कांग्रेस की हार पर अमृतसर के सांसद का बयान सामने आया है। अमृतसर से कांग्रेस सांसद गुरजीत औजला का बयान सामने आया है। उन्होंने हार के लिए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को जिम्मेदार ठहराया है। औजला ने सिद्धू को 'अन-गाइडेड' मिसाइल बताया है।
पंजाब: कांग्रेस सांसद ने हार के लिए सिद्धू को जिम्मेदार ठहराया, बताया अन-गाइडेड मिसाइल

: जम्मू कश्मीर के गांदरबल (Encounter in Ganderbal Jammu Kashmir) में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच एक बार फिर से मुठभेड़ शुरू हो गई है। विभिन्न जगहों पर पिछले दो दिनों में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबल चार आतंकियों को ढेर कर चुके हैं। आतंकियों के सफाए का अभियान अभी भी जारी है। शनिवार को राज्य के पुलवामा जिले के गांदरबल और हंदवाड़ा में एक-एक आतंकी ढेर किए गए हैं।
Encounter in Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों ने मार गिराए 2 और आतंकी, गांदरबल में एनकाउंटर जारी

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की बुरी हार हुई है। पंजाब (Punjab) में कांग्रेस की हार को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एचडी देवेगौड़ा (HD Devegowda) ने प्रतिक्रिया दी है। देवेगौड़ा ने पीएम मोदी की तारीफ भी की है। पंजाब चुनाव के नतीजों को लेकर देवेगौड़ा ने कहा, 'पंजाब में कांग्रेस की विफलता के कारणों में किसानों का आंदोलन और कांग्रेस पार्टी की आंतरिक समस्या शामिल है। इसने आप और विपक्षी दलों को सबसे अच्छा मौका दिया है...पंजाब के लोगों ने बीजेपी को नहीं चुना है।'
देवेगौड़ा ने की PM मोदी की तारीफ और कांग्रेस को सुनाई खरी-खरी, बोले- हम किसी से नहीं करेंगे गठबंधन

यूक्रेन में रूसी हमले का आज 18 वां दिन है और इन 18 दिनों में यूक्रेन शहर-दर-शहर बर्बाद हो चुका है। जैसे-जैसे जंग की तारीख आगे बढ़ रही है तबाही और बर्बादी की नई दास्तान बुनी जा रही है। दोनों देशों के बीच युद्ध की नई सैटेलाइट तस्वीर सामने आई है। मारियुपोल शहर से भी तबाही की नई तस्वीर सामने आई है जिसमें रूसी सैनिकों ने कई इमारतों को बुरी तरह से तबाह और बर्बाद कर दिया है।
Russia Ukraine War: जानिए शहर दर शहर कैसे बर्बाद हुआ यूक्रेन, तबाही की नई तस्वीरें आईं सामने

दिल्ली पुलिस के डीसीपी की कार में टक्कर मारने पर Paytm के फाउंडर और CEO विजय शेखर शर्मा को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया और बाद में जमानत पर छोड़ दिया। मामला पिछले महीने की 22 फरवरी का है, जब डीसीपी साउथ बेनिता मेरी जकेर की कार को उनका ड्राइवर और ऑपरेटर पेट्रोल डलवाने के लिए अरविंदो मार्ग की तरफ ले गए थे, उसी दौरान मदर इंटरनेशनल स्कूल के बाहर हल्का ट्रैफिक था क्योंकि स्कूल के बच्चे रोड क्रॉस कर रहे थे। 
Paytm फाउंडर विजय शेखर शर्मा की कार से लगी थी DCP की गाड़ी को टक्कर, हुए गिरफ्तार-मिली जमानत

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रवक्ता एनवी सुभाष ने शनिवार को छावनी में बिजली और पानी की आपूर्ति के मुद्दे पर तेलंगाना के आईटी मंत्री और तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के नेता के टी रामा राव (KTR) के बयान की निंदा की। सुभाष ने कहा कि तेलंगाना के नगरपालिका मंत्री केटीआर की यह वास्तव में चौंकाने वाली टिप्पणी है।
तेलंगाना के मंत्री KTR ने कहा- छावनी की बिजली-पानी की आपूर्ति में कटौती करेंगे, BJP ने कहा- सेना के प्रति ये कैसा व्यवहार

इराकी और अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि रविवार को इराक के उत्तरी शहर इरबिल में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की ओर कम से कम छह मिसाइलें दागी गईं, जिसमें कई मिसाइलें इमारत से टकराईं। एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि मिसाइलें पड़ोसी देश ईरान से दागी गईं। प्रारंभिक रिपोर्टों ने कहा गया है कि इन हमलों में कोई अमेरिकी सैन्य हताहत नहीं हुआ है।
इराक: इरबिल में अमेरिकी दूतावास पर दागी गईं 12 मिसाइलें, ईरान पर लगा हमले का आरोप

उत्तर प्रदेश में विपक्ष को करारी शिकस्त और बीजेपी की बंपर जीत के बाद प्रदेश में नई सरकार के गठन की कवायद तेज होने लगी है। यूपी का संग्राम जीतने के बाद आज पहली बार योगी आदित्यनाथ दिल्ली में आ रहे हैं और पीएम नरेंद्र मोदी से नतीजों के बाद उनकी पहली मुलाकात होगी। उत्तर प्रदेश में सरकार के गठन के लिए योगी प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे।
Yogi in Delhi: प्रचंड जीत के बाद आज पहली बार PM मोदी से मिलेंगे योगी, नई कैबिनेट में इन चेहरों को मिलेगी जगह!

यूक्रेन में रूसी हमले का आज 18 वां दिन है और इन 18 दिनों में यूक्रेन शहर-दर-शहर बर्बाद हो चुका है। जैसे-जैसे जंग की तारीख आगे बढ़ रही है तबाही और बर्बादी की नई दास्तान बुनी जा रही है। दोनों देशों के बीच युद्ध की नई सैटेलाइट तस्वीर सामने आई है। मारियुपोल शहर से भी तबाही की नई तस्वीर सामने आई है जिसमें रूसी सैनिकों ने कई इमारतों को बुरी तरह से तबाह और बर्बाद कर दिया है।
Russia Ukraine War: जानिए शहर दर शहर कैसे बर्बाद हुआ यूक्रेन, तबाही की नई तस्वीरें आईं सामने

पंजाब (Punjab) की राजनीति में आम आदमी पार्टी यानी AAP ने वो इतिहास रच दिया है जिसे मिटा पाना आसान ना होगा, लगभग एकतरफा रहे मुकाबले में आप ने 92 सीटों पर जीत का परचम फहरा दिया है, आप की इस आंधी में बड़े बड़े दिग्गज गिर गए और पार्टी को जनता का बेशुमार प्यार मिला है, इसी को देखते हुए आज यानी 13 मार्च को अमृतसर में केजरीवाल (Kejriwal) और भगवंत मान (Bhagwant Mann) बड़ा रोड-शो (Road Show) निकालने जा रहे हैं।

"झोली भर वोट" देकर Punjab की सत्ता दिलाने वाली जनता से "Road Show" के जरिए आज रू-बरू होंगे केजरीवाल और भगवंत मान

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के तंगरा इलाके में शनिवार शाम एक बड़ी दुर्घटना हो गई, जब यहां चमड़े के एक कारखाने में भीषण आग लग गई। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की पहले आठ और फिर 15 गाड़‍ियों को लगाया गया।
कोलकाता की लेदर फैक्‍ट्री में भीषण आग, दहला देने वाला है आग की लपटों का वीडियो

हालिया विधानसभा चुनावों (Asssembly Election) में करारी शिकस्त का सामना करने के बाद कांग्रेस कार्य समिति (CWC Meeting) की बैठक संडे को होगी जिसमें हार के कारणों की समीक्षा और आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संडे शाम चार बजे सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाई है।
Congress Defeat:विधानसभा चुनाव में करारी हार पर कांग्रेस लीडरश‍िप को लेकर उठ रहे सवाल, CWC में तलाशी जाएंगी वजहें-VIDEO

यूक्रेन में रूस की सैन्‍य कार्रवाई को आज 17 दिन बीत चुके हैं, जब हर तरफ गोलीबारी, बमबारी से तबाही का मंजर है। इस युद्ध में बड़ी संख्‍या में लोगों की जान गई है तो संपत्ति का भी व्‍यापक नुकसान हुआ है। इस बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपत‍ि वोलोदिमीर जेलेंस्‍की ने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से बातचीत की पेशकश की है। साथ ही उन्‍होंने इजरायल से मध्‍यस्‍थता की अपील भी की है।
युद्धग्रस्‍त यूक्रेन में तबाही का मंजर, पुतिन से बात करना चाहते हैं जेलेंस्‍की, इजरायल से की ये अपील

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।