लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 13 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 14, 2022 | 00:10 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 13 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 13 सितंबर (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
Aaj Ki Taza Khabar, 13 सितंबर की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: बिहार के बेगूसराय में अलग-अलग फायरिंग की घटनाओं में एक की मौत, 9 घायल; सीसीटीवी फुटेज में दिखे 2 हमलावर। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान यदि रोकथाम रणनीतियों को समय पर लागू किया जाता तो अनेक लोगों की जान बचाई जा सकती थी। स्वास्थ्य मामलों से संबंधित एक संसदीय समिति ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही। केरल में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के तीसरे दिन मंगलवार को भी यात्रा के लिए उत्साहजनक भीड़ उमड़ पड़ी और रुक-रुक कर हो रही बारिश के बीच कांग्रेस नेता तथा सैकड़ों समर्थक बिना छतरी के सड़कों पर पदयात्रा करते दिखे। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने जम्मू-कश्मीर में उप-निरीक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में कथित अनियमितताओं को लेकर मंगलवार को जेकेएसएसबी के पूर्व अध्यक्ष खालिद जहांगीर के ठिकानों समेत 33 स्थानों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी को राज्य सचिवालय ‘नबन्ना’ तक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मार्च के दौरान संतरागाछी जाने की कोशिश करते समय सोमवार को हिरासत में ले लिया गया। सतर्कता एवं भ्रष्टाचार रोधी निदेशालय (डीवीएसी) के अधिकारियों ने दो अलग-अलग मामलों में शहर में कई जगह राज्य के दो पूर्व मंत्रियों के परिसरों पर छापेमारी की। जलते खाकी निक्कर की तस्वीर कांग्रेस के ट्विटर खाते पर साझा किए जाने के बाद से बवाल मचा है। इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने मंगलवार को कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) निक्कर मामले को बेवजह तूल दे रही है क्योंकि वह राहुल गांधी की अगुवाई वाली ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ की सफलता से जनता का ध्यान भटकाना चाहती है। पढ़ें आज की बड़ी और अहम खबरें:-

Bihar: बेगूसराय में अलग-अलग फायरिंग की घटनाओं में एक की मौत, 9 घायल; सीसीटीवी फुटेज में दिखे 2 हमलावर

बिहार के बेगूसराय जिले में मंगलवार शाम को बाइक सवार दो अज्ञात हमलावरों ने पांच स्थानों पर गोलीबारी की, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 9 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस की एक टीम फिलहाल उन इलाकों के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है जहां गोलियों की आवाज सुनी गई। 

नोएडा समेत पूरे वेस्टर्न यूपी को किया जाए दिल्ली में शामिल, AAP नेता ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर की मांग; वजह भी बताई

आम आदमी पार्टी के गौतमबुद्ध नगर जिले के अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे खुले पत्र में नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों को दिल्ली का हिस्सा बनाने का आग्रह किया है। पत्र में आप के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह जादौन ने दावा किया कि इस कदम से राष्ट्रीय राजधानी की तर्ज पर जिले का विकास सुनिश्चित होगा और लोगों को पानी, बिजली और सार्वजनिक परिवहन जैसी बुनियादी सुविधाएं मुफ्त या न्यूनतम लागत पर मिलेंगी।

Good News:दवा कीमतों को लेकर आई अच्छी खबर, कैंसर रोधी दवाएं, एंटीबायोटिक्स होंगी सस्ती, NLEM लिस्ट में नई मेडिसिन शामिल

सरकार ने कहा है कि आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (एनएलईएम) में 34 नयी अतिरिक्त दवाओं को शामिल करने से कई कैंसर रोधी दवाएं, एंटीबायोटिक्स और टीके अब और अधिक किफायती हो जाएंगे तथा इससे 'मरीजों का खर्च' घटेगा।संक्रमण रोधी दवाएं इवरमेक्टिन, मुपिरोसिन और मेरोपेनेम को भी सूची में शामिल किए जाने के साथ अब ऐसी कुल दवाओं की संख्या 384 हो गई है। चार प्रमुख कैंसर रोधी दवाएं-बेंडामुस्टाइन हाइड्रोक्लोराइड, इरिनोटेकन एचसीआई ट्राइहाइड्रेट, लेनालेडोमाइड और ल्यूप्रोलाइड एसीटेट तथा मनोचिकित्सा संबंधी दवाओं-निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी और ब्यूप्रेनोर्फिन को भी सूची में जोड़ा गया है।

Suvendu Adhikari: नबन्ना मार्च के दौरान शुभेंदु अधिकारी महिला पुलिसकर्मी से हुए नाराज, कहा- डोंट टच माय बॉडी

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी भारतीय जनता पार्टी के विरोध मार्च के दौरान मंगलवार को एक महिला पुलिसकर्मी द्वारा उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश करने के दौरान नाराज हो गए। पुलिस के वाहन में सवार होने के लिए मजबूर किए जाने पर शुभेंदु अधिकारी को ये जोर से कहते सुना गया कि ‘मुझे मत छुओ’।

ज्ञानवापी फैसले से नाराज बाबरी पैरोकार हाजी महबूब के विवादित बोल,कहा-अयोध्या पर रहे खामोश, ज्ञानवापी पर गलत हुआ तो होगा खून-खराबा

अयोध्या मंदिर मस्जिद विवाद के पैरोकार रहे हाजी महबूब ने चेतावनी दी है कि अगर अयोध्या की तरह काशी में कुछ हुआ तो सही नहीं होगा हाजी महबूब ने चेतावनी देते हुए कहा कि आरएसएस के साथ मिलकर हुकूमत अगर सब कुछ गलत करेगी, तो अब देश में खून खराबा के अलावा और कुछ नहीं है। गौर हो कि उत्तर प्रदेश की वाराणसी में जिला अदालत ने श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी मस्जिद केस में अहम फैसला सुनाया जिसके बाद एक तरफ हिंदू पक्ष  खुशियां मना रहा है वहीं दूसरे पक्ष के लोग इस पूरे मामले को स्वीकार नहीं कर रहे हैं और उनकी प्रतिक्रिया भी सामने आ रही है।

'बीजेपी विधायक खरीद सकती है, लेकिन किसानों की फसल नहीं', कांग्रेस विधायकों ने लहसुन के साथ किया प्रदर्शन

कांग्रेस विधायकों ने मंगलवार को मानसून सत्र के पहले दिन मध्य प्रदेश विधानसभा के गेट पर लहसुन के ढेर के साथ प्रदर्शन किया। इससे पहले कंधे पर लहसुन की बोरियां लाए विधायकों को विधानसभा गेट पर रोक दिया गया। इसके बाद कांग्रेस विधायकों ने विरोध में विधानसभा के गेट पर लहसुन फेंक कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे विधायकों ने कहा कि सरकार को किसानों से उचित मूल्य पर लहसुन खरीदना चाहिए।

पंजाब सरकार गिराने में जुटी बीजेपी, विधायकों को 20-25 करोड़ रुपए की पेशकश की; आप नेता हरपाल सिंह चीमा का दावा

पंजाब की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को बीजेपी पर राज्य की भगवंत मान सरकार को गिराने के प्रयास में अपने 10 विधायकों को 20-25 करोड़ रुपए की पेशकश करने का आरोप लगाया। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने मीडिया को बताया कि बीजेपी ने राज्य के कुछ आप विधायकों से 'ऑपरेशन लोटस' के तहत संपर्क किया है।

'मोदी जी के बाद सोनिया गांधी को PM कैंडिडेट बनाएगी बीजेपी', बोले केजरीवाल, जानें क्या है माजरा

बीजेपी और कांग्रेस पार्टी के बीच तनातनी और वैचारिक मतभेद जगजाहिर है, ऐसे में ये सुनने में आए कि मोदी के बाद सोनिया गांधी को बीजेपी पीएम उम्मीदवार बनाएगी...सुनने में काफी अटपटा लगता है, दरअसल ये बात आप संयोजक और दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने एक सवाल के जबाव में कही।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योग जगत की तुलना 'हनुमान' से की, कहा-निवेश को लेकर झिझक क्यों

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को उद्योग जगत की तुलना भगवान हनुमान से की। उन्होंने पूछा कि आखिर वे विनिर्माण क्षेत्र में निवेश को लेकर क्यों झिझक रहे हैं और कौन सी चीजें रोक रही हैं।वित्त मंत्री ने कहा कि विदेशी निवेशक भारत को लेकर भरोसा जता रहे हैं जबकि ऐसा लगता है कि घरेलू निवेशकों में निवेश को लेकर कुछ झिझक है। उन्होंने कहा कि सरकार उद्योग के साथ मिलकर काम करने को इच्छुक है और नीतिगत कदम उठाने को तैयार है।

Madrasas Survey: योगी की राह पर चले धामी, यूपी की तर्ज पर अब उत्तराखंड में भी होगा मदरसों का सर्वे

यूपी की योगी सरकार के बाद अब उत्तराखंड की धामी सरकार भी राज्य में मदरसों के सर्वे का काम शुरू करवाने जा रही है। खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में मदरसों की गतिविधियों के सर्वे को लेकर बड़ा बयान जारी कर कहा कि सभी मदरसों पर कड़ी नजर रखते हुए सर्वे की कार्रवाई की जाएगी।

दक्षिण से कोई पार्टी नहीं बन पाई 'नेशनल' KCR की महत्वाकांक्षा में कितना दम, जानें 178 सीटों का गणित

तेलंगाना के मुख्यमंत्री और तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव ने दक्षिण भारत से बड़ा ऐलान कर दिया है। उनका कहना है कि वह अब एक नेशनल पार्टी बनाएंगे। 2024 के लोक सभा चुनाव से पहले नेशनल पार्टी बनाने का ऐलान और लगातार विपक्ष को एकजुट करने की कवायद से के.चंद्रशेखर राव के इरादे साफ हैं। केसीआर अब राष्ट्रीय राजनीति में उतरना चाहते हैं। और उन्हें 2024 का चुनाव इसके लिए मुफीद लग रहा है। केसीआर की यह महत्वकांक्षा आने वाले समय में क्या रंग दिखाएगी, यह तो समय बताएगा। लेकिन यह साफ है कि इसके पहले दक्षिण भारत से किसी भी नेता ने इस तरह का नेशनल प्लान की बात नहीं की थी। ऐसे में अगर केसीआर 2024 के लोक सभा चुनावों में अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराते हैं तो वह भारतीय राजनीति में एक ऐतिहासिक घटना होगी।

Gujarat Investment: गुजरात सरकार ने 'वेदांता' और 'फॉक्सकॉन' ग्रुप के साथ MoU किए साइन, मिलेंगे 1 लाख रोजगार के नए मौके

गुजरात सरकार ने वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। यह एमओयू, जिससे गुजरात में 1.54 लाख करोड़ रूपये का निवेश होगा, वह आत्मनिर्भर भारत और सेमीकंडक्टर निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विज़न के अनुरूप है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर गुजरात सरकार के शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जीतूभाई वाघाणी भी मौजूद थे।

LAC: पीपी 15 पर वेरिफिकेशन के बाद डिसएंगेजमेंट की पुष्टि, जानिए किन प्वाइंट्स पर अब भी तनाव बरकरार

भारत और चीन के बीच 16वें दौर की वार्ता के बाद पेट्रोलिंग पॉइंट 15 से डिसएंगेजमेंट को पूरा कर लिया गया है। इसकी पुष्टि मंगलवार को दोनों ही पक्षों द्वारा इस इलाके के फिजिकल वेरिफिकेशन के बाद की गई है। हॉट स्प्रिंग और गोगरा के पास यह वह फ्रिक्शन पॉइंट था जहां पर चीन ने कई टेंपरेरी स्ट्रक्चर बनाए थे, साथ ही कई बार वह यहां रूटीन पेट्रोलिंग के बहाने भारतीय सीमा में अपना वर्चस्व दिखाने की कोशिश करता था। 17 जुलाई को भारत और चीन के बीच हुई 16 वें दौर की कमांडर लेवल वार्ता में यह तय किया गया कि पीपी 15 को चीन द्वारा खाली किया जाएगा और 2 से 4 किलोमीटर का एक बफर जोन बनाया जाएगा। 

'गुजरात में दो तिहाई बहुमत से सत्ता बरकरार रखेगी बीजेपी, सपने बेचने वाले नहीं जीतेंगे', बोले अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को विश्वास जताया कि सत्तारूढ़ बीजेपी उनके गृह क्षेत्र गुजरात में एक बार फिर दो-तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। विपक्ष पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा कि जनता झूठे वादों के बहकावे में नहीं आएगी बल्कि बीजेपी के विकास कार्यों पर अपना फैसला करेगी।

यूक्रेन से हार जाएगा रूस ! HIMARS रॉकेट सिस्टम और इस रणनीति ने पलटी बाजी

करीब साढ़े छह महीने पहले (24 फरवरी ) को जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था। तो सबने यही सोचा था कि रूस जैसी महाशक्ति के आगे यूक्रेन जैसा छोटा देश 3-4 दिनों में घुटने टेक देगा। और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन क्रीमिया की तरह यूक्रेन पर भी कब्जा कर लेगा। शुरूआत में युद्ध इसी दिशा में आगे बढ़ रहा था। और रूस ने दोनेत्स्क, लुहांस्क के इलाके को स्वतंत्र देश के रूप में घोषित कर दिया था। लेकिन न तो युद्ध 3-4 दिन में खत्म हुआ और न ही रूस अभी तक यूक्रेन को जीत पाया है। और अब यूक्रेन के तरफ से चौंकाने वाले दावे किए जा रहे हैं। उसके अनुसार यूक्रेन ने बाजी पलट दी है। और राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि सितंबर में यूक्रेन ने रूस से 6000 वर्ग किलोमीटर की जमीन वापस ले ली है।

ज्ञानवापी मामले में कोर्ट के फैसले पर महबूबा मुफ्ती ने उठाए सवाल, कहा- इससे दंगे भड़केंगे और सांप्रदायिक माहौल बनेगा

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को वाराणसी जिला अदालत के हालिया फैसले को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फैसले से दंगे भड़केंगे और सांप्रदायिक माहौल बनेगा, लेकिन विडंबना ये है कि ये सब बीजेपी के एजेंडे में है। अदालत अब हिंदू देवी-देवताओं की दैनिक पूजा की मांग वाली याचिका पर सुनवाई जारी रखेगी, जिनकी मूर्तियां मस्जिद की बाहरी दीवार पर स्थित हैं।

पूर्वी लद्दाख में सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी, गतिरोध वाले जगहों का भारत-चीन ने किया भौतिक सत्यापन

सीमा पर गतिरोध वाले जगहों से पीछे हटने पर सहमत हुए भारत और चीन मंगलवार को इस दिशा में अंतिम एवं निर्णायक कदम उठाया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख के जिन जगहों (पेट्रोलिंग प्वाइंट -15 (PP-15), गोगरा हाइट्स एवं हॉट स्प्रिंग) को लेकर गतिरोध बना हुआ था, उन जगहों से दोनों देशों के सैनिक पीछे आ गए हैं। दूसरे शब्दों में इन स्थानों से पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा कि पीछे हटने के साथ ही दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के स्थानों का भौतिक रूप से सत्यापन भी किया। दोनों पक्षों ने यह देखा कि जिन जगहों को लेकर गतिरोध बना हुआ था, उन स्थानों से सैनिक पीछे हटे हैं कि नहीं।

'ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल को नॉर्थ कोरिया बना दिया', हिरासत में लिए गए शुभेंदु अधिकारी

West Bengal में Mamata Banerjee सरकार के खिलाफ BJP ने जमकर प्रदर्शन किया। खबर है कि Bengal SSC Scam को लेकर BJP सड़क पर प्रदर्शन कर रही है। वहीं CM सचिवालय के बाहर हजारों कार्यकर्त्ता जुटे हुए हैैं। नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास अपने लोगों का समर्थन नहीं है और इसलिए वह बंगाल में उत्तर कोरिया की तरह तानाशाही लागू कर रही है। पुलिस को उसके लिए भुगतान करना होगा जो वह दिन से कर रही है, भाजपा आ रही है।

ओवैसी का योगी सरकार पर हमला, बोले-केवल मदरसे ही क्यों? सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों का भी हो सर्वे

मदरसों का सर्वे कराए जाने को लेकर ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला बोला है। ओवैसी ने मंगलवार को पूछा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार केवल मदरसों का ही सर्वे क्यों करा रही है? एआईएमआईएम नेता ने कहा कि यूपी सरकार को मदरसों के साथ-साथ सरकारी, मिशनरी और प्राइवेट स्कूलों का भी सर्वे कराना चाहिए। ओवैसी ने कहा कि 'देश में अगर गलत चीजें होंगी तो वह उसके खिलाफ अपनी आवाज उठाएंगे।'

अच्छा, यार, एकदम, पक्का, जुगाड़...ऐसे शब्द हिंदी का बढ़ा रहे मान! जानें- Oxford Dictionary में और कौन-कौन से Hindi Words?

हिंदुस्तान की मातृभाषा और आधिकारिक राजभाषा हिंदी (Hindi) भले ही राष्ट्रभाषा के तौर पर मान्यता न पा पाई हो, मगर विदेशों में भी इसका दम-खम और इसे बोलने वाले देखने को मिल जाते हैं। यही वजह है कि हिंदी मौजूदा समय में दुनिया में बोली जाने वाली तीसरी सबसे बड़ी भाषा है। हिंदी के रुतबे की बानगी इससे भी देखने को मिलती है कि ऑक्सफोर्ड की इंग्लिश डिक्शनरी (Oxford English Dictionary) में हिंदी के विभिन्न शब्द आपको पढ़ने को मिल जाएंगे। आइए, जानते हैं कि कौन-कौन से हिंदी के प्रचलित शब्द आपको इसमें मिलेंगे।

Gujarat दौरे पर Arvind Kejriwal ने किया बड़ा ऐलान- 'AAP सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी'

मुख्य बातेंगुजरात में इस वर्ष के अंत में विधानसभा का चुनावबीजेपी ने 26 वर्षों से कुछ नहीं किया- आपअरविंद केजरीवाल बोले- लोग बीजेपी से पूछें अगेल पांच साल में क्या करोगे।Gujarat Election 2022 से पहले अपने दौरे के दूसरे दिन Ahmedabad के टाउन हॉल में बोलते हुए Delhi CM और AAP Chief Arvind Kejriwal ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा, 'गुजरात में सभी सीटों पर AAP चुनाव लड़ेगी।' वहीं केजरीवाल ने BJP पर निशाना भी साधा। उन्होनें कहा कि BJP ने पिछले 27 सालों में कुछ नहीं किया है। उन्होंने कहा कि हम बदलाव के लिए आगे बढ़ रहे हैं। सीएम भूपेंद्र पटेल के बारे में बोले तो उन्हें तो सीएम दिल्ली वालों ने बनाया। इसके साथ ही सोमवार को पुलिस वाले से बहस पर कहा कि जो पुलिस वाला ऑटो में रोक रहा था वो किसी नेता के कहने पर रोक रहा था, फोन पर कह रहा था कि केजरीवाल को रोको।

क्या कांग्रेस ने RSS पर हमला कर गुजरात जैसी कर दी चूक, पहले भी हुए हैं बैकफायर

कांग्रेस पार्टी (Congress) द्वारा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के यूनीफॉर्म (अब हॉफ नेकर की जगह फुल पैंट हो चुकी है) की सुलगती हुई तस्वीर के ट्वीट ने राजनीतिक भूचाल ला दिया है। भाजपा (BJP) जहां इसे कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा से जोड़कर इसे 'आग लगाओ यात्रा' करार दे रही है। वहीं कांग्रेस का कहना है कि जब हम आक्रामक होते हैं, तब वो पीछे हट जाते हैं। तो अगर वो आक्रामक होंगे, हम डबल आक्रामक होंगे। साफ है कि जैसे-जैसे गुजरात, हिमाचल प्रदेश सहित दूसरे राज्यों के चुनाव और 2024 के लोक सभा चुनाव नजदीक आएंगे। दोनों पार्टियों में तल्खी और बढ़ेगी।

तीसरे विश्व युद्ध की आहट? छिड़ी एक और जंग, समझें- क्यों भिड़े ये मुल्क

रूस और यूक्रेन का युद्ध पूरी तरह से खत्म भी नहीं हो पाया कि उससे पहले दो मुल्कों में जंग छिड़ गई। यह लड़ाई मंगलवार (13 सितंबर, 2022) सुबह अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच हुई। बताया गया कि सीमा पर दोनों मुल्कों के बीच ताजा झड़पें हुईं, जिनमें कई अजरबैजानी ट्रूप्स की मौत हुई है। हालांकि, अजरबैजान के कितने फौजी मारे गए हैं? यह फिलहाल साफ नहीं हो पाया है। 

लखनऊ के आसमान में दिखी अजीब और रहस्यमई रोशनी, सोशल मीडिया पर छिड़ गई एलियन की चर्चा

लखनऊ और आसपास के अन्य जिलों में सोमवार रात आसमान में रहस्‍यमी और अजीबोगरीब रोशनी देखी गई। लाइन के आकार में चमकती रोशनी को जिसने भी देखा, वहीं हैरान रह गया। कई लोगों ने इस अद्भुत रोशनी को अपने कैमरों में भी कैद कर सोशल मीडिया पर शेयर किया। लोगों का दावा है कि, यह रोशनी एक कतार में जा रही थी। यह लखनऊ के अलावा कुछ अन्य जिलों के आसमानों में भी दिखी। आसमान में इस रोशनी की एक लाइन को देख लोगों में इसके बारे में जानने का खूब कौतूहल नजर आया। सोशल मीडिया पर इस रोशनी के बारे में बात करते कुछ लोगों ने जहां इसे खगोलीय घटना करार दिया तो कई लोगों ने इसे अजीब और रहस्‍यमयी बताया। वहीं, कुछ लोग इसे यूएफओ भी बताते नजर आए।

दादरा नगर हवेली में JDU का अस्तित्व खत्म, नीतीश कुमार के लिए सेटबैक, जानें- कैसे

राजनीति में संदेशों का अपना अलग ही महत्व होता है। कहा भी जाता है कि जो राजनीतिक दल अपनी बात को जनता के बीच असरदार तरीके से रखने में कामयाब होते हैं, चुनावी जीत उन्हें हासिल होती है। 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले देश के कई अहम सूबों में चुनाव होने हैं और राजनीतिर उठापठक का दौर जारी है। हाल ही में मणिपुर में जेडीयू के पांच विधायक बीजेपी में शामिल हो गए और अब दादरा नगर हवेली में जेडीयू का अस्तित्व ही समाप्त हो गया है।

e-Highway पर बिन Petrol-Diesel के आपकी गाड़ी भरेगी रफ्तार, प्लान बता बोले Nitin Gadkari- केंद्र कर रहा काम

महंगाई की मार के बीच तेल (पेट्रोल और डीजल) के आसमान छूते दाम आम आदमी की जेब पर एक तरह से बड़ा फर्क डालते हैं। पर आने वाले समय में आपकी गाड़ी सूरज की रोशनी से चले तो? सुन कर आश्चर्य में पड़ गए न...वैसे, ऐसा सच हो सकता है। दरअसल, केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि भारत सरकार अब इलेक्ट्रिक हाईवे (e-Highway) बनाने की योजना पर काम कर रही है।

पिटबुल के खौफ से लखनऊ के लोग सहमे, नगर निगम से लगाई गुहार

उत्तर प्रदेश की राजधानी में पालतू कुत्तों के हमले की खबर जैसे-जैसे सामने आ रही है, लोग घबराने लगे हैं। नतीजा यह है कि लोग नगर निगम के अधिकारियों से संपर्क कर पालतू पिटबुल को छोड़ने की बात कह रहे हैं।एक अधिकारी ने कहा, "हमले की घटनाओं के बाद लोग अब पिटबुल रखने से डर रहे हैं, खासकर वे लोग, जिनके घर में बच्चे हैं। समस्या यह है कि हमारे पास इतने सारे पिटबुल की देखभाल करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा नहीं है।

भारत जोड़ो यात्रा या सीट जोड़ो, सीपीएम का तंज- केरल में 18 दिन और यूपी में महज 2 दिन

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 8वें दिन में दाखिल हो चुकी है। इस समय वो केरल में हैं और करीब 18 दिनों तक राज्य की सीमा में रहेंगे। करीब 3570 किली लंबी इस यात्रा पर तंज कसते हुए सीपीएम का कहना है कि यह भारत जोड़ो यात्रा है सीट जोड़ो यात्रा है। ताज्जुब की बात है कि राहुल गांधी की लड़ाई सीपीएम से है या बीजेपी से। बीजेपी और आरएसएस के खिलाफ लड़ाई का यह अजीब तरीका है।

क्या होती है 'Moonlighting', जिसमें लोग करते हैं एक से अधिक फुल टाइम जॉब? जानिए

काम का बोझ कई दफा इतना ज्यादा होता है कि एक नौकरी भी कभी-कभी लोगों के लिए करना मुश्किल हो जाता है। मगर भारत में ही कुछ लोग ऐसे हैं जो एक वक्त पर दो-दो फुल टाइम जॉब्स करते हैं। इतना हीन हीं, सबसे रोचक और हैरत बात यह है कि कुछ लोग तो ऐसे हैं, जो एक समय पर पांच-छह नौकरियां करते हैं। आइए, जानते-समझते हैं कि आखिरकार वे लोग कैसे इतनी सारी नौकरियां कर लेते हैं और क्या हिंदुस्तान में ऐसा करना मान्य है।

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह की साफगोई या कुछ और, 'चोर सभी हम चोरों के सरदार'

अब इसे साफगोई कहें या अपनी ही सरकार पर निशाना या व्यवस्था में मंत्री जी की लाचारी। बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह कैमूर जिले में लोगों के बीच थे और बिहार में कृषि क्षेत्र के विकास के बारे में बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग में सिर्फ ही ईकाई नहीं है जिसमें चोरी होती हो। अलग अलग ईकाइयां हैं जहां चोरी होती है। अब वो इस विभाग के इंचार्ज हैं तो जाहिर है कि वो ही सरदार हैं। हालांकि उनके ऊपर भी बहुत से लोग हैं।

'भगवान Jagannath का है Kohinoor', बोला ओडिशा का संगठन- राष्ट्रपति दें दखल, ताकि UK पुरी मंदिर को लौटाए हीरा

कोहिनूर (Kohinoor Diamond) भारत को लौटाने की मांगों के बीच इस हीरे को लेकर बड़ा दावा हुआ है। ओडिशा में श्री जगन्नाथ सेना (Shree Jagannath Sena) नाम के संगठन ने कहा है कि यह बेशकीमती हीरा भगवान जगन्नाथ का है।संगठन ने यह भी कहा है कि वे लोग इस मामले में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) से दखल की मांग करेंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) इस हीरे को देश के जाने-माने पुरी मंदिर (Shree Jagannath Temple, Puri) को वापस कर दे।

10 Percent Quota का केस SC मेंः ये हैं वे तीन पहलू, जिन पर जताई गई कड़ी आपत्ति

देश में 103वें संविधान संशोधन के माध्यम से गरीब सवर्णों के लिए 10 फीसदी आरक्षण (EWS) की व्यवस्था की गई है। पर गरीब सवर्णों के लिए आरक्षण (Reservation of Poor Upper Castes) का मुद्दा फिलहाल गर्माया हुआ है। इस वर्ग के लिए तय आरक्षण के बंदोबस्त को चुनौती दी गई है और आपत्तियां जताई गई हैं। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) मामले से जुड़ी याचिकाओं पर मंगलवार (13 सितंबर, 2022) से सुनवाई शुरू करेगा। केस चीफ जस्टिस यू.यू.ललित के नेतृत्व वाली पांच सदस्‍यों की बेंच के पास है। आइए जानते हैं कि 10 फीसदी कोटा से जुड़े कौन-कौन से हैं तीन पहलू हैं, जिन्हें लेकर कड़ा विरोध और ऐतराज जताया गया।

जब सुरक्षा मांगी नहीं तो जबरदस्ती क्यों यह अरेस्ट करने जैसा, गुजरात में पुलिस अधिकारी पर चीखते रहे सीएम अरविंद केजरीवाल

गुजरात में इस दफा किसकी सरकार बनेगी ये तो नतीजे के बाद पता चल जाएदा। लेकिन गुजरात में सियासत को नई दिशा देने के लिए आम आदमी पार्टी कमर कस कर तैयार है। आम आदमी के दिग्गज करीब करीब हर महीने राज्य का दौरा कर रहे हैं। लोगों से मिलकर, जुड़कर, वादों के जरिए दिलों में उतरने की कोशिश कर रहे हैं। इसी क्रम में आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल अहमदाबाद में ऑटो में बैठकर लोगों से संवाद की प्रक्रिया में जा रहे थे कि उनकी झड़प पुलिस के अधिकारियों से सुरक्षा को लेकर हुई। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब उन्होंने सुरक्षा की मांग की ही नहीं तो जबरन आप लोग क्यों सुरक्षा दे रहे हैं। यह तो एक तरह से अरेस्ट करने जैसा है। आप लोग अरेस्ट नहीं कर सकते।

सिकंदराबाद के होटल में लगी आग में 6 की मौत, इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज करने के दौरान धमाका

सिकंदराबाद के होटल में लगी आग में 6 की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज करने के दौरान धमाका हुआ था।हैदराबाद के कमिश्नर सीवी आनंद ने बताया कि ग्राउंड फ्लोर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर रिचार्जिंग यूनिट में लगी आग, धुआं जिससे पहली और दूसरी मंजिल पर रह रहे लोग फंस गए।

Delhi-NCR में मौसम ने ली करवट, देर रात बारिश के बाद गर्मी-उमस से मिली राहत, मुंबई में भी गिरा पानी

दिल्ली और एनसीआर में मंगलवार (13 सितंबर, 2022) को मौसम ने करवट ले ली। देर रात झमाझम के बाद शहरवालों को उमस और चिलचिलाती गर्म से थोड़ी राहत जरूर मिली। इस बीच मुंबई में भी पानी गिरा। वहां के सायन रोड नंबर छह में भारी बारिश के चलते जगह-जगह जल भराव की नौबत देखने को मिली।

सपने सच होते हैंः टी20 विश्व कप टीम में शामिल होने पर दिनेश कार्तिक ने कुछ ऐसे जाहिर की भावनाएं

बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति ने सोमवार को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इस टीम में दो विकेटकीपरों के नाम नजर आए जिसमें रिषभ पंत के अलावा अनुभवी दिनेश कार्तिक भी शामिल हैं। टीम के ऐलान के बाद दिनेश कार्तिक न खास अंदाज में ट्वीट करके अपनी भावनाएं जाहिर की।

ऐतराज के बीच यूपी में मदरसों का सर्वे जारी, जमकर हुई थी सियासत

उत्तर प्रदेश ने सोमवार को अपना विवादास्पद मदरसा सर्वेक्षण अभ्यास शुरू किया, जिसमें तीन सदस्यीय सरकारी समिति ने इस्लामिक धार्मिक स्कूलों का दौरा किया और उनके वित्त पोषण के स्रोत सहित 12 पहलुओं पर जानकारी मांगी।वे हमारे वित्त पोषण के स्रोत को क्यों जानना चाहते हैं? हम लोगों से धन उत्पन्न करते हैं, सरकार से कुछ भी नहीं लेते हैं और फिर भी, वे फंडिंग के बारे में जानना चाहते हैं, ”सहारनपुर जिले के एक मदरसा शिक्षक ने कहा, जिस जिले में प्रमुख इस्लामिक मदरसा दारुल-उलूम देवबंद स्थित है। जमीयत-ए-उलेमा-ए-हिंद की ओर से 24 सितंबर को देवबंद में मदरसा मालिकों की एक बैठक बुलाई गई है ताकि अगले कदम पर फैसला लिया जा सके.

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।