लाइव टीवी

ताजा खबर : taza Khabar, 14 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 15, 2022 | 06:23 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 14 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 14 मार्च (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 14 मार्च की बड़ी खबरें

Aaj ki taza khabar: संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से का आगाज हुआ। इस दौरान बीजेपी सांसद प्रधानमंत्री को 4 राज्यों में जीत की बधाई दी । योगी आदित्यनाथ के दिल्ली दौरे का आज दूसरा दिन था जहां वह राष्ट्रपति समेत कई मंत्रियों से मुलाकात की। 5 राज्यों के चुनावी नतीजे के बाद संयुक्त किसान मोर्चे की पहली बैठक हुई। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

The Kashmir Files की टीम का EXCLUSIVE इंटरव्यू: डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री, एक्टर अनुपम खेर, पल्लवी जोशी ने टाइम्स नाउ नवभारत से कश्मीरी पंडितों के कत्लेआम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
EXCLUSIVE: 'द कश्मीर फाइल्स' के एक्टर, डायरेक्टर से सुनिए कश्मीरी पंडितों के कत्लेआम की कहानी

कश्मीरी पंडितों के विस्थापितों पर बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स पर दर्शकों के अलग-अलग रिएक्शन हैं लेकिन इस अभिनेत्री पल्लवी जोशी ने टाइम्स नाउ नवभारत से जो बातें बताईं उसे सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।
Exclusive : 'द कश्मीर फाइल्स' की अभिनेत्री पल्लवी जोशी ने ऐसी-ऐसी बातें बताई, सुनकर आपका दिल दहल जाएगा

दिल्ली दंगा साजिश मामले में कांग्रेस की पूर्व पार्षद इशरत जहां को जमानत मिल गई है जबकि जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद की अर्जी पर फैसला टल गया है।
दिल्ली दंगा साजिश मामले में इशरत जहां को मिली बेल, उमर खालिद पर फैसला टला

UP Election Result 2022: चुनावों में बड़ी जीत के बाद, अब यूपी में लोगों को उम्मीद है कि योगी सरकार, घोषणा पत्र में किए गए वादों को जल्द से जल्द अमल में लाएगी।
योगी सरकार 2.0 में सबसे पहले इन फैसलों पर रहेगी नजर, जानें क्या होगा फायदा

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री के चयन में भाजपा हाईकमान का फैसला चौंकाने वाला हो सकता है। वर्ष 2017 से अब तक तीन बार मुख्यमंत्रियों के चयन में हाईकमान कुछ अप्रत्याशित फैसले ले चुका है। 
Uttrakhand: 19 मार्च को हो सकती है बीजेपी विधानमंडल की बैठक, 20 को नए मुख्यमंत्री और मंत्री ले सकते हैं शपथ

जम्मू-कश्मीर में 1990 में कश्मीरी पंडितों के जीवन पर आधारित 'द कश्मीर फाइल्स' रिलीज होने बाद से ही बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रही है। इस फिल्म को देखने के बाद  प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा में यह फिल्म टैक्स फ्री होगी।
'द कश्मीर फाइल्स' गोवा में हुई टैक्स फ्री, फिल्म देखने के बाद प्रमोद सावंत ने किया ऐलान

एयर इंडिया के बोर्ड ने सोमवार को एन चंद्रशेखरन की अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है।
एन चंद्रशेखरन को मिली बड़ी जिम्मेदारी, संभालेंगे एयर इंडिया के चेयरमैन का पद

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चित्रा रामकृष्ण को 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया गया है।
NSE घोटाला: 14 दिन तिहाड़ जेल में रहेंगी चित्रा रामकृष्ण, जानें पूरा मामला

हाल ही में संपन्न पंजाब विधानसभा चुनाव में करारी हार के साथ सत्ता गंवाने वाली कांग्रेस में एक दूसरे पर तंज कसने का सिलसिला शुरू हो गया है अब सुनील जाखड़ ने ट्वीट कर हमला बोला है।
पंजाब की सत्ता से बाहर कांग्रेस में मची रार,सुनील जाखड़ बोले-पार्टी पर बोझ हैं चरणजीत चन्नी

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की सीनियर नेता उमा भारती शराबबंदी के लिए अभियान शुरू कर चुकी हैं। उन्होंने शराब की दुकान पर पत्थर से शराब की बोतलें फोड़ दीं। फिर सीएम शिवराज सिंह चौहान को चिट्ठी लिखकर ये बात कही।
उमा भारती ने दुकान पर पत्थर से शराब की बोतलों को तोड़ा, फिर सीएम शिवराज को लिखी चिट्ठी

Share Market News Today (आज का शेयर बाजार), 14 March 2022: आज सेंसेक्स-निफ्टी हरे निशान पर बंद हुए। सेंसेक्स 56 हजार के स्तर के भी ऊपर पहुंच गया।
Share Market Today, 14 March 2022: शानदार बढ़त पर बंद हुआ बाजार, लेकिन पेटीएम के शेयर में जबरदस्त गिरावट

'स्पाइडर मैन' के बारे में बच्चा बच्चा जनता है। उसकी तरह बनना भी चाहता है लेकिन यह इतना आसान नहीं है। पर बिहार की दो बेटियों ने संगमरमर की चिकनी दीवार पर बिना किसी सहारे के चढ़कर साबित कर दिया कि वह 'स्पाइडर गर्ल्स' है।
'स्पाइडर गर्ल्स' बनीं बिहार की दो बेटियां, बिना किसी सहारे के चढ़ती हैं दीवारों पर

द कश्मीर फाइल्स बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन कमाई कर रही है। शो की एक्ट्रेस पल्लवी जोशी ने बताया कि शूटिंग के आखिरी दिन हमारे खिलाफ फतवा जारी कर दिया गया था।    
पल्लवी जोशी-विवेक अग्निहोत्री के खिलाफ जारी हुआ था फतवा, एक महीने में पूरी की द कश्मीर फाइल्स की शूटिंग

PM Kisan Samman Nidhi Yojana-Aadhaar Link: किसानों का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। मोदी सरकार जल्द ही देश के किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 2000 रुपये की अगली किस्त दे सकती है।
PM Kisan Yojana-Aadhaar Link: बस दो मिनट में पूरा करें ये काम, वरना होगा 2000 रुपये का नुकसान!

UP विधानसभा चुनाव में RLD ने सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और नतीजे घोषित होने के बाद जयंत चौधरी की रालोद को केवल 8 सीटें मिलीं। अब जयंत ने बड़ा फैसला किया है।
UP Election में मिली हार के बाद जयंत चौधरी का बड़ा फैसला, RLD की सभी इकाइयों को किया भंग

कश्मीरी पंडितों की त्रासदी पर बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग सिनेमा हॉल में पहुंच रहे हैं। फिल्म देखने के बाद लोग कश्मीरी पंडितों के लिए इंसाफ की मांग कर रहे हैं। लोग दोषियों को सजा देने की मांग कर रहे हैं।
'The Kashmir Files': कश्मीर पंडितों के लिए उठने लगी इंसाफ की मांग, 'वंदे मातरम' के नारों से गूंजा मॉल

कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर आधारित विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स पर केरला कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर निशाना साधा है। इसके बाद कश्मीर पंडितों से जुड़े संगठन, क्रिकेटर्स और सेलेब्स ने इस ट्वीट की आलोचना की है। वहीं, फिल्म के एक्टर अनुपम खेर ने कहा है कि केरल कांग्रेस का ये ट्वीट संवेदनहीन है।    
The Kashmir Files: केरल कांग्रेस के ट्वीट पर अनुपम खेर का पलटवार, कहा- 'आंतकवाद के कारण खोए एक ही परिवार के दो पीएम'

Yogi Cabinet 2.0 : भाजपा कुछ ऐसे नामों की घोषणा कर सकती है जिन्हें सुनकर हैरानी हो सकती है। योगी आदित्यनाथ होली के बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ करीब 50 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है। 
योगी कैबिनेट 2.0 : मंत्रिमंडल में नए चेहरे या पुराने? देखें मंत्रियों की संभावित लिस्ट

तेल की कीमतें सोमवार को 4 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गईं। ब्रेंट क्रूड (Brent crude) वायदा सोमवार को 3.05 डॉलर या 2.7 फीसदी की गिरावट के साथ 109.62 डॉलर प्रति बैरल पर था। 

Crude Oil Price: भारत के लिए अच्छी खबर, कम हुई कच्चे तेल की कीमत

'The Kashmir files' फिल्म की आंच थियेटरों से लेकर सियासी गलियारे तक महसूस की जा रही है। कश्मीर पंडितों के 'नरसंहार' एवं पलायन पर आधारित इस फिल्म को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग सिनेमाघरों में पहुंच रहे हैं।

थियेटर में 'The Kashmir files' की आवाज म्यूट की तो भड़क गए दर्शक, मैनेजर से की बहस

मामला 10 मार्च का है जब शाम के वक्त इंस्पेक्टर राजेंद्र प्रसाद खानपुर रेड लाइट पर एंक्रोचमेंट हटाने का काम कर रहे थे उनके साथ अन्य पुलिसकर्मी भी थे उसी दौरान वहां पर एक क्रेटा कार खड़ी थी इसमें 4 लोग बैठे थे जो पुलिसकर्मियों के टोकने पर भी अपनी गाड़ी नहीं हटा रहे थे।

Delhi: जब पुलिस वालों ने कर दी पुलिसकर्मी की पिटाई, गलत जगह गाड़ी करने को लेकर हुई थी बहस

'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने भी प्रतिक्रिया दी है। पूर्व गेंदबाज ने कश्मीरी पंडितों के 'नरसंहार' को नकारने एवं उसे 'सामान्य घटना' के रूप में पेश करने के लिए कांग्रेस पार्टी की आलोचना की है। 

'The Kashmir Files' पर पूर्व गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद बोले, 'और नीचे गिरने का तरीका ढूंढ लेती है कांग्रेस'

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कई ऐसे उम्मीदवार जीते हैं जो सामान्य पृष्ठभूमि से ताल्लुकर रखते हैं। ऐसे ही एक उम्मीदवार हैं गणेश चंद्र चहान, जिन्होंने इस चुनाव में संत कबीर नगर के धनघटा सीट से दिग्गजों के सपनों पर पानी फेरते हुए शानदार जीत दर्ज की है। 

UP Chuanv Results: सफाईकर्मी ने बीजेपी के टिकट पर हासिल की शानदार जीत, तो रिक्शे वालों ने लगा लिया गले

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के सिनेमाघरों में रिलीज होने के बाद सियासी पारा गरम हो गया है। कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आमने -सामने आ गए हैं। 

'The Kashmir Files' पर सियासी घमासान, सुरैना रैना बोले-हिंदुओं के जख्मों पर नमक छिड़क रही कांग्रेस

यूपी विधानसभा की 403 सीटों के नतीजे गत 10 मार्च को आए। इस चुनाव में भाजपा को भारी बहुमत प्राप्त हुआ है। उसने लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटकर पिछले 36 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। 

योगी 2.0 में किसे मिलेगी जगह! दिल्ली में तैयार हो रहा नई सरकार का खाका, आज राष्ट्रपति से मिलेंगे आदित्यनाथ

Zilla Parishad Odisha: ओडिशा के जिला परिषद चुनाव में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। बीजद ने राज्य के सभी 30 जिलों की जिला परिषदों की सीटों पर अपना कब्जा जमाया है। 

Zilla Parishad Odisha : बीजद ने रचा इतिहास, सभी 30 जिलों में जिला परिषदों का गठन किया

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद संयुक्त किसान मोर्चा एक बार फिर से बैठक करने जा रहा है। आज सोमवार को दिल्ली के गांधी पीस फाउंडेशन में होने वाली बैठक में केंद्र सरकार द्वारा दिए गए आश्वासनों पर चर्चा होगी, नवंबर 2021 में किसान आंदोलन स्थगित होने के बाद किसान संगठनों की यह दूसरी समीक्षा बैठक है। 
Kisan Morcha Meeting:आज दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक, सरकार के वादों की होगी समीक्षा

पांच राज्‍यों- उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, मणिपुर, गोवा में संपन्‍न हालिया विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद हार के कारणों की समीक्षा के लिए आज कांग्रेस कार्य समिति की बैठक बुलाई गई, जिसमें पार्टी की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के साथ-साथ राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पार्टी के कई अन्‍य वरिष्‍ठ नेता भी शामिल हुए। 
'मेरे नेतृत्‍व पर शक तो इस्‍तीफे के लिए तैयार', कांग्रेस की बैठक में बोलीं सोनिया गांधी, CWC ने ठुकराई पेशकश

विज्ञान के इतिहास में 14 मार्च का खास महत्व है। दरअसल इस दिन एक महान वैज्ञानिक का जन्म हुआ था और इसी दिन एक अन्य महान वैज्ञानिक ने दुनिया से विदा ले ली थी। सापेक्षता का सिद्धांत और द्रव्यमान एवं ऊर्जा का संबंध बताने वाले महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को हुआ था और अंतरिक्ष भौतिकी को नया स्वरूप देने वाले दूसरे महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन 17 मार्च 2018 को हुआ था।
आज का इतिहास, 14 मार्च: आज महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म तो स्टीफन हॉकिंग का निधन

भारत में रेलों के परिचालन में कई अहम फैक्टर काम करते हैं वहीं कई अन्य वजहों से भी ट्रेनों के संचालन पर फर्क पड़ता है, गौर हो कि देश में बड़ी संख्‍या में लोग रोजाना ट्रेनों में सफर करते हैं। ऐसे में जब आप यात्रा पर निकलते हैं तो बेहतर यही होता है कि आप घर से निकलने से पहले ही यह जान लें कि आज आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट तो नहीं की गई है?  
IRCTC Trains Cancelled List, 14  March: ट्रेन से करना है सफर तो यात्रा से पहले देख लें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट


रेलवे की ओर से अक्‍सर यात्रियों से अपील की जाती है कि वे चलती ट्रेनों में न तो चढ़ने की कोशिश करें और न ही इससे उतरने का प्रयास करें, लेकिन कई बार इंसान जल्‍दबाजी में ऐसी चूक कर बैठता है, जिससे उसकी जान पर बन आती है। मुंबई के वडाला रेलवे स्‍टेशन पर ऐसा ही हुआ, जब एक यात्री की जान पर बन आई। 
Mumbai: चलती ट्रेन से गिरा यात्री, बाल-बाल बची जान, कैमरे में कैद हुआ डरावना मंजर [Video]

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।