लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 15, 2022 | 23:39 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 15 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 15 अप्रैल (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 अप्रैल की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar :एमपी के खरगोन में देर रात फिर हिंसा की साजिश की बात सामने आई है। स्टोन पेल्टिंग की खबर के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने हालात को संभाला। तमिलनाडु के एक सरकारी दफ्तर से पीएम मोदी की तस्वीर हटाने पर विवाद गहरा गया है। उत्‍तर प्रदेश शासन गुरुवार देर रात लगभग 12 आईपीएएस (IPS) अध‍िकारियों के तबादले कर दिए। इसमें नौ जिलों के पुलिस कप्‍तान भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी आज गुजरात को बड़ी सौगात देंगे। पीएम मोदी भुज में केके पटेल सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य रहे सपा सांसद सुखराम यादव ने पीएम मोदी और सीएम योगी से मुलाकात की और कहा कि मैंने उन्हें बधाई दी। क्योंकि पीएम के कार्यों की चर्चा देशभर में होती है।
सपा सांसद सुखराम यादव ने की पीएम मोदी और सीएम योगी की तारीफ, बीजेपी ज्वाइन करने के सवाल पर कही ये बात

दादर से पुडुचेरी के लिए जा रही ट्रेन 11005 मुंबई के माटुंगा स्टेशन के पास पिछले तीन डिब्बे के पटरी से उतर गई है। फिलहाल किसी को कोई नुकसान की खबर नहीं आई है।
दादर से पुडुचेरी जा रही यात्री ट्रेन के तीन डिब्बे पटरी से उतरे, किसी के हताहत की खबर नहीं

विधान परिषद के चुनाव के नतीजे समाजवादी पार्टी की चुनौतियों को और बढ़ाने वाले हैं। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर सवाल उठ रहे हैं। अखिलेश यादव की किचन कैबिनेट के इस चुनाव में बुरी तरीके से परास्त होने से सोशल मीडिया से लेकर तमाम जगहों पर कार्यकर्ता 2024 के लिए नए सिरे से संगठन के ओवरहॉलिंग की जरूरत बता रहे हैं।
सपा की और बढ़ेगी चुनौती, 2024 के रण के लिए ओवरहॉलिंग की जरूरत!

ठेकेदार संतोष पाटिल की खुदकुशी मामले को लेकर कर्नाटक के मंत्री केएस ईश्वरप्पा ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को अपना इस्तीफा सौंपा दिया।
ठेकेदार संतोष पाटिल खुदकुशी मामला: कर्नाटक के मंत्री केएस ईश्वरप्पा ने दिया इस्तीफा 

कश्मीर घाटी के बारामूला जिले के गोशबुग पट्टन में एक सरपंच मंजूर अहमद बांगरू को आतंकवादियों ने गोली मारकर घायल कर दिया, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया वहां उनकी मौत हो गई।
आतंकवादियों की कायराना हरकत, घाटी के बारामूला में सरपंच मंजूर अहमद बांगरू की गोली मारकर हत्या

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच रूस ने भारत को S-400 ट्रायम्फ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के ट्रेनिंग स्क्वाड्रन के लिए सिमुलेटर और अन्य उपकरण आपूर्ति किए है।
यूक्रेन के साथ युद्ध के बीच रूस ने भारत को दिए S-400 ट्रायम्फ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम के सिमुलेटर और उपकरण

राजधानी दिल्ली में कोरोना के केस सामने आने के बाद दिल्ली सरकार इसे लेकर अलर्ट मोड में है और उसी के हिसाब से तैयारियों में जुटी है।
राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सभी अस्पताल 'अलर्ट' पर

बिलासपुर राजधानी ट्रेन में एक ऐसी घटना घटी जिससे आप हैरान हो जाएंगे। फ्लश का बटन दबाते ही टॉयलेट की सारी गंदगी पंप होते हुए उनके शरीर पर आकर गिर गई है। 
ट्रेन में टॉयलेट की सारी गंदगी मुसाफिर के ऊपर गिरी, बिलासपुर राजधानी की घटना

काशी विश्वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद केस को लेकर कोर्ट ने कमिश्नर नियुक्त करने का फैसला किया है, बताया जा रहा है कि नियुक्त कमिश्नर 19 अप्रैल को मंदिर-मस्जिद परिसर का दौरा करेंगे साथ ही  वीडियोग्राफी भी की जाएगी, कोर्ट ने इस दौरान सुरक्षाबल तैनात करने का आदेश दिया है।
काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद को लेकर कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, कमिश्नर नियुक्त, 19 अप्रैल को होगा दौरा

बीजेपी और मनसे द्वारा लाउडस्पीकर बांटने के बारे में पूछे गए सवाल पर महाराष्ट्र सरकार के मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि अच्छी बात है इस पर बढ़ते पेट्रोल, डीजल, सीएनजी के दाम और बढ़ती महंगाई के बारे में बोलने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।
लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल बढ़ती महंगाई के बारे में बोलने के लिए करें, आदित्य ठाकरे ने बीजेपी और मनसे को दी सलाह

पाकिस्तान में इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव के जरिये प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से उनके रिश्तेदारों और करीबियों के निशाना बनाया जा रहा है। इमरान खान की पूर्व पत्नी जेमिमा खान ट्वीट कर जानकारी दी कि कैसे उसे परेशान किया जा रहा है।
इमरान खान की पूर्व पत्नी और बच्चों को धमकी, जेमिमा खान के घर के बाहर प्रदर्शन

 'द कश्मीर फाइल्स' की सफलता के बाद अब डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री एक और फिल्म पर काम कर रहे हैं, जिसके नाम का खुलासा उन्होंने सोशल मीडिया पर किया है।
दिल्ली दंगों पर फिल्म बनाएंगे 'द कश्मीर फाइल्स' के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री, अनुपम खेर ने शेयर किया पोस्टर

गुजरात आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटैलिया ने कांग्रेस के कद्दावर नेता हार्दिक पटेल को खास सलाह दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में योग्य लोगों के लिए जगह नहीं होती है लिहाजा वो उनकी पार्टी के साथ जुड़ें।
हार्दिक पटेल को गुजरात 'आप' की सलाह, कांग्रेस में समय क्यों बर्बाद करना, हमारे साथ आइए

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवन के अखंड भारत के बयान पर प्रतिक्रिया दी है। गहलोत ने कहा कि अखंड भारत तब बनेगा जब देश में सद्भाव, शांति एवं सौहार्द होगा। उन्होंने कहा कि देश के हालात ऐसे हैं कि यहां हिंदू भी संकट में है और दलितों से घोड़ी से उतारा जा रहा है। उतारने वाले भी हिंदू हैं और उतारे जाने वाले भी हिंदू है। गहलोत ने लोगों से शांति तथा सद्भाव की अपील करते हुए कहा कि भेदभाव और छुआछूत खत्म होगा तो तभी अखंड भारत बनेगा।
भागवत के 'अखंड भारत' के बयान पर बोले गहलोत- पटेल ने किया था संघ को बैन, चुनाव जीतने के लिए करते हैं ऐसा

 बीते दिनों एक फिल्म जो सिनेमा जगत में सैलाव बनकर आई और बॉक्स ऑफिस पर छा गई, उसका नाम था- 'द कश्मीर फाइल्स'। इस फिल्म ने एक ऐसे दर्द को उकेरकर सबके सामने बड़े परदे पर रख दिया, जिसे बीते कई दशक से दबाया जा रहा था। कश्मीर घाटी में हुए कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर केंद्रित यह फिल्म सामाजिक जागरुकता और एकता के उदाहरण के रूप में प्रस्तुत की गई और इसे लोगों का भी जमकर प्यार मिला है। डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री का नाम इस फिल्म के बाद देश-विदेश में खूब चर्चा में रहा है।
दिल्ली दंगों पर फिल्म बनाएंगे 'द कश्मीर फाइल्स' के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री, अनुपम खेर ने शेयर किया पोस्टर

गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा के चुनाव होने हैं। यह चुनाव इसलिए अहम बताया जा रहा है क्योंकि आम आदमी पार्टी ने सक्रिय तौर पर चुनाव में हिस्सा लेने का फैसला किया है। सवाल यह है कि आम आदमी पार्टी क्या बीजेपी को शिकस्त दे पाएगी। क्या आम आदमी पार्टी के उभार से कांग्रेस को नुकसान होगा। इन सबके बीच खबर आ रही है कि हार्दिक पटेल नाराज चल रहे हैं।
हार्दिक पटेल को गुजरात 'आप' की सलाह, कांग्रेस में समय क्यों बर्बाद करना, हमारे साथ आइए

उडुपी में एक ठेकेदार की मौत के सिलसिले में आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपों से घिरे कर्नाटक के मंत्री के एस ईश्वरप्पा आज मंत्री पद से इस्तीफा देंगे। कई दिनों के ना-नुकूर के बाद ईश्वरप्पा ने गुरुवार को इसका ऐलान करते हुए कहा, 'मैंने कर्नाटक सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री के रूप में काम किया है। मैंने मंत्री पद से इस्तीफा देने का आज फैसला किया।' कहा जा रहा है कि ईश्वरप्पा पर आलाकमान का दवाब था, हालांकि सीएम ने इस तरह के आरोपों से इंकार किया है।
ईश्वरप्पा पर ठेकेदार को आत्महत्या के लिए उकसाने का लगा है आरोप

गोरखपुर स्थित गोरक्षनाथ मठ पर हमले के आरोपी मुर्तजा अब्बासी ने एक बार फिर पुलिसकर्मियों पर हमला किया है, यह हमला तब किया गया जब पुलिस मुर्तजा से पूछताछ कर रही थी और तभी उसने पुलिस कांस्टेबल और इंस्पेक्टर पर हमला कर दिया। यही नहीं मुर्तजा ने डॉक्टरों के साथ भी बदसलूकी की है। मुर्तजा से फिलहाल एटीएस पूछताछ कर रही है।
गोरखपुर हमले के आरोपी ने फिर से किया पुलिसर्मियों पर हमला, डॉक्टरों से भी की बदसलूकी

पिछले 51 दिन से रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच नया मोड़ आ गया है। यूक्रेन के दावे के अनुसार, उसने  रूस के युद्धपोत  Moskva को नेप्च्यून मिसाइल से मार गिराया है। हालांकि यूक्रेन के इस दावे को रूस ने नकार दिया है। लेकिन उसने यह जरूर माना है कि युद्ध पोत में आग लगी और उसके बाद वह डूब गया।  यूक्रेन के खिलाफ समुद्र के रास्ते हमले का नेतृत्व यही युद्धपोत कर रहा था।
क्या है Neptune मिसाइल, जिसने रूसी युद्धपोत Moskva को किया तबाह ! अब पुतिन से ये खतरा

इमरान खान अब सत्ता से बाहर हैं। उन्होंने पाकिस्तान के युवाओं से अपील की है कि सोशल मीडिया के जरिए वो भ्रष्टाचारियों के खिलाफ अलख जगाएं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जब तक वो सरकार में थे उतने खतरनाक नहीं थे। लेकिन अब वो ज्यादा खतरनाक हो गए हैं। सत्ता में रहते हुए इमरान खान खर्च पर लगाम लगाने के लिए तरह तरह के उपायों की बात किया करते थे। कुछ उपाय भी किए। लेकिन इन सबके बीच उनकी शाहखर्ची चर्चा में रही। 
तो इस तरह शाहखर्ची करते थे इमरान खान, PoK के शख्सियत ने खोली पोल

नई दिल्ली के जेएनयू कैंपस एक बार फिर सुर्खियों में है। कैंपस के चारों तरफ लगाए भगवा पोस्टर लगाए गए हैं। हाल में नॉनवेज को लेकर हुए बवाल के बाद अब हिंदू सेना के कार्यकर्ताओं ने जेएनयू के बाहर 'भगवा जेएनयू' लिखे बैनर चिपकाए औऱ कैंपस के गेट पर भगवा झंडे भी लगाए। ये पोस्टर ऐसे समय में लगाए गए हैं जब हाल ही में जेएनयू कैंपस में नॉनवेज को लेकर जमकर बवाल हुआ था और दो छात्र गुटों में हिंसक झड़प हुई थी।
JNU कैंपस के चारों तरफ लगाए गए भगवा पोस्टर और झंडे, हिन्दू सेना ने भगवा बैनर भी चिपकाए

पंजाब में विधानसभा चुनाव के दौरान जनता को आम आदमी पार्टी ने 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया था। खबर है कि आप अपने इस घोषणा पर अमल करते हुए जल्द ही ऐलान कर सकती है। कल भगवंत मान सरकार का एक महीना पूरा हो रहा है और सूत्रों के मुताबिक़ पंजाब में कल बड़ा ऐलान सरकार करने जा रही है जिसके तहत कल पंजाब में फ्री बिजली का ऐलान हो सकता है
शनिवार को पंजाब को बड़ा तोहफा दे सकते हैं CM भगवंत मान, कल हो रहा है नई सरकार का एक माह पूरा

 खरगोन में कल एक बार फिर हिंसा भड़काने की कोशिश की गई। यहां पुलिस को पत्थरबाजी की खबर मिली जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले को संभाल लिया। रामनवमी के दिन खरगोन में किस तरह से आग लगाई गई थी। किस तरह से उपद्रवियों ने कानून हाथ में ले लिया था। किस तरह से शहर के कई हिस्सों में नफरत की आग लगाई थी। उसके एक-एक सबूत से आज पर्दा उठेगा। 
Khargone Hinsa: खरगोन हिंसा का नया वीडियो आया सामने, पत्थर बरसाने के अलावा तलवार लहराते दिखे दंगाई

रामनवमी के मौके पर देश के कई हिस्सों से शोभायात्रा के दौरान हिंसक झड़प की खबरें सामने आई। मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में तो हैरान करने वाले वीडियो सामने आए। इस बीच कुछ ऐसी ही खबर मध्य प्रदेश के नयागढ़ जिले से आई है जहां  स्थानीय उत्सव 'डंडा जात्रा' के दौरान दो गुटों के बीच हुई झड़प में एक शख्स की मौत हो गई है जबकि 10 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। 
अब ओडिशा में हुई 'डंडा जात्रा' के दौरान हिंसा, दो गुटों की झड़प में एक की मौत और कई घायल

पाकिस्तान के सैन्य प्रमुख कमर जावेद बाजवा के कार्यकाल को लेकर कई तरह की खबरें आती रही हैं कि उनका कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है। लेकिन आईएसपीआर के डीजी ने सभी संभावनाओं पर अंतिम विराम दे दिया है। इसका अर्थ है वो नवंबर में रिटायर हो जाएंगे। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि बाजवा इस साल नवंबर में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।
सभी अटकलों पर विराम, नवंबर में रिटायर होंगे पाक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा

 जयपुर के शाहपुरा (Shahpura News) से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पुलिसकर्मियों ने कार सवार महिलाओ से अभद्रता की है। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो पुलिस भी हरकत में आ गई। एसपी डॉ. मनीष अग्रवाल ने शिकायत के आधार पर हैड कांस्टेबल लीलाधर मीणा को लाइन हाजिर कर दिया है। हालांकि पुलिस अधिकारियों ने मामले की जांच के बाद ही जानकारी देने की कही बात कही है।
'वर्दीवाला गुंडा'! चैकिंग के दौरान महिलाओं से की अभद्रता, हेड कांस्टेबल ने जबरन खींचकर कार से बाहर निकाला

सिख धर्म के अनुयायियों के लिए 15 अप्रैल के दिन का खास महत्व है। सिख पंथ की नींव रखने वाले और प्रथम गुरू बाबा नानक का जन्म इसी दिन हुआ था। 15 अप्रैल 1469 को तलवंडी राय भोइ की (अब पाकिस्तान में), जिसे अब ननकाना साहिब कहा जाता है, में बाबा मेहता कालू और माता तृप्ता के यहां जन्में बालक को नानक का नाम दिया गया।
आज का इतिहास: सिख धर्म के अनुयायियों के लिए आज खास दिन, गुरू नानक का हुआ था जन्म

जब से हार्दिक पांड्या आईपीएल 2022 में खेलने उतरे हैं और उनके ऊपर गुजरात टाइटंस के कप्तान की जिम्मेदारी आई है, तबसे ये ऑलराउंडर अलग ही अंदाज में नजर आ रहा है। पिछले काफी समय से अपनी फिटनेस व चोट के चलते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर होने वाले इस धुरंधर खिलाड़ी ने एक बार फिर लय पकड़ ली है। गुरुवार को आईपीएल 2022 के मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा और पूरे मैच में छाए रहने के बाद वो 'मैन ऑफ द मैच' भी बने। 
क्या हार्दिक पांड्या फिर चोटिल हो गए? जीत के बाद कुछ ऐसा कहा जो बोलने से हिचकते हैं खिलाड़ी

 केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को रतन टाटा के साथ अपनी एक पुरानी बात साझा की। गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार में जब वह मंत्री थे तो आरएसएस के एक पदाधिकारी ने अस्पताल के उद्घाटन में रतन टाटा को अपने साथ लाने के लिए अनुरोध किया। कार्यक्रम में रतन टाटा जब पहुंचे तो उन्होंने पूछा कि क्या यह अस्पताल केवल हिंदुओं के लिए है? इस पर उन्होंने पूछा कि वह ऐसा क्यों सोचते हैं? गडकरी ने कहा, 'रतन टाटा ने मुझसे कहा कि उनका सवाल इसलिए है क्योंकि यह आरएसएस का अस्पताल है। इस पर मैंने उनसे कहा कि यह अस्पताल सभी के लिए है। आरएसएस में इस तरह की सोच नहीं चलती है।'    

जब रतन टाटा ने पूछा-RSS का यह अस्पताल क्या केवल हिंदुओं के लिए है? गडकरी ने दिया जवाब 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।