लाइव टीवी

ताजा खबर, 15 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 16, 2020 | 06:56 IST

आज की ताजा खबर, 15 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर शनिवार, 15 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

Loading ...
ताजा खबर, 15 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्ली: कोरोना के संक्रमण के बीच देश आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। आजादी का पर्व मनाने के लिए पूरे देश में जबरदस्त तैयारियां की गई हैं। अन्य साल की तरह इस बार भी मुख्य कार्यक्रम लालकिले पर हो रहा है जहां प्रधानमंत्री मोदी ध्वजारोहण करेंगे। वहीं देश के अन्य हिस्सों में आजादी का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बार की तैयारी अन्य सालों की तुलना में अलग तरीके से हो रही है। देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं- 


 इंस्टाग्राम पर इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए एमएस धोनी ने एक वीडियो भी शेयर किया है। इसमें उनका पूरा क्रिकेट करियर सिमटा हुआ है।
'वो मेरे बीच नहीं आए, मैं उनके बीच में क्यों आऊं'; 4:07 मिनट के वीडियो में धोनी का सफर, खट्टा-मीठा हर पल शामिल

महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि दुनिया उनके हेलिकॉप्टर शॉट को मिस करेगी।
एम एस धोनी के संन्यास पर बोले गृहमंत्री अमित शाह, हेलिकॉप्टर शॉट को मिस करेगी दुनिया

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास के महेंद्र सिंह धोनी के ऐलान के बाद झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने उनके लिए फेयरवेल मैच कराने की अपील बीसीसीआई से की है।
'महेंद्र सिंह धोनी के लिए हो फेयरवेल मैच, झारखंड करेगा मेजबानी', सीएम हेमंत सोरेन की BCCI से अपील

मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, हालांकि वो आईपीएल खेलते रहेंगे। इंस्टाग्राम के जरिए उन्होंने जानकारी दी कि शनिवार शाम 19.29 मिनट के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट का हिस्सा नहीं होंगे।
Mahendra Singh Dhoni retires: महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास पर राजनीतिक गलियारे ने इस तरह दिया रिएक्शन

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ हरफनमौला खिलाड़ी सुरेश रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। एक नजर सुरेश रैना के रिकॉर्ड्स पर-
Suresh Raina Retires: धोनी के साथ रैना ने भी कहा अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा, एक नजर रिकॉर्ड्स पर

महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान शनिवार को चेन्नई में कर दिया। एक साल से वो क्रिकेट से दूर थे।
एमएस धोनी ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान, कहा-'मैं पल दो पल का शायर हूं'

रूस में कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक v को लांच कर दिया है। लेकिन कुछ देशों को उस वैक्सीन की विश्वसनीयता पर शक है। इस बीच वैज्ञानिकों ने एक खास दवा की पहचान की है जो कोरोना वायरस का सामना कर सकती है।

Coronavirus Vaccine: वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी ! पहले से मौजूद दवा कोरोना वायरस का कर सकती है सामना

पाकिस्‍तान की आजादी को भी 73 साल हो चुके हैं, लेकिन यहां एक बड़ा वर्ग है, जिसे आजाद सुबह का अब भी इंतजार है।
73 साल बाद भी आजादी के लिए जूझ रहा पाकिस्‍तान, बलूच, पश्तून, कश्मीरियों को अब भी नई सुबह का इंतजार

भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में खेल मंत्री चेतन चौहान की तबीयत बिगड़ गई है और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है।
बड़ी खबर: मंत्री व पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान की दोनों किडनी फेल, कोरोना का चल रहा है इलाज

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि सत्ता में बैठे लोग चीन का नाम लेने से क्यों डरते हैं, हालांकि पीएम ने एलओसी और एलएसी का जिक्र कर पाकिस्तान और चीन को स्पष्ट संदेश दिया।
स्वतंत्रता दिवस पर कांग्रेस का सियासी निशाना, सत्ता में बैठे लोग चीन का नाम लेने से क्यों डरते हैं

भारत और नेपाल के बीच हाल के दिनों में तनाव देखने कोमिला है। लेकिन इसी बीच नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया है। भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नेपाल के पीएम द्वारा ये फोन किया गया है।
तनाव के बीच नेपाल के PM ओली ने प्रधानमंत्री मोदी को किया फोन, कोरोना पर हुई चर्चा

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए हुए एक साल से ज्यादा समय हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए कहा कि ये एक साल जम्मू-कश्मीर की एक नई विकास यात्रा का साल है। ये एक साल जम्मू कश्मीर में महिलाओं, दलितों को मिले अधिकारों का साल है। 
लाल किले से PM मोदी ने किया जम्मू-कश्मीर का जिक्र, बोले- जल्द होंगे चुनाव

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल ने आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में आज हालात काफी कंट्रोल में हैं और इसके लिए दिल्ली के दो करोड़ लोग बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा, 'कुछ दिन पहले हमने सुना था कि भारत चीन बार्डर पर शहीद हो गए ऐसे ना कितने सैनिक हमारे पिछले 73 साल में शहीद हो गए।
CM केजरीवाल ने दी दिल्लीवासियों को दी बधाई, कहा- राष्ट्रीय राजधानी में नियंत्रण की स्थिति में कोविड-19

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक बनी हुई है लेकिन उसमें गिरावट नहीं आई है। सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल, दिल्ली कैंट, द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति की सेहत शनिवार सुबह भी वैसी ही बनी रही। बयान में कहा गया है, 'पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी हालत आज सुबह से अपरिवर्तित है।
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत में कोई सुधार नहीं, बना हुआ है वेंटिलेटर सपोर्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शनिवार को विधानभवन में ध्वाजारोहण किया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए देशवासियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा, 'आज का दिन हम सबके लिए उत्साह और उमंग का दिन है। हम सब जानते हैं कि अनगिनत त्याग और बलिदान के फलस्वरूप 15 अगस्त 1947 को देश को स्वाधीनता प्राप्त हुई थी।
अनगिनत त्याग और बलिदान से प्राप्त हुई आजादी, इसके महत्व को समझना होगा- योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से अपने भाषण में कहा कि सरकार ने भारत में लड़कियों की शादी के लिए न्यूनतम आयु पर पुनर्विचार करने के लिए एक समिति का गठन किया है। पीएम मोदी ने कहा, 'हमने अपनी बेटियों की शादी के लिए न्यूनतम आयु पर पुनर्विचार करने के लिए समिति का गठन किया है। 
लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु पर पुनर्विचार कर रही सरकार, किया समिति का गठन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि 173 सीमावर्ती और तटीय जिलों में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) का विस्तार किया जा रहा है और मिशन के तहत करीब एक लाख नए कैडेट को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा कि एक लाख नए कैडेटों में एक तिहाई लड़कियां होंगी।
देश के 173 तटीय और सीमावर्ती जिलों में NCC का किया जा रहा विस्तार: PM मोदी

योग गुरु स्वामी रामदेव ने दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा की शांति के लिए यज्ञ किया है। उन्होंने कहा कि मैंने श्री सुशान्तजी के परिजनों से बात की, उनका दर्द सुना तो मेरी भी रूह कांप उठी, हम सब पतंजलि में उस दिवंगत आत्मा के लिये प्रार्थना कर रहे हैं, सुशान्त राजपूत और उनके परिजनों को न्याय मिले।
सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा के लिए बाबा रामदेव ने की प्रार्थना, बोले- परिजनों का दर्द सुन रूह कांप उठी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज लालकिले की प्राचीर पर ध्वजारोहण करने के बाद संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने एक महत्वूप्ण ऐलान करने हुए कहा कि आज से देश में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) की शुरूआत हो रही है। इस योजना के तहत हर देशवासी को एक हेल्थ आईडी दी जाएगी जिसमें हर नागरिक के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का का पूरा लेखा-जोखा होगा। 
What is National Digital Health Mission: अब एक ID में होगी आपके स्वास्थ्य की हर जानकारी, जानिए क्या हैं NDHM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए बिना पाकिस्तान और चीन का नाम लिए दोनों देशों को कड़ा संदेश दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि एलओसी से लेकर एलएसी तक हमारे जवान पूरी तरह मुश्तैद हैं। उन्होंने कहा कि सीमा पर देश को चुनौती दी गई। लेकिन LOC से लेकर LAC तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने, देश की सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है।
पाकिस्तान और चीन को PM मोदी का कड़ा संदेश, जिस किसी ने आंख उठाई, सेना ने उसे उसी भाषा में जवाब दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए कहा कि महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में तीन टीकों पर काम चल रहा है। ये वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। उन्होंने ये भी कहा कि सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि हर भारतीय को ये वैक्सीन मिले और इसके उत्पादन की भी तैयारी है। 
भारत में 3 कोरोना वैक्सीन टेस्टिंग के चरण में, प्रोडक्शन-डिस्ट्रीब्यूशन के लिए रोडमैप तैयार: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने संबोधन की शुरुआत में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षा बलों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, 'मेरे प्यारे देशवासियों, इस पावन पर्व पर, आप सभी को बधाई और बहुत-बहुत शुभकामनाएं।' यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की प्रमुख बातें और घोषणाएं।
Aatma Nirbhar Bharat: लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की प्रमुख बातें और घोषणाएं, यहां पढ़ें

 देश के हर गरीब को पक्का मकान देने की योजना पर मोदी सरकार ने काम तेज कर दिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के दूसरे चरण में कुल 1.95 करोड़ मकानों का निर्माण 31 मार्च 2022 तक पूरा किया जाना है। ग्रामीण विकास मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों ने आईएएएनस को बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो समय से सभी गरीबों को आवास उपलब्ध हो जाएंगे।
2022 तक कैसे सभी गरीबों को मिलेंगे घर, जानिए योजना का पूरा खाका

भारत आज स्वतंत्रता दिवस की 74वीं वर्षगांठ मना रहा है। कोरोना काल में पूरे भारतवर्ष में इसे लेकर जश्न का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नई दिल्ली में लालकिले की प्राचीर पर तिरंगा लहराया और देश के नाम संबोधन दिया।
स्वतंत्रता दिवस पर Google ने भी बनाया खास Doodle, दिखाई भारत की समृद्ध संस्कृति की झलक

देशभर में शनिवार को 74वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जाएगा। मगर हमें आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता आंदोलन के नायकों के वंशज अभी भी दयनीय स्थिति में रह रहे हैं। देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले शहीदों के कुछ वंशज जहां दैनिक मजदूरी के काम में लगे हैं, वहीं कुछ तो सड़कों पर भीख मांगने तक को मजबूर हैं।
तात्या टोपे के वंशज चला रहे किराना दुकान, शहीद उधम सिंह के वंशज दिहाड़ी मजदूर
 

74 वर्ष पहले 15 अगस्त 1947 को भारत को गुलामी की बेड़ी से आजादी मिली और हर एक देशवासी खुली हवा में सांस ले रहा था। पंडित जवाहर लाल नेहरू ने सच ही कहा था यह एक सपने के पूरा होने जैसा है। आजादी के इस सफर में साल दर साल गुजरते गए और लोकतंत्र का रंग निखरता गया यूं कहें कि तरुणाई वाला भारत 74 साल के इस सफर परिपक्व भारत बन चुका है
74 th Independence day 2020: इंतजार उस पल का जब लाल किले के परकोटे पर पीएम मोदी फहराएंगे तिरंगा

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को देश को संबोधित किया। उन्‍होंने देशवासियों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं तो यह भी याद दिलाया कि हमें अपने उन स्‍वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के प्रति कृतज्ञ रहने की आवश्‍यकता है, जिनके बलिदान और त्‍याग के कारण ही आज हम सभी एक स्‍वतंत्र देश के बाशिंदे हैं। 
'गलवान के शहीदों को पूरा देश सैल्‍यूट करता है', स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर बोले राष्‍ट्रपति कोविंद

 भारत को जल्‍द ही वीवीआईपी एयरक्राफ्ट 'एयर इंडिया वन' मिलने जा रहा है। इसके लिए अमेरिका से करार हुआ था, जिसके तहत दो में से एक विमान की आपूर्ति इसी माह होनी है। अमेरिका से स्‍पेशल एक्‍ट्रा सेक्‍शन फ्लाइट (SESF) या वीवीआईपी एयरक्राफ्ट एयर इंडिया वन लाने के लिए अधिकारियों का एक समूह अमेरिका रवाना हो गया है, जो जल्‍द ही विशेष विमान के साथ देश लौटेगा।
प्रधानमंत्री जल्‍द वीवीआई एयरक्राफ्ट एयर इंडिया वन में सफर करेंगे, अमेरिकी एयर फोर्स वन जैसी हैं खूबियां


'सिक्सर किंग' के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने पिछले साल अचानक एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला सुनाया था। उस दौरान उन्होंने दबी जुबान में कुछ शिकायतें भी सामने रखने में गुरेज नहीं किया था। 
क्या युवराज सिंह वापस मैदान पर लौटने जा रहे हैं, मिला है बेहद दिलचस्प ऑफर
 

उत्‍तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में एक ग्राम प्रधान की हत्‍या कर दी गई है, जिसके बाद यहां हिंसा भड़क गई है। वारदात तरवा थाने के बांसगांव में हुई बताई जा रही है, जिसके बाद नाराज लोगों ने जगह-जगह तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया है।
यूपी के आजमगढ़ में ग्राम प्रधान की हत्‍या से उग्र हुई भीड़, कई जगह आगजनी, तोड़फोड़

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।