लाइव टीवी

ताजा खबर : aza Khabar, 15 फरवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Feb 16, 2022 | 00:09 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 15 फरवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 15 फरवरी (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 फरवरी की बड़ी खबरें।

Taza Khabar : सीबीआई की विशेष अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद को 139.5 करोड़ रुपए के डोरंडा कोषागार गबन मामले में दोषी ठहराया है। सजा 18 फरवरी को सुनाई जाएगी। कर्नाटक हाई कोर्ट में हिजाब विवाद पर सुनवाई चल रही है। याचिकाकर्ता ने कहा कि हाई कोर्ट के आदेश का गलत इस्तेमाल हो रहा है, हिजाब जबरन हटाने को मजबूर किया जा रहा। कोर्ट ने कहा प्रशासन को जल्द निर्देश जारी करेंगे। वहीं पश्चिमी देशों के दबाव के आगे रूस ने पीछे हटने का दावा किया। रूसी सैन्य टुकड़ियों के बॉर्डर से वापस लौटने की तस्वीरें सामने आईं। यूक्रेन ने कहा कि रूस को लौटने पर मजबूर किया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

रूस के साथ जंग के हालातों के बीच यूक्रेन ने मंगलवार को कहा कि देश के रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के साथ-साथ दो राज्य बैंकों की वेबसाइटों पर साइबर हमला हुआ है, जो रूसी मूल के हो सकते हैं। प्रभावित साइटों में देश के सबसे बड़े वित्तीय संस्थानों में से दो- Oschadbank स्टेट बचत बैंक और Privat शामिल हैं। 

रूस से तनाव के बीच यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय और बैंक की वेबसाइटों पर साइबर हमला

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मैनपुरी जिले के करहल विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एस पी सिंह बघेल के काफिले पर मंगलवार को पथराव और हमले का मामला सामने आया है। 

मैनपुरी के करहल में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी एसपी सिंह बघेल के काफिले पर हमला

विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा ने मंगलवार को कहा कि यह स्टार बल्लेबाज मानसिक रूप से बेहद सहज स्थिति में है और जल्द की शतक के सूखे को खत्म करेगा।

खराब लय से जूझ रहे विराट कोहली के कोच ने कहा- वो सहज हैं, जल्द शतक बनाएंगे

उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले अमित निरंजन का नाम वर्ल्डवाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल कर लिया गया है। इंडिया में स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा की गुणवत्ता को विश्व स्तर तक पहुंचाने और कई सारे सब्जेक्ट्स को स्मूथली स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए उन्हें यह सम्मान मिला है।

वर्ल्डवाइड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल हुआ अमित निरंजन का नाम, 6 सब्जेक्ट में पास किया NET, जानें इनके बारे में

पंजाबी एक्टर और एक्टिविस्ट दीप सिद्धू की हरियाणा के सोनीपत में सड़क हादसे में मौत हो गई है। सिद्धू पिछले साल लाल किले पर हुई हिंसा के बाद चर्चा में आया था। यहां जानें दीप सिद्धू के बारे में:

कौन था दीप सिद्धू, कैसे किसान आंदोलन से आया था चर्चा में, 2 बार हुई थी जेल

दिल्ली में लाल किला हिंसा के बाद चर्चा में आए पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू का निधन हो गया है। जानकारी के मुताबिक, कुंडली मानेसर हाईवे पर एक सड़क दुर्घटना में दीप सिद्धू का निधन हुआ है।

एक्सीडेंट में पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू का निधन, लाल किला हिंसा केस में थे आरोपी

लोगों में सेल्फी का बड़ा क्रेज है और इसके लिए वो कहीं भी मौका मिलने पर तुरंत ही मोबाइल निकालकर उसे लेने लगते हैं, सेल्फी को लेकर युवाओं में तो बहुत ज्यादा जूनून जैसा देखा जाता है वहीं इसके चलते कई बार हादसे भी हो जाते हैं, ऐसा ही मंगलवार को गुरूग्राम में हुआ जहां 4 युवा ट्रेन से कट गए।

गुरूग्राम में रेलवे स्टेशन पर सेल्फी लेते 4 युवकों की ट्रेन से कटकर दर्दनाक मौत

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने मंगलवार को कहा कि कोविड टीकाकरण लगवाने की बजाय वह इस साल फ्रेंच ओपन और विंबलडन से बाहर होना पसंद करेंगे। उन्होंने कहा कि वह अभी भी वैक्सीनेटेड नहीं हैं और वह टीका न लेने की योजना बना रहे हैं, भले ही इसका प्रभाव ग्रैंड स्लैम सहित प्रमुख टेनिस प्रतियोगिताओं पर पड़े।

नोवाक जोकोविच बोले- वैक्सीन लगवाने के बजाय फ्रेंच ओपन और विंबलडन से बाहर होना पसंद करूंगा

पंजाब में BJP के लिए चुनाव प्रचार करने गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार को एक्सक्लूसिव इंटरव्यू दिया है। उन्होंने चुनावों से लेकर पाकिस्तान-चीन पर भी बात की।

EXCLUSIVE: चुनाव-पाकिस्तान-चीन; राजनाथ सिंह से हुआ हर सवाल, देखें पूरा इंटरव्यू

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और बेहतरीन बैट्समैन केविन पीटरसन मंगलवार को एक दिक्कत में फंस गए, हुआ दरअसल ये कि उनका पैन कार्ड कहीं खो गया है, इसके बाद परेशान होकर उन्होंने इंडिया से मदद मांगी है पीटरसन ने मंगलवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन ने ट्वीट कर इंडिया से मांगी मदद, पीएम मोदी को भी किया टैग 

इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने 'भारत में मुसलमानों पर लगातार हो रहे हमले' पर गहरी चिंता व्यक्त की जिस पर विदेश मंत्रालय ने आपत्ति जताई है और बयान को प्रेरित और भ्रामक बताया है।

OIC ने भारत में मुसलमानों को लेकर व्यक्त की चिंता, विदेश मंत्रालय ने बयान को बताया- प्रेरित और भ्रामक

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि दोनों एक ही खेल खेलते हैं। दोनों एक जैसे हैं। दोनों की शुरुआत RSS से हुई थी।

पंजाब में बोलीं प्रियंका गांधी- मंच पर नकली पगड़ी पहनने से कोई सरदार नहीं बनता, मोदी-केजरीवाल दोनों RSS से हैं

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के नतीजे 16 फरवरी 2022 को जारी किए जाने की संभावना थी, लेकिन अब परिणाम इस दिन जारी नहीं होंगे। रिजल्‍ट को लेकर नया अपडेट सामने आया है।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट पर आया नया अपडेट, 16 फरवरी को नहीं जारी होंगे नतीजे

कच्छ के मांडवी तहसील के एक गांव में आयोजित हुई घुड़दौड़ का एक बड़ा ही दर्दनाक विडियो सामने आया है घोड़ों की दौड़ में अचानक एक युवक तेज़ दौड़ते घोड़े के साथ एक बिजली के खंभे के साथ टकराया जिसकी वजह से युवक की मौत हो गई।

गुजरात के कच्छ में घोड़ों की रेस में एक घुड़सवार की हुई बेहद दर्दनाक मौत, Video आया सामने

भारत और श्रीलंका के बीच आगामी सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। बीसीसीआई ने मंगलवार को भारत-श्रीलंका के बीच सीरीज कार्यक्रम में बदलाव की घोषणा की। श्रीलंका की टीम अब पहले तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी और इसके बाद दोनों देशों के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेली जएगी। 

भारत-श्रीलंका के बीच सीरीज में हुआ बदलाव, बीसीसीआई ने नया कार्यक्रम जारी किया

कर्नाटक से शुरू हुए हिजाब विवाद पर विराम नहीं लग रहा है, इसे लेकर आरोप प्रत्यारोप और विरोधाभासी बयान सामने आ रहे हैं, इसी क्रम में गुजरात के कच्छ की एक बीजेपी महिला नेता  रसिका केसरिया का बयान सामने आया है।

'तैमूर की अम्मी, शाहरूख की बेटी'..हिजाब विवाद को लेकर कच्छ बीजेपी महिला नेता रसिकबा केशरिया का हमला- Video

लखीमपुर खीरी के तिकुनिया गांव में पिछले साल अक्टूबर में हुई हिंसा के मामले में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा को हाई कोर्ट से मिली जमानत के बाद वह जेल से रिहा हो गया है।

लखीमपुर हिंसा का मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा 4 महीने बाद बाद हुआ रिहा, टिकैत ने जताया विरोध

आमिर खान और करीना कपूर खान स्टारर फिल्म लाल सिंह चड्ढा की रिलीज डेट टल गई है। वहीं फिल्म लाल सिंह चड्ढा की वजह से प्रभास की फिल्म आदिपुरुष की रिलीज डेट भी बदलेगी।

इस दिन टकराएंगे अक्षय कुमार और आमिर खान, 'लाल सिंह चड्ढा' की वजह से टल गई प्रभास की 'आदिपुरुष'

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि PMC बैंक घोटाले में BJP नेता किरीट सोमैया और उनके बेटे की गिरफ्तारी होनी चाहिए। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार को परेशान करने का भी आरोप लगाया।

संजय राउत ने कहा- PMC घोटाले में हो किरीट सोमैया और बेटे की गिरफ्तारी, हमारी सरकार गिराने की साजिश चल रही

हिजाब विवाद मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट की तीन जजों की बड़ी बेंच सुनवाई कर रही है। इससे पहले सोमवार को बेंच के सामने पक्ष और प्रतिपक्ष की तरफ से जबरदस्त दलीलें दी गई थीं। खासतौर पर संविधान के अनुच्छेद 25 पर खास बहस की गई। 

हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई, याचिकाकर्ता ने कहा- कोर्ट के आदेश का दुरुपयोग हुआ

गुजरात एटीएस ने दुबई से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, ये तीनों पाकिस्तान के बताए जा रहे हैं, मीडिया रिपोर्टों के आधार पर कहा जा रहा है कि पूछताछ में उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने शिरडी स्थित एक आवास की रेकी की थी, ये आवास एक हिंदी न्यूज चैनल के संपादक का बताया जा रहा है।

'शिरडी साईं बाबा मंदिर' और एक न्यूज चैनल का संपादक 'आतंकियों' के राडार पर! पुलिस का इससे इंकार

बॉलीवुड सुपरस्‍टार शाहिद कपूर के फैंस के लिए खुशखबरी है। मेकर्स ने शाहिद कपूर के अपकमिंग फिल्म जर्सी की रिलीज डेट घोषित कर दी है। 

सामने आई 'जर्सी' की रिलीज डेट, जानें सिनेमाघरों में कब आएगी शाहिद कपूर की फिल्म

समाजवादी पार्टी के प्रमुख ने कहा, 'समाजवादियों ने पहले भी राशन दिया था। जब तक सपा की सरकार है, हम अपने गरीबों को राशन देंगे। इसके साथ ही हम एक साल में सरसों का तेल के साथ-साथ दो सिलेंडर भी देंगे और गरीबों के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए उन्हें एक किलोग्राम घी भी दिया जाएगा।'

UP Assembly Election:सत्ता मिली तो गरीबों को 'फ्री राशन' साथ ही 1 किलो 'घी' भी, अखिलेश यादव ने किया वादा

गुरुग्राम में बुर्का पहनी एक महिला ने कैब ड्राइवर पर चाकू से हमला कर दिया। ड्राइवर का अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि आरोपी महिला को हिरासत में ले लिया गया है।

गुरुग्राम: बुर्का पहनी महिला ने चाकू से किया कैब ड्राइवर पर हमला, पुलिस ने हिरासत में लिया

भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच से पहले सीधा जवाब दिया। रोहित शर्मा ने कहा कि नीलामी खत्‍म हो चुकी है और अब उनके खिलाड़‍ियों का पूरा ध्‍यान भारत के लिए बेहतर प्रदर्शन करने पर है।

'आईपीएल नीलामी पूरी हुई, अब टीम इंडिया पर पूरा ध्‍यान', खिलाड़‍ियों का समर्थन करते हुए रोहित शर्मा का सीधा जवाब

आज मंगलवार को शेयर बाजार में जोरदार तेजी आई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स में साल की सबसे बड़ी तेजी आई। यह 1736.21 अंक यानी 3.08 फीसदी उछलकर 58,142.05 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 509.65  अंक (3.03 फीसदी) बढ़कर 17,352.45 पर बंद हुआ।

बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स में आई साल की सबसे बड़ी तेजी

तीसरे चरण में 20 फरवरी को 16 जिलों के 59 विधानसभाओं के लिए मतदान होना है। 2012 के चुनाव में समाजवादी पार्टी का ज्यादातर सीटों पर कब्जा था। लेकिन 2017 में तस्वीर बदली।

UP Assembly Elections 2022: 'एक बार फिर बनेगी BJP सरकार', अमित शाह के भरोसे के पीछे क्या है वजह

यूक्रेन संकट को लेकर तीसरे विश्व युद्ध का जो खतरा दुनिया के सामने बना हुआ था, वह कम होता दिख रहा है। रिपोर्टों में कहा गया है कि यूक्रेन सीमा की कुछ जगहों से रूस की सेना पीछे हटनी शुरू हुई है। 

Ukraine Crisis : टल गया तीसरा विश्व युद्ध! यूक्रेन सीमा से पीछे लौटने लगी रूस की सेना

अफगानिस्तान की अंतरिम तालिबान सरकार की भारत विरोधी मानसिकता एक बार फिर सामने आई है। तालिबान सरकार अपनी नई फौजी टुकड़ी का नाम 'पानीपत' रखा है। पानीपत की तीसरी लड़ाई 1761 में हुई थी।

Taliban : भारत को 'उकसाने' का प्रयास, तालिबान ने अपनी नई सैन्य टुकड़ा का नाम 'पानीपत' रखा

संभावित रूसी आक्रमण के बीच कीव में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों विशेष रूप से ऐसे छात्रों को जिनका प्रवास आवश्यक नहीं है वर्तमान स्थिति की अनिश्चितताओं को देखते हुए यूक्रेन को अस्थायी रूप से छोड़ने के लिए कहा। 

कीव में भारतीय दूतावास की छात्रों से विशेष अपील, रुकना जरूरी ना हो तो अस्थाई तौर पर छोड़ दें यूक्रेन

राज्य में दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को हुआ। इस चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर करीब 61 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य में तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को 59 सीटों पर होगा।

UP 3rd Phase Voting key Constituency : तीसरे चरण में यूपी के 16 जिलों की 59 सीटों पर संग्राम

उत्तराखंड की सभी 70 सीटों के लिए चुनाव 14 फरवरी को संपन्न हो चुका है। आम लोगों से लेकर खास हर किसी को 10 मार्च का इंतजार है जब नतीजों को घोषित किया जाएगा। मतदान के बाद अब हर दल अपनी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं।

Uttarakhand Assembly Elections 2022: बीजेपी विधायक ने अपने ही प्रदेश अध्यक्ष को बताया गद्दार, आखिर क्या है वजह

अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और उसकी डी कंपनी (D Company) पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपना शिकंजा कस दिया है। ईडी ने मंगलवार सुबह मुंबई में डी कंपनी से जुड़े 10 ठिकानों पर रेड मारे।

D कंपनी पर शिकंजा, मुंबई में दाऊद के 10 ठिकानों पर ED की छापेमारी, जांच के घेरे में कई नेता

भारतीय महिला क्रिकेट टीम और न्‍यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच क्‍वींसटाउन में पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। भारतीय महिला ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया।

18 साल की ऋचा घोष ने वनडे क्रिकेट में किया बड़ा कारनामा, मिताली राज के साथ बनाया अनोखा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

यूक्रेन के मुद्दे पर अमेरिका और रूस के बीच तनाव चरम पर है। यूक्रेन की सीमा पर करीब 1 लाख 30 हजार सैनिकों की मौजूदगी के बाद यूक्रेन स्पष्ट तौर पर कह रहा है उसके देश पर रूस हमला करेगा और हमले की तारीख 16 फरवरी बताई। 

Ukraine Crisis: क्या 16 फरवरी होगी 'तबाही' की तारीख, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का पोस्ट

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने दावा किया है कि रूस 16 फरवरी को उनके देश पर हमला कर सकता है। राष्ट्रपति जेलेंस्की के इस दावे के बाद यूक्रेन संकट (Ukraine Crisis) और गंभीर हो गया है। 

Ukraine Crisis : रूस के हमले से बचाएगी 'बाबुश्खा बटालियन'! यूक्रेन में वृद्ध महिलाएं भी मोर्चा लेने को तैयार 

कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन से निपटने के लिए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश में आपातकाल लागू कर दिया है। कनाडा के इतिहास में यह पहला मौका है जब आपातकाल की घोषणा हुई है।

Canada : कनाडा में पहली बार आपातकाल लागू, ट्रक चालकों के प्रदर्शन से मुश्किल में ट्रूडो सरकार

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी(Punjab CM Charanjeet Singh Channi) ने आज आरोप लगाया कि उन्हें कांग्रेस नेता राहुल(Rahul Gandhi Rally) गांधी की रैली को याद करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi Punjab visit) की यात्रा के कारण उन्हें उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी गई थी।

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी बोले,आतंकवादी नहीं हूं, क्या है पूरा मामला

लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे ने सरकार से अपने लिए वाई श्रेणी की सुरक्षा देने की मांग की है। रविवार को तेज प्रताप के आवास पर कथित रूप से कुछ लोगों ने हंगामा किया जिसके बाद उन्होंने अपने लिए सुरक्षा दिए जाने की मांग की है।

Tej Pratap Yadav : तेज प्रताप बोले-जान से मारने की मिली धमकी, सरकार दे Y श्रेणी की सुरक्षा

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव बीते 24 घंटे से रांची के स्टेट गेस्ट हाउस के मेहमान बने हुए हैं। उनके इर्द-गिर्द समर्थकों और चाहने वालों का मेला लगा है। आने वाले 24 घंटे के भीतर यह तय हो जायेगा कि लालू प्रसाद इसी तरह की महफिल के मुख्य अतिथि बने रहेंगे।

Lalu Yadav:चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद यादव पर सीबीआई स्पेशल कोर्ट का फैसला आज, टिकीं तमाम निगाहें

लोग अकसर अपनी पसंदीदा चीजों के नाम अपने किसी प्रिय व्यक्ति के नाम पर रखते हैं और 15 फरवरी 1903 को मॉरिस मिख्टॉम ने जब अपने हाथ से बनाए गोल मटोल मासूम से दिखने वाले भालू की शक्ल के दो साफ्ट टॉय बाजार में उतारे।

आज का इतिहास, 15 फरवरी : आज ही के दिन हुई थी टैडी बियर से दुनिया की पहली मुलाकात

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 15 February 2022: भारतीय रेलवे को प्रतिदिन मौसम के प्रभाव की वजह से कई ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है क्योंकि इसका असर ट्रेनों की आवाजाही पर भी पड़ता है।

IRCTC Trains Cancelled List, 15 Feb: आज भी कई ट्रेनें रद्द हैं, यात्रा पर जाने से पहले यहां देखें पूरी List

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।