लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 15 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 15, 2022 | 23:49 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 15 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 15 मार्च (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 15 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Aaj ki taza Khabar : हिहिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है। स्कूल-कॉलेजों में हिजाब की इजाजत नहीं दी गई है। याचिकाकर्ताओं ने कहा कि हम बिना हिजाब के स्कूल नहीं जाएंगे, बैन लगाना असंवैधानिक है। हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट ने टिप्पणी की कि PFI, CFI, जमात-ए-इस्लामी और SIOI जैसी कट्टरपंथी संगठनों ने छात्रों को भड़काया और ब्रेनवॉश के बाद विवाद उठाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिल्म कश्मीर फाइल्स की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि फिल्म के जरिए सच को सामने लाया गया, फिल्म के खिलाफ साजिश चलाई जा रही है। वहीं यूक्रेन संकट पर राज्यसभा में विदेश मंत्री एस जयंकर ने बयान दिया कि वॉरजोन से 22 हजार 500 भारतीयों को निकाला गया। पीएम मोदी की अपील के बाद यूक्रेन में सीजफायर हुआ था। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर पार्टी नेतृत्व की आलोचना करने को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि ‘‘कपिल सिब्बल कोई कांग्रेस संस्कृति के व्यक्ति नहीं हैं। उनसे मैं यह उम्मीद नहीं करता था।

सिब्बल ने कहा- कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व से अलग हो गांधी परिवार, गहलोत ने कहा- वो कांग्रेस की ABC नहीं जानते

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी एल्बी मोर्कल 18 मार्च से यहां शुरू होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज के दौरान बांग्लादेश की क्रिकेट टीम के ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कोच होंगे। 23 मार्च को सेंचुरियन में समाप्त होने वाली वनडे सीरीज के बाद, बांग्लादेश दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन और पोर्ट एलिजाबेथ में दो टेस्ट भी खेलेगा।

धुआंधार बल्लेबाजी सिखाने के लिए बांग्लादेश ने इस पूर्व दिग्गज को नियुक्त किया

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली करारी पराजय के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

UP: अजय कुमार लल्लू ने दिया प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा, कांग्रेस की हार की ली जिम्मेदारी

एडीआर ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 51 फीसदी विजयी उम्मीदवारों ने आपराधिक मामले घोषित किए, जबकि 39 फीसदी ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए।

'पांच राज्यों में 45 प्रतिशत विजयी उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित'

प्रतिष्ठित लोकमत संसदीय पुरस्कार हर साल आठ सांसदों को अलग-अलग श्रेणियों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिए जाते हैं। चार सांसदों का चयन लोकसभा से और चार का चयन राज्यसभा से किया जाता है।

असदुद्दीन ओवैसी और राज्यसभा सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ सांसद चुने गए

बीजेपी के पूर्व सांसद विजय गोयल से छीना गया मोबाइल फोन दिल्ली पुलिस ने महज कुछ घंटों के अंदर ही बरामद कर झपटमारी के आरोपी युवक समेत दो लोगों को अरेस्ट किया है।

BJP के पूर्व सांसद विजय गोयल का फोन बरामद, पुलिस ने खंगाले करीब 100 CCTV फुटेज, आरोपी गिरफ्तार 

रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और एक दर्जन अन्य शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। रूस ने अमेरिकी प्रतिबंधों के जवाब में ये कदम उठाया है।

रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और कई शीर्ष अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध

उत्‍तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 में देवरिया-कुशीनगर सीट से अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल कांड से चर्चा में आए डॉ कफील खान को देवरिया-कुशीनगर स्थानीय निकाय विधान परिषद सदस्य के होने वाले चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

गोरखपुर के चर्चित डॉ कफील खान को अखिलेश यादव की पार्टी सपा ने बनाया उम्मीदवार

ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल चुनावों में जीत के बाद राष्ट्रीय स्तर पर विपक्ष का चेहरा बनना चाहती हैं। लेकिन गोवा में टीएमसी का खराब प्रदर्शन उनके नेशनल प्लान के लिए बड़ा झटका है।

गोवा टेस्ट में TMC फेल, ममता बनर्जी के नेशनल प्लान को झटका !

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने जानकारी दी है कि18 मार्च को होली पर रैपिड मेट्रो/एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन समेत दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर दोपहर 2:30 बजे तक मेट्रो सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी। 

Delhi Metro: 18 मार्च को होली के दिन कब तक बंद रहेगी दिल्ली मेट्रो की सेवा, कितने बजे से कर सकेंगे सफर, जानें

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली हार के बाद घमासान मचा हुआ है। उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने पद से इस्तीफा दे दिया है। सोनिया गांधी ने 5 राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों का इस्तीफा मांगा है।

उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल का इस्तीफा, हार के बाद सोनिया गांधी ने पद छोड़ने को कहा था

दिल्ली उच्च न्यायालय ने लोकतांत्रिक जनता दल प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव को सांसद रहते दिल्ली में अलॉट हुए सरकारी बंगले को 15 दिनों के भीतर खाली करने को कहा है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव को झटका को दिल्ली हाई कोर्ट से झटका,  खाली करना पड़ेगा सरकारी बंगला

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्षों से इस्तीफा देने को कहा है। हाल ही में इन राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है।

सोनिया गांधी ने 5 राज्यों के कांग्रेस अध्यक्षों से मांगा इस्तीफा, उत्तर प्रदेश-पंजाब समेत पांचों राज्यों में मिली है हार

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच कराची में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन पाकिस्ताानी टीम ने अपने शुरुआती झटकों से उबरते हुए संघर्ष किया। बाबर आजम ने दो साल में पहला शतक जड़ा है।

दो साल में बाबर आजम ने जड़ा पहला शतक, जानिए दूसरे टेस्ट में अब कैसी है पाकिस्तान की हालत

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 20 दिनों से युद्ध जारी है। रूस, लाख कोशिशों के बावजूद अभी तक यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा नहीं कर पाया है। लंबे खिंचते युद्ध के बीच अब यूक्रेन पर रासायनिक हमले का खतरा बढ़ गया  है।

रूस-यूक्रेन युद्ध में रासायनिक हथियार का खतरा, प्रथम विश्व युद्ध में 100000 लोगों की हुई थी मौत

गृह मंत्रालय ने संसद ने बताया है कि साल 2020 में गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 361 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 54 लोगों को दोषी ठहराया गया।

UAPA के तहत उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां, दोषी भी सबसे ज्यादा UP में ठहराए गए

केरल के कन्नूर जिले में स्थित एक मंदिर समिति ने फैसला किया है कि समिति एक कलाकार को बेटे की एक मुस्लिम महिला से शादी करने के बाद एक उत्सव में अनुष्ठान करने की अनुमति नहीं देगा।

कलाकार को केरल के मंदिर में प्रदर्शन करने से रोका, बेटे ने मुस्लिम से किया था विवाह

कर्नाटक हाईकोर्ट द्वारा हिजाब को इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा नहीं मानने और स्कूलों में ड्रेस ही पहनने का फैसला देने के बाद राज्य के एक सरकारी कॉलेज की कुछ छात्राओं ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि हिजाब पहनी हुईं ये छात्राएं परीक्षा हॉल से बाहर आ गईं। 

कर्नाटक में हिजाब विवाद पर फैसला आने के बाद परीक्षा का बहिष्कार कर हॉल से बाहर निकलीं छात्राएं

केंद्र सरकार ने एक सवाल के जवाब में लोकसभा में कहा कि भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु सहित स्वतंत्रता सेनानियों की शहादत एक तथ्य है और उनका कद किसी भी पुरस्कार, शीर्षक या पद से बहुत ऊपर है।

सरकार ने संसद में क्यों कहा- भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु का कद किसी भी पुरस्कार-उपाधि से कहीं ऊपर

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फिल्म द कश्मीर फाइल्स ने हर जगह तहलका मचा दिया है। कश्मीरी पंडितों पर आधारित यह फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आ रही है और कई राज्यों में इसे टैक्स फ्री कर दिया गया है। 

उत्तर प्रदेश और गुजरात समेत इन राज्यों में टैक्स फ्री हुई अनुपम खेर की फिल्म द कश्मीर फाइल्स, देखें लिस्ट

आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता विधायक सोमनाथ भारती की मौजूदगी में धरना प्रदर्शन कर रहे थे उसी दौरान उनकी दिल्ली पुलिस के साथ बहसबाजी हुई। प्रदर्शन की वजह से साउथ एक्सटेंशन तक जाम की स्थिति पैदा हो गई।

आम आदमी पार्टी और दिल्ली पुलिस के बीच झड़प, सामने आया VIDEO

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर शेन वॉटसन एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से जुड़ गए हैं। वह अब दिल्ली कैपिटल्स की टीम में अहम जिम्मेदारी संभालेंगे।

एक बार फिर आईपीएल से जुड़े दिग्गज शेन वॉटसन, अब इस टीम में संभालेंगे अहम जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद योगी सरकार फिर से सत्ता में वापस आई है और एक बार फिर से माफियाओं पर चलने लगा है बुलडोजर इस बार मेरठ के माफिया बदन सिंह बद्दो से पार्क की जमीन पर बनाईं गईं दुकानें जमींदोज कर दी गईं हैं।

मेरठ के कुख्यात माफिया बदन सिंह बद्दो की अवैध संपत्ति पर चला 'योगी सरकार का बुलडोजर' 

यूक्रेन संकट पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत वहां से लगभग 22,500 भारतीय छात्रों को वापस लाया गया।

जयशंकर ने संसद में बताया- यूक्रेन से 22,500 नागरिक सुरक्षित घर लौटे, युद्ध के बीच चुनौतीपूर्ण निकासी अभियान चलाया गया

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने अब तक युद्ध में रूसी सशस्त्र बलों को हुए नुकसान का ब्योरा साझा किया है। बताया गया है कि रूस के यूक्रेन पर युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 13,500 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं। 404 रूसी टैंकों को नष्ट कर दिया गया है।

यूक्रेन का दावा- अब तक 13500 रूसी सैनिक मारे गए, 404 टैंक-95 हेलीकॉप्टर-640 नष्ट किए

बुधवार 16 मार्च से देशभर में 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। इस उम्र में सभी बच्चों को कोविड का टीका लगाना अनिवार्य होगा। सरकार ने बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण की गाइडलाइंस जारी कर दी है।

16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगा कोविड-19 का टीका, जारी हुई गाइडलाइंस

इंग्लैंड की बॉलर सोफी एक्लेस्टोन ने आईसीसी महिला वनडे प्लेयर रैंकिंग में 'बादशाहत' हासिल कर ली है। वहीं, भारतीय बल्लेबाज मिताली राज और गेंदबाज झूलन गोस्वामी को नुकसान हुआ है।

ICC Women’s ODI Rankings: सोफी एक्लेस्टोन ने हासिल की 'बादशाहत', मिताली राज और झूलन गोस्वामी को हुआ नुकसान

कश्मीर घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर राजनीतिक विवाद जोरों पर है। फिल्म को लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस आमने-सामने आ गए हैं।

'The Kashmir files': अतीत की सियासत से BJP पर वार, कांग्रेस ने पूछा-दिल्ली के सिंहासन पर कौन बैठा था?

हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट ने मंगलवार को अपना अहम फैसला दिया। कोर्ट ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि हिजाब पहनना इस्लाम धर्म का अनिवार्य हिस्सा नहीं है।

Hijab row : हिजाब पर फैसला, जब कर्नाटक HC ने डॉ. अंबेडकर की किताब का किया जिक्र  

अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में हुई बीजेपी संसदीय दल की बैठक में क्या कुछ पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा वो खास था। चार राज्यों में मिली जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जनता ने जो भरोसा जताया है उस पर हम सबको खरा उतरना है। 

जब पीएम मोदी बोले- अगर यह पाप है तो हां- मैंने पाप किया है, आखिर क्या थो वो प्रसंग

कर्नाटक में पिछले कई महीनों से चले आ रहे हिजाब विवाद पर हाई कोर्ट ने मंगलवार को फैसला सुना दिया। अपने अहम फैसले में कोर्ट के चीफ जस्टिस ने कहा कि हिजाब पहनना इस्लाम धर्म का अभिन्न हिस्सा नहीं है।

Karnataka HC verdict on Hijab row: हिजाब पहनना इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं-कर्नाटक HC, फैसले को SC में देंगे चुनौती

ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि चुनावी संग्राम में जीत और हार लगी रहती है। लेकिन हमें खुद के बारे में आंकलन करना होगा। बीजेपी की जीत उसकी खुद की जीत नहीं है, बल्कि विपक्षी दलों के वोट का बिखराव है। 

पूर्वांचल की 122 सीटों पर बीएसपी ने बीजेपी को दिया वॉकओवर इसलिए हार हुई- ओम प्रकाश राजभर

पाकिस्तान में भारतीय मिसाइल गिरने की घटना पर अमेरिका ने भारत का समर्थन किया है। अमेरिका ने कहा है कि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि भारत की तरफ से जानबूझकर मिसाइल दागी गई, बल्कि ऐसा अनजाने में और दुर्घटनावश हो गया। 

पाकिस्तान में मिसाइल गिरने का मामला, भारत को मिला अमेरिका का साथ, कही ये बात 

बिहार में जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत का सिलसिला जारी है। प्रशासन की लाख मुस्तैदी के बावजूद जगरीली शराब पीने की घटनाओं में कमी नहीं आई है। बीते पांच दिनों में अलग-अलग जिलों में जहरीली शराब पीने से 17 लोगों की मौत हो चुकी है।

Bihar : बिहार में थम नहीं रहा जहरीली शराब का कहर, 5 दिनों में 17 लोगों की मौत

जालंधर में कबड्डी मैच के दौरान मशहूर अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी संदीप नांगल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या की घटना सोमवार शाम की है।

जालंधर में कबड्डी के मशहूर खिलाड़ी संदीप नांगल की हत्या, मैच के दौरान हमलावरों ने बरसा दीं गोलियां 

UNSC ब्रीफिंग के दौरान भारत का कहना है कि उसने बार-बार तत्काल युद्धविराम की अपील की है।  बातचीत और कूटनीति के अलावा कोई अन्य रास्ता इस संकट को हल नहीं कर सकता है।

Russia Ukraine Crisis: बातचीत-कूटनीति ही सिर्फ रास्ता, यूएनएससी में भारत का एक बार फिर बयान

पांच में से चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में जीत के बाद बीजेपी उत्साहित है। यूपी में बीजेपी की जीत को खास बताया जा रहा है तो उसके पीछे की वजह यह है कि करीब साढ़े तीन दशक के बाद किसी दल ने देश के सबसे बड़े सूबों में से एक यूपी में दोबारा वापसी की है।

BJP Parliamentary Party meeting: बीजेपी संसदीय दल की बैठक क्यों है खास, एक नजर

कश्मीरी पंडितों ने जो सहा है, उन पर जो बीती है। उसकी कल्पना मात्र से ही सिहरन होने लगती है। आज कश्मीरी पंडितों का मुद्दा एक बार फिर चर्चा में है। 

Exclusive : 'द कश्मीर फाइल्स' की अभिनेत्री पल्लवी जोशी ने ऐसी-ऐसी बातें बताई, सुनकर आपका दिल दहल जाएगा

मुख्य न्यायाधीश रितुराज अवस्थी की अध्यक्षता वाली कर्नाटक उच्च न्यायालय की पीठ मंगलवार सुबह हिजाब मुद्दे पर फैसला सुनाएगी, मामले को दिन के पहले पहर में सूचीबद्ध किया गया है।

Hijab Row: 'हिजाब विवाद' को लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट का फैसला आज, बेंगलुरु में सभाओं पर एक हफ्ते का प्रतिबंध

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।