लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 15 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 16, 2022 | 00:04 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 15 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 15 सितंबर (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 15 सितंबर की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar:  प्रधानमंत्री मोदी आज उज्बेकिस्तान में होने वाले SCO समिट में शामिल होने आज रवाना होंगे। इस दौरान पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति पुतिन से भी मुलाकात करेंगे। आज लखनऊ और वाराणसी में मदरसों का सर्वे हो रहा है। इस सर्वे को लेकर ओवैसी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि संघ और मिशनरी स्कूलों का सर्वे क्यों नहीं हो रहा है? यूपी के  लखीमपुर खीरी में 2 नाबालिग बहनों के शव मिलने से सनसनी फैल गई है। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने इसे लेकर योगी सरकार पर निशाना साधा है। पढ़ें, आज की अहम खबरें:

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्बेकिस्तान के शहर समरकंद पहुंचे। इस बैठक में भारत के अलावा चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान, उजबेकिस्तान और पाकिस्तान भी शामिल होंगे।
पीएम मोदी शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भाग लेने पहुंचे समरकंद, पाक पीएम शहबाज शरीफ भी होंगे शामिल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछड़े राज्यों को विशेष दर्जा को लेकर कहा कि 2024 में लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में अगर विपक्षी दलों की सरकार बनती है तो निश्चित रूप से पिछड़े राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा देंगे।
अगर 2024 में केंद्र में विपक्षी दलों की सरकार बनती है तो पिछड़े राज्यों को विशेष दर्जा मिलेगा, नीतीश कुमार ने किया दावा 

बिहार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री तेज प्रताप यादव ने पटना में दुकानों में घुसकर पिंजरे में बंद पालतू पक्षियों और जानवरों आजाद कर दिया। साथ ही तस्करों को चेतावनी दी कि अगर जानवरों और पक्षियों को कैद किया तो परिणाम भुगतने होंगे।
बिहार के पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव ने पिंजरे में बंद पक्षियों और जानवरों को किया आजाद, तस्करों को दी चेतावनी

केजरीवाल सरकार पर आरोप है कि उसने नई शराब नीति के तहत शराब कारोबारियों को गलत तरीके से फायदा पहुंचाया है। इसके बदले में उनसे पैसा लिया गया था। इसी मामले में मनीष सिसोदिया आरोपी हैं।
BJP की स्टिंग में अगर सच्चाई है तो मुझे सोमवार तक गिरफ्तार कर ले- सिसोदिया का चैलेंज, कहा- नहीं तो माफी मांगें PM

Begusarai Firing miscreants arrrest: बिहार के बेगूसराय से बड़ी खबर सामने आ रही है मंगलवार को हुए गोलीकांड के 48 घंटे बाद आखिरकार बिहार पुलिस ने बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया है।
Begusarai Firing:आखिर हत्थे चढ़े बेगूसराय में 11 लोगों को गोली मारने वाले बदमाश, 40 KM और 40 मिनट तक बेखौफ फायरिंग 

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान काफी शानदार लाइफ जीते हैं, वैसे तो सलमान के पास कुछ अहम प्रॉपर्टीज हैं लेकिन वो अपनी फैमिली के साथ मुंबई के गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते हैं, मुंबई के पास पनवेल में सलमान खान का खुद का अपना बड़ा फार्महाउस है जो चारों तरफ से पहाड़ और घने जंगल से घिरा हुआ है।
Salman khan का 'पनवेल फार्म हाउस' बेहद शानदार, जिम, हार्स राइडिंग से लेकर हरियाली और पहाड़ का बेहतरीन नजारा Photos

टेनिस जगत के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर ने टेनिस को अलविदा कहने का फैसला ले लिया है। इस 41 वर्षीय स्विट्जरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए टेनिस से रिटायरमेंट लेने का फैसला किया। अगले हफ्ते लंदन में वो अपना अंतिम एटीपी इवेंट खेलेंगे।
महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने संन्यास का ऐलान किया

हिजाब मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। शीर्ष अदालत ने मौखिक रूप से कहा कि किसी स्कूल को एक विशेष यूनिफॉर्म तय करने की शक्ति से इनकार नहीं किया जा सकता है। 
विशेष यूनिफॉर्म तय करने से किसी स्कूल को नहीं रोक सकते, हिजाब मामले में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात

बाबा रामदेव ने बुधवार को कहा कि पतंजलि उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृति और स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए 1000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का निवेश करेगी।
बड़ा धमाका करने की तैयारी में बाबा रामदेव! 16 सितंबर को कर सकते हैं बड़ी घोषणा

अहमदाबाद के एलजी मेडिकल कॉलेज का नाम बदल कर नरेंद्र मोदी मेडिकल कॉलेज रखा जाएगा। यह फैसला अहमदाबाद महानगर पालिका (मनपा) की बैठक में लिया गया।
नरेंद्र मोदी के नाम पर होगा अहमदाबाद मेडिकल कॉलेज का नाम, मनपा की स्थाई समिति की बैठक में हुआ फैसला

बिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह भष्टाचार को लेकर अपने बयान पर कायम हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुझे बर्खास्त कर सकते हैं। लेकिन मैं तब तक पद नहीं छोड़ूंगा जब तक हमारी पार्टी के शीर्ष नेता हमें ऐसा करने के लिए नहीं कहेंगे।
सीएम नीतीश मुझे बर्खास्त कर सकते हैं, मैं पद नहीं छोड़ूंगा, क्या बिहार के कृषि मंत्री बगावत के मूड में हैं?

ह्यूमन ट्रैफिकिंग मामले में मशहूर पंजाबी गायक दलेर मेहंदी को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने बड़ी राहत दी है, मानव तस्करी के 19 साल पुराने मामले में पटियाला की ट्रायल कोर्ट ने उन्हें दोषी करार देते हुए  2018 को दो साल की सजा सुनाई थी।
'कबूतरबाजी' मामले में दलेर मेहंदी बड़ी राहत, पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने सजा पर लगाई रोक

ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन और भारत का वेदांता ग्रुप ,गुजरात के अहमदाबाद के पास 1.54 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। नए प्लांट में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ग्लॉस बनाए जाएंगे।
गुजरात में सौदा,महाराष्ट्र में राजनीति,जानें क्या है 1.54 लाख करोड़ का खेला, चीन तक होगा असर !

बिहार के बेगूसराय में नेशनल हाईवे पर हुई गोलीबारी पर अब सियासत तेज हो गई है। बीजेपी ने आरोप लगाया कि जब भी 'महागठबंधन' सरकार बनती है, कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती है। इसपर तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी किस आधार पर सवाल उठाती है, यूपी में राम राज्य है क्या?
बेगूसराय गोलीबारी पर बोले तेजस्वी यादव- BJP शासित राज्यों में रेप हो रहा है तो वहां के CM कर रहे हैं क्या?

लखीमपुर खीरी दलित लड़कियों का बलात्कार और हत्या मामले की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि दो नाबालिग दलित बहनों की गला दबाकर हत्या करने से पहले उनका बलात्कार किया गया था शव पेड़ पर लटके मिले थे।
लखीमपुर में दो दलित बहनों संग भयानक दरिंदगी, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा

बॉलीवुड अभिनेत्री नोरा फतेही कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े रंगदारी के मामले के सिलसिले में गुरुवार को दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा के अधिकारियों के समक्ष पेश हुईं। बुधवार को दिल्ली पुलिस ने पिंकी ईरानी से भी पूछताछ की थी, जिसने कथित तौर पर जैकलीन को ठग सुकेश से मिलवाने के लिए करोड़ों रुपये दिए गए थे। पहले दौर की पूछताछ के दौरान, अधिकारियों ने जैकलीन और पिंकी ईरानी के जवाबों में विरोधाभास पाया।
BMW और महंगे गिफ्ट लेकर फंसी नोरा फतेही! जानिए क्या है महाठग सुकेश से कनेक्शन

लखीमपुर मामले को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी पर बड़ा हमला बोला है। राहुल गांधी ने कहा है कि जो रेपिस्टों का सम्मान करते हैं, उनसे महिला सुरक्षा की उम्मीद नहीं की जा सकती है। 

Lakhimpur Kheri Case: रेपिस्टों को रिहा करने वालों से महिला सुरक्षा की उम्मीद नहीं- राहुल का BJP पर वार, प्रियंका ने भी दागा सवाल

सरकार की नई शराब नीति (New Liquor Policy) पर BJP ने एक और नया Sting Video जारी किया है। जिसमें Liquor scam में आरोपी नं-9 Amit Arora का Sting Operation हुआ है। वीडियो में आरोपी अमित पैसों को ब्लैक से वाइट करने की बात करते दिख रहा है। वहीं एक दुकान का नाम लेते हुए अमित 50 करोड़ रूपये लेने की बात कर रहा है।
Delhi Liquor Policy: शराब घोटाले में BJP एक और 'स्टिंग बम', शराब कारोबारियों को 3500 करोड़ का फायदा पहुंचाने का आरोप

दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े मामले में कई खुलासे हो रहे हैं। अभी तक तो यह बात सामने आई थी कि अभिनेत्री जैकलीन फर्नाडीज और नोरा फतेही सुकेश से जेल में आकर मिली थी, लेकिन अब एक और खुलासा हुआ है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक एक्ट्रेस और मॉडल निकिता तंबोली, चाहत खन्ना, सोफिया सिंह और अरुशा पाटिल ने भी तिहाड़ जाकर सुकेश चंद्रशेखर से मुलाकात की थी। ये चारों कलाकार सुकेश की सहयोगी पिंकी ईरानी के जरिए ठग से मिलने तिहाड़ जेल गए थे।
ठग सुकेश से तिहाड़ जेल में केवल जैकलीन ही नहीं, बल्कि इन चार एक्ट्रेसेस ने भी की थी मुलाकात; मिले थे इतने लाख ₹ और महंगे गिफ्ट

 भारत में चीतों का सूखा खत्म होने जा रहा है। अफ्रीकी देश नामीबिया से आठ चीते भारत आ रहे हैं। इन आठ चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्ट में रखने की तैयारी पूरी की जा चुकी है। 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। पीएम मोदी इस दिन कूनो नेशनल पार्क में मौजूद होंगे और वे खुद लीवर दबाकर इन चीतों को उनके पिजड़े से बाहर निकालेंगे।

Namibian cheetahs: 70 साल बाद खत्म होगा चीतों का सूखा, स्पेशल विमान-हेलिकॉप्टर से 8000 KM की दूरी तय करेंगे नामीबिया के 8 चीते

बीजेपी के नबन्ना मार्च के दौरान जमकर हिंसा हुई। टीएमसी का आरोप है कि बीजेपी के लोगों ने पुलिस की गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। इस तरह की हिंसा पर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि क्या हिंसा के आरोपियों पर बुलडोजर नहीं चलना चाहिए। इस तरह के बयान के बीच सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने कहा कि अगर उनके सामने पुलिस की गाड़ियों को आग के हवाले किया गया होता को वो सीधे माथे में गोली मार देते। 
तो माथे पर सीधे गोली मार देता, अभिषेक बनर्जी को बीजेपी ने बताया 'हत्यारा ठग'

लखीमपुर खीरी में दो नाबालिग लड़कियों की हत्या से हड़कंप मचा है। अब इस मामले में पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है। मामले में जिन 6 लोगों को आरोपी बनाया गया है उन सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सभी के खिलाफ पॉक्सो ऐक्ट में केस दर्ज किया गया है।
Lakhimpur Case: पुलिस का बड़ा खुलासा, छोटू ने दोस्ती कराई, जुनैद और सोहेल ने किया रेप; फिर हत्या कर लटका दिए शव

यूपी के लखीमपुर खीरी में एक वारदात हुई आरोपियों की गिरफ्तारी में योगी की पुलिस को महज 12 घंटे लगे लेकिन बेगूसराय सीरियल शूटआउट के अपराधी अब तक फरार हैं। बाइक सवार दो हमलावरों को अभी तक नहीं पकड़ा जा सका है। यही वजह है कि पुलिस ने बदमाशों की जानकारी देने वाले को 50 हजार रुपये के इनाम का एलान किया है।
बेगूसराय शूटआउट पर बोले- गिरिराज सिंह- जंगलराज में मुसलमानों को गोली मार दी जाए तो नीतीश बाबू को दर्द होता है...

सैन्य बलों में हम अक्सर हनी ट्रैप के मामलों को सुनते रहते हैं। हुस्न के जाल में फंसाकर सेना के जवानों से जानकारी इकट्ठा करना और उन्हें दुश्मन देश तक पहुंचाने की कई घटनाओं से हम सब वाकिफ है। इस संबंध में राजस्थान पुलिस ने बताया कि किस तरह से हुस्न की मल्लिकाएं जवानों को अपने जाल में फंसाती हैं। राजस्थान पुलिस का कहना है कि 2019 से लेकर 28 लोगों की गिरफ्तारी जासूसी (पाकिस्तान को संवेदनशील जानकारियां मुहैया कराते थे) के आरोप में हुई है जो हनीट्रैप का शिकार हुए थे।
Honeytrap Cases in India: मिस्ड कॉल से प्यार तक, इस तरह हनीट्रैप के हुए शिकार हुए आरोपी

 मंदिरों, गिरजाघरों और मस्जिदों में वफादारी की शपथ लेने के सात महीने बाद गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत समेत कांग्रेस के आठ विधायक बुधवार को सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। यह मुख्य विपक्षी दल के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। चालीस सदस्यीय गोवा विधानसभा में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या अब घटकर केवल तीन रह गई है।
'BJP में शामिल होने से पहले मंदिर गया और भगवान से थी अनुमति', कांग्रेस के दिग्गज नेता का बड़ा बयान

संघाई सहयोग संगठन का आगाज समरकंद में होने जा रहे हैं। करीब साल बाद यह पहला मौका होगा जब सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष एक दूसरे से रूबरू होंगे। ऐसे में सवाल यह है कि क्या भारत के पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच सीधी बातचीत होगी। एससीओ की बैठक से पहले लद्दाख में चीन भारत सीमा पर स्थित गोगरा हॉट स्प्रिंग्स पीपी-15 से दोनों देशों ने ना सिर्फ अपने ढांचों को हटा लिया है।
क्या एससीओ में शी जिनपिंग- पीएम नरेंद्र मोदी में होगी सीधी बातचीत, 5 खास बिंदुओं से समझें

आईसीसी के एलीट पैनल में शामिल रहे पूर्व पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ का लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वो 66 वर्ष के थे। उनके निधन की खबर से पाकिस्तानी क्रिकेट जगत शोक में डूब गया है। असद रऊफ का नाम दुनिया के नामी अंपायर्स में शामिल था। 
आईसीसी एलीट पैनल के पूर्व अंपायर असद रऊफ का निधन, आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में आया था नाम

जम्मू कश्मीर के नौगाम इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए हैं। आतंकियों के पास से एक एके 47 राइफल, दो पिस्टल समेत दूसके हथियारों की बरामदगी की गई है। यह ऑपरेशन चिनार कॉर्प्स और दूसरी एजेंसियों के आपसी सहयोग से चलाया गया था। जम्मू कश्मीर पुलिस का कहना है कि आतंकियों की पहचान की जा रही है कि उनका किस संगठन से रिश्ता था।

नौगाम एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, हथियारों की भी बरामदगी

लखीमपुर खीरी केस में योगी की पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है। 24 घंटे के भीतर ही इस केस से जुड़े चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है साथ ही 2 बहनों की मौत मामले में रेप और हत्या का केस दर्ज किया गया है। पॉक्सो एक्ट में पुलिस ने ये केस दर्ज किया है। बता दें कि कल 2 नाबालिग बहनों की लाश पेड़ से लटकी मिली थी जिसके बाद योगी सरकार ने तेजी से एक्शन लेते हुए आरोपियों को दबोच लिया है।
Lakhimpur Kheri: लखीमपुर में पेड़ से दो सगी बहनों की लटकी हुई लाशें मिलने से मचा हडकंप, चार आरोपी अरेस्ट

महाराष्ट्र की राजनीति में इस समय 1.54 लाख करोड़ का फॉक्सकॉन-वेदांता प्रोजेक्ट छाया हुआ है। बता दें कि यह प्रोजेक्ट गुजरात सरकार के हाथ लगा है और विपक्षी दलों के निशाने पर एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फड़णवीस की सरकार है। कांग्रेस के राज्य अध्यक्ष नाना पटोले ने तो यहां तक कहा कि उन्हें आश्चर्य नहीं होगा यदि आने वाले समय में मुंबई, गुजरात का हिस्सा हो जाए। 
फॉक्सकॉन- वेदांता के बहाने बीजेपी पर विपक्षी हमला, आश्चर्य नहीं होगा अगर गुजरात का हिस्सा बन जाए मुंबई

क्या जैश ए मोहम्मद का मुखिया मसूद अजहर अफगानिस्तान में है। दरअसल इस तरह की बात तब सामने आई जब एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि पाकिस्तान की तरफ से तालिबान शासन को खत लिखकर बताया गया कि मसूद अजहर कुनार प्रांत में है। हालांकि अब इसे तालिबान ने सिरे से खारिज कर दिया है। तालिबान प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने कहा कि बिना ठोस सबूत पाकिस्तान इस तरह के दावे ना करे। 
अफगानिस्तान में नहीं है मसूद अजहर, तालिबान की खरी खरी- दुनिया के सामने झूठे दावे ना करे पाकिस्तान

पंजाब पुलिस ने बुधवार को विधायकों की कथित खरीदफरोख्त मामले में केस दर्ज किया है। आम आदमी पार्टी ने डीजीपी से शिकायत में कहा है कि बीजेपी उसके विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने पार्टी विधायकों के साथ इस मुद्दे पर डीजीपी गौरव यादव से मुलाकात की थी और गहन जांच की मांग की थी। आप ने कहा था कि उसके कम से कम 10 विधायकों से बीजेपी के लोगों ने संपर्क किया था और 25-25 करोड़ रुपये की पेशकश की थी।"
पंजाब में विधायकों की खरीदफरोख्त मामले में आप की शिकायत पर केस दर्ज, बीजेपी ने बताया मजाक

लखीमपुर खीरी में बुधवार शाम गांव से करीब कुछ ही दूरी पर गन्ने के खेत में लगे एक पेड़ से दो सगी नाबालिग बहनों के शव लटकते मिले घटना की जानकारी से इलाके में अफरातफरी मच गई, इसके बाद से इलाके में तनाव है।
Two Dalit Sisters Dead Body: यूपी के लखीमपुर खीरी में गन्ने के खेत में पेड़ से लटके मिले दो 'दलित नाबालिग बहनों' के शव

  शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का शिखर सम्मेलन बृहस्पतिवार को उज्बेकिस्तान के समरकंद में होगा जो कोविड महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद प्रत्यक्ष उपस्थिति वाला होगा।यह सम्मेलन समूह के सभी आठ सदस्य देशों के प्रमुखों को मुख्य बैठक से इतर साझा चिंता के ज्वलंत वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर आमने-सामने वार्ता का अवसर देगा।
SCO Summit: दो साल बाद एससीओ सम्मेलन में होगी नेताओं की प्रत्यक्ष उपस्थिति; मोदी, शी और पुतिन होंगे शामिल

 देश के कई हिस्सों में बारिश का असर और मौसम की मार का प्रभाव यातायात साधनों पर भी पड़ा है। इस वजह से ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। गौर हो कि देश में लाखों लोग प्रति दिन ट्रेन से सफर करते हैं। 
IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 15 Sept 2022: कई ट्रेनें आज भी रद्द, डायवर्ट,  रिशेड्यूल की गई हैं, यहां देखें लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।