लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 16 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 17, 2022 | 00:06 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 16 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 16 मार्च (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 16 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Aaj ki taza Khabar : विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब उन राज्‍यों में सरकार गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है, जहां चुनाव संपन्‍न हुए हैं। इसी के तहत पंजाब में आज भगवंत मान ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। देश में आज से 12 से 14 साल की उम्र के बच्‍चों का कोविड टीकाकरण भी शुरू हो गया है। लोकसभा में कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि फेसबुक और ट्विटर जैसी कंपनियों का इस्तेमाल राजनीतिक एजेंडे के लिए किया जा रहा है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि इजराइल में नए कोविड वर्जन के दो मामलों का पता चला है। इजरायल के बेन गुरियन एयरपोर्ट पर पहुंचे दो यात्रियों में नए स्ट्रेन का पता चला था। दो कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों को बुखार और सिरदर्द के हल्के लक्षण दिखाई दिए।

इजरायल में कोविड 19 का नया स्ट्रेन आया सामने, इसमें ओमिक्रॉन के दो वेरिएंट पाए गए

मेघालय हाई कोर्ट की एक खंडपीठ ने फैसला सुनाया है कि अंडरवियर के ऊपर योनि या मूत्रमार्ग पर पुरुष द्वारा अंग को रगड़ना प्रवेश के बराबर माना जाएगा और भारतीय दंड संहिता की धारा 375 (बी) के तहत आरोप लगाया जाएगा।

पीड़िता ने पहन रखा हो अंडरवियर और की गई हो जबरदस्ती, रेप ही माना जाएगा: हाई कोर्ट

योगी सरकार ने प्रदेश की योजनाओं का लाभ लेने वालों का एक बड़ा समूह तैयार किया।  इस वोटबैंक ने जाति धर्म को बहुत पीछे छोड़ दिया है। इसी कारण सरकार भी डिलीवरी सिस्टम को और मजबूत बनाएगी

लाभार्थी वोट बैंक पर और अधिक फोकस करेगी भाजपा, डिलीवरी सिस्टम को बनाएगी और मजबूत

कांग्रेस के ‘जी 23’ समूह के नेताओं ने बुधवार को बैठक करके हालिया विधानसभा चुनाव के नतीजों पर चर्चा की और कहा कि पार्टी के लिए आगे बढ़ने का यही रास्ता है कि सामूहिक और समावेशी नेतृत्व की व्यवस्था हो।

कांग्रेस की हार पर G-23 नेताओं की बैठक, बयान में कहा- पार्टी में सामूहिक और समावेशी नेतृत्व की जरूरत

संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने रूस को यूक्रेन में सैन्य अभियानों को स्थगित करने का आदेश दिया है। फैसले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस को तुरंत आक्रमण रोकने को कहा है।

अंतरराष्ट्रीय अदालत का रूस को आदेश- यूक्रेन में आक्रमण तुरंत रोकें, जेलेंस्की ने कहा- ICJ में हमारी जीत हुई

रिसर्च और लक्जरी पब्लिकेशन ग्रुप हुरुन इंडिया 2022 की ग्लोबल रिच लिस्ट जारी की। अरबपतियों की इस लिस्ट के टॉप टेन में शामिल होने वाले एक मात्र भारतीय रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी हैं।

दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों में मुकेश अंबानी, यह खिताब पाने वाले एक मात्र भारतीय

रविचंद्रन अश्विन आईपीएल 2022 में खेलने को तैयार है लेकिन राजस्थान रॉयल्स में खेलने वाले कुछ युवा खिलाड़ी उनसे गेंदबाजी के साथ-साथ दिमागी गुर भी सीखने को तैयार बैठे हैं। 

IPL 2022: रविचंद्रन अश्विन से गेंदबाजी के साथ-साथ दिमागी गुर सीखना चाहता है ये युवा खिलाड़ी 

पूर्वी जापान में बुधवार रात 7.3-तीव्रता का भूकंप आया, जिससे राजधानी टोक्यो में खलबली मच गई है। पूर्वोत्तर तट के कुछ हिस्सों में सुनामी की सलाह दी गई है।

पूर्वी जापान में 7.3 तीव्रता का भूकंप, 20 लाख घरों की बिजली गुल

आईपीएल में मिलने वाला पैसा विदेशी टीमों के खिलाड़ियों के लिए अहम होता जा रहा है, राष्ट्रीय की जगह खिलाड़ी आईपीएल को वरीयता दे रहे हैं। ऐसा ही दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के साथ होने जा रहा है।

सबसे ऊपर पैसा! इन खिलाड़ियों ने लिया बड़ा फैसला, देश से ऊपर आईपीएल को चुना 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने 'द कश्मीर फाइल्स' के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री से 1984 के सिख विरोधी दंगों पर एक फिल्म बनाने का आग्रह किया है। 

'कांग्रेस की क्रूरता का पर्दाफाश करें'; BJP नेता की विवेक अग्निहोत्री से अपील- अब 1984 फाइल्स बनाएं

रिपोर्ट के अनुसार रूस प्राइवेट आर्मी की मदद तेजी से ले रहा है। वहीं यूक्रेन को पश्चिमी देश हथियारों के साथ-साथ प्राइवेट आर्मी की मदद मिल रही हैं। जिसमें अजोव बटालियन भी उसके साथ है। 

रूस-यूक्रेन युद्ध में प्राइवेट आर्मी का इस्तेमाल, जानें कैसे जेलेंस्की को मिल रही है मदद

द कश्मीर फाइल्स फिल्म की टीम देश गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और बताया कि क्यों कश्मीरी पंडितों के दर्द को लोगों के सामने लाने का फैसला किया। गृहमंत्री ने कहा कि आप लोगों ने उनके दुख-दर्द सिनेमा पर उतारकर एक साहसिक काम किया है।

अमित शाह से मिली The Kashmir Files की टीम, अनुपम खेर बोले- देश के प्रति आपकी प्रतिबद्धता हमारे लिए प्रेरणा है

द कश्मीर फाइल्स फिल्म में कश्मीर के प्रसिद्ध मार्तंड मंदिर का भी जिक्र है। जो कि फिलहाल खंडहर हो चुका है। इतिहासकारों के अनुसार भगवान सूर्य की उपासना के लिए यह मंदिर कारकोट वंश के राजा ललितादित्य मुक्तापीड ने बनवाया था।

कश्मीर फाइल्स में इस 1400 साल पुराने मंदिर का जिक्र,अब बचे हैं खंडहर

पूर्व केंद्रीय मंत्री और देश के जाने माने वकील कपिल सिब्बल के खिलाफ कांग्रेस में विरोध के स्वर उठने लगे हैं। दिल्ली के चांदनी चौक जिला कांग्रेस कमेटी ने उनके के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई का प्रस्ताव पास किया। 

कपिल सिब्बल के खिलाफ कार्रवाई की मांग तेज, चांदनी चौक कांग्रेस कमेटी ने भेजा अध्यक्ष को प्रस्ताव

भगवंत मान ने चंडीगढ़ में पंजाब सिविल सचिवालय में पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया। हास्य कलाकार से लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री पद तक का सफर भगवंत मान ने महज एक दशक लंबे अपने राजनीतिक करियर में पूरा किया है। 

भगवंत मान ने पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार किया ग्रहण, पहले गैर-कांग्रेस और गैर-अकाली सीएम बने

बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स के टॉपर संगम राज वीएम इंटर कॉलेज गोपालगंज के छात्र हैं और बेहद गरीब परिवार से आते हैं। संगम राज के पिता जर्नादन साह ईरिक्शा चला कर परिवार चलाते हैं।

IAS बनना चाहता है बिहार बोर्ड इंटर आर्ट्स का टॉपर संगम राज, पिता चलाते हैं रिक्शा

सोनिया गांधी के साथ पंजाब कांग्रेस की बैठक में बवाल हुआ। पंजाब के सांसदों ने प्रभारी और स्क्रीनिंग कमिटी के चेयरमैन पर पैसे लेकर टिकट बेचने का आरोप लगाया।

सोनिया गांधी के साथ पंजाब कांग्रेस की बैठक में बवाल, सांसदों ने पैसे लेकर टिकट बेचने के लगाए आरोप

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची टेस्ट की चौथी पारी में दोहरा शतक जड़ने से 4 रन के अंतर से चूक गए लेकिन धमाकेदार पारी खेलकर उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

बाबर आजम दोहरे शतक से चूके, बावजूद इसके रच दिया इतिहास

मिताली राज की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम को बुधवार को महिला विश्व कप 2022 में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। क्या चार मैच में दो जीत और दो हार के बाद सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी टीम इंडिया?

ICC Women's ODI World Cup 2022: क्या दूसरी हार के बाद के सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी मिताली सेना?

कश्मीरी पंडितों के पलायन के मसले पर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जब अत्याचार हुआ तब आडवाणी जी बंटवारे वाली रथ यात्रा चला रहे थे।

कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार होता रहा, आडवाणी बंटवारे वाली यात्रा निकालते रहे, राजीव गांधी ने संसद का घेराव किया: कांग्रेस

भगवंत मान पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में राज्यपाल ने मान को शपथ दिलाई। इंकलाब के नारे के साथ शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर भगवंत मान को बधाई दी है।

पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री बने भगवंत मान, पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा- राज्य के लिए मिलकर करेंगे काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर के विस्थापित हिन्दुओं पर बनी फिल्म की द कश्मीर फाइल्स की सराहना की। इस पर कांग्रेस नेता और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि विधायकों के साथ हम भी देखेंगे।

द कश्मीर फाइल्स में पीएम ने दिलचस्पी दिखाई है, सीएम भूपेश बघेल बोले- हम भी देखेंगे

अगस्ता वेस्टलैंड केस में CBI ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल कर दी है। चार्जशीट में पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत का नाम है, इसमें वायुसेना के 4 पूर्व अधिकारियों का भी नाम शामिल है। सरकार की मंजूरी के बाद चार्जशीट दाखिल हुई है।

अगस्ता वेस्टलैंड केस में CBI ने दायर की सप्लीमेंट्री चार्जशीट, पूर्व रक्षा सचिव और वायुसेना के 4 पूर्व अधिकारियों के नाम शामिल

पंजाब में आम आदमी पार्टी दिल्ली मॉडल को लागू करने के वादे के साथ आई है। ऐसे में 2022 के गुजरात, हिमाचल विधानसभा चुनावों में भी इस मॉडल के सहारे पार्टी पैठ बनाने की कोशिश केरगी।

पंजाब में अब 'आप' सरकार, क्या बदलेगी उत्तर भारत की राजनीति !

लोकसभा में कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि फेसबुक और ट्विटर जैसी कंपनियों का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। राजनीतिक एजेंडे के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। 

सोशल मीडिया से लोकतंत्र को हैक करने का खतरा, लोकसभा में सोनिया गांधी का बड़ा बयान

देश के आम आदमी के सिर पर महंगाई का खतरा मंडरा रहा है। दिन-रात मेहनत करके भी लोग बचत नहीं कर पा रहे हैं। कई दिनों से चर्चा हो रही थी कि कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत में बढ़ोतरी से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price) में इजाफा हो सकता है।

रुलाएगी महंगाई! रिकॉर्ड स्तर पर ATF की कीमत, दाम 1 लाख के पार, आप पर ऐसे पड़ेगा असर

आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान ने आज पंजाब के नए मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली! वह पंजाब के 17वें मुख्‍यमंत्री बने हैं। परंपरा से अलग उनका शपथ-ग्रहण समारोह राजभवन की बजाय शहीद-ए-आजम भगत सिंह के पैतृक गांव खटकड़कलां में हुआ, जहां बड़ी संख्‍या में लोग पहुंचे।

इंकलाब जिंदाबाद के नारे के साथ भगवंत मान ने ली CM पद की शपथ, कहा- जनता के प्‍यार का कर्ज उतारूंगा

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्तीफा दे दिया है। नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट में लिखा कि वह पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने यह भी लिखा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की इच्छा के अनुसार वह पद छोड़ रहे हैं।

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा, 'सोनिया जी के इच्छा का सम्मान'

आज दिन में योगी आदित्यनाथ  दिल्ली पहुंच रहे है।यूपी के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत यूपी कोर कामेटी के सदस्य होंगे शामिल। योगी सरकार 2.0 के स्वरूप पर इस बैठक में चर्चा होगी और फोकस होगा 2024 का लोकसभा चुनाव। 

सरकार गठन को लेकर यूपी के नेताओं की दिल्ली में बड़ी बैठक, क्यों है खास

द कश्मीर फाइल्स पर सियासी पारा चढ़ा हुआ है। असम के धूबरी से सांसद बदरुद्दीम अजमल कहते हैं कि इस फिल्म से सांप्रदायिक तनाव बढ़ेगा। वहीं, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने फिल्म देखी और कहा कि इसे तो देश के गांव गांव में दिखाना चाहिए। 

द कश्मीर फाइल्स:आंखों में आंसू, कुछ पल की खामोशी, ऐसा था केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का भाव, VIDEO

केरल के त्रिवेंद्रम लॉ कॉलेज से एक खौफनाक घटना सामने आई है, जहां SFI के सदस्‍यों ने KSU की महिला नेता और अन्‍य कार्यकर्ताओं के साथ बुरी तरह मारपीट की। यह खौफनाक घटना कैमरे में कैद हो गई, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यह घटना छात्र राजनीति के हिंसक होने का प्रमाण है। 

कॉलेज कैंपस में हिंसा, SFI के सदस्‍यों ने KSU की महिला नेता को बुरी तरह पीटा, कैमरे में कैद हुई खौफनाक घटना

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मोदी सरकार (Modi Government) जल्द ही होली का तोहफा (Holi Gift) दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance, DA) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।

होली से पहले दोबारा बढ़ सकता है DA, जानें कितनी बढ़ेगी आपकी सैलरी!

पंजाब में आज नई सरकार का गठन होने जा रहा है। आम आदमी पार्टी के नेता और इस विधानसभा चुनाव में मुख्‍यमंत्री पद के लिए पार्टी का चेहरा रहे भगवंत मान राज्‍य में नए सीएम के तौर पर शपथ लेंगे। परंपरा से अलग राजभवन की बजाय उनका शपथ-ग्रहण शहीद-ए-आजम भगत सिंह के पैतृक गांव में हो रहा है।

भगत सिंह के गांव में उमड़ा हुजूम, भगवंत मान आज लेंगे CM पद की शपथ

सिनेमाघरों में द कश्मीर फाइल्स धमाल कर रही है। फिल्म समीक्षक से इसे 100 करोड़ी क्लब का हिस्सा बनने की संभावना बता रहे हैं। लेकिन सियासत भी गरम है। इस बीच एआईडीयूएफ के अध्यक्ष बदुरद्दीन अजमल ने फिल्म पर बैन लगाने की अपील की है।

द कश्मीर फाइल्स पर असम सरकार लगाए बैन, बदरुद्दीन अजमल बोले, सांप्रदायिक तनाव का खतरा

यूपी विधानसभा चुनाव में जीत हार की बाजी एक समर्थक पर ऐसी भारी परी कि उसे अपनी बाइक गंवानी पड़ी। उसने बीजेपी समर्थक से यह बाजी लगाई थी, जो वह हार गया। सपा समर्थक के लिए हालांकि एक बड़ी खुशी तब आई, जब पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने खुद उससे बात की।

यूपी चुनाव में बाजी लगा बाइक हारा सपा समर्थक, बीजेपी समर्थक को सौंपनी पड़ी चाबी

कोविड के खिलाफ जंग में एक और कदम बढ़ाते हुए देश में आज से 12 से 14 साल की उम्र के बच्‍चों का टीकाकरण भी शुरू हो रहा है। बच्‍चों को केवल कोर्बेवैक्‍स वैक्‍सीन दी जाएगी, जिसका निर्माण हैदराबाद स्थिति फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड ने किया है।

कोविड के खिलाफ जंग! आज से 12-14 साल के बच्‍चों का भी टीकाकरण, जानें डिटेल्‍स

यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई का 21वां दिन है। बताया जा रहा है कि रूस के पास गोला बारूद की कमी हो गई है और वो हताशा में केमिकल वार छेड़ सकता है, हालांकि पश्चिमी देश उसे चेतावनी भी दे रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की कहां है इसे लेकर शुरू से ही सवाल उठते रहे हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की कहीं नहीं गए वो कीव में ही हैं- पोलैंड

पंजाब में पहली बार सरकार बनाने जा रही आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। जैसे राज्य के लोगों ने परंपरा को तोड़ते हुए इस बार आम आदमी पार्टी को जिताया है।

भगवंत मान तोड़ेंगे परंपरा, जानें इस गांव में क्यों लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

होली के त्योहार के दौरान भीड़ को देखते हुए भारतीय रेलवे ने देश भर में विभिन्न रूटों पर 120 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की। यहां जानिए आज कौन सी ट्रेन किस रूट पर चल रही हैं।

जानिए आज कौनसी ट्रेन कब और किस स्थान के लिए करेगी प्रस्थान

 देश-दुनिया के इतिहास में आज की तारीख पर कई ऐसी घटनाएं घटी हैं, जो हमेशा जेहन में रहेंगी। सोलह मार्च, 2012 वह दिन है जब सचिन ने एशिया कप के एक मुकाबले में सैकड़ा जड़कर एक अभूतपूर्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था। 

आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने बनाया था शतकों का शतक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।