लाइव टीवी

ताजा खबर : Taza Khabar, 16 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 17, 2022 | 06:22 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 16 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 16 मई (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 मई की बड़ी खबरें।

Aaj ki Taza Khabar: ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे खत्म होने के बाद हिंदू पक्ष के सोहनलाल आर्या ने कहा कि जिसका नंदी को था इंतजार वो बाबा मिले। मुस्लिम पक्ष की याचिका पर कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। वाराणसी सिविल कोर्ट ने कहा कि सर्वे में मिले शिवलिंग की सुरक्षा CRPF करेगी। शिवलिंग मिलने वाली जगह भी होगी सील। ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने की खबर पर असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद थी और कयामत तक रहेगी। नेपाल के लुंबिनी में पीएम मोदी का भव्य स्वागत हुआ। मायादेवी मंदिर में पूजा अर्चना के बाद पवित्र बोधवृक्ष की भी पूजा की। नेपाल के पीएम के साथ सेंटर फॉर बुद्धिस्ट कल्चर का भी शिलान्यास किया।
देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर दूसरी बार डिनर किया है। इससे पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भी मुख्यमंत्री आवास पर डिनर कर चुके हैं।

Lucknow: पीएम मोदी ने CM योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर किया डिनर

पाकिस्तान के कराची के खरादर में भीड़भाड़ वाले बोल्टन मार्केट में सोमवार शाम हुए विस्फोट में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गए।

कराची के खरादर इलाके में हुआ जोरदार धमाका, एक की मौत-कई घायल, 4 दिन पहले भी हुआ था ब्लास्ट

दिल्ली के नरेला इंडस्ट्रियल एरिया में एक फुटवियर फैक्ट्री में आग लग गई है, खबरों के मुताबिक फायर ब्रिगेड की कुछ गाड़ियां मौके पर मौजूद है और आग बुझाने के प्रक्रिया जारी हैं। दिल्ली फायर ब्रिगेड ने बताया कि नरेला औद्योगिक क्षेत्र में एक जूता फैक्टरी में आग लगने की खबर मिली थी,  इसके तुरंत बाद मौके पर नौ अग्निशमन गाड़ियों को भेजा गया है और आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Delhi Fire: दिल्ली के नरेला इंडस्ट्रियल एरिया में एक फुटवियर फैक्ट्री में लगी भीषण आग 

श्रीलंका के अनुभवी बल्‍लेबाज एंजेलो मैथ्‍यूज सोमवार को टेस्‍ट क्रिकेट में 199 रन पर आउट होने वाले अपने देश के दूसरे बल्‍लेबाज बने। सीनियर बल्‍लेबाज बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले टेस्‍ट में अपने करियर का दूसरा दोहरा शतक जमाने से चूके।

BAN vs SL: 'दिल दुखाने वाला रिकॉर्ड': दोहरा शतक जमाने से चूके एंजेलो मैथ्‍यूज, टेस्ट में ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को कहा कि विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी फिल्में देश में नफरत को जन्म दे रही हैं और इसे रोका जाना चाहिए। फिल्म 1990 के दशक में घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर केंद्रित है। 

'क्या खून से रंगे चावल खाने को कहेगा?'; फारूक अब्दुल्ला ने उठाए द कश्मीर फाइल्स पर सवाल- इसने देश में नफरत को जन्म दिया

नेपाल की एक दिन की यात्रा से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कुशीनगर में महापरिनिर्वाण स्तूप पहुंचे। इसके बाद वो लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास पर पहुंचे हैं और यहां डिनर करेंगे।

नेपाल से लखनऊ पहुंचे PM मोदी, CM योगी संग बीजेपी नेताओं और मंत्रियों से की मुलाकात

उत्तर प्रदेश सहित सभी विधानसभा चुनावों में राकेश टिकैत , मतदाताओं से भाजपा के खिलाफ वोट देने की अपील कर रहे थे। लेकिन उस अपील का कोई फायदा नहीं दिखा। ऐसे में एक गुट को लग रहा था कि सरकार के खिलाफ केवल विरोधी छवि बनाए रखना संभव नहीं है।

राकेश टिकैत पर भारी पड़ा 'वोट की चोट' का दांव ! अंदर-अंदर हो गया खेल

नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने सोमवार को कहा कि रांची हवाई अड्डे पर सात मार्च को एक दिव्यांग बच्चे को विमान में बैठने की अनुमति नहीं देने के मामले में एक तथ्यान्वेषी समिति ने इंडिगो के कर्मचारियों को नियमों का प्रथम दृष्टया उल्लंघन करते पाया है, जिसके बाद विमानन कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

Indigo Flight: दिव्यांग बच्चे को इंडिगो फ्लाइट में उड़ान भरने से रोकने पर DGCA ने जारी किया 'कारण बताओ नोटिस'

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने सोमवार को कहा कि उन्होंने शरद पवार नीत राकांपा (NCP) द्वारा राज्य में कांग्रेस पार्टी को कथित तौर पर कमजोर करने संबंधी हालिया राजनीतिक कदमों के बारे में पार्टी आलाकमान को सूचित किया है।

Maharastra: महाविकास अघाड़ी में सबकुछ नहीं चल रहा सही! नाना पटोले का बड़ा आरोप- कांग्रेस को 'कमजोर' कर रही NCP

ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के बाद से ही लगातार बयानबाजी हो रही है। अब बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि मस्जिद को कहीं और बनाया जाए और ज्ञानी वापी विश्वनाथ मंदिर को उसके प्राचीन स्थल पर बहाल किया जाए।

ज्ञानवापी में मिला शिवलिंग, सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा- ज्ञानी वापी विश्वनाथ मंदिर को प्राचीन स्थल पर बहाल किया जाए

वैक्सीन निर्माता बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड (BE) ने सोमवार को घोषणा की कि उसने निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों के लिए अपने वैक्सीन कॉर्बेवैक्स की कीमत 840 रुपये से घटाकर 250 रुपये कर दी है, जिसमें जीएसटी भी शामिल है। अंतिम उपयोगकर्ता के लिए कीमत 400 रुपये प्रति डोज  होगी, जिसमें कर और प्रशासन शुल्क शामिल हैं।

Corbevax Price: कोरोना वैक्सीन 'कॉर्बेवैक्स' की कीमत 840 से घटकर 250 रुपये प्रति डोज हुई

नए कप्तान श्रेयस अय्यर की अगुवाई में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) का प्रदर्शन आईपीएल 2022 में कुछ खास नहीं रहा। 13 मैचों 6 जीत और 7 हार के बाद केकेआर (12 अंक) फिलहाल प्वाइंटस् टेबल में छठे स्थान पर है।

IPL 2022: ''कप्तान आपका चपरासी नहीं है'', श्रेयस के इस कमेंट के बाद पूर्व पाक कप्तान ने मैकुलम को लताड़ा

एक तरफ कोरोनो वायरस दुनियाभर में लोगों को संक्रमित कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ भारत में नवीनतम रुझान बताते हैं कि अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम है और रिकवरी तेजी से हो रही है। इस बीच एक नए अध्ययन से अब पता चला है कि कोविड 19 के ओमीक्रोन वेरिएंट ने टीका लगवाने वाले लोगों में बूस्टर डोज की तुलना में बेहतर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न की है।

बूस्टर डोज की तुलना में Omicron इम्युनिटी बढ़ाने में ज्यादा बेहतर: स्टडी

वाराणसी में  ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम पूरा हो गया है, सर्वे खत्म होने के बाद वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि आज सर्वे का काम दो घंटे तक चला। सर्वे के दौरान दोनों पक्षों ने कोर्ट के आदेश का पालन किया। जिलाधिकारी ने बताया कि सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को कोर्ट में जमा की जाएगी, वहीं इसके बाद सर्वे पर असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर अपनी बात कही है।

ज्ञानवापी सर्वे पर असदुद्दीन ओवैसी का ट्वीट, कहा कयामत तक रहेगी ज्ञानवापी मस्जिद-VIDEO

देश की जनता महंगाई से बहुत परेशान है। भारत में सिर्फ सीएनजी, पीएनजी, एविएशन टर्बाइन फ्यूल, रसोई गैस सिलेंडर, पेट्रोल और डीजल ही नहीं, बल्कि खाने का सामान भी काफी महंगा हो गया है। बढ़ती महंगाई के खिलाफ विपक्ष मोदी सरकार के खिलाफ हमलावर है।

अभी नहीं मिलेगी महंगाई से राहत, और बढ़ने का है डर: एसबीआई रिसर्च रिपोर्ट

सोशल मीडिया पर जानी-मानी कॉमेडियन भारती सिंह का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जिसमें वह दाढ़ी और मूंछ को लेकर व्यंग करते हुए नजर आ रही हैं। इस वीडियो की वजह से हर जगह बवाल मच गया है। 

दाढ़ी-मूछ पर व्यंग्य करना भारती सिंह को पड़ा भारी, लाफ्टर क्वीन ने मांगी माफी लेकिन SGPC दर्ज करवाएगी शिकायत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कश्मीर में कश्मीरी पंडित अभी भी सुरक्षित नहीं हैं। उन्हें आसानी से टारगेट किया जा रहा है। मैं केंद्र से उनकी रक्षा करने का अनुरोध करता हूं।

अभी तक कश्मीरी पंडित सुरक्षित क्यों नहीं? विरोध करने पर उन्हें रोका गया, पीटा गया: केजरीवाल

लुंबिनी में बुद्ध जयंती कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज जिस तरह की वैश्विक स्थिति पैदा हो रही है, उसके बीच भारत और नेपाल के बीच बढ़ती और मजबूत होती दोस्ती पूरी मानवता के लाभ के लिए काम करेगी। भगवान बुद्ध की भक्ति हमें एक साथ बांधती है, हमें एक परिवार का सदस्य बनाती है।

लुंबिनी में बोले PM मोदी- भगवान बुद्ध की भक्ति भारत-नेपाल को एक साथ बांधती है

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिलने की खबर पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि मेरे लिए और देश के सभी शिव अनुयायियों के लिए ये खुशखबरी है। सच्चाई सामने आ गई है। हम इस मामले में अदालत के आदेशों का स्वागत करेंगे और उनका पालन करेंगे।

'सत्य को परेशान किया जा सकता है, परास्त नहीं'; ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने की खबर पर केशव मौर्य ने जताई खुशी

एलन मस्क का कहना है कि ट्विटर का एल्गोरिद्म लोगों को भरमाकर उन्हें प्रभावित करने की कोशिश करता है। इस एल्गोरिद्म को कैसे धत्ता दिया जा सकता है, इसका तरीका भी मस्क ने ट्वीट कर बताया है। मस्क ने रविवार को कई ट्वीट कर कहा कि ट्विटर फीड को फिक्स करना बहुत जरूरी है।

लोगों को प्रभावित कर रहा है ट्विटर का एल्गोरिद्म: एलन मस्क

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की शनिवार को एक कार दुर्घटना में मौत से आखिरी घंटे पहले का रहस्य और गहरा हो गया है। उनकी बहन ने डेलीमेल डॉट को डॉट यूके को बताया कि परिवार को पता नहीं कि हादसे की रात साइमंड्स सुनसान सड़क पर क्या कर रहे थे।

''वह सुनसान सड़क पर कर क्या रहे थे'', एंड्रयू साइमंड्स की मौत पर गहराया रहस्य, बहन ने उठाया चौंकाने वाला सवाल

ज्ञानवापी मस्जिद में जिस स्थान पर शिवलिंग मिला है, उस स्थान की एक्सक्लूसिव तस्वीर टाइम्स नाउ नवभारत के हाथ लगी है। यह तस्वीर वजूखाने की है और इसके पास ही शिवलिंग मिलने का दावा किया गया है।

TIMES NOW नवभारत पर वजूखाने की पहली तस्वीर, ज्ञानवापी मस्जिद में मिला है शिवलिंग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी शासित एमसडी यानि दिल्ली नगर निगम की बुलडोजर कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी केवल चुनाव के लिए ऐसा कर रही है।

BJP पर बरसे केजरीवाल, बोले- 80 प्रतिशत दिल्ली अतिक्रमण के दायरे में है, तो क्या इसको तोड़ा जाएगा?

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम सोमवार को पूरा हो गया। सर्वे टीम 17 मई को अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंपेगी। तीसरे दिन सर्वे का काम पूरा होने के बाद हिंदू पक्षकारों एवं सूत्रों ने बड़ा दावा किया है।

Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी सर्वे पर बड़ी खबर, कोर्ट ने आदेश में शिवलिंग मिलने का जिक्र किया, CRPF करेगी सुरक्षा

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम सोमवार को पूरा हो गया। सोमवार को सर्वे का तीसरा दिन था। अब यह सर्वे रिपोर्ट मंगलवार को कोर्ट में जमा होगी। इस बीच सर्वे टीम का हिस्सा सोहनलाल आर्य ने बड़ा दावा किया है।

Gyanvapi Masjid Survey : ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम पूरा, सोहनलाल आर्य का दावा-'नंदी को उनके बाबा मिल गए'

क्या जो अयोध्या में हुआ, जो काशी में हुआ वो सिर्फ झांकी है, अभी देश में और कई ज्ञानवापी बाकी हैं। ये सवाल इसलिए क्योंकि देश में ऐसे कई ऐसे मस्जिद हैं जहां हिंदू पक्ष मंदिर होने का दावा करते हैं। 

अयोध्या और काशी में हुआ वो सिर्फ झांकी, अभी देश में और कई ज्ञानवापी बाकी?

पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर एक दिवसीय दौरे पर नेपाल के लुंबिनी के लिए रवान हो गए है। पीएम विमान के जरिए पहले कुशीनगर पहुंच रहे हैं जहां से वो हेलिकॉप्टर के जरिए लुंबिनी जाएंगे। लुंबनी में पीएम मोदी मायादेवी मंदिर में पूजा करेंगे।

Buddha Purnima के अवसर पर लुंबिनी की यात्रा पर PM, जानिए क्यों अहम है मोदी का यह नेपाल दौरा

जम्मू-कश्मीर सरकार ने कश्मीर विश्वविद्यालय के लगभग एक दर्जन शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को उनके कथित आतंकी संबंधों की वजह से बर्खास्त करने की पूरी तैयारी कर ली है।

'आतंकियों से संबंध', कश्मीर विश्वविद्यालय के दर्जन भर शिक्षक और कर्मचारी किए जा सकते हैं बर्खास्त

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का आज तीसरा दिन है। बीते दो दिनों में सर्वे एवं वीडियोग्राफी का करीब 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। आज सर्वे का थोड़ा काम बाकी है जिसे पूरा कर लिया जाएगा।

Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का आज तीसरा दिन, कड़ी सुरक्षा के बीच अधूरा काम होगा पूरा   

उदयपुर में हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर का सबसे बड़ा संदेश पार्टी का युवाओं पर फोकस का रहा। देश के युवाओं को लुभाने के लिए कांग्रेस ने युवाओं के लिए 50 %आरक्षण लागू करने का फैसला किया है। 

Congress Chintan Shivir: लोकसभा चुनाव में युवाओं को आरक्षण देने पर विचार, 50 % युवाओं को टिकट देगी कांग्रेस!

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा मुंबई में एक विशाल रैली को संबोधित करने के एक दिन बाद, राज्य के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को एक जनसभा को संबोधित किया।

'बाल ठाकरे ने कभी नहीं सोचा होगा कि बेटे के शासन में.....' हनुमान चालीसा विवाद को लेकर उद्धव पर बरसे फडणवीस

मानसून से पहले असम में बाढ़ से लोगों का बुरा हाल हो गया है। बाढ़ के प्रकोप से राज्य के सात जिलों के 57,000 लोग प्रभावित हो गए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 25 राजस्व सर्किल में आने वाले करीब 222 गांव इस बाढ़ की चपेट में हैं।

Assam floods: असम में बाढ़ से बुरा हाल, 7 जिलों में करीब 57,000 लोग प्रभावित, कई ट्रेनें रद्द

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 16 मई को अपनी संक्षिप्त यात्रा पर नेपाल जाएंगे जहां वह गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुम्बिनी (Lumbini) का दौरा करेंगे। इसके अलावा वह अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) के साथ व्यापक स्तर पर बातचीत करेंगे।

PM Modi Nepal Visit: बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर नेपाल का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी ग्रुप  लश्कर-ए-इस्लाम (Lashkar-e-islam) ने एक धमकी भरा पत्र जारी कर लिखा है, हवाल ट्रांजिट आवास में रह रहे कश्मीरी पंडित सरकारी कर्मचारी घाटी छोड़ दें या मौत का सामना करने के लिए तैयार रहें। 

J&K: पुलवामा में आतंकी संगठन लश्कर-ए-इस्लाम की धमकी, 'घाटी छोड़ दें कश्मीरी पंडित'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।