लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 17 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 17, 2020 | 23:16 IST

आज की ताजा खबर, 17 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार, 17 जून की प्रमुख खबरें।

Loading ...
आज की ताजा और बड़ी खबरें

नई दिल्ली: गलवान घाटी में चीन की सेना के साथ हुए हिंसक झड़प में 20 जवान शहीद हुए हैं। चीन के 43 सैनिकों के मारे जाने की खबर है,राजनयिकों के उत्पीड़न मामले में पाकिस्तानी उच्चायुक्त तलब किए गए हैं, यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

लद्दाख में चीन के साथ हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। हालांकि भारत ने भी करारा जवाब दिया है। बताया जाता है कि चीन के भी कई सैनिक इस झड़प में मारे गए हैं।

ड्रैगन को मारते हुए भगवान राम की तस्वीर हो रही खूब वायरल, ताइवान न्यूज ने कहा- फोटो ऑफ द डे

गलवान में भीषण टकराव के बाद चीन के साथ लगने वाली करीब 3500 किलोमीटर लंबी सीमा पर सेना और वायु सेना के अग्रिम ठिकानों पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

गलवान घाटी हिंसा : तीनों सेनाएं अलर्ट पर, हिंद महासागर में अपनी संख्या बढ़ा रही नौसना

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में ऊंचाई वाले इलाके में एक संकीर्ण पहाड़ी रास्ते पर चीनी सेना द्वारा निगरानी चौकी स्थापित किए जाने की वजह से भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई  इसमें 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गए। 

गलवान घाटी हिंसा: निगरानी चौकी बनी पिछले पांच दशक के सबसे बड़े टकराव की वजह

सेना ने बुधवार को कहा कि गलवानी घाटी हिंसा में शहादत पाने वाले सैनिकों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। सेना ने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए हम हमेशा तत्पर है।
पूरी खबर पढ़ें- गलवान घाटी हिंसा : सेना ने भी कहा, सैनिकों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी

सनी लियोनी तीन महीने बाद जिम पहुंचीं। यहां उन्होंने जिम में वर्कआउट करते हुए अपना वीडियो शेयर किया और इस दौरान उन्होंने कुछ ऐसा किया कि फैंस को चिंता हो गई।
पूरी खबर पढ़ें- तीन महीने बाद जिम पहुंचीं सनी लियोनी ने कर दी ये गलती, फैंस को हो रही चिंता

ऐसे कई स्कीम्स हैं जिनमें निवेश करने से जोखिम ना के बराबर है और सीनियर सिटिजन अपने अर्जित धन को उनमें निवेश करके अधिकतम रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- सीनियर सिटिजन के लिए जीरो रिस्क वाले टॉप 5 निवेश स्कीम, जिसमें मिलते हैं बेहतर रिटर्न

सोने और चांदी की कीमतों में बुधवार को फिर तेजी जारी रही है। जानिए 24 कैरेट और 22 कैरेट सोना का भाव और साथ में चांदी का भाव भी। 
पूरी खबर पढ़ें-सोना उछला, चांदी भी चमकी, जानिए 17 जून को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

चीन के साथ हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 5 बिहार के हैं। पंजाब के भी 4 जवान इस झड़प में शहीद हुए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- गलवान घाटी में बिहार के 5 जवान शहीद, गम में डूबे परिजन, लेकिन नहीं भूले गर्व करना

पैनिक अटैक के लक्षण एंग्जाइटी अटैक की तुलना में अधिक खतरनाक माने जाते हैं। आइए जानते हैं इन दोनों बीमारियों के लक्षण और क्या है अंतर है।
पूरी खबर पढ़ें- जानिए पैनिक और एंग्जाइटी अटैक में अंतर, इससे निजात पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

यूपी सरकार ने राज्य के सरकारी एवं निजी अस्पतालों के ओपीडी को दोबारा चालू करने का निर्देश दिया है। उन जिलों की विशेष निगरानी की जा रही है जहां कोविड-19 के केस ज्यादा मिले हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना से जंग : यूपी में एक दिन में 16 हजार से ज्यादा टेस्ट, OPD दोबारा चालू

Wang Yi speaks to S Jaishankar over phone : गलवान हिंसा के बाद सीमा पर तनाव करने की पहल भारत और चीन दोनों तरफ से हुई है। भारत और चीन के विदेश मंत्रियों ने बुधवार को फोन पर एक दूसरे से बातचीत की।
पूरी खबर पढ़ें- गलवान हिंसा: सीमा पर तनाव कम करने की पहल, भारत-चीन के विदेश मंत्रियों ने की फोन पर बात

Names of 20 Indian Army Martyrs: लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए। यहां पढ़ें उन शहीदों के नाम।
पूरी खबर पढ़ें- देश के लिए इन जवानों ने दिया सर्वोच्च बलिदान, यहां पढ़ें मां भारती के 20 सच्चे सपूतों के नाम

चीन के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए 20 जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत शांति चाहता है लेकिन जब उकसाया जाता है तो भारत जवाब देने में सक्षम है।
पूरी खबर पढ़ें-  PM मोदी ने चीन को दिया कड़ा संदेश, 20 जवानों की शहादत पर बोले- वे मारते-मारते मरे हैं

सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए लोग अपनी कार रखना ज्यादा जरूरी समझ रहे हैं। आप खरीदने जा रहे हैं तो आपको इन 5 बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
पूरी खबर पढ़ें- Car buying tips : कार खरीदने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें

 बिहार के पटना में एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली। उसकी मां ने बताया कि कक्षा 10 की परीक्षा में अच्छा न कर पाने की वजह से वो डिप्रेशन में थी। साथ ही वो लगातार सुशांत सिंह राजपूत की भी खबरें देख रही थी।
पूरी खबर पढ़ें- डिप्रेशन में चल रही स्टूडेंट ने की आत्महत्या, मां ने कहा- सुशांत सुसाइड की कवरेज देख रही थी

माना जाता है कि योग का मन और शरीर के ठीक वैसा ही संबंध है जैसा मानव का प्रकृति से है। आइए जानते हैं योग की शुरुआत कैसे हुई थी और किसे कहा जाता है 'फादर ऑफ योगा'
पूरी खबर पढ़ें- Father of yoga: इन्हें कहा जाता है फादर ऑफ योगा, जानिए कैसे हुई इसकी शुरुआत

सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद सोनम कपूर को लगातार सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है। इससे परेशान होकर अब एक्ट्रेस ने ये बड़ा कदम उठाया।
पूरी खबर पढ़ें- सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड के बाद ट्रोलिंग से परेशान हुईं सोनम कपूर, ट्रोलर्स के खिलाफ उठाया बड़ा कदम

Power cut in Delhi : आपके घर की बिजली अक्सर जाती है। शिकायत करते हैं लेकिन समाधान नहीं होता है। अब एक मिस्ड कॉल से हो जाएगा समस्या का निदान।
पूरी खबर पढ़ें- अब दिल्ली में एक मिस्ड कॉल से आपके घर की बिजली कट समस्या का होगा निदान, ये है नंबर

चीन के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए 20 जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत शांति चाहता है लेकिन जब उकसाया जाता है तो भारत जवाब देने में सक्षम है।
पढ़ें पूरी खबर: 20 जवानों की शहादत पर बोले पीएम मोदी- भारत शांति चाहता है, लेकिन जवाब देने में सक्षम है​

गलवान मुद्दे पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने 19 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।
पढ़ें पूरी खबर: India- china border tension: PM नरेंद्र मोदी ने 19 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक,विपक्ष की थी मांग​

बताया जा रहा है कि 15 जून की रात हिंसक झड़प में चीनी सेना के 40 से ज्यादा सैनिक हताहत हुए जिसमें उनका भी कमांडिंग ऑफिसर शामिल है।

पढ़ें पूरी खबर: गलवान घाटी हिंसा: हिंसक झड़प में चीनी कमांडिंग ऑफिसर भी मारा गया !​

15 जून को गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन में तनाव बढ़ गया है। इस संबंध में भारत ने साफ कर दिया है कि संप्रभुता से किसी तरह का समझौता नहीं होगा।

पढ़ें पूरी खबर: India- China border Standoff: चीन के धोखाचरित्र पर क्या सोच रहा है देश, एक सुर में लोग बोले- बस अब नहीं

गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों की शहादत पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी से कुछ तीखे सवाल किए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: गलवान में सैनिकों की शहादत पर राहुल गांधी का सवाल, आखिर पीएम क्यों चुप हैं​

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत पर दुख जताया है।

पढ़ें पूरी खबर: Indo-China: 'सोनिया गांधी बोलीं- देश की सुरक्षा और अखंडता के लिए हम साथ खड़े हैं'​

जिस गलवान घाटी में चीन की तरफ से चालबाजी की गई वो 80 किमी लंबी नदी है। गुलाम रसूल गलवान के नाम पर उसे नदी की गलवान के नाम से पहचान मिली।

पढ़ें पूरी खबर:  Galwan River Story: गलवान के इलाके पर चीन की गिद्ध जैसी निगाह, 80 किमी लंबी नदी की पूरी कहानी​

भारत ने पाकिस्तान उच्चायोग के उप उच्चायुक्त हैदर शाह को तलब किया और इस्लामाबाद में भारतीय मिशन के दो अधिकारियों को पाकिस्तानी एजेंसियों द्वारा ‘अगवा किये जाने और उनके उत्पीड़न’पर कड़ा विरोध दर्ज कराया। 

पढ़ें पूरी खबर: राजनयिकों के उत्पीड़न मामले में पाकिस्तानी उच्चायुक्त तलब, भारत ने कड़ा विरोध जताया 

गलवान घाटी में चीन की सेना के साथ हुए हिंसक झड़प में 20 जवानों के शहीद होने की खबर सामने आ रही है। समाचार एजेंसी एएनआई का कहना है कि इस झड़प में कम से कम 20 भारतीय जवान शहीद हुए हैं। यह संख्या और बढ़ सकती है। इसके पहले इस हिंसा पर प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के सैनिकों ने गलवान घाटी में यथास्थिति का बदलाव करने की कोशिश की। 

पढ़ें पूरी खबर: गलवान घाटी हिंसा : चीन की सेना के साथ झड़प में 20 जवान शहीद, PLA को भी भारी नुकसान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।