लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 17 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 17, 2022 | 23:22 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 17 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 17 जून (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 17 जून की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को मिली एक महीने की पैरोल। केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ लगातार तीसरे दिन देशभर में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी, बिहार से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों तक पहुंचा। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत के जोधपुर स्थित घर पर सीबीआई का छापा। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 12,847 मामले सामने आए, जो एक दिन पहले आए मामलों से 5.2 फीसदी ज्यादा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर, 21,000 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास करेंगे। रोहतक में अग्निपथ योजना के विरोध के बाद धारा 144 लागू। पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान देने पर अमेरिका ने की निंदा, साथ ही बीजेपी की कार्रवाई को सराहा भी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में 82 रन के विशाल अंतर से मात दी। इसी के साथ ऋषभ पंत के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर की। सीरीज का निर्णायक मुकाबला रविवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

IND vs SA 4th T20I: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को चौथे टी20 में बुरी तरह रौंदा, सीरीज 2-2 से बराबर की

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी देखी गई है। 1797 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले 24 घंटों में 1 मौत हुई है। इस दौरान 901 मरीज ठीक हुए हैं। इसी के साथ दिल्ली में सक्रिय मामले बढ़कर 4843 हो गए हैं। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 8.18% हो गई है। 222 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि 9293 बेड खाली हैं। 2850 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

Delhi Corona Update: दिल्ली में तेजी से बढ़े कोरोना केस, 1797 नए केस, पॉजिटिविटी रेट 8.18% हुई

लॉक अप के विजेता मुनव्वर फारूकी के फैन्स के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर है कि मुनव्वर अब रोहित शेट्टी के शो का हिस्सा नहीं होंगे। चर्चा थी कि खतरों के खिलाड़ी 12 के पहले दो स्टंट में मुनव्वर को फैंस नहीं देख पाएंगे। 

मुनव्वर फारूकी ने कहा खतरों के खिलाड़ी 12 को अलविदा, ट्वीट कर बोले- 'कुछ वक्त अकेले रहना चाहता हूं'

बिहार समेत देश के कई हिस्सों में अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। अब बिहार के छात्र संगठनों ने सेना में भर्ती के लिए लाई गई इस नई योजना के विरोध में 18 जून को 24 घंटे के राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने इस बंद का समर्थन किया है।

Agnipath protest: बिहार में कल बुलाया गया बंद, RJD ने किया समर्थन, अग्निपथ के खिलाफ जमकर प्रदर्शन

तीन साल लंबे अंतराल के बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक ने राजकोट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलकर एमएस धोनी का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया।

राजकोट में पचासा जड़कर दिनेश कार्तिक ने तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड 

डेविड धवन अपनी रोमांटिक कॉमेडी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। कॉमेडी फिल्मों के निर्देशन के मामले में उनका कोई जवाब नहीं है। अब हाल ही में डेविड धवन अपनी सेहत को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं।

डेविड धवन को अचानक कराना पड़ा हॉस्पिटल में भर्ती, वरुण धवन ने कैंसिल किए जुग जुग जीयो के इवेंट्स

अग्निपथ योजना को लेकर शहर-शहर नौजवानों के आक्रोश की आग सुलग रही है। प्रदर्शन के चलते बिहार में ट्रेन से लेकर स्कूल ब, भी जला दी गई। अब सवाल ये कि क्या अग्निपथ का हश्र भी कृषि कानून जैसा होने वाला है?

क्या अग्निपथ योजना का हाल भी कृषि कानूनों जैसा होगा? देखें स्पेशल रिपोर्ट

अग्निपथ विरोध पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मैं युवाओं से अपील करता हूं कि वे हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल न हों और रेलवे की संपत्ति को नुकसान न पहुंचाएं। रेलवे देश की संपत्ति है।

अग्निपथ योजना: तीसरे दिन भी जारी रहा हंगामा, रेल मंत्री ने की शांति बनाए रखने की अपील

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जोस बटलर का आईपीएल वाला फॉर्म जारी है। आईपीएल 2022 के ऑरेंज कैप विजेता बटलर ने शुक्रवार को नीदरलैंड के खिलाफ आतिशी बल्लेबाजी करते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 

जारी है जोस बटलर का आईपीएल वाला फॉर्म, एबी डिविलियर्स का सबसे तेज 150 रन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके

इंडियन ऑयल , एचपीसीएल और बीपीसीएल ने  पिछले कुछ समय से कच्चे तेल (कच्चे माल की लागत) में वृद्धि के बावजूद पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं। वे इस समय पेट्रोल को 14-18 रुपये प्रति लीटर और डीजल 20-25 रुपये के नुकसान पर बेच रहे हैं।

कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की हुई किल्लत ! जानें स्टॉक के बावजूद क्यों बिगड़े हालात

महाराष्ट्र के हिंगोली के एक किसान कैलास पतंगे ने कहा कि खेती से कमाई नहीं हो रही है, अब बेहतर जीवन के लिए हेलीकॉप्टर खरीद कर किराये पर लगाएंगे। इसके लिए उन्होंने 6.65 करोड़ रुपये लोन के लिए बैंक से आवेदन किया है। 

खेती में नहीं हो रहा है फायदा, हेलीकॉप्टर खरीद कर किराए पर चलाएंगे, किसान ने 6.6 करोड़ लोन के लिए दिया आवेदन

अग्निपथ योजना के खिलाफ देश भर में विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। इसी बीच टाइम्स नाउ नवभारत ने नेवी चीफ एडमिरल आर हरि कुमार से खास बातचीत की। नेवी चीफ ने कहा कि कम्युनिकेशन की कमी की वजह से युवा सड़कों पर हैं। उनके पास सही जानकारी पहुंचाई जाए। 

अग्निपथ पर भ्रम दूर करने वाला इंटरव्यू, नेवी चीफ बोले- कम्युनिकेशन की कमी से युवा सड़कों पर 

देश की अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर संभव प्रयास कर रहे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 20 जून 2022 यानी सोमवार को सरकारी सेक्टर के बैंकों (PSB) के प्रमुखों के साथ अहम बैठक करेंगी। इस दौरान सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं पर बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा की जाएंगी।

20 जून को वित्त मंत्री करेंगी सरकारी सेक्टर के बैंक प्रमुखों से मुलाकात, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज राजकोट के सौराष्‍ट्र क्रिकेट स्‍टेडियम में पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जाएगा। भारतीय टीम इस समय सीरीज में 1-2 से पीछे है। ऋषभ पंत के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की कोशिश आज का मुकाबला जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करने की होगी।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 4th टी-20 मैच: भारत की नजरें सीरीज बराबर करने पर

देश के कई हिस्सों में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। ये विरोध-प्रदर्शन हिंसक भी हैं, कई जगह ट्रेनों में आग लगा दी गई है, रास्ते जाम किए जा रहे हैं। बसों को भी फूंका जा रहा है। सरकार की तरफ से हिंसक प्रदर्शन न करने की अपील की जा रही है।

अग्निपथ के खिलाफ देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन, कई जगह ट्रेनों में लगाई आग, सरकार की शांति की अपील

boAt Xtend Sport स्मार्टवॉच को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। ये Xtend लाइनअप में कंपनी की नई बजट स्मार्टवॉच है। इस नई वॉच की खास बात ये है कि इसमें 700 से ज्यादा एक्टिव फिटनेस मोड्स दिए गए हैं। इसकी कीमत 2,500 रुपये से कम रखी गई है।

700 से ज्यादा एक्टिव मोड्स के साथ boAt की नई वॉच लॉन्च, कीमत 2,499 रुपये, 30 मिनट में होगी फुल चार्ज

देश में अग्निपथ योजना के विरोध के बीच शुक्रवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि देश की जनता क्या चाहती है, ये बात प्रधानमंत्री नहीं समझते। 

अग्निपथ योजना के विरोध के बीच राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- 'मित्रों' की आवाज के अलावा वो कुछ नहीं सुनते

देश में फरवरी 2022 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि कोरोना के एक दिन में 10 हजार से ज्यादा केस  सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे के अंदर कोविड-19 के 12,847 नये मामले सामने आए। इसके पहले 26 फरवरी को 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे। नए आंकड़ों के साथ देश में ईलाज करा रहे मरीजों की संख्या 58,215 से बढ़कर 63,063 हो गई है। यानी पिछले 24 घंटे में ईलाज कराने वाले मरीजों की संख्या में 4,848 की बढ़ोतरी हुई है। जबकि पिछले हफ्ते 8 जून को कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या  28,857 थी। आंकड़ों से साफ है कि पिछले एक हफ्ते में ईलाज करा रहे मरीजों की संख्या में दोगुना से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। बढ़ते आंकड़ों से साफ संकेत है कि देश में कोरोना की रफ्तार एक बार फिर बढ़ गई है, और इस बात का भी आशंका बढ़ गई है कि क्या चौथी लहर आएगी।

कोरोना :4 महीने बाद एक दिन में 10 हजार के पार केस, आएगी चौथी लहर !

अग्निपथ स्कीम का सबसे अधिक विरोध बिहार, यूपीस हरियाणा में हो रहा है। बीजेपी का कहना है कि यह स्कीम युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए है। कोविड की वजह से जो भर्तियां नहीं उस संबंध में भी सरकार ने उम्र बढ़ाने का फैसला लिया है लिहाज विरोध का औचित्य नहीं बन रहा है। इन सबके बीच बीजेपी के अहम घटक दलों में से एक जेडीयू की राय अलग है। जेडीयू का कहना है कि जिन लोगों के लिए सरकार योजना लेकर आई जब उन्हें मंजूर नहीं तो एक बार विचार होना चाहिए। जेडीयू के महासचिव के सी त्यागी ने कहा कि मोदी सरकार ने पहले कृषि कानूनों को देश हित में वापस लेकर सदाशयता का परिचय दिया है। वो सरकार ने एक बार फिर पुनर्विचार की अपील करते हैं।

अग्निपथ स्कीम पर जेडीयू की राय अलग, केंद्र सरकार से एक बार फिर विचार करने की अपील

देश में अग्निपथ योजना के विरोध के बीच शुक्रवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि देश की जनता क्या चाहती है, ये बात प्रधानमंत्री नहीं समझते। साथ ही कहा कि पीएम मोदी को अपने मित्रों की आवाज के अलावा कुछ सुनाई नहीं देता। राहुल गांधी ने जीएसटी, नोटबंदी, कृषि कानूनों और अब अग्निपथ जैसी योजनाओं का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें लोगों के कल्याण के लिए पेश किया गया था, लेकिन नागरिकों की ओर से उसे खारिज कर दिया गया था। 

Agnipath Protest: अग्निपथ योजना के विरोध के बीच राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, कहा- 'मित्रों' की आवाज के अलावा वो कुछ नहीं सुनते

राजधानी का बगरु इलाका शुक्रवार की अल सुबह धमाकों से दहल उठा। जिससे की आसपास के क्षेत्र के लोग सहम गए। एक के बाद एक धमाके करीब दो घंटे तक होते रहे। बाद में सूचना मिलते ही मौके पर आई पुलिस ने हादसे वाले इलाके के लोगों को अन्य सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करवाया। पुलिस के मुताबिक राजधानी के बगरु स्थित बेगस की कृष्णा कॉलोनी में पेन इंक का गोदाम है। गोदाम में करीब चार हजार ड्रम स्याही बनाने के केमिकल के रखे थे। पुलिस आरंभिक तौर पर हादसे की वजह गुरूवार की देर शाम शॉर्ट सर्किट से गोदाम में आग लगना बता रही है।

Jaipur Fire Accident: केमिकल गोदाम में आग, दो घंटे तक हुए धमाके, 15 फायर ब्रिगेड ने किया आग को कंट्रोल

रोहतक की सुनारिया जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को एक बार फिर पैरोल मिल गई है। इस बार गुरमीत राम रहीम को जेल प्रशासन की तरफ से 1 माह का लंबा पैरोल दिया गया है। पैरोल मिलने के बाद शुक्रवार सुबह राम रहीम भारी सुरक्षा के बीच जेल से निकलकर बागपत के लिए रवाना हुआ। अब एक माह तक वो बागपत में स्थित डेरा आश्रम में हीं पर रहेगा।

Ram Rahim News: डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को मिली एक महीने की पैरोल, भारी सुरक्षा के बीच बागपत आश्रम पहुंचा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 मई को जब सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ स्कीम को लांच किया था। तो इसे सरकार के तरफ से बड़े रिफॉर्म के तौर पर पेश किया गया था। लेकिन बीते 3 दिनों से स्कीम को लेकर बिहार, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में युवा सड़क पर हैं। और कई जगहों पर उनका विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया है। बिहार में रेलवे की कई बोगियों को आग के हवाले कर दिया गया है। इस बीच बढ़ते विरोध के बीच सरकार ने गुरुवार देर रात अग्निपथ स्कीम में उम्र की अधिकतम सीमा को पहले साल के लिए 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दिया है। लेकिन इसके बावजूद उत्तर भारत के कई राज्यों में छात्रों का विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा है। 

अग्निपथ स्कीम: तो इसलिए बिहार,हरियाणा,यूपी में ज्यादा विरोध ! ये आंकड़े बता देंगे हकीकत

अग्निपथ योजना को लेकर देश में हो रहे विरोध प्रदर्शन के चलते रेल यातायात पर बड़ा असर पड़ा है, जिससे कई रेल यात्री फंस गए हैं। इस बीच पूर्व मध्य रेलवे की ओर से यात्रियों को सुविधा के लिए कई कदम उठाए गए हैं। 124 ट्रेनों को कंट्रोल किया गया है और साथ ही आरपीएफ, जीआरपी और स्थानीय प्रशासन की मदद से यात्रियों को सुरक्षा प्रदान की जा रही है। इसके अलावा यात्रियों को पानी और खाना उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। 

Agnipath Scheme Protest: ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए उठाए बड़े कदम, टिकट कैंसिल कराने पर नहीं लिया जाएगा कैंसिलेशन चार्ज

केंद्र सरकार द्वारा घोषित की गई ‘अग्निपथ योजना’ भारत के युवाओं को देश की रक्षा व्यवस्था से जुड़ने और देश सेवा करने का सुनहरा अवसर है। पिछले दो वर्षों से सेना में भर्ती की प्रक्रिया नहीं होने के कारण बहुत से युवाओं को सेना में भर्ती होने का अवसर नहीं मिल सका था। लेकिन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने 24 घंटे के भीतर दूसरी बार निशाना साधा है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को सरकार से सशस्त्र बलों के लिए विवादास्पद नई 'ड्यूटी टूर' भर्ती योजना 'अग्निपथ' को वापस लेने का आह्वान किया। कांग्रेस नेता ने घोषणा की कि संशोधन कल देर रात घोषित किया गया - 2022 में भर्तियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में दो साल की वृद्धि की गई - इस बात का सबूत था कि योजना जल्दबाजी में लागू की गई थी

अग्निपथ स्कीम पर प्रियंका गांधी ने फिर साधा निशाना, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- युवाओं का नुकसान नहीं

अग्निपथ स्कीम के विरोध में बिहार धधक रहा है। प्रदर्शनकारी युवाओं मे कई जिलों में ना सिर्फ ट्रेनों को रोका बल्कि उसमें आग भी लगा दी। इन सबके बीत बिहार की डिप्टी सीएम रेणू देवी के बेतिया स्थित घर पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। बेतिया में ही बीजेपी के जिलाध्यक्ष के घर को निशाना बनाया गया तो लौरिया से बीजेपी विधायक विनय बिहारी के घर तोड़फोड़ की गई। इन सबके बीच इंडियन एयरफोर्स के चीफ ने कहा कि उपरी आयु सीमा को बढ़ा कर 23 वर्ष कर दिया गया है और एयरफोर्स में भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। इसके साथ आर्मी चीफ ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया के बारे जल्द से जल्द जानकारी दी जाएगी। 

डिप्टी सीएम रेणू देवी समेत बीजेपी के कई नेताओं के घरों पर हमला, बिहार में विरोध की बयार

चीन ने अपना तीसरा विमानवाहक पोत फुजियान लॉन्च कर दिया है, ये चीन का पहला स्वदेशी जहाज है। इसे पूरी तरह से देश के अंदर बनाया और डिजाइन किया गया है। फुजियान नामक 003 नई पीढ़ी के विमानवाहक पोत ने शुक्रवार सुबह अपना ड्राईडॉक छोड़ा। चीन का ड्रीम प्रोजेक्ट टाइप 003 एयरक्राफ्ट कैरियर चीन का पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर है, जिसे पूरी तरह से चीन में बनाया गया है। इसे चीन स्टेट शिपबिल्डिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड की शंघाई स्थित सहायक कंपनी जियांगन शिपयार्ड में बनाया गया है।

China Aircraft Carrier Launch: चीन ने लॉन्च किया टाइप-003 एयरक्राफ्ट कैरियर फुजियान, जानें- क्या है खासियत

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत के जोधपुर स्थित घर पर सीबीआई ने छापा मारा है। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत के जोधपुर स्थित आवास पर छापेमारी की है. अग्रसेन गहलोत एक उर्वरक व्यापारी हैं और उनसे पहले भी एक कथित उर्वरक घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ की थी। यह राहुल गांधी पर ईडी की जांच को लेकर कांग्रेस के देशव्यापी विरोध के बीच आया है।

सीएम अशोक गहलोत के भाई के घर सीबीआई का छापा

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में दो व्यक्तियों द्वारा दो हिंदू बहनों के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारी इरशाद याकूब ने पीटीआई-भाषा को बताया कि बहावलनगर, फोर्ट अब्बास में रहने वाली 16 और 17 साल की दो बहनें पांच जून की सुबह अपने घर से बाहर नजदीक के एक खेत में शौच के लिए गई थीं। उन्होंने बताया कि वहां दो व्यक्तियों ने बंदूक दिखा कर उन्हें बंधक बना लिया और उनके साथ दुष्कर्म किया।

Rape in Pakistan: पाकिस्तान में दो हिंदू नाबालिग बहनों का किया गया रेप, एक आरोपी गिरफ्तार; एक को मिली जमानत

पिछले कई दिनों से देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 12,847 मामले सामने आए, जो एक दिन पहले आए मामलों से 5.2 फीसदी ज्यादा है। आज आए कोरोना के 12,847 मामलों के साथ देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 4,32,70,577 हो गई है। वहीं पिछले 24 घंटों में 14 लोगों की मौत भी हुई है और 7,985 मरीज ठीक भी हुए हैं। पिछले 24 घंटों में 14 लोगों की मौत के बाद देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 5,24,817 हो गई है।

Corona Update: देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 12,847 मामले, एक दिन पहले आए मामलों से ये 5.2 फीसदी ज्यादा

तोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा भी इस साल 28 जुलाई से 8 अगस्त तक बर्मिघम में होने वाले राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 में गुरुवार को एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) द्वारा नामित 37 सदस्यीय टीम में चुने गए हैं। एएफआई के अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला ने विश्वास जताया कि टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी।

CWG 2022: राष्ट्रमंडल खेलों की भारतीय एथलेटिक्स टीम घोषित, नीरज चोपड़ा भी शामिल

पाकिस्तान एक तरफ तो खुद को आतंकवाद से पीड़ित बताता है। लेकिन उसकी हरकतें आतंकवाद को बढ़ावा देने वाली होती हैं। अगर ऐसा ना होता तो पाकिस्तान एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में नहीं रहता। पाकिस्तान इस ग्रे लिस्ट से बाहर आने की कोशिश कर रहा है। शुक्रवार यानी 17 जून का दिन उसके लिए बेहद अहम है क्योंकि ग्रे लिस्ट में बने रहने या बाहर होने पर फैसला आने वाला है। पाकिस्तान जून 2018 से लगातार FATF की ग्रे लिस्ट में है और मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग से निपटने के लिए वॉचडॉग की आवश्यकताओं का पालन करने के लिए काम कर रहा है।

क्या पाकिस्तान एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर निकल सकेगा, बड़ा फैसला आज

केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ लगातार तीसरे दिन देशभर में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है। बिहार से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों तक पहुंच चुका है। शुक्रवार को सुबह से ही युवा प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं। कोई ट्रेन रोक रहा है तो कोई सड़कों को जाम कर रहा है। कई जगहों पर पुलिस को इन प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए लाठचार्ज करना पड़ा है। वहीं विपक्षी पार्टियां भी युवा प्रदर्शनकारियों का समर्थन कर रही हैं। 

Agneepath Scheme Protest: लगातार तीसरे दिन देशभर में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन का दौर जारी, पढ़ें-10 बड़े अपडेट

1 जून भारत में आधिकारिक मानसून के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। गर्मी से राहत देने के अलावा दक्षिण-पश्चिम या ग्रीष्म मानसून देश में कृषि उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण है। भारतीय मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) के ग्रिडेड डेटासेट के अनुसार, भारत में 1 जून से 15 जून तक 48.04 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो 1901 के बाद से 37वीं सबसे कम बारिश है। यह भारत में समान 15 दिनों में औसतन 63 मिमी बारिश से 24% की कमी है। 1961-2010 की अवधि में। यह सुनिश्चित करने के लिए, मानसून की बारिश को पकड़ने के लिए अभी भी बहुत समय बाकी है। हालांकि पूरे भरोसे के साथ जो कहा जा सकता है, वह यह है कि जहां सभी मानसून भारत के लिए महत्वपूर्ण हैं, वहीं इस साल की मानसूनी बारिश कई मायनों में अर्थव्यवस्था के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है। यहां चार चार्ट हैं जो इसे विस्तार से बताते हैं।

समय पर मानसून भारत और दुनिया के लिए क्यों है जरूरी, एक नजर

छात्रों और युवाओं के विरोध के बाद अग्निपथ योजना में भर्ती की अधिकतम उम्र 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी गयी है। लेकिन पूर्व आर्मी चीफ वी पी मलिक का कहना है कि जिन लोगों ने बसों को जलाया और सड़क पर उत्पात मचाया वो सेना के लिए फिट नहीं हैं। सेना उन लोगों को भर्ती करने में रुचि नहीं है जो सड़कों पर हिंसा कर रहे हैं। बता दें कि अग्निपथ स्कीम के विरोध में  पांच राज्यों - बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से दिन भर हिंसा की खबरें आईं। ट्रेनों में आग लगा दी गई, रेल और सड़क यातायात बाधित हो गया, बसों की खिड़की के शीशे तोड़ दिए गए, और सत्ताधारी भाजपा विधायक सहित राहगीरों ने नई अल्पकालिक भर्ती योजना को वापस लेने की मांग करते हुए नाराज युवाओं द्वारा पथराव किया।

Agnipath Scheme: जो लोग उत्पात मचा रहे वो फौज के लिए सही नहीं, बोले- पूर्व जनरल वी पी मलिक

10 जून को देश के अलग अलग हिस्सों में जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़की थी। लेकिन आज यानी 17 जून को किसी तरह की हिंसक वारदात ना हो इसके लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। हिंसा से जो शहर प्रभावित रहे वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं ताकि उपद्रवी माहौल को खराब ना कर सकें। अगर बात इलाहाबाद की करें तो सुरक्षा की चाकचौबंद व्यवस्था है।  केजी सिंह कौशांबी सीओ कानून और व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए पुलिस ड्रोन का उपयोग करके सुरक्षा निगरानी करती हैसंवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त बल तैनात किए गए हैं। हम हर स्थिति के लिए तैयार हैं। पुलिस गश्त नियमित रूप से की जा रही है। 

जुमे की नमाज पर प्रशासन अलर्ट, यूपी के दो दर्जन शहरों में फ्लैग मार्च

राहुल गांधी पर ईडी की कार्रवाई के खिलाफ कांग्रेस के 'सत्याग्रह' के दौरान दिल्ली पुलिस की ओर से पार्टी नेताओं के साथ कथित दुर्व्यवहार को लेकर कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेगा। इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस के राज्यसभा सांसदों ने उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को पत्र लिखकर दिल्ली पुलिस के क्रूर और अनुचित व्यवहार के खिलाफ गंभीर कार्रवाई की मांग की थी।

Congress: कांग्रेस नेताओं का प्रतिनिधिमंडल आज राष्ट्रपति से करेगा मुलाकात, दिल्ली पुलिस के दुर्व्यवहार को लेकर कार्रवाई की करेंगे मांग

बिहार में गुरुवार शाम मुंगेर जिले के लाल दरवाजा इलाके में बीजेपी के एक नेता ने कथित तौर पर पहले अपनी पत्नी की गोली मारकर हत्या कर दी और फिर बाद में आत्महत्या कर ली। मृतक बीजेपी नेता की पहचान अरुण कुमार उर्फ ​​बड़ा बाबू के रूप में हुई है। अरुण यादव बीजेपी ओबीसी मोर्चा के जिला महासचिव और उपाध्यक्ष थे। पुलिस ने मौके से दो देशी पिस्टल बरामद की है। पुलिस ने बताया कि पारिवारिक मसलों को लेकर दंपति के बीच हुए विवाद के बाद ये घटना हुई।

Bihar: मुंगेर से बीजेपी नेता अरुण यादव ने पत्नी की गोली मारकर की हत्या, फिर किया सुसाइड

दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में शुक्रवार सुबह बारिश होने से मौसम का मिजाज बदल गया है। हालांकि सुबह-सुबह हुई बारिश से भीषण गर्मी से लोगों को काफी राहत भी  मिली है। ये लगातार दूसरा दिन है जब शहर में कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद सुबह की बारिश हुई है। इससे पहले क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र, नई दिल्ली ने शुक्रवार को दिल्ली और एनसीआर के आसपास के क्षेत्रों में मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की थी।

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में हो रही झमाझम बारिश, लोगों को भीषण गर्मी से मिली राहत

हर देश में कोई न कोई ऐसा स्थान, स्मारक, पर्यटन स्थल या भवन होता है, जो उसकी पहचान होता है। ताजमहल को भारत की पहचान के तौर पर देखा जा सकता है तो 'स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी' को अमेरिका की पहचान कहा जा सकता है। आज की पीढ़ी के लिए यह तथ्य रोचक हो सकता है कि 'स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी' अमेरिका को फ्रांस की तरफ से तोहफे में मिला था और यह 17 जून के ही दिन अमेरिका को सौंपा गया था।

आज का इतिहास,17 जून: फ्रांस से तोहफे में मिली 'स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी' अमेरिका पहुंची

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।