लाइव टीवी

ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 18 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 19, 2021 | 00:09 IST

ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 18 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 18 अगस्‍त, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
ताजा खबर: Taza Khabar, 18 अगस्‍त, बड़ी खबरें।

नई दिल्ली : अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद तालिबान ने कहा है कि वह शरिया कानूनों के तहत महिलाओं को काम करने की अनुमति देगा और महिला अधिकारों का सम्मान करेगा। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि अतीत की गलतियों को नहीं दोहराएंगे। उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 18 सितंबर को आयोजित करेगा। अपने रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र इस परीक्षा में बैठ सकेंगे। अफगानिस्तान में बुर्का की कीमत कई गुना बढ़ गई है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

Ashraf Ghani: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा है कि उन्होंने किसी भी प्रकार के रक्तपात को रोकने और किसी भी 'बड़ी आपदा' को टालने के लिए अपना देश छोड़ा।
सामने आए अशरफ गनी, बोले- रक्तपात और बड़ी आपदा रोकने के लिए अफगानिस्तान छोड़ा

Opinion India ka: 'ओपिनियन इंडिया का' कार्यक्रम में बात हुई बेरोजगारों की। आखिर क्यों नौकरी मांगने वालों को लाठी मिलती है? क्यों सरकारें बेरोजगारी को लेकर गंभीर नहीं हैं?
Opinion India ka: हिंदुस्तान में जॉब एक ख्वाब है? बेरोजगारी पर सरकारें कब गंभीर होंगी?

Dosha Nivarana Festival at Tirupati: त्योहार के हिस्से के रूप में, पुजारी प्रतीकात्मक रूप से देवता से सालभर दैनिक अनुष्ठान करते हुए होशपूर्वक या अनजाने में किए गए पापों के लिए क्षमा मांगते हैं।
Tirupati Temple: तिरुपति मंदिर में 5 दिवसीय 'दोष निवारण' उत्सव हुआ शुरू

Narendra Modi and MC Mary Kom meeting: भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जब दिल्ली में मुलाकात हुई तो इन दोनों की दिलचस्प बातचीत कुछ इस प्रकार रही।
मैरीकॉम से पीएम मोदी बोले- 'हमने आपको संसद में मिस किया', मुक्केबाज ने पदक ना जीतने पर माफी मांगी तो..

Flight hijacking threat call: एयर इंडिया के कोलकाता हवाई अड्डे के कार्यालय में अपहरण कॉल, फोन करने वाले ने अपना नाम प्रशांत बिस्वास बताया कॉल बांग्ला भाषा में थी जांच की जा रही है।
Air India: एयर इंडिया कोलकाता हवाईअड्डा कार्यालय में विमान अपहरण की धमकी की कॉल

News ki Pathshala: 'न्यूज की पाठशाला' में उन लोगों की क्लास लगी, जिनकी वजह से एक नवजात की जान चली गई। इलाज में लापरवाही से एक दिन के बच्चे की मौत हो गई।
News ki Pathshala: इलाज में हुई लापरवाही, एक दिन के बच्चे की हुई दर्दनाक मौत

UP Budget 2021-22: यूपी विधानमंडल के मानसून सत्र के दूसरे दिन प्रदेश की योगी सरकार ने सात हजार तीन सौ एक करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया है। 
UP Budget:उत्तर प्रदेश विधानसभा में 7301.52 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश

Sushmita Dev: कांग्रेस छोड़कर TMC में शामिल हुईं सुष्मिता देव कई मसलों पर कांग्रेस और पार्टी हाईकमान का बचाव करती नजर आईं। उन्होंने टाइम्स नाउ नवभारत से खास बातचीत की है।
Frankly Speaking: कांग्रेस छोड़ क्यों TMC में गईं सुष्मिता देव? कई सवालों के दिए जवाब, देखें पूरा इंटरव्यू

इस साल भी रक्षाबंधन पर पिछले कुछ सालों की तरह यूपी (UP) में महिलाओं को फ्री बस सेवा (free bus travel) की सुविधा मिलेगी, इसको लेकर योगी सरकार ने आदेश जारी कर दिया है
Free Bus Journey:यूपी  में रक्षाबंधन पर महिलाओं को फ्री बस सुविधा की सौगात, योगी सरकार ने दिया आदेश

Dhakad Exclusive: तालिबान के जंगल राज का सबसे बड़ा नुकसान अफगानिस्तान की महिलाओं को होगा। जिन महिलाओं ने इससे पहले तालिबान शासन को झेला है, वो जानती हैं कि महिलाओं के कोई अधिकार नहीं होते।
Dhakad Exclusive: महिलाओं की जुबानी, तालिबान की डरावनी कहानी...तालिबान यानी महिलाओं को अधिकार नहीं!

तालिबान का अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा होने के बाद से वहां पर अफरा-तफरी का माहौल है। वहां बैंक खाली हो चुुके हैं, सेंट्रल बैंक के गवर्नर का पता नहीं है और पूरी अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।
अफगानिस्तान: बैंक खाली, गवर्नर भागे, जाने क्या आने वाली है मुसीबत

हरियाणा सरकार ने प्रदेश में गोरखधंधा शब्द के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है, अब किसी भी संदर्भ में इस शब्द का इस्तेमाल नहीं होगा। गोरखनाथ समुदाय की मांग पर यह आदेश जारी किया गया है।
Gorakh Dhandha:हरियाणा सरकार ने "गोरख धंधा" शब्द पर लगाया प्रतिबंध, आखिर क्या है वजह

Afgan People Fight with Taliban:अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ वहां की जनता ने विद्रोह का बिगुल फूंक दिया है..तस्वीरें आपके सामने है..जलालाबाद की तस्वीर है ये...
Logtantra: फौज नहीं अब तालिबानियों से लड़ेगी अफगानी जनता, तालिबान का होगा बुरा हाल!

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी यूएई में हैं। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के विदेश मंत्रालय ने ये जानकारी दी है। राष्ट्रपति अशरफ गनी पर यूएई का बयान है- यूएई का विदेश मामलों और अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय इस बात की पुष्टि कर सकता है।

UAE में हैं अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, मानवीय आधार पर दी एंट्री

Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान का क्रूर चेहरा सामने आने लगा है। 4 अफगान कमांडरों को कथित तौर पर कंधार स्टेडियम में फांसी पर लटका दिया गया।
सामने आने लगा Taliban का क्रूर चेहरा, स्टेडियम में 4 अफगान कमांडरों को फांसी पर लटकाया

बिहार के बीजेपी विधायक हरिभूषण ठाकुर बचोल ने नसीहत दे डाली कि जिसे भारत में डर लग रहा वो अफगानिस्तान चले जाएं, बताया जा रहा है कि सपा सांसद  शफीक उर रहमान के बयान पर बीजेपी विधायक की ये प्रतिक्रिया आई है।
BJP MLA:अब बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा-"जिन्हें भारत में डर लग रहा, वो अफगानिस्तान चले जाएं"

LPG cylinder price hike : आम आदमी पर दिन प्रतिदिन महंगाई की मार बढ़ती ही जा रही है। एलपीजी सिलेंडर की कीमत की कीमतों में फिर बढ़ोतरी हुई है।
LPG price hike : रसोई गैस की कीमत में फिर बढ़ोतरी, 7 साल में दोगुने से अधिक हो गए LPG सिलेंडर के दाम

ममता बनर्जी एक तरफ भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ विपक्ष का मजबूत गठबंधन खड़ा करना चाहती हैं। दूसरी तरफ वह अपनी पार्टी का विस्तार कर विपक्ष के नेता के रूप में अपनी दावेदारी भी मजबूत करना चाहती हैं।
दिल्ली में दोस्ती और गढ़ में दुश्मनी, जानें ममता कैसे राहुल का बिगाड़ रही हैं खेल

देश की आजादी के लिए आजाद हिंद फौज का गठन करने वाले 'नेताजी' के नाम से महशूर सुभाष चंद्र बोस के निधन को लेकर आज भी रहस्‍य बना हुआ है। इस बीच उनकी कई ऐसी बातें हैं, जो आज भी लोगों को प्रेरित करती हैं।
Subhash Chandra Bose Death Anniversary: 'नेताजी' की वो 10 बातें जो आज भी भर देती हैं रगों में जोश

अफगानिस्तान के काबुल में भारतीय दूतावास में सुरक्षा में तीन खोजी कुत्तों को 150 भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) कर्मियों के साथ तैनात किया गया था। तीनों कुत्ते कल गाजियाबाद के हिंडन वायुसेना अड्डे पर उतरे।
काबुल में भारतीय दूतावास की सुरक्षा में तैनात थे 3 कुत्ते, ITBP के जवानों के साथ भारत लौटे

Taliban criminals fired on woman: तालिबानी अफगानिस्तान पर किस तरह से अपनी पकड़ मजबूत करना चाहता है। इसकी बानगी सामने आई जब तालिबानी लड़ाकों ने एक महिला को सरेआम गोली मार दी।
[VIDEO] वहशी तालिबानियों ने अफगान महिला को सरेआम मार दी गोली, वीडियो देखकर दहल जायेंगे!

तालिबान के आने के बाद अफगानिस्तान में महिलाओं की क्या जगह होगी, इसकी तस्वीरें सामने आने लगी हैं। काबुल में कई ब्यूटी सैलून से महिलाओं की तस्वीरें हटाई गईं।
ऐसा होगा तालिबान का अफगानिस्तान, दीवार तक पर नहीं बर्दाश्त होगी महिलाओं की तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से स्वदेशी 75 सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की। लेकिन सवाल यह है कि क्या यह समय सीमा में पटरी पर दौड़ पाएगी?
Vande Bharat Express : वंदेभारत एक्सप्रेस पर पीएम नरेंद्र मोदी की घोषणा बनी भारतीय रेलवे के लिए चुनौती

उत्तर प्रदेश सरकार की नई जनसंख्या नीति का मखौल उड़ाते हुए किसान नेता ने कहा कि हम मुस्लिम चार शादियां करने के अधिकारी हैं इसलिए नए जनसंख्या कानून के तहत हमें आठ बच्चे पैदा करने की इजाजत मिलनी चाहिए। 

यूपी जनसंख्या नीति : टिकैत के करीबी मोहम्मद जौला का तंज, हमें 4 बीविया रखने का हक  

Raj Kundra Update: साइबर सेल जिस केस की जांच कर रही थी उस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने राज कुंद्रा को अंतरिम राहत दी है, कोर्ट ने जमानत की सुनवाई 25 अगस्त तक के लिए सुरक्षित की है।

Porn Case: 'पोर्नोग्राफी मामले' में राज कुंद्रा को गिरफ्तारी से 25 अगस्त तक मिली अंतरिम राहत

अफगानिस्तान में तालिबान का राज दोबारा स्थापित हो जाने के बाद राजधानी काबुल से अपने राजनयिकों को निकालना देशों के लिए चुनौती बनी हुई है। काबुल में तालिबान के दाखिल होने की खबर ने भारतीय दूतावास के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की धड़कनों को बढ़ा दिया था। 

एयरपोर्ट तक तालिबान ने किया एस्कॉर्ट, आधी रात को कुछ इस तरह से निकाले गए भारतीय राजनयिक

करीब साढ़े सात साल से चल रहे कोर्ट ट्रायल के बाद आज कांग्रेस नेता शशि थरूर को बड़ी राहत मिली है। उन्हें अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में बरी कर दिया गया है।

सुनंदा की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करूंगा, निराधार आरोप झेलने पड़े, बरी होने पर बोले शशि थरूर

अफगानिस्तान में तालिबान राज एक बार फिर स्थापित हो जाने के बाद वहां काम करने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। वहां काम करने वाले कर्मचारी जगह-जगह फंस गए हैं।

काबुल में फंसे 200 भारतीय, तालिबान लड़ाकों ने कंपनी को घेरा, दूतावास से लगाई मदद की गुहार  

यूपी के संभल से एसपी सांसद शफीकुर रहमान बर्क विवादित बयानों के लिए जाने जाते हैं। मंगलवार को उन्होंने अफगानिस्तान में तालिबानी हुकुमत का स्वागत किया जिसकी तपीश का सामना उन्हें बुधवार को हुआ। 

Taliban Issue: देशद्रोह का केस दर्ज होने के बाद शफीकुर रहमान बर्क की सफाई, सरकार की नीति के साथ

तालिबान के सत्ता में आने के बाद जिस बात का डर था, वही होने लगा है। अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के बाद तालिबानी लड़के महिलाओं और लड़कियों का रेप कर रहे हैं। 

'वे लड़कियों का रेप करते हैं और मर्दों को मार देते हैं' तालिबान की बर्बरता अफगानी महिलाओं की जुबानी

यूपी के संभल से एसपी सांसद शफीकुर रहमान बर्क विवादित बयानों के लिए जाने जाते हैं। मंगलवार को उन्होंने अफगानिस्तान में तालिबानी हुकुमत का स्वागत किया जिसकी तपीश का सामना उन्हें बुधवार को हुआ।

तालिबान की तारीफ कर फंसे एसपी सांसद शफीकुर रहमान बर्क, देशद्रोह का केस दर्ज

मोदी सरकार ने अफगानिस्तान में फंसे लोगों को भारत लाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने वहां के लोंगों के लिए ई-इमरजेंसी वीजा देने का फैसला किया है। 

क्या है ई-इमरजेंसी वीजा, मोदी सरकार अफगानिस्तान में फंसे लोगों की ऐसे करेगी मदद

कांग्रेस के कद्दावर नेता शशि थरूर को बुधवार का दिन बड़ी राहत के साथ आया। अपनी पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत मामले में उन्हें सभी आरोपों से मुक्त कर दिया गया है।

Sunanda Pushkar case: शशि थरूर को बड़ी राहत, सुनंदा पुष्कर केस में हुए बरी

सोशल मीडिया की 'दुनिया' में अगर आप एक्टिव हैं तो आपको कब, क्या देखने को मिल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है? कई बार चीजों को देखकर हमारी हंसी छूट जाती है, तो कई बार हैरानी भी होती है। 

Funny Video: नशे में धुत होकर ऐसे नाचने लगी महिला, फिर जो हुआ वीडियो देख कहेंगे- 'कोई तो रोक लो'

टोक्यो ओलंपिक विजेताओं का देश भर में स्वागत हो रहा है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत सोमवार को भारतीय ओलंपिक टीम के सदस्यों को अपने यहां चाय पर बुलाया।

PM मोदी से मिले ओलंपिक के सुपरस्टार्स, चूरमे पर नीरज से प्रधानमंत्री की हुई दिलचस्प बात

अफगानिस्तान में अब तालिबान राज है, उसकी एक झलक तब मिली जब काबुल में एक ब्यूटी पॉर्लर की होर्डिग्स को पेंट कर दिया गया। ये बात अलग है कि मंगलवार को तालिबान ने प्रेंस कांफ्रेंस में कहा कि वो महिलाओं की स्वतंत्रता के हिमायती हैं लेकिन इस्लामी कानूनों को मानना होगा। 

तालिबानी जुल्म की शिकार नाजिया, तीन बार दरवाजा खटखटाया चौथी बार कत्ल कर दिया

पति और पत्नी सात फेरों से आजाद होकर एक दूसरे से अलग रहना चाहता हैं तो सबसे अधिक असर उनके बच्चों पर होता है। अक्सर देखा गया है कि पति और पत्नी कोई एक या दोनों बच्चों को बेसहारा छोड़ देते हैं।

कोई शख्स बच्चों को तलाक कैसे दे सकता है, सुप्रीम कोर्ट की खास टिप्पणी

अफगानिस्तान अब तालिबान के हवाले है, वहां के निर्वाचित राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग चुके हैं। काबुल एयरपोर्ट पर लोगों का रेला किसी रेलवे स्टेशन या बस स्टेशन की याद दिला रहा है। 

अफगानी फौज लड़ती नहीं हम कितना लड़ें, जो बिडेन बोले- पिछली गलती नहीं दोहराएंगे

अफगानिस्तान (Afghanistan) में एक बार फिर तालिबान (Taliban) का नियंत्रण हो चुका है। अब यहां इसकी सरकार होगी। इस देश पर जिस तरह से तालिबान (Taliban) का कब्जा हुआ है, उसने सभी को चौंका दिया है।

तालिबान के सामने उन्होंने भेड़-भकरियों की तरह सरेंडर कर दिया : एक्सपर्ट 

अफगानिस्तान में तालिबान राज स्थापित होने के बाद तालिबान नेताओें ने कहा कि वो महिलाओं को काम करने की आजादी देंगे और उनके अधिकारों की रक्षा की जाएगी हालांकि उन्हें इस्लामी कायदों को मानना पड़ेगा।

Burqa cost in Afghanistan: तालिबान राज का असर, बुर्के की कीमत में 10 गुना बढ़ोतरी

क्रिकेट के खेल को समझने वाले इस बात से वाकिफ हैं कि इस खेल के तीनों प्रारूपों में टेस्ट मैच की अवधि सबसे अधिक पांच दिन होती है। सीमित ओवर का मैच एक दिन में खेला जाता है और फटाफट क्रिकेट में 20-20 ओवर की पारी होती है। 

आज का इतिहास: केवल दो दिन में हुआ पांच दिन के टेस्ट मैच का फैसला

ओपिनियन इंडिया का में बात हुई राहुल गांधी की उस एक गलती की जिसे छिपाने के लिए वो कई गलती करते गए। दरअसल कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली की रेप पीड़िता के परिवार की पहचान ट्विटर पर उजागर की थी। 

Opinion India ka: एक गलती छिपाने के लिए कितनी गलती करेंगे राहुल गांधी?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।