लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 18 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 18, 2022 | 23:59 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 18 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 18 जुलाई (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Loading ...
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Aaj ki Taza Khabar: राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग खत्म। एनडीए की ओर से द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा हैं उम्मीदवार।देश में मंकीपॉक्स के दूसरे केस की हुई पुष्टि, केरल में ही मिला दूसरा मामला। सुप्रीम कोर्ट ज्ञानवापी मस्जिद मामले से जुड़ी याचिकाओं पर 21 जुलाई को करेगा सुनवाई। मानसून सत्र में महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित। दिल्ली के एलजी ने आप विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ CBI को मुकदमा चलाने की दी मंजूरी। उपराष्ट्रपति पद के लिए NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने किया नामांकन। भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16,069 मामले आए सामने। मध्य प्रदेश के धार में पुल से गिरी बस, 13 लोगों की मौत। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

Amarnath Yatra 2022: गर्मी और उमस के कारण शिवलिंग का पिघलना शुरू, अब तक 1.50 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

अमरनाथ यात्रा में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ के बीच पवित्र अमरनाथ गुफा में शिवलिंग तेजी से पिघल गया है और अब वो आकार में छोटा हो गया है। हाल की तस्वीरें से इस बात का पता चला है। इस साल अब तक 1.50 लाख से अधिक तीर्थयात्री पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके हैं। जून में उमस और गर्मी के मुकाबलों के साथ मौसम भी काफी अनिश्चित भरा रहा है।

'मेरी आवाज ही पहचान है...' के सिंगर भूपिंदर सिंह का हुआ निधन, सोमवार शाम पत्नी मिताली सिंह ने की पुष्टि

'मेरी आवाज ही पहचान है, गर याद रहे...' के गायक भूपिंदर सिंह अब हमारे बीच नहीं है। प्रसिद्ध सिंगर भूपिंदर सिंह का निधन हो गया है। उनकी पत्नी और गायिका मिताली सिंह ने दिग्गज पार्श्व गायक भूपिंदर सिंह के निधन की पुष्टि की है। कई बॉलीवुड गानों के लिए मशहूर भूपिंदर सिंह ने सोमवार शाम को मुंबई के अंधेरी स्थित क्रिटिकेयर अस्पताल में शाम 7:45 बजे आखिरी सांस ली। सिंगर की पत्नी मिताली ने आईएएनएस को बताया, 'वह कुछ समय से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे। इसमें यूरिनरी समस्याएं भी शामिल थीं।' 82 वर्षीय गायक भूपिंदर सिंह के अंतिम संस्कार से जुड़ी अधिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है। 

Sawal Public Ka: राष्ट्रपति चुनाव ने लिखी भविष्य की राजनीति की स्क्रिप्ट? उपराष्ट्रपति चुनाव में NDA ने बनाई बढ़त

देश के प्रथम नागरिक को चुनने के लिए आज मतदान हुआ। खबर है कि खूब क्रॉस वोटिंग भी हुई है..कौन किधर गया, किसने अंतरआत्मा की आवाज सुनी। किसने अपने हाईकमान की सीधी आवाज सुनी ये सब बेहद दिलचस्प है।दर्शकों 15वां राष्ट्रपति बनने की रेस में NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू, विपक्ष के कैंडिडेट यशवंत सिन्हा से रेस में फिलहाल काफी आगे दिख रही हैं।लेकिन सवाल सिर्फ चुनावी जीत-हार का नहीं। सवाल पब्लिक का है कि क्या राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के इस चुनाव से पीएम मोदी ने एक बार फिर विपक्ष पर मनोवैज्ञानिक बढ़त बना ली है? सामाजिक न्याय का मोदी का ये दांव क्या ममता और शरद पवार जैसे नेताओं पर भारी है? और क्या ये भविष्य की राजनीति की स्क्रिप्ट लिख रहा है? सवाल पब्लिक का आज यही है।

Kanhaiyalal Murder Case के आरोपियों को होगी फांसी? तिहाड़ जेल के पूर्व जेलर Sunil Gupta से जानिये-VIDEO

सुनील गुप्ता ने इस बातचीत में बताया कि इस तरह के आरोपियों के साथ जेल में क्या होता है? साथ ही आरोपियों की फांसी की सजा को लेकर भी खोले कई राज। तिहाड़ जेल के पूर्व जेलर और जेल के ही कानून अधिकारी सुनील गुप्ता ने उदयपुर में कन्हैया लाल हत्याकांड के आरोपियों के बारे में बात की।

NEET Exam में चेकिंग के नाम पर ये कैसा सलूक? छात्राओं से अंडरगारमेंट्स तक उतरवाए

रविवार को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर  राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) का आयोजन किया गया था। परीक्षा के दौरान एक चौंकाने वाला मामाला सामने आया है। केरल के मार थोमा इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा देने के लिए आई छात्राओं को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले अपने अंडरगारमेंट्स को हटाने को कहा गया। इस घटना का खुलासा तब हुआ जब एक छात्रा ने कोल्लम के पुलिस अधीक्षक के पास शिकायत दर्ज कराई।

Masks in Aircraft: 'डीजीसीए समय-समय पर करें महामारी की स्थिति की समीक्षा': दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए हवाई यात्रा के दौरान मास्क पहनने के मानदंडों को तय करने के लिए कोविड​​-19 स्थिति की समय-समय पर समीक्षा करने का आदेश दिया। मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा की अध्यक्षता वाली पीठ ने उड़ान के दौरान मास्क पहनने के बारे में जनादेश में ढील देने के पक्ष में एक आवेदन पर विचार करते हुए कहा कि हालांकि अब वायरस के बहुत कम मामले हैं, लेकिन अदालत एक विशेषज्ञ निकाय नहीं है जो इस तरह के मुद्दों से निपट सके।

2002 Gujarat Riots Case: तीस्ता सीतलवाड़ ने अहमद पटेल के साथ संबंधों पर एसआईटी के आरोप से किया इनकार, 20 जुलाई को होगी सुनवाई

गुजरात पुलिस द्वारा दो दिन पहले तीस्ता सीतलवाड़ की जमानत याचिका का विरोध किया गया था। गुजरात पुलिस ने तीस्ता सीतलवाड़ पर 2002 के दंगों के बाद कांग्रेस के अहमद पटेल के साथ मिलकर राज्य सरकार को गिराने की साजिश का हिस्सा होने का आरोप लगाया था। हालांकि तीस्ता सीतलवाड़ ने इन आरोपों से इनकार किया है।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के भारतीय दल से बातचीत करेंगे पीएम मोदी, खिलाड़ियों के साथ-साथ कोच भी होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानी 20 जुलाई को राष्ट्रमंडल खेल (सीडब्ल्यूजी) 2022 में भाग लेने जा रहे भारतीय दल के साथ संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाले इस संवाद में एथलीटों के साथ-साथ उनके कोच भी शामिल होंगे। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह बातचीत प्रमुख खेल आयोजनों में भाग लेने से पहले एथलीटों को प्रेरित करने के उनके निरंतर प्रयास का एक हिस्सा है।

NEET Exam: CBI ने परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर 8 लोग किए गिरफ्तार, मास्टरमाइंड भी शिकंजे में

रविवार को हुई मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में में गड़बड़ियों को लेकर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानि CBI ने ‘मास्टरमाइंड’ सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। इसकी जानकारी खुद सीबीआई की तरफ से दी गई है। खबर के मुताबिक, गिरफ्तार किये गये लोगों में सवालों को हल करने वाले गैंग के ऐसे सदस्य भी शामिल हैं, जो किसी दूसरे उम्मीदवार के बदले परीक्षा देने पहुंचे थे।

Prophet Muhammad Row: फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंची नूपुर शर्मा, कहा- जान का खतरा बढ़ा, SC से लगाई ये गुहार

पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ अपने कथित ईशनिंदा बयान के लिए नौ प्राथमिकी का सामना कर रही नूपुर शर्मा ने नौ प्राथमिकी में से किसी में उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है, वह सुप्रीम कोर्ट बेंच की कड़ी आलोचना के बाद इसे वापस लेने के अपने अनुरोध को रद्द करने वाली अपनी पिछली याचिका को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही हैं।

Chhattisgarh Congress:क्या करना चाहते हैं सिंहेदव, एक साल की खींचतान अब निर्णायक मोड़ पर !

करीब एक साल पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस.सिंह देव की बीच चल रही खींचतान, लगता है अब निर्णायक मोड़ पर आ गई है। कम से कम पंचायती राज मंत्री पद से इस्तीफा देकर, उन्होंने  आलाकमान को संकेत दे दिया है कि अब कुछ करने  का समय आ गया है। और वह ज्यादा समय तक इंतजार नहीं करेंगे। सूत्रों के अनुसार उन्होंने आलाकमान से मिलने के लिए समय भी मांगा है। सिंहदेव की यह कदम इसलिए भी कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा सकता है, क्योंकि अगले साल 2023 में वहां विधाानसभा चुनाव होने वाले हैं।

मैराज खान ने निशानेबाजी विश्व कप में रचा इतिहास, स्कीट में भारत को दिलाया पहला गोल्ड

भारत के अनुभवी निशानेबाज मैराज अहमद खान ने सोमवार को आईएसएसएफ विश्व कप में पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में देश को पहला स्वर्ण पदक दिला दिया। 40 शॉट के फाइनल में उत्तर प्रदेश के 46 वर्ष के मैराज ने 37 का स्कोर करके कोरिया के मिंसु किम (36) और ब्रिटेन के बेन लीवेलिन (26) को पछाड़ा। मैराज ने क्वालीफाइंग में पहले दो दिन 125 में से 119 स्कोर किया। उन्होंने पांच निशानेबाजों के शूटआफ में जीत दर्ज करके स्वर्ण जीता।

उद्धव ठाकरे को लगा एक और झटका, 12 सांसद अलग गुट की मांग को लेकर लोकसभा अध्यक्ष से करेंगे मुलाकात: MP

महाराष्ट्र से शिवसेना के एक सांसद ने सोमवार को दावा किया कि शिवसेना के 19 में से कम से कम 12 सांसद लोकसभा में एक अलग समूह बनाएंगे और औपचारिक पत्र सौंपने के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात करेंगे। यह फैसला ऐसे समय में सामने आया है जब उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना में से करीब 40 विधायकों ने बगावत कर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे वाले धड़े को अपना समर्थन दे दिया था। 

MSP: केंद्र सरकार ने एमएसपी पर कमेटी का किया गठन, संयुक्त किसान मोर्चा के 3 सदस्य होंगे शामिल

केंद्र ने आखिरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत कृषि मुद्दों को हल करने के लिए एक समिति का गठन किया है। समिति के अध्यक्ष के रूप में पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल को नियुक्त किया गया है। पैनल का उद्देश्य प्राकृतिक खेती, फसल विविधीकरण को बढ़ावा देना और एमएसपी को अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाना है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 12 जुलाई को अधिसूचना जारी की थी।

अब आपको मिलेगा राइट टू रिपेयर, मोबाइल से लेकर कार तक पर नहीं चलेगी कंपनियों की मनमानी

बहुत जल्दी ही उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार के तरफ से राइट टू रिपेयर का अधिकार मिल सकता है। यानी कोई इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद खराब होने पर कंपनियां उसकी रिपेयरिंग से इंकार नहीं कर सकेंगी। आम तौर पर कंपनियां मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट, वाहनों के खराब होने पर उनके मरम्मत में ढुलमुल रैवया अपनाती हैं। और रिपेयरिंग में देरी या फिर कंपोनेंट, कल-पुर्जे उपलब्ध नहीं होने से उपभोक्ता को नया प्रोडक्ट लेना पड़ता है। लेकिन आने वाले दिनों में कंपनियां ऐसा नहीं कर सकेगी। जिसका सीधा फायदा उपभोक्ता को मिलेगा और उसके पैसों की बचत होगी। साथ ही इसके जरिए ई-कचरे में भी कमी आएगी। अभी भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ई-कचरा उत्पादक देश है।

Logtantra: कूड़े में मिली PM Modi-CM Yogi की तस्वीर, सफाई कर्मचारी को मिली सजा पर छिड़ी बहस

क्या मोदी-योगी की तस्वीर पर किसी की नौकरी ली जा सकती है...खबर उत्तर प्रदेश के मथुरा से है, जहां एक कूड़े वाली की गाड़ी में पीएम मोदी और सीएम योगी की तस्वीर मिली...मथुरा के सुभाष इंटर कॉलेज के पास किसी राहगीर ने सफाई कर्मचारी को रोका, और इसका वीडियो बनाया,,,,सफाई कर्मचारी ने पूछने पर बताया कि पीएम और सीएम की ये तस्वीर उसे कूड़े के ढेर में मिली थी...वीडियो वायरल हुआ तो नगर निगम फौरन हरकत में आया,निगम आयुक्त ने सफाईकर्मी को बर्खास्त कर दिया

Gurmeet Ram Rahim: डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का बड़ा दावा, अनुयायियों से कहा- मेरा ब्लड ग्रुप बदल गया

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की 30 दिन की पैरोल 17 जुलाई को समाप्त हो गई। इस पैरोल के दौरान उन्होंने अपने परिवार, अपनी दत्तक बेटी हनी प्रीत के साथ समय बिताया और अपने अनुयायियों के साथ सवाल-जवाब का सेशन लिया। इंस्टाग्राम पर ऐसे ही एक लाइव सेशन के दौरान उन्होंने अपने फॉलोवर्स को बताया कि उनका ब्लड ग्रुप O पॉजिटिव से O नेगेटिव हो गया है। हालांकि उन्होंने अपने इस विचित्र दावे का कोई सबूत या मेडिकल पेश नहीं किया।

Rashtravad: President Election में मोदी स्ट्राइक से ध्वस्त हुआ ममता-पवार का कुनबा? 2024 की पिक्चर हुई क्लियर?

क्या मोदी की रणनीति ने ममता- पवार के कुनबे को ध्वस्त कर दिया - ये सवाल आज इसलिए अहम है क्योंकि आज राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में क्रॉस वोटिंग भी हुई। प्रधानमंत्री मोदी समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों ने संसद भवन में मतदान किया। द्रौपदी मुर्मू को एनडीए के अलावा विपक्ष के कई दलों ने समर्थन किया है  जबकि राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष बिखरता हुआ नजर आया। कई विपक्षी दलों ने आदिवासी महिला होने के नाते एनडीए उम्मीदवार मुर्मू का खुला समर्थन किया है। 

Chhattisgarh: टीएस सिंह देव ने अपने इस्तीफे पर दी सफाई, कहा- केवल मंत्री पद छोड़ा, कांग्रेस नहीं

कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने सोमवार को पार्टी से इस्तीफा देने की खबरों का खंडन किया और पुष्टि की कि उन्होंने केवल मंत्री पद से इस्तीफा दिया है। उन्होंने समझाया कि वह जनता के अनुसार काम नहीं कर सकते थे और यही एकमात्र कारण था कि उन्होंने राज्य के पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री का पद छोड़ दिया।

NIIO Seminar: अब राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे भी व्यापक हो गए हैं, दायरा अंतरिक्ष की तरफ बढ़ रहा है- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में एनआईआईओ (नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन) सेमिनार 'स्वावलंबन' को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय सेनाओं में आत्मनिर्भरता का लक्ष्य 21वीं सदी के लिए बहुत जरूरी और अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर नौसेना के लिए पहले स्वावलंबन सेमिनार का आयोजन होना अपने आप में एक अहम कदम है।

Monkeypox Cases In India: देश में मंकीपॉक्स के दूसरे केस की हुई पुष्टि, केरल में ही मिला दूसरा मामला

देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सोमवार बताया कि दुबई से पिछले हफ्ते राज्य पहुंचा 31 वर्षीय एक व्यक्ति जांच में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है। यह राज्य के साथ-साथ देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला है। वीना जॉर्ज ने बताया कि 13 जुलाई को केरल पहुंचा मरीज कन्नूर का रहने वाला है और उसका वहां परियाराम मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति स्थिर है। मरीज के संपर्क में रहे लोगों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

Parliament Monsoon Session: हरभजन सिंह की संसदीय पारी हुई शुरू, राज्यसभा सदस्य के रूप में ली शपथ

क्रिकेटर से राजनेता बने हरभजन सिंह ने संसदीय पारी शुरू कर दी है। उन्होंने सोमवार को संसद के मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। इसके बाद आम आदमी पार्टी (आप) से राज्यसभा पहुंचे हरभजन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला। राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आमने-सामने हैं। बता दें कि दिल्ली और पंजाब में सत्ताधारी दल आप ने हाल ही में राष्ट्रपति चुनाव में यशवंत सिन्हा को अपना समथर्न देने का ऐलान किया था।

Lucknow: LuLu Mall में नमाज पढ़ने की थी सुनियोजित साजिश! CCTV फुटेज से हुए कई खुलासे

लुलु मॉल में नमाज पढ़ने पर बड़ा खुलासा हुआ है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि मॉल में मुस्लिम युवक सिर्फ नमाज पढ़ने के लिए ही आए थे। यह खुलासा मॉल में लगे सीसीटीवी से ये हुआ है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि पहले इन लोगों ने ग्राउंड फ्लोर पर ही नमाज कोशिश की थी लेकिन जब सिक्योरिटी गार्ड ने नमाज पढ़ने से रोका तो बाद में दूसरे फ्लोर पर जाकर नमाज पढ़ी।  लुलु मॉल पर छिड़े विवाद के बाद यहां सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।  हर आने जाने वाले की चेकिंग की जा रही है और ड्रोन की भी मदद ली जा रही है।

बेन स्‍टोक्‍स ने क्रिकेट जगत को किया हैरान, वनडे क्रिकेट से की संन्‍यास की घोषणा

इंग्‍लैंड के प्रमुख ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स ने घोषणा की है कि वो मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरहम में मैच खेलने के बाद वनडे क्रिकेट से संन्‍यास ले लेंगे। स्‍टोक्‍स ने 104 वनडे मैच खेले और इस प्रारूप में अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर का अंत अपने होमग्राउंड पर करेंगे। बेन स्‍टोक्‍स ने कहा, 'यह फैसला लेना बहुत मुश्किल था। यह उतना मुश्किल नहीं था कि मैं अपने टीम के साथियों को इस प्रारूप में 100 प्रतिशत प्रदर्शन करके नहीं दिखा सकूं। इंग्लैंड की शर्ट इसे पहनने वाले किसी से भी कम की हकदार नहीं है।'

Delhi Firing: दिल्ली में सनसनीखेज वारदात! सिक्किम पुलिस के जवान ने आपसी विवाद में तीन साथियों को मारी गोली, दो की मौत

राजधानी दिल्ली में सोमवार को सिक्किम पुलिस के एक जवान ने कथित तौर पर अपने तीन साथियों को गोली मार दी इस घटना में दो पुलिस कर्मियों की मौत हो गई, जबकि एक जवान घायल बताया जा रहा है, ये घटना दिल्ली के रोहिणी स्थित हैदरपुर वाटर प्लांट में सामने आई है जहां वाटर प्लांट में तैनात एक जवान ने अपने तीन साथियों को गोली मार दी।

Maharashtra: होटल में नाबालिग लड़की का रेप, आरोपी पुलिस सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार

महाराष्ट्र के अमरावती जिले के एक होटल में एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर ने 17 साल की एक लड़की का रेप किया। आरोपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर और लड़की एक ही गांव के रहने वाले थे और एक-दूसरे को जानते थे। लड़की नागपुर में पेइंग गेस्ट के तौर पर रह रही थी। घटना 13 जुलाई की है जब आरोपी पीड़िता को शहर के बाहर कार में ले गया और ड्राइव के दौरान उसे शराब की पेशकश की।

सरकार ने किया स्पष्ट, 25 किलो से ऊपर की है आटा, चावल, दाल की बोरी, तो नहीं लगेगा GST

18 जुलाई 2022 से देश में खाने- पीने की कई चीजों पर माल एवं सेवा कर (GST) लागू हो गया है। आज से पहले से पैक और लेबल वाले अनब्रांडेड खाने के प्रोडक्ट्स जैसे दाल, चावल, आटा, गेहूं समेत कई चीजें महंगी हुई हैं। जीएसटी परिषद (GST Council) ने फैसला किया है कि इन पर पांच फीसदी जीएसटी लगाया जाएगा।

उद्धव ठाकरे को फिर लगा झटका, अब सीनियर शिवसेना लीडर रामदास कदम ने 'उद्धव गुट' से दिया इस्तीफा

शिवसेना पार्टी के वरिष्ठ नेता और उद्धव के करीबी रामदास कदम ने उद्धव ठाकरे गुट से इस्तीफा दे दिया है, इसे उद्धव गुट के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है, रामदास कदम रत्नागिरी से पार्टी के कद्दावर नेता रहे हैं और तीन 3 बार मंत्री भी रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों की मानें तो रामदास कदम पार्टी की सदस्यता से अपना इस्तीफा उद्धव ठाकरे को दे चुके हैं वहीं उनके बेटे और विधायक योगेश कदम शिंदे खेमे के साथ जुड़ गए थे, रामदास कदम महाराष्ट्र में नेता प्रतिपक्ष रहे हैं, वे फडणवीस सरकार में मंत्री भी रहे हैं।

राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंगः बोले कांग्रेसी MLA- दिल की सुन किया मतदान, जानें- और किसने दिया NDA की मुर्मू का साथ?

राष्ट्रपति चुनाव 2022 (Presidential Election 2022) के लिए सोमवार (18 जुलाई, 2022) को हुए मतदान में क्रॉस वोटिंग भी हुई। कांग्रेस, एनसीपी और सपा की ओर से एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को अपना-अपना वोट दिया। ओडिशा से कांग्रेस के विधायक मोहम्मद मुकीम ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "मैं कांग्रेस एमएलए हूं, पर मैंने एनडीए की कैंडिडेट मुर्मू को वोट दिया। यह मेरा निजी फैसला है, क्योंकि मैंने अपने दिल की बात सुनी, जिसने मुझे मेरी मिट्टी के लिए कुछ करने का रास्ता दिखाया और इसी वजह से मैंने उन्हों वोट डाला।"

Kanwar Yatra 2022: यूपी के अमरोहा में बस की टक्कर से 2 कांवड़ियों की मौत, गुस्साए लोगों ने जमकर की तोड़फोड़

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में कांवड़ यात्रा से जुड़ा एक दुखद हादसा सामने आया है, यहां पर रोड एक्सीडेंट में दो कांवड़ियों की दर्दनाक मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि ये हादसा रोडवेज बस से हुआ है, इस बस की टक्कर से बाइक सवार दो कांवड़ियों की मौत हो गई है जिसके बाद गुस्साए साथियों ने बसों में तोड़फोड़ की है।

Interview:जिस राष्ट्रीय प्रतीक के डिजाइन पर विवाद,उसके मूर्तिकार से जानें पूरी कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 जुलाई को संसद की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक का जब अनावरण किया तो मकसद, देश की सबसे बड़ी पंचायत (संसद भवन) को नया रूप देना था। लेकिन राष्ट्रीय प्रतीक के अनावरण के बाद से ही विवाद शुरू हो गया। विपक्ष का आरोप है कि राष्ट्रीय प्रतीक  के निर्माण में मूल प्रतीक को कॉपी नहीं किया गया है। मूल चिन्ह के शेर और संसद भवन की छत पर लगाए गए प्रतीक  के शेरों में अंतर है।  कांस्य से बने करीब 9500 किलोग्राम वजन वाले प्रतीक की ऊंचाई 6.5 मीटर है। इस विवाद पर राष्ट्रीय प्रतीक के मूर्तिकार का साफ तौर पर कहना है कि संसद भवन पर लगा राष्ट्रीय प्रतीक हूबहू मूल प्रतीक का ही प्रतीक है। ऐसे में टाइम्स नाउ नवभारत ने राष्ट्रीय प्रतीक के मूर्तिकार लक्ष्मण व्यास से बात की है। 

AAP MLA की बढ़ी मुश्किलें , दिल्ली के एलजी ने आप विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ CBI को मुकदमा चलाने की दी मंजूरी

दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना (LG VK Saxena) ने दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी सरकार को झटका दिया है, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि सीबीआई (CBI) को आप विधायक अमानतुल्ला खान ( AAP MLA Amanatullah khan)के खिलाफ साल 2016 में दर्ज अवैध नियुक्तियों के मामले में मुकदमा चलाने के लिए सीबीआई को मंजूरी दे दी है।

Presidential Election 2022 Live Updates: गुजरात के एकलौते एनसीपी विधायक ने मुर्मू को दिया वोट, क्रॉस वोटिंग

बीजू जनता दल (बीजद), वाईएसआर कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा), अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक), जनता दल (सेक्लुयर), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), शिरोमणि अकाली दल (शिअद), शिवसेना और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) जैसे क्षेत्रीय दलों के समर्थन के साथ राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की उम्मीदवार मुर्मू की वोट हिस्सेदारी करीब दो-तिहाई पहुंच सकती है और वह इस शीर्ष संवैधानिक पद पर पहुंचने वाली पहली आदिवासी महिला बन सकती हैं। एनडीए की उम्मीदवार के पास अब कुल 10,86,431 मतों में से 6.67 लाख से अधिक वोट हैं।

ज्ञानवापी में पूजा के अधिकार को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 21 जुलाई को सुनवाई, सर्वे में मिले 'शिवलिंग' की लाइव स्ट्रीमिंग की भी मांग

वराणसी की ज्ञानवापी में पूजा के अधिकार को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 21 जुलाई को सुनवाई होनी है, ये याचिका माँ श्रृंगार गौरी मामले में याचिकाकर्ता महिलाओं ने दाखिल की है। याचिकाकर्ता के वकील विष्णु शंकर जैन ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी कि ज्ञानवापी परिसर में हुए सर्वे को चुनौती देने वाली अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमिटी की याचिका पर 21 जुलाई को सुनवाई होनी है। ऐसे में मुख्य न्यायाधीश ने इस मामले को जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस सूर्यकांत और पीएस नरसिम्हन की बेंच में सुनवाई के लिए लिस्ट कर दिया है।

सिंगापुर जाने से मुझे रोक रही PM मोदी की सरकार- दिल्ली CM का दावा, AAP ने कहा- ये संघीय ढांचे पर प्रहार

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार सिंगापुर जाने से रोक रही है। उन्होंने यह भी कहा कि वह कोई अपराधी नहीं हैं। वह तो चुने हुए विधायक हैं। सोमवार (18 जुलाई, 2022) को राष्ट्रपति चुनाव 2022 में वोट डालने के बाद सीएम ने मीडिया के सामने दावा किया- मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मुझे (वर्ल्ड सिटीज समिट में जाने से) क्यों रोका जा रहा? सिंगापुर सरकार ने मुझे दिल्ली मॉडल को लेकर स्वास्थ्य-स्कूलों में सेवाओं की वृद्धि के बारे में बताने के लिए बुलाया है। इससे देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा मिलेगा।

पीएम मोदी की मौजूदगी में जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद के लिए किया नामांकन

पीएम मोदी की मौजूदगी में जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन किया। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य भाजपा नेता मौजूद हैं। बता दें कि जगदीप धनखड़ मौजूदा समय में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं। उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद कहा कि वो हमेशा देश के लोकतांत्रिक मूल्यों को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे।

मध्य प्रदेश के धार में हादसा, नर्मदा नदी में गिरी बस, 12 की मौत, 15 को बचाया गया

मध्य प्रदेश के धार में बड़े हादसे में 12 की मौत, 15 को बचा लिया गया है। बताया जा रहा है कि बस महाराष्ट्र की थी। बस पर से चालक ने नियंत्रण खो दिया और बस नदी में जा गिरी। धार जिले के खलघाट पुल जो कि पुराना पुल बताया जा रहा है उस पर से यात्री बस नर्मदा नदी में गिर गई है। स्थानीय लोग व नाविक रेस्क्यू कर रहे है। पुलिस भी मौके पर पहुंची है। फिलहाल यह यह बस कहां से कहां जा रही थी यह पता नहीं लगा है क्योंकि इस बस का रंग लाल है तो यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अब बस इंदौर से महाराष्ट्र की ओर जा रही थी। उस दौरान यह यात्री बस पुल से गिरी है लेकिन इसमें कितने यात्री हैं इसकी अभी अधिकृत जानकारी नहीं आई है।

यशवंत सिन्हा बोले- चुनाव ही नहीं व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई,पैसे का भी है खेल

राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए उम्मीदवार और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आमने सामने हैं। मतदान की प्रक्रिया के बीच उन्होंने चुनाव में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि वो सिर्फ चुनाव ही नहीं लड़ रहे बल्कि व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई भी लड़ रहे हैं। आज एजेंसियां इतनी शक्तिशाली हो चुकी हैं कि वे दलों को तोड़ रही हैं। लोगों को वोट देने के लिए मजबूर कर रही हैं। इसके साथ ही पैसे का भी खेल है। उन्होंने कहा कि हार के डर से चुनौतियों का सामना करना नहीं छोड़ा जा सकता है। जहां तक चुनावी नतीजों का सवाल है तो उन्हें पूर्ण रूप से भरोसा है कि वो चुनावी समर में विजय हासिल करेंगे।

राष्ट्रपति चुनावः इधर PM ने डाला वोट, उधर मॉनसून सत्र से पहले विपक्ष की ली चुटकी- पता नहीं सदन में गर्मी कम होगी या नहीं...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (18 जुलाई, 2022) को राष्ट्रपति चुनाव 2022 (Presidential Election 2022) के लिए अपना वोट डाला। उन्होंने इससे पहले नई दिल्ली स्थित संसद भवन के बाहर प्रेस को संबोधित किया। पीएम ने मॉनसून सत्र के आगाज से ऐन पहले विपक्ष की चुटकी ली और कहा- बारिश के बाद दिल्ली को गर्मी से राहत नहीं मिली है। पता नहीं सदन के भीतर की गर्मी कम होगी या नहीं।

आज से बदल गई हैं GST की दरें, जानें क्‍या हुआ सस्‍ता और क्‍या महंगा

हाल ही में केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में हुई 47 वीं जीएसटी परिषद की बैठक (GST Council Meet) में कई प्रोडक्ट्स पर आज यानी 18 जुलाई 2022 से माल और सेवा कर (GST) लगाने का फैसला लिया गया था। जी हां, आज से आपकी जेब पर बोझ और भी बढ़ गया है।

देश का अगला महामहिम कौन, सांसद और विधायकों के लिए अलग अलग मतपत्र

15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान होना है। मुकाबला एनडीए की उम्मीदवार और द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच है। अगर आंकड़ों की बात करें तो द्रौपदी मुर्मू की जीत तय मानी जा रही है, हालांकि नतीजों का औपचारिक ऐलान 21 जुलाई को होगा। मतदान से पहले विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने अंतरात्मा के आधार पर वोट देने की अपील की थी। बता दें कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में कोई भी दल ह्विप जारी नहीं करता है। इन सबके बीच यहां पर हम आपको चुनावी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। राष्ट्रपति चुनाव बैलेट पेपर के जरिए होता है, खास बात यह है कि सांसद अपने मताधिकार का इस्तेमाल हरे बैलट पेपर के जरिए करते हैं जबकि विधायक गुलाबी बैलट पेपर का इस्तेमाल करते हैं।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज, द्रौपदी मुर्मू-यशवंत सिन्हा में मुकाबला, जानिए सब कुछ

देश के नए राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज चुनाव होगा। 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज करीब 4,800 निर्वाचित सांसद एवं विधायक मतदान करेंगे। इस चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की स्थिति विपक्ष के यशवंत सिन्हा की तुलना में स्पष्ट रूप से मजबूत है और उनके पक्ष में 60 प्रतिशत से अधिक मत पड़ने की संभावना है। मतदान संसद भवन और राज्य विधानसभाओं के भवनों में होगा, जिसके लिए मतपेटियां पहले ही अपने गंतव्यों तक पहुंच चुकी हैं। मतगणना 21 जुलाई को होगी और अगले राष्ट्रपति द्वारा 25 जुलाई को शपथ ग्रहण की जाएगी।

संसद का मानसून सत्र आज से, हंगामे के आसार, अग्निपथ योजना और महंगाई विपक्ष के एजेंडे में

संसद का मानसून सत्र आज से शुरू होने वाला है और 12 अगस्त को समाप्त होगा। सत्र के दौरान, केंद्र सरकार कई विधेयकों को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगी और इसके विधायी एजेंडे में पारित होने के लिए 24 बिल शामिल हैं। इन विधेयकों में छावनी विधेयक, बहु-राज्य सहकारी समिति विधेयक, उद्यमों और सेवा केंद्रों का विकास विधेयक, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु के लिए अनुसूचित जातियों (एससी) और अनुसूचित जनजातियों (एसटी) की सूची को संशोधित करने के लिए संविधान संशोधन के लिए दो अलग-अलग विधेयक शामिल हैं। 

बिहार में शिक्षकों की कमी, चूहों की भरमार, जहां हताश अभ्यर्थी और बेरहम सरकार- CM नीतीश पर लालू के लाल का वार

बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने सूबे में प्राइमरी टीचरों की कमी का मुद्दा उठाया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पर तीखा जुबानी वार करते हुए उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए कहा है कि बिहार में शिक्षकों की कमी, हताश अभ्यर्थी और बेरहम सरकार है।उनके इस ट्वीट के मुताबिक, "बिहार में बहार है। यहां शिक्षकों की कमी और चूहों की भरमार है। यही वो सुशासन की सरकार है, जहां हताश अभ्यर्थी और बेरहम सरकार है।"

ग्लोबल मार्केट के बाद भारतीय शेयर बाजार में भी जोरदार उछाल

आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 446.07 अंक यानी 0.83 फीसदी उछलकर 54206.85 अंक पर खुला। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 139.70 अंक यानी 0.87 फीसदी की बढ़त के साथ 16188.90 अंक पर खुला। शुरुआती कारोबार में 1606 शेयरों में तेजी आई, 356 शेयरों में गिरावट आई और 114 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। दरअसल US Fed के ब्याज दरों में कमी की आशंका से अमेरिकी बाजारों में तेजी आई। Dow Jones में 600 अंकों से ज्यादा की तेजी दिखी है। इससे घरेलू बाजार भी प्रभावित हुआ।

पाकिस्तान से बात के सिवाय नहीं और कोई चारा- कश्मीर मसले पर बोलीं PDP चीफ महबूबा मुफ्ती

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि कश्मीर मसला हल करने और रक्तपात रोकने के लिए पाकिस्तान और अन्य के साथ बातचीत करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

नहीं मान रहा PAK! बॉर्डर के पास फिर दिखा ड्रोन, फायरिंग के बाद दुम दबा लौटा, 36 घंटे में चौथी घटना

पंजाब में भारतीय सीमा के पास आधी रात को फिर से एक ड्रोन देखा गया। यह पाकिस्तानी ड्रोन बताया जा रहा है, जो कि राजपुरा और सरथी कलां के पास स्थानीयों की ओर से स्पॉट किया गया। स्थानीयों की मानें तो ड्रोन काफी देर वहां मंडराता रहा। ड्रोन की टिमटिमाती बत्ती देख लोगों ने इस बारे में सुरक्षाबलों को सूचना दी, जिसके बाद वहां फायरिंग की गई। गोलियां चलने के बाद यह पाकिस्तान की ओर लौट गया। हैरत की बात है यह पिछले 36 घंटों में ड्रोन के घुसपैठ की यह चौथी घटना है।

कूड़ा गाड़ी में मिले PM मोदी-CM योगी के फोटोः वायरल VIDEO के बाद गई सफाईकर्मी की नौकरी; लोग बोले- विसर्जित हों ये तस्वीरें

उत्तर प्रदेश के मथुरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फोटो कचरा गाड़ी में मिले। देखते ही देखते घटना से जुड़ा वीडियो वायरल हुआ और मामला सड़क से सोशल मीडिया जा पहुंचा। बाद में कूड़ा गाड़ी में ये फ्रेम्ड फोटो ले जाने वाले उक्त कॉन्ट्रैक्ट सफाई कर्मचारी को बर्खास्त कर दिया गया।

विराट कोहली के फॉर्म हासिल करने को लेकर केविन पीटरसन ने किया था पोस्‍ट, विंबलडन चैंपियन नोवाक जोकोविच ने किया रिएक्‍ट

विराट कोहली पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और इसी वजह से वो आलोचकों के निशाने पर हैं। कई लोगों ने कोहली को क्रिकेट से ब्रेक लेने की सलाह दी तो कुछ लोगों ने मांग की है कि इस साल ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप में पूर्व भारतीय कप्‍तान का चयन नहीं होना चाहिए। इन आलोचनाओं के दौरे के बीच विराट कोहली को पूर्व इंग्लिश कप्‍तान केविन पीटरसन का समर्थन मिला, जिन्‍होंने सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया दी। पीटरसन के इस पोस्‍ट पर विंबलडन चैंपियन नोवाक जोकोविच ने रिएक्‍शन देकर सभी को चौंका दिया है।

मार्ग्रेट अल्वा होंगी उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार, शरद पवार ने किया ऐलान

भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष दलों की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा होंगी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सर्वसम्मति से लिए गए इस निर्णय में 17 दल शामिल हैं। हमारी सामूहिक सोच है कि अल्वा मंगलवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। और तृणमूल कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी के समर्थन से वह कुल 19 पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार होंगी। शरद पवार ने कहा कि हम ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। पिछली बार उन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए हमारे संयुक्त उम्मीदवार का समर्थन किया था। 

IND vs ENG: ''मैं बतौर गेंदबाज बेशर्म हूं'', प्लेयर ऑफ द सीरीज बनने के बाद ये क्या बोल गए हार्दिक पांड्या

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली। भारत ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे में इंग्लैंड को 5 विकेट से धूल चटाई। इंग्लैंड ने 260 का लक्ष्य दिया, जिसे भारत ने 42.1 ओवर में 5 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। भारत की जीत में दो खिलाड़ियों की अहम भूमिका निभाई। हार्दिक पांड्या ने हरफनमौला प्रदर्शन किया तो ऋषभ पंत ने दमदार शतक जमाया। हार्दिक ने मैच में 24 रन देकर चार विकेट चटकाने के अलावा 55 गेंदों में 71 रन की पारी खेली। उन्होंने दूसरे वनडे में 29 रन बनाने के साथ-साथ 2 विकेट भी झटके थे। हार्दिक को बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड से नवाजा गया।

बाढ़ से देश बेहाल, आज भी रद्द हुए कई ट्रेन, यहां देखें लिस्ट

आधा हिंदुस्तान बारिश और बाढ़ से तबाह है। इसका असर यातायात साधनों पर पड़ रहा है। इस वजह से ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। गौर हो कि देश में लाखों लोग प्रति दिन ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।