लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 18 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 18, 2021 | 23:43 IST

आज की ताजा खबर, 18 जून 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 18 जून, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Loading ...
आज की ताजा खबर, 18 जून 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल की नंदीग्राम सीट पर भाजपा के सुवेंदु अधिकारी को मिली जीत को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता हाई कोर्ट में चुनौती दी है। हाई कोर्ट आज ममती की अर्जी पर सुनवाई करेगा। गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर के एमडी मनीष तिवारी को नोटिस भेजा है। पार्टी कार्यालय पर हुई झड़प के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि 'हम प्रमाणित गुंडा हैं'। भारत में कोरोना के प्रकोप अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि महामारी की दूसरी लहर का भारत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-


डेल्टा वैरिएंट ने जिस तरह से भारत में तबाही मचाई उसके असर से दुनिया के दूसरे देश भी प्रभावित हो रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेल्टा वैरिएंट के प्रसार पर चिंता जताई है।

Corona Delta Variant:'दूसरे मुल्क आ सकते हैं तीसरी लहर की जद में, डेल्टा वैरिएंट के प्रसार का खतरा बढ़ा'

भारतीय रेलवे ने अनलॉक और बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए  660 और ट्रेनों को संचालित करने की मंजूरी दी है।

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! 660 और ट्रेनें चलाने को मिली अनुमति, जानिए डिटेल

बाबा का ढाबा के मालिक कांता प्रसाद इस समय दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में जिंदगी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने खुदकुशी की कोशिश की थी।

कांता प्रसाद के लिए फिलहाल ऑल इज नॉट वेल, आखिर पत्नी बादामी देवी ने क्या कहा

'फ्लाइंग सिख' के नाम से मशहूर पूर्व दिग्गज भारतीय धवाक मिल्खा सिंह की सेहत थोड़ी बिगड़ गई है। उनका ऑक्सीजन लेवल कम हो गया।

'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह की सेहत बिगड़ी, ऑक्सीजन लेवल हुआ कम, डॉक्टर्स रख रहे नजर

यूपी पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो रोहिंग्या मुसलमानों को यूपी में बसने में मदद करते थे। एडीजी लॉ एंड ऑर्डप प्रशांत कुमार का कहना है कि पीएफआई से किसी तरह का लिंक अभी तक नहीं मिला है।

यूपी से 4 रोहिंग्याओं की गिरफ्तारी लेकिन यह कई मायनों में खास है

ट्विटर इंडिया के दो प्रतिनिधि संसदीय स्थाई समिति के सामने पेश हुए। बता दें कि नियमों कानून के मानने पर जिस तरह से ट्विटर की तरफ से प्रतिक्रिया आई थी उसे भारत सरकार ने नागवार माना था।

ट्विटर के दो प्रतिनिधि स्थाई समिति के सामने पेश, क्या है इसका अर्थ

हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को आगामी टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की। जानिए किसे मिला मौका और कौन हुआ बाहर।

टोक्‍यो गेम्‍स के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा, 10 खिलाड़ी पहली बार लेंगे ओलंपिक में हिस्‍सा

क्या कांग्रेस के ग्रह नक्षत्र साथ नहीं है। अगर ऐसा नहीं होता तो पंजाब और राजस्थान के बाद यूपी में भी प्रदेश सचिव सुनील राय ने अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को सवर्ण विरोधी मानसिकता वाला शख्स करार दिया।

क्या यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू सवर्ण विरोधी हैं, पार्टी के अंदर उठे सवाल का सियासी मतलब समझिए

नंदीग्राम मामले में ममता बनर्जी की अपील पर कोलकाता हाईकोर्ट में सुनवाई होनी थी। लेकिन सुनवाई से पहले ही टीएमसी मे जस्टिस कौशिक चंदा के नाम पर ऐतराज जताया।

Nandigram Battle: जस्टिस कौशिक चंदा के नाम पर टीएमसी को आपत्ति, आखिर क्या है मामला

दिल्ली के दौरे पर आए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। राज्यपाल की ये मुलाकातें तो सामान्य थीं 

अधीर रंजन से बंगाल के राज्यपाल धनखड़ की मुलाकात, क्या हैं सियासी मायने?

देशभर में कोरोना महामारी के खिलाफ देशभर में टीकाकरण अभियान चालू है। इस बीच टीकाकरण के इस अभियान में फर्जीवाड़ा भी सामने आ रहा है और फिल्म इंडस्ट्री भी इससे बच नहीं पाई है।

'कोविशील्ड लगाई या फिर खारे पानी का इंजेक्शन', फिल्म निर्माता रमेश तौरानी ने की फेक वैक्सीनेशन की शिकायत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोविड-19 के खिलाफ अभियान में शामिल फ्रंटलाइन कर्मचारियों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए छह कोर्स का ऑनलाइन उद्घाटन किया।

'कोरोना वायरस गया नहीं, आगे रूप बदल सकता है, सावधान रहें', प्रधानमंत्री मोदी ने किया आगाह 

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे, शमशाबाद में गुरुवार को ड्रेनेज पाइपलाइन से जहरीली गैसों के रिसाव कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई। दो अन्य को भी तत्काल चिकित्सा सहायता के लिए हवाई अड्डे पर आपातकालीन देखभाल के लिए ले जाया गया। 

राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे पर जहरीली गैस का रिसाव, 1 शख्‍स की मौत

चीन के साथ लगती अपनी सीमा पर आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के लिए भारत लगातार काम कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों में सड़क सहित विकास की कई परियोजनाओं को पूरा कर गया है, फिर भी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बुनियादी सुविधाओं के मामले में चीन भारत पर भारी पड़ता है।

ताकि सीमा पर हो सके चीन की बराबरी, इस तरह सेना का हाथ मजबूत कर रहा BRO

दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Diwas) की तैयारियां चल रही है और केंद्र सरकार ने भी योग दिवस मनाने के लिए देश-विदेश में सप्ताह भर चलने वाली ऑनलाइन गतिवधियां शुरू कर दी है।

International Yoga Day: जानिए कब है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, कुछ खास है इस साल की थीम

सिद्धू केंद्रीय नेतृत्व को यह स्पष्ट कर चुके हैं कि वह मंत्री और डिप्टी सीएम के रूप में सीधे तौर पर कैप्टन अमरिंदर के मातहत काम नहीं करेंगे।

कांग्रेस के लिए मुसीबत बना कैप्टन-सिद्धू का टकराव, विवाद सुलझाने के लिए सोनिया दे सकती हैं दखल

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से सटे हरियाणा के बहादुरगढ़ से सनसनीखेज वारदात सामने आई है। यहां एक शख्‍स की आग में झुलसने से मौत हो गई है। परिजनों का आरोप है कि चार लोगों ने इस वारदात को अंजाम दिया है। 

'वे आए और आग लगाकर चले गए', आग से झुलसकर शख्‍स की मौत, किसान आंदोलन पर उठी उंगली

पुराने घरों, बगीचों में मकड़ियों का जाल हम सभी ने देखा है। इसमें कोई हैरानी वाली या नई बात नहीं है लेकिन ऑस्ट्रेलिया में मकड़ियों का जाल इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। 

ऐसा नहीं देखा होगा मकड़ी का जाल, ऑस्ट्रेलिया में कई किलोमीटर तक फैली बुनी हुई 'सफेद चादर'    

आपने देखा होगा या सुना होगा कि लोग कई बार अक्सर अपने घर या गाड़ी की चाबी को इधर-उधर रखकर भूल जाते हैं तो ऐसे में उनके सामने दिक्कतें पैदा हो जाती है।

चिमनी के रास्ते घर में घुस रही थी लड़की, धुएं के पाइप में ऐसी फंसी की बुलानी पड़ी फायर ब्रिगेड और....

बंगाल की नंदीग्राम सीट का संग्राम अभी थमा नहीं है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस सीट पर मिली अपनी हार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में चुनौती दी है जिस पर कोर्ट आज सुनवाई करेगा।

अभी खत्म नहीं हुआ नंदीग्राम का संग्राम, ममता की अर्जी पर आज कोलकाता HC में सुनवाई

मुंबई में शिवसेना और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प को लेकर दोनों दलों में आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। इस बीच शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने इस झड़प पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि हम सत्यापित गुंडे हैं। 

हम सर्टिफाइड गुंडे हैं', किसी से प्रमाण-पत्र की जरूरत नहीं',शिवसेना-BJP झड़प पर बोले राउत

हम सब जानते हैं कि भारत को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश हुकुमत से आजादी मिली, लेकिन आजाद भारत का एक हिस्सा ऐसा भी था जहां आजादी के बाद भी कई बरस तक विदेशियों का शासन रहा और इसे आजाद होने में 14 बरस और लगे। 

आज का इतिहास: गोवा को पुर्तगाल के चंगुल से आजाद कराने का आगाज

अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट (Morning Consult) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, मई में COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान लोकप्रियता रेटिंग में गिरावट के बावजूद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अन्य वैश्विक नेताओं की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। 

कोरोना काल की दूसरी लहर में भी मोदी की लोकप्रियता बरकरार, वैश्विक स्तर पर अपने समकक्षों से निकले आगे 

नया ऑनलाइन टैक्स भुगतान सिस्टम (new online tax payment system) आज (18 जून) से एक्टिव हो रहा है। सीबीडीटी ने हाल ही में एक बयान में कहा था कि नई टैक्स पेमेंट सिस्टम 18 जून, 2021 को शुरू की जाएगी ताकि किसी भी टैक्सपेयर्स को असुविधा न हो। 

New Tax Payment System : आज लॉन्च हो रहा है नया ऑनलाइन टैक्स पेमेंट सिस्टम, जानिए इसमें क्या है खास

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।