लाइव टीवी

आज की ताजा खबर, 18 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 18, 2020 | 22:55 IST

आज की ताजा खबर, 18 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शनिवार, 18 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर, 18 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : कृषि सुधारों से जुड़े विधेयकों के विरोध में अकाली दल के कोटे से मंत्री हरसिमरत बादल ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। विपक्षी दलों के विरोध के बावजूद दो विधेयक पारित कराने में सरकार सफल हो गई। पूर्वी लद्दाख सहित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सैन्य स्तर पर फिर से बातचीत शुरू होने से पहले चीन को एलएसी की यथास्थिति में एकतरफा बदलाव करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। देश और दुनिया की आज के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-


रिपोर्टों के मुताबिक कोर कमांडर स्तर की इस बातचीत में भारत चीन से पूर्वी लद्दाख सेक्टर से अपनी सेना पूरी तरह वापस करने और तनाव कम करने पर जोर दे सकता है।

LAC Row: अगले दो से तीन दिनों में भारत-चीन के सैन्य कमांडरों के बीच होगी बातचीत, क्या बनेगी बात!

कृषि बिल पर कांग्रेस के विरोछ के बीच बीजेपी ने 2013 के वीडियो को ट्वीट किया है जिसमें राहुल गांधी एपीएमसी ऐक्ट को हटाने के समर्थन में है। इस ट्वीट के बाद क्या कांग्रेस और हमलावर होगी देखने वाली बात होगी।
कृषि बिल पर क्या कांग्रेस का सुर होगा नरम, बीजेपी का तंज- राहुल जी प्लीज ट्वीट मत कीजिएगा डिलीट

कृषि बिल के पारित होने से पहले ही पंजाब और हरियाणा के किसान विरोध कर रहे थे। यहां हम बताएंगे कि उनके विरोध के पीछे की वजह क्या है।
कृषि बिल पर आखिर पंजाब और हरियाणा के किसानों में ही क्यों है ज्यादा उबाल, एक नजर

गुरुवार को श्रीनगर के बतामालू इलाके में हुए मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया जबकि एक अधिकारी सहित सीआरपीएफ के दो जवान घायल हो गए।
गोली लगने के बावजूद आतंकी को नहीं छोड़ा, मनोज सिन्हा ने कुछ इस तरह अधिकारी की दिलेरी को किया सलाम 

सेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि जांच से कुछ निश्चित साक्ष्य सामने आए जो कि दर्शाते हैं कि अभियान के दौरान अफस्पा, 1990 के तहत निहित शक्तियों का दुरुपयोग किया गया।

Shopian encounter: सैनिकों के खिलाफ 'पृथम दृष्टया' मिले साक्ष्य, अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू

अमेरिका में चीनी ऐप्स TikTok और WeChat पर रविवार से प्रतिंबध लगाने का ऐलान किया गया है।
 अमेरिका में चीनी ऐप्स टिकटॉक और वीचैट पर रविवार से बैन, नहीं हो पाएगा डाउनलोड 

अनुराग ठाकुर के इस बयान पर कांग्रेस सहित विपक्ष के सदस्य उत्तेजित होकर हंगामा करने लगे। हंगामा बढ़ता देख सदन की कार्रवाई दो बार स्थगित हुई।
PM Cares Fund: लोकसभा में अनुराग ठाकुर के बयान पर हंगामा, अधीर रंजन चौधरी का विवादित पलटवार

अमेरिकी रैपर और म्यूजिक प्रोड्यूसर कान्ये वेस्ट ने हाल ही में वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है जिसमें उन्होंने प्रतिष्ठित ग्रैमी पुरस्कार पर पेशाब कर दिया।
Grammy Award Trophy: अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट ने ग्रैमी अवॉर्ड ट्रॉफी पर किया पेशाब, हरकत से फैंस रह गए दंग

दिल्ली सरकार ने पांच अक्टूबर तक विद्यालयों को नहीं खोलने का फैसला किया है। इस संबंध में अभिभावकों की राय भी स्कूलों को नहीं खोलने की थी।
Delhi Schools closed: पांच अक्टूबर तक नहीं खुलेंगे दिल्ली के स्कूल, कोरोना कहर के बीच फैसला

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 18 सितंबर 2020 : सोना और चांदी की कीमतों में फिर बढ़ोतरी हुई। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।
फिर उछला सोना, चांदी 70000 रुपए के करीब, जानिए आज का ताजा भाव

विधि विभाग के एक सूत्र ने कहा, 'अभी आठ राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और उत्तराखंड में धर्म परिवर्तन के खिलाफ कानून हैं।
धर्म परिवर्तन के खिलाफ अध्यादेश ला सकती है योगी सरकार, बढ़ते 'लव जिहाद' का दिया हवाला

लोकसभा से किसान बिल पारित हो चुका है। लेकिन विपक्षी दल खासतौर से कांग्रेस इस बिल का विरोध कर रही है। लेकिन कांग्रेस के नेता संजय झा ने अपनी पार्टी पर निशाना भी साधा।
Farmers Protest: संजय झा ने अपनी पार्टी पर साधा निशाना, कांग्रेस मैनिफेस्टो में एपीएमसी ऐक्ट हटाने का था वादा

विधि विभाग के एक सूत्र ने कहा, 'अभी आठ राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और उत्तराखंड में धर्म परिवर्तन के खिलाफ कानून हैं।
धर्म परिवर्तन के खिलाफ अध्यादेश ला सकती है योगी सरकार, बढ़ते 'लव जिहाद' का दिया हवाला

SSR Death reason: सीबीआई इस मामले में सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, सिद्धार्थ पिठानी, दीपेश सावंत, नीरज सहित इस केस के कई आरोपियों के साथ कई बार पूछताछ कर चुकी है।
SSR Death Case Update: सुशांत सिंह मौत मामले में मेडिकल पैनल से इन सवालों के जवाब चाहेगी सीबीआई 

कार बनाने वाली कंपनी किया मोटर्स इंडिया ने अपना पहला कॉम्पैक्ट एसयूवी-सोनेट भारत में लॉन्च किया।
Kia Motors ने भारत में लॉन्च किया अपना कॉम्पैक्ट एसयूवी-सोनेट, जानें कीमत और खूबियां

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों को ऐलान नहीं हुआ है। इन सबके बीच केंद्र सरकार द्वारा किसानों के संबंध में पारित बिल का कितना असर बीजेपी पर पड़ सकता है उसके बारे में बताएंगे।
केंद्र सरकार का किसान अध्यादेश कहीं बिहार बीजेपी के लिए पड़ न जाए भारी

सुशांत सिंह राजपूत केस से जुड़े ड्रग्स मामले में जांच एजेंसी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने चार और लोगों को हिरासत में लिया है। जिनके पास से चरस गांजा बरामद हुआ है।
Sushant Case: ड्रग तस्कर सहित चार लोगों NCB की हिरासत में, बढ़ सकती हैं रिया की मुश्किलें

गूगल (Google) ने गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) से पेटीएम ऐप (Paytm app) को हटा दिया। जानें आखिर ऐसा क्यों किया गया।
Google Play store से हटाया गया Paytm app, जानें क्यों 

Economic crisis in India : देश में आर्थिक संकट के लिए शिवसेना ने नोटबंदी और लॉकडाउन को गलत तरीके से लागू करने को जिम्मेदार बताया है।
नोटबंदी और लॉकडाउन को गलत तरीके से लागू करने से आया आर्थिक संकट : शिवसेना

Urmila Matondkar and Kangana Ranaut: उर्मिला मातोंडकर का कहना है कि अगर उनकी ओर से 'रुदाली' कहना कंगना को अपमानजनक लगा हो तो वह माफी मांगने के लिए तैयार हैं।
कंगना से माफी मांगने के लिए उर्मिला मातोंडकर तैयार!- 'ऐसा करके मैं छोटी नहीं हो जाऊंगी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार को केंद्र की तरफ से कई सौगातें दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोकसभा में जो बिल पारित हुआ है उससे किसानों को बंधनों से मुक्ती मिलेगी।
विपक्ष पर बरसे मोदी, बोले- किसानों के लिए सुरक्षा कवच हैं कृषि बिल, कुछ लोग बोल रहे हैं उनसे झूठ

Kosi Rail Mahasetu inauguration : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु राष्ट्र को समर्पित किया और कई रेल परियोजनाओं का शुभारंभ किया।
पीएम मोदी ने बिहार में कोसी रेल महासेतु का किया उद्घाटन, बोले- 300 किमी की यात्रा सिर्फ 22 किमी में सिमटी

उत्तर प्रदेश के आठ विधानसभा क्षेत्रों में होंने वाले उप चुनावों में कांग्रेस ने कमेटी बनाकर तो बसपा ने उम्मीदवारों के चयन और उनके नामों की घोषणा की जिम्मेदारी सेक्टर प्रभारियों को देकर चुनावी समर का मुकबला दिलचस्प बना दिया है। भाजपा जहां सभी सीटों पर कमल खिलाने के लिए बेताब है, वहीं विपक्षी दल खुद को मुख्य मुकाबले में आने की होड़ में हैं।
UP : कांग्रेस, बसपा के चुनावी समर में उतरने से दिलचस्प होगा मुकाबला

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को सरकारी नौकरी देने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। उन्होंने सभी विभागों के प्रमुख सचिवों से उनके यहॉं खाली पदों का ब्यौरा माँगा है। सीएम योगी ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे तीन महीने के भीतर वे सरकारी नौकरियों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू करें औ 6 महीने के भीतर उन्हें नियुक्ति पत्र बांटे। 
सरकारी नौकरियों की भर्ती को लेकर CM योगी का बड़ा कदम, 3 माह के भीतर प्रक्रिया शुरू करने का आदेश

कृषि संबंधी विधेयक लोकसभा से पारित होते ही मोदी सरकार की मुश्किलों को बढ़ा दिया। विपक्ष से लेकर अब सहयोगी दल भी इसका विरोध कर रहे हैं। इतना ही नहीं खुद किसान भी इस बिल को लेकर आक्रोश में और देशभर में इसके खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है। आखिर इस एग्रीकल्चर बिल में है क्या और क्यों इसका विरोध हो रहा है?  
Agriculture Bills/ Kisan Bill 2020 : जानिए क्या है एग्रीकल्चर बिल और क्यों रहा है इसका विरोध ? 

भारत और चीन के बीच पिछले कई महीनों से तनाव चल रहा है। जून मध्य के दौरान गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे जबकि चीन को भी काफी नुकसान उठान पड़ा था और कहा जाता है कि उसके 35 से अधिक सैनिक इस दौरान मारे गए। भारत ने जहां अपने शहीद सैनिकों का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया वहीं..
China on Galwan Clash: आखिरकार 94 दिन बाद गलवान का सच मानने को मजबूर हुआ चीन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जब संसद में चीन के साथ चल रहे तनाव पर बयान दिया तो उसमें लद्दाख में रणनीतिक रूप से बेहद अहम देपसांग का कोई जिक्र नहीं था। यह वही इलाका है चीनी सैनिकों द्वारा अप्रैल से भारतीय सैनिकों के पेट्रोलिंग दस्ते को रोका जा रहा है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, जब इस संबंध में एक पुराने रक्षा अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि यह एक पुराना विवाद की पुरानी जगह है जिसे पेंगोंग झील-
India China Tension: तो क्या चीन ध्यान भटकाकर चल रहा है अलग चाल, देपसांग पर कब्जा करने की योजना?

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) की नेता एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कृषि से जुड़े तीन विधेयकों के विरोध में गुरुवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। बादल का इस्तीफा राष्ट्रपति ने मंजूर कर लिया है। फिलहाल केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को खाद्य और प्रसंस्करण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
राष्ट्रपति ने स्वीकार किया हरसिमरत बादल का इस्तीफा, तोमर को मिला अतिरिक्त प्रभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर को अपना 70वां जन्मदिन मनाया। इस मौके पर देश में अलग-अलग जगहों पर लोगों ने पीएम मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रुप में मनाया। राजनीति जगत से लेकर खेल जगत और मनोरंजन जगत की हस्तियों ने पीएम मोदी को उनके जन्मदिन की बधाई दी। इसके अलावा अमेरिका सहित पड़ोसी देशों ने भी पीएम मोदी के जन्म दिन की बधाई दी।
अपने बर्थडे पर PM नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से मांगी ये गिफ्ट

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक बार फिर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। यह आरोप एक पूर्व मॉडल ने लगाया है जिसने कहा है कि दो दशक पहले डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा उसका यौन उत्पीड़न किया गया था। पूर्व मॉडल एमी डोरिस ने 'द गार्जियन' को दिए एक एक साक्षात्कार में कहा कि एक टेनिस मैच देखने के दौरान ट्रंप ने उन्हें जबरन किस किया था और जब उन्होंने छुड़ाने का प्रयास किया तो ट्रंप ने उन्हें कस कर पकड़ लिया।
'उन्होंने VIP बॉक्स में जबरन किस कर मुझे मजबूती से पकड़ लिया', पूर्व मॉडल का ट्रंप पर सनसनीखेज आरोप

धारा 144 लागू होने के बाद मुंबई में अफवाहों का दौर शुरू हो गया और अटकलें लगनी लगीं। लोगों को इस बारे में जागरूक करने के लिए कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया और लोगों से कहा कि वे घबड़ाए नहीं। 

Section 144 in Mumbai: मुंबई में धारा 144 लागू, आदित्य ठाकरे बोले-घबड़ाएं नहीं, नए प्रतिबंध नहीं लगे

दिल्ली-एनसीआर में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। दिल्ली में लगातार आठवें दिन बारिश नहीं हुई। इससे तापमान बढ़ रहा है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक गया।

मौसम 18 सितंबर: क्या दिल्ली-NCR को आज मिलेगी गर्मी से राहत? जानें कैसा रहेगा मौसम

देश और दुनिया की ताजा तरीन खबरों को जानने के लिए Times Now Hindi से जुड़ें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।