लाइव टीवी

ताजा खबर, 19 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 20, 2020 | 00:13 IST

ताजा खबर, 19 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर मंगलवार, 19 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

Loading ...
ताजा खबर

नई दिल्ली: देश और दुनिया की उन तमान छोटी- बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जो आप सबकी जिंदगी पर सीधे असर डालती हैं। आज सुशांत सिंह राजपूत केस में सुप्रीम कोर्ट ने निर्णायक फैसला सुनाते हुए साफ कर दिया कि जांच कौन सी एजेंसी करेगी। सुप्रीम फैसले के बाद अब जांच सीबीआई करेगी। इसके साथ कोरोना के बढ़ते हुए मामलों ने एक बार फिर डरा दिया, हालांकि रूसी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने भारत में वैक्सीन बनाने की इजाजत मांगी है।  देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं- 

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा था कि बिहार के मुख्यमंत्री पर कमेंट करने की औकात रिया चक्रवर्ती की नहीं है। इस पर सोशल मीडिया पर बवाल मचा

पूरी खबर पढ़ें- 'रिया चक्रवर्ती की औकात नहीं है'; बवाल बढ़ने पर बिहार DGP गुप्तेश्वर पांडे ने इस शब्द के लिए मांगी माफी

केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर से अर्द्धसैनिक बलों के करीब 10,000 जवानों की तत्काल वापसी का आदेश दिया है।

पूरी खबर पढ़ें- J&K: जम्मू कश्मीर से 10,000 जवानों की होगी वापसी,केंद्र सरकार ने दिया आदेश

देश के 750 से अधिक वकीलों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) एसए बोबडे को पत्र लिखा है, इसमें 'हाल की न्यायपालिका को धमकाने और डराने की प्रवृत्ति' पर चिंता व्यक्त की गई है।

पूरी खबर पढ़ें-  750 से अधिक वकीलों ने CJI एसए बोबडे को लिखा पत्र, जताई इस बात पर चिंता

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा जांच को मंजूरी दिए जाने के घंटों बाद, महाराष्ट्र सरकार ने आश्वासन दिया कि उसकी पुलिस केंद्रीय एजेंसी को हर संभव सहयोग देगी।

पूरी खबर पढ़ें- Sushant Death Case:सुशांत राजपूत की मौत मामले में क्या मुंबई पुलिस करेगी समानांतर जांच?

क्रेडिट कार्ड रखने वाले लोगों को  इससे जुड़े तरह-तरह के चार्ज के बारे में भी पता होना जरूरी है। कुछ सुझाव हैं जिन पर अवश्य ध्यान दें।
पूरी खबर पढ़ें- कौन-सा क्रेडिट कार्ड बेहतर? सोच-समझकर लें फैसला, कुछ सुझावों पर दें ध्यान

इस फीचर को एक ऐसे समय में पेश किया जा रहा है जब कोविड-19 के चलते सोशल डिस्टेंसिंग और कॉन्टैक्ट लेस सर्विस को बढ़ावा दिया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- ऑटोमेटिक रिचार्ज की सुविधा के साथ आएगा दिल्ली मेट्रो का नया स्मार्ट कार्ड 

शास्‍त्रीय संगीत के पुरोधा और सुरों के रसराज कहे जाने वाले पंडित जसराज का पार्थ‍िव शरीर अमेरिका के न्‍यू जर्सी से मुंबई पहुंच गया है। 20 अगस्‍त को वह पंचतत्‍व में व‍िलीन हो जाएंगे।
पूरी खबर पढ़ें- मुंबई पहुंचा पंडित जसराज का पार्थिव शरीर, 20 अगस्‍त को राजकीय सम्‍मान के साथ होगा अंतिम संस्‍कार

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी पटरी वाले विक्रेताओं से ऋण का आवेदन लेने को लेकर शहरी स्थानीय निकायों के लिये एक मोबाइल ऐप जारी किया।
पूरी खबर पढ़ें- रेहड़ी पटरी वालों के ऋण के लिये मोबाइल ऐप जारी,प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत मिली सुविधा

 Share market 19 August 2020 : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई है। सेंसेक्स 86 अंक चढ़ा और निफ्टी 23 अंक चढ़कर बंद हुआ है।
पूरी खबर पढ़ें- सेंसेक्स,निफ्टी में लगातार तीसरे दिन तेजी रही, RIL शेयर मजबूत, देखें VIDEO

दिल्ली में बुधवार सुबह मूसलाधार बारिश हुई, जिसके कारण शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। साकेत में दीवार गिरने से कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।
पूरी खबर पढ़ें- Delhi Rains: भारी बारिश से ढही दीवार, 1-2 नहीं कई वाहनों को हुआ नुकसान, VIDEO

Cooking oil rate today, 19 अगस्त 2020 : आयात सस्ता पड़ने से सरसों, मूंगफली तेल-तिलहनों सहित अन्य तेलों के भाव पूर्वस्तर पर रहे। जानिए आज का रेट।
पूरी खबर पढ़ें- सोयाबीन, कच्चा पाम तेल, बिनौला तेल कीमतों में सुधार, जानिए ताजा भाव

देश में कोरोना कोरोना का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। वहीं बारिश में होने वाली बीमारी डेंगू,मलेरिया या फिर चिकनगुनिया को लेकर भी लोग चिंतित हैं।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली में कोविड-19 समेत ये पांच वायरस हैं एक्टिव, जानें कैसे कर सकते हैं बचाव

रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल जाने के बाद बैंक संकटग्रस्त लोन का पुनर्गठन करने की तैयारी शुरू कर दी है।
पूरी खबर पढ़ें- बैंक 8.4 लाख करोड़ रुपए तक के लोन का पुनर्गठन करने को तैयार

बॉलीवुड स‍िंगर अदनाम सामी के घर नन्‍हा मेहमान आया है। अदनान ने उसकी क्‍यूट सी तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर साझा की हैं और नाम का भी खुलासा क‍िया है।
पूरी खबर पढ़ें- Adnan Sami के घर आया नन्‍हा मेहमान, सोशल मी‍ड‍िया शेयर की पहली झलक और बताया नाम

स्विट्जरलैंड के ओल्टन में हाल में ही चॉकलेट पाउडर आसमान से बर्फ की तरह गिरने लगा। दरअसल ये इसलिए हुआ था क्योंकि चॉकलेट फैक्ट्री के कूलिंग वेंटिलेशन में खराबी आ गई थी।
पूरी खबर पढ़ें- स्विट्जरलैंड के इस शहर में आसमान से बर्फ की तरह गिरने लगा चॉकलेट पाउडर, दिखा ऐसा नजारा

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक में आज दिल्ली में होटलों को फिर से खोलने की स्वीकृति दी गई।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली में फिर से खुलेंगे होटल,वीकली बाजार भी ट्रायल बेस पर खोलने की मंजूरी 

एक्टर बॉबी देओल कुछ साल पहले काम नहीं मिलने की वजह से शराब की लत का शिकार हो गए थे। उन्होंने बताया कि मुश्किल वक्त में खुद को कैसे संभाला।
पूरी खबर पढ़ें- काम नहीं मिलने पर ऐसी हालत में पहुंच गए थे बॉबी देओल, बताया मुश्किल वक्त में खुद को कैसे संभाला

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 19 अगस्त 2020 : लगातार बढ़ोतरी के बाद सोना और चांदी की कीमतों में गिरावट हुई। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव और साथ में चांदी की कीमत भी।
पूरी खबर पढ़ें- सोना-चांदी लुढ़का, जानिए अपने शहर के 24 कैरेट, 22 कैरेट का ताजा भाव

Gurugram rain: बुधवार की सुबह भारी बारिश के बाद गुरुग्राम की कुछ प्रमुख सड़कें जलमग्न हो गईं। जलभराव के कारण शहर में यातायात भी बहुत प्रभावित हुई।
पूरी खबर पढ़ें- तस्वीरों में देखें बारिश के बाद गुरुग्राम का हाल, जलभराव में डूबीं कार

देश में नौकरियों (Job) की समस्या कितनी बड़ी है ये किसी से छिपा नहीं है, जॉब के लिए युवाओं को कितनी जगह धक्के खाने पड़ते हैं साथ ही उन्हें  नौकरियों के लिए एक्जाम देने अलग अलग स्थानों पर जाना पड़ता है। मोदी सरकार ने इसका समाधान निकाला है

पूरी खबर पढ़ें-  नौकरी ढूंढ रहे युवाओं को मोदी सरकार का तोहफा, अब एक ही जगह होगा 'कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट'

सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत स‍िंह राजपूत की आत्‍महत्‍या की सीबीआई जांच के आदेश दे द‍िए हैं। लंबे समय से न्‍याय की मांग कर रहा उनका परिवार इस फैसले के बाद भावुक नजर आया। परिवार ने बयान जारी कर अपनी बात रखी है।
पूरी खबर पढ़ें- CBI जांच को हरी झंडी म‍िलने पर भावुक हुआ सुशांत का परिवार, इस लड़ाई में साथ देने वालों का किया शुक्रिया

अमिताभ बच्चन से एक फैन ने हिंदी में पोस्ट करने की गुजारिश की। इसपर महानायक ने दिलचस्प जवाब दिया।
पढ़ें पूरी खबर: फैन ने अमिताभ बच्चन से की हिंदी में पोस्ट करने की गुजारिश, महानायक ने दिया दिलचस्प जवाब

केंद्रीय कैबिनेट ने किसानों को राहत देने के लिए वर्ष 2020- 21 के लिए गन्ने के मूल्य में बढ़ोतरी कही है।
पढ़ें पूरी खबर: किसानों को राहत देने का फैसला, केंद्रीय कैबिनेट ने गन्ने के मूल्य में बढ़ोतरी करने की दी मंजूरी, VIDEO

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक, निजी भागीदारी के माध्यम से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को किराए पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

पढ़ें पूरी खबर: Union Cabinet Decisions:छह एयरपोर्ट्स प्राइवेट कंपिनयों का प्रबंधन निजी हाथों में,कैबिनेट ने लिए अहम फैसले​

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उमर अकमल पर लगाए तीन साल प्रकिबंध को आधा किए जाने के 'स्वतंत्र निर्णायक के फैसले को स्विटजरलैंड स्थित खेल पंचाट में चुनौती दी है।

पढ़ें पूरी खबर: उमर अकमल का प्रतिबंध कम किए जाने के फैसले को पीसीबी ने दी चुनौती 

सुप्रीम कोर्ट ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है। रिया चक्रवर्ती के वकील का कहना है कि उनकी मुवक्किल सहयोग करेगी

पढ़ें पूरी खबर: 'केस CBI को सौंपने से रिया चक्रवर्ती की इच्छा पूरी हुई', जानिए SC ने और क्या कहा​

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सुशांत सिंह केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से न्याय की जीत हुई है। यह एक ऐसा फैसला है जो सच लाने में मदद करेगा।

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत सिंह केस में सीबीआई जांच पर बोले नीतीश कुमार- निश्चित तौर पर न्याय की जीत​

भाजपा के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमय आत्महत्या के मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा सीबीआई जांच के आदेश देने की सराहना की है।

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सुब्रमण्यम स्वामी ने किया स्वागत, बोले : सीबीआई जय हो​

सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है। कोर्ट के इस फैसले के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

पढ़ें पूरी खबर: SSR Death Case: संजय राउत बोले-'सुप्रीम कोर्ट का फैसला है मेरा टीका-टिप्पणी करना उचित नहीं'

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद मनोज तिवारी ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले की जांच सीबीआई को सौंपे जाने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

पढ़ें पूरी खबर: SSR Death Case: सुशांत केस की जांच CBI को सौंपने पर बोले मनोज तिवारी, चिराग पासवान​

सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। महाराष्ट्र सरकार ने सीबीआई जांच का विरोध किया था।

पढ़ें पूरी खबर: SC verdict on SSR Death Case: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- सुशांत केस की जांच करेगी CBI​

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद को लेकर बड़ा बयान दिया है। प्रियंका का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद पर गांधी परिवार से बाहर का व्यक्ति होना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: प्रियंका गांधी का बड़ा बयान, 'गांधी परिवार से बाहर का व्यक्ति होना चाहिए कांग्रेस अध्यक्ष'​

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि टीके के संग्रहण की होड़ इस महामारी के संकट को और बढ़ा सकती है।  रूस का कहना है कि वह अपने कोविड-19 वैक्सीन का उत्पादन भारत में कराना चाहता है और इसके लिए वह भारतीय नियामक एजेंसियों के साथ संपर्क में है।

पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus News Update: 24 घंटे में कोरोना के 64,531 नए केस मिले, 1092 लोगों की मौत​

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अब तस्वीर साफ हो गई है। डोनाल्ड ट्रंप के सामने जो डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बिडेन ताल ठोकेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: Donald Trump vs Joe Biden: डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ ताल ठोकेंगे जो बिडेन, डेमोक्रेटिक पार्टी ने लगाई मुहर​

सुशांत सिंह केस में अब कई पक्ष हैं मसलन मुंबई पुलिस को ऐतराज है कि जांच सीबीआई को नहीं जानी चाहिए। लेकिन पीड़ित परिवार को मुंबई पुलिस पर भरोसा नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर: SSR Death Case: 'सुप्रीम' फैसले से पहले जानें क्या है दिग्गजों की राय, सीबीआई या मुंबई पुलिस ?​

मुंबई पुलिस के सूत्रों का कहना है कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत आर्थिक तंगी से नहीं गुजर रहे थे क्योंकि उनके बैंक खाते में 17 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जमा थी।
पढ़ें पूरी खबर: SSR death case: 'आर्थिक तंगी में नहीं थे सुशांत सिंह, खाते में जमा थे 17 करोड़ रुपए'​

पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा सऊदी अरब के दौरे पर गए थे लेकिन उनकी मुलाकात क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ नहीं हो पाई है। इसे सऊदी अरब की नाराजगी से जोड़कर देखा जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: सऊदी अरब से खाली हाथ लौटे बाजवा, कुरैशी के बयान की कीमत चुकाएगा पाकिस्तान!​

अफ्रीकी देश माली में विद्रोही सैनिकों ने राष्ट्रपति इब्राहिम बोउबकार कीता एवं प्रधानमंत्री बाउबो सिसे को 'बंधक' बनाया है। इस घटना की निंदा, संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका सहित कई देशों ने की है।
पढ़ें पूरी खबर: माली में विद्रोही सैनिकों ने राष्ट्रपति एवं पीएम को 'बंधक' बनाया, यूएन सहित कई देशों ने की निंदा​

कोरोना संकट की असर  दिल्‍ली मेट्रो कर्मचारियों के वेतन पर पढ़ने जा रहा है उनकी सेलरी में भारी कटौती करने की घोषणा हुई है।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi Metro:दिल्‍ली मेट्रो कर्मचारियों की सेलरी में होने जा रही भारी कटौती, कोरोना की मार का असर ​

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।