लाइव टीवी

ताजा खबर, 2 अगस्‍त : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 02, 2021 | 23:50 IST

ताजा खबर (Taza Khabar), 2 अगस्‍त 021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रू-ब-रू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें, 2 अगस्‍त, सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार: 

Loading ...
आज की ताजा खबर, 2 अगस्‍त : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ई दिल्ली : देश में कोरोना के मामलों में फिर तेजी आती दिख रही है ,देश में पिछले पांच दिन से लगातार कोरोना के 40 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं वहीं अकेले केरल में ही लगातार 20 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं, असम और मिजोरम के बीच जारी विवाद बढ़ता ही जा रहा है वहीं मानसून की रफ्तार में और तेजी आती दिख रही है, यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (सोमवार, 2 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :- 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने खास बातचीत की है।
234 दिन की नजरबंदी के बाद उमर अब्दुल्ला का इंटरव्यू, नाविका कुमार के तीखे सवाल, यहां देखें पूरी बातचीत

Times Now Navbharat के 'सवाल पब्लिक का' कार्यक्रम में आज का मुद्दा है कि जम्मू-कश्मीर में आखिर पत्थरबाजों के खिलाफ सरकार के एक्शन में गलत क्या है?
सवाल पब्लिक का: पत्थरबाजों पर एक्शन तो राजनीतिक रिएक्शन क्यों?

कोरोना वायरस ने दुनिया भर में तबाही मचा दी। अब इस बात के सबूत मिल रहे हैं कि यह वायरस चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से लीक हुआ था। 
Coronavirus origin : चीन की लैब से लीक हुआ कोरोना वायरस, रिपब्लिकन रिपोर्ट का दावा

टाइम्स नाउ नवभारत के धाकड़ एक्सक्लूसिव शो के माध्यम से आप जान पाएंगे कि किस तरह असम-मिजोरम सीमा विवाद पर सीमा पार से साजिश रची जा रही है। यहां आप पूरे मामले को आसानी से समझ पाएंगे।
धाकड़ Exclusive: असम-मिजोरम विवाद के पीछे विदेशी साजिश, असम के खिलाफ चलाया गया ट्रेंड, समझें पूरा मामला

भारतीय क्रिकेट टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से पूर्व चोटिल होकर बाहर हो गए हैं।
बड़ी खबर: इस भारतीय बल्लेबाज के सिर पर लगी सिराज की गेंद, पहले टेस्ट से हुआ बाहर

India-China talk : भारत-चीन पश्चिमी सेक्टर में एलएसी पर स्थिरता बनाए रखने के लिए अपना प्रभावी प्रयास जारी रखने और संयुक्त रूप से शांति एवं सद्भाव बनाए रखने पर सहमत हुए हैं। 
चुशूल-मोल्डो बॉर्डर पर 12वें दौर की वार्ता पूरी, LAC के लंबित मुद्दों पर बातचीत तेज करेंगे भारत-चीन  

जम्मू रेलवे स्टेशन के पास 2 संदिग्ध आतंकी दिखे। दोनों सेना के भेष में थे और जब उनसे एक जवान ने बातचीत की और आईडी कार्ड मांगा तो वो भाग निकले।
जम्मू रेलवे स्टेशन के पास दिखे आतंकी, आईडी कार्ड मांगने पर भाग निकले

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेगासस जासूसी मामले की जांच की मांग की है। उनका कहना है कि विपक्ष लगातार इस पर बात कर रहा है, संसद में इस पर चर्चा होनी चाहिए।
'मामले पर चर्चा होनी चाहिए'; बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेगासस विवाद की जांच की मांग की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए e-RUPI लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि e-RUPI वाउचर देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को, DBT को और प्रभावी बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया e-RUPI, ऑनलाइन पेमेंट होगा आसान

दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में एक पूर्व जूनियर कुश्ती चैंपियन सागर धनखड़ की कथित हत्या के मामले में ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार और 19 अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है।
सागर धनखड़ हत्याकांड: दिल्ली पुलिस ने दायर की चार्जशीट, सुशील कुमार मुख्य आरोपी

शिवसेना कार्यकर्ताओं ने मुंबई एयरपोर्ट पर अडाणी एयरपोर्ट लिखे बोर्डों को क्षतिग्रस्त कर दिया। शिवसेना, मुंबई एयरपोर्ट का नाम अडानी समूह के नाम पर रखने का विरोध कर रही है।
मुंबई एयरपोर्ट पर शिवसेना कार्यकर्ताओं का हंगामा, 'अडानी एयरपोर्ट' का बोर्ड हटाया, तोड़फोड़ भी की

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर दुनियाभर में टीकाकरण अभियान जोरशोर से जारी है। विशेषज्ञ इसे लेकर लगातार सलाह दे रहे हैं। फिर भी कई सवाल हैं जो लोगों के मन में उठते हैं। यहां जानिये अपने सवालों के जवाब :-
कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण के बाद क्या फिर से वैक्‍सीन लगवाना जरूरी है? जानिये अपने सवालों के जवाब

ICMR के एक अध्‍ययन में COVAXIN को कोरोना वायरस के डेल्‍टा प्‍लस वैरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी बताया गया है। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जबकि वायरस के प्रभावी होने को लेकर अब भी सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं।

कोरोना वायरस के डेल्‍टा प्लस वैरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी है COVAXIN, ICMR का दावा

ग्लोबल प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने अपनी प्रीमियम पोवा -2 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टडिवाइस में 7000 एमएएच की बड़ी बैटरी के साथ इन-बॉक्स 18 वॉट का डुअल आईसी फ्लैश चार्जर भी दिया गया है। कंपनी का मकसद ग्राहकों को बेहतर मूल्य में पावर के साथ स्पीड भी मुहैया कराना है।

Tecno POVA 2:टेक्नो पोवा 2 लॉन्च, 7000 MAH की जंबो बैटरी के साथ कीमत केवल 10,999 रूपये

सर्वोच्च न्यायालय ने केरल के पूर्व कैथोलिक पादरी रॉबिन वडक्कमचेरी की याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया है। आरोपी पादरी उस पीड़िता से शादी करना चाहता है जिसे उसने गर्भवती कर दिया था।

रेप और प्रेग्नेंट करने के बाद अब पीड़िता से शादी करना चाहता है पादरी, SC ने याचिका पर सुनवाई से किया इंकार

कोरोना संक्रमण के बीच यूपी में 16 अगस्‍त से इंटरमीडिएट स्‍कूल खोलने का फैसला लिया गया है। 1 सितंबर से कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों को भी खोलने के निर्देश दिए गए हैं।

उत्‍तर प्रदेश में 16 अगस्‍त से फिर खुलेंगे इंटरमीडिएट स्‍कूल, रखना होगा इन बातों का ख्‍याल

चारा घोटाला केस में सजायाफ्ता लालू यादव को कुछ समय पहले कोर्ट से जमानत मिली। वह इन दिनों जमानत पर अपनी बेटी मीसा भारती के दिल्ली स्थित आवास पर स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं।  

लखनऊ में 'समधी मुलाकात', मुलायम सिंह से मिले RJD नेता लालू प्रसाद यादव

ओलंपिक के दौरान सेक्स हमेशा से ही एक मुद्दा रहा है। अब इस मसले पर पूर्व ओलंपियन सुसेन टीड़त्के (Susen Tiedtke) ने कहा है कि ओलंपिक विलेज में सेक्स पर प्रतिबंध लगाना बेइमानी है।

पूर्व ओलंपियन का खुलासा- ओलंपिक विलेज में अनिवार्य है सेक्स, लोग रहते हैं बेताब

आगरा में पूर्व मंत्री चौधरी बशीर (Chaudhary Bashir) के खिलाफ उनकी बीवी नगमा (wife nagma) ने तीन तलाक का मुकदमा दर्ज कराया है, बीवी का आरोप है कि पूर्व मंत्री पति  छठवां निकाह करने जा रहे हैं।

Triple Talaq Agra: 5 शादी रचा चुके पूर्व मंत्री 'चौधरी बशीर' पर पत्नी ने दर्ज कराया तीन तलाक का केस

पश्चिम बंगाल में शानदार जीत के बाद तृणमूल कांग्रेस और पड़ोसी राज्य त्रिपुरा में भी पांव जमाने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच त्रिपुरा पहुंचे अभिषेक बनर्जी को विरोध का सामना करना पड़ा है।

त्रिपुरा में पैर जमाने की कोशिश में TMC, BJP नेताओं ने रोका ममता के भतीजे अभिषेक का काफिला 

अफगानिस्तान (Afghanistan) से अमेरिकी सेना की वापसी होने के बाद वहां तालिबान (Taliban) का दबदबा बढ़ गया है। देश में शांति कायम करने के लिए तालिबान और अफगान सरकार के बीच बातचीत भी चल रही है।

'अफगानिस्तान छोड़कर मत जाइए', पाकिस्तान ने आखिर क्यों लगाई अमेरिका से गुहार

आगरा में पूर्व मंत्री चौधरी बशीर (Chaudhary Bashir) के खिलाफ उनकी बीवी नगमा (wife nagma) ने तीन तलाक का मुकदमा दर्ज कराया है, बीवी का आरोप है कि पूर्व मंत्री पति  छठवां निकाह करने जा रहे हैं

Triple Talaq Agra: 5 शादी रचा चुके पूर्व मंत्री 'चौधरी बशीर' पर पत्नी ने दर्ज कराया तीन तलाक का केस

भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने रविवार को टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया। रियो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट सिंधू ने चीन की ही बिंग जियाओ को सीधे गेम में हराकर महिला एकल स्पर्धा का यह पदक जीता।

EXCLUSIVE: ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीतने के बाद पीवी सिंधू बोलीं- पीएम मोदी के साथ आइसक्रीम खाने के लिए रेडी हूं

भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। भारत ने सोमवार को क्वार्टर फाइनल में विश्व की नंबर-2 टीम ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से शिकस्त दी। इस जीत के साथ भारतीय महिला टीम ओलंपिक में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब हो गई है। 

Tokyo Olympics: भारतीय महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल, सेमीफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास

भारत में डिजिटल भुगतान को आसान बनाने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) e-RUPI की शुरुआत करेंगे, इस प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन भुगतान न सिर्फ आसान होगा बल्कि सौ फीसदी सुरक्षित भी होगा।

PM Modi आज करेंगे डिजिटल पेमेंट के लिए e-RUPI की शुरुआत, जानें क्या है इसकी खासियत

धरती और शनि ग्रह अब से कुछ ही देर में एक-दूसरे के करीब होंगे, जिसे दुनिया के कई हिस्‍सों से देखा जा सकेगा। हालांकि भारत में इसे देखने के इच्‍छुक लोगों को निराशा हाथ लगने वाली है। 

कुछ ही देर में धरती के करीब होगा शनि, आकाश में दिखेगा दुर्लभ नजारा, भारत में हाथ लगेगी मायूसी

विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक, मोदी सरकार ने पूर्व सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के खिलाफ कार्रवाई करने का बड़ा निर्णय लिया है।

Exclusive: पूर्व CBI निदेशक आलोक वर्मा के खिलाफ सरकार का बड़ा एक्शन, आजाद भारत की सबसे बड़ी कार्रवाई

कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच आईआईटी कानपुर और हैदराबाद की एक रिपोर्ट में चेताया गया है कि कोविड-19 की तीसरी लहर इसी महीने दस्‍तक दे सकती है और यह अक्‍टूबर तक पीक पर हो सकता है।

कोविड-19 की तीसरी लहर इसी महीने दे सकती है दस्‍तक, रिपोर्ट में चेतावनी- अक्‍टूबर तक पीक पर पहुंचने की आशंका

Jammu-Kashmir में सदिंग्ध ड्रोन्स लगातार देखे जा रहे हैं। राज्य के सांबा में बीती रात आर्मी कैंप के पास चार संदिग्ध ड्रोन उड़ते हुए दिखाई दिए। हालांकि आर्मी की मुस्तैदी से ये जल्द ही गायब हो गए।

Jammu & Kashmir: सांबा में एक बार फिर देखे गए Drone, आर्मी कैंप के पास उड़ते हुए आए नजर

दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन (gray line metro) का विस्तार कर बनाए गए नजफगढ़-ढांसा बस स्टैण्ड और त्रिलोकपुरी में पिंक लाइन गलियारे (pink line metro) के एक छोटे से सेक्शन का छह अगस्त को उद्घाटन किया जाएगा।

Delhi Metro:दिल्ली मेट्रो 6 अगस्त को पिंक और ग्रे लाइन पर लोगों को देगी बड़ी सौगात

यूपी के हरदोई में एक दिलचस्प वाकया सामने आया है, जहां प्रेमिका को भगा ले जाने वाले प्रेमी को पुलिस ने हिरासत में लिया उसके बाद दोनों का निकाह होना तय हुआ

निकाह से पहले लड़की की मां ने बाल पकड़कर दूल्हे को पीटा, जानें अजब मामला

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में 'खेला होबे' (Khela Hobe) कार्यक्रम की शुरुआत करेंगी। 

West Bengal:आज 'खेला होबे' योजना का शुभारंभ करेंगी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जानिए खासियतें

महाराष्‍ट्र के नागपुर में कुछ ही घंटों के भीतर छह लोगों द्वारा नाबालिग से दुष्‍कर्म की वारदात सामने आई है। आरोपियों में से चार ऑटोरिक्‍शा चालक हैं। तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

भाभी से झगड़ गुस्‍से में घर छोड़ गई किशोरी, मदद का भरोसा देकर कुछ ही घंटों में 6 लोगों ने लूटी अस्‍मत

Karnataka News: कर्नाटक के विजयपुरा में रहने वाले एक मुस्लिम शख्स ने शानदार मिसाल पेश की है। अनाथ लड़की की देखभाल करने वाले शख्स ने उसकी शादी न केवल हिंदू लड़के से करवाई बल्कि वैदिक परंपराओं से निर्वहन भी किया।

मुस्लिम घर में पली थी अनाथ हिंदू बच्ची, अब शख्स ने हिंदू परंपरा से शादी कराकर पेश की मिसाल

Muharram 2021 in UP: 10 अगस्त से शुरू हो रहे मोहर्रम को लेकर उत्तर प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल ने विस्तृत गाइडलाइन जारी की है, इसे लेकर कुछ शिया उलमा नाराज बताए जा रहे हैं।

UP Muharram Guideline:मुहर्रम में  ताजिया और जुलूस निकालने पर पूरी तरह रोक, पुलिक की गाइडलाइन पर उलेमा नाराज

 उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर बढ़ती सरगर्मियों के बीच बीजेपी सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने मुस्लिम शिल्‍पकारों को लेकर बयान दिया है। उन्‍होंने देश के मुस्लिम शिल्‍पकारों को भगवान विश्‍वकर्मा का वंशज बताया है।

'भगवान विश्‍वकर्मा के वंशज हैं सभी मुस्लिम शिल्‍पकार', यूपी चुनाव की सरगर्मियों के बीच बोले BJP सांसद

असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने मिजोरम के सांसद के खिलाफ दर्ज एफआईआर को वापस लेने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि यदि मेरी गिरफ्तारी से शांति स्थापित करने में सहायता मिलती है में इसके लिए तैयार हूं।

मेरी गिरफ्तारी से यदि शांति स्थापित होने मे मदद मिलती है तो इसके लिए तैयार हूं: हेमंत बिस्व सरमा

Masood Azhar: टाइम्स नाउ नवभारत ने आतंकी मसूद अजहर को लेकर पाकिस्तान को पूरी तरह बेनकाब कर दिया है। अब सवाल है कि भारत मसूद अजहर और पाकिस्तान के खिलाफ क्या कार्रवाई करता है?

पाकिस्तान में छिपकर बैठा है आतंक का आका मसूद अजहर, भारत करेगा अब कौन सी स्ट्राइक?

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन बड़ा हथियार है। लेकिन वैक्सीनेशन के मुद्दे पर कांग्रेस, केंद्र सरकार पर हमलावर है। इस विषय पर राहुल गांधी ने कुछ वीडियो को ट्वीट कर पूछा कि अब तो जुलाई भी बीत गई, वैक्सीन कहां गई। 

कांग्रेस की सरकार होती तो वैक्सीन के लिए हाथ फैलाने पड़ते, राहुल गांधी पर सुशील मोदी बरसे

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।