लाइव टीवी

ताजा खबर, 2 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jan 03, 2021 | 00:01 IST

ताजा खबर, 2 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शनिवार,2 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
ताजा खबर, 2 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के खिलाफ कोविशील्ड वैक्सीन को सशर्त मंजूरी मिल गई है। इन सबके बीच पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है। इससे पहले चार राज्यों में आए सकारात्मक नतीजों के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फैसला किया है। वहीं बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को हल्का दिल का दौरा पड़ा। हालांकि उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। इसके अलावा किसान आंदोलन में अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। किसानों ने कहा कि वे राष्ट्रीय ध्वज के साथ 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड को 'किसान परेड' कहा जाएगा। देश और दुनिया के समाचार कुछ इस प्रकार हैं-

ग्रेटर नोएडा में 7725 करोड़ के निवेश से बनेगा मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स हब और मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब, इसे लेकर काम जारी है, प्रदेश सरकार की ये मचहत्वाकांक्षी योजना है।

Greater Noida जल्द ही बनेगा वर्ल्ड क्लॉस मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स हब, लिखेगा यूपी के विकास की नई गाथा

नेशनल कांफ्रेस के कद्दावर नेता उमर अब्दुल्ला का कहना है कि उन्हें वैक्सीन से परहेज नहीं है, वैक्सीन किसी पार्टी की नहीं है।

अखिलेश यादव के बयान के बाद उमर अब्दुल्ला बोले, कोरोना वैक्सीन लगवाऊंगा

बीजेपी के राज्यसभा सांसद और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी (Sushil Modi) ने एकबार फिर आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) पर हमला बोला है। 

...तो जेल से मोबाइल के जरिए बिहार सरकार गिराने की कवायद में जुटे लालू यादव, सुशील मोदी का बड़ा आरोप

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि वो बीजेपी वाली वैक्सीन नहीं लगवा सकते हैं, उसके बाद वो बीजेपी के तंज का सामना कर रहे हैं।

गिरिराज सिंह ने अखिलेश यादव पर कसा तंज, गुप्त रूप से लगवाएंगे वैक्सीन, सपाइयों की ले लेंगे जान

सीडीएससीओ ने भारत बायोटेक के स्वदेशी कोविड वैक्सीन "कोवाक्सिन" के आपात इस्‍तेमाल की सिफारिश की है ऐसा सूत्रों का कहना है।

भारत बायोटेक के स्वदेशी कोविड वैक्सीन "कोवाक्सिन" के आपात इस्‍तेमाल को मिली मंजूरी!

अमेरिकी रिसर्च फर्म ‘‘मॉर्निंग कंसल्ट’’ के एक सर्वेक्षण के मुताबिक 55 प्रतिशत ‘स्वीकृति रेटिंग’ के साथ मोदी विश्व के नेताओं में शीर्ष पर हैं, इसे लेकर उनकी खासी सराहना हो रही है।

ग्लोबल लीडर्स में 'पीएम मोदी' की सर्वाधिक स्वीकृति, जेपी नड्डा से लेकर राजनाथ सभी ने सराहा

सीडीएस बिपिन रावत ने अपने कार्यकाल के एक साल पूरा होने पर चीन से लगी अग्रिम सैन्य चौकियों का दौरा किया और कहा कि भारतीय फौज सर्वस्व न्योछावर के लिए तैयार रहती है।

भारतीय फौज की हिम्मत को कोई बाधा तोड़ नहीं सकती, सीडीएस बिपिन रावत का चीन को संदेश

यूपी के सीएम योगी आदित्य नाथ ने संकेत दिए हैं कि मकर संक्रांति से कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की शुरुआत हो सकती है।

गोरखपुर में बोले CM योगी- मकर संक्रांति से लोगों को मिल सकती है कोरोना वैक्‍सीन

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली की दिल का दौरा पड़ने के बाद कैसी हालत है इस बारे में कोलकाता के वुडलैंड अस्पताल ने बयान जारी किया है।

वुडलैंड अस्पताल की सीईओ ने बताया, कैसी है सौरव गांगुली की हालत

LPG Gass Cylinder Booking New System: उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर बुक कराना और आसान होने वाला है सरकार 'मिस्ड कॉल' के माध्यम से इस सुविधा को और आसान कर रही है।

Gass Cylinder: अब गैस बुक कराना हुआ आसान, दीजिए बस एक ‘मिस्ड कॉल'

किसान आंदोलन के बीच एक दुखद खबर शनिवार को सामने आई जब आंदोलनरत एक किसान ने गाजीपुर बॉर्डर पर एक शौचालय ने खुदकुशी कर ली, उसके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है।

Kisan Andolan:गाजीपुर बॉर्डर पर किसान ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा-मेरी  शहादत बेकार ना हो

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का कहना है कि वो कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बीजेपी की वैक्सीन नहीं लगवायेंगे।

Corona Vaccine: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का अजीबोगरीब बयान, बीजेपी की वैक्सीन नहीं लगा सकते

मुंबई में 26/11 हमले के साजिशकर्ता जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्‍तान में गिरफ्तार किए जाने की रिपोर्ट सामने आ रही है। उसे आतंकवाद के वित्‍तपोषण मामले में गिरफ्तार किया गया है।

26/11 मुंबई हमले का साजिशकर्ता जकीउर रहमान लखवी गिरफ्तार, टेरर फंडिंग का है केस

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली को सीने में दर्द की शिकायत के बाद कोलकाता के एक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। गांगुली को कोलकाता के वुडलैंड्स मल्‍टीस्‍पेशलिटी अस्‍पताल में भर्ती किया गया।

सौरव गांगुली को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, जानिए क्‍या है वजह

किसान 26 नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। अभी तक सरकार और किसानों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी हैं। किसानों ने आगे सख्त कदम उठाने की बात की है।

किसान आंदोलन में 50 से ज्यादा की गई जान, लंबी लड़ाई की घोषणा, 26 जनवरी को निकालेंगे 'ट्रैक्टर किसान परेड'

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को जान से मारने की धमकी मिली है। इस संबंध में एक पोस्‍टर मोहाली में देखा गया है, जिसमें सीएम को मारने वाले के लिए 10 लाख अमेरिकी डॉलर के इनाम की घोषणा भी की गई है।

पंजाब के CM कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को जान से मारने की धमकी, 10 लाख अमेरिकी डॉलर के इनाम का ऐलान

बुलंदशहर में जब लोग नए साल के जश्‍न की तैयारियों में जुटे थे, एक महिला दारोगा ने फंदे से लटकर जान दे दी। इस घटना से हर कोई सकते में है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

नए साल की शुरुआत पर महिला दारोगा ने की खुदकुशी, खुद को ठहराया कसूरवार

भारत के खिलाफ सिडनी में होने वाले तीसरे टेस्‍ट में डेविड वॉर्नर के खेलने पर संदेह की स्थिति बनी हुई है। वॉर्नर ने कहा कि वह 100 प्रतिशत फिट नहीं हैं।

डेविड वॉर्नर भारत के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट में खेल पाएंगे या नहीं? खुद दी बड़ी अपडेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ओडिशा के संबलपुर में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) के स्थायी परिसर की आधारशिला रखी। इस कार्यक्रम में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शामिल हुए। 

पीएम मोदी ने IIM संबलपुर के स्थायी परिसर का किया शिलान्यास, जानें इसकी खासियत

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि देश के लोगों के लिए वैक्सीन फ्री होगी।

देश के लोगों को मुफ्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की बड़ी घोषणा

कंगना रनौत ने बीएमसी की कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर की थी। अब कंगना रनौत को कोर्ट से बड़ा झटका मिला है। कोर्ट ने कंगना की याचिका को खारिज कर दिया है।

अवैध निर्माण मामले में कंगना रनौत को कोर्ट से झटका, कहा- 'फ्लैट निर्माण में हुआ नियमों का उल्लंघन'

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन हो गया है। वह बीते वर्ष अक्‍टूबर से ही कोमा में थे। उन्‍हें मस्तिष्‍काघात के बाद दिल्‍ली के AIIMS में भर्ती कराया गया था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन, बीते 3 महीने से कोमा में थे कांग्रेस के दिग्‍गज नेता

भारत से भागकर मलेशिया में शरण लेने वाले विवादित इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाईक ने अपने हालिया वीडियो में बीते सप्‍ताह पाकिस्‍तान में मंदिर गिराए जाने की घटना का समर्थन किया है।

जाकिर नाईक ने फिर उगला जहर, पाकिस्‍तान में मंदिर तोड़ने की घटना को ठहराया जायज

देशभर में आज कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन कोविड 19 वैक्सीन के ड्राई रन ड्रिल की समीक्षा करने के लिए दिल्ली में गुरु तेग बहादुर (GTB) अस्पताल पहुंचे। देश के कई हिस्सों से पूर्वाभ्यास की तस्वीरें सामने आ रही हैं।

आज देशभर के 116 जिलों में कोविड 19 वैक्सीन का ड्राई रन, स्वास्थ्य मंत्री ने लिया जायजा, जानें क्या है Dry Run

राजधानी दिल्ली में खूब ठंड पड़ रही है। तापमान में गिरावट हो रही है। आज सुबह घना कोहरा देखा गया साथ ही कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई। इससे ठंड बढ़ेगी।

दिल्ली में ठंड की दोहरी मार, कोहरे और बारिश ने बढ़ाई कंपकंपी, बदला मौसम

पश्‍च‍िम बंगाल में सत्‍तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) के कई दिग्‍गज नेता बीते कुछ दिनों में पार्टी छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए हैं, जिसे राज्‍य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है। अब पार्टी के 23वें स्‍थापना दिवस पर 15 टीएमसी पार्षदों ने पार्टी छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया।

बंगाल में 'दीदी' को एक और झटका, सौमेन्‍दु अधिकारी सहित TMC के कई नेताओं ने छोड़ी पार्टी, थामा BJP का दामन

जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकियों ने पंजाबी समुदाय के एक कारोबारी की गोली मारकर हत्‍या कर दी। उन्‍हें हाल ही में नए नियमों के तहत जम्‍मू कश्‍मीर का डोमिसाइल मिला था।

J&K: आतंकियों की काली करतूत, नए नियमों के तहत डोम‍िसाइल लेने वाले निर्दोष पंजाबी कारोबारी की ली जान

ब्रिटेन स्थित पाकिस्‍तान उच्‍चायोग के खातों से 450 करोड़ रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। पाकिस्‍तान पर यह जुर्माना NAB ने विदेशी संपत्ति वसूली कंपनी ब्रॉडशीट एलएलसी को भुगतान नहीं करने पर लगाया है।

पाकिस्‍तान पर लगेगा जुर्माना, ब्रिटेन में उच्‍चायोग के खाते से निकाले जाएंगे 450 करोड़ रुपये

पंजाब के होशियारपुर में शुक्रवार को कुछ लोगों ने भाजपा के एक नेता के घर के बाहर गोबर से भरी ट्रॉली पलट दी। इसके बाद मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को चेताना पड़ा कि वे कानून अपने हाथ में नहीं लें।

किसान आंदोलन: पंजाब में प्रदर्शनकारियों ने BJP नेता के घर के बाहर गोबर से भरी ट्रॉली पलट दी

भारत के दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने 40 साल बाद 1981 में मेलबर्न टेस्ट में चेतन चौहान के साथ मैदान से वॉकआउट करने की असली वजह बताई है।

 सुनील गावस्कर ने 40 साल बाद खोला मेलबर्न टेस्ट से वॉकआउट करने का असली राज

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने शुक्रवार को कहा कि अगर कोई हिन्दू है तब वह देशभक्त होगा और यह उसका बुनियादी चरित्र एवं प्रकृति है । संघ प्रमुख ने महात्मा गांधी की उस टिप्पणी को उद्धृत करते हुए यह बात कही जिसमें उन्होंने कहा था कि उनकी देशभक्ति की उत्पत्ति उनके धर्म से हुई है।

हिन्दू भारत विरोधी नहीं हो सकता, गांधी ने कहा था मेरी देशभक्ति मेरे धर्म से निकलती है: मोहन भागवत

पूरे देश के लिए शनिवार का दिन अहम है। आज से हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसे बिना किसी बाधा के संपन्न कराने के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने शनिवार को समीक्षा बैठक की थी और बेहतर क्रियान्वयन के लिए टीम गठित की गई।

कोविशील्ड को एसईसी से सशर्त मंजूरी के बीच पूरे देश में ड्राई रन की शुरुआत

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनातनी के बीच सेना ने पैंगोंग झील और आसपास के पहाड़ी क्षेत्र के अन्य जलाशयों में गश्‍त बढ़ाने के लिए 12 अत्‍याधुनिक नौकाओं की खरीद को मंजूरी दे दी है।

चीन को सबक सिखाने की तैयारी में भारत, पैंगोंग झील में गश्‍त करेगी अत्‍याधुनिक बोट्स

मुंबई के खार इलाके में 31 दिसंबर और 1 जनवरी की मध्य रात्रि को हुए एक हत्याकांड से इलाका सकते में है। मुंबई पुलिस इस केस की गहराई से जांच करने में जुटी हुई है।
Khar Murder Case: पार्टी, छेड़खानी और हत्या, मुंबई का खार इलाका सकते में​

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।