लाइव टीवी

ताजा खबर, 2 जून, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 03, 2020 | 00:04 IST

ताजा खबर, बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार, 2 जून की प्रमुख खबरें।

Loading ...
यहां पढ़ें दिन की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें

नई दिल्ली: देश में जारी वायरस के कहर के बीच कुछ राहत भरी खबर सामने आई है और वो ये कि भारत का रिकवरी रेट काफी तेज है और लगातार महामारी से लोग उबरते जा रहे हैं, साथ ही मृत्युदर भी अन्य देशों की अपेक्षा कम है। चीन से भारत की तनातनी लद्दाख क्षेत्र में जारी है और इस बीच अमेरिका ने एक बार फिर चीन को नियमों के अनुसार विवाद सुलझाने की नसीहत दी है। गुजरात और मुंबई पर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। यहां पढ़ें सोमवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

Corona Updates LIVE: चार चरण के लॉकडाउन के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में पिछले एक सप्ताह में काफी तेजी देखी गई है। भारत धीरे-धीरे दुनिया का सातवां सबसे संक्रमित देश बन गया है। यहां जानिए सभी अपडेट्स।

कोरोना वायरस अपडेट्स: कोरोना समाचार LIVE, यहां पढ़िए लॉकडाउन और महामारी के ताजा समाचार

कोरोना की वजह से महाराष्ट्र पहले ही परेशान है, अब दैवीय आपदा भी दस्तक देने के लिए तैयार है उसकी झलक मंगलवार को दिखाई दी।

पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र पर एक और आफत की आहट, सीएम उद्धव ठाकरे की अपील दो दिन तक लोग घरों में रहें

हाल ही में वाजिद खान का हार्ट अटैक से निधन हो गया। उन्हें पिछले लंबे समय से किडनी इंफेक्शन था। अब वो तीन दिन से अस्पताल में भर्ती थे जहां हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया।

पढ़ें पूरी खबर: Wajid Khan को भाभी लुबना ने डोनेट की थी किडनी, वायरल हुए वीडियो में भी आई थीं नजर

बांग्लादेश के दिग्गज व अनुभवी क्रिकेटर तमीम इकबाल ने भारतीय टीम के खिलाड़ियों, खासतौर पर कप्तान विराट कोहली को लेकर खुलकर बात की है।

पढ़ें पूरी खबर: 'विराट को जिम में देखकर मुझे शर्मिंदगी महसूस होती थी', तमीम इकबाल ने कही दिल की बात

अरब सागर से उठने वाला चक्रवात निसर्ग बुधवार को महाराष्ट्र तट से टकरा सकता है। इसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है। महाराष्ट्र में NDRF की 15 टीम तैनात की गई है।

पढ़ें पूरी खबर: Cyclone Nisarga : मुंबई में समुद्र तट पर धारा 144 लागू, अलर्ट पर महाराष्ट्र-गुजरात सरकार

ल्ली विधानसभा चुनाव नतीजे के चार महीने के बाद मनोज तिवारी को अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। अब उनकी जगह आदेश कुमार गुप्ता को मौका दिया गया है। 

पढ़ें पूरी खबर: बीजेपी सांसद मनोज तिवारी बोले- गलती हुई हो तो क्षमा करना, आखिर क्या है वजह

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास भारत और चीन के बीच उभरे तनाव के बाच सेंट्रल तिब्बती प्रशासन के प्रेसिडेंट लोबसांग सांग्ये ने बड़ा बयान दिया है। 

पढ़ें पूरी खबर: LAC पर तनाव के बीच लोबसांग सांग्ये ने कहा-भारत, चीन के बीच तिब्बत ही मुख्य मसला 

भारतीय क्रिकेट टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने बताया है कि आखिर कैसे भारतीय खिलाड़ियों की वापसी कराई जाएगी।

पढ़ें पूरी खबर:  तो मैदान पर इस तरह होगी टीम इंडिया की वापसी, श्रीधर ने किया रणनीति का खुलासा

दिल्ली हिंसा मामले में पुलिस ने सनसनीखेज खुलासा किया है। पुलिस का कहना है कि दिल्ली में दंगे भड़काने के लिए ताहिर हुसैन ने 1.3 करोड़ रुपए की फंडिंग की।

पढ़ें पूरी खबर:  Delhi Violence: पुलिस का सनसनीखेज खुलासा, दंगे भड़काने के लिए ताहिर हुसैन ने की 1.3 करोड़ रु.की फंडिंग

दिल्ली बीजेपी को नया अध्यक्ष मिल चुका है। मनोज तिवारी की जगह आदर्श कुमार गुप्ता को कमान दी गई है। सवाल यह है कि मनोज तिवारी को हटाने के पीछे और आदेश कुमार गुप्ता को कमान देने के पीछे संभावित वजह क्या हो सकती है। 

पढ़ें पूरी खबर:  Adesh Kumar Gupta: जानें कौन हैं दिल्ली बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता

फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के लिए ऐश्वर्या राय बच्चन पहली पसंद नहीं थीं। जानें संजय लीला भंसाली फिल्म में सलमान खान के अपोजिट किस एक्ट्रेस को साइन करना चाहते थे।

पढ़ें पूरी खबर: Throwback: 'हम दिल दे चुके सनम' के लिए ऐश नहीं ये एक्ट्रेस थी पहली पसंद, सलमान संग साइन करना चाहते थे भंसाली

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का आज 31वां जन्मदिन है। आइए जानने की कोशिश करते हैं इस महान खिलाड़ी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

पढ़ें पूरी खबर: Happy Birthday Steve Smith: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव स्मिथ से जुड़े 10 दिलचस्प व अनछुए पहलू

एक मर्सिडीज के तालाब में डूबने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कार सवार मदद की गुहार लगाते रहे।

पढ़ें पूरी खबर: VIDEO: सड़क किनारे तालाब में गिरी मर्सिडीज, मदद की गुहार लगाते रहे कार सवार

अमेरिका के एक पुलिस अधिकारी ने देश के राष्ट्रपति को टीवी पर हड़का डाला। उन्होंने एक न्यूज इंटरव्यू के दौरान बड़ी बात कह डाली।

पढ़ें पूरी खबर: 'अपना मुंह बंद रखो': पुलिस वाले ने टीवी पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हड़काया

मनोज तिवारी की जगह आदेश कुमार गुप्ता दिल्ली बीजेपी के नए अध्यक्ष बन गए हैं। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ये नियुक्ति की है।

पढ़ें पूरी खबर: मनोज तिवारी की जगह आदेश कुमार गुप्ता बने दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष

Delhi corona app: दिल्ली सरकार ने 'दिल्ली कोरोना' ऐप लॉन्च कर दिया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इससे कोरोना रोगियों के लिए अस्पताल में बिस्तर और वेंटिलेटर की उपलब्धता पता चल सकेगी।
पढ़ें पूरी खबर: Delhi corona app: दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया ऐप, मिल सकेगी अस्पतालों में बेड और वेंटिलेटर की जानकारी

EPFO Guide: ईपीएफओ में अगर आप बाद में अपना बैंक अकाउंट नंबर बदलकर अपडेट करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको परेशानहोने की जरूरत नहीं है। बस आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जार सिंपल स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
पढ़ें पूरी खबर: EPFO: ईपीएफ में अपना बैंक अकाउंट नंबर बदलना है तो फॉलो करें ये सिंपल स्टेप्स, चुटकियों में होगा काम

असम में हुए अलग-अलग जिलों में हुए भूस्खलनों में 20 लोगों की मौत हो गई है। 20 में से सात मौतें कछार जिले के लखीपुर में, सात हैलाकांडी जिले में और छह करीमगंज जिले में हुईं हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Assam landslides: असम के 3 जिलों में लैंडस्लाइड से 20 लोगों की मौत

बम्बई उच्च न्यायालय (Bombay High Court) की नागपुर पीठ में पीएम केयर्स फंड( PM CARES में मिले दान के बारे में जानकारी सार्वजनिक करने संबंधी याचिका का केंद्र सरकार ने विरोध करते हुए उसे खारिज करने की अपील की है।
पढ़ें पूरी खबर: PM-CARES: दान के खुलासे पर दायर अर्जी का केंद्र ने किया विरोध, कोर्ट ने कहा-हलफनामा दे सरकार

Supreme Court: देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत करने की मांग वाली अर्जी पर सुनवाई आगे के लिए टाल दी गई है। सुप्रीम कोर्ट बाद में इस याचिका पर सुनवाई करेगा।
पढ़ें पूरी खबर: 'इंडिया' बनाम 'भारत', सुप्रीम कोर्ट में देश का नाम बदलने की मांग वाली अर्जी पर सुनवाई टली  

Nisarga Cyclone: मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में महाराष्ट्र, गुजरात और इसके आस-पास के इलाकों में भारी आंधी बारिश के साथ भीषण चक्रवात निसर्ग प्रवेश कर सकता है।
पढ़ें पूरी खबर: Nisarga Cyclone: निसर्ग चक्रवात क्या है, जानिए कितना खतरनाक है ये और कहां और कब मचेगा इसका कहर

White house underground Bunker features: अमेरिकी राष्ट्रति डोनाल्ड ट्रंप को दंगों के दौरान सुरक्षा के लिए एक खास भूमिगत बंकर में ले जाया गया जो परमाणु हमले तक से सुरक्षा करने में सक्षम है। जानें इसकी खासियतें।
पढ़ें पूरी खबर: व्हाइट हाउस में बना वो खास बंकर- जहां दंगे के दौरान ले जाए राष्ट्रपति ट्रंप, इसके आगे परमाणु हमला भी बेअसर

Narendra Modi at Annual Session of the CII: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय उद्योग महासंघ (सीआईआई) के उद्यमियों को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि तेज विकास के लिए देश को आत्मनिर्भर बनाना जरूरी है।
पढ़ें पूरी खबर: पीएम ने इंडिया इंक से कहा- देश में ऐसे प्रोडक्टस बनें जो Made in India हों लेकिन Made for the World हों

JAC Board Class 9 Result 2020 is releasing today: झारखंड बोर्ड आज कक्षा 9 के रिजल्ट जारी करने जा रहा है। jac.jharkhand.gov.in पर देखें रिजल्ट।
पढ़ें पूरी खबर: JAC Board Class 9 Result 2020: झारखंड बोर्ड आज जारी करेगा नौवीं का रिजल्ट, jac.jharkhand.gov.in पर देखें

Madhya Pradesh Board Exam 10th, 12th Result: मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा के नतीजे जरूर जारी होंगे और स्थगित की गईं परीक्षाओं का आयोजन भी किया जाएगा। छात्रों को परीक्षा में जनरल प्रमोशन नहीं मिलेगा।
पढ़ें पूरी खबर: MP Board Results: कब जारी होंगे 10वीं और 12वीं मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा के नतीजे, यहां जानिए

जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है उस दौरान अफ्रीकी देश कांगो में इबोला वायरस ने एक बार फिर दस्तक दी है। कांगो की सरकार ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि इक्वेटर प्रांत के वागाता हेल्थ जोन में इबोला के मामले सामने आए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना के कहर के बीच इबोला ने दी अफ्रीकी देश कांगो में दस्तक

डोनाल्ड ट्रंप में अमेरिका में भड़के दंगों पर काबू पाने के लिए सेना की तैनाती का फैसला किया है। उन्होंने कहा है कि जॉर्ज फ्लॉयड और उनके परिवार को न्याय देने के लिए उनका प्रशासन प्रतिबद्ध है।

पढ़ें पूरी खबर: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, जॉर्ज के साथ न्याय के लिए प्रतिबद्ध, दंगे रोकने के लिए होगी सेना तैनात

Drunk Man murder Wife: बच्चों के दादा दादी के पास जाने के बाद पति पत्नी दोनों ने शराब पी ली और एक दूसरे के साथ किसी विषय पर बहस करने लगे। पति ने धारदार हथियार से वार करके पत्नी को मौत के घाट उतार दिया।
पढ़ें पूरी खबर: Hyderabad: पति पत्नी दोनों ने पी शराब और फिर हुआ विवाद, गुस्से में जीवनसाथी को उतारा मौत के घाट

Nirjala Ekadashi Vrat 2020: एकादशियों में सर्वश्रेष्ठ मानी जाने वाली निर्जला एकादशी, आज यानी मंगलवार को है। यहां जानिए क्या है इसका महत्व और कैसे करें व्रत और दान।
पढ़ें पूरी खबर: Nirjala Ekadashi Vrat: क्यों है निर्जला एकादशी का इतना महत्व ? जानें व्रत और दान की विधि

Covid 19: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर भी सामने आई है। जो हर देशवासी के लिए जाननी बेहद जरूरी है। तो आईए जानते हैं कि वह अच्छी खबर है क्या-
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खबर, रिकवरी रेट में हो रहा सुधार, मृत्यु दर में हुई गिरावट

Weather Forecast: अम्फान की तबाही के बाद अरब सागर में एक और चक्रवाती तूफान बन रहा है। यह तूफान गुजरात और उत्तर महाराष्ट्र के तटों से टकराएगा जिससे नुकसान की आशंका है।
पढ़ें पूरी खबर: Weather Forecast Today: मुंबई में आज से दिखेगा निसर्ग चक्रवात का असर! शाह ने की उद्धव से बात

Ank Rashifal (Numerology): जन्मांक के अनुसार आपका प्रत्येक दिन ग्रहों से प्रभावित होकर भिन्न-भिन्न फल प्रदान करता है। जन्मांक के अनुसार यहां जानें अपना 2 जून 2020 का अंक राशिफल...
पढ़ें पूरी खबर: अंकज्योतिष 2 जून 2020: 01 अंक वालों को मिलेगी जॉब में सफलता, धन का होगा आगमन

2 जून वह दिन है जब क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का राजतिलक किया गया और वह ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित कॉमनवेल्थ देशों की रानी बनीं। छह फरवरी 1952 को उनके पिता जॉर्ज षष्ठम की मृत्यु के बाद एलिजाबेथ के रानी बनने की घोषणा की गई।
पढ़ें पूरी खबर: 2 June History: आज ही के दिन हुआ था महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजतिलक, जानें और भी अहम घटनाएं

china india and ladakh issue: अमेरिका ने साफ कर दिया है कि चीन तो अंतरराष्ट्रीय नियम कानून का सम्मान करना ही होगा। वो अंतरराष्ट्रीय कानून के दायरे में भारत के साथ सीमा विवाद सुलझाने की ईमानदारी से कोशिश करे।
पढ़ें पूरी खबर: China India Standoff: चीन को अमेरिका ने दी नसीहत, कानून के दायरे में भारत के साथ सीमा विवाद सुलझाए

Nisarga Cyclone: महाराष्ट्र और गुजरात पर इस समय एक चक्रवाती तूफान निसर्ग का खतरा मंडरा रहा है। तूफान के खतरे को देखते हुए दोनों राज्यों में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: Cyclone Nisarga: विकराल रूप धारण कर सकता है चक्रवाती तूफान निसर्ग, गुजरात-मुंबई में NDRF की टीमें तैनात

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।