लाइव टीवी

ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 2 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 03, 2022 | 00:09 IST

ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 2 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 2 मई (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 2 मई, 2022 की बड़ी खबरें

Taza Khabar : मुंबई से दुर्गापुर जा रहे स्पाइसजेट बोइंग बी737 विमान में तूफान की वजह से लैंडिंग करते वक्त परेशानी आ गई और  इस दुर्घटना में 40 पैसेंजर घायल हुए हैं जिनमें से 10 की हालत गंभीर बताई जा रही है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जर्मनी सहित यूरोप के देशों  के दौरे के लिए रवाना हो रहे हैं । BJP नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व डिप्टी CM कविंदर गुप्ता ने राज ठाकरे से मुलाकात की है। इससे कयासों का दौर शुरू हो गया है। राणा दंपति की जमानत अर्जी पर फैसला 4 मई को आएगा। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी दौरे पर बर्लिन में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि  आज का भारत मन बना चुका है, संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा है। युवा भारत, देश का तेज विकास चाहता है। 2014 के आसपास, हमारे देश में 200-400 ही स्टार्ट अप्स हुआ करते थे। आज 68 हजार से भी ज्यादा Start-Ups हैं। आप लोकल को ग्लोबल बनाने में साथ दें।
बर्लिन में भारतीयों से बोले पीएम मोदी, 'नया भारत रिस्क लेता है, अब 68000 से भी ज्यादा Start-Ups हैं, लोकल को ग्लोबल बनाने में साथ दें'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन यूरोपीय देशों की यात्रा पर सबसे पहले जर्मनी पहुंचे और वहां भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। उनका भव्य स्वागत किया गया। भारतीयों ने मोदी-मोदी के नारे लए। बच्चों ने पीएम को देशभक्ति गीत सुनाए।
जर्मनी के बर्लिन में भी लगे मोदी-मोदी के नारे, परदेश में PM से बच्चों का प्यार देखिए

पीएम कार्यालय की सूचना के मुताबिक भारत जर्मनी के डिप्लोमैटिक संबंधों को कुल 70 साल हो गए है साथ ही कुल 22 सालों से जर्मनी हमारा स्ट्रेटेजिक पार्टनर भी है आगे प्रधानमंत्री का कार्यक्रम डेनमार्क और फ़्रांस मे भी है।
प्रधानमंत्री मोदी की विदेश यात्रा के बीच यूरोपियन देशों की उम्मीदें और भारत केंद्रित विश्व जीयोपोलिटिक्स के मायने

आम आदमी पार्टी (AAP) ने खालिस्तान समर्थक ट्वीट करने की वजह से अपने एक नेता को पार्टी से निकाल दिया है। और कहा कि आम आदमी पार्टी राष्ट्र की एकता और अखंडता में दृढ़ता से विश्वास करती है और हमारे देश के खिलाफ कुछ भी लिखने वाले किसी को भी बर्दाश्त नहीं करेगी।
AAP ने 'खालिस्तान समर्थक' ट्वीट पर अपने नेता को निकाला, कहा- हम देश की एकत और अखंडता में विश्वास करते हैं

गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने अपने ट्विटर बायो से पार्टी का नाम हटा दिया है। उसकी जगह सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता लिखा।
हार्दिक पटेल छोड़ेंगे कांग्रेस? ट्विटर बायो से हटाया पार्टी का नाम

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने अपनी राज्यव्यापी 'महाआरती' रद्द कर दी है जो 3 मई यानी ईद और अक्षय तृतीया को होने वाली थी। मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी घोषणा की। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष ने कहा, 'लाउडस्पीकर का मुद्दा धार्मिक नहीं बल्कि जनहित का विषय है। आगे क्या करने की जरूरत है, मैं कल अपने ट्विटर हैंडल से सूचित करूंगा।'
MNS ने 3 मई अक्षय तृतीया की होने वाली 'महाआरती' की रद्द, राज ठाकरे ने- 'कल ईद, नहीं डालेंगे त्योहार में बाधा'

कांग्रेस के पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश चौधरी ने पार्टी हाईकमान को चिट्ठी लिखकर पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिद्धू की गतिविधियों को लेकर एक्शन लेने की बात कही है।
क्या नवजोत सिंह सिद्धू पर होगा एक्शन, पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश चौधरी ने पार्टी हाईकमान को लिखा लेटर

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूरोप के तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में जर्मनी पहुंचे। वहां उनका भव्यस्वागत किया गया। जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्ज के साथ द्विपक्षीय बैठक की।
जर्मनी में पीएम मोदी, हुआ भव्य स्वागत, चांसलर ओलाफ शॉल्ज के साथ की द्विपक्षीय बैठक

एक मुस्लिम महिला की अर्जी पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। महिला ने याचिका में कहा कि ऐसा कानून बनना चाहिए जिसमें मुस्लिम पुरुषों को दूसरी शादी करने से पहले अपनी मौजूदा पत्नी से अनुमति लेनी पड़े।
बहुविवाह पर बनेगा कानून? दिल्ली हाईकोर्ट ने एक मुस्लिम महिला की याचिका पर केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

हिंदुत्ववादी छवि बनाने की कोशिश में लगे महाराष्ट्र नव निर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे अब अयोध्या जाने की तैयारी में हैं। इसके लिए उनकी पार्टी मनसे ने मुंबई में बकायादा पोस्टर लगा अयोध्या चलने की लोगों से अपील की है। राज ठाकरे का 5 जून को अयोध्या जाने का प्लान है। अयोध्या जाने के लिए लगे पोस्टर में लिखा है कि 'जय श्रीराम मैं धर्मांध नहीं, मैं धर्म अभिमानी हूं' । जाहिर है इस संदेश के जरिए ठाकरे लोगों को यह बताना चाहते हैं कि वह धर्म के नाम कट्टर अंधभक्त नही हैं बल्कि धर्म पर वह अभिमान करते हैं। ठाकरे का तेवर हिंदुत्व की दिशा में उनका एक और कदम है। जिसके जरिए वह अपनी राजनीतिक जमीन को नए सिरे तलाश रहे हैं।

अयोध्या जाने की तैयारी में राज ठाकरे, MNS ने पोस्टर लगाकर समर्थन मांगा

पंजाब कैबिनेट ने आज कुछ अहम फैसले लिए हैं। चंडीगढ़ में सीएम भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद खुद सीएम मान ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। सीएम मान ने बताया कि बैठक में पांच महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए लिए गए हैं, जिसमें राज्‍य में 26454 पदों पर भर्तियां होंगी। इसके साथ ही एक विधायक एक पेंशन की घोषणा को भी कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है।

पंजाब कैबिनेट ने नई भर्तियों समेत कई अहम फैसले, मान बोले- सिर्फ ऐलान नहीं, जो कहते हैं वो करते हैं

जम्मू कश्मीर के श्रीनगर एयरपोर्ट पर सेना के एक जवान के पास से कथित तौर पर जिंदा ग्रेनेड बरामद हुआ है। बैगेज की स्क्रीनिंग के दौरान बरामद हुए इस हथगोले के बाद जवान को हिरासत में ले लिया गया है। सेना ने कहा है कि उसके द्वारा विवरण एकत्र किया जा रहा है। पकड़े गए जवान की पहचान दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा इलाके में तैनात तमिलनाडु के निवासी बालाजी संपत 42 आरआर के रूप में हुई है। 

श्रीनगर एयरपोर्ट पर सेना के जवान के बैग से बरामद हुआ ग्रेनेड, पूछताछ में जुटी पुलिस

कवि और पूर्व आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास को बड़ी राहत मिली है। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ खालिस्तान संबंधी बयान देने के मामले में गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। पंजाब पुलिस ने कुमार विश्वास के खिलाफ 12 अप्रैल को मामला दर्ज किया था। न्यायमूर्ति अनूप चितकारा की अदालत ने मामले की सुनवाई के लिए चार जुलाई की अगली तारीख निर्धारित की है।

कुमार विश्वास को राहत, हाई कोर्ट ने गिरफ्तारी पर लगाई रोक

कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे टीकाकरण कार्यक्रम पर सुप्रीम कोर्ट ने अहम टिप्पणी की है। उसका कहना है कि सरकार किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण के लिए बाध्य नहीं कर सकती है।वह इसके लिए  लोगों को जागरूक कर सकती  है। लेकिन इसके लिए सरकार नीति बना सकती है। जहां तक मौजूदा टीकाकरण नीति का  सवाल है तो उसे अनुचित नहीं कहा जा सकता है। साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि जब तक कोविड-19 मामलों की संख्या कम है, तब तक सार्वजनिक क्षेत्रों में वैक्सीन नही लगाने वाले लोगों पर प्रतिबंध नही लगाया जाना चाहिए और अगर ऐसा कोई आदेश है तो वापस लिया जाय।

कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए बाध्य नहीं कर सकते,लेकिन सरकार की मौजूदा नीति अनुचित नहीं-सुप्रीम कोर्ट

राजद्रोह की धारा पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से और वक्ता मांगा है। कोर्ट में धारा-124A की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी गई है। केंद्र ने कहा-ड्राफ्ट तैयार, लेकिन मंजूरी का इंतजार है। कोर्ट ने जुलाई 2021 में केंद्र को नोटिस जारी किया गया था और केंद्र सरकार को कल रात तक जवाब दाखिल करना था। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को भारतीय दंड संहिता, 1860 में धारा 124 ए (देशद्रोह) की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं को 5 मई को बिना किसी स्थगन के अंतिम निपटान के लिए सूचीबद्ध किया था।

Sedition Case: राजद्रोह की धारा, केंद्र ने Supreme Court से जवाब दाखिल करने के लिए मांगा और वक्त

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप (Whatsapp) ने सोमवार को कहा कि उसने नए आईटी नियम 2021 का अनुपालन करते हुए मार्च के महीने में भारत में 18 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। प्लेटफॉर्म ने फरवरी में देश में ऐसे 14 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया था।

व्हाट्सएप ने भारत में बैन किए 18 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, जल्दी चेक करें

कांग्रेस से बात नहीं बनने के बाद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने अपनी भविष्य की राजनीतिक दिशा का ऐलान कर दिया है। उन्होंने वादे के अनुरूप आज सुबह ट्वीट कर 'जन सुराज' के रास्ते पर चलने का ऐलान किया है। उन्होंने लिखा है कि जन सुराज की शुरूआत बिहार से करेंगे। हालांकि जन सुराज का रास्ता किस तरह का होगा इसका खुलासा अभी उन्होंने नहीं किया है। लेकिन उनके ट्वीट से लगता है कि वह अपने गृह राज्य बिहार के जरिए आम जन से जुड़कर, उनके लिए अनुकूल नीतियों को बनाने में सहयोग देने की दिशा में कदम उठाएंगे। लेकिन ऐसा लगता है कि वह राजनीतिक दल के जरिए नई पारी शुरू कर सकते हैं।

अब 'जन सुराज' के रास्ते पर प्रशांत किशोर, बिहार से शुरूआत का ऐलान

बड़ी खबर आ रही है, काशी के ज्ञानवापी मस्जिद प्रशासन ने कोर्ट के फैसले पर विवादित बयान दिया है। ज्ञानवापी मस्जिद के ज्वाइंट सेक्रेटरी एस एन यासीन ने कहा है कि कोर्ट के आदेश के बाद भी वो मस्जिद के अंदर सर्वे की इजाजत नहीं देंगे। एसएन यासीन ने कोर्ट के फैसले को गर्दन पर तलवार जैसा बताया है। कोर्ट के फैसले पर सवाल खड़े करते हुए एसएन यासीन ने जो तर्क दिए वो बेहद आपत्तिजनक है। आपको बता दें कि वाराणसी की अदालत ने 6 और 7 मई को सर्वे का आदेश दिया है।

Gyanvapi Masjid के मौलाना बोले- कोर्ट का फैसला गर्दन पर तलवार जैसा, नहीं देंगे मस्जिद के अंदर सर्वे की इजाजत

रिकवर होती इकोनॉमी और बढ़ते GST कलेक्शन के बीच एक चिंताजनक खबर आई है। अप्रैल के महीने में बेरोजगारी दर में इजाफा हुआ है। सेंटर फॉर मॉनीटरिंग इंडियन इकोनॉमी (Centre for Monitoring Indian Economy) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में बेरोजगारी दर मार्च के 7.60 फीसदी के मुकाबले बढ़कर 7.83 फीसदी हो गई है। इस दौरान ग्रामीण इलाकों के मुकाबले शहरों में ज्यादा बेरोजगारी बढ़ी है। इसके अलावा श्रमिक भागीदारी दर में भी कोविड-19 पूर्व स्थिति से पहले की तुलना में काफी गिरी है। 

अप्रैल में बेरोजगारी दर बढ़कर हुई 7.83 फीसदी, शहरों में सबसे ज्यादा असर

बसपा के पूर्व एमएलसी एवं खनन कारोबारी हाजी इकबाल पर कानून का शिकंजा कसता जा रहा है। रविवार को यूपी पुलिस ने उनके खास करीबी और नौकर नसीम के नाम पर बनाई गई 21 करोड़ की सपंत्ति को अटैच कर लिया  है। हाजी इकबाल साल 2010-2016 के दौरान बहुजन समाज पार्टी का एमएलसी रह चुका है। रविवार को कई गई कार्रवाई को अभी तक की सबसे बड़ा एक्शन माना जा रहा है। पुलिस ने यह कार्रवाई गैंगेस्टर एक्ट 14(1) के तहत की है।

पूर्व विधायक हाजी इकबाल की 21 करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच, बसपा से रहा है नाता

 दिल्ली के शाहीन बाग ड्रग्स केस में हवाला केस से जुड़ा बड़ा खुलासा हुआ है। NCB ने हवाला कारोबार के आरोप में 50 साल के शमीम उर्म नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है। शमीम पिछले दो साल से अफगानिस्तान से भारत और दिल्ली NCR में आ रही हेरोइन से होने वाली कमाई का पैसा हवाला के जरिए दुबई भेज रहा था। जानकारी के मुताबिक शमीम एक बार में करीब 40 से 50 लाख रुपये हवाला के जरिए दुबई भेजता था। NCB के अधिकारियों कुलदीप शर्मा और अमित तिवारी की टीम ने की यह अहम गिरफ्तारी की है।

NCB के हाथ लगी अहम सफलता, पांचवें आरोपी की गिरफ्तारी के साथ हुए बडे़ खुलासे

पिछले 120 साल की सबसे बड़ी गर्मी झेल रहे भारत के कई राज्यों में लू का कहर जारी है। हालात ऐसे हो गए हैं कि जरा सी लापरवाही जानलेवा बन सकती है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को लू के मद्देनजर बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को तैयार रखने को कहा है।केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा राज्य सरकारों को लिखे गए पत्र में बढ़ते तापमान और लू को देखते हुए जरूरी तैयारियां करने को कहा गया है। इसके लिए सभी जिलों में गर्मी से संबंधित बीमारियों पर राष्ट्रीय कार्य योजना के दिशानिर्देशों को लागू करने के निर्देश दिए हैं।

Heat Wave In India: केंद्र का राज्यों को पत्र, लू से बचाने के लिए करें तैयारी, इन चीजों का रखें ध्यान

भारत में कोविड -19 संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि रविवार को खत्म हुए सप्ताह में मौत के मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई। भारत में पिछले हफ्ते (25 अप्रैल से 1 मई) 22,200 से अधिक नए कोरोना के मामले आए है जो उससे पिछले सप्ताह की तुलना में 15,800 यानि 41% अधिक रहे। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, पिछले हफ्ते, मामलों में 96% की वृद्धि देखी गई थी। दिल्ली, हरियाणा और यूपी का योगदान नए मामलों में 68 फीसदी का है।

Covid 19: देश में कोविड के साप्ताहिक मामलों में 41 फीसदी का उछाल, मौत के आंकड़ों को लेकर राहत

बिहार में मेडिकल कॉलेज के परिसर में अवैध शराब पकड़ी गई है। अवैध शराब की बिक्री के लिए आरोपियों ने टेट्रा पैक का इस्तेमाल किया था।  मामला मुजफ्फरपुर जिले के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल के मेस का है। जहां पर पुलिस की छापेमारी में 51 लीटर अवैध शराब बरामद की गई है। न्यूज एजेंसी के अनुसार अहियापुर पुलिस थाना अध्यक्ष नितेश कुमार ने रविवार को बताया कि मेस हॉल जो मुख्य रूप से मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस छात्रों के लिए है, वहां पर टेट्रापैक में अवैध रूप से शराब बेचे जाने की सूचना मिलने पर छापेमारी की गई और 51 लीटर अवैध शराब बरामद की गई।

बिहार के मेडिकल कॉलेज के मेस से 51 लीटर शराब बरामद, दो गिरफ्तार

जेल में बंद निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा की जमानत याचिका पर आज अदालत फैसला कर सकती है। पिछली सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद शेष न्यायाधीश आर. एन. रोकाडे ने सोमवार के लिए आदेश सुरक्षित रख लिया था। शुक्रवार को हुई बहस के दौरान करीब ढाई घंटे तक दोनों पक्षों के वकीलों ने अपनी दलीलें रखीं। राणा दंपति पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने और राजद्रोह का आरोप है।

Hanuman Chalisa Row: राणा दंपति की जमानत अर्जी पर आज फैसला आ सकता है फैसला, कोर्ट ने सुरक्षित रखा था फैसला

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता ने रविवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे से मुलाकात की। यह मुलाकात राज ठाकरे की औरंगाबाद रैली से पहले रैली से पहले हुई जहां मनसे प्रमुख ने लाउडस्पीकर के मुद्दे पर दी गई अपनी चेतावनी को दोहराया।

BJP नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व डिप्टी CM कविंदर गुप्ता ने की राज ठाकरे से मुलाकात, कयासों का दौर शुरू

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।