लाइव टीवी

आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 20 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 20, 2021 | 23:23 IST

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 20 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 20 अगस्‍त, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 20 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब गुजरात में सोमनाथ को बड़ी सौगात दी है। अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा करने के लिए नाटो ने विदेश मंत्रियों की बैठक बुलाई है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी आज शाम चार बजे विपक्षी नेताओं के साथ बैठक करेंगी। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

मध्य प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार देने का वादा तो करती है। लेकिन जिस तरह से शिक्षा विभाग में चयनित युवाओं ने अप्वाइंटमेंट लेटर मांगा तो बदले में लाठी मिली।

Opinion India ka: शिव 'राज' में मांगी नौकरी तो मिली लाठी, अजब एमपी की गजब कहानी

स्वदेशी रूप से विकसित Zydus Cadila की Covid वैक्सीन ZyCoV-D को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति मिल हई है। 12 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को दिया जाएगा।

Zydus Cadila की कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D को इमरजेंसी यूज के लिए मिली अनुमति

पीएम नरेंद्र मोदी सोमनाथ को कई सौगात दिए तो कुछ की आधारशिला भी रखी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आतंक ना तो किसी साम्राज्य का आधार बनता है और ना ही किसी साम्राज्य का निर्माण होता है।

Dhakad Exclusive: सोमनाथ मंदिर के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी के संदेश को समझिए, खास नजर

लालू यादव की पार्टी आरजेडी में अब एक नया विवाद देखने को मिल रहा है। लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने संजय यादव पर आरोप लगाया है कि वह तेजस्वी से मिलने में बाधा बन रहे है।

तेजप्रताप और तेजस्वी के बीच छिड़ा नया 'विवाद', तेजप्रताप बोले- संजय यादव कौन होता है रोकनेवाला  


दरअसल सोशल मीडिया में तालिबान के एक लड़ाके की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है ,यह तस्वीर नूर मोहम्मद उर्फ़ अब्दुल हक जो तालिबानी संगठनों से जुड़ा हुआ है यह उसकी तस्वीर है।

Talibani in Nagpur: नागपुर में 10 साल से रह रहा था तालिबानी लड़ाका, एलएमजी के साथ फोटो वायरल !

विधानसभा चुनाव से पहले योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल का विस्तार होने की उम्मीद बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि चार लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

UP Cabinet Expansion: चुनाव से पहले योगी आदित्यनाथ कैबिनेट का हो सकता है विस्तार, इन्हें मिल सकती है जगह

दिल्ली कैंट केस में राहुल गांधी की विवादित पोस्ट और तस्वीर को अब फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी हटा दिया है।

Delhi Cantt Case: राहुल गांधी के विवादित पोस्ट पर कार्रवाई, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी हटाया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को टीम 9 की बैठक में रविवार के साप्ताहिक बंदी (Weekand Lockdown) के समाप्ति की घोषणा की। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद रविवार का लॉक डाउन हटा दिया गया है।

Uttar Pradesh में रविवार की साप्ताहिक बंदी होगी समाप्त, CM ने टीम 9 की बैठक में दिए निर्देश

अफगानिस्‍तान में जो कुछ भी हो रहा है, उससे इंसानियत हर दिन तार-तार हो रही है | तालिबानी लड़ाकों ने अफगानिस्‍तान के एक पुलिस चीफ की बर्बरता से हत्‍या कर दी और इसका वीडियो भी बनाया, जो उसकी क्रूरता को बयां करता है।

Taliban का क्रूर चेहरा बेनकाब, Afghan पुलिस चीफ की हत्या, फांसी से पहले किया टॉर्चर

अफगानिस्‍तान पर कब्‍जे के बाद तालिबान लगातार दुनिया को यह बताने की कोशिश कर रहा है कि वह 1990 के दशक के उस दौर से अलग है, जब उसने मुल्‍क में सख्‍त पाबंदियां लागू की थी। क्‍या वाकई ऐसा है? एयर इंडिया के उस विमान के कैप्‍टन ने अपना अनुभव बयां किया है, जिसे 1999 में पाकिस्‍तानी आतंकियों ने अगवा कर लिया था।

इस तालिबान, उस तालिबान में कितना फर्क? कंधार अगवा कर ले जाए गए Air India के IC 814 फ्लाइट के कैप्‍टन की जुबानी

अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद पल-पल बदल रहे घटनाक्रम पर भारत की भी नजर बनी हुई है। पड़ोसी मुल्‍क में संकटपूर्ण हालात के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर की अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से बातची हुई। दोनों नेताओं के बीच करीबी समन्वय जारी रखने पर सहमति बनी।

अफगानिस्‍तान में हलचल पर भारत की नजर, विदेश मंत्री एस जयशंकर की अमेरिका से हुई चर्चा, इन बातों पर बनी सहमति

वैसे तो लोक सभा चुनावों में अभी करीब तीन साल बाकी हैं। लेकिन विपक्ष अभी से भाजपा को हराने के लिए एक जुट होने की कोशिशें करने लगा है। इसी कड़ी में आज कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी 15 दलों के नेताओं के साथ वर्चुअल बैठक करने वाली है। 

140 बनाम 334 की लड़ाई का "खेला", क्या सोनिया के पास है 272 सीटों का फॉर्मूला

कोरोना महामारी के बीच देश में खाद्य तेलों से लेकर पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। अधिकांश शहरों में पेट्रोल डीजल की कीमतें 100 के पार पहुंच गई हैं जिसकी वजह से आम जनता की मुसीबतें और बढ़ गई हैं। बढ़ती मंहगाई को लेकर जब जनप्रतिनिधियों से सवाल किए जाते हैं तो वह भड़क जा रहे हैं।

Petrol- Diesel की बढ़ी कीमतों पर बोले BJP नेता, अफगानिस्तान चले जाओ, वहां सस्ता मिल रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब गुजरात में सोमनाथ को बड़ी सौगात दी है। उन्‍होंने यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिनमें सोमनाथ मंदिर परिसर में 71 फुट ऊंचा पार्वती माता का मंदिर भी शामिला है। 

'आतंक के बलबूते साम्राज्‍य बनाने वाले कभी स्‍थायी नहीं होते', Somnath को सौगात, पीएम मोदी ने दिया खास संदेश

अफगानिस्तान में अब 'तालिबान राज' है और आम अफगान नागिरक बिल्कुल सहमे हुए से हैं। अफगानिस्तान में तालिबान की टॉप लीडरशीप सत्ता पर काबिज हो गई है और शरिया कानून लागू करने का ऐलान हो चुका है।

कभी IMA देहरादून का होनहार कैडेट था 'शेरू', जानिए कैसे बना तालिबान का टॉप कमांडर

अफगानिस्‍तान पर कब्‍जे के तालिबान के कब्‍जे के बाद पूरी दुनिया और यहां तक कि अफगान नागरिक अधिकारों, जानमाल की सुरक्षा को लेकर डरे और चिंता में डूबे हैं तो वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं, जिनका तालिबान को लेकर नरम रुख साफ तौर पर सामने आ रहा है।

दमनकारी नीतियां, साझा हित: दो अहम बातें, जहां चीन और तालिबान एक ही जगह आते हैं नजर

गैंगस्टर विकास दुबे एनकाउंटर मामले की जांच करने वाली सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दे दी है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यह मुठभेड़ फर्जी नहीं थी। 

Vikas Dubey : विकास दुबे एनकाउंटर फेक नहीं था, SC की कमेटी ने यूपी पुलिस को दी क्लीन चिट

प्रसिद्ध अफगान कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद  ने तालिबान के खिलाफ हमला बोला है। काबुल और देश के अन्य हिस्सों पर तालिबान के कब्जा करने के बाद अब अहमद मसूद अब अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने और आतंकवादी समूह के खिलाफ हथियार उठाने के लिए तैयार है।

Afghanistan: पंजशीर के 'शेर' अहमद मसूद ने तालिबान को ललकारा, अमेरिका से मांगे हथियार

राजधानी काबुल के कसाबा इलाके में फंसे 200 भारतीय कर्मचारियों पर तालिबान की ओर से फायरिंग हुई है। गारदा नामक सुरक्षा कंपनी में काम करने वाले इन 200 भारतीय नागरिकों पर फायरिंग की घटना उस समय हुई जब वे बसों और अन्य वाहनों में बैठकर एयरपोर्ट की तरफ रवाना हो रहे थे।

Taliban : काबुल में फंसे 200 भारतीयों को निकलने नहीं दे रहा तालिबान, फायरिंग कर रास्ता रोका  

अफगानिस्तान में अपना राज स्थापित करने के बाद तालिबान अपना असली चेहरा दिखाने लगा है। उसके प्रवक्ता और राजनीतिक वार्ता करने वाले उसके नेताओं की कथनी-करनी में अंतर साफ दिखने लगा है।

Taliban: 'प्राथमिकता सूची' बनाकर लोगों को ढूंढ रहे तालिबान लड़ाके, घर-घर जाकर ले रहे तलाशी, रिपोर्ट में खुलासा

अफगानिस्‍तान पर कब्‍जे के बाद तालिबान प्रवक्‍ता लगातार दावे कर रहे हैं कि उनका मौजूदा शासन 1996-2001 के उनके पहले के शासन से अलग होगा, जिसमें महिलाओं को भी श‍िक्षा और काम करने की आजादी होगी और वे सख्‍त नियम उन पर नहीं थोपे जाएंगे।

'घर जाओ, तुम महिला हो', Afghan न्‍यूज एंकर ने बताया Taliban की कथनी और करनी का फर्क

अफगानिस्तान के हालात पूरी दुनिया देख रही है। यहां इंसान या तो तालिबान राज में मरने के लिए मजबूर है या फिर किसी दूसरे देश में शरणार्थी बनने पर। अफगानिस्तान की इस माली हालत का जिम्मेदार तालिबान तो है ही साथ ही कुछ और प्लेयर भी हैं।

UNSC में विदेश मंत्री जयशंकर की पाकिस्तान को लताड़, बोले- कुछ देशों में UN घोषित आतंकी खुलेआम काम करते हैं

साल के आठवें महीने का यह 20वां दिन एक दुखद घटना के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज है। दरअसल 1995 में 20 अगस्त के दिन पुरुषोत्तम एक्सप्रेस और कालिंदी एक्सप्रेस के बीच उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में आमने सामने की भीषण टक्कर ने भारी तबाही मचाई।

Aaj ka Itihas, 20 अगस्त: दो ट्रेनों के बीच हुई टक्कर, सैकड़ों की मौत

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के दिन हर साल 20 अगस्त को 'सद्भावना दिवस' मनाया जाता है। देश के सभी धर्मों के लोगों में शांति, राष्ट्रीय एकता एवं सांप्रदायिक सद्भाव बढ़ाने के लिए यह दिन विशेष महत्व रखता है।

Sadbhavana Divas 2021: राजीव गांधी के इन 5 बड़े फैसलों ने देश को हमेशा के लिए बदल दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज यानि 20 अगस्त को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के सोमनाथ में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। 

Gujarat: सोमनाथ में आज कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी,देखें शानदार तस्वीरें

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।