लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 20 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Mar 20, 2022 | 23:51 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 20 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 20 मार्च (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :- 

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 20 मार्च की बड़ी खबरें

Aaj ki taza Khabar : मणिपुर में एन बीरेन सिंह ही एक बार फिर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बनेंगे। वह मण‍िपुर बीजेपी विधायक दल के नेता चुन लिए गए हैं। इसके साथ ही गोवा और उत्‍तराखंड में भी सरकार गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है। रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 25वां दिन है। रूस द्वारा दूसरी बार यूक्रेन के खिलाफ हाइपरसोनिक मिसाइल से हमले की जानकारी सामने आई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत के युवा बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन का ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियन बनने का सपना रविवार को टूट गया। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी विक्टर एक्सेलसन (Viktor Axelsen)  के खिलाफ मुकाबले में उन्हें 21-10, 21-15 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। 

इतिहास रचने से चूके लक्ष्य सेन, विक्टर एक्सेलसन ने तोड़ा उनका ऑल इंग्लैंड चैंपियन बनने का सपना

इमरान खान ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री के तौर पर 2018 में सत्‍ता संभाली है, जिसके बाद से यह उनकी सबसे कठिन राजनीतिक परीक्षा मानी जा रही है। विपक्ष ने जहां उनके खिलाफ संसद में अविश्‍वास प्रास्‍ताव लाने की पूरी तैयारी कर रखी है, वहीं उनकी अपनी पार्टी के कई सांसद भी बागी हो गए हैं।

पाकिस्‍तान के PM इमरान खान को 'अपनों' से ही खतरा, सियासी परीक्षा में होंगे पास या फेल?

उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका फैसला सोमवार को देहरादून में होने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधायक दल की बैठक में हो जाएगा। सूत्रों की मानें तो इस दौड़ में कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Dhami) सबसे आगे हैं।

23 मार्च को होगा उत्तराखंड में CM समेत नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह,नए मुख्यमंत्री का फैसला सोमवार को

रूस के साथ जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्‍की का बड़ा बयान सामने आया है। उन्‍होंने कहा कि वह अपने रूसी समकक्ष व्‍लादिमीर पुतिन से बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन अगर वे व‍िफल होते हैं तो इसका अर्थ तीसरा विश्‍वयुद्ध होगा।

'... तो छिड़ जाएगा तीसरा विश्‍व युद्ध', रूस से जारी जंग के बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपति का बड़ा बयान

भारत के पड़ोसी मुल्क में इन दिनों कुछ ठीक नहीं चल रहा है वहां सत्ता परिवर्तन के लिए उबाल मार रही है और पाक पीएम इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी हो रही है, इन झंझावतों के बीच इमरान खान खासे परेशान हैं और इस संकट से निपटने की कवायद में लगे हैं।

जब सत्ता लगी डोलने तो पाक पीएम इमरान खान करने लगे 'भारतीय विदेश नीति' की तारीफ, सामने आया ये Video

मणिुपर में एन बीरेन सिंह को बीजेपी विधायकों ने एक बार फिर से अपना नेता चुन लिया है, जिसके बाद उनके राज्‍य के फिर से सीएम बनने का मार्ग प्रशस्‍त हो गया है। राज्‍य के नवनिर्वाचित विधायकों ने उन्‍हें अपना नेता चुन लिया है।

एन बीरेन सिंह दूसरी बार बनेंगे मणिपुर के मुख्‍यमंत्री, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी बधाई

हाल ही में समपन्न हुए विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी का प्रदर्शन पिछले चुनाव के मुकाबले काफी अच्छा रहा ये दीगर बात है कि सत्ता वो हासिल नहीं कर पाई मगर चुनाव अखिलेश यादव के नेतृत्व में खासे दम-खम के साथ लड़ा जिससे पार्टी की सीटों में भी इजाफा हुआ।

समाजवादी पार्टी ने खोले पत्ते, जारी की 35 उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें किसे कहां से मिला टिकट

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में जो कुछ हुआ उसके लिए पाकिस्तान और आतंकवाद जिम्मेदार हैं। उनका इशारा 1990 के दशक में पाकिस्‍तान के प्रश्रय से कश्‍मीर घाटी में आतंकी गतिविधियों में बढ़ोतरी के बाद वहां से कश्मीरी पंडितों के पलायन की ओर था।

'जम्मू-कश्मीर में जो हुआ उसके लिए पाकिस्तान, आतंकवाद जिम्मेदार', Kashmir Files पर बोले गुलाम नबी आजाद

कक्षाओं के अंदर हिजाब पहनने की अनुमति मांगने वाली याचिकाओं को खारिज करने वाली कर्नाटक उच्च न्यायालय की विशेष पीठ के न्यायाधीशों को जान से मारने की धमकी देने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कोवई रहमथुल्ला को तिरुनेलवेली से गिरफ्तार किया गया, जबकि एस. जमाल मोहम्मद उस्मानी को तंजौर से हिरासत में लिया गया। दोनों की गिरफ्तारी शनिवार रात को हुई। 
Hijab मामले में फैसला सुनाने वाले 3 जजों को धमकी मिलने के बाद मिली Y कैटेगरी की सुरक्षा, दो आरोपी गिरफ्तार

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव ने दिल्ली में लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के साथ अपने लोकतांत्रिक जनता दल (LJD) का विलय कर दिया है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी का राजद में विलय विपक्षी एकता की दिशा में पहला कदम है। यह जरूरी है कि बीजेपी को हराने के लिए पूरे भारत में पूरा विपक्ष एकजुट हो जाए। 
RJD में हुआ शरद यादव की लोकतांत्रिक जनता दल का विलय, बोले- पूरे भारत में पूरा विपक्ष एकजुट हो जाए

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज पंजाब के विधायकों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज मैं बहुत खुश हूं और भावुक महसूस कर रहा हूं, एक तो पंजाब के लोगों ने जैसे वोट किया, दूसरा जैसे मान साहब ने 3 दिन में कमाल कर दिया, पूरे देश में चर्चा हो रही है। मान साहब ने पूरे पंजाब को निमंत्रण दिया, पंजाब के लोगों को लगा कि वो शपथ ले रहे हैं।
पंजाब के विधायकों से बोले केजरीवाल- मैं सब बर्दाश्त कर सकता हूं, बेइमानी नहीं, जनता से बदतमीजी मत करना

कोरोना संक्रमण के चलते लगभग दो वर्ष पूर्व रेलवे ने ट्रेनों में मिलने वाले चादर और कंबल की सेवा बंद कर दी थी। लेकिन संक्रमण दर काफी हद तक कम हो गई है। इसके चलते अब पूर्वोत्तर रेलवे के द्वारा ट्रेनों में चादर और कंबल आपूर्ति की तैयारी की जा रही है। कुछ ट्रेनों में 21 मार्च से यह सुविधा पुनः शुरू होगी तथा 28 मार्च से कुछ और ट्रेनों में यह सुविधा शुरू होगी। इस प्रकार धीरे-धीरे यह सुविधा सभी ट्रेनों में उपलब्ध होगी।
21 मार्च से पूर्वोत्तर रेलवे यात्रियों को फिर देगा चादर और कंबल की सुविधा

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज पंजाब के विधायकों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज मैं बहुत खुश हूं और भावुक महसूस कर रहा हूं, एक तो पंजाब के लोगों ने जैसे वोट किया, दूसरा जैसे मान साहब ने 3 दिन में कमाल कर दिया, पूरे देश में चर्चा हो रही है। 
पंजाब के विधायकों से बोले केजरीवाल- मैं सब बर्दाश्त कर सकता हूं, बेइमानी नहीं, जनता से बदतमीजी मत करना

कोरोना के जद से अभी तो देश की हालत सुधरी थी।  लोगों ने जमकर होली समेत कई अन्य त्योहार का आनंद उठाया, लेकिन कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों ने भारत को भी चिंता की दहलीज़ पर लाकर खड़ा कर दिया है. प्रसन्नता के इस माहौल में लोगों के चेहरे पर चिंता की लंकीरें उकेर दी हैं कोरोना के मामलों ने।  तो चलिए देखते हैं कि आखिर किस बिना  पर सबके मन में चिंता खड़ी हुई है और क्या कहते हैं एक्सपर्ट।  
Covid 4th Wave: क्या देश में दस्तक देने वाली है कोरोना की चौथी लहर? जानें क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट

 उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में जीत के बाद अब बीजेपी में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर मंथन चल रहा है। इसी को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर उत्तराखंड के बीजेपी के बड़े नेताओं की बैठक हुई। एक्टिंग सीएम पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मदन कौशिक बैठक में मौजूद रहे। रमेश पोखरियाल 'निशंक' और सतपाल महाराज भी बैठक में मौजूद थे।
उत्तराखंड: कल BJP विधायक दल की बैठक, जल्द तय हो सकता है मुख्यमंत्री का नाम, बैठकों का दौर जारी

जापान की वाहन कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (एसएमसी) 2026 तक गुजरात में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) तथा बीईवी बैटरियों के स्थानीय स्तर पर विनिर्माण के लिए 150 अरब येन (10,445 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी। कंपनी ने इस बारे में गुजरात सरकार के साथ सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। 
गुजरात में इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरियों के विनिर्माण के लिए 10,445 करोड़ रुपये का निवेश करेगी सुजुकी

उत्तरी पाकिस्तानी शहर सियालकोट में एक भीषण विस्फोट हुआ हुआ है। विस्फोट की आवाज कथित तौर पर पंजाब प्रांत के छावनी क्षेत्र के पास सुनी गई।द डेली मिलाप के संपादक ऋषि सूरी ने एक ट्वीट में कहा, "पाकिस्तान - उत्तरी पाकिस्तान में सियालकोट सैन्य अड्डे पर कई विस्फोट। प्रारंभिक संकेत हैं कि यह एक गोला बारूद भंडारण क्षेत्र है। आग के गोले दूर से ही दिखाई दे रहे हैं। कारणों का अभी पता नहीं चल सका है।
Pakistan: सियालकोट सैन्य अड्डे पर जबरदस्त धमाके, धमाकों की आवाज से दहल उठा पूरा इलाका

केरल में फुटबॉल मैच के दौरान हादसा हो गया। मलप्पुरम जिले के वंदूर के पास हादसा हुआ है। फुटबॉल स्टेडियम की अस्थाई गैलरी गिरने से हादसा हुआ। इसमें करीब 200 लोग घायल हो गए। 5 गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जब हादसा हुआ तब मैच देखने के लिए गैलरी में 2 हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे।
केरल: फुटबॉल मैच के दौरान हुआ हादसा, स्टेडियम की अस्थाई गैलरी गिरी, करीब 200 लोग घायल

रूह कंपा देने वाली ये वारदात उस सूबे में हुई है..जो रेप के मामलों में पूरे देश में नंबर वन है..NCRB के आंकड़ों में इस शर्मनाक रिकॉर्ड को अपने नाम करने वाले राजस्थान के धौलपुर में अनुसूचित जाति की महिला के साथ जो हुआ वो सरकार और समाज के लिए शर्मसार करने वाला है। 
Rajasthan: अनुसूचित जाति की महिला के साथ गैंगरेप, बच्चों के सामने ही हैवानियत कर फरार हुए आरोपी

कर्नाटक में उपजे हिजाब विवाद के बाद अब वहां की सरकार एक बड़ा फैसला लेने का विचार बना रही है। सरकार गुजरात की तर्ज पर स्‍कूलों की पढ़ाई के सिलेबस में भगवत गीता को शामिल करना चाहती है। इस मामले पर सरकार ने अभी कोई फाइनल फैसला नहीं किया है लेकिन उससे पहले ही सियासी बहस तेज हो गई है। कांग्रेस पार्टी के कुछ नेता पहले ही बीजेपी पर एक धर्म को आगे बढ़ाने का आरोप लगा चुकी है।
हिजाब के बाद अब कर्नाटक में स्कूल में भगवत गीता पढ़ाने को लेकर छिड़ी बहस, CM बोले- बाद में लेंगे फैसला

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर अप्रैल की शुरुआत में निर्धारित भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर प्रसन्नता व्यक्त की है। अपनी यात्रा के दौरान बेनेट पीएम मोदी और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मिलेंगे। वो यहूदी समुदाय से भी मिलेंगे। इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर शनिवार, 2 अप्रैल 2022 को भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे।
2 अप्रैल को पहली आधिकारिक यात्रा पर भारत आएंगे इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ((India Meteorological Department -IMD)) बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर निम्न दबाव वाले क्षेत्र से 20 और 21 मार्च के आसपास एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है।
Cyclone Asani: अंडमान के करीब पहुंच रहा है चक्रवात ‘आसनी', मौसम विभाग ने की भारी बारिश की भविष्यवाणी

राजस्थान में रामदरबार को बुलडोजर से तोड़ने का वीडियो वायरल होने के बाद सियासी घमासान मचा हुआ है। बीजेपी ने इस मुद्दे को लेकर गहलोत सरकार पर तीखा हमला किया है। रात का घुप अंधेरा और इस अंधरे में राजस्थान के सुजानगढ़, चूरू में रामदरबार को धराशाई कर दिया गया। पीडब्ल्यूडी ने जेसीबी से रामदरबार के गेट को ध्वस्त कर दिया लेकिन एंट्री गेट पर लगी राम दरबार क मूर्ति तोड़ने का वीडियो जैसे ही वायरल हुआ सियासी बवाल मच गया।
Rajasthan: रामदरबार पर चला गहलोत सरकार का बुलडोजर, वीडियो वायरल हुआ तो मचा सियासी बवाल
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की और कहा कि फोर्स की सबसे बड़ी उपलब्धि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को नियंत्रित करना है। जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में सीआरपीएफ के 83वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि 2014 में नरेंद्र मोदी के भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद जम्मू-कश्मीर की स्थिति में सुधार हुआ है।
अमित शाह का बड़ा बयान- अगले कुछ वर्षों में जम्मू-कश्मीर में CRPF की आवश्यकता नहीं होगी

पश्चिम बंगाल में हाल ही में निकाय चुनाव संपन्न हुए हैं और तब भी हिंसा की खबरें रोज सुर्खियां बनीं रहीं। अब ताजा हमला बीजेपी सांसद जगन्नाथ सरकार पर हुआ है जो फिल्म द कश्मीर फाइल्स देखकर लौट रहे थे। जैसे ही सांसद लौट रहे थे तो तभी उनकी गाड़ी पर पीछे से बम फेंका गया गनीमत रही की बड़ा हादसा होने से टल गया। हमले में गाड़ी को हल्का नुकसान हुआ और बीजेपी सांसद बाल-बाल बच गए।
Bengal में BJP सांसद जगन्नाथ सरकार की गाड़ी पर बम से हमला, 'द कश्मीर फाइल्स' देखकर लौट रहे थे MP

मणिपुर और गोवा में सरकार बनाने को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के घर देर रात बैठक हुई। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, मणिपुर के कार्यवाहक मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और गोवा के एक्टिंग सीएम प्रमोद सावंत इस बैठक में मौजूद रहे। 
मणिपुर-गोवा में सरकार बनाने को लेकर अमित शाह के घर देर रात बैठक, एन बीरेन सिंह और प्रमोद सावंत रहे मौजूद

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर के माधव धाम में मुलाकात की। मुख्यमंत्री योगी से उनकी यह मुलाकात 30 मिनट लम्बी चली। 25 मार्च को योगी मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे, उससे पहले यह मुलाकात काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।
UP: शपथ ग्रहण से पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत से मिले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, "खास" है ये मुलाकात

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शनिवार को भारत के दो दिवसीय दोरे पर पहुंचे, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उन्‍होंने 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लिया। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत भी तय है। यह किश‍िदा की जापान के पीएम के तौर पर पर पहली भारत यात्रा है।
भारत-जापान सबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की कवायद, PM मोदी से मिले जापान के प्रधानमंत्री

बिहार में पश्चिम चंपारण के बेतिया में उग्र भीड़ ने एक पुलिस स्‍टेशन को आग लगा दी, जबकि पुलिसकर्मियों को दौड़ाकर पीटा। हिरासत में एक शख्‍स की मौत के बाद भीड़ यहां उग्र हो गई। बताया जा रहा है कि हिरासत में जिस शख्‍स की मौत हुई है, पुलिस उसे डीजे बजाने के मामले में उठाकर थाने लाई थी। उसके परिजनों का कहना है कि पुलिस ने उसे बट से पीटा, जिससे उसकी जान चली गई। घटना से आक्रोशित लोगों ने पुलिस थाने पर हमला कर दिया।
बिहार के बेतिया में उग्र भीड़ ने थाने में लगाई आग, पुलिसकर्मियों को दौड़ाकर पीटा, कस्‍टडी में हुई थी मौत

कश्मीरियों के पलायन पर बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) पर सियासत के बीच मध्य प्रदेश कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी नियाज खान भी शामिल हो गए हैं उन्होंने विवेक अग्निहोत्री का नाम लिए बिना कहा कि निर्माता मुसलमानों की हत्याओं पर भी फिल्म बनाएं।
The Kashmir Files विवाद पर  MP के IAS नियाज खान बोले- निर्माता मुसलमानों की हत्याओं पर भी फिल्म बनाएं

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।