लाइव टीवी

ताजा खबर, 20 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 21, 2021 | 00:41 IST

ताजा खबर, 20 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 20 जुलाई मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
आज की ताजा खबर, 20 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन 20 जुलाई को विपक्षी दलों ने पेगासस जासूसी और कोविड-19 से हुई मौतों का मसला दोनों सदनों में उठाया। कोरोना संक्रमण के बीच देश में डबल इंफेक्‍शन का पहला मामला सामने आया है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे अपने नाम कर लिया। दिल्‍ली एम्‍स में एवियन एनफ्लुएंजा से संक्रमित एक बच्‍चे की मौत ने बर्ड फ्लू को लेकर चिंता बढा दी है। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम-

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे अपने नाम कर लिया। पहले मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज  करने वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को दूसरे वनडे में 3 विकेट से शिकस्त दी। इसी जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा कर लिया है। 

IND vs SL: दीपक चाहर की अर्धशतकीय पारी श्रीलंका पर पड़ी भारी, भारत ने दूसरा वनडे जीतकर सीरीज पर किया कब्जा

कांग्रेस आलाकमान ने भले ही नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया हो, लेकिन उनके और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच की कटु खींचतान अभी खत्म होती नहीं दिख रही है। अब मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि वह सिद्धू से तब तक नहीं मिलेंगे, जब तक कि वह सार्वजनिक रूप से उन पर अपमानजनक हमलों के लिए उनसे माफी नहीं मांगते।

पंजाब: नए प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिद्धू से नहीं मिलेंगे CM अमरिंदर सिंह, कहा- पहले मांगनी होगी माफी

भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में दूसरे वनडे मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन उम्मीद मुताबिक नहीं दिखा। लेकिन इस बीच सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) एक उम्मीद की किरण बनकर सामने आए और फैंस का मनोरंजन किया।

IND vs SL: सूर्यकुमार यादव की ताबड़तोड़ पारी, जड़ा अपने वनडे करियर का पहला पचासा

कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को लिंगायत समुदाय के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं और राज्य के विभिन्न मठों के संतों का समर्थन मिला है। पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता एम बी पाटिल ने कहा कि लिंगायत समुदाय भाजपा के केंद्रीय नेताओं से नाराज होगा यदि वे अपने मजबूत नेता येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद से हटाते हैं।

क्या इस तरह हाईकमान पर दबाव बना रहे हैं कर्नाटक CM? संतों ने कहा- येदियुरप्पा को हटाया तो BJP खत्म हो जाएगी

असम की एक महिला डॉक्टर को एक ही समय पर कोरोना वायरस के दो अलग-अलग स्वरूप से संक्रमित पाया गया है जोकि देश में इस तरह का पहला मामला हो सकता है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ बी बोरकाकोटी ने यहां यह जानकारी दी।

देश में 'डबल इंफेक्‍शन' का पहला केस, डॉक्‍टर ने ली है वैक्‍सीन की दोनों डोज

ब्लॉक प्रमुख के चुनाव का नाम सुनते ही मन मे धनबल बाहुबल के बल पर चुने जाने वाले प्रत्याशियों का ख्याल आता है, लेकिन संगम नगरी में बने नए ब्लॉक भगवतपुर में सब्जी बेचने वाली महिला ने ब्लॉक प्रमुख का चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया है।

सब्‍जी बेचने वाली बनीं ब्‍लॉक प्रमुख, PM मोदी, CM योगी से हैं प्रभावित

देश में कोरोना वायरस की स्थिति पर सदन के सभी नेताओं की बैठक हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बैठक में मौजूद हैं। AIADMK, शिवसेना, एनसीपी, बीजेडी, तमिल मनीला कांग्रेस, टीएमसी, जेडीएस, टीआरएस, वाईएसआरसीपी, एलजेपी, बसपा, जदयू, एनडीपीपी बैठक में शामिल हो रही हैं।

कोविड पर जारी है बैठक, प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद, कांग्रेस-अकाली दल ने किया बहिष्कार

बढ़े हुए महंगाई भत्ते के लागू होने का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई से महंगाई भत्ते यानी DA को बढ़ाकर 28% करने के केंद्रीय कैबिनेट के फैसले को लागू करने का आदेश जारी कर दिया है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ता लागू करने का आदेश जारी 

चौथे नेशनल सीरोसर्वे के नतीजे सामने आ गए हैं। ये सर्वे जून-जुलाई में 70 जिलों में आयोजित किया गया था और इसमें 6-17 वर्ष की आयु के बच्चे भी शामिल थे। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि हमने चौथा सीरोसर्वे किया, यह अन्य सर्वेक्षणों से अलग है।

 67% भारतीयों में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित, 40 करोड़ अभी भी जोखिम में

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि खामियों का दोष लेने के बजाय पीएम ने स्वास्थ्य मंत्री (डॉ. हर्षवर्धन) को बलि का बकरा बना दिया।

कोरोना प्रबंधन को लेकर खड़गे ने PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को बनाया बलि का बकरा

15 अगस्त के मौके पर राजधानी दिल्ली में बड़ा आतंकी हमला हो सकता है। इस हमले में आतंकवादी ड्रोन का इस्तेमाल कर सकत हैं। इस बारे में दिल्ली पुलिस को अलर्ट जारी हुआ।
दिल्ली पुलिस को जारी हुआ अलर्ट, 15 अगस्त पर ड्रोन की मदद से हो सकता है बड़ा आतंकी हमला

न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने कहा कि केरल सरकार ने बकरीद के मौके पर पाबंदियों में इस तरह की छूट देकर देश के नागरिकों के लिए महामारी के जोखिम को बढ़ाया है।
सुप्रीम कोर्ट ने 'बकरीद' पर केरल सरकार की 'छूट की अनुमति को पूरी तरह अनुचित' करार दिया

पेगासस मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर निशाना साधा है। सीएम योगी ने मंगलवार को कहा कि देश में जब भी बड़ा मौका आता है उस समय विपक्ष अंतरराष्ट्रीय साजिश का शिकार हो जाता है।
Pegasus Case : CM योगी के कड़े तेवर, बोले-अंतरराष्ट्रीय साजिश का शिकार हुआ विपक्ष

संसद के मानसून सत्र की आज दूसरा दिन है। पेगासस जासूसी मामले को लेकर विपक्ष सरकार पर आक्रामक है। इस मामले पर चर्चा के लिए विपक्ष सरकार पर दबाव बना रहा है।
शशि थरूर बोले-पेगासस फोन टेपिंग मामले की जांच में सहयोग करे सरकार  

पॉर्न फिल्म बनाने के मामले में गिरफ्तार राज कुंद्रा के चैट्स सामने आए हैं। इन चैट्स में फिल्मों की कमाई के बारे में बताचीत की गई है। मुंबई पुलिस उन्हें कोर्ट में पेश करने वाली है।
पॉर्न फिल्मों के बारे में कथित चैट्स से फंसे राज कुंद्रा, '10 से 15 अभिनेत्रियों के पेमेंट में हुई देरी'

मुंबई पुलिस की ओर से अश्लील फिल्मों के निर्माण से जुड़े होने के आरोप में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राजकुंद्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है।
Raj Kundra Net Worth: अश्लील फिल्म केस में गिरफ्तार Shilpa Shetty के पति राज कुंद्रा के पास कितनी संपत्ति?

एक महिला ने अपने पति के पादने की आदत को लेकर अपनी बात रखी है उसका कहना है कि घर में ये सामान्य बात है लेकिन बाहर शिष्टाचार का ख्याल रखा जाना चाहिए। 
पति की 'खुलेआम' की जाने वाली इस 'हरकत' से बेहद परेशान हुई पत्नी, उठाया यह कदम

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति भवन को निशाना बनाकर मंगलवार सुबह कई रॉकेट दागे गए। इस दौरान राष्ट्रपति अशरफ घनी लोगों के साथ नमाज पढ़ रहे थे। रॉकेट अपने निशाने से चूक गए।
Afghanistan : राष्ट्रपति भवन के पास गिरते रहे रॉकेट, नमाज पढ़ते रहे अशरफ घनी

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शादीशुदा कर्मचारी की दूसरी महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने के कारण बर्खास्तगी को गलत करार दिया है।
लिव-इन रिलेशनशिप के आधार पर बर्खास्तगी को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गलत ठहराया

बचत स्कीम्स पर ब्याज दरें काफी कम हो गई हैं। इसलिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करें जिससे आपको 20 साल बाद 1.65 लाख रुपए मंथली आय होने लगेगी।
SIP in Mutual Funds : हर महीने 1.50 लाख रुपए से ज्यादा आय चाहते हैं? जानिए कितना करना होगा निवेश

बैंक जाने की प्लानिंग करने वाले घरों से निकलने से पहले जाने लें बकरीद के मौके पर बैंकों में छुट्टी कहां-कहां है। और इस महीने बाकी दिनों कब-कब बैंक बंद रहेंगे।
Bakrid bank holiday 2021 : बकरीद पर बैंकों में छुट्टी कहां-कहां और कब है, देखें लिस्ट

क्रिकेटर से राजनेता बने पश्चिम बंगाल के खेलमंत्री मनोज तिवारी ने साल 2008 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था, अब उनका नाम बंगाल की सीनियर टीम के फिटनेस कैंप में है।
खेलमंत्री मनोज तिवारी का बंगाल की सीनियर टीम के फिटनेस कैंप में नाम

स्‍टार प्‍लस के सीरियल गुम है किसी के प्‍यार में सई जोशी (Ayesha Singh) आए दिन कोई ना कोई ऐसी हरकत कर देती है जिसके बाद चव्‍हाण परिवार उसकी खिलाफत पर उतर आता है। 

Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin Spoiler: विराट से 50 हजार लेकर गायब हो जाएगी सई, पाखी लगाएगी भाग जाने का आरोप

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) ने आज (मंगलवार, 20 जुलाई) 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। स साल 79 छात्रों ने सर्वाधिक 697 अंक हासिल किए हैं।

WB 10th result 2021 : पश्चिम बंगाल में 10वीं के नतीजे घोषित, जानें कैसे और कहां देख सकते हैं नतीजे

पेगासस जासूसी कांड का मामला भारत सहित दुनिया भर में गरमा गया है। इस दावे के बाद कि सरकारो ने अपने नागरिकों की जासूसी के लिए इजरायल की कंपनी एनएसओ के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया है, सियासत में भूचाल आ गया है। 

काफी 'खतरनाक' है जासूसी सॉफ्टवेयर Pegasus, जानिए आपके फोन में यह क्या कर सकता है 

WHO Warn about Delta variant:कोरोना वायरस का डेल्टा वैरियंट दुनिया के लिए चिंताजनक  यह कोरोना के अन्य स्वरूपों की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है ये बात डब्ल्यूएचओ  ने कही है।
Delta Variant:कोरोना 'डेल्टा वैरियंट' को लेकर WHO ने चेताया कहा-विश्व के लिए अब चिंता का विषय बन गया

बकरीद (Eid-al-Adha) के मौके पर लखनऊ के बकरा बाजार में लोगों की भारी भीड़ उमड़ी है। हैरान करने वाली बात यह है कि निर्देश के बावूजद कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं हो रहा है।
Bakrid 2021 : लखनऊ के बकरा बाजार में उमड़ी भारी भीड़, कोरोना नियमों का पालन नहीं

West Bengal Madhyamik result 2021: पश्चिम बंगाल में माध्‍यमिक परीक्षा के रिजल्‍ट आज जारी किए जाएंगे। इसे आप पश्चिम बंगाल माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकेंगे। यहां जानें डिटेल:
WB 10th result 2021 : पश्चिम बंगाल में आज आएंगे 10वीं के रिजल्‍ट, जानें कैसे और कहां देख सकते हैं नतीजे

Kalyan Singh Health Condition: एसजीपीजीआई की ओर से जारी किए गए स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक शनिवार शाम को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद कल्याण सिंह की 'ऑक्सीजन थेरेपी' शुरू की गई। 
Kalyan Singh Health:यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की तबियत नाजुक,सांस लेने में तकलीफ, शुरू हुई ऑक्सीजन थेरेपी

Pegasus Update : एक वैश्विक मीडिया संघ की जांच से पता चला है कि इजरायल स्थित एनएसओ ग्रुप के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और राजनीतिक विरोधियों की जासूसी करने के लिए किया जा रहा है।
UN on Pegasus Case:UN बोला मानवाधिकारों का उल्लंघन होने वाली निगरानी तकनीकों पर तत्काल लगाम लगाएं सरकारें 

पेगासस जासूसी मामले में कई बातें सामने आई हैं। रिपोर्टों में दावा किया गया है कि राहुल गांधी के अलावा उनकी करीबी लोगों, चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर सहित कई अन्य नेताओं के फोन टेप हुए।
Pegasus Row : रिपोर्ट का दावा- जासूसी की लिस्ट में राहुल, प्रशांत किशोर, दो केंद्रीय मंत्रियों के भी नाम 

मशहूर बिजनेसमैन और फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। उनकी गिरफ्तारी मुंबई में क्राइम ब्रांच द्वारा की गई है। राज कुंद्रा पर अश्लील फिल्म बनाने और उन्हें कुछ ऐप्स में दिखाने के आरोप हैं। 
Raj Kundra Arrested: Shilpa Shetty के पति राज कुंद्रा गिरफ्तार, अश्लील फिल्म बनाने का है आरोप

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।