लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 21 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 21, 2022 | 23:32 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 21 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 21 अप्रैल (बृहस्पतिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 21 अप्रैल की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar : जहांगीरपुरी में बुलडोजर एक्शन पर रोक लगी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट में 2 हफ्ते बाद फिर सुनवाई होगी। कोर्ट ने सभी पक्षों को नोटिस भेजा है। जहांगीरपुरी पहुंचे कांग्रेस के 15 सदस्यीय डेलिगेशन को दिल्ली पुलिस ने रोका। भड़के नेताओं ने बीजेपी पर हिंसा कराने का आरोप लगाया। हिंसा के आरोपी अंसार की कॉल डिटेल्स में खुलासा हुआ कि कॉल के बाद अंसार मस्जिद गया था। शोभायात्रा से एक दिन पहले डंडे और पत्थर जमा किए थे और कट्टरपंथी समूहों से भी संपर्क किया था। ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने हलोल में JCB की नई यूनिट का उद्घाटन किया। बोरिस बुलडोजर पर भी बैठे, साबरमती आश्रम जाकर चरखा भी चलाया। अहमदाबाद में गौतम अडानी से मुलाकात की। वहीं TIMES नेटवर्क का इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022 जारी है। TIMES ग्रुप के एमडी विनीत जैन ने कहा कि हिंदुस्तान की ओर दुनिया देख रही है, लोकतंत्र के 75 साल का सफर शानदार है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने गुरुवार को छह राज्यों में छापेमारी की और जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा भ्रष्टाचार के आरोपों पर दो प्राथमिकी दर्ज कीं। लगभग छह महीने पहले जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने एक जनसभा में आरोप लगाया था कि उन्हें दो फाइलों को मंजूरी देने के लिए 300 करोड़ रुपए की रिश्वत की पेशकश की गई थी। 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने लगाए थे रिश्वतखोरी के आरोप, CBI ने दर्ज कीं 2 FIR, 14 स्थानों पर छापेमारी

भारत ने कभी किसी देश या समाज के लिए खतरा नहीं पैदा किया। आज भी हम पूरे विश्व के कल्याण के लिए सोचते हैं। हम आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं, तो उसमें पूरे विश्व की प्रगति लक्ष्य का सामने रखते हैं। नई सोच, सतत परिश्रम और शत-प्रतिशत समर्पण, ये आज भी हमारे सिख समाज की पहचान है।

PM Modi Speech Updates: पीएम मोदी ने कहा- औरंगजेब की आततायी सोच के सामने गुरु तेग बहादुर हिन्द दी चादर बनकर खड़े थे

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की सबजेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने 5-11 साल के बच्चों के लिए के लिए कोरोना की वैक्सीन Corbevax की सिफारिश की है।

COVID-19 : 5-11 साल के बच्चों के लिए Corbevax कोरोना वैक्सीन की सिफारिश

कुछ ही समय में लोगों का इंतजार खत्म होने वाला है। जल्द ही शाहिद कपूर और मृणाल ठाकुर की फिल्म जर्सी सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। हाल ही में इस फिल्म पर कुछ बॉलीवुड सेलेब्स का रिएक्शन आया है। 

Jersey: शाहिद कपूर-मृणाल ठाकुर की परफॉर्मेंस देख इन सेलेब्स के मुंह से निकला वाह! तारीफ में कह दी ऐसी बात 

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को कांग्रेस में शामिल करने के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सीनियर नेताओं के साथ गहन मंथन किया। उन्हें विश्वास में लेना चाहती हैं।

कांग्रेस में शामिल होंगे प्रशांत किशोर? सोनिया गांधी ने किया गहन मंथन, जल्द होगा फैसला

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी रोडम क्लिंटन ने इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022 में भाग लिया और यहां उन्होंने यूक्रेन पर रूस द्वारा किए गए हमले पर अपने विचार खुलकर रखे। उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर आक्रमण आंख खोलने वाला रहा है।

हिलेरी क्लिंटन ने कहा- जितना नुकसान अमेरिका को 20 साल में नहीं हुआ उतना रूस की सेना को एक महीने में हो गया

टाइम्स नेटवर्क के खास कार्यक्रम इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव-2022 में अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने 'स्पेशल एड्रेस इंडिया: दुनिया में सबसे अच्छा अवसर' पर चर्चा की। 

इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव के मंच पर अडानी ने कहा: आत्मनिर्भर भारत से 'भारत पर निर्भर' की यात्रा करेगा देश

21 अप्रैल को भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में टाइम्स नेटवर्क के स्पेशल कार्यक्रम 'इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022' का आगाज हुआ। यह कार्यक्रम 22 अप्रैल को भी चलेगा।

इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव के मंच पर रघुराम राजन, बोले-आसान नहीं है लोकतंत्र, समय-समय पर अपडेट जरूरी

जहांगीरपुरी में बुलडोजर की कार्रवाई के बाद उत्तर प्रदेश के मौलवी तौकीर रजा ने कहा है कि ईद के 10 दिन बाकी हैं। उसके बाद हम देशव्यापी 'जेल भरो' आंदोलन शुरू करेंगे।

मौलवी तौकीर रजा ने कहा- ईद के 10 दिन बाकी, उसके बाद देशव्यापी 'जेल भरो' आंदोलन करेंगे

भारत सरकार ने दुनिया के प्रमुख देशों की अर्थव्यवस्थाओं की विकास दर की एक लिस्ट शेयर की। जिसमें भारत सबसे आगे है। चीन से तो दोगुनी तेजी बढ़ती इकोनॉमी है। 

दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं की लिस्ट, भारत टॉप पर, चीन से दोगुनी तेज

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में टाइम्स नेटवर्क के अहम कार्यक्रम 'इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022' का आगाज हो चुका है। इसमें अगले दो दिन तक अलग-अलग क्षेत्रों के दिग्गज आर्थिक एजेंडे पर चर्चा करेंगे। इस बार के कार्यक्रम के लिए थीम 'द ग्रेट इंडियन डेमोक्रेटिक डिविडेंड' है...

IEC 2022: ऑफिस में महिला बॉस होना बेहद जरूरी, मेकर्स में होनी चाहिए जेंडर इंटेलिजेंस: एकता कपूर

केंद्रीय नागरकि उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी जुड़े। सिंधिया ने कहा कि मोदी सरकार ने देश में एयरपोर्टों की संख्या 70 से बढ़ाकर 140 तक पहुंचाई है। सरकार की योजना देश में एयरपोर्ट्स की संख्या बढ़ाकर 200 से ज्यादा करने की है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- देश में अगले 3-4 साल में होंगे 200 एयरपोर्ट

ऑस्ट्रेलिया की शैक्षणिक स्वतंत्रता में भारतीय उच्चायोग द्वारा कथित हस्तक्षेप के आरोपों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जवाब दिया है। उन्होंने इस तरह की खबरों को अनुचित बताया है।

ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट में भारतीय उच्चायोग पर हस्तक्षेप का आरोप, विदेश मंत्रालय ने दिया दो टूक जवाब

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा था कि भाजपा से मिलने वाला सपा में नहीं रहेगा। इस पर शिवपाल ने कहा कि अखिलेश अगर ऐसा सोचते हैं तो मुझे विधायक दल से जल्द बाहर निकाल देना चाहिए। 

शिवपाल का अखिलेश पर पलटवार, 'मुझे विधायक दल से बाहर निकाल दें'

क्रिकेट की बाइबल कही जाने वाली विजडन ने साल के पांच क्रिकेटरों के नाम का ऐलान कर दिया है इस सूची में दो भारतीय खिलाड़ियों को भी जगह मिली है।

विजडन ने किया ‘वर्ष के पांच क्रिकेटरों के नाम' का ऐलान, दो भारतीय खिलाड़ियों को मिला सम्मान  

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुजरात के पंचमहल जिले में हलोल के समीप ब्रिटिश निर्माण उपकरण कंपनी जेसीबी की विनिर्माण ईकाई का दौरा किया। इस दौरान वो बुलडोजर पर भी चढ़े।

गुजरात: JCB फैक्ट्री पहुंचे ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन, बुलडोजर पर भी चढ़े, देखें VIDEO

टाइम्स नेटवर्क के अहम कार्यक्रम 'इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022' में नेशनल बैंक फॉर फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (NBFID) के चेयरपर्सन के.वी कामथ (KV Kamath) ने कई अहम मुद्दों पर अपने विचार रखे।

50 सालों में इतना साफ बैंकिंग सिस्टम नहीं देखा, 5 ट्रिलियन की ओर बढ़ रही है इकोनॉमी-के.वी कामथ

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसी को लेकर ILBS के निदेशक डॉ. एसके सरीन ने कहा कि ऐसी संभावना है कि ओमीक्रोन के नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं।

दिल्ली में बढ़ रहे कोविड केस, एक्सपर्ट ने कहा- Omicron के नए वेरिएंट आ रहे सामने, बच्चों को इसलिए है खतरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि हम देश की एकता एवं अखंडता के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर सकते। पीएम ने कहा कि हमें 'इंडिया एट 100' के लिए एक विजन तैयार करना चाहिए। यह काम प्रत्येक जिले पर होना चाहिए।

Civil Services Day : PM मोदी ने कहा-हम देश की एकता एवं अखंडता के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर सकते

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में टाइम्स नेटवर्क के अहम कार्यक्रम 'इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022' का आगाज हो चुका है। इसमें अगले दो दिन तक अलग-अलग क्षेत्रों के दिग्गज आर्थिक एजेंडे पर चर्चा करेंगे। इस बार के कार्यक्रम के लिए थीम 'द ग्रेट इंडियन डेमोक्रेटिक डिविडेंड' है।

IEC 2022: हेल्थ,एजुकेशन से लेकर ड्रोन तक में काम आएगा 5G, बदलेगी भारत की तस्वीर: सुनील मित्तल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को जहांगीरपुरी सहित भारत के कई हिस्सों में हिंदुओं के खिलाफ इस्लामवादी हिंसा की शांति और सद्भाव को बाधित करने के कुछ दिनों बाद, राज्य में धार्मिक जुलूसों के दौरान पालन किए जाने वाले दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया। ईद और अक्षय तृतीया से पहले, उत्तर प्रदेश के सीएम ने कहा कि कोई भी धार्मिक जुलूस बिना अनुमति के नहीं निकाला जाना चाहिए और लाउडस्पीकर के इस्तेमाल से दूसरों को असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबके साथ न्याय में भरोसा करती है। यूपी में किसी भी मजहब के मानने वालों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। लेकिन तुष्टीकरण किसी भी कीमत पर नहीं होने देंगे। 

धार्मिक स्थलों पर लाउड स्पीकर पर रोक नहीं लेकिन मानक का पालन जरूरी, यूपी सरकार का आदेश

असम पुलिस ने गुजरात के वडगाम से कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवानी को गिरफ्तार किया है। मेवानी की टीम के मुताबिक असम पुलिस ने पालनपुर सर्किट हाउस से कल रात करीब 11:30 बजे गिरफ्तार किया. उन्होंने कहा कि पुलिस ने अभी तक हमारे साथ प्राथमिकी की प्रति साझा नहीं की है। पहली नजर में , उनके खिलाफ असम में दर्ज कुछ मामलों के बारे में जानकारी दी गई है। 
 

असम पुलिस की गिरफ्त में कांग्रेस MLA जिग्नेश मेवानी, जानें क्या है मामला

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज से भारत दौरे पर हैं। दो दिवसीय दौरे के पहले दिन वह गुजरात के अहमदाबाद पहुंच गए हैं। जहां वह इनवेस्टर्स समिट में भाग लेंगे। इसके बाद शुक्रवार को नई दिल्ली में उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होगी। जॉनसन का भारत दौरा द्विपक्षीय संबंधों से लेकर रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अंतरराष्ट्रीय संबंधों को लेकर भी बेहद अहम है। लेकिन दौरे से पहले एक बात साफ हो गई है कि जॉनसन, रूस को लेकर भारत के रूख और उस पर किसी तरह का उपदेश देने नहीं आ रहे हैं। यानी वह इस बात का कोई दबाव बनाने की कोशिश नहीं करेंगे कि भारत को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण पर कैसी प्रतिक्रिया व्यक्त करनी चाहिए। जिस तरह की कोशिश अमेरिका ने की थी।

बोरिस जॉनसन का आज से भारत दौरा, यूक्रेन-रूस पर उपदेश नहीं, द्विपक्षीय संबंधों पर रहेगा जोर

उत्तरी दिल्ली नगर निगम की तरफ से बुधवार को जहांगीरपुरी में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की गई। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद कार्रवाई रोकनी पड़ी। सवाल यह है कि अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई आज फिर शुरू होगी या अदालत की तरफ से बुलडोजर पर ब्रेक लगेगा। इस मसले में पर अदालत सुनवाई करने वाली है। बुधवार को जब उत्तरी दिल्ली नगर निगम की तरफ से कार्रवाई हुई तो कुछ लोगों ने सुप्रीम कोर्ट की शरण ली और कहा कि कार्रवाई अवैधानिक है, बिना किसी नोटिस नगर निगम के दस्ते ने तोड़फोड़ की हालांकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम का कहना है कि नोटिस या बिना नोटिस के सुसंगत धाराओं के तहत उसे कार्रवाई करने का अधिकार है।

जहांगीरपुरी में बुलडोजर पर ब्रेक जारी या इजाजत, SC में अहम सुनवाई

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के पारिशवानी इलाके में मुठभेड़ जारी है। बड़गाम पुलिस और सेना का संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस का कहना है कि मुठभेड़ वाली जगह का नाम मालवा है। इस मुठभेड़ में सेना के तीन जवान और एक सिविलियन को हल्की चोट आई है। पुलिस का कहना है कि पुख्ता जानकारी के बाद आतंकियों के खिलाफ अभियान शुरू किया गया। अभी यह बता पाना मुश्किल है कि छिपे आतंकियों का संबंध किस गुट से है। 

Baramulla encounter: बारामूला में मुठभेड़ जारी, तीन जवानों और एक नागरिक को हल्की चोट

युद्ध से तबाह हो चुके मरियापोल शहर में फंसे नागरिकों को बचाने के लिए यूक्रेन और रूस मानव कॉरिडोर बनाने पर सहमत हो गए हैं। यूक्रेन की उप प्रधान मंत्री इरीना वीरेशचुक के अनुसार दोनों देश मानव कॉरिडोर के लिए आरंभिक तौर पर सहमत हो गए हैं। इस समय मरियापोल में करीब 1.20 लाख नागरिक फंसे हुए हैं। 

Russia-Ukraine War:मरियापोल को लेकर रूस-यूक्रेन में डील ! क्या 1.20 लाख नागरिकों को बचा पाएंगे जेलेंस्की

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।