लाइव टीवी

ताजा खबर, 21 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Dec 22, 2020 | 00:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ताजा खबर, 21 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार, 21 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
21 दिसंबर की बड़ी खबरें

नई दिल्ली: किसानों के आंदोलन का आज 26वां दिन है। किसान आज सभी प्रदर्शन स्थलों पर एक दिन की क्रमिक भूख हड़ताल करेंगे। वहीं सरकार ने एक बार फिर से वार्ता शुरू करने के लिए किसानों को पत्र लिखा है और तारीख तय करने को कहा है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 21 दिसंबर की बड़ी खबरें-

पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी राज्य में काफी आक्रमक हो गई है। बीजेपी को रोकने के लिए पश्चिम बंगाल में विपक्ष एकजुट हो सकता है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने आरोप लगाया कि भाजपा पश्चिम बंगाल सरकार को अस्थिर करने के लिए केंद्र का इस्तेमाल कर रही है। 

बंगाल में BJP के खिलाफ जुट सकता है विपक्ष, नरोत्तम मिश्रा ने कहा- ये फुके बल्ब की झालर हैं, रोशनी नहीं कर सकते

वियतनाम को भारत का एक महत्वपूर्ण साझेदार बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने में योगदान दे सकता है। वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक के साथ एक डिजिटल शिखर सम्मेलन में मोदी ने कहा कि भारत वियतनाम के साथ अपने संबंधों को दीर्घकालिक और रणनीतिक दृष्टिकोण से देखता है।

'वियतनाम भारत की ऐक्ट ईस्ट नीति का स्तंभ, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अहम साझीदार', वर्चुअल मीट में बोले PM मोदी

ब्रिटेन में कोविड-19 महामारी के नए किस्म का वायरस सामने आने के बाद शेयर बाजार में हड़कंप मच गया। सेंसेक्स और निफ्टी ने भारी गिरावट हुई। दुनिया के बाजारों में जबरदस्त बिकवाली हुई जिसका असर भारतीय शेयर बाजार पर भी पड़ा। इससे अगले साल के दौरान अर्थव्यवस्थाओं में रिवाइवल की संभावना को झटका लग सकता है।

शेयर बाजार में हड़कंप, निवेशकों के 6.6 लाख करोड़ रुपए डूबे

ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए प्रकार के बाद एक बार फिर दुनिया सतर्कता बरत रही है। भारत में भी इसे लेकर कदम उठाए जा रहे हैं। अब महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के नगर निगम क्षेत्रों में 22 दिसंबर से पांच जनवरी तक रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू की घोषणा की है।

कोरोना का नया प्रकार: महाराष्ट्र में 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा, बाहर से आने वालों के लिए नियम सख्त

ममता बनर्जी ने अपनी सरकार पर लगाए गए अमित शाह के आरोपों को झूठ का पुलिंदा करार दिया तो बीरभूम में 29 दिसंबर को रैली करने की बात भी कही, जहां अमित शाह ने रविवार को रोड शो किया था। 

अमित शाह के बंगाल दौरे के बाद आक्रामक हुईं 'दीदी', बीरभूम में 29 को करेंगी रैली, जहां शाह ने किया था रोड शो

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सोमवार को कहा कि किसान यूनियन के नेता उन किसानों से मिलेंगे जो तीनों कृषि कानूनों पर केंद्र का समर्थन कर रहे हैं और उनसे उन लाभों के बारे में जानकारी लेंगे जो इन कानूनों से मिल रहे हैं।

कृषि कानूनों पर सरकार का समर्थन करने वाले किसानों से मिलेंगे, जानेंगे कैसे हो रहा है लाभ: राकेश टिकैत

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद सौमित्र खान ने अपनी पत्नी सुजाता मंडल खान को तलाक का नोटिस भेजने का फैसला किया है। दरअसल उनकी पत्नी तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हो गई हैं। पत्नी के इस फैसले के बाद ही खान ने उन्हें तलाक देने का फैसला किया है।

TMC में शामिल हुईं BJP सांसद की पत्नी, अब पति ने किया तलाक लेने का फैसला

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) के संक्रमण की वजह से भारत आने वाली फ्लाइट्स को 31 दिसंबर तक सस्पेंड कर दिया गया है।

कोरोना वायरस के नए प्रकार के संक्रमण का खौफ, ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानें 31 दिसंबर तक सस्पेंड

कांग्रेस के दिग्गज नेता मोतीलाल वोरा का निधन हो गया है, वो दो बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं वहीं उन्होंने काफी लंबे समय तक कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष का भी कार्यभार संभाला।

Motilal Vora : नहीं रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता मोतीलाल वोरा, कल ही मनाया था 93वां जन्मदिन

विशेषज्ञों का कहना कि कोरोना के इस नए प्रकार से लड़ने में वैक्सीन कितना कारगर होगी अथवा यह वायरस कितना गंभीर है इस बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं है। फ्लू भी एक तरह का वायरस है।

कितना खतरनाक है कोरोना वायरस का बदला हुआ यह रूप, क्या कहते हैं विशेषज्ञ

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ब्रिटेन में कोरोना के बिगड़ते हालातों के बीच केंद्र सरकार से ब्रिटेन से तत्काल सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने का निवेदन किया है।

ब्रिटेन में कोरोना के हालातों के बीच दिल्ली सीएम केजरीवाल की मांग-ब्रिटेन से सभी उड़ानों पर तुरंत लगे प्रतिबंध

TMC अध्यक्ष और सीएम ममता बनर्जी के राजनीतिक सलाहकार प्रशांत किशोर ने ट्वीट करके करके कहा कि अगर बीजेपी दहाई का आंकड़ा पार करती है तो मैं ये स्थान छोड़ दूंगा।

West Bengal: PK का BJP को खुला चैलेंज, चुनाव में बीजेपी ने दहाई सीटें भी क्रॉस कीं तो..

रिपोर्ट के मुताबिक जनरल झांग भारतीय सीमाओं से अनभिज्ञ हैं। इससे पहले भारतीय मोर्चे पर उनकी तैनाती नहीं हुई है। पश्चिमी थियेटर कमान में इतने बड़े फेरबदल पर नई दिल्ली की नजर है।

जिनपिंग का बड़ा कदम, लद्दाख गतिरोध खड़ा करने PLA कमांडर को हटाया, अब जनरल झांग के हाथ कमान  

आज खगोलीय घटनाक्रम के लिए बहुत ही खास दिन है। आज यानी 21 दिसंबर साल का सबसे छोटा दिन होगा और साल की सबसे लंबी रात की शुरुआत भी आज से होगी।

आज तमाम सालों बाद बेहद करीब होंगे 'गुरु' और 'शनि',अद्भुत खगोलीय घटना पर Google का खास Doodle 

तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ गत 26 नवंबर से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को सरकार ने रविवार को पत्र लिखा और बातचीत के लिए तिथि बताने के लिए कहा है।

Farmers Protest : पंजाब में आढ़तियों ने बंद की मंडी, सिंघु बॉर्डर पर किसानों की भूख हड़ताल

स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने कहा, 'भारत में अभी कोरोना के तीन लाख एक्टिव केस हैं। कुछ महीने पहले यह संख्या 10 लाख के करीब थी। देश में कुल एक करोड़ मामलों में 95 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्री बोले- पहले चरण में 50 साल से कम उम्र वाले को भी लगाएंगे टीका, बशर्ते कि...

किसानों के विरोध के बीच हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अगर कोई एमएसपी को खत्म करने की कोशिश करता है तो वह राजनीति छोड़ देंगे।

'MSP अगर खत्म करने को कोशिश तो छोड़ दूंगा राजनीति', मनोहर खट्टर का किसानों को भरोसा

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) की पहचान होने के बाद वहां लॉकडाउन एवं पाबंदियां लगाने का दौर शुरू हो गया है। ब्रिटेन में संक्रमण फैलने के लिए कोरोना के इस नए रूप को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

कोरोना वायरस के नए रूप से ब्रिटेन में हड़कंप, कई देशों ने उड़ानों पर लगाई रोक, भारत में आपात बैठक

दिल्ली की सीमा पर और अन्य स्थानों पर कृषि कानून का पुरजोर विरोध कर रहे किसानों के आंदोलन को उस वक्त और बल मिला जब महाराष्ट्र के किसान उनके समर्थन में उतर आए और दिल्ली कूच का ऐलान कर दिया।

महाराष्ट्र के हजारों किसान का आज दिल्ली कूच और गर्माएगा किसान आंदोलन

दो गाड़ियों में भारतीय इलाके में सादे वर्दी में दाखिल हुए चीनी सौनिक इस क्षेत्र में स्थानीय लोगों को अपने मवेशियों को चारा खिलाने से मना करने के लिए आए थे लेकिन स्थानीय लोगों ने चीनी सैनिकों का कड़ा विरोध किया।

लेह में सादी वर्दी में दाखिल हुए चीनी सैनिक, ITBP के साथ मिलकर स्थानीय लोगों ने किया विरोध तो भागे  

केंद्र सरकार ने आंदोलनरत किसान संगठनों को पत्र भेजकर उन्हें वार्ता के अगले चरण के लिए आमंत्रित किया है और उनसे तारीख बताने को कहा है। इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की एक-दो दिन में मुलाकात करने की संभावना है।

किसानों को पत्र भेज सरकार ने किया बातचीत के लिए आमंत्रित, तारीख बताने को कहा

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक, जनवरी में देश के लोगों को कोविड-19 का टीका लगाए जाने की संभावना बन रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वैक्‍सीन की प्रभावशीलता सरकार के लिए बेहद अहम है।

भारत में लोगों को कब लगेगा कोरोना का टीका? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दी अहम जानकारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच के पहले टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद पृथ्वी शॉ की काफी आलोचना हुई, अब इस पर उन्होंने जवाब दिया है।

तमाम आलोचनाओं के बाद युवा भारतीय ओपनर पृ्थ्वी शॉ ने इस तरह दिया जवाब

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।