लाइव टीवी

ताजा खबर, 21 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jan 22, 2021 | 00:11 IST

ताजा खबर, 21 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें गूरुवा, 21 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
ताजा खबर, 21 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

नई दिल्ली : जो बिडेन ने बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रपति और कमला हैरिस ने उप राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इसके साथ ही अमेरिका में ट्रंप युग का समापन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बिडेन और हैरिस को बधाई दी है। भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री पद के लिए वह उम्मीदवार की घोषणा नहीं करेगी। इस बीच, चीन ने पूर्व विदेश मंत्री माइक पोंपियो सहित ट्रंप प्रशासन के कई अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। देश और दुनिया के आज के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव की तबीयत गुरुवार देर शाम अचानक बिगड़ गई बताया जा रहा है कि उन्हें सांस लेने में अचानक परेशानी होने लगी है, डॉक्टर उनकी देखभाल कर रहे हैं।

Lalu Yadav's health: आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की तबीयत बिगड़ी, सांस लेने में हो रही दिक्कत

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने सरकार के साथ होने वाली 11वें दौर की वार्ता से पहले उस प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया है, जिसमें  इन कानूनों को डेढ़ साल के लिए निलंबित रखने की बात कही गई थी।

Farm laws: संयुक्‍त मोर्चा ने ठुकराया कृषि कानूनों को निलंबित करने का सरकार का प्रस्‍ताव, शुक्रवार को होगी एक और बातचीत​

कांग्रेस कार्य समिति की अहम बैठक होने जा रही है। माना जा रहा है कि इसमें पार्टी अध्यक्ष के चुनाव को हरी झंडी दी जा सकती है और चुनाव तिथि का ऐलान भी हो सकता है। 

कांग्रेस कार्य समिति की कल अहम बैठक, क्‍या राहुल गांधी की फिर होगी 'ताजपोशी'?

बिहार में जेडीयू-बीजेपी की गठबंधन सरकार के गठन के करीब दो महीने बीतने को आ रहे हैं मगर कैबिनेट विस्तार अभी भी पेंडिंग है, मगर अब जल्दी ही इसके होने की बात कही जा रही मगर इसमें अभी भी कई पेंच फंसे हैं।

Bihar Cabinet :बिहार कैबिनेट विस्तार पर टिकी निगाहें, साधे जायेंगे कई राजनैतिक तीर

पश्चिम बंगाल में प्रभावशाली फुरफुरा शरीफ के मौलवी अब्बास सिद्दीकी ने विधानसभा चुनावों से पहले पश्चिम बंगाल में नए राजनीतिक संगठन-इंडियन सेकुलर फ्रंट (ISF) बनाया है।

बंगाल में 'दीदी' का खेल बिगाड़ेंगे फुरफुरा शरीफ के मौलवी अब्बास, किया राजनैतिक आगाज, ओवैसी भी हैं साथ

अमेरिका के राष्‍ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद जो बाइडन ने जो दमदार भाषण दिया, उसकी हर तरफ तारीफ हो रही है। क्‍या आप जानते हैं कि उनका भाषण जिस शख्‍स ने लिखा था, उनका भारत से गहरा नाता रहा है।

क्‍या आप जानते हैं किसने लिखा था जो बाइडन का भाषण, जिसकी हर तरफ हो रही तारीफ? भारत से है गहरा नाता

मोहम्मद सिराज ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस लौटते ही एयरपोर्ट से सीध पिता की कब्र पर पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की। 20 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहुंचते ही उन्हें पिता के गुजरने की खबर मिली थी।

ऑस्ट्रेलिया से लौटते ही पिता की कब्र पर फूल चढ़ाने और फातिया पढ़ने पहुंचे मोहम्मद सिराज

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के बीच अब इस घातक बीमारी का एक अन्‍य असामान्‍य लक्षण नजर आया है। कोविड-19 से संक्रमित हर पांच में से एक शख्स में यह लक्षण देखा गया है।

COVID tongue: कोरोना के इस नए लक्षण के बारे में कितना जानते हैं आप? हर 5 में से 1 मरीज में पाया गया ये लक्षण

महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बिल्डिंग में आग लग गई है आग लगने की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है मौके पर दमकल की गाड़ियां मौजूद हैं।

Fire in Serum Institute: Covishield बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में आग लगी

उत्तर प्रदेश में लंबे समय से अपना खोया हुआ जनाधार वापस में जुटी कांग्रेस ने लोगों के बीच अपनी पहुंच बनाने के लिए एक नई पहल शुरू की है। कांग्रेस राज्य के प्रत्येक कस्बे एवं गांव को पार्टी से जोड़ने के लिए 'प्रियंका कैलेंडर' तैयार किया है। 

क्या यूपी में 'प्रियंका कैलेंडर' से बदलेगी कांग्रेस की सियासी किस्मत, राज्य में भेजे गए 10 लाख कैलेंडर  

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ज्यादातर राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि चूंकि दूसरे चरण में 50 साल के ऊपर व्यक्तियों को टीका लगना है।

दूसरे चरण में PM मोदी, मुख्यमंत्रियों को लगेगा कोरोना का टीका, 50 साल के ऊपर लोगों को लगेगी वैक्सीन

बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव भले ही नीतीश कुमार को सत्ता से बेदखल नहीं कर पाए हों लेकिन अधिकारियों के बीच उनका दबदबा और जलवा कायम है।

'हम तेजस्वी यादव बोल रहे हैं', फोन पर यह सुनते ही DM बोलने लगे 'अच्छा सर, ओके सर', Video

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ज्यादातर राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि चूंकि दूसरे चरण में 50 साल के ऊपर व्यक्तियों को टीका लगना है।

दूसरे चरण में PM मोदी, मुख्यमंत्रियों को लगेगा कोरोना का टीका, 50 साल के ऊपर लोगों को लगेगी वैक्सीन

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच तीखी जुबानी जंग देखने को मिली। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे पर खूब आरोप-प्रत्यारोप किए।

बाइडन को बहुत पसंद आया है ट्रंप का 'पत्र', ओवल ऑफिस में व्यस्त गुजरा पहला दिन   

ह्वाइट हाउस में कदम रखते ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं। बुधवार शपथ ग्रहण करने के बाद बाइडन ओवल ऑफिस पहुंचे और जलवायु परिवर्तन, कोरोना संकट, मेक्सिको की दीवार पर ट्रंप प्रशासन के फैसलों को पलट दिया। 

पहले दिन बाइडन ने धड़ाधड़ पलटे टंप के ये फैसले, 17 एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर किए दस्तखत

अयोध्या में बनने वाले भगवान राम के मंदिर के लिए इन दिनों चंदा अभियान चला हुआ है और समाज के हर तबके के लिए इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से एक मुस्लिम युवती भी आगे आई है।

हाथ पर श्रीराम लिखवा चुकी है यह मुस्लिम युवती, अब दिया 11 हजार का चैक, बोलीं- भगवान राम हमारे पूर्वज

अमेरिका में सरकार बदलते ही चीन ने कड़ा कदम उठाया है। बीजिंग ने ट्रंप प्रशासन में अहम पद संभालने वाले पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो सहित 28 लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन का आरोप है कि इन अधिकारियों ने चीन की 'संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन' किया है। 

बढ़ेगी तल्खी! पोम्पियो सहित 28 अधिकारियों पर चीन ने लगाया बैन, ट्विटर ने बंद किया चीनी दूतावास का अकाउंट

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बड़ी घोषणा की है। भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार को कहा कि बंगाल चुनाव के लिए पार्टी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं करेगी।

बंगाल में सीएम उम्मीदवार की घोषणा से पीछे क्यों हट रही BJP, विजयवर्गीय ने बताई वजह

जो बाइडन ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ले ली है लेकिन उनके शपथ लेने से पहले व्हाइट हाउस में कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है।

जाते-जाते मेलानिया ट्रंप कर गईं ऐसा काम, जिसकी हर तरफ हो रही है आलोचना [PHOTOS]

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेरिका के राष्ट्रपति एवं उप राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जो बिडेन और कमला हैरिस को बधाई दी है। जो बिडेन ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

Rahul Gandhi : जो बिडेन, कमला हैरिस को राहुल गांधी ने कुछ इस तरह दी बधाई

21 जनवरी की तारीख इतिहास में बहुत सी घटनाओं के साथ दर्ज है। भारत के संघीय इतिहास में इस दिन का महत्व इसलिए भी है क्योंकि इस दिन मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा के रूप में तीन राज्यों का उदय हुआ।

21 जनवरी: 1972 में हुआ पूर्वोत्तर राज्यों मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा का उदय

जनता के नेता, सुधारक और दूसरों का दर्द समझने वाले व्यक्ति के रूप में प्रसिद्ध जो बाइडन किसी जमाने में देश के सबसे युवा सीनेटरों में से एक थे और आज अपने लंबे अनुभव के साथ अमेरिकी इतिहास के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति बनने तक का उनका सफर बेहद दिलचस्प रहा है।

Joe Biden: सबसे युवा सीनेटरों में से एक का सबसे बुजुर्ग अमेरिकी राष्ट्रपति तक का सफर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।