लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 21 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jan 22, 2022 | 00:34 IST

आज की ताजा खबर (Aaj Taza Khabar), 21 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 21 जनवरी, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 21 जनवरी, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात स्थित सोमनाथ मंदिर के समीप नए सर्किट हाउस का उद्घाटन किया। मध्य प्रदेश में शराब पर पाबंदी लगाने की भाजपा नेता उमा भारती की मांग का सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने समर्थन किया है। यूपी चुनाव के लिए राहुल एवं प्रियंका गांधी आज कांग्रेस का युवा घोषणापत्र जारी किया। वीआईपी नेता मुकेश सहनी ने पूछा है कि 'डबल इंजन' की सरकार से क्या बिहार को कोई फायदा मिल रहा है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

आईपीएल 2022 काफी अलग होने वाला है, इसकी सबसे बड़ी वजह है दो नई टीमों का टूर्नामेंट में जुड़ना। यानी अब आईपीएल 10 टीमों का टूर्नामेंट होगा। टूर्नामेंट के लिए इस बार खिलाड़ियों की मेगा नीलामी का आयोजन फरवरी में होने वाला है जहां तकरीबन सभी खिलाड़ी एक बार फिर बिकने को तैयार होंगे।
IPL 2022: अहमदाबाद और लखनऊ की टीमों ने चुन लिए अपने तीन-तीन खिलाड़ी, यहां देखें उनके नाम और रकम

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अखिल भारतीय सेवा के काडर नियमों में होने वाले बदलावों पर विरोध जताया है। भूपेश बघेल ने लिखा है की केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित संशोधन देश की संघीय व्यवस्था की भावना के खिलाफ हैं। 
भारत सरकार के इस फैसले के खिलाफ उतरे CM बघेल, पीएम मोदी को लिखा पत्र

उत्तराखंड विधानसभा की तैयारियों में जोरशोर से जुटी कांग्रेस टिकट बंटवारे में भाजपा ही नहीं बल्कि आप से भी पिछड़ती हुई दिख रही है। भाजपा ने जहां अपने 59 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर कांग्रेस पर बढ़त बना ली है वहीं कांग्रेस अभी भी असमंजस की स्थिति में नजर आ रही है।
Uttarakhand Congress Candidates: उत्तराखंड कांग्रेस की लिस्ट में इन नामों पर बनी सहमति! कभी भी जारी हो सकती है लिस्ट

अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने संविधान और उच्चतम न्यायालय के विरुद्ध कथित तौर पर टिप्पणी के लिये धर्म संसद के नेता यति नरसिंहानंद के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू करने की शुक्रवार को मंजूरी दे दी।
यति नरसिंहानंद के खिलाफ होगी अवमानना की कार्यवाही, अटॉर्नी जनरल ने दी मंजूरी

कनाडा से अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश के मामले में चार भारतीय नागरिकों की मौत हो गई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वह इस घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हैं। घटना के बारे में विदेश मंत्रालय की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। 
भारतीय परिवार के चार सदस्यों की अमेरिका-कनाडा सीमा पर ठंड से मौत, विदेश मंत्री ने मांगी रिपोर्ट

बीजेपी एक एक कर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर रही है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने आज (21 जनवरी 2022) उत्तर प्रदेश के लिए 85 सीटों पर उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की। इसमें 14 महिलाओं को जगह मिली है।
UP BJP Candidates List 2022: बीजेपी ने अब तक इतने उम्मीदवारों को चुनाव में उतारा, देखें पूरी लिस्ट

गोवा में बहुकोणीय लड़ाई होने जा रही है, जहां बंटा हुआ विपक्ष भाजपा को सत्ता से हटाने के लिए प्रयासरत है। इस तटीय राज्य में भाजपा विगत दस वर्षों से सत्ता में है। कांग्रेस कहती रही है कि वह भाजपा तथा चुनाव लड़ रहे अन्य दलों -- तृणमूल, आप, राकांपा-शिवसेना के लिए सबसे बड़ी चुनौती है, जबकि गठबंधन का प्रयास विफल होने से उसकी संभावनाएं कमजोर हो सकती हैं। इस बीच टाइम्स नाउ नवभारत का एक ताजा सर्वे निकलकर सामने आया है जिसमें स्थिति काफी दिलचस्प नजर आ रही है।
GOA Election Survey 2022: गोवा में है कांटे की टक्कर, ताजा सर्वे में जानिए किसकी बन रही है सरकार

 वोट मीटर, सर्वे हर हफ्ते , कौन अप और कौन डाउन। हमारे खास शो वोट मीटर में हम चुनावी राज्यों का हर हफ्ते सर्वे कर रहे हैं।अ भी-अभी हमने पंजाब का कल तक का सर्वे आपको दिखाया और अब बात उत्तराखंड की। इस सियासी दांव पेच के बीच आज हम उत्तराखंड के मन की बात लेकर फिर से आए हैं। 
UTTARAKHAND Election Survey 2022: जानिए उत्तराखंड में किसकी बनेगी सरकार, ताजा सर्वे में निकलकर सामने आए अहम आंकड़े

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच सियासी पारा चढ़ता जा रहा है। इस बीच टाइम्स नाउ नवभारत का वोट मीटर ऑन है, जिससे पता चलता है कि पब्लिक सेंटिमेंट किधर जा रहा है। हर शुक्रवार को हम वोट मीटर लेकर आते हैं, जो बताता है कि सीटों के लिहाज से, वोट प्रतिशत के लिहाज से, जनता की पसंद के लिहाज से, कौन आगे बढ़ रहा है और कौन पीछे जा रहा है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो इसके आंकड़े चौंकाने वाले हैं।
UP Election Survey 2022: अपर्णा यादव के बीजेपी में आने से सपा को कितना नुकसान? जानिये इस सप्‍ताह क्‍या है यूपी का मन

 बीजेपी ने गोवा विधानसभा चुनाव के लिए अपने 34 उम्‍मीदवारों के नाम का ऐलान गुरुवार को कर दिया, जिसमें राज्‍य के पूर्व सीएम व देश के रक्षा मंत्री रहे दिवंगत मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्‍पल पर्रिकर को उस सीट से टिकट नहीं मिला, जिसके लिए वह दावा कर रहे थे। बीजेपी के इस फैसले से उत्‍पल पर्रिकर नाराज बताए जा रहे थे। अब उन्‍होंने इसी सीट से निर्दलीय उम्‍मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।
Goa Assembly Elections 2022: बीजेपी से बागी हुए मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्‍प‍ल पर्रिकर, पणजी से ही लड़ेंगे चुनाव

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना चुनावी गीत जारी कर दिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की मौजूदगी में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी का चुनावी गीत लॉन्च किया गया।
UP भारतीय जनता पार्टी ने अपना चुनावी थीम गीत किया जारी

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 71 गेंद में 85 रन की धमाकेदार पारी खेली। अपनी इस पारी में पंत ने 10 चौके और 2 छक्के जड़े। लेकिन वो अपने वनडे करियर का पहला शतक पूरा करने से चूक गए। तबरेज शम्सी ने उन्हें एडेन मार्करम के हाथों कैच कराकर ऐसा करने से रोक दिया। 
ऋषभ पंत ने दिखाया बल्ले का जौहर, द्रविड़ और धोनी को पछाड़कर अपने नाम किया ये रिकॉर्ड
 

पूर्व सैनिकों ने यहां इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति का राष्ट्रीय समर स्मारक पर जल रही लौ का अब नेशनल वॉर मेमोरियल में विलय गया है। अब से कुछ देर बाद राष्ट्रीय राजधानी के इंडिया गेट पर अनन्त (24 घंटे) जलने वाली अमर जवान ज्योति की लौ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की मशाल के साथ विलीन हो गई। इसे लेकर सेना के जवान इंडिया गेट से एख भव्य समारोह के दौरान लेकर रवाना हुए। 
Amar Jawan Jyoti: इंडिया गेट से नेशनल वॉर मेमोरियल पर शिफ्ट हुई अमर जवान ज्योति, देखें वीडियो

 उत्तराखंड चुनाव से पहले बीजेपी से निकाले गए पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस महासचिव हरीश रावत ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह सहित कई कांग्रेसी नेता मौजूद रहे।
Harak Singh Rawat: हरक सिंह रावत ने थामा कांग्रेस का दामन, हरीश रावत दिलाई सदस्यता

 नागरिक उड्डयन ब्यूरो (Bureau of Civil Aviation, BCAS) ने हवाई अड्डों से कहा है कि वे यात्रियों को सिर्फ एक हैंडबैग ले जाने की इजाजत दें। ऐसे में अगर आप फ्लाइट से यात्रा करते हैं और हैंड बैग के रूप में दो-तीन छोटे थैले ले जाते हैं, तो अब आपको सावधानी बरतनी होगी।
सख्ती: घरेलू हवाई यात्रियों के लिए बुरी खबर, केबिन में सिर्फ एक बैग लेकर कर सकेंगे यात्रा

आज के समय में कब क्या देखने और सुनने को मिल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता? कई बार तो ऐसे-ऐसे मामले सामने आते हैं, जिन पर यकीन तक करना मुश्किल हो जाता है।

OMG: प्रेग्नेंट हुई दुल्हन तो भाग गया दूल्हा, फिर घरवालों ने इस कारण चाकू से करा दी शादी

मुलायम सिंह यादव, सपा के संरक्षक हैं, उनके बड़े बेटे अखिलेश यादव पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। लेकिन मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव ने बीजेपी का दामन थाम लिया है यानी नेता जी के परिवार में अब समाजवाद के साथ भगवा भी है।

बीजेपी में शामिल होने के बाद बहू अपर्णा यादव ने मुलायम सिंह यादव के छूए पैर, जीत का मांगा आशीर्वाद

अमर जवान ज्योति का विलय नेशनल वार मेमोरियल की ज्योति से किया जाएगा। लेकिन अब इस पर विवाद है, कांग्रेस का कहना है कि पांच दशक से जो लौ जल रही थी उसे बुझाया जा रहा है। 

Amar jawan Jyoti: अमर जवान ज्योति के विलय पर विवाद, ठंड में चढ़ा सियासी पारा, बयानों की लगी झड़ी

बीते 50 सालों से इंडिया गेट पर शहीदों को नमन करने वाली अमर जवान ज्योति शुक्रवार को बुझ जाएगी। इस ज्योति का विलय राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (नेशनल वॉर मेमोरियल) की ज्योति में कर दिया जाएगा। 

अब राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगी अमर जवान ज्योति, सरकार पर बरसे राहुल, थरूर और मनीष तिवारी 

असम और मेघालय के मुख्यमंत्रियों ने गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और उन्हें दशकों पुराने सीमा विवाद को दूर करने के लिए पूर्वोत्तर राज्यों द्वारा तय किए गए 'ले-टेक' फॉर्मूले से अवगत कराया।

निर्णायक समझौते के करीब दोनों राज्य, गृहमंत्री से हिमंता बिस्व सरमा- कोनार्ड संगमा से की थी मीटिंग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण के उन पांच लक्षणों के बारे में बताया है जो महामारी की तीसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा लोगों में पाए जा रहे हैं। 

Corona Symptoms : कोरोना की तीसरी लहर में दिल्ली के लोगों में ये 5 लक्षण मिले कॉमन, सरकार ने बताया

पार्टी ने अब तक 125 और 41 उम्मीदवारों की दो सूचियां जारी की हैं और अपना वादा निभाया है. कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ रही है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस लगभग तीन दशकों से सत्ता से बाहर है।

Congress Youth Manifesto: कांग्रेस के पिटारे में और क्या, घोषणापत्र जारी करेंगे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

साल 2012 के निर्भया गैंगरेप का केस लड़ने वाली और हाथरस गैंगरेप एवं मर्डर मामले में पीड़ितों का पक्ष रखने वाली सुप्रीम कोर्ट की वकील सीमा कुशवाहा गुरुवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में शामिल हुईं।

BSP में शामिल हुईं निर्भया-हाथरस केस की वकील सीमा कुशवाहा, चुनाव लड़ने पर सस्पेंस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार, 21 जनवरी) गुजरात में सोमनाथ मंदिर के नजदीक बने सर्किट हाउस का उद्घाटन करेंगे, जिसमें कई तरह की अत्‍याधुनिक सुविधाएं हैं। 

सोमनाथ मंदिर के नजदीक सर्किट हाउस से दिखेगा समुद्र का अद्भुत नजारा, पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन

Weather Forecast Today, 12 January 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कोहरा छाया रहा और आज भी मौसम विभाग ने हल्की बारिश तथा कोहरे की आशंका जताई है। 

Weather Today, Jan 21: दिल्ली -NCR में आज हो सकती है हल्की बारिश, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में बढ़ेगी ठंड

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 21 January 2022: कोहरे के कहर की वजह से भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को 388 ट्रेनों को रद्द कर दिया।

IRCTC Trains Cancelled List, Jan 21: आज भी कई ट्रेंन रद्द हैं, यात्रा के लिए निकलने से पहले देखें लिस्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।