लाइव टीवी

ताजा खबर, 23 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 24, 2020 | 00:08 IST

ताजा खबर, 23 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर रविवार, 23 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

Loading ...
ताजा खबर

नई दिल्ली: देश मे कोरोना वायरस के मामलों में फिलहाल कोई होती नजर नहीं आ रही है लेकिन रिकवरी की दर में लगातार सुधार हो रहा है। कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि हमें पूरा विश्वास है कि इस साल के अंत तक कोरोना का टीका विकसित किया जाएगा। वहीं फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले में सीबीआई जांच जारी है। सीबीआई की टीम मुंबई में इस केस से संबंधित लोगों से लगातार पूछताछ कर रही है। देशभर में गणेशोत्सव की शुरूआत हो चुकी है जिसे देखते हुए मुंबई में विशेष इंतजाम किए गए हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रमों पर-

कांग्रेस में पार्टी नेतृत्व को लेकर बवाल मचा हुआ है। जहां एक तरह 20 से ज्यादा नेताओं ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर सामूहिक नेतृत्व की बात की है और संगठन में बड़े बदलाव की मांग की है

CWC की बैठक से एक दिन पहले गांधी परिवार के पक्ष में उतरे कांग्रेसी, सोनिया-राहुल से ही नेतृत्व करने की अपील

दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने अपने भाई के लिए वर्चुअल ग्लोबल प्रेयर मीट का आयोजन किया था। सुशांत के लिए  शनिवार को रखी गई इस प्रार्थना सभा में 101 से अधिक देश के लोगों ने हिस्सा लिया।

सुशांत सिंह राजपूत की प्रार्थना सभा में 101 देश के लोग हुए शामिल, बहन श्वेता ने शेयर किया वीडियो

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से आग्रह किया कि दिल्ली मेट्रो को फिर से खोलने की अनुमति ट्रायल बेसिस पर दी जाए

दिल्ली मेट्रो को लेकर केजरीवाल की केंद्र सरकार से अपील-ट्रायल बेसिस पर शुरू हो परिचालन

आगरा के बरौली अहीर ब्लॉक की एक महिला ने अपनी 5 साल की बेटी की भुखमरी से मौत के बाद खुद को दोषी ठहराया है। शीला देवी के रूप में पहचानी जाने वाली महिला ने कहा कि उसने अपनी बेटी को खो दिया क्योंकि वह नौकरी नहीं पा सकी

आगरा: भूखमरी से 5 साल की बच्ची की मौत, मां खुद को ठहरा रही जिम्मेदार, 4 साल पहले बेटे को खोया था

अमेरिका में 20 लाख से अधिक प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं को लुभाने के मकसद से, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव प्रचार अभियान प्रबंधकों ने वीडियो के रूप में अपना पहला विज्ञापन जारी किया है।

US President Election 2020 : ट्रंप कैंप ने जारी किया प्रचार का पहला VIDEO, छाए हुए हैं पीएम मोदी

कांग्रेस को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों के अनुसार, सोनिया गांधी अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष का पद छोड़ देंगी। सोमवार को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक से पहले कांग्रेस को लेकर ये बड़ी खबर सामने आई है। 

CWC की बैठक से पहले सोनिया गांधी का बड़ा फैसला, छोड़ देंगी अंतरिम अध्यक्ष का पद!

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज आलराउंडर जॉक कैलिस, पाकिस्तान के महान बल्लेबाज जहीर अब्बास और पुणे में जन्मी ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला कप्तान लिसा स्टालेकर को रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

आईसीसी ने इन तीन दिग्गज खिलाड़ियों को किया हॉल ऑफ फेम में शामिल 

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को कहा कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सभी घटक दल मिलकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव मैदान में उतरेंगे और जीत हासिल करेंगे।

नीतीश कुमार की अगुवाई में NDA लड़ेगा चुनाव, बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा बोले- विपक्ष के पास नहीं है दृष्टि

कांग्रेस में नेतृत्‍व परिवर्तन को लेकर उठ रहे सवालों के बीच पार्टी की कार्य समिति की बैठक सोमवार को हो सकती है, जिसमें पार्टी के प्रभावी तरीके से काम करने, मजबूत नेतृत्‍व और सांग‍ठनिक फेरबदल को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा।

कांग्रेस में नेतृत्‍व पर मंथन! कल अहम बैठक, हो सकता है बड़ा फैसला

 ग्वालियर में शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई द्वारा शनिवार को तीन दिवसीय सदस्यता अभियान की शुरू किये जाने के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर निशाना साधते हुए कहा कि वह तो परदेशी हैं प्रदेश में उपचुनाव के बाद दिल्ली में जाकर बैठ जायेगें।
कमलनाथ पर शिवराज का तंज- ये तो ठहरे परदेसी, साथ क्या निभाएंगे, उपचुनाव के बाद दिल्ली चले जाएंगे

मध्य दिल्ली के रिज रोड इलाके में मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किए गए आईएसआईएस के एक आतंकवादी अबू यूसुफ उर्फ मुस्तकीम के बलरामपुर स्थित घर से से बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है। अबु यूसुफ फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा था। बलरामपुर स्थित घर से 2 मानव बम जैकेट मिले हैं जिनके जरिए अबू युसूफ किसी बड़े आत्मघाती हमले को अंजाम देने की योजना बना रहा था। 
Balrampur: ISIS के आतंकी के घर से मिले 2 मानव बम जैकेट, आत्मघाती हमले का था प्लान

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई की टीम पुरी तरह जुटी हुई है। मुंबई में आज जांच का तीसरा दिन है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सीबीआई टीम आज कई अन्य लोगों से भी पूछताछ कर सकती है। शनिवार के बाद आज भी सुशांत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी से से DRDO के गेस्ट हाउस में पूछताछ जारी है।
Sushant Case: सिद्धार्थ पिठानी और कुक नीरज के बयानों में अंतर से 'संदेह', CBI पूछताछ जारी

कोरोना वायरस संक्रमण देश-दुनिया में तबाही मचाए हुए है। इस बीच उत्‍तर प्रदेश के जैसे बड़े राज्‍य में बेहतर प्रबंधन से संक्रमण की स्थिति को अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले काफी हद तक नियंत्रण में रखने में कामयाबी मिली है। प्रति 10 लाख की आबादी पर कोरोना संक्रमण के मामलों और इस घातक बीमारी से होने वाली मौतों की दर के लिहाज से देखा जाए तो यहां स्थिति न केवल देश के अन्‍य कई राज्‍यों के मुकाबले बेहतर है, बल्कि ब्राजील, अमेरिका और रूस जैसे देशों से भी यहां काफी अच्‍छी स्थिति कही जा सकती है।
यूपी में प्रति 10 लाख की आबादी पर सबसे कम हैं संक्रमण के मामले, ब्राजील से भी बेहतर स्थिति में प्रदेश
 

सऊदी अरब से चीन को बड़ा झटका लगा है। यहां की सार्वजनिक तेल कंपनी सऊदी अरामको ने चीन के साथ 10 अरब डॉलर की एक बड़ी डील को फिलहाल सस्‍पेंड करने का फैसला लिया है। भारतीय मुद्रा में यह रकम तकरीबन 75 हजार करोड़ रुपये होती है। इस डील के तहत अरामको चीन में एक रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स बनाने वाली थी।
चीन को बड़ा झटका, सऊदी अरब ने 10 अरब डॉलर की डील पर लगाया ब्रेक
 

असम के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता तरुण गोगोई ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई को लेकर बड़ा दावा किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, तरुण गोगोई ने दावा किया है कि अगले साल होने वाले असम विधानसभा चुनाव के दौरान जस्टिस रंजन गोगोई भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हो सकते हैं। 
असम में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हो सकते हैं पूर्व CJI: तरुण गोगोई

कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए उठाए जा रहे सभी जरूरी प्रयासों के बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उम्‍मीद जताई कि देश में साल के आखिर तक इसके लिए टीका उपलब्‍ध हो सकेगा। उन्‍होंने कहा कि वैज्ञानिक इसमें जुटे हुए हैं और जल्‍द परिणाम आने की उम्‍मीद की जा सकती है। 
Coronavirus News Update: देश में संक्रमण का आंकड़ा 30 लाख के पार, 24 घंटों में फिर बढ़े करीब 70 हजार मरीज
 

ब्रिटेन के एक नीलामी घर द्वारा सोने की परत चढ़े एक चश्मे की 2,60,000 पौंड (करीब दो करोड़ 55 लाख रूपये) में नीलामी की गई। माना जाता है कि इस चश्मे को महात्मा गांधी ने पहना था और उन्होंने इसे किसी को तोहफे में दिया था।
सदी की सबसे बड़ी नीलामी! 2.55 करोड़ रुपये में बिका बापू का चश्‍मा
 

समाजवादी पार्टी के विधान  परिषद सदस्य सुनील साजन ने शनिवार को विधान परिषद की कार्यवाही के दौरान संबोधित किया। सुनील साजन का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें वो बता रहे हैं कि लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) कोविड के ईलाज के दौरान पूर्व कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान के साथ अस्पताल के स्टाफ ने कैसा सलूक किया। 
'इलाज के दौरान चेतन चौहान से PGI में किया गया था दुर्व्यवहार, स्टाफ ने उनसे पूछा- आप क्या करते हो'

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद इस मामले में लगातार कई तरह की बातें सामने आ रही हैं। अब करणी सेना के एक सदस्‍य ने इस मामले के तार दुबई से जुड़े होने की आशंका जताते हुए दिवंगत अभिनेता के दोस्‍त संदीप सिंह पर भी उंगली उठाई है और कहा कि उसे दुबई से कॉल आई थी।
दुबई से जुड़े हैं सुशांत सिंह राजपूत केस के तार? करणी सेना के सदस्‍य का सनसनीखेज दावा


शनिवार को पाकिस्तान ने पहली बार माना कि भारत का मोस्ट वांटेड आतंकवादी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम उसकी धरती पर मौजूद है लेकिन अपनी आदत से मजबूर पाकिस्तान ने कुछ ही घंटे बाद ऐसी पलटी मारी कि उससे हर कोई हैरान रह जाएगा। कुछ ही घंटे बाद पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी को आधिकारिक तौर पर नकारते हुए कहा कि उसकी जमीन पर दाऊद इब्राहीम मौजूद नहीं है। 
दाऊद पर कबूलनामे से पलटा पाकिस्तान, कहा- हमारे देश में नहीं है अंडरवर्ल्ड डॉन


भारत से तनातनी के बीच पाकिस्‍तान और चीन के विदेश मंत्रियों ने बातचीत की है, जिसके बाद जारी बयान में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) और कश्मीर मुद्दे का जिक्र किया गया। भारत ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए साफ किया है कि कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न व अविभाज्‍य अंग है और चीन को इस पर टिप्‍पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। 
'आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप स्‍वीकार नहीं', कश्‍मीर पर चीन-पाकिस्‍तान को भारत की दो टूक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि इस साल के अंत तक टीका आ जाएगा। उन्होंने कहा, 'हमारी एक वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में है। हमें पूरा विश्वास है कि इस वर्ष के अंत तक एक टीका विकसित किया जाएगा।'
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- इस साल के अंत तक देश में बन जाएगी कोरोना वैक्सीन

1993 से पहले तक भी उस शख्स(दाऊद इब्राहिम) की पहचान अंडरवर्ल्ड डॉन की थी। उसका पेशा सोने और ड्रग्स की स्मगलरी था। लेकिन 1993 के बाद बहुत कुछ बदला और वो भारत की सरजमीं से फरार हो गया। उसके दामन पर सैंकड़ों लोगों के खून से सन चुका था।
क्या FATF से बचने के लिए दाऊद इब्राहिम को पाक ने बताया आतंकी !, बड़ा सवाल

क्या चिकनी चुपड़ी बात और मदद के नाम पर नेपाल की जमीन को चीन निगल रहा है। यूं कहें तो क्या नेपाली जमीन पर चीन कब्जा कर रहा है। दरअसल यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि नेपाल के कृषि विभाग की सर्वे रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है कि चीन से लगे सात जिलों की भूभाग पर चीनी सरकार जमीन पर कब्जा कर रही है और नेपाल चुप है।
नेपाली जमीन पर चीन धीरे धीरे कर रहा है कब्जा, क्या जानबूझकर नेपाली पीएम के पी शर्मा ओली चुप हैं

आज 23 अगस्त है। 23 का संयुक्त अंक बहुत ही शुभ व मंगलकारी होता है। अंक02 चन्द्रमा व 03 गुरु का संयुक्त प्रभाव लेकर यह सन्युक्त अंक बहुत ही शुभ माना गया है। यह एकल अंक 5 जैसा बिहैव करेगा। भाग्यांक 08 हुआ।अंक 5 यानी बुध से प्रभावित है। भग्यांक 08 का स्वामी शनि हुआ। अंक 05 का स्वामीग्रह बुध वाणी का कारक ग्रह है।
अंकज्योतिष 23 अगस्त: 02 जन्मांक वालों के यहां हो सकता है धन का आगमन, जानें अपना आज का भाग्यांक


 हरियाणा के गुरुग्राम के सोहना रोड पर शनिवार रात को एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा ढह गया। हादसे पर हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा, 'सोहना रोड, गुरुग्राम में एलिवेटेड कॉरिडोर का स्लैब ढह गया। दो लोगों को चोटें आई हैं और दोनों अस्पताल में भर्ती हैं।
गुरुग्राम: निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा ढहा, 2 को चोटें

दुनिया के इतिहास में 23 अगस्त का दिन बहुत महत्वपूर्ण घटना के साथ दर्ज है। दरअसल दुनिया की पहली बाइबिल 23 अगस्त के दिन ही मुद्रित हुई थी। 1456 को 23 अगस्त ही के दिन जर्मनी के माइंस शहर में दुनिया की पहली छपाई मशीन बनाने वाले जर्मन वैज्ञानिक योहानेस गुटेनबर्ग ने इस बाइबिल का प्रकाशन किया था। गुटेनबर्ग ने 380 ईस्वी के एक लैटिन अनुवाद से यह बाइबिल सफेद कागज पर काले अक्षरों में छापी थी। 
August 23: 1456 में दुनिया की पहली बाइबिल छपी, गुटेनबर्ग बाइबिल के नाम से प्रसिद्ध हुई

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।