लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 24 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Aug 24, 2022 | 22:53 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 24 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 24 अगस्त (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Aaj Ki Taza Khabar: पीएम मोदी ने आज कहा कि केंद्र सरकार पूरी निष्ठा और ईमानदारी से देश के स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र का कायाकल्प करने का ‘‘मिशन मोड’’ में प्रयास कर रही है और इसके लिए सामाजिक संस्थाओं को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी कर प्रभावी सार्वजनिक एवं निजी भागीदारी (पीपीपी) की जा रही है। वहीं, राष्ट्रपति ने कर्नाटक और झारखंड के दो कानूनों को अपनी मंजूरी दे दी है, जिसके तहत आपराधिक मामलों में साक्ष्य की ऑडियो एवं वीडियो रिकॉर्डिंग की अनुमति होगी और अदालतों के लिए फरार आरोपियों के खिलाफ मुकदमा चलाने एवं उनकी अनुपस्थिति में उन्हें दंड देने का मार्ग प्रशस्त होगा। उधर सीबीआई ने केंद्रीय रेल मंत्री के रूप में लालू प्रसाद के कार्यकाल के दौरान हुए भूखंड के बदले नौकरी संबंधी कथित घोटाले को लेकर गुरुग्राम स्थित एक निर्माणाधीन मॉल समेत 25 स्थलों पर बुधवार को छापे मारे, जबकि बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने एक भावनात्मक भाषण में सत्तारूढ़ महागठबंधन द्वारा उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर नाराजगी जताने के बाद बुधवार को सदन में इस्तीफा देने की घोषणा की। पढ़ें, आज की बड़ी और अहम खबरें:

बिहार विधानसभा में महागठबंधन सरकार के विश्वात मत के दौरान बोलते हुए सीएम नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने परोक्ष रूप से पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर हमला किया और कहा कि कुछ काम नहीं हो रहा है सिर्फ प्रचार हो रहा है। साथ ही कहा कि बीजेपी का एकमात्र काम समाज में अशांति फैलाना है।
नीतीश कुमार के निशाने पर दिल्ली, जानें इशारों में कैसे मोदी-अमित शाह पर किया हमला

दिल्ली में शराब नीति को लेकर बीजेपी आरोप लगा रही है कि होलसेल निजी हाथों में सौंपा गया। शराब माफिया को फायदा पहुंचाया गया। शराब घोटाले से कमाई को पंजाब चुनाव में लगाया। इस पर आम आदमी पार्टी ने कहा कि ऑपरेशन लोटस के जरिए हमारी सरकार को गिराने की कोशिश की गई। 20- 20 करोड़ रुपए हमारे विधायकों को ऑफर दिया गया।
Sawal Public Ka: क्या शराब नीति का मामला केजरीवाल सरकार का सबसे बड़ा पॉलिटिकल चैलेंज बन गया है?

2014 फिर 2019 और उसके बाद कई राज्यों में भाजपा से पटखनी खा रही, कांग्रेस के लिए भारत जोड़ो यात्रा बेहद अहम है। कांग्रेस की यह यात्रा 12 राज्यों और  2 केंद्रशासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी। पार्टी के लिए यह यात्रा इसलिए बेहद अहम है क्योंकि अगले दो साल में 11 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं।
2014 के सबक से 2024 की तैयारी, कांग्रेस के लिए संजीवनी बनेगी भारत जोड़ो यात्रा !

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो चुके हैं चुनाव साल 2022 के अंत में होने हैं ऐसे में देखा जाए तो अब 3 महीने के करीब समय बचा है।
'सरकार नहीं रिवाज़ बदलेगी और दोबारा भाजपा की सरकार बनेगी' हिमाचल प्रदेश के CM जयराम ठाकुर से Exclusive बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजे गए अपने पत्र में ओम प्रकाश गोयल ने दिल्ली पुलिस की ओर से पीक ट्रैफिक टाइम में मानवरहित बैरिकेड लगाए जाने पर सवाल उठाए थे। कहा था कि आम जनता को काफी मुश्किलें झेलनी पड़ती हैं। इस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने पुलिस को फटकार लगाई।
पुलिस बैरिकेडिंग को लेकर एक शख्स ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, अब हाईकोर्ट ने दिया ये आदेश

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी के सीनियर नेता तारकिशोर प्रसाद ने प्रधानमंत्री बनने की व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा को लेकर भी सीएम नीतीश कुमार पर कटाक्ष किया। इसके जवाब में सीएम ने कहा कि मैं कुछ नहीं बनना चाहता हूं।
मैं कुछ नहीं बनना चाहता, प्रधानमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा पर बोले नीतीश कुमार

रिपोर्टों के मुताबिक सोनाली फोगाट की बड़ी बहन रीमन का कहना है कि घटना से पहले उनकी सोनाली से बात हुई थी, उस समय वह ठीक थी। इसके बाद मम्मी के साथ बात हुई। मां से बातचीत में उसने कहा कि खाना-खाने के बाद उसके हाथ, पैर काम नहीं कर रहे।
परिवार चाहता है CBI करे सोनाली फोगाट की मौत की जांच, PA और पार्टनर पर उठे सवाल 

पैगंबर मोहम्मद पर कथित आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले निलंबित बीजेपी विधायक राजा सिंह को गिरफ्तारी के बाद तुरंत जमानत मिलने के बाद  AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि उसे फिर से गिरफ्तार किया जाना चाहिए। उसे विधानसभा से भी निष्कासित किया जाना चाहिए।
राजा सिंह को फिर से जेल भेजा जाए ताकि वह दोबारा पैगंबर मोहम्मद पर ऐसा न बोले: असदुद्दीन ओवैसी 

आरजेडी के कई नेताओं पर सीबीआई ने छापे मारे। गुरुग्राम में एक निर्माणाधीन मॉल पर भी छापे मारे गए। इसे तेजस्वी यादव का मॉल बताया जा रहा है। इस पर तेजस्वी यादव ने बिहार विधानसभा में कहा कि यह मॉल मेरा नहीं है, इसका उद्घाटन बीजेपी सांसद ने किया था। 
BJP जहां सत्ता में नहीं होती है वहां 3 जमाई ED, CBI, IT को भेजती है, बोले डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव

39 वर्षीय जयवीर शेरगिल कांग्रेस के सबसे युवा प्रवक्ताओं में से एक थे। हालांकि वह कुछ समय से पार्टी की मीडिया ब्रीफिंग में नहीं दिख रहे थे।
कांग्रेस को बड़ा झटका, 'चटुकारिता से परेशान' जयवीर शेरगिल ने सभी पदों से दिया इस्तीफा

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार बुधवार को दो दिवसीय विशेष सत्र के पहले दिन विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी।243 सदस्यीय विधानसभा में सरकार का समर्थन करने वाले विधायकों की संख्या बढ़कर 165 हो गई, जब मंगलवार को एकल सदस्यीय एआईएमआईएम ने महागठबंधन सरकार को अपना समर्थन देने का फैसला किया। सदन की प्रभावी ताकत 241 है क्योंकि दो सीटें खाली हैं।इससे पहले, सात पार्टियों के कुल 163 विधायकों और एक निर्दलीय विधायक (सुमित कुमार सिंह) ने नीतीश को अपना समर्थन दिया था, जब उन्होंने 9 अगस्त को नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था। - महागठबंधन का नेतृत्व किया।

जम्मू और कश्मीर में बाहरी वोटर पर छिड़ी जंग,महबूबा के पिता UP से चुनाव लड़ बने थे गृह मंत्री

जम्मू-कश्मीर में नए वोटर को लेकर घमासान मचा हुआ है। राज्य के राजनीतिक दल इसको लेकर केंद्र सरकार पर सीधा निशाना साध रहे हैं। कोई कह रहा है कि मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर में आखिरी कील ठोक दी है, तो कई कह रहा है कि सरकार के ताजा से फैसले से जम्मू-कश्मीर की पहचान ही खत्म हो जाएगी। अब सवाल उठता है कि मोदी सरकार ने ऐसा क्या फैसला किया है, जिससे नेशनल कांफ्रेंस से लेकर पीडीपी के नेता बेचैन और परेशान हैं।

CM हेमंत सोरेन के करीबी प्रेम प्रकाश के यहां से AK-47 बरामद, ED के छापे में हुई बरामदगी

रांची में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के छापे में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी के यहां से एके-47 राइफल बरामद हुआ है। बताया जा रहा है कि प्रेम प्रकाश सीएम सोरेन का करीबी है। ईडी गुरुवार सुबह रांची में प्रेम प्रकाश उर्फ पीपी के ऑफिस सहित रांची के 12 और झारखंड के कुल 18 जगहों पर छापे मारे। भाजपा ने कहा है कि यह मामला काफी गंभीर है। इसकी जांच एनआईए से कराई जानी चाहिए। हथियार को आलमारी में छिपाकर रखा गया था।

Land For Jobs Scam : गुरुग्राम के मॉल पर भी CBI की रेड, तेजस्वी यादव से बताया जा रहा कनेक्शन, राबड़ी बोलीं-हम डरेंगे नहीं

नौकरी के बदल जमीन (Land for jobs) घोटाला मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरुवार सुबह बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेताओं के घर एवं ठिकानों पर छापे मारे। छापे की ये कार्रवाई लालू यादव के करीब 6 नेताओं एवं 24 जगहों पर की जा रही है। खास बात यह है कि सीबीआई के ये छापे उस दिन पड़े हैं जिस दिन नीतीश सरकार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है। सीबीआई की इस कार्रवाई से बिहार की राजनीति में हलचल मच गई है। सीबीआई ने गुरुग्राम के अर्बन क्यूबस 71 मॉल पर भी छापा मारा है। सूत्रों के मुताबिक यह मॉल तेजस्वी यादव का बताया जा रहा है।

महाराष्ट्र विस के बाहर 'महाभारत': नारों के बाद भिड़े शिंदे-उद्धव गुट के MLAs, धक्का-मुक्की और हुई मारपीट

महाराष्ट्र में बुधवार (24 अगस्त, 2022) को विधानसभा परिसर में महाभारत जैसे हालात नजर आए। सुबह विस के बाहर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे के विधायकों बीच जोरदार झड़प हो गई। दोनों पक्षों के बीच इस दौरान धक्का-मुक्की, गाली-गलौज और मारपीट भी हुई। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, विपक्ष की नारेबाजी के बाद विधायक भड़क उठे थे, जिसके बाद स्थिति हाथ के बाहर हो गई थी।

दिल्ली सरकार को गिराने की कोशिश, संजय सिंह बोले- विधायकों को तोड़ने के लिए 20 करोड़ का ऑफर

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर सीबीआई के छापेमारी के बाद सियासत गरम है। आम आदमी पार्टी और बीजेपी में वार पलटवार का दौर जारी है। मनीष सिसोदिया ने हाल ही में कहा था कि उनको बीजेपी की तरफ से ऑफर मिला था कि वो पार्टी तोड़कर बीजेपी में आ जाएं मुख्यमंत्री बना देंगे। लेकिन बीजेपी ने इसे कपोलकल्पित बताया। इन सबके बीच आम आदमी पार्टी ने फिर कहा कि दिल्ली सरकार को गिराने की बीजेपी साजिश रच रही है। एकनाथ शिंदे के मैटर में बीजेपी ने जो प्रयोग किया था वो प्रयोग मनीष सिसोदिया के मामले में फेल हो गया है।

'कान फाड़ू' एक धमाका, 12 सेकेंड और 55,000 टन मलबा...ऐसे ढेर होंगे Noida Twin Tower, बनेंगे ब्लास्ट होने वाली भारत की सबसे ऊंची इमारतें

उत्तर प्रदेश (UP) के गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddh Nagar) जिला के तहत आने वाले नोएडा (Noida) में ट्विन टावर (Twin Tower) ध्वस्त करने के लिए तैयारियां हो चुकी हैं। रियल एस्टेट डेवलपर सुपरटेक (Supertech Limited) के बनाए अवैध टावर में 3700 किलोग्राम बारूद जगह-जगह फिट किया गया है। सबसे रोचक बात है कि इतने भारी मात्रा में विस्फोटक को पूरे टावर में सेट करने के लिए 9640 छेद किए गए। ब्लास्ट के बाद यह ट्विन टावर ध्वस्त की जाने वाली भारत की सबसे ऊंची इमारतें बन जाएंगी।

Pinaka: रेंज 45 KM, हथियार क्षमता 100 किलो...पिनाका के नए अवतार से 'खौफ' में दुश्मन, कारगिल युद्ध में पाक पर बरपा चुका है कहर

भारत अपने महत्वपूर्ण हथियारों में से एक पिनाका रॉकेट को लगातार आधुनिक बना रहा है। इसे लेकर राजस्थान के पोखरण में पिछले कुछ दिनों से लगातार परीक्षण जारी है। जिसमें इसका सफल परीक्षण किया जा चुका है। पिनाका के नए अवतार से पाकिस्तान और चीन जरूर खौफ में होंगे, कारण इस सिस्टम के जरिए दूर स्थित दुश्मन के बंकरों को ये रॉकेट मिनटों में उड़ा सकता है।

नौकरी के बदले जमीन स्कैम मामले में आरजेडी नेताओं पर कार्रवाई, आखिर क्या है मामला

24 अगस्त का दिन बिहार की राजनीति में खास दिन के तौर पर याद किया जाएगा। अगर विधानसभा के स्पीकर को अविश्वास मत के जरिए हटाया जाता है तो बिहार के राजनैतिक इतिहास में बड़ी घटना होगी। लेकिन उससे पहले बिहार की सियासय उस समय गरमा गई जब सीबीआई ने आरजेडी के चार बड़े नेताओं के यहां छापेमारी की। नौकरी के बदले जमीन घोटाले में लालू प्रसाद यादव के करीबियों एमएलसी सुनील सिंह, सांसद अशफाक करीम, सांसद फैयाज अहमद और पूर्व एमएलए सुबोध राय शामिल थे। सीबीआई की छापेमारी को आरजेडी ने जहां राजनीति से प्रेरित बताया तो बीजेपी ने कहा कि छापेमारी में नया कुछ नहीं है, जो कुछ पहले से चल रहा था उसका विस्तार है। इन सबके बीच हम यहां बताएंगे कि आखिर नौकरी के बदले जमीन घोटाला क्या है।

Lalu Yadav के करीबियों पर ऐक्शनः MLC सुनील सिंह के घर CBI रेड, सड़क पर दिया धरना; पत्नी लगीं बाल्कनी से चिल्लाने- 0 मिलेगा

बिहार में बहुमत परीक्षण से ऐन पहले बुधवार (24 अगस्त, 2022) सुबह राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के संरक्षक लालू प्रसाद यादव के करीबियों के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन हुआ। लैंड फॉर जॉब स्कैम केस (Land  for Job Scam Case) में उनकी पार्टी के चार नेताओं के घर रेड हुई। राजद एमएलसी सुनील सिंह के घर सवेरे देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) का छापा पड़ा। वह इस दौरान कार्रवाई के विरोध में अपने घर के बाहर ही धरने पर बैठ गए। कुछ देर सड़क पर बैठ नाराजगी जाहिर की और मीडिया से कहा कि यह उन्हें बदनाम करने की साजिश भर है। 

Bihar: फिर आर-पार के मूड में स्पीकर Vijay Kumar Sinha! बोले- न दूंगा इस्तीफा; CM Nitish Kumar से पहले भी हो चुकी है तू-तू मैं-मैं

बिहार में बुधवार (24 अगस्त, 2022) को नई सरकार (Mahagathbandhan) के बहुमत साबित करने से ठीक एक दिन पहले यानी 23 अगस्त, 2022 को वहां के विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) ने साफ कर दिया, "मैं सत्तारूढ़ महागठबंधन के विधायकों की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के बावजूद इस्तीफा नहीं दूंगा।" सिन्हा के हालिया बयान, तेवर और रुख से सियासी गलियारों में कयास लगाए गए कि वह फिर से सीएम नीतीश के साथ आर-पार के मूड में हैं।

COVID और Monkeypox के बीच आई नई आफत! जानें- क्या है Tomato Flu, इसके लक्षण और बचाव के तरीके?

कोरोना वायरस (Coronavirus) और मंकीपॉक्स (Monkeypox) सरीखे वायरस और उनके दिए झटकों से हिंदुस्तान फिलहाल पूरी तरह उबर भी नहीं पाया कि स्वास्थ्य के मोर्चे पर एक और मुसीबत आकर खड़ी हो गई। इसका बल का नाम है- टोमैटो फ्लू (Tomato Flu)। भारत में बुधवार (24 अगस्त, 2022) सुबह तक इसके 100 से अधिक मामले सामने आए, जिसके बाद लोगों में यह नई बीमारी, इसके लक्षण और इससे जुड़ी सरकार की एडवाइजरी कौतुहल का विषय बन गई।

देवेंद्र फडणवीस ने बाला साहेब का लिया नाम तो शिवसेना ने कसा तंज, क्या कमजोर पड़ गई है मोदी लहर

दिवंगत शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे के आदर्शों को बनाए रखने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को वोट देने की महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अपील पर प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना ने कहा कि पार्टी हिंदुत्व की समर्थक है लेकिन गुलाम नहीं है। भाजपा की। फडणवीस और अन्य नेताओं ने बालासाहेब के सपने को अपने दिल के करीब रखा है। लेकिन इन लोगों ने बालासाहेब को याद नहीं किया जब उन्होंने 2014 में शिवसेना के साथ गठबंधन तोड़ दिया था। 2019 में शिवसेना को मुख्यमंत्री का पद देने के अपने वादे से मुकर जाने पर उन्हें बालासाहेब की याद भी नहीं आई। सच तो यह है कि वे मुंबई में मराठी मानुष की एकता को तोड़ना चाहते हैं और इसलिए वे शिवसेना को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।

हीटवेव की मार से सूख गई यांग्जी नदी, चीन के कई शहर अंधेरे में

अपने आपको सर्वशक्तिमान कहने वाला चीन इस समय सदी के सबसे बड़े सूखे का सामना कर रहा है। करीब 64 साल बाद सबसे लंबे समय तक चीन को हीटवेव का सामना करना पड़ा और उसका असर यह हुआ कि एशिया की सबसे लंबी नदी यांग्जी जो चीन की सबसे बड़ी नदी है सूख चुकी है। यांग्जी के सूखने की वजह से डैम में पानी की कमी हो गई है और उसका असर पन बिजली पर पड़ा है जिसके कारण बड़े शहर हों या छोटे शहर बिजली संकट का सामना कर रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।