लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 24 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated May 25, 2022 | 00:07 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 24 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 24 मई (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 24 मई की बड़ी खबरें।

Aaj ki Taza Khabar: ज्ञानवापी केस में अगली सुनवाई 26 मई को होगी। दोनों पक्षों को सर्वे की वीडियोज और तस्वीरें दी जाएगीं। कोर्ट ने आपत्ति के लिए एक हफ्ते का वक्त दिया। कुतुबमीनार पर साकेत कोर्ट में फैसला सुरक्षित रखा गया है। 9 जून को अदालत आदेश सुनाएगी। ASI ने कहा कि मस्जिद का निर्माण मंदिर तोड़कर नहीं हुआ। हिंदू पक्ष ने पूजा का अधिकार मांगा है। भ्रष्टाचार के खिलाफ भगवंत मान ने बड़ा एक्शन लिया है। 1% कमीशन लेने के आरोप में स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंघला को गिरफ्तार किया। टोक्यो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात हुई। बाइडेन ने कहा कि दोनों देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं और करेंगे। मोदी बोले कि भारत-अमेरिका के बीच भरोसे की साझेदारी है। QUAD में पीएम मोदी ने कहा कि दोस्तों के बीच आना सौभाग्य की बात है। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा प्राथमिकता है। वहीं बाइडेन ने कहा कि चीन चुनौती खड़ा कर रहा है। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान के कराची में है। ED की पूछताछ के दौरान हसीना पारकर के बेटे अलीशाह ने दावा किया और बोला कि दाऊद के संपर्क में परिवार नहीं है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

बिहार में जाति आधारित जनगणना पर सर्वदलीय बैठक 1 जून को पुनर्निर्धारित की गई है। इससे पहले इस मुद्दे पर 27 मई को बैठक बुलाने का निर्णय लिया गया था। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री कार्यालय में शाम 4 बजे बैठक होगी। इस मुद्दे पर अपने विचार साझा करने के लिए सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को बैठक में आमंत्रित किया गया है।

जातिगत जनगणना को लेकर बिहार में 1 जून को होगी सर्वदलीय बैठक, पहले 27 मई को होनी थी बैठक

गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के फाइनल में एंट्री कर ली है। गुजरात ने मंगलवार को पहले क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ 7 विकेट से जीत हासिल की। राजस्थान ने 189 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे गुजरात ने 3 विकेट के नुकसान पर 3 गेंदें बाकी रहते हासिल कर लिया। 

IPL 2022 Qualifier 1, GT vs RR: हार्दिक-मिलर के सामने राजस्थान ने टेके घुटने, रोमांचक जीत के साथ फाइनल में गुजरात

सुरक्षा बलों ने जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी ‘मॉड्यूल’ का भंडाफोड़ करने का दावा किया है और आतंकवादियों के आठ सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि विशिष्ट सूचना के आधार पर, कई संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया और सुराग हासिल किए गए, जिसके बाद दक्षिण कश्मीर जिले के अवंतीपोरा इलाके में सक्रिय आतंकी ‘मॉड्यूल’ का भंडाफोड़ हुआ।

Jammu-Kashmir: पुलवामा में जैश के आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, आतंकवादियों के 8 मददगार गिरफ्तार

मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दाऊद इब्राहिम कई सहयोगियों से पूछताछ की। पूछताछ के दौरान छोटा शकील के रिश्तेदार सलीम ने खुलासा किया कि गैंगस्टर छोटा शकील पाकिस्तान के कराची में है। ईडी ने कहा कि सलीम ने यह भी खुलासा किया कि छोटा शकील दाऊद इब्राहिम के लिए काम करता था और वे कराची के क्लिफ्टन में गाजी शाह पीर मजार के पास रहते थे।

पाकिस्तान के कराची में है गैंगस्टर छोटा शकील, दाऊद इब्राहिम के लिए करता था काम: ED

बिहार में शराब का सेवन और बिक्री प्रतिबंधित है मगर औरंगाबाद जिले से कथित रूप से जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है।

बिहार में लगातार सामने आ रहीं शराब से मौतें, अब औरंगाबाद में संदिग्ध जहरीली शराब पीने से 5 की मौत

आंध्र प्रदेश में कोनासीमा जिले का नाम बदलने को लेकर भड़की जनता प्रदर्शनकारियों ने विधायक पोनदा सतीश के घर में आग लगा दी, कम से कम 20 पुलिसकर्मी घायल बताए जा रहे हैं।

आंध्र प्रदेश में कोनासीमा जिले का नाम बदलने को लेकर भड़की जनता, फूंक दिया MLA का घर-VIDEO

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने ब्रिटेन की लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन के साथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मुलाकात को लेकर उन पर निशाना साधा है। बीजेपी नेताओं के आरोपों पर कांग्रेस ने भी पलटवार किया है।

'भारत विरोधी' ब्रिटिश सांसद जेरेमी कॉर्बिन से मिले राहुल गांधी, BJP हो गई हमलावर, कांग्रेस का पलटवार

इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क जो बाइडेन की उस रणनीति का हिस्सा है, जिसमें वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की उस फैसले को बदलना चाहते हैं । जब ट्रंप ने ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप (TPP)से किनारा कर लिया था।

IPEF से भारत को क्या फायदा, चीन पर नकेल की रणनीति कितनी कारगर

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद, मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद के साथ अन्य तमाम इमारतों को लेकर हो रहे कानूनी मुकदमों और विवादों को लेकर मुस्लिम संगठन लगातार गोलबंदी करते हुए नजर आ रहे हैं।

28-29 मई को जमीयत उलेमा हिंद का देवबंद में बड़ा सम्मेलन, ज्ञानवापी समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा, 5000 मुस्लिम बुद्धिजीवी लेंगे हिस्सा

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की एक टॉप-सीक्रेट मीटिंग के एक अभूतपूर्व और विस्फोटक ऑडियो लीक से ताइवान पर हमले की चीन की विस्तृत योजना का खुलासा हुआ है ऐसा मीडिया रिपोर्टों के हवाले से कहा जा रहा है बताते हैं कि चीन के सैन्य अधिकारियों की एक ऑडियो क्लिप लीक हो गई है जिसके मुताबिक चीन रूस की ही तरह ताइवान पर हमला करने की तैयारी कर रहा है।

China on Taiwan: चीन क्या ताइवान पर हमले की तैयारी में है, चीनी सैन्य अफसरों की ऑडियो क्लिप Leak!

जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के सौरा इलाके में आतंकवादियों ने पुलिस कांस्टेबल सैफुल्ला कादरी की गोली मारकर हत्या कर दी। हमले में उनकी बेटी घायल हो गई है।

श्रीनगर: सौरा में आतंकियों ने पुलिस कांस्टेबल की हत्या की, गोलीबारी में बेटी भी हुई घायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर मंगलवार को विस्तृत चर्चा की तथा आपसी मित्रता को और गहरा बनाने के उपायों को लेकर विचारों का आदान-प्रदान किया।प्रधानमंत्री मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता के दौरान बाइडन से कहा, 'ऐसा बहुत कुछ है जो हम साथ मिलकर कर सकते हैं और करेंगे।'

Japan Quad Summit: पीएम मोदी ने अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया को गिफ्ट की ये 'शानदार सौगातें'

जाने-माने एक्टर दर्शन कुमार ने हाल ही में यह खुलासा किया है कि द कश्मीर फाइल्स और आश्रम के बाद उनकी जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव आया है। आज कई प्रोड्यूसर्स उन्हें फिल्म में लीड रोल देने के लिए लाइन लगा रहे हैं।

द कश्मीर फाइल्स के बाद बदल गई दर्शन कुमार की जिंदगी, एक्टर को लीड रोल देने के लिए लाइन लगा रहे हैं प्रोड्यूसर्स 

हाल ही में आम आदमी पार्टी (AAP) छोड़ने वाले अजय कोठियाल भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए हैं। अजय कोठियाल इस साल उत्तराखंड में हुए विधानसभा चुनाव में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार थे।

Uttarakhand: बीजेपी में शामिल हुए अजय कोठियाल, विधानसभा चुनाव में AAP के मुख्यमंत्री उम्मीदवार थे

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क किसी ना किसी बात की वजह से हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। ट्विटर डील के बाद उनके बारे में और भी ज्यादा चर्चा होने लगी है।

मस्क पर लगे यौन शोषण के आरोप के बाद कम हो गई उनकी संपत्ति, हुआ अरबों का नुकसान

कानपुर शहर में एक नाबालिग हिंदू बच्चे का धर्म परिवर्तन कर दूसरे धर्म की महिला से शादी रचाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

Kanpur: नाबालिग हिंदू बच्चे का किया धर्मांतरण, एक बच्चे की मां से कराई शादी, 4 गिरफ्तार

अगर किसी नामी रेस्टोरेंट में आपको छिपकली के साथ कोल्ड ड्रिंक सर्व की जाए, तो आपको कैसा लगेगा? ऐसा ही कुछ हुआ है अहमदाबाद में मैकडॉनल्ड्स के एक कस्टमर के साथ।

McDonald’s की कोल्ड ड्रिंक के अंदर तैरती दिखी छिपकली, देखें वीडियो

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भ्रष्टाचार के आरोप में अपने स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को बर्खास्त कर दिया है और पंजाब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। अरविंद केजरीवाल ने इस कार्रवाई के लिए भगवंत मान की तारीफ की है।

पंजाब: भ्रष्टाचार के आरोप पर CM भगंवत मान ने मंत्री को किया बर्खास्त, केजरीवाल ने कहा- कार्रवाई ने मेरी आंखों में आंसू ला दिए

इसी महीने उदयपुर में हुए चिंतन शिविर में हुई घोषणा के मुताबिक कांग्रेस पार्टी ने राजनीतिक सलाहकार समिति का गठन किया जिसमें जी-23 के दो प्रमुख सदस्यों को जगह दी गई है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता रहे गुलाम नबी आज़ाद को कमिटी में सदस्य बनाया गया है।

एक्शन में कांग्रेस, 2024 टास्क फोर्स सहित 3 कमेटियों का गठन किया

हार्दिक पटेल ने गुजरात कांग्रेस नेता भरत सोलंकी के एक बयान को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है और उसे हिंदू विरोधी कहा है। पटेल ने ट्वीट किया कि गुजरात कांग्रेस के नेता ने बयान दिया की राम मंदिर की ईंटों पर कुत्ते पेशाब करते हैं..!

'कांग्रेस को हिंदुओं से इतनी नफरत क्यों?' हार्दिक पटेल ने कहा- एक नेता ने कहा कि राम मंदिर की ईंटों पर कुत्ते पेशाब करते हैं

20 मई को कार्तिक आर्यन की फिल्म भूल भुलैया 2 और कंगना रनौत की फिल्म धाकड़ के बीच में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। कार्तिक आर्यन की फिल्म की वजह से अब कंगना रनौत की फिल्म धाकड़ के शो कैंसिल हो रहे हैं। 

कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2 के सामने कंगना रनौत की धाकड़ नहीं जमा पाई अपनी धाक, शो हुए कैंसिल 

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने विराट कोहली और रोहित शर्मा के लय में ना होने पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली ने दोनों को लेकर बिलकुल हटकर बात कही है।

''वे इतना क्रिकेट खेलते हैं कि...'', विराट और रोहित की खराब फॉर्म पर गांगुली ने कही बिलकुल हटकर बात

केरल के चर्चित विस्मय दहेज केस में कोर्ट ने मंगलवार को अपना फैसला सुनाया। कोर्ट ने विस्मय के पति एस किरन कुमार को 10 साल की सजा सुनाई है। 

Vismaya Dowry case : विस्मय सुसाइड केस, दहेज लोभी पति को हुई 10 साल की सजा  

कुतुब मीनार मामले में दिल्ली के साकेत कोर्ट में सुनवाई हुई। अदालत के सामने एएसआई, मुस्लिम पक्ष और हिंदू पक्ष की तरफ से दलीलें पेश की गईं। अदालत ने पूछा कि क्या पूजा करने के अधिकार से कोई इनकार है।

कुतुब मीनार मामले में साकेत कोर्ट में सुनवाई, 'निर्माण नहीं चाहते सिर्फ पूजा का अधिकार'

बताया जा रहा है कि कई मुद्दों पर भाजपा का साथ देने के कारण नीतीश कुमार उनसे नाराज हैं और इस बार उनका राज्यसभा का टिकट कट सकता है। जाहिर तौर पर अगर भाजपा ने उनकी मदद नहीं की तो उन्हें मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफा देना पड़ सकता है।

क्या नीतीश के खास आरसीपी सिंह बीजेपी से कर रहे हैं गलबहियां, बिहार की राजनीति में बड़ा बदलाव !

जापान के टोक्यो में आयोजित हो रहे क्वाड लीडर्स समिट के दूसरे दिन मंगलवार को जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत  किया। 

'क्वाड ने कम समय में बनाया महत्वपूर्ण स्थान', पढ़ें- पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस समय लंदन में हैं। कैंब्रिज विश्वविद्यालय में आइडियाज फॉर इंडिया में अपनी राय रख रहे हैं। कुछ दिन पहले उन्होंने लद्दाख का मुद्दा उठाया और कहा था कि यूक्रेन में जो रूस ने किया वही सब चीन, लद्दाख में करने की कोशिश कर रहा है।

क्या राहुल गांधी अलाप रहे हैं तुष्टीकरण राग, ध्रुवीकरण की वजह से 20 करोड़ लोगों पर खतरा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ताइवान को लेकर सोमवार को बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि चीन अगर ताइवान पर हमला करता है तो अमेरिका सैन्य दखल देगा।

ताइवान पर बाइडेन के बयान और IPEF की घोषणा से तिलमिलाया चीन 

असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा था कि मदरसा शब्द की जरूरत नहीं है, इसके अस्तित्व को खत्म कर देना चाहिए। सभी स्कूलों में एक जैसी शिक्षा होनी चाहिए। लेकिन उनकी यह बात एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी को पसंद नहीं आई।

हिमंता बिस्वा सरमा बोल पर भड़के असदुद्दीन ओवैसी, बताया शाखाओं की तुलना में क्या काम करते हैं मदरसे

बाइडेन की पहल का समर्थन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समावेशी और लचीले इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क के लिए सभी इंडो-पैसिफिक देशों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध किया।

Quad Summit: अमेरिका के इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक प्लान में शामिल हुए भारत समेत 13 देश, चीन को मिलेगी तगड़ी चोट

हार्दिक पटेल अब कांग्रेस में नहीं है। तीन भाषाओं में खत लिखकर कांग्रेस को अलविदा कह दिया है। कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर कई तरह के आरोप लगाए और कहा था कि गुजरात में कांग्रेस खुद को खत्म कर रही है।

मेरे पिता कहा करते थे कांग्रेस में शामिल होना गलत फैसला-हार्दिक पटेल

जाति आधारित जनगणना की मांग एक बार फिर जोर पकड़ती दिख रही है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसे लेकर ज्यादा मुखर हैं। उन्होंने सोमवार को कहा कि राज्य में जाति आधारित जनगणना कराने की मांग पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी। 

Caste based census : फिर जोर पकड़ी जाति आधारित जनगणना की मांग, नीतीश ने 27 मई को बुलाई सर्वदलीय बैठक 

विश्वविद्यालय के इतिहास पर नजर डालें तो पता चलता है कि 1857 की क्रांति ने सर सैयद अहमद खान पर गहरा असर डाला था और उनके परिवार के लोग भी अंग्रेजों की गोलियों का शिकार हुए थे। 

आज का इतिहास, 24 मई: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना का दिन

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण विकासखंड में आयोजित भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान दंतेवाड़ा की कक्षाा 10वीं की छात्रा तृप्ति नेताम (Trupti Netam) ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) से सौजन्य मुलाकात की।

Chhattisgarh:जब एक लड़की ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के सामने जाहिर की CM बनने की इच्छा-VIDEO

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।