लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Apr 25, 2022 | 23:43 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 25 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 25 अप्रैल (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 अप्रैल की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar : महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का उद्धव सरकार पर बड़ा हमला हुआ है। उन्होंने पूछा कि क्या पाकिस्तान में हनुमान चालीसा पढ़ी जाएगी, अगर हनुमान पाठ राजद्रोह तो बार-बार करूंगा राजद्रोह। दिल्ली के सत्या निकेतन में गिरी निर्माणाधीन बिल्डिंग। कुछ लोगों के फंसे होने की खबर। बम्बई उच्च न्यायालय ने सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी रद्द करने से इनकार किया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी के आईपीओ का निवेशकों को लंबे समय से इंतजार था मगर इसकी तारीख को लेकर उहापोह की स्थिति बनी हुई थी कि इस तारीख को आ रहा है मगर हर बार ये महज कयास साबित हुए, मगर सोमवार को ये साफ हो गया कि एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुलेगा और 9 मई को बंद होगा।

हो गया साफ LIC का आईपीओ 4 मई को खुलकर 9 मई को होगा बंद, सरकार बेचेगी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में 1011 नए कोविड मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1 मौत भी हुई है। सक्रिय मामले 4168 हो गए, जबकि सकारात्मकता दर 6.42% है।

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना केस, एक बार फिर 1000 से ज्यादा केस, संक्रमण की दर 6.42% हुई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बधाई पत्र के जवाब में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत-पाकिस्तान के बीच सार्थक बातचीत और जम्मू कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान के जरिए दोनों देशों के लोगों और क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक विकास प्राप्त किया जा सकता है।

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ बोले- कश्मीर मुद्दे के समाधान के बिना स्थायी शांति हासिल नहीं की जा सकती

उत्तर प्रदेश के गृह विभाग में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने 30 अप्रैल तक धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकरों को हटाने के संबंध में सभी थाना प्रभारियों से रिपोर्ट मांगी है। निर्धारित समय सीमा में रिपोर्ट नहीं देने पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं एडीजी कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा है कि लाउडस्पीकर पर हाई कोर्ट के आदेश का पालन होगा। हमने लगभग 125 लाउडस्पीकरों को हटा दिया है।

UP: 125 लाउडस्पीकरों को हटाया गया, 30 अप्रैल तक अवैध लाउडस्पीकरों को हटाने के संबंध में थाना प्रभारियों से मांगी रिपोर्ट

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को ब्रिटेन से अपने गृह देश लौटने के लिए पासपोर्ट जारी किया गया है, जहां वह इलाज करा रहे हैं। यह जानकारी सोमवार को मीडिया की खबर से मिली। 72 वर्षीय नवाज तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

पाकिस्तान की नई सरकार ने नवाज शरीफ को स्वदेश लौटने के लिए पासपोर्ट जारी किया

सरकार ने कहा है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि किसी विशिष्ट वस्तु या दरों के पुनर्गठन के विशिष्ट प्रस्तावों के लिए जीएसटी दरों पर राज्यों से कोई प्रतिक्रिया नहीं मांगी गई है।

वित्त मंत्रालय ने कहा- जीएसटी दरों पर राज्यों से कोई प्रतिक्रिया नहीं मांगी गई

महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा के पाठ को लेकर घमासान मचा हुआ है। अब इस पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि दादागिरी को कैसे तोड़ना है।

हनुमान चालीसा का पाठ करना हैं तो घर आएं, दादागिरी तोड़नी हमें आती है: उद्धव ठाकरे

दक्षिण पश्चिम जिले के मोहम्मदपुर इलाके से सोमवार शाम एक पुराना और जंग लगा हुआ ग्रेनेड बरामद हुआ। दिल्ली पुलिस और बम निरोधक दस्ता मौके पर मौजूद है।

दिल्ली पुलिस को मोहम्मदपुर इलाके में अज्ञात बैग की मिली सूचना, मौके से हुआ ये बरामद

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेज प्रताप यादव ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने आरजेडी से इस्तीफा देने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैंने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलने का काम किया। सभी कार्यकर्ताओं को सम्मान दिया जल्द अपने पिता से मिलकर अपना इस्तीफा दूंगा। 

तेज प्रताप यादव की बड़ी घोषणा, जल्द देंगे RJD से इस्तीफा

दिल्ली में रायसीना डायलॉग 2022 के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। 

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष ने कहा- यूक्रेन की तस्वीरों ने दुनिया को झकझोर दिया, मैंने लाशें जमीन पर पड़ी देखीं

भारत सरकार ने जानकारी दी है कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 16 YouTube समाचार चैनलों को ब्लॉक कर दिया है। इसमें 10 भारतीय और 6 पाकिस्तान के हैं। इन पर भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने का आरोप है।

भारत सरकार ने 16 YouTube समाचार चैनलों को ब्लॉक किया, 6 पाकिस्तान के हैं, लगे हैं दुष्प्रचार के आरोप

भारत में सोमवार को बीते एक दिन में कोविड-19 के 2,541 नए मामले सामने आने से देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,60,086 हो गई। राजधानी दिल्ली में भी संक्रमण की संख्या में तेजी आई है।

क्या देश में कोरोना की चौथी वेब देने जा रही दस्तक? बढ़ने लगे केस तो हरकत में आईं राज्य सरकारें 

गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं वहीं चर्चायें चल रही हैं कि कांग्रेस पार्टी को इससे पहले बड़ा झटका लग सकता है, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल और राज्य के बड़े पाटीदार नेता ने दिल्ली में एक बड़े बीजेपी नेता से मुलाकात की।

बीजेपी ज्वाइन करने की चर्चाओं पर हार्दिक पटेल ने लगाया विराम, कहा- मैं तो बिडेन की भी तारीफ करता हूं, तो क्या मैं उनकी पार्टी में शामिल होऊंगा?"

आरजेडी प्रमुख लालू यादव के बड़े बेटे एक बार फिर विवादों में हैं युवा राजद के महानगर अध्‍यक्ष रामराज यादव ने आरोप लगाया कि तेज प्रताप ने उनके साथ आरजेडी की इफ्तार पार्टी के दौरान मारपीट की है।

विवादों में घिरे लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव, युवा राजद महानगर अध्यक्ष रामराज यादव का आरोप- इफ्तार पार्टी में मुझे जमकर पीटा

रिकॉर्ड पांच बार के चैंपियन मुंबई इंडियंस के लगातार आठवीं हार के बाद नॉकआउट की दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम बनने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने स्वीकार किया कि उनकी टीम ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास नहीं किया लेकिन ऐसा होता है।

IPL 2022: मुंबई के प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने पर इमोशनल हुए रोहित, ये बात बोलकर दिखाया 'बड़े कप्तान वाला दिल'

भारत सरकार ने जानकारी दी है कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 16 YouTube समाचार चैनलों को ब्लॉक कर दिया है। इसमें 10 भारतीय और 6 पाकिस्तान के हैं। इन पर भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने का आरोप है।

भारत सरकार ने 16 YouTube समाचार चैनलों को ब्लॉक किया, 6 पाकिस्तान के हैं, लगे हैं दुष्प्रचार के आरोप

पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज ने जसप्रीत बुमराह को शाहीन अफरीदी से कम खौफनाक गेंदबाज करार दिया है। जावेद ने यह भी कहा कि हैरिस राउफ की बॉडी लैंग्‍वेज बुमराह से ज्‍यादा आक्रामक है।

"जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन शाहीन अफरीदी से कम खौफनाक है", पूर्व पाकिस्‍तानी क्रिकेटर का दावा

टेस्ला के सीईओ और दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने के लिए ट्विटर के बोर्ड के साथ बातचीत की। इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि ट्विटर इंक एलन मस्क के 54.20 डॉलर प्रति शेयर के ऑफर को स्वीकार कर सकती है। 

एलन मस्क के ऑफर को जल्द स्वीकार कर सकता है ट्विटर: सूत्र

हाल ही में महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा और लाउडस्पीकर पर राजनीति तकरार के बीच अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को खार पुलिस ने अरेस्ट कर लिया गया था, दोनों के खिलाफ अपने बयानों से धर्म, जाति के आधार पर विद्वेष फैलाने का आरोप लगाया गया है।

बीजेपी नेता किरीट सोमैया पर हमले के मामले में मुंबई के पूर्व मेयर सहित 4 गिरफ्तार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर बाहर हुई तोड़फोड़ पर दिल्ली हाई कोर्ट ने सुनवाई करते हुए दिल्ली पुलिस द्वारा दायर की गई स्टेटस रिपोर्ट पर असंतुष्टि जताई है। घटना को कोर्ट ने बेहद परेशान करने वाला बताया है।

दिल्ली CM आवास पर तोड़फोड़: दिल्ली पुलिस की स्टेटस रिपोर्ट से हाई कोर्ट असंतुष्ट, घटना को बताया परेशान करने वाला

कांग्रेस में जान फूंकने के लिए प्रशांत किशोर ने कांग्रेस के सामने जो प्रेजेंटेशन दिया, उसकी एक्सक्लूसिव सॉफ्ट कॉपी टाइम्स नाउ नवभारत के पास है। प्रशांत किशोर ने कांग्रेस हाईकमान के सामने एक-एक चीजों को विस्तार से बताया है।

Exclusive: प्रशांत किशोर ने सोनिया गांधी के सामने दी थी ये प्रेजेंटेशन, बताया था कैसे 2024 के लिए तैयार हो कांग्रेस

समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान सीतापुर जेल में बंद हैं, हाल ही में उनसे शिवपाल सिंह ने मुलाकात की थी, उसके बाद सक्रिय हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा को आजम खान का हाल लेने के लिए भेजा था लेकिन आजम ने उनसे मुलाकात नहीं की।

जेल में बंद आजम खान से मिले कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम, 'समाजवादी पार्टी' नेताओं से नहीं कर रहे मुलाकात 

हरियाणा सरकार ने अपने यहां 18 साल  से 59 साल के लोगों को कोरोना का बूस्टर डोज मुफ्त में लगाने का फैसला किया है। हरियाणा डीपीआर का कहना है कि इससे राज्य सरकार पर 300 करोड़ रुपए का भार आएगा।

Haryana : 18 से 59 साल के लोगों को मुफ्त में कोरोना का बूस्टर डोज लगाएगी खट्टर सरकार

राजधानी दिल्ली में बड़ा हादसा हुआ है। दक्षिणी दिल्ली के सत्यनिकेतन में एक निर्माणाधीन इमारत गिर गई है। खबर के मुताबिक इमारत में बिल्डिंग में पांच मजदूरों के फंसे होने की आशंका है। तीन मंजिला इमारत के गिरने के बाद बचाव औऱ राहत का कार्य चलाया गया है। दमकल की छह गाड़ियां मौके पर हैं।

Building collapses in Delhi: दिल्ली के सत्य निकेतन में निर्माणाधीन बिल्डिंग गिरी, 5 मजदूरों के फंसे होने की खबर

महाराष्ट्र की राजनीति से शुरू होकर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का मुद्दा पूरे देश में फैल गया है। राज ठाकरे द्वारा उद्धव सरकार को दी गई चेतावनी के बाद हनुमान चालीसा की राजनीति से महाराष्ट्र में सियासी संग्राम छिड़ गया है। धीरे-धीरे यह मुद्दा देश के अन्य राज्यों में फैलता गया और कई राजनीतिक दल जहां लाउडस्पीकर बैन का समर्थन कर रहे हैं, तो वहीं कुछ इसे महज एक सियासी शिगूफा मान रहे हैं। अब कांग्रेस नेता भी लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ कराने के समर्थन में आ गए हैं।

लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करने के समर्थन में आई कांग्रेस, हार्ड हिंदुत्व की तरफ बढ़ाया कदम!

गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवानी को असम की कोकराझार कोर्ट ने जमानत दे दी है। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ट्वीट से जुड़े मामले में ये जमानत मिली है। रविवार को अदालत ने मेवानी को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। मेवाणी के वकील अंगशुमान बोरा ने कहा था कि अदालत ने जिग्नेश मेवाणी को एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया और अदालत सोमवार को जमानत याचिका पर सुनवाई करेगी।

 असम: गुजरात के विधायक जिग्नेश मेवाणी को मिली जमानत, इस वजह से हुई थी गिरफ्तारी

दुनिया में सैन्य खर्च (Military expenditure)अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI)की रिपोर्ट के अनुसार साल 2021 में दुनिया में मिलिट्री खर्च 2.1 लाख करोड़ डॉलर पहुंच गया है। जो कि साल 2020 की तुला में 0.7 फीसदी ज्यादा है। रिपोर्ट के अनुसार सैन्य पर सबसे ज्यादा अमेरिका, चीन और भारत खर्च करते हैं।

चीन 4 गुना तो अमेरिका 11 गुना भारत से ज्यादा कर रहा है सैन्य खर्च, ये हैं टॉप-5 देश

कर्नाटक में अब हिंदू संगठनों ने मुस्लिमों से सोना नहीं खरीदने का आह्वान किया है। पिछले कुछ समय में राज्य के विभिन्न हिस्सों में दो पक्षों के बीच हिंसा के मामले सामने आने के बाद राज्य सरकार अलर्ट पर है। इस बीच श्री राम सेना के प्रमुख प्रमोद मुतालिक ने कहा है, 'अक्षय तृतीया नजदीक आ रही है। केरल के कई मुस्लिम ज्वैलर्स हैं। ज्वैलरी की ज्यादातर दुकानें केरल के मुसलमानों की हैं। मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे वहां से खरीदारी न करें।'

Karnataka: हिंदू संगठनों की अपील- मुस्लिमों से ना खरीदें सोना, वरना वो कर देंगे हालात बदतर

गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) के साथ एक संयुक्त अभियान में, भारतीय तटरक्षक बल ने सोमवार को अरब सागर में एक पाकिस्तानी नौका को पकड़ कर करीब 280 करोड़ रुपये की हेरोइन जब्त की है। इसके साथ ही भारतीय तटरक्षक बल ने नौ चालक दल के सदस्यों को भी पकड़ा है। भारतीय तटरक्षक बल ने इस संबंध में एक बयान जारी करते हुए कहा कि पाकिस्तानी नाव 'अल हज' को अरब सागर के भारतीय हिस्से में लगभग 280 करोड़ रुपये की हेरोइन ले जाते हुए पकड़ा। आगे की जांच के लिए नाव जखाऊ लाई जा रही है।

पाकिस्तान से 280 करोड़ रुपये की हेरोइन ला रही थी 'अल हज', अरब सागर में भारतीय तटरक्षक बल ने पकड़ा

हनुमान चालीसा के पाठ पर महाराष्ट्र में विवाद बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने सोमवार को उद्धव सरकार पर तीखा हमला बोला। फड़णवीस ने पूछा कि हनुमान चालीसा का पाठ यहां नहीं होगा तो क्या पाकिस्तान में होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में अराजकता का माहौल है और उद्धव सरकार पुलिस का दुरुपयोग कर रही है। महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था बेहद खराब है। पूर्व सीएम ने कहा कि एमएलए रवि राणा और सांसद नवनीत राणा की गिरफ्तारी गलत है। नवनीत को प्रताड़ित किया गया है। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में फड़णवीस ने पढ़ा हनुमान चालीसा, पूछा-पाठ यहां नहीं होगा तो क्या पाक में होगा

महाराष्ट्र में सियासी संग्राम छिड़ा हुआ है। इस बीच बीजेपी नेता किरीट सोमैया पर हुए हमले के बाद बीजेपी प्रतिनिधिमंडल आज दिल्ली पहुंचकर गृह सचिव से मुलाकात कर रहा है। बीजेपी की इस मुलाकात पर शिवसेना भड़क गई है। शिवसेना नेता संजय राउत ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा, 'ये महाराष्ट्र की बदनामी का षडयंत्र है, अगर आपकी कोई समस्या है तो आप महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र के गृह मंत्री से मिलिए। उत्तर प्रदेश में 3 महीने में 17 दुष्कर्म और हत्याएं हुई तो वहां राष्ट्रपति शासन लगाएंगे क्या? संजय पांडेय एक सक्षम अधिकारी है'

'दिल्ली दरबार' पहुंची महाराष्ट्र की लड़ाई, भड़के राउत बोले- यह राज्य की बदनामी का है षडयंत्र

डॉलर के मुकाबले रुपये में आई गिरावट के साथ ही आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में भी गिरावट आई। सेंसेक्स 710.77 अंक यानी 1.24 फीसदी की गिरावट के साथ 56486.38 के स्तर पर खुला। वहीं निफ्टी 226.20 अंक यानी 1.32 फीसदी की गिरावट के साथ 16945.80 के स्तर पर खुला।

Share Market Today, 25 April 2022: सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बाजार में भारी गिरावट, 700 अंक फिसला सेंसेक्स

महाराष्ट्र में अपने ऊपर हुए हमले को लेकर आज बीजेपी नेता किरीट सोमैया गृह सचिव अजय भल्ला से मुलाकात की। किरीट सोमैया बीजेपी के नेतृत्व में इस प्रतिनिधिमंडल ने नॉर्थ ब्लॉक में गृहसचिव से मुलाकात की। मुलाकात से पहले किरीट सोमैया ने उद्धव ठाकरे सरकार पर हमला करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे टेरर पैदा कर रहे हैं और पुलिस का माफिया की तरह इस्तेमाल हो रहा है।

मुझ पर तीन बार हमले किए गए, मेरी हत्या करने की कोशिश की गई है- किरीट सोमैया

पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस के रिवाइवल से लेकर उसमे  शामिल होने की सुर्खियों के बीच प्रशांत किशोर के नए दांव ने कांग्रेस नेताओं की परेशानी बढ़ा दी है। कांग्रेस नेताओं की नाराजगी की वजह प्रशांत किशोर का दो दिवसीय तेलंगाना  दौरा है।  जहां रविवार को उनकी मुलाकात मोदी के खिलाफ विपक्ष को एक-जुट करने में लगे तेलंगाना के मुख्यमंत्री और टीएआरएस प्रमुख के.चंद्रशेखर राव से हुई है। इस मुलाकात के बाद यह ऐलान हुआ कि प्रशांत किशोर की कंपनी IPAC 2023 के विधानसभा चुनावों में के.चंद्रशेखर राव की पार्टी टीएआरएस रणनीति बनाएगी। अहम बात यह है कि तेलंगाना में टीएआरएस का मुकाबला कांग्रेस से होने वाला है।

केसीआर से मिले PK,कई कांग्रेस नेता नाराज, प्रोफेशनलिज्म से कहीं हो न जाएगा नुकसान !

निवाड़ी जिले में  चोरों के हौसले बुलंद नजर आ रहे हैं। इसका एक उदाहरण उस समय देखने को मिला जब चोरों ने पुलिस विभाग का ही खोजी कुत्ता चोरी कर सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी। इससे कई पुलिस विभाग पर ही सवाल खड़े हो रहे हैं और लोग पूछ रहे हैं कि अगर पुलिस अपना कुत्ता नही सभाल सकती तो फिर लोगो की सुरक्षा कैसे करेगी। पुलिस पर लग रहे सवालिया निशान के बीच कुत्ते चोरी पर अज्ञात पर किया मामला दर्ज कर लिया गया है।

MP गजब है! पुलिस का ही खोजी कुत्ता उठा ले गए चोर, सामने आया CCTV वीडियो

रायसीना डायलॉग के सातवां संस्करण का आगाज नई दिल्ली में हो रहा है। 25-27 अप्रैल तक चलने वाले इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। भारत की बहुपक्षीय विदेश नीति और वैश्विक भू-आर्थिक चुनौतियों पर डायलॉग के लिए आयोजित होने वाले इस सम्मेलन की मुख्य अतिथि यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन होंगी ।

PM नरेंद्र मोदी आज रायसीना डायलॉग का करेंगे उद्घाटन, 90 देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल, इन मुद्दों पर नजर

महाराष्ट्र में इन दिनों लाउडस्पीकर और हनुमान चालीसा को लेकर सियासी संग्राम छिड़ा हुआ है। विपक्ष लगातार सरकार पर हमलावर है। इस बीच आज सीएम उद्धव ठाकरे ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है जिसमें महाराष्ट्र में लाउड स्पीकर के मुद्दे पर चर्चा होगी। खबर है कि यहां बीजेपी राणा दंपति की गिरफ्तारी का मुद्दा भी उठाएगी। सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक गिरफ्तार कर लिया गया था जिसके बाद दोनों को 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया गया है। दोनों की जमानत पर अब 29 अप्रैल को सुनवाई होगी।

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी घमासान के बीच CM ठाकरे ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, लाउस्पीकर के मुद्दे पर होगी चर्चा

3 महीने से विद्रोहियों के कब्जे में बंद 7 भारतीय नाविक रिहा हो गए हैं। इस बात की पुष्टि ओमान के  विदेश मंत्री बद्र अलबुसैदी ने दी है। इन नाविकों को रविवार को 14 विदेशियों के साथ रिहा किया गया है। इन सभी को यमन की राजाधानी सना में रिहा किया गया है। भारतीय नाविकों और विभिन्न देशों के कम से कम सात अन्य लोगों को यमन के हाउती विद्रोहियों द्वारा बंदी बना लिया गया था।

यमन में सात भारतीय नाविक रिहा, 3 महीने पहले विद्रोहियों ने बनाया था बंदी

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण की वोटिंग में इमैनुएल मैक्रों ने जीत हासिल की है। उन्होंने नेशनल रैली पार्टी की नेता मरिन ली पेन को मात दी। दूसरे और आखिरी राउंड की वोटिंग में मैंक्रों को 58.2% और ली पेन को 41.8% वोट मिले। मैक्रों की जीत का मार्जिन 2017 के मुकाबले काफी कम रहा।  आपको बता दें कि मैक्रों फ्रांस के पहले ऐसे सिटिंग प्रेसिंडेंट हैं जो 20 साल में दूसरी बार राष्ट्रपति चुने गए हैं।

France: लगातार दूसरी बार राष्ट्रपति चुने गए इमैनुएल मैक्रों, धुर विरोधी मरीन ले पेन को दी चुनावी शिकस्त

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।