लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 26, 2022 | 00:11 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 25 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 25 जून (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 25 जून की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: गुजरात दंगों पर ATS ने बड़ा एक्शन लिया है। तीस्ता सीतलवाड़ को हिरासत में लिया गया। एक पूर्व IPS को गिरफ्तार किया गया है। 2002 दंगों पर झूठी कहानी गढ़ने का आरोप लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने तीस्ता की भूमिका की छानबीन पर दिया था जोर। गुजरात दंगों पर मिली क्लीन चिट पर अमित शाह ने UPA सरकार को घेरा और कहा कि राजनीतिक साजिश रची गई। तीस्ता के NGO के पीछे UPA सरकार है। बागी विधायकों को उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोई नहीं कर सकता बाला साहेब के नाम का इस्तेमाल। पार्टी उनके सिद्धांत पर चलेगी, महाअघाड़ी सरकार पर कोई खतरा नहीं है। गुवाहाटी के होटल में शिंद गुट की बैठक हुई। दीपक केसरकर ने कहा कि हमारे पास दो तिहाई बहुमत है। उद्धव ठाकरे के पास सिर्फ 16 विधायक हैं। हमें अयोग्य नहीं ठहराया जा सकता। महाराष्ट्र डिप्टी स्पीकर ने शिंदे कैंप का अविश्वास प्रस्ताव खारिज कर दिया है। ईमेल के जरिए भेजे जाने पर स्वीकार नहीं किया। 16 विधायकों को सोमवार तक जवाब देने को कहा।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

महाराष्ट्र में कई दिनों से सियासी महाभारत चल रहा है। शिवसेना के करीब 40 विधायकों से साथ एकनाथ शिंदे बागी हो गए हैं। इसी घटनाक्रम को लेकर टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार शिवसेना सांसद अरविंद सावंत से एक्सक्लूसिव बातचीत की। 

Exclusive: 'असली शिवसेना एक ही है, बाकी नकली', सांसद अरविंद सावंत दिए सभी सवालों के बेबाकी से जवाब

IAS अफसर संजय पोपली के बेटे कार्तिक पोपली की गोली लगने से मौत हो गई। परिवार ने इसके लिए विजिलेंस टीम को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं विजिलेंस ब्यूरो का कहना है कि उसने खुद को गोली मार ली।

गोली लगने से IAS अधिकारी के बेटे की मौत, परिवार ने लगाए विजिलेंस टीम पर आरोप, पिता ने कहा- मैं चश्मदीद गवाह हूं

भारत के पूर्व कप्तान दिलीप वेंसरकर ने कहा है कि उमरान मलिक को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में मौका मिलना चाहिए।

दिलीप वेंसरकर ने कहा, इस खिलाड़ी को मिलना चाहिए टी20 विश्व कप में मौका 

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर कहा है कि वो जो भी कर रहे वो शिवसेना और शिवसैनिकों को महा विकास अघाडी से बचाने के लिए है। उन्होंने कहा कि प्रिय शिवसैनिकों, अच्छी तरह से समझें, एमवीए के खेल को पहचानो..! मैं शिवसेना और शिवसैनिकों को एमवीए के अजगर के चंगुल से मुक्त कराने के लिए संघर्ष कर रहा हूं। यह लड़ाई आप शिवसैनिकों के लाभ के लिए समर्पित है....आपका एकनाथ संभाजी शिंदे। 

शिवसेना-शिवसैनिकों को MVA के अजगर के चंगुल से मुक्त कराने के लिए संघर्ष कर रहा: एकनाथ शिंदे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी जा रहे हैं। लौटे समय 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाएंगे और यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे। 

पीएम मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए  26 और 27 जून को जर्मनी दौरे पर, लौटते समय 28 जून को जाएंगे यूएई 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शनिवार को पिछले कुछ दशकों के सर्वाधिक महत्वपूर्ण माने जा रहे बंदूक हिंसा रोधी विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए। इस विधेयक को डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों राजनीतिक दलों का समर्थन मिला। टेक्सास में एक प्राथमिक विद्यालय में एक बंदूकधारी द्वारा 19 छात्रों और दो शिक्षकों की हत्या किए जाने की घटना के बाद देश में हथियार खरीदने संबंधी एक कड़े कानून के लिए सरकार पर दबाव था। 

अमेरिका: बाइडन ने बंदूक हिंसा विधेयक पर किए हस्ताक्षर, कहा-लोगों के जीवन की रक्षा होगी

गुजरात आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ को अहमदाबाद शहर की अपराध शाखा में उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के सिलसिले में शनिवार को मुंबई में हिरासत में ले लिया।

शिकंजे में तीस्ता, अगला नंबर किसका? तीस्ता सीतलवाड़ पर क्यों हुई कार्रवाई?

महाराष्ट्र में शिवसेना के भीतर सियासी घमासान का आज 5वां दिन है। दोनों गुट शिवसेना पर अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। संजय राउत ने साफ कर दिया है कि उद्धव ठाकरे बागियों पर कार्रवाई करेंगे। बीजेपी के साथ जाने का सवाल नहीं, और अघाड़ी सरकार चलती रहेगी।

Rashtravad: बाला साहेब ठाकरे की विरासत का वारिस कौन, उद्धव या शिंदे, शिवसेना किसकी?

कोलकाता में एक निजी अस्पताल में 8वीं मंजिल से गिरकर एक मरीज गंभीर रूप से घायल हो गया। बाद में उसकी मौत हो गई। सुजीत अधिकारी नामक मरीज का इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंस में इलाज चल रहा था।

Kolkata: अस्पताल की 8वीं मंजिल से गिरा मरीज, काफी देर तक किनारे पर बैठा रहा था, हुई मौत

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने चुटकी लेते हुए कहा कि हम इस ड्रामे पर नजर बनाए हुए हैं। यह बंदरों के डांस जैसा है। एक डाली से दूसरी डाली पर जा रहा है।

महाराष्ट्र की सियासत पर ओवैसी बोले- यह बंदरों के डांस जैसा है, एक डाली से दूसरी डाली पर कूद रहे हैं

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय एक नए अंदाज में सम्राज्ञी के रूप में अपने 71वें वर्ष की शुरुआत कर रही हैं। इस महीने की शुरुआत में अपने प्लेटिनम जुबली समारोह के बाद, लगता है कि महारानी ने अपने खास रूप को बदल दिया है, जैसा कि बुधवार को विंडसर कैसल द्वारा सार्वजनिक की गई इमेज में उनके अपने नए हेयरस्टाइल से पता चलता है।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने नए हेयर स्टाइल से 96 साल की उम्र में सबको चौंकाया, फैंस को भाया

गुजरात एटीएस ने एक्टिविस्ट तीस्ता सीतलवाड़ को हिरासत में लिया है और उन्हें मुंबई के सांताक्रूज पुलिस स्टेशन ले जाया गया। खबर है कि इसके बाद ATS की टीम तीस्ता को गुजरात लेकर चली गई है। शनिवार को गुजरात ATS की टीम तीस्ता सीतलवाड़ के घर पहुंची। तीस्ता सीतलवाड़ वो हैं जिनकी गुजरात दंगो को लेकर याचिका कल सुप्रीम कोर्ट में खारिज हो चुकी है। 

गुजरात ATS ने तीस्ता सीतलवाड़ को हिरासत में लिया, सुप्रीम कोर्ट ने की थी एक्टिविस्ट पर टिप्पणी

महाराष्ट्र में मचे सियासी घमासान के बीच खबर आई है कि शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे कल रात गुवाहाटी से गुजरात गए थे। गुजरात में उन्होंने कुछ लोगों से मुलाकात की और फिर वापस गुवाहाटी आ गए। 

कल रात गुवाहाटी से गुजरात गए थे एकनाथ शिंदे, कुछ लोगों के साथ की गुप्त बैठक, वापस भी लौटे

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने सरकार पर आरोप लगाया कि हमारी नौकरियां बेची जा रही हैं। सभी छोटे-बड़े ठेके बाहरी लोगों को दिए जा रहे हैं। 

जम्मू-कश्मीर के लोगों को शक्तिहीन करने के सभी हथकंडे अपनाए जा रहे हैं, महबूबा मुफ्ती ने सरकार पर लगाया आरोप

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्‍मृति मंधाना ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। मंधाना टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2000 या ज्‍यादा रन बनाने वाली पांचवीं भारतीय बल्‍लेबाज बन गई हैं। 

स्‍मृति मंधाना ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हासिल की बड़ी उपलब्धि, विराट कोहली के क्‍लब में हुईं शामिल

महाराष्ट्र में लगातार राजनीतिक समीकरण बदल रहे हैं। शिवसेना के दोनों गुट अपने-अपने दावे कर रहे हैं।  शिवसेना सांसद और सीनियर नेता संजय राउत ने जिसने शिवसेना छोड़ दी है वे राजनीति के लिए बालासाहेब ठाकरे के नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। महाविकास अघाड़ी एकजुट हैं।

पार्टी से गद्दारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी, शिवसेना नेता संजय राउत ने बागियों को दी चेतावनी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं पहले ही कह चुका हूं कि वे (बागी विधायक) जो करना चाहते हैं कर सकते हैं, मैं उनके मामलों में दखल नहीं दूंगा। वे अपना फैसला खुद ले सकते हैं, लेकिन किसी को भी बालासाहेब ठाकरे के नाम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

शिवसेना की कार्यकारिणी में किए गए कई फैसले- बाला साहेब का नाम कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी विधायक अमीन कागजी ने चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीणा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। उनके आवास पर प्रदर्शन और जमकर नारेबाजी हुई। करीब 4 घंटे की जद्दोजहद के बाद कागजी की शर्तों को मानकर उन्हें भी मना लिया गया।

गहलोत सरकार में तबादलों को लेकर कलह, कांग्रेस के विधायक ही उतरे मंत्री के खिलाफ सड़क पर

करीना कपूर और शाहिद कपूरएक वक्त फैंस का सबसे पसंदीदा कपल था। दोनों ने 36 चाइना टाउन, फिदा, मिलेंगे-मिलेंगे और जब वी मेट जैसी कई फिल्मों में काम किया था। साल 2007 में दोनों का ब्रेकअप हो गया था। हालांकि, साल 2016 में करीना कपूर और शाहिद कपूर ने फिल्म उड़ता पंजाब में काम किया था लेकिन, दोनों ने स्क्रीन शेयर नहीं किया था। 

'शाहिद कपूर के साथ क्यों नहीं किया काम?' इस सवाल का करीना कपूर ने दिया था बिंदास जवाब

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने हिमाचल के कुल्लू में रोड शो किया। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी भ्रष्टाचार को खत्म करने का संकल्प लिया। हमने इसे दिल्ली में खत्म किया और अब पंजाब में इसकी शुरुआत की है।

हमने देश से भ्रष्टाचार को खत्म करने का संकल्प लिया, दिल्ली के बाद अब पंजाब में कर रहे हैं, कुल्लू में बोले केजरीवाल

महाराष्ट्र में सियासी उठापटक के पांचवे दिन शिवसेना के कार्यकर्ता जहां सड़कों पर उतरकर अलग-अलग जगहों पर तोड़फोड़ कर रहे हैं, वहीं मुंबई से लेकर गुवाहाटी तक में बैठकों का दौर जारी है। इस बीच गुवाहाटी में शिंदे गुट के विधायकों की बैठक हो रही है जिसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी और इसमें विस्तार से जानकारी दी जाएगी। इस बीच बा विधायक दीपक केसरकर (Deepak Kesarkar) ने कहा है कि नए गुट का नाम 'शिवसेना- बालासाहेब ठाकरे' होगा।

Shiv Sena Crisis: 'शिवसेना बालासाहेब ठाकरे' होगा एकनाथ शिंदे गुट का नाम! प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद हो सकता है ऐलान

शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत का कहना है कि पार्टी आग की तरह है और वो आग बनी रहनी चाहिए। डर है और वो डर कायम रहना चाहिए। इन सबके बीच उद्धव समर्थकों ने पुणे में एक बागी विधायक ताना जी सावंत के दफ्तर को निशाना बनाया और उनके दफ्तर में तोड़फोड़ की। बता दें कि ताना जी सावंत इस समय एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में हैं। पुणे पुलिस का कहना है कि तानाजी सावंत के कार्यालय में राजनीतिक संकट और तोड़फोड़ के बीच अलर्ट जारी किया गया है सभी पुलिस स्टेशनों को शहर में शिवसेना नेताओं से संबंधित कार्यालयों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा है। 

शिवसैनिको का तांडव, पुणे में बागी विधायक के दफ्तर को बनाया निशाना

महाराष्ट्र में शिवसेना पर दो तरह का खतरा है। पहले तो उसे अपनी महाविकास अघाड़ी की सरकार बचानी है तो दूसरी ओर पार्टी को भी बचाना है। बताया जा रहा है कि एकनाथ शिंदे गुट अलग गुट बनाकर मान्यता लेने की कोशिश में है। इन सबके बीच महाराष्ट्र की सड़कों पर शिवसैनिकों ने बागी विधायकों के दफ्तरों को निशाना बना रहे हैं। लेकिन इससे इतर आरपीआई के रामदास अठावले का कहना है कि हम लोग सरकार बनाने के बारे में नहीं सोचे हैं। हम ये देखेंगे कि आगे आगे क्या होता है। शरद पवार, अजित पवार, उद्धव ठाकरे और संजय राउत कह रहे हैं उनके पास बहुमत है। लेकिन जब 37 से अधिक विधायक आपको छोड़ चुके हैं तो बहुमत कहां है।

जब 37 विधायक छोड़ चुके हैं शिवसेना तो उद्धव ठाकरे के पास बहुमत कहां- रामदास अठावले

साल 2002 का था, तारीख 27 और 28 फरवरी की थी। 27 फरवरी को गोधरा कांड से देश दहल गया और उसके बाद 28 फरवरी को अहमदाबाद की गुलबर्गा सोसाइटी में कुल 68 लोग मारे गए जिसमें कांग्रेस के सांसद रहे एहसान जाफरी थे। इन दोनों घटना के बाद गुजरात दंगों की चपेट में आ गया। जिस समय गुजरात दंगों के दौर से गुजर रहा था उस वक्त सीएम नरेंद्र मोदी थे। नरेंद्र मोदी पर आरोप लगा कि उन्होंने जिम्मेदारी सही से नहीं निभाई। इस मामले में सियासत जमकर हुई, अदालत की दहलीज तक केस गया। नरेंद्र मोदी के खिलाफ एसआईटी जांच हुई, क्लीन चिट मिली। लेकिन इस क्लीन चिट पर सवाल उठाया जाता रहा। गुलबर्गा कांड में मारे गए अहसान जाफरी की बेवा जाकिया जाफरी ने अदालत के हर दरवाजे को खटखटाया और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंची। हालांकि उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 2002 से लेकर आज तक जिन राजनीतिक आरोपों का समाना पीएम नरेंद्र मोदी को करना पड़ा उसके बारे में गृहमंत्री अमित शाह ने खुलकर बातचीत की। 

Amit Shah Exclusive Interview: गुजरात दंगे की बड़ी वजह गोधरा में ट्रेन का जलना था, किसी को कुछ भी समझ में नहीं आया

2002 में गोधरा कांड के बाद गुजरात में दंगे भड़क गए थे। नरेंद्र मोदी तत्कालीन सीएम थे। उन पर और उनकी सरकार पर आरोप लगे कि दंगे प्रायोजित थे,। सरकार चुप्पी साधे रही। मुसलमानों का कत्लेआम होने दिया गया। यह मामला गुलबर्गा सोसाइटी में हिंसा के शिकार अहसान जाफरी की अर्जी पर अदालत की दहलीज तक पहुंचा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एसआईटी का गठन हुआ। एसआईटी की जांच में नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट मिली। लेकिन वादियों को लगा कि जांच निष्पक्ष नहीं हुई है। इस पूरी कवायद में एक और नाम चर्चा में है और वो है तीस्ता सीतलवाड़ का।

'तीस्ता सीतलवाड़ को यूपीए सरकार ने मदद की, निहित स्वार्थ और दूसरों के इशारे पर चला रही थीं अभियान'

इन दिनों महाराष्ट्र की राजनीति के साथ-साथ देश की राजनीति में भी एक नाम की चर्चा हर रोज हो रही है, एकनाथ शिंदे के कदम ने महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा सियासी संकट पैदा कर दिया है। शिवसेना के अधिकतर विधायक ने बगावत का बिगुल फूंक दिया है और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में पहले सुरत में और अभी गुवाहटी में मौजूद है। ऐसा नहीं है की आज जो विद्रोह शिवसेना में देखने को मिल रहा है, वह एक-दो महीनों में पैदा हुआ है। जब शिवसेना ने एनसीपी-कांग्रेस के साथ सरकार बनाया, उस समय से ही कई विधायक नाराज चल रहे थे, लेकिन अपनी नाराजगी को बाहर आने नहीं दिया। 

Shiv Sena Crisis: अचानक बागी नहीं हुए एकनाथ शिंदे, जानिए कब पड़े शिवसेना में बगावत के बीज ! 

गुजरात दंगों में तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी की भूमिका क्या थी इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर एसआईटी गठित की गई थी। एसआईटी ने अपनी जांच में नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दी। लेकिन यह मामला अदालत की दहलीज तक पहुंचा। इस संबंध में याचिकाकर्ता जाकिया जाफरी की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी करते हुये कहा कि एसआईटी की जांच और नतीजा निष्पक्ष है। कुछ लोगों ने मामले को सनसनीखेज बनाने की कोशिश की। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने इतने वर्षों तक शिव की तरह विषपान किया, गुजरात दंगों पर बोले अमित शाह

देश के ज्यादातार राज्य इस समय भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं और मॉनसून की प्रतीक्षा कर रहे हैं। वहीं देश के कुछ राज्य जैसे महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में पहले ही मानसून की शुरुआत हो चुकी है। देश की राजधानी दिल्ली और उत्तरी भारत के अन्य हिस्सों में अभी भी बारिश का इंतजार है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक कोंकण, गोवा और तटीय कर्नाटक में आज और कल बारिश जारी रहेगी।

Monsoon Updates: देश के इन राज्यों में अगले कुछ दिनों तक होगी बारिश, दिल्ली में 27 जून को मॉनसून देगा दस्तक

महाराष्ट्र में सियासत का आज सुपर सैटरडे है। जिस पर हर किसी की नजर है। महाराष्ट्र में चल रही राजनीतिक उठापटक को लेकर आज सुबह 11 बजे पूर्व सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और रामदास अठावले के बीच बैठक होगी। वहीं शिंदे गुट से निपटने और बागियों के खिलाफ एक्शन पर मथंन के लिए शिवसेना ने भी आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है। ये बैठक दोपहर 1 बजे सेना भवन में होगी।  वहीं आदित्य ठाकरे भी आज अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को आज शाम साढ़े 6 बजे संबोधित करेंगे।

Maharashtra Political Crisis: ठाकरे के चैलेंज पर शिंदे का 'मास्टर प्लान'? क्या पवार के गेम प्लान से जीतेगी शिवसेना

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15,940 मामले सामने आने के साथ 20 मरीजों की इस बीमारी से जान चली गई। हालांकि अच्छी बात ये रही है कि शनिवार को आए कोरोना के मामले शुक्रवार को आए कोरोना के मामलों से कम हैं। कोरोना के 15,940 मामले सामने आने से देश में कोरोनावायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,33,78,234 हो गई है। वहीं कोरोना से 20 और मरीजों की मौत से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5,24,974 हो गया है।

Corona Update: पिछले 24 घंटों में देश में आए कोरोना के 15,940 मामले, 20 मरीजों की गई जान

असम के सिलचर शहर के निवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बाढ़ के कारण सभी श्मशान और कब्रिस्तान पानी में डूब गए हैं।लोग इमारतों में अपनों के बेजान शवों के साथ बेसब्री से मदद की तलाश में इंतजार कर रहे थे। कुछ लोग शवों को कब्रगाह की तलाश में अस्थायी नावों में ले जा रहे थे।

बाढ़ का असर, असम के सिलचर में श्मशान- कब्रिस्तान में डूबे, अंतिम क्रिया कर्म में परेशानी

26/11 मुंबई हमलों में मुख्य हैंडलर साजिद मजीद मीर को पाकिस्तान की अदालत ने 15 साल की सजा सुनाई है। सज्जाद मीर के बारे में अब तक यह जानकारी थी कि उसकी मौत हो चुकी है। पाकिस्तान की एक आतंकवाद-रोधी अदालत ने 2008 के मुंबई हमलों के मुख्य संचालक को आतंकी वित्तपोषण मामले में 15 साल से अधिक की जेल की सजा सुनाई है।आतंकवाद से जुड़े एक वरिष्ठ वकील ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में लाहौर में एक आतंकवाद-रोधी अदालत ने प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक कार्यकर्ता साजिद मजीद मीर को 15 साल की जेल की सजा सुनाई थी। 

26/11 हमले के मुख्य हैंडलर साजिद मीर को 15 साल की सजा, पाकिस्तानी अदालत की कार्रवाई

एक भाजपा नेता ने बॉलीवुड फिल्म निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने एनडीए राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ विवादास्पद ट्वीट किया है जिसके बाद उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है।  भाजपा नेता गुडूर नारायण रेड्डी और टी. नंदेश्वर गौड़ ने वर्मा के खिलाफ हैदराबाद के एबिड्स पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। वहीं विवाद बढ़ने पर रामगोपाल वर्मा ने अपने बयान पर सफाई दी है। 

'द्रौपदी राष्ट्रपति, तो कौरव और पांडव कौन?' रामगोपाल वर्मा के ट्वीट से भड़की बीजेपी ने दर्ज कराई शिकायत

प्रसिद्ध उड़िया अभिनेता और जात्रा कलाकार रायमोहन परिदा शुक्रवार को भुवनेश्वर के प्राची विहार स्थित अपने आवास पर लटके पाए गए। शुरुआती जांच में ये बात सामने आई है कि 58 वर्ष के परिदा ने खुदकुशी की है। खबर मिलते ही मंचेश्वर पुलिस के अधिकारी उसके घर पहुंचे और शव को बरामद किया। शव को पोस्टमार्टम के लिए राजधानी अस्पताल भेज दिया गया है। आत्महत्या करने के पीछे का कारण अभी भी स्पष्ट नहीं है।

Raimohan Parida dies: उड़िया फिल्म अभिनेता रायमोहन परिदा का निधन, घर में फंदे से लटका मिला शव

मध्य प्रदेश के इंदौर में पुलिसवालों की बीच मौत का खूनी खेल हुआ। ऐसा खूनी खेल जिसे देखकर किसी की रूह कांप जाए। इंदौर के पुलिस कंट्रोल रूम में एक इंस्पेक्टर ने पहले एक महिला एएसआई को गोली मार दी फिर खुद को गोली से उड़ा लिया। शूट एंड सुसाइड में इंस्पेक्टर की मौके पर ही मौत हो गई वहीं महिला एएसआई को घायल हालात में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Indore:‘प्रेम प्रसंग’ में पुलिस इंस्पेक्टर ने महिला ASI को मारी गोली, फिर खुद को उड़ाया

अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात संबंधित संवैधानिक संरक्षण के फैसले को शुक्रवार को पलट दिया। अदालत के इस फैसले का असर यह होगा कि आधे से अधिक राज्यों में गर्भपात कानून पर बैन लग जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले की कड़ी आलोचना हो रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संयत तरीके से अदालत के इस फैसले पर नाखुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने दुखद गलती की है और इसका असर यह होगा कि अमेरिका 150 साल पीछे चला गया है।

गर्भपात कानून पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला दुखद गलती- जो बाइडेन

करीब तीन हफ्ते की जांच के बाद जालंधर (ग्रामीण) पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने 13 शूटर्स को पकड़ा है और पिंडा गिरोह से जुड़े हथियारों की तस्करी और जबरन वसूली का भंडाफोड़ किया है। एसएसपी स्वपन शर्मा ने शुक्रवार को बताया कि पकड़े गए सभी लोग गिरोह के सदस्य और शूटर्स हैं द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक गैंगस्टर विक्की गौंडर का करीबी पलविंदर सिंह उर्फ ​​पिंडा, पिंडा गिरोह का सरगना माना जाता है। एसएसपी के मुताबिक गौंडर जालंधर के शाहकोट के रहने लाले परमजीत उर्फ ​​पम्मा की मदद से गिरोह को मैनेज कर रहा है, लेकिन अब पम्मी ग्रीस में रह रहा है।

Jalandhar: तीन हफ्ते के ऑपरेशन के बाद पुलिस ने रंगदारी और हथियार तस्करी रैकेट का किया भंडाफोड़, 13 शूटर्स गिरफ्तार

महाराष्ट्र में अब बागी विधायकों पर अयोग्य होने का खतरा मंडरा रहा है। सूत्रों के मुताबिक डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल आज शिवसेना के 16 बागी विधायकों को नोटिस भेज सकते हैं। जिरवाल ने शुक्रवार को इस मामले में कानूनी राय ली। राज्य के एडवोकेट जनरल से बातचीत के बाद जिरवाल आज बागी विधायकों को नोटिस भेज सकते हैं। जिसका उन्हें 48 घंटे के अंदर यानी सोमवार तक जवाब देना होगा। सुनवाई के लिए बागियों को डिप्टी स्पीकर के सामने पेश भी होना होगा।

Maharashtra:आज शिवसेना के 16 बागी विधायकों को नोटिस भेज सकते हैं डिप्टी स्पीकर, 48 घंटे के अंदर देना होगा जवाब

आंध्र प्रदेश में नाबालिग लड़की के साथ रेप का मामला सामने आया है, जहां शादी का झांसा देकर पड़ोसी ने कथित तौर पर दो साल तक रेप किया। मामला अनाकापल्ले जिले के एक गांव का है। पुलिस ने कहा कि पीड़ित एक 15 साल की लड़की है, जो उसी पड़ोस में रहने वाले आरोपी 22 साल के बी नानाजी के संपर्क में आई थी।

Andhra Pradesh: 15 साल की लड़की को शादी का झांसा देकर दो साल तक पड़ोसी ने किया रेप, आरोपी फरार

स्काई मेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में लोगों को तपती धूप का सामना करना पड़ेगा।यही हाल राजस्थान, पंजाब और हरियाणा का भी रहेगा। अगर बात बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश की करें तो कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिमी भारत का मौसम कम से कम अगले 2 से 3 दिनों तक शुष्क रहेगा। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

Weather Today, 25 June: अगले दो दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत नहीं

इतिहास में 25 जून का दिन भारत के लिहाज से एक महत्वपूर्ण घटना का गवाह रहा है। आज ही के दिन 1975 में देश में आपातकाल लगाने की घोषणा की गई जिसने कई ऐतिहासिक घटनाओं को जन्म दिया। 25 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक की 21 महीने की अवधि में भारत में आपातकाल था। तत्कालीन राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश पर भारतीय संविधान के अनुच्छेद 352 के अधीन देश में आपातकाल की घोषणा की थी। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह सबसे विवादास्पद काल था। आपातकाल में चुनाव स्थगित हो गए थे।

आज का इतिहास, 25 जून: देश में इमरजेंसी लगाने की घोषणा, स्वतंत्र भारत का सबसे विवादित दिन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।