लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Sep 26, 2022 | 00:24 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 25 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 25 सितंबर (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 सितंबर की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: कोहली-सूर्या के सामने ऑस्ट्रेलिया ने टेके घुटने, टीम इंडिया ने टी20 सीरीज पर किया कब्जा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चंडीगढ़ हवाईअड्डे का नाम स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के नाम पर करने की घोषणा की। भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,777 नए मामले सामने आने से देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,45,68,114 हो गई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि मौजूदा ध्रुवीकृत दुनिया में भारत वास्तव में महत्व रखता है और उसे बड़े पैमाने पर दक्षिण (गोलार्ध) की आवाज के रूप में जाना जाता है। पढ़ें, आज की बड़ी और अहम खबरें:-

Rajasthan Next CM LIVE: हम फिलहाल दिल्ली नहीं जा रहे हैं, आज रात विधायकों से मिलेंगे- अजय माकन

राजस्थान एक बार फिर से सुर्खियों में है। इस बार सुर्खियों में रहने की वजह राजस्थान के नए सीएम को लेकर है। हालांकि नए सीएम को लेकर आज जयपुर में विधायक दल की बैठक रद्द हो गई है। पहले ये बैठक शाम 7 बजे होनी थी, फिर बैठक को रात 9 बजे किया गया, लेकिन बाद में बैठक को रद्द कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक शांति धारीवाल के बंगले पर मौजूद गहलोत गुट के 92 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है।

बीजेपी नेता सुनील जाखड़ ने कांग्रेस पर साधा निशाना, पूछा- 'कौन होगा राजस्थान का चन्नी'

राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसे लेकर कांग्रेस में राजनीतिक हलचल तेज हो चुकी है। इस बीच बीजेपी नेता सुनील जाखड़ ने कांग्रेस पार्टी पर चुटकी ली और सवाल किया कि राजस्थान का अगला चन्नी कौन होगा। उन्होंने ट्वीट कर स्थिति को 'देजा वु' कहा और पूछा कि राजस्थान का चन्नी कौन होगा? उनकी टिप्पणी राजस्थान कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले आई है, जो आज शाम जयपुर में होने वाली है।

IND vs AUS 3rd T20I Highlights: कोहली-सूर्या के सामने ऑस्ट्रेलिया ने टेके घुटने, टीम इंडिया ने टी20 सीरीज पर किया कब्जा

भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और निर्णयाक टी20 मुकाबले में 6 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में 187 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 1 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। भारत के लिए विराट कोहली (63) और सूर्यकुमार यादव (69) ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेलीं। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया। 

पीएफआई की तुलना आरएसएस से करने पर दिग्विजय सिंह को आनी चाहिए शर्म, बोले सुशील मोदी

बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी ने रविवार को कहा कि कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया की आरएसएस से तुलना करने पर शर्म आनी चाहिए। इससे पहले दिन में दिग्विजय सिंह ने दोनों समूहों की तुलना की और उन्हें 'एक ही थाली के चैट-बट्टे' कहा, जिससे एक बड़ा विवाद छिड़ गया। उन्होंने नफरत और हिंसा फैलाने वाली सभी संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में LoC के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम, 2 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास सुरक्षा बलों ने रविवार को दो आतंकवादियों को मार गिराया। पुलिस ने ये जानकारी दी। आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ की इस कोशिश को रविवार सुबह सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस ने नाकाम कर दिया। 

Gurugram: विवाद के बाद नौकर ने मालिक का चाकू से काटा गला, आरोपी गिरफ्तार

हरियाणा के गुरुग्राम में बहस के बाद कथित तौर पर गला काटने और अपने मालिक की हत्या करने के आरोप में नौकर को गिरफ्तार किया गया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया है कि विक्टिम ने उसे उकसाया था, जिसने उसे नशे की हालत में गाली दी थी।

Delhi Crime: दिल्ली में लड़के भी सुरक्षित नहीं, 12 साल के बच्चे का 4 लोगों ने किया रेप

देश की राजधानी दिल्ली में 12 साल के एक लड़के के रेप करने का मामला सामने आया है। चार लोगों ने कथित तौर नाबालिग बच्चे का रेप किया। साथ ही आरोपियों ने नाबालिग लड़के को लाठियों से पीटा और मृत समझकर छोड़ दिया। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने घटना के बारे में ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में लड़के भी सुरक्षित नहीं हैं।

'अगर आप बीजेपी को वोट देंगे तो अमित शाह का बेटा ही तरक्की करेगा', अहमदाबाद में बोले अरविंद केजरीवाल

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बस कुछ ही महीने बचे हैं। इस बीच राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान अहमदाबाद पहुंचे। अहमदाबाद पहुंचने पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर आप बीजेपी को वोट देते हैं, तो केवल अमित शाह का बेटा ही तरक्की करेगा।

चीन में हजार से ज्यादा इंटरनेशनल-घरेलू फ्लाइट कैंसिल, तख्तापलट की अफवाह; जानें क्या हो रहा है

बीजिंग हवाई अड्डे से 600 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के रद्द होने के बाद से तख्तापलट की आशंका को और बल मिल गया है। सबसे पहले सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैली कि चीन में तख्तापलट हो गया और राष्ट्रपति शी जिनपिंग को नजरबंद कर दिया गया है। इस मामले को लेकर चीन की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। पिछले दो दिनों से सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर चीन में तख्तापलट की अफवाह फैल रखी है। सैकड़ों इंटरनेट यूजर्स दावा कर रहे हैं कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के प्रमुख के पद से हटा दिया गया है और उन्हें नजरबंद कर दिया गया है।

PFI के 'पाकिस्तान प्रेम' पर विपक्ष का 'डर्टी गेम'! देश में बैन लगाने की मांग हुई तेज

PFI हिंदुस्तान का खाकर हिंदुस्तान के खिलाफ ही एजेंडा चला रहा है। इस्लामिक भारत बनाने के मंसूबे पालने वाले PFI के टेरर लिंक तो जगजाहिर है, लेकिन उसकी पाक परस्ती भी अब सामने आ चुकी है। ऐसे में राजनेताओं को सोचने की जरूरत है कि क्या सिर्फ वोट बैंक के लिए देश विरोधी गतिविधियों में शामिल PFI का समर्थन कर रहे हैं? टेरर लिंक और देश विरोधी कामों में शामिल होने के आरोप झेल रहे PFI पर छापे के बाद अब उसकी हकीकत देश के सामने आने लगी है। 

US-South Korea के बीच बढ़ी नजदीकियां, परेशान तानाशाह किम ने मिसाइल दाग कर दी चेतावनी?

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग की एक बार फिर जंगी सनक बाहर आई है। इस बार किम जोंग ने साउथ कोरिया और अमेरिका को चौंकाते हुए एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया है। सनकी किम जोंग ने ये मिसाइल टेस्ट ऐसे वक्त में किया है जब अमेरिका का विध्वंसक युद्धपोत USS रोनाल्ड रीगन युद्धाभ्यास के लिए साउथ कोरिया पहुंचा है। अब ऐसे में किम जोंग का ये मिसाइल टेस्ट क्या अमेरिका और साउथ कोरिया को कोई वॉर्निंग दे रहा है।

'मैं गरीब हूं तो क्या 10 हजार रुपये में बिक जाऊं', पढ़िए अंकिता की वो आखिरी चैट जिसने दिया हत्यारे का पता

उत्तराखंड में 19 वर्षीय रिसेप्शनिस्ट अंकिता भंडरी की हत्या के मामले में लगातार कई खुलासे हो रहे हैं। इस बीच अंकिता के परिजनों ने रविवार को कहा कि वे तब तक उसका अंतिम संस्कार नहीं करेंगे, जब तक पोस्टमॉर्टम की अंतिम रिपोर्ट नहीं आ जाती। इन सबके बीच अब अंकिता की अपने दोस्त के साथ हुई वॉट्सऐप पर हुई बातचीत सामने आई है जिसमें खुलासा हुआ है कि किस कदर अंकिता पर एक्स्ट्रा सर्विस देने का दबाव बनाया जा रहा था। अपने दोस्त को लिखी चैट में अंकिता कह रही है, 'मैं गरीब हूं तो 10 हजार रुपये में बिक जाऊं।'

मिग-25: भारत का वो रहस्मयी विमान जो पाकिस्तान में घुस जाता और उसे भनक तक नहीं लगती; बिना हथियार के ही दुश्मन को दे देता मात

दुनिया का सबसे तेज लड़ाकू विमानों में से एक...80 हजार फीट से भी ज्यादा की ऊंचाई पर उड़ान भरने की क्षमता, आवाज से तीन गुना अधिक की स्पीड और शीत युद्ध का सबसे शक्तिशाली टोही विमान...यही पहचान रही है मिग 25 की। इसकी क्षमता का आकलन इसी बात से किया जा सकता है कि जबतक इस विमान का पायलट नहीं चाहता था कि दुश्मन को इसका पता चले, इसका पकड़ाना लगभग नामुमकिन था।

Mann Ki Baat: पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- शहीद भगत के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट, पढ़िए 'मन की बात' हूबहू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने अहम ऐलान करते हुए कहा कि 28 सितंबर को भगत सिंह की जयंती के मौके पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदला जाएगा। पीएम मोदी ने पिछले दिनों भारत में आए चीतों के जिक्र से शुरुआत की और कहा कि MyGov पर उनके नाम सुझाए जा सकते हैं। 

PFI के समर्थन में आई लालू यादव की पार्टी, 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारों पर बोले शिवानंद- नारा सिर्फ प्रोटेस्ट का इजहार

NIA की कार्रवाई के खिलाफ PFI की रैली में पाकिस्तान जिंदाबाद की नारेबाजी पर सियासत गरमा गई है....पुणे में आज MNS ने विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है...PFI की रैली में लगे देशविरोधी नारों के खिलाफ ये विरोध प्रदर्शन बुलाया गया है। PFI ने ED की कार्रवाई के विरोध में निकाली थी रैली जिसमें पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे थे...पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। देशविरोधी नारेबाजी करने वाली PFI के समर्थन में लालू यादव की पार्टी RJD आ गई है। RJD नेता शिवानंद तिवारी का पाक जिंदाबाद नारे पर बयान आया है जिसमें उनका कहना है कि ये नारा सिर्फ प्रोटेस्ट का इजहार है और ऐसा नहीं है कि वह पाकिस्तानी हो गया।

दिल्लीः साउथ एक्स के क्लब में बवाल, युवती का आरोप- बाउंसरों ने कपड़े फाड़े और गलत तरह से छुआ

दक्षिण दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन स्थित एक क्लब में एंट्री को लेकर हुए बवाल के बाद पुलिस सक्रिय हो गई है। क्लब में 24 वर्षीय युवती और उसके दोस्त के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। पीड़ित युवती के आरोपों के मुताबिक क्लब के गेट पर मैनेजर, बाउंसर व सिक्योरिटी हैड ने वारदात को अंजाम दिया जिसके बाद इस मामले की खबर पुलिस को दी गई। सूचना मिलने के बाद कोटला मुबारकपुर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और छेड़छाड़, मारपीट, बदसलूकी करने समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर लिया है।

'विस में बीजेपी MLAs ने खाया तंबाकू और खेला गेम!', ये VIDEO शेयर कर बोली SP- ये सदन को बना रहे मनोरंजन का अड्डा

उत्तर प्रदेश की विधानसभा में सदन की कार्यवाही के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायकों ने कथित तौर पर तंबाकू खाया और मोबाइल गेम खेला। मामले से जुड़े वीडियो समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोशल मीडिया पर साझा किए और बीजेपी को घेरा। कहा कि ये सदन की गरिमा को तार-तार कर रहे हैं और उसे मनोरंजन का अड्डा बना रहे हैं।

Pune में लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारों से बिफरे राज ठाकरे, बोले- ये बर्दाश्त नहीं, देश के हिंदू चुप नहीं रहने वाले

पुणे में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के विरोध मार्च में कथित तौर पर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाने पर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे बिफर गए हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर हिंदू और मराठी इस मामले को अपने हाथ में लेने का फैसला करते हैं, तो त्योहार के दौरान अशांति होगी। राज ठाकर ने कहा 'अगर हमारे पुणे शहर में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' 'अल्लाहु अकबर' जैसे नारे लगने वाले हैं, तो हमारे देश के हिंदू चुप नहीं रहने वाले हैं। बल्कि बेहतर है कि देश विरोधी तत्वों की इस बीमारी को तत्काल खत्म कर दिया जाए।'

Ankita Bhandari की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा- मौत से पहले शरीर पर चोट के निशान, डूबने से गई जान

अंकिता भंडारी की प्रोविजनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। तीन डॉक्टर्स के पैनल ने जो रिपोर्ट दी है उसके मुताबिक अंकिता के शरीर पर चोट के कई निशान हैं। ये सभी निशान मौत से पहले के हैं। हालांकि शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक अंकिता की मौत पानी में डूबने की वजह से हुई। लेकिन इतना तो साफ है कि आरोपियों ने अंकिता को बेरहमी से पीटा और उसके बाद नहर में फेंक दिया। डिटेल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आज आएगी।

अमेरिकाः सिख स्टूडेंट ने विवि में कृपाण उतारने से की न तो हथकड़ी लगा साथ ले गई पुलिस, VIDEO वायरल; BJP ने उठाए सवाल

अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी में सिख स्टूडेंट को कृपाण को लेकर हिरासत में ले लिया गया। उसने इसे उतारने से इन्कार किया तो पुलिस वाले ने उसे हथकड़ी लगाई और साथ ले गया। मामले से जुड़ा वीडियो वायरल होने के बाद बीजेपी की ओर से इस मसले पर सवाल उठाए गए।

राजस्थान में पास होगा 'पायलट' प्रोजेक्ट या किसी दूसरे को मिलेगी कमान? सीएम पद को लेकर आज हो सकता है अहम फैसला

राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री (Rajasthan New CM) कौन होगा इसे लेकर राजनीतिक हलचल तेज हो चुकी है। जयपुर में आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होनी है जिसमें नए सीएम के नाम पर चर्चा होगी। राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अजय माकन के अलावा सीनियर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी बैठक में मौजूद रहेंगे। बैठक से पहले पायलट गुट और गहलोत गुट के नेता अपने-अपने तर्क दे रहे हैं साथ ही दावे भी किए जा रहे हैं। हालांकि बदले हुए सियासी हालत में गहलोत गुट के भी कई नेताओं के सुर भी बदलने लगे हैं और वो पायलट के समर्थन में आने लगे हैं। ऐसे में सस्पेंस बना हुआ है कि अशोक गहलोत की सियासी जादूगरी एक बार फिर चलेगी या फिर सचिन इस बार अपना पायलट प्रोजेक्ट पास कराने में कामयाब होंगे?

अब तमिलनाडु में RSS पदाधिकारी के घर पर पेट्रोल बम से हमला, देखिए कैसे बम फेंकने के बाद फरार हुए हमलावर

तमिलनाडु के मदुरै में आरएसएस मेंबर के घर पर पेट्रोल बम फेंकने का वीडियो सामने आया है। घटना पास में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई। सीसीटीवी में साफ देखा जा सकता है कि कैसे 2 युवक स्कूटी से आते हैं और आरएसएस दफ्तर पर पेट्रोल बम से हमला कर फरार हो जाते हैं। वीडियो में दिख रहा है कि एक शख्स आरएसएस मेंबर के घर के बाहर आता है और फिर एक नहीं बल्कि 3 पेट्रोल बम फेंकता है। इसके बाद वह मौके से फरार हो जाता है।

मानहानि केस में दिग्विजय सिंह को बेलः RSS की PFI से तुलना करा बोले- ये 'एक थाली के चट्टे-बट्टे'

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को शनिवार (24 सितंबर, 2022) को मध्य प्रदेश में ग्वालियर के एक कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। अदालत ने उन्हें मानहानि से जुड़े एक मामले में बेल दे दी। डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन कोर्ट ने पेशी के बाद सिंह को 50 हजार रुपए के निजी मुचलके पर यह जमानत दी। सिंह ने मीडिया से दावा किया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) एक पंजीकृत संगठन नहीं है इसलिए उसकी मानहानि का मामला नहीं बनता है।

UP: स्कूल में स्टूडेंट को पड़ी डांट तो प्रिंसिपल पर फायरिंग कर हुआ फरार! लगीं दो गोलियां

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में एक स्कूल के स्टूडेंट ने अपने प्रिंसिपल पर गोली चला दी। हमले में वह वह जख्मी हो गए और फिलहाल अस्पताल में हैं। वारदात के बाद छात्र मौके से फरार हो गया था। हालांकि, पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है।

Delhi Metro में सफर के दौरान न करें ये गलतियां, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना; जानें- डिटेल्स

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर के दौरान हर यात्री को कुछ नियम-कायदों का पालन करना होता है। अगर आप इन्हें नहीं मानते हैं और उल्लंघन करते हैं, तब आप पर 500 रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, कुछ स्थितियों में तो टिकट जब्त कर गाड़ी से बाहर तक किया जा सकता है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (DMRC) के दिल्ली मेट्रो रेलवे (परिचालन और अनुरक्षण) अधिनियम, 2002 के तहत कुछ अपराध और शास्तियां आते हैं। कौन सी धारा के तहत क्या अपराध और जुर्माना आता है?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।