लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jul 26, 2022 | 23:50 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 26 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 जुलाई (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Aaj ki Taza Khabar: सोनिया गांधी से बुधवार को भी होगी पूछताछ। नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ खत्म, दूसरे दौर में करीब 6 घंटे तक सवालों का किया सामना। कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस नेता से बदसलूकी, श्रीनिवास बीवी के बाल खींचते दिखा दिल्ली पुलिस का जवान। राज्यसभा में विपक्ष के नेताओं पर बड़ी कार्रवाई, हंगामे के चलते 19 सांसद सस्पेंड। दिल्ली के उपराज्यपाल ने एमसीडी के छह अधिकारियों को किया निलंबित, पद का दुरुपयोग कर अनुचित लाभ लेने का आरोप। गुजरात में जहरीली शराब पीकर मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 28। देश में पिछले 24 घंटों में आए कोरोना के 14,830 मामले, 36 मरीजों की हुई मौत। कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति सेना में तैनात BSF के 2 जवानों की मौत, विदेश मंत्री ने ट्वीट कर जताया दुख। पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ को झटका, बेटे हमजा की गई कुर्सी, परवेज इलाही होंगे सीएम। चोट के चलते कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर हुए नीरज चोपड़ा। लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने आशीष मिश्रा की जमानत याचिका की खारिज। मुख्तार अंसारी की पत्नी अफसा, विधायक बेटा अब्बास और साला भगोड़ा घोषित। क्रिकेट घोटाला मामले में ईडी ने फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ दायर की चार्जशीट, अगस्त में होगी पेशी। पढ़िए, आज की देश-दुनिया से जुड़ी बड़ी खबरें:-

सोनिया गांधी से बुधवार को भी होगी पूछताछ, दूसरे दौर में 6 घंटों तक सवालों से सामना

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से तीसरे दौर की पूछताछ बुधवार को होगी। इससे पहले मंगलवार को दूसरे दौर में ईडी ने करीब 6 घंटे तक उन्हें सवालों का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस पार्टी ने पूछताछ के विरोध में जिला मुख्यालयों पर विरोध और धरना देने का ऐलान किया है। मंगलवार को एक तरफ ईडी के अधिकारी सोनिया गांधी से सवाल जवाब कर रहे थे तो दूसरी तरफ सड़कों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आक्रामक अंदाज में प्रदर्शन किया। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने यहां तक कहा कि देश के राजा का हुक्म है कि जो सवाल करे उसे जेल में डाल दो। 

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ को झटका, बेटे हमजा की गई कुर्सी, परवेज इलाही होंगे सीएम

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ को बड़ा झटका लगा है। अब परवेज इलाही उनके बेटे हमजा शहबाज की जगह पंजाब प्रांत के सीएम होंगे।पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को पंजाब विधानसभा के डिप्टी-स्पीकर के 10 मतों को खारिज करने के फैसले को असंवैधानिक करार दिया और पीएमएल-क्यू नेता चौधरी परवेज इलाही को राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण प्रांत का मुख्यमंत्री नामित किया। इस फैसले से प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को बड़ा झटका लगा है।

BSF: कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति सेना में तैनात BSF के 2 जवानों की मौत, विदेश मंत्री ने ट्वीट कर जताया दुख

बीएसएफ ने मंगलवार को बताया कि कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन टुकड़ी का हिस्सा रहे उसके दो कर्मी हिंसक प्रदर्शन के दौरान मारे गए। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुख जताते हुए ट्वीट कर कहा कि डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में सीमा सुरक्षा बल के दो वीर भारतीय शांति सैनिकों की मृत्यु पर गहरा दुख हुआ। वे MONUSCO का हिस्सा थे। इन नृशंस हमलों के अपराधियों  की जवाबदेही तय की जानी चाहिए और उन्हें न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाना चाहिए।

5G Auction: 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपए की बोलियां मिलीं

देश में पांचवीं पीढ़ी (5जी) के स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिये मंगलवार को पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां आईं। मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल और गौतम अडाणी की कंपनियों ने रेडियो तरंगों की अबतक की सबसे बड़ी नीलामी के लिये बोली लगाई। सभी चारों आवेदनकर्ता अंबानी की रिलायंस जियो, मित्तल की भारती एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और अडाणी समूह की कंपनी ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लिया।

चीफ जस्टिस की पत्रकारों को सलाह, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निष्पक्ष होना जरूरी

हाल ही में रांची में एक कार्यक्रम के दौरान चीफ जस्टिस एन वी रामन्ना ने मीडिया को सलाह के साथ नसीहत भी दी थी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए जरूरी है कि मीडिया अपनी जिम्मेदारी को निष्पक्ष ढंग से निभाए। अगर लोकतंत्र का यह स्तंभ अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाएगा तो कौन निभाएगा। अब एक बार फिर उन्होंने मीडिया को सलाह देते हुए बड़ी बात कही। एन वी रामन्ना ने कहा कि निष्पक्ष पक्षकारिता लोकतंत्र की रीढ़ है। पत्रकार लोगों की आंख और कान होते हैं। मीडिया हाउस की जिम्मेदारी है कि वो लोगों के सामने तथ्यों को पेश करें भारतीय सामाजिक संदर्भ में। लोग आज भी भरोसा करते हैं कि जो भी पेपर में छपता है वो सच होता है। 

नीतीश के गढ़ में बीजेपी का शंखनाद, मिशन 200 के लिए बीजेपी ने झोंकी ताकत

हैदराबाद में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सफल आयोजन के बाद, बीजेपी ने मिशन "2024 "को सफल बनाने के लिए एक और बड़ा गेम प्लान तैयार किया है और इस बार जगह बिहार की राजधानी पटना को चुना गया है। 30 और 31 जुलाई को बीजेपी पटना में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। इस कार्यक्रम के बिहार की सियासत में कई मायने हैं।

डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल की बैठक में 28,732 करोड़ रुपए की योजनाओं को मिली मंजूरी, ये नए उपकरण होंगे सेना में शामिल

रक्षा मंत्री राजनाथ की अध्यक्षता में आज डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल की बैठक में आत्मनिर्भरता के साथ भारतीय सशस्त्र सेनाओं को और मजबूत बनाने के लिए अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। सशस्त्र बलों के पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए एक्सेप्टेंस आफ नेसेसिटी  (एओएन) को स्वीकृति दी गई। डीएसी द्वारा इस बैठक में खरीदें (भारतीय आईडीडीएम) और खरीदें (भारतीय) श्रेणियों के तहत रक्षा में "आत्मनिर्भरता" को और बढ़ावा देने के लिए 28732 करोड़ रुपए की योजनाओं को मंजूर किया गया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 2021 से 2022 की अवधि में 94 यूट्यूब समाचार चैनलों को ब्लॉक करने के दिए गए निर्देश

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि 2021 से 2022 की अवधि में फर्जी खबरों और देश के लिए अहितकर सामग्री प्रकाशित करने के लिए 94 यूट्यूब आधारित समाचार चैनलों और 19 सोशल मीडिया खातों, वेबसाइटों एवं ऐप को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में पशुपति नाथ सिंह और जनार्दन सिग्रीवाल के प्रश्नों के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

सुनक बार-बार यहां पर रहे हैं पिछड़, क्या जीत जाएगी ये महिला

ब्रिटेन का अगले प्रधानमंत्री की रेस में अब केवल भारतीय मूल के ऋषि सुनक और उनकी प्रतिद्वंदी लिज ट्रस ही बचे हैं। दोनों के बीच 25 जुलाई को हुई डिबेट के बाद, दोनों में कड़ी टक्कर दिख रही है। लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि भले ही फाइनल राउंड में पहुंचने तक सुनक ने सभी राउंड जीता है। लेकिन वह yougov के सर्वेक्षण में कभी आगे नहीं आ पाए हैं। और लगता है यही अब उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई हैं। ताजा सर्वेक्षण में एक बार फिर वह लिज ट्रस से पिछड़ गए हैं। 

सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ खत्म, दूसरे दौर में करीब 6 घंटे तक सवालों से सामना

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से नेशनल हेराल्ड केस में  पूछताछ खत्म हो चुकी है। दूसरे दौर में ईडी ने करीब 6 घंटे तक उन्हें सवालों का सामना करना पड़ा। यह बात अलग थी कि सड़कों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। राहुल गांधी ने यहां तक कहा कि देश के राजा का हुक्म है कि जो सवाल करे उसे जेल में डाल दो। 

भारत में विपक्ष का 'मंदी' राग बेवजह, क्या कहते हैं आंकड़े

एक डेटा आया है..मतलब आंकड़ा । इस आंकड़े को लेकर पूरी दुनिया में बहस हो रही है । और इस बहस के केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं । ये डेटा इस बात को लेकर है कि दुनिया के किन-किन देशों में नौकरियां जाने वाली है, बाजार की हालत पतली होने वाली है । दुनिया में कहां-कहां कंपनियों के लिए हालात मुश्किल होने वाले हैं । सरकारों के लिए भी चुनौती बड़ी होने वाली है । कहां -कहां महंगाई और बढ़ने वाली है। ये रिपोर्ट एक तरह से आने वाले समय के लिए दुनिया के 15 देशों का रिपोर्ट कार्ड है । ऐसा रिपोर्ट कार्ड जिसे वहां की सरकार या संस्था ने नहीं तैयार किया..बल्कि एक स्वतंत्र संस्था ने बनाया है..उसे जारी किया है।

नरेंद्र मोदी सरकार पर हमलावर हुए राहुल गांधी, देश के ‘राजा’ का हुक्म है - जो सवाल पूछे उसे जेल में डाल दो

तानाशाही देखिए, शांतिपूर्ण प्रदर्शन नहीं कर सकते, महंगाई और बेरोज़गारी पर चर्चा नहीं कर सकते। पुलिस और एजेंसियों का दुरूपयोग करके, हमें गिरफ़्तार करके भी, कभी चुप नहीं करा पाओगे। 'सत्य' ही इस तानाशाही का अंत करेगा।देश के ‘राजा’ का हुक्म है - जो बेरोज़गारी, महंगाई, गलत GST, अग्निपथ पर सवाल पूछेगा - उसे कारागृह में डाल दो। भले ही मैं अभी हिरासत में हूं, भले ही देश में अब जनता की आवाज़ उठाना जुर्म हो, लेकिन वो हमारा हौसला कभी नहीं तोड़ पाएंगे।

Delhi News: उपराज्यपाल ने एमसीडी के छह अधिकारियों को किया निलंबित, पद का दुरुपयोग कर अनुचित लाभ लेने का आरोप

दिल्‍ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने एक बार फिर से भ्रष्‍टाचार के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की है। उन्‍होंने भ्रष्टाचार और आधिकारिक पद का दुरुपयोग करने के आरोप में मंगलवार को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के छह अधिकारियों को निलंबित करने का आदेश दिया है। उपराज्यपाल कार्यालय के सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि, उपराज्‍यपाल ने करोल बाग में एक अनधिकृत निर्माण को कथित रूप से नियमित करने के मामले में एमसीडी के एक उप-पंजीयक के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को मुकदमा चलाने की भी अनुमति दे दी है। सीबीआई जल्‍द ही भ्रष्‍टाचार की धाराओं में मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर देगी।  

Farooq Abdullah: क्रिकेट घोटाला मामले में ईडी ने फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ दायर की चार्जशीट, अगस्त में होगी पेशी

प्रवर्तन निदेशालय ने जम्मू और कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में श्रीनगर की एक कोर्ट के सामने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत चार्जशीट दायर की है। कोर्ट ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, अहसान अहमद मिर्जा और अन्य के खिलाफ ईडी की शिकायत पर संज्ञान लिया है और उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में अदालत के सामने पेश होने को कहा है। ईडी जम्मू और कश्मीर क्रिकेट संघ में कथित वित्तीय अनियमितताओं के एक मामले की जांच कर रही है, जब फारूक अब्दुल्ला 2001 से 2012 तक उसके अध्यक्ष थे।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022: लवलीना की शिकायत के बाद कोच को मिला एक्रीडिटेशन, अब खेल गांव में होगी एंट्री

स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन की निजी कोच संध्या गुरुंग को मंगलवार को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए एक्रीडिटेशन (मान्यता) मिल गया। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना ने दावा किया था कि उनके कोच के ‘लगातार उत्पीड़न’ के कारण राष्ट्रमंडल खेलों के लिए उनकी तैयारियां प्रभावित हो रही हैं। संध्या भारतीय टीम की सहायक कोच भी हैं। उन्हें प्रतियोगिता से कुछ ही दिन पहले भारतीय दल में शामिल किया गया। रविवार को यहां पहुंचने पर उन्हें खेल गांव में प्रवेश की स्वीकृति नहीं मिली क्योंकि उनके पास एक्रीडिटेशन नहीं था जिससे विवाद पैदा हो गया।

Share Market Today, 26 July 2022: सेंसेक्स-निफ्टी धड़ाम, डिटेल में जानें कैसी हुई बाजार की क्लोजिंग

ग्लोबल बाजारों के मिले-जुले रुख के साथ घरेलू शेयर बाजार से विदेशी पूंजी की निकासी जारी रहने से मंगलवार को दोनों मानक सूचकांकों गिरावट के साथ बंद हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 497.73 अंक (0.89 फीसदी) फिसलकर 55,268.49 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 147.15  अंक (0.88 फीसदी) गिरकर 16,483.85 के स्तर पर बंद हुआ।

TET घोटाले से जुड़ा पार्थ चटर्जी का नाम ! SSC मामले में हैं गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी ईडी की हिरासत में है। पार्थ चटर्जी को एसएससी भर्ती घोटाले में गिरफ्तार किया गया है। मामला 2016 का है जब वो पश्चिम बंगाल सरकार में शिक्षा मंत्री थे। पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद टीएमसी विधायक मानिक भट्टाचार्य को समन जारी किया गया है। भट्टाचार्य और पार्थ चटर्जी के घरों पर एक ही दिन और एक ही समय छापेमारी की गई थी, ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए बुधवार को बुलाया। इसके साथ ही यह भी खबर ,सामने आ रही है कि पार्थ चटर्जी का गठजोड़ टेट घोटाले से भी है। 

फ्रांस के बल्‍लेबाज ने जड़ा शानदार शतक, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तोड़ डाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

तीसरे टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 यूरोप सब-रीजनल क्‍वालीफायर टूर्नामेंट ने फिनलैंड में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड टूटता देखा। फ्रांस के ओपनर गुस्‍तव मैकीयोन टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जमाने वाले सबसे युवा बल्‍लेबाज बन गए हैं। गुस्‍तव मैकीयोन ने वांता में स्विट्जरलैंड के खिलाफ 61 गेंदों में पांच चौके और 9 छक्‍के की मदद से शतक जमाया। उन्‍होंने 18 साल और 280 दिनों की उम्र में शतक जमाकर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Gujarat: गुजरात में जहरीली शराब से अब तक 28 लोगों की मौत, AAP ने BJP सरकार पर ऐसे कसा तंज

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि गुजरात ड्राई स्टेट है फिर भी 15 साल में 845 से अधिक लोग जहरीली शराब पीकर मर गए। इतना बड़ा संगठित नेटवर्क किन राजनेताओं के संरक्षण में चल रहा है? शराबबंदी से राज्य सरकार को 15,000 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है, लेकिन शराब तो खुलेआम बिक रही है। तो ये पैसा किसकी जेब में जा रहा है?

Rajya Sabha : राज्यसभा में विपक्ष के नेताओं पर बड़ी कार्रवाई, हंगामे के चलते 19 सांसद सस्पेंड

राज्यसभा में हंगामे एवं सदन की कार्यवाही में बाधा उपस्थित करने पर उच्च सदन के उप सभापति हरिवंश ने मंगलवार को विपक्ष के 19 सांसदों को एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया। निलंबित होने वाले सदस्यों में टीएमसी, टीआरएस, डीएमके, सीपीआई के सदस्य शामिल हैं। हंगामा करने वासले सांसदों के खिलाफ उप सभापति ने नियम 256 के तहत कार्रवाई की है। इन सदस्यों को एक सप्ताह यानि शुक्रवार तक के लिए निलंबित किया गया है।

Lakhimpur Kheri Violence Case: आशीष मिश्रा को झटका, इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने खारिज की जमानत याचिका

इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा की जमानत याचिका खारिज कर दी। आशीष मिश्रा को इसी साल फरवरी महीने में इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा जमानत दी गई थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने आरोपी की जमानत को चुनौती देने वाली किसानों की ओर से दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए जमानत रद्द कर दी थी।

विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस नेता से बदसलूकी, श्रीनिवास बीवी के बाल खींचते दिखा दिल्ली पुलिस का जवान

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने ईडी की इस कार्रवाई को राजनीतिक द्वेष की भावना से की गई कार्रवाई करार दिया और कहा कि सत्य ही इस तानाशाही का अंत करेगा। वहीं दिल्ली में कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस का एक जवान भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी का बाल खींचता नजर आया।  

Rajya Sabha : हंगामे के चलते राज्यसभा के 11 सांसद सस्पेंड, उप सभापति ने नियम 256 के तहत की कार्रवाई

राज्यसभा में हंगामे एवं सदन की कार्यवाही में बाधा उपस्थित करने पर उच्च सदन के उप सभापति हरिवंश ने मंगलवार को विपक्ष के 11 सांसदों को एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया। निलंबित होने वाले सदस्यों में टीएमसी के छह और डीएमके के दो और सीपीआई के तीन सांसद शामिल हैं। हंगामा करने वासले सांसदों के खिलाफ उप सभापति ने नियम 256 के तहत कार्रवाई की है। छह सदस्यों को एक सप्ताह यानि शुक्रवार तक के लिए निलंबित किया गया है। एक दिन पहले हंगामे की वजह से लोकसभा में कांग्रेस के चार सदस्य सदन से निलंबित हुए। निलंबित होने वाले सांसदों में डीएमके की कनिमोझी, एए रहीम, मोहम्मबद अब्दु्ल्ला, टीएमसी की डोला डेन, सुष्मिता देब और शांतनु सेन शामिल हैं।

सोनिया से ED के सवाल, कांग्रेस का संग्राम! हिरासत में राहुल, PM पर बोले- कब तक चुप कराएंगे तानाशाह?

कांग्रेस की अंतरिम चीफ सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ के खिलाफ मंगलवार (26 जुलाई, 2022) को कांग्रेस के सांसदों ने सड़क पर संग्राम छेड़ा।पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी के नेतृत्व में दिल्ली के विजय चौक पर दल के नेताओं ने प्रदर्शन किया। इस बीच, पुलिस ने राहुल को घएरने की कोशिश की तो वह सड़क पर ही बैठक धरना देने लगे, जिसके बाद उन्हें कुछ पार्टी नेताओं के साथ हिरासत में ले लिया गया।

5G नीलामी:जानें अडाणी-अंबानी का प्लान और वो 13 शहर जिन्हें मिलेगा सबसे पहले हाई स्पीड इंटरनेट

टेलीकॉम क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा 'खेला' शुरू हो गया है। टेलिकॉम कंपनियां भारतीय इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में एक-टूसरे को टक्कर देने के लिए उतर चुकी है। सीधा मुकाबला मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो, सुनील भारती मित्त के एयरटेल, ब्रिटिश टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन और आदित्य बिड़ला समूह के वोडाफोन आइडिया में है। लेकिन इस मुकाबले को हाल ही में दुनिया के चौथे सबसे अमीर बने गौतम अडाणी ने रोचक बना दिया है। उनकी कंपनी अडाणी डाटा नेटवर्क्स भी प्राइवेट नेटवर्क के लिए 5जी की नीलामी में उतर गई है।

अर्पिता की काली डायरी बताएगी घोटाले का सच? पूछताछ में कोर्ड वर्ड को डिकोड करेगी ED

पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। ईडी के सूत्रों से बड़ी खबर आई है। जांच में ईडी को अर्पिता मजूमदार के यहां से काले रंग की एक डायरी मिली है। इस डायरी में कोड वर्ड का इस्तेमाल किया गया है। जांच एजेंसी इन कोड वर्ड का मतलब समझना चाहती है। मंगलवार को जांच एजेंसी पार्थ चटर्जी और अर्पिता से अलग-अलग और फिर आमने-सामने बिठाकर पूछताछ करेगी।

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 से पहले भारत को लगा तगड़ा झटका, नीरज चोपड़ा नहीं लेंगे हिस्‍सा

भारत को इस साल बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 से पहले तगड़ा झटका लगा है। स्‍टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा फिटनेस समस्‍या के कारण आगामी कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे। नीरज चोपड़ा के बाहर होने से भारत के मेडल जीतने की उम्‍मीदों को तगड़ा झटका लगा है। नीरज चोपड़ा से भारत को एक पदक की पूरी उम्‍मीद थी। आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने टाइम्‍स नाउ को बताया कि नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में हिस्‍सा नहीं लेंगे क्‍योंकि उनकी फिटनेस 100 प्रतिशत नहीं है।

AAP के मिशन गुजरात के लिए हार्डकोर हिंदुत्व की राह पर केजरीवाल? माथे पर त्रिपुंड-गले में नजर आई रुद्राक्ष की माला

चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के मिशन गुजरात को लेकर पार्टी संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक्टिव मोड में आ चुके हैं। मंगलवार (26 जुलाई, 2022) को इस चीज की बानगी उनके सूबे में दौरे के साथ लुक (वेश-भूषा) में भी देखने को मिली। वह इस दौरान बीजेपी शासित राज्य के अहमदाबाद शहर में थे और पत्रकारों के बातचीत कर रहे थे।

'सड़े पत्तों' सरीखे Shivsena के बागी, गिर जाना ही चाहिए...बोले उद्धव ठाकरे- अत्यधिक भरोसा करना था गलती

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को पार्टी के बागी नेताओं की तुलना पेड़ के ‘सड़े हुए पत्तों’ से की। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद पता चल जाएगा कि लोग किसका समर्थन करते हैं। मुख्यमंत्री पद से पिछले महीने इस्तीफा देने के बाद शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के साथ पहले साक्षात्कार में उद्धव ने कहा कि पार्टी के कुछ नेताओं पर अत्यधिक भरोसा करना उनकी गलती थी।

क्या भोपाल में सक्रिय है 'सर तन से जुदा' गैंग? बीटेक छात्र की मौत के बाद मैसेज से उठे सवाल

भोपाल में बीटेक के छात्र निशांक राठौड़ ने की मौत सुसाइड है या हत्या, इस पर रहस्य गहरा गया है। पुलिस सभी एंगल से इस मौत की जांच कर रही है। निशांक के पिता का कहना है कि उनका बेटा आत्महत्या नहीं कर सकता, उसकी हत्या हुई है। रिपोर्टों के मुताबिक निशांक की मौत से आधे घंटे पहले उसके पिता एवं दोस्तों के मोबाइल फोन पर वाट्सएप मैसेज आया। इस मैसेज में लिखा था 'गुस्ताखे नबी की एक ही सजा, सर तन से जुदा'। इस संदेश के बाद सवाल उठ रहे हैं कि क्या भोपाल में भी 'सर तन से जुदा' गैंग सक्रिय हो गया है।

हाजीपुर : साधु के भेष में बसहा बैल के साथ घूम रहे थे 6 मुस्लिम युवक, बजरंग दल ने पकड़ा

हाजीपुर में साधु के भेष में घूमने वाले 6 मुस्लिम युवक पकड़े गए हैं। आरोप है कि ये सभी युवक भेष बदलकर नंदी बैल के साथ घूम रहे थे। पकड़े जाने पर इन सभी युवकों की पिटाई की गई है। इन मुस्लिम युवकों पर नंदी बैल को ले जाने का आरोप है। इन मुस्लिम युवकों को पकड़कर थाने ले जाया गया। ये मुस्लिम युवक एक मंदिर के सामने भीख मांग रहे थे जिस पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने विरोध जताया। नंदी बैल के साथ घूमकर भिक्षा मांगने वाले युवकों के नाम सय्यद अली, सुबराती, करीम अहमद, हसन और हलीम अहमद है। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं को आपत्ति इस बात पर थी कि ये मुस्लिम होकर भगवा वस्त्र पहनकर भीख क्यों मांग रहे हैं। इन युवकों के आतंकी होने की आशंका भी जताई जा रही है।

अडानी ग्रुप AGM 2022: गौतम अडानी ने कहा- भारत की ग्रोथ स्टोरी से जुड़ी है ग्रुप की सफलता

भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) ने मंगलवार को कहा कि उनका पोर्ट-टू-एनर्जी ग्रुप ने कभी भी भारत में निवेश से अपने कदम पीछे नहीं खींचे। समूह की वृद्धि देश के विकास के साथ जुड़ी हुई है। अडानी एंटरप्राइजेज की सालाना जनरल मीटिंग (AGM) में गौतम अडानी ने कहा कि नए एनर्जी बिजनेस में समूह 70 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश कर रहा है, जो भारत को तेल के शुद्ध आयातक से ग्रीन हाइड्रोजन के निर्यातक में बदल देगा।

Sonia Gandhi National Herald Case Live Updates: ED के सामने सोनिया की आज फिर पेशी, BJP ने पूछे सवाल

सोनिया से सोमवार को पूछताछ होनी थी लेकिन ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष को एक दिन की मोहलत दे दी। सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू का शपथ ग्रहण हुआ। इस समारोह में सोनिया गांधी शरीक हुईं। समझा जाता है कि इस समारोह को देखते हुए सोमवार को उनसे पूछताछ नहीं हुई। सोनिया गांधी से पूछताछ कांग्रेस विरोध कर रही है। वह संसद से लेकर सड़क तक प्रदर्शन कर रही है। गत 21 जुलाई की पूछताछ के दौरान कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ताओं ने दिल्ली स्थित ईडी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया। बेंगलुरू में ईडी ऑफिस के बाहर एक कार में आगजनी हुई।

Vijay Diwas: कारगिल युद्ध के ये 4 हीरो, जिन्होंने बदल दिया लड़ाई का रूख

कारगिल युद्ध को 24 साल हो चुके हैं। साल 1998 में इस युद्ध की शुरूआत उस समय हुई थी, जब पाकिस्तानी सेना ने जनरल परवेज मुशर्रफ के नेतृत्व में छल से भारत की जमीन हथियाने की कोशिश की थी। और उसके बाद भारतीय सेना के वीर जवानों ने शौर्य और बहादुरी का ऐसा इतिहास रचा जिसका लोहा पूरी दुनिया आज भी मानती है। इस युद्ध में पाकिस्तान को घुटने टेकने पड़े थे। और इसी विजय के उपलक्ष्य में 26 जुलाई को विजय दिवस मनाया जाता है। इस युद्ध में हमारे 500 से ज्यादा जवान शहीद हुए थे। और 1300 से ज्यादा जवान घायल हुए थे। चार भारतीय जवानों को इस युद्ध में अदम्य साहस के लिए सेना का सर्वोच्च पदक परमवीर चक्र प्रदान किया गया था। इनमें से दो को मरणोपरांत यह पदक दिया गया था। अपनी जमीन का एक-एक इंच वापस लेने के लिए भारतीय जवानों ने ऐसी बहादुरी दिखाई कि आज भी उनकी कहानी रोंगटे खड़े कर देती हैं। इन्ही सूरमाओं के बारे में आज हम बता रहे हैं।

Kargil Vijay Diwas भारत की आन-बान और शान, साहसी सपूतों को मेरा सलाम- VIDEO शेयर कर बोले PM मोदी

कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) पर मंगलवार (26 जुलाई, 2022) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के वीर सपूतों और सशस्त्र बलों को सलाम किया। पीएम ने सुबह एक खास वीडियो शेयर करते हुए कहा कि विजय दिवस भारत की आन-बान और शान का प्रतीक है। देश के साहसी सपूतों को उनका सलाम है।

कोरोना से संक्रमित हुए नीतीश कुमार, पिछले चार दिनों से हैं बुखार की चपेट में

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। वह पिछले कुछ दिनों से बुखार से पीड़ित हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने यह खबर दी है। बिहार के सीएम गत जनवरी में भी कोविड-19 से संक्रमित हुए थे। संक्रमित होने की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर दी थी। चिकित्सकों की सलाह के बाद उन्होंने खुद को घर में आइसोलेट कर लिया था। इसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट कर जानकारी दी गई है कि सीएम कोरोना से संक्रमित हुए हैं। जनवरी महीने के आस-पास बिहार के दोनों उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी समेत कई मंत्री भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

MP: रेल ट्रैक पर मिला इंजीनियरिंग के छात्र का शव, 'सर तन से जुदा' मैसेज ने बढ़ाया सस्पेंस

भोपाल में इंजीनियरिंग के एक छात्र का शव मिलने से सनसनी फैल गई है। निशांक राठौर नाम के युवक का शव नर्मदापुरम रेलवे स्टेशन पर मिला। दरअसल, जिस समय निशांक का शव बरामद हुआ उसी समय उसके पिता एवं दोस्तों के वाट्सएप पर एक मैसेज मिला जिसमें 'सर तन से जुदा' का संदेश लिखा हुआ था। सोशल मीडिया संदेश के बाद पुलिस सुसाइड के साथ-साथ अन्य एंगल से भी मौत की जांच कर रही है। निशांक भोपाल के टीटी नगर थाना क्षेत्र के शास्त्री नगर में रहकर पढ़ाई कर रहा था।

भुवनेश्वर से कोलकाता पहुंचे पार्थ चटर्जी, 3 अगस्त तक ED करेगी पूछताछ

बंगाल सरकार में मंत्री एवं पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी मेडिकल जांच के बाद मंगलवार सुबह भुवनेश्वर से कोलकाता पहुंच गए। यहां से उन्हें अब सीजीओ कॉम्पलेक्स ले जाया जाएगा। पार्थ 3 अगस्त तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में रहेंगे। इस दौरान ईडी उनसे शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में पूछताछ करेगी। पार्थ की करीबी अर्पिता मुखर्जी भी तीन अगस्त तक ईडी की हिरासत में हैं। ईडी की अब तक की जांच में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

ओपी राजभर को BSP नेता ने बता दिया स्वार्थी, बोले- बहन जी के सहारे चलाना चाहते हैं सियासी दुकान, रहें सावधान

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओमप्रकाश राजभर के समाजवादी पार्टी (सपा) से नाता तोड़कर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से संबंध बढ़ाने की कोशिशों के बीच बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद ने सोमवार को कहा कि ऐसे 'स्वार्थी' लोगों से सावधान रहने की जरूरत है।आनंद ने सोमवार को किए एक ट्वीट में किसी का नाम लिए बगैर कहा "बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के शासन,प्रशासन, अनुशासन की पूरी दुनिया तारीफ करती है। लेकिन कुछ अवसरवादी लोग भी बहन जी के नाम के सहारे अपनी राजनीतिक दुकान चलाने की कोशिश करते हैं। ऐसे स्वार्थी लोगों से सावधान रहने की जरूरत है।"

झारखंड में दावों की सियासत! JMM का दावा-टूट सकते हैं BJP के 16 विधायक

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने बड़ा दावा किया है। जेएमएम के सुप्रियो भट्टाचार्य ने दावा किया है कि भारतीय जनता पार्टी (भजापा) के 16 विधायक उनकी पार्टी से संपर्क में हैं। जेएमएम नेता के इस बयान के बाद राज्य की सियासत में भूचाल सा आ गया है। जेएमएम के नेता ने यह दावा ऐसे समय किया है जब राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खनन घोटाला मामले में जांच एजेंसियों के रडार पर हैं। रिपोर्टों के मुताबिक भट्टाचार्य ने कहा, 'विधायक भाजपा में घुटन महसूस कर रहे हैं। इसलिए वे हेमंत सोरेन सरकार का समर्थन करने के लिए तैयार हैं। वे एक अलग गुट बनाकार जेएमएम के नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन करना चाहते हैं।'

राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म, फिर भी आजीवन बंगले और मोटी पेंशन के रामनाथ कोविंद हकदार, जानें- और क्या मिलेंगी सुविधाएं?

राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल खत्म होने के बाद रामनाथ कोविंद सोमवार (25 जुलाई, 2022) को लुटियन दिल्ली के बंगले में चले गए, जहां वह आजीवन रहेंगे। उन्हें ढाई लाख रुपये की मासिक पेंशन भी मिलेगी। कोविंद एक निजी सचिव, एक अपर निजी सचिव, एक निजी सहायक, दो चपरासी, और कार्यालय खर्च के तौर पर प्रति वर्ष एक लाख रुपये तक के हकदार हैं।

7th Pay Commission: यहां कर्मचारियों को मिलेगी राहत? हड़तालियों की मांग- DA, HRA बढ़ाए सरकार

छत्तीसगढ़ में करीब पांच लाख सरकारी कर्मचारियों ने महंगाई भत्ता (डीए) और आवास किराया भत्ता (एचआरए) में वृद्धि की मांग करते हुए सोमवार से पांच दिवसीय हड़ताल शुरू कर दी, जिस कारण पूरे प्रदेश में विभिन्न सरकारी कार्यालयों में कामकाज प्रभावित हुआ।छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन (सीकेएएफ) के क्षेत्रीय संयोजक कमल वर्मा ने दावा किया कि हड़ताल को राज्य के सभी पांच राजस्व संभागों रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

कारगिल की पहाड़ियों पर लिखी है सेना की वीरगाथा, इन हथियारों ने पाक सैनिकों के छुड़ा दिए पसीने

1999 का कारगिल युद्ध भारतीय सेना के पराक्रम, शौर्य एवं सर्वोच्च बलिदान की उत्कृष्ट मिसाल है। तो पाकिस्तान के लिए यह युद्ध उसकी नापाक सोच, गद्दारी, पीठ में छुरा घोंपने की उसकी पारंपरिक सोच को दर्शाता है। युद्ध चाहे जिस प्रकार का हो, चाहे किसी देश पर हमला किया जाय या सरहद की सुरक्षा में लड़ा जाए, युद्ध में सैनिकों की शहादत देनी पड़ती है। इस युद्ध में भारत ने अपने सैकड़ों रणबांकुरे खोए। करीब 80 दिनों तक (तीन मई से 26 जुलाई तक) चले इस युद्ध में भारतीय सेना के जवानों ने कारगिल की पहाड़ियों पर अपने शौर्य-पराक्रम की जो वीरगाथा लिखी वह आज भी देशवासियों को प्रेरित करता है। इस युद्ध को हुए आज 23 साल पूरे हो गए हैं।

कनाडा के लैंगली शहर में फायरिंग, हमलावर सहित 3 लोगों की मौत

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के लांगली में कई जगहों पर सोमवार तड़के हुई गोलीबारी में एक संदिग्ध सहित तीन लोगों की मौत हुई है। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने यह जानकारी दी है। स्थानीय मीडिया में पुलिस के हवाले से कहा गया है कि जिन दो लोगों को गोली लगी थी उनकी मौत हो गई है जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हैं। बाद में संदिग्ध की पहचान हुई जिसे पुलिस ने मार गिराया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।