लाइव टीवी

आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 26 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

Updated Jun 26, 2022 | 23:45 IST

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 26 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 26 जून (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Loading ...
Aaj Ki Taza Khabar, 26 जून की बड़ी खबरें

Aaj ki Taza Khabar: यूपी उपचुनाव में विजय से बीजेपी गद-गद हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामपुर और आजमगढ़ की जीत को बताया 2024 का संदेश और कहा कि ये डबल इंजन सरकार की जीत है। यूपी में बीजेपी ने आजम खान और अखिलेश का किला ढहाया। आजमगढ़ से निरहुआ जीते तो दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट पर AAP का कब्जा हुआ। रामपुर से भी बीजेपी को जीत मिली है।
संगरूर में अकाली दल (अमृतसर) को जीत मिली है। यहां आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। शिंदे कैंप ने नया वीडियो जारी किया हैष छत्रपति शाहूजी महाराज को नमन करते दिखाई दे रहे हैं एकनाश शिंदे, बागी विधायक भी उनके साथ मौजूद हैं। महाराष्ट्र के 17 बागी विधायकों और उनके परिवार को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा मिली है। राज्यपाल ने मुंबई पुलिस कमिश्नर और DGP को चिट्ठी लिखकर बागियों को सुरक्षा देने का आदेश दिया। गुजरात ATS ने तीस्ता सीतलवाड़ को अहमदाबाद क्राइम ब्रांच को सौंपा। पुलिस ने कहा कि तीस्ता और श्रीकुमार जांच में नहीं कर रहे सहयोग। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों के उपचुनाव में बीजेपी की शानदार जीत और सपा की करारी हार के बाद AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि मुसलमानों को अक्षम पार्टियों को वोट नहीं देना चाहिए।

बीजेपी की जीत के लिए कौन जिम्मेदार? असदुद्दीन ओवैसी बोले- मुसलमानों को अक्षम पार्टियों को वोट नहीं देना चाहिए

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा है कि हिंदू हृदय सम्राट वंदनीय बालासाहेब ठाकरे के हिंदुत्व के विचारों के लिए और बालासाहेब की शिवसेना को बचाने के लिए हम मर भी जाएं तो हम इसे अपनी नियति मानेंगे। 

बाला साहेब की शिवसेना दाऊद इब्राहिम से सीधा संबंध रखने वालों का समर्थन कैसे कर सकती है: एकनाथ शिंदे

आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों के उपचुनाव में बीजेपी ने दोनों सीटें सपा से हड़प ली। इसके बाद समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने धांधली का आरोप लगाया उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने सत्ता का खुलकर दुरुपयोग किया और छलबल से जनमत को प्रभावित करने का षडयंत्र किया है। 

आजमगढ़ और रामपुर में हार पर भड़के अखिलेश यादव, बीजेपी सरकार ने सत्ता का खुलकर किया दुरुपयोग

शिवसेना के बागी विधायक दीपक केसरकर ने दावा किया है कि शिंदे गुट की ताकत बढ़कर 51 विधायकों की हो जाएगी। 3-4 दिन में फैसला करेंगे हम महाराष्ट्र पहुंचेंगे। हम फ्लोर टेस्ट का सामना करने के लिए तैयार हैं।

शिंदे गुट का दावा- हमारी ताकत 51 विधायकों की हो जाएगी, 3-4 दिन में फैसला कर महाराष्ट्र जाएंगे

बनारस का लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दुनिया का पहला ऐसा एयरपोर्ट बन गया है, जहां पर हिंदी और अंग्रेजी के साथ संस्कृत में भी वही घोषणाएं शुरू की गई हैं। इस पहल का मुख्‍य उद्देश्‍य इस भाषा को दुनिया में पहचान देना है।

वाराणसी एयरपोर्ट पर अब सुनाई पड़ेगी संस्कृत में अनाउंसमेंट, बना दुनिया का पहला एयरपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जर्मनी में हैं। इस दौरे के दौरान उन्होंने  म्यूनिख में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। हम भारतीय कहीं भी रहें, अपनी डेमोक्रेसी पर गर्व करते हैं। 

भारत हर चुनौतियों का समाधान दे रहा है, जर्मनी के म्युनिख में प्रवासी भारतीयों से बोले पीएम मोदी 

महाराष्ट्र में मचा सियासी घमासान सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने डिप्टी स्पीकर द्वारा बागी विधायकों के खिलाफ जारी अयोग्यता नोटिस को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। अजय चौधरी को नेता बनाने को भी चुनौती दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट पहुंची महाराष्ट्र की लड़ाई, डिप्टी स्पीकर के फैसले के खिलाफ SC पहुंचे एकनाथ शिंदे

बोरिया मजूमदार ने अपनी नई किताब मेवरिक कमिश्नर: द आईपीएल-ललित मोदी सागा’ में पूर्व कमिश्नर ललित मोदी की अय्याशियों का खुलासा किया है।

बोरिया मजूमदार ने किया पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी की अय्याशियों का खुलासा

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और रामपुर में हुए लोकसभा के उपचुनावों के परिणामों पर बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि उपचुनावों को रूलिंग पार्टी ही अधिकतर जीतती है, फिर भी आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में बीएसपी ने सत्ताधारी भाजपा व सपा के हथकण्डों के बावजूद जो काँटे की टक्कर दी है वह सराहनीय है। 

रामपुर-आजमगढ़ के नतीजों पर मायावती ने कहा- BSP में ही BJP को हराने की सैद्धान्तिक-जमीनी शक्ति

हाल ही में बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की आगामी फिल्म पठान का पहला लुक जारी हुआ है। इस फिल्म का धांसू पोस्टर जारी करने के साथ शाहरुख खान ने यह भी खुलासा कर दिया कि यह फिल्म बड़े पर्दे पर कब दस्तक देने वाली है।

कब आएगा शाहरुख खान की फिल्म पठान का ट्रेलर? जानें पहले पार्ट के बाद कब होगा सीक्वल पर काम शुरू 

भाजपा को विधानसभा चुनाव में बड़े बहुमत के साथ जीतने के बावजूद आजमगढ़ में सभी 5 सीटों पर हार मिली थी। वहीं  जेल में बंद रहने के बावजूद आजम खान का रामपुर में करिश्मा चला था और सपा को जिले की 5 में से 3 सीटों पर जीत हासिल हुई थी।

नहीं चला परिवार का मैजिक, बेअसर हुए आजम, भाजपा ने अखिलेश के गढ़ में ऐसे लगाई सेंध

सपा के गढ़ रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी की शानदार जीत पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उपचुनावों में जीत ने 2024 के आम चुनावों को लेकर एक आशावादी संदेश दिया है। लोगों ने पीएम मोदी के तहत डबल इंजन वाली सरकार में अपना भरोसा दिखाया है।

उपचुनावों में जीत 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बड़ा संदेश, रामपुर, आजमगढ़ में BJP की जीत पर बोले सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के रामपुर और आजमगढ़ में हुए लोकसभा के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी (SP) को हार मिली है। बीजेपी ने दोनों सीटों पर जीत दर्ज की है। रामपुर में मिली हार पर आजम खान ने प्रतिक्रिया दी है।

UP: रामपुर लोकसभा उपचुनाव में सपा को मिली हार, आजम खान ने कहा- न चुनाव थे, न ये चुनावी नतीजे हैं

अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने 50 साल पुराने रो बनाम वेड केस में दिए फैसले को पलट दिया है। अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात को गैरकानूनी घोषित कर दिया है। कोर्ट के इस फैसले की हर तरफ आलोचना हो रही है। 

US में गर्भपात को गैरकानूनी बनाने के फैसले पर प्रियंका चोपड़ा की प्रतिक्रिया, शेयर किया ये कार्टून

उत्तर प्रदेश के रामपुर और आजमगढ़ में हुए लोकसभा उपचुनाव के लिए आज वोटों की गिनती हुई। इन दोनों ही सीटों पर 23 जून को वोटिंग हुई थी। दोनों ही जगह भारतीय जनता पार्टी (BJP) को जीत मिली है। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान के विधायक बनने के बाद रामपुर की सीट खाली हुई थी, जबकि आजमगढ़ से अखिलेश यादव ने इस्तीफा दिया था।

रामपुर और आजमगढ़ में BJP की जीत, CM योगी ने कहा- डबल इंजन सरकार पर विश्वास की मुहर

पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) प्रत्याशी सिमरनजीत सिंह मान ने जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रत्याशी आम आदमी पार्टी (AAP) के गुरमेल सिंह को 5822 मतों से हराया। 23 जून को हुए मतदान में केवल 45.30 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर 72.40 प्रतिशत वोट पड़ा था।

Punjab Sangrur By Election Result 2022: शिअद (अ) के मान ने जीती संगरूर सीट, AAP को बड़ा झटका

उत्तर प्रदेश में हुए दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव में बीजेपी ने सपा के गढ़ में सेंध लगा दी। आजम खान के गढ़ रामपुर में बीजेपी के उम्मीदवार घनश्याम लोधी ने सपा के उम्मीदवार असीम राजा को हराया। जबकि आजमगढ़ में अखिलेश यादव के भाई धर्मेंद यादव बीजेपी उम्मीदवार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ने हरा दिया है।

UP By Election Result : सपा के गढ़ में BJP ने लगाई सेंध, रामपुर में घनश्याम लोधी, आजमगढ़ में दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' जीते

गुजरात के डीसीपी चैतन्य मंडली रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पूर्व आईपीएस अधिकारी आरबी श्रीकुमार को कल गिरफ्तार किया गया था और सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ को आज गिरफ्तार किया गया है। सबूतों को गढ़ने और सबूतों के साथ बाधा डालने पर गौर किया जाएगा। हम दोनों आरोपियों को दोपहर 3 बजे तक कोर्ट में पेश करेंगे।

Teesta Setalvad: गुजरात एटीएस ने दंगा मामले में तीस्ता सीतलवाड़ को अहमदाबाद क्राइम ब्रांच को सौंपा 

केंद्र सरकार ने 15 बागी शिवसेना विधायकों को 'वाई +' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) सुरक्षा कवर प्रदान किया है, जो वर्तमान में असम के गुवाहाटी में हैं।  जिन विधायकों को सुरक्षा मुहैया कराई गई है, उनमें रमेश बोर्नारे, मंगेश कुदलकर, संजय शिरसत, लताबाई सोनवणे, प्रकाश सुर्वे और 10 अन्य विधायक शामिल हैं। रविवार को सीआरपीएफ की ओर से यह सुरक्षा मुहैया कराई गई जिसे शनिवार को गृह मंत्रालय से एक आदेश मिला था।
Shiv Sena के 15 बागी विधायकों को केंद्र ने दी 'Y+' श्रेणी की CRPF सुरक्षा, इतने कमांडो करेंगे सुरक्षा

आम आदमी पार्टी नेता राघव चड्ढा के राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद यहां उपचुनाव कराया गया। 
Delhi Rajinder Nagar By Election Result 2022 Live: राजेंद्र नगर सीट पर AAP का फिर कब्जा, 11555 वोटों से जीते दुर्गेश पाठक

एएफपी न्यूज एजेंसी ने पुलिस के हवाले से बताया कि दक्षिण अफ्रीका के दक्षिणी शहर पूर्वी लंदन में एक नाइट क्लब में कम से कम 17 लोग मृत पाए गए हैं। घटना रविवार तड़के सीनरी पार्क के एन्योबेनी टैवर्न में हुई। 
South Africa के एक नाइट क्लब में कम से कम 17 लोगों की मौत
   

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने 1975 की इमरजेंसी का जिक्र करते हुए कहा कि आज, जब देश अपनी आज़ादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है, तो आपातकाल के उस भयावह दौर को भी हमें कभी भी भूलना नहीं चाहिए।
Mann Ki Baat Updates: पीएम मोदी ने 'मन की बात' में दिलाई इमरजेंसी की याद, बताया धार्मिक यात्राओं का महत्व

राजस्थान कांग्रेस में एक बार फिर खींचतान के संकेत मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हॉर्स ट्रेडिंग के मामले में सीधे सचिन पायलट का नाम लेकर कहा कि वो सरकार गिराने के षडयंत्र में शामिल थे। गहलोत के इस बयान पर अभी तक पायलट की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है लेकिन इसके बाद प्रदेश का सियासी पारा जरूर चढ़ सकता है। गहलोत यहां मीडिया से बात कर रहे थे।
Rajasthan: गहलोत ने पायलट का नाम लेकर कहा- सरकार गिराने में वो शेखावत से मिले हुए थे,....उन्होंने ठप्पा लगा दिया

वाराणसी में आज बर्ड हिट के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। इमरजेंसी लैंडिंग के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ राजकीय विमान से लखनऊ के लिए रवाना होने के लिए सड़क मार्ग से एलबीएसआई एयरपोर्ट के लिए रवाना हुए। वाराणसी  के डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि बर्ड हिट के चलते पायलट ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग की। वहीं बर्ड हिट के बाद हेलीकॉप्टर की जांच हो रही है।
CM Yogi Adityanath: बड़ा हादसा टला, बर्ड हिट के बाद सीएम योगी के हेलिकॉप्टर की हुई इमरजेंसी लैंडिंग

पटना में शनिवार को जब निगरानी की टीम ने ड्रग इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार के घर पर छापा मारा तो वह भी हैरान रह गई। छापेमारी के दौरान बोरों में रखा गया कैश मिलने के बाद नोट गिनने वाली मशीन लगानी पड़ी। नीचे वीडियो में आप देख सकते हैं कि बिस्तर पर इतनी नोटों की गड्डियां बिखरी है कि इतने पैसे कि एक साथ देखकर आंखें चौंधिया जाएं।  
Patna: ड्रग इंस्पेक्टर निकला ब्लैकमनी का बादशाह, घर से 4 करोड़ कैश, 750 ग्राम सोना और...

जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह जर्मनी के शहर म्यूनिख पहुंचे। म्यूनिख पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बवेरियन बैंड ने शानदार स्वागत किया। जलवायु, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता पर जी7 शिखर सम्मेलन चर्चा में भाग लेने के अलावा, पीएम मोदी शिखर सम्मेलन के मौके पर कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।  
PM Modi in Germany: जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए म्यूनिख पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर हुआ शानदार स्वागत

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। यह इस मासिक रेडियो कार्यक्रम की 90वीं कड़ी होगी।
कार्यक्रम टाइम्स नेटवर्क के सभी चैनलों के अलावा आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित होगा।
Mann Ki Baat: आज फिर 'मन की बात' की जरिए संबोधित करेंगे पीएम मोदी, यहां देखें और सुनें लाइव

रामपुर से भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने घनश्याम लोधी को और सपा ने असीम राजा को उम्मीदवार बनाया था। वहीं आजमगढ़ से बीजेपी ने अभिनेता दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को जबकि सपा ने धर्मेंद्र यादव और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को उम्मीदवार बनाया। 
UP Azamgarh, Rampur By Election Result 2022 LIVE Updates: रामपुर-आजमगढ़ में कौन मारेगा बाजी, उपचुनाव रिजल्ट आज

संगरूर ग्रामीण बहुल सीट है। कम मतदान के पीछे धान की रोपाई भी एक कारण मानी गई। हालांकि, करीब चार महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में यहां के लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। लोकसभा सीट पर हुए उप चुनाव में सबसे ज्यादा वोटिंग सीएम भगवंत मान के निर्वाचन क्षेत्र में 88.26 प्रतिशत देखने को मिली।
Punjab Sangrur By Election Result 2022 LIVE Updates: संगरूर जीत के निकलेंगे सियासी मायने, उपचुनाव का रिजल्ट आज

 महाराष्ट्र का सियासी संकट फिलहाल खत्म होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। गुवाहाटी के होटल में जमे शिंदे कैंप का सबसे नया वीडियो आया है इस वीडियो में एकनाथ शिंदे होटल की लॉबी में अपने समर्थकों के साथ दिख रहे हैं। वहीं मुंबई में उद्धव ठाकरे लगातार शिवसैनिकों से संपर्क बनाए हुए हैं। 
 Maharashtra Shiv Sena Crisis Live Updates: शिंदे कैंप का नया वीडियो आया सामने, आज फिर कार्यकर्ताओं से मिलेंगे आदित्य ठाकरे

आम आदमी पार्टी नेता राघव चड्ढा के राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद राजिंदर नगर विधानसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद यहां उपचुनाव कराया गया। कुल मतदान प्रतिशत 43.75 प्रतिशत रहा। 43.67 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं और 43.86 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान किया। 
Delhi Rajinder Nagar By Election Result 2022 Live: काफी अहम होंगे राजिंदर नगर उपचुनाव के नतीजे

 भारत जैसे विशाल देश में विभिन्न कहीं सूखा तो कहीं बारिश होती रहती है। एक समान मौसम नहीं होने की वजह से इसका असर परिवहन पर भी पड़ता है। फलस्वरूप भारतीय रेलवे को किसी न किसी रूट पर ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है। इसलिए आज भी कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ी है। गौर हो कि देश में बड़ी संख्‍या में लोग रोजाना ट्रेनों में सफर करते हैं।
IRCTC Trains Cancelled List, 26 June: देशभर में कई ट्रेनें आज भी रद्द हैं, यहां देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट

राजस्थान में मानसून पूर्व बारिश का दौर फिलहाल थम गया है, हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते उदयपुर और कोटा संभाग में एक बार फिर बादल बरस सकते हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां अगले सप्ताह फिर शुरू हो सकती हैं।
Weather Today, 23 June: देश के कई हिस्सों में आज होगी बारिश तो कई जगह करना होगा इंतजार, ऐसा रहेगा मौसम

संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में 26 जून के दिन का एक खास महत्व है। संयुक्त राष्ट्र का वैश्विक महत्व, युद्ध को टालने में उसकी भूमिका, कमजोर देशों को दी जाने वाली सहायता और शांति स्थापना में उसके योगदान से सभी वाकिफ हैं। यह अन्तरराष्ट्रीय संगठन औपचारिक रूप से 24 अक्टूबर 1945 को वजूद में आया, लेकिन इसके घोषणापत्र को उसी वर्ष 26 जून को स्वीकार कर लिया गया था और इसपर 50 देशों के प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर किए थे।
आज का इतिहास, 26 जून: संयुक्त राष्ट्र के घोषणापत्र को मिली थी मंजूरी, 50 देशों ने किए थे हस्ताक्षर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।